केन्‍द्र, गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर दिल्‍ली के लाल किला परिसर में भव्‍य कार्यक्रम का आयोजन करेगा

0
95

गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्ब के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बृहस्‍पतिवार को लालकिला से राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे। इस पावन अवसर पर प्रधानमंत्री एक स्‍मारक सिक्‍का और डाक टिकट जारी करेंगे। इस अवसर पर 400 रागी शबद कीर्तन करेंगे। केन्‍द्र सरकार, गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्ब के अवसर पर कल और बृहस्‍पतिवार को लालकिला परिसर में भव्‍य कार्यक्रम का आयोजन कर रही है।

 

गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्ब के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बृहस्‍पतिवार को लालकिला से राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे। इस पावन अवसर पर प्रधानमंत्री एक स्‍मारक सिक्‍का और डाक टिकट जारी करेंगे। इस अवसर पर 400 रागी शबद कीर्तन करेंगे। केन्‍द्र सरकार, गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्ब के अवसर पर कल और बृहस्‍पतिवार को लालकिला परिसर में भव्‍य कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। आयोजन के पहले दिन कल केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह कार्यक्रम में शामिल होंगे। श्री शाह लालकिला में गुरु तेग बहादुर जी के जीवन और बलिदान पर आधारित मल्‍टीमीडिया शो का भी उद्घाटन करेंगे। कल ही लगभग 400 बच्‍चे शबद कीर्तन करेंगे।

नई दिल्‍ली में कार्यक्रम के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि गुरु तेग बहादुर जी ने धार्मिक आस्‍था की रक्षा के लिए मुगलों के अत्‍याचारों का डटकर मुकाबला किया। श्री रेड्डी ने कहा कि गुरु तेग बहादुर जी सिक्‍खों और हिन्‍दुओं, विशेष रूप से कश्‍मीरी पंडितों के अधिकारों के लिए लड़े, ताकि ये लोग जबरन धर्म परिवर्तन का विरोध कर अपनी आस्‍था को बनाये रख सकें।

इस कार्यक्रम का आयोजन आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत संस्‍कृति मंत्रालय, दिल्‍ली सिक्‍ख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से कर रहा है। इस कार्यक्रम में विभिन्‍न राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री तथा देश-विदेश की जानी-मानी हस्‍तियां भाग लेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here