दोपहर समाचार – 26 Jan 2022

0
1522

दोपहर समाचार

1430 HRS
26.01.2022

मुख्य समाचार:-

  • राष्‍ट्र आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। दिल्‍ली में राजपथ पर देश की सैन्‍य शक्ति और सांस्‍कृतिक विविधता का प्रदर्शन।
  • भव्‍य परेड में वायुसेना के 75 विमानों और हेलीकॉप्‍टरों का फ्लाई-पास्‍ट।
  • देशभर में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया गया और शानदार मार्च-पास्‍ट का आयोजन।
  • बहुजन समाज पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए शेष छह उम्‍मीदवारों की घोषणा की।
  • उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया कल से शुरू होगी।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल प्रथम भारत-मध्‍य एशिया शिखर सम्‍मेलन का वर्चुअल माध्‍यम से आयोजन करेंगे।
  • देशव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 163 करोड 58 लाख से अधिक टीके लगाए गए।
  • महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज शाम मस्‍कत में भारत का सामना दक्षिण कोरिया से।
  • ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में स्‍टेफानोस सितसिपास और इगा श्‍वान्तेक सेमीफाइनल में पहुंचे।

———-

देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हमारी अपील है कि आप सतर्क रहें और 15 से 18 वर्ष के किशोरों सहित अन्य लोगों के टीकाकरण में मदद करें। कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रोन से चिंताएं बढी हैं। सुरक्षित रहने के लिए कृपया तीन सरल उपायों का पालन अवश्य करें-

मास्क पहनें।
  दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
  हाथ और चेहरा साफ रखें।

कोविड से संबंधित किसी भी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर – 011- 23 97 80 46 और 10 75 पर संपर्क करें।

———-

देश के 75वें स्‍वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार अनेक गतिविधियों का आयोजन कर रही है। इस अवसर को जन-उत्सव के रूप में मनाते हुए आकाशवाणी समाचार ने स्‍वतंत्रता संग्राम और उसके गौरवशाली इतिहास पर विशेष प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम शुरू किया है। प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को समाचार प्रभात में प्रसारित होने वाला यह क्विज़ 15 अगस्त 2022 तक जारी रहेगा। भारतीय डाक विभाग, अमृत महोत्‍सव क्विज में आकाशवाणी समाचार के साथ सहयोगी के रूप में शामिल है।

कल के अमृत महोत्सव क्विज का प्रश्न था-  कर्नाटक में ब्रिटिश शासन के खिलाफ विरोध करने वाले पहले लोगों में हलागल्‍ली का बेदा समुदाय भी शामिल था। बेदाज की यह क्रांति किस वर्ष हुई थी?   

इस प्रश्न का सही उत्‍तर है-  1857- हलागल्ली कर्नाटक में बागलकोट जिले के मुधोल तालुक में स्थित है।
आकाशवाणी समाचार को दुनियाभर से बड़ी संख्‍या में श्रोताओं से इस प्रश्‍न का उत्‍तर मिला है और हमारे भाग्‍यशाली विजेता हैं- मध्यप्रदेश में इंदौर की  ममता जैन।

 

मेरा नाम ममता जैन है। मैं इंदौर मध्यप्रदेश की निवासी हूं। इंदौर को अहिल्य नगरी के नाम से भी जाना जाता है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। आकाशवाणी पर इस अवसर पर प्रसारित कार्यक्रम बहुत प्रेरणादायक एवं ज्ञानवर्धक होते हैं।

अमृत महोत्‍सव क्विज का अगला प्रश्‍न सोमवार 31 जनवरी को पूछा जाएगा।

———-

राष्‍ट्र आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। मुख्‍य समारोह राष्‍ट्रीय राजधानी में राजपथ पर आयोजित किया गया, राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मुख्‍य परेड की सलामी ली।

 

इस अवसर पर, जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के सहायक सब इंस्‍पेक्‍टर बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्‍मानित किया गया। उन्‍हें यह सम्‍मान 2020 में श्रीनगर में आतंकरोधी अभियान में वीरता और साहस के लिए दिया गया। उनकी पत्‍नी और पुत्र ने राष्‍ट्रपति से यह सम्‍मान प्राप्‍त किया।

 

29 अगस्‍त, 2020 को तीन आतंकवादियों ने श्रीनगर में पुलिस और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के संयुक्‍त नाका दल पर गोलीबारी करके एक निकट के आवासीय घर में शरण ले ली। एएसआई बाबूराम ने अदभुत सूझबूझ का परिचय देते हुए न सिर्फ अपने साथी की सुरक्षा की, बल्कि गोलीबारी का वीरतापूर्वक सटीक जवाब भी दिया और शहीद होने से पहले उन तीन आतंकवादियों को मार गिराया। कट्टर आतंकवादियों का मुकाबला करने और उनको मार गिराने में पराक्रम और अनुकरणीय साहस का परिचय दिया और राष्‍ट्र के लिए सर्वोच्‍च बलिदान दिया।

 

गणतंत्र दिवस परेड समारोह आज सवेरे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मेादी के राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ शुरू हुआ। उन्‍होंने कृतज्ञ राष्‍ट्र की ओर से शहीद स्‍मारक पर पुष्‍पचक्र अर्पित किया।

 

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारत की सैन्‍य शक्ति, सांस्‍कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का भव्‍य प्रदर्शन किया गया। परेड में कुल 16 मार्चिंग दस्‍तों ने हिस्‍सा लिया। इनमें 6 सेना से और एक-एक नौसेना और वायु सेना संबद्ध था। इसके अलावा, केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिसबलों के चार, दिल्‍ली पुलिस का एक और नेशनल केडिट कोर के दो और राष्‍ट्रीय सेवा योजना का एक दस्‍ता शामिल था।

 

विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 12 तथा मंत्रालयों और विभागों की नौ झाकियां परेड में दिखाई गईं। उत्‍तर प्रदेश की झांकी में काशी विश्‍वनाथ धाम को दिखाया  गया।

 

अन्‍य झांकियों में- महाराष्‍ट्र की जैव विविधता, गोवा की सास्‍कृतिक धरोहर, कर्नाटक के परम्‍परागत हस्‍तशिल्‍प, मेघालय राज्‍य की स्‍थापना की 50वीं वर्षगांठ और स्‍वतंत्रता आंदोलन में पंजाब के योगदान को प्रदर्शित किया गया।

 

विभिन्‍न मंत्रालयों की झांकियों में जल जीवन मिशन, उड़ान, राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, महर्षि अरबिन्‍दो की 150वीं जयंती और नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 125वीं जयंती शामिल थीं।

———-

वंदे भारतम नृत्‍य प्रतियोगिता के जरिये चुने गए 480 नर्तकों ने राजपथ पर अपनी कला का प्रदर्शन किया।
लड़ाकू विमानों में राफाल, सुखोई, जगुआर, एम.आई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा ने राहत, एकलव्‍य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत सहित विभिन्‍न आकृतियां प्रस्‍तुत कीं। परेड की सबसे आकर्षक झलक फ्लाई पास्‍ट में दिखाई दी, जिसमें भारतीय वायु सेना के 75 विमानों और हेलिकॉप्‍टरों ने हिस्‍सा लिया।

 

परेड का समापन राष्‍ट्रीय धुन और तीन रंगों के गुब्‍बारों के साथ हुआ। दिल्‍ली पुलिस ने राजपथ और आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये थे।

 

रक्षा मंत्रालय ने राजपथ पर मुख्‍य परेड के लिए कई नई गतिविधियों की परिकल्‍पना की थी। समाज के ऐसे वर्गों को परेड देखने का अवसर प्रदान करने के विशेष प्रबंध किए गए थे, जो अक्‍सर परेड नहीं देख पाते थे। ऑटो रिक्‍शा ड्राइवरों, निर्माण श्रमिकों, सफाई कर्मचारियों और अग्रिम पंक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था।

———-

सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में गणतंत्र दिवस हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। छत्‍तीसगढ में गणतंत्र दिवस पूरे उत्‍साह से मनाया जा रहा है।

 

छत्तीसगढ़ में 73वां गणतंत्र दिवस पूरे उत्साह  और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। मुख्य समारोह रायपुर के पुलिस परेड मैदान में आयोजित किया गया, जहां राज्यपाल अनुसुइया उइके ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस मौके पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल जैसे बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी की टुकड़ियों के साथ ही छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल और नगर सेना की टुकड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। वहीं, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर के लाल बाग मैदान में आयोजित समारोह में ध्वजारोहण किया। आकाशवाणी समाचार के लिए रायपुर से विकल्प शुक्ला।

 

उधर, कर्नाटक में भी गणतंत्र दिवस पर राज्‍य स्‍तरीय समारोह बेंगलुरू में फील्‍ड मार्शल माणिक शाह परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया।

तेलंगाना की राज्‍यपाल डॉक्‍टर तमिलिसाइ सुंदरराजन ने हैदराबाद में गणतंत्र दिवस समारोह में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया।

अरूणाचल प्रदेश में गणतंत्र दिवस का मुख्‍य समारोह राजधानी ईटानगर में इंदिरा गांधी पार्क में आयोजित हुआ।

———-

हमारे संवाददाता ने बताया पूरे गुजरात में गणतंत्र दिवस हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है।

पूरे गुजरात में 73वा गणतंत्र दिवस कोविड के दिशा-निर्देशों के पालन के साथ मनाया जा रहा है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ जिले के ऐतिहासिक सोमनाथ तट पर आयोजित हुआ। भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा पुष्प वर्षा के बीच मुख्य मंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने तिरंगा फहराया। इस अवसर पर आयोजित शानदार मार्च पास्ट का मुख्य आकर्षण गुजरात जेल पुलिस प्लाटून, मरीन कमांडो प्लाटून और जूनागढ़ की महिला पुलिस प्लाटून रही। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से विजेता और योग विशेषज्ञ दिव्यांग छात्रा अन्वी जान्जुकिया का इस अवसर पर द्वारा सम्मान किया गया। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

———-

हमारे संवाददाता ने बताया कि राजस्‍थान में सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों, विभिन्न संगठनों और संस्थाओं में भी गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

 

पूरे प्रदेश में 73वां गणतंत्र दिवस उल्लास के साथ मनाया गया। राज्य स्तरीय समारोह जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया। राज्यपाल कलराज मिश्र ने राष्ट्र ध्वज फहराया और परेड का निरीक्षण किया। परेड का नेतृत्व भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी मनीष कुमार ने किया। परेड के बाद रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। लोक कलाकारों ने लंगा शैली और पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों के साथ भजन की प्रस्तुति दी।

 

समारोह में डॉग शो और घुड़सवारी शो भी हुआ। पुलिस और सेना के बैंडों ने शानदार स्वर लहरियां बिखेरीं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास और सचिवालय में ध्वजारोहण किया। ऋषि कुमार के साथ जयपुर से जितेन्द्र द्विवेदी।

———-

उधर बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में स्थित भारतीय उच्‍चायोग में 73वां गणतंत्र दिवस बड़े उत्‍साह और देशभक्ति के साथ मनाया गया। कोविड महामारी के कारण लगे प्रतिबंधों के बीच भारतीय समुदाय के लोगों और उच्‍चायोग के अधिकारियों ने सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए समारोह में हिस्‍सा लिया। उच्चायुक्‍त विक्रम दोराइस स्‍वामी ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया।

———-

बहुजन समाज पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए छह उम्मीदवारों की आखिरी सूची जारी कर दी है। पार्टी राज्य विधानसभा की 117 सीटों में से 20 सीटों पर शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

———-

कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कल 23 उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। इसे मिलाकर पार्टी अभी तक एक सौ 17 सीटों में से एक सौ नौ सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

  ———-

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया कल शुरू होगी। नामांकन पत्र तीन फरवरी तक दाखिल किये जा सकेंगे। इस चरण में 69 विधानसभा सीटों के लिए 23 फरवरी को मतदान होगा।

  ———-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वर्चुअल माध्यम से भारत-मध्‍य एशिया शिखर सम्‍मेलन की पहली बैठक की मेजबानी करेंगे। बैठक में कजाखस्‍तान, किर्गिजि‍स्‍तान, ताजिकिस्‍तान, तुर्कमेनिस्‍तान और उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति हिस्‍सा लेंगे। भारत और मध्‍य एशिया के शीर्ष नेताओं के बीच अपनी तरह की यह पहली बैठक होगी। भारत-मध्‍य एशिया शिखर सम्‍मेलन से पता चलता है कि इस क्षेत्र के देशों के साथ भारत के संबंध मजबूत हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2015 में मध्‍य एशियाई देशों की ऐतिहासिक यात्रा की थी। उसके बाद से द्विपक्षीय और बहु-राष्‍ट्रीय मंचों पर इन देशों के साथ भारत का व्‍यापक आदान-प्रदान हुआ है।

 

शिखर सम्‍मेलन के दौरान भारत और मध्‍य एशिया के बीच संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के उपायों पर विचार किया जाएगा।

———-

राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक एक सौ 63 करोड 58 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। कल 59 लाख 50 हजार से अधिक टीके लगाए गए।

 

कल दो लाख 85 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए जबकि दो लाख 99 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव दो-तीन प्रतिशत है। इस समय 22 लाख 23 हजार से अधिक कोविड मरीजों का उपचार किया जा रहा है।

———-

कोरोना जागरूकता श्रृंखला कार्यक्रम के अंतर्गत दिल्‍ली के जी बी पंत अस्‍पताल के डॉक्‍टर संजय पांडेय ने कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के म‍हत्‍व के बारे में बताया।

 

ये कोरोना का अंतिम वैरिएंट है। ऐसा नहीं मान लेना चाहिए। आगे आने वाले समय में हो सकता है कुछ वैरिएंट आएं और जो वैरिएंट आए है, वो कितने घातक होंगे, इससे कम होंगे या ज्‍यादा होंगे। ये किसी को नहीं पता है, लेकिन हां एक चीज बहुत क्लियर है कि अगर वैक्‍सीनेशन की जो रफ्तार हमारे देश में हैं अगर उस तरह की रफ्तार पूरी दुनिया में हो, हम बीमारी में जल्‍दी काबू पा सकते हैं और एक बड़ी अच्‍छी बात है कि हमारे देश में मोर देन 90 परसेंट लोगों को सिंगल डोज और 65 परसेंट लोगों को डबल डोज लग चुका हैं। अब तो बच्‍चों को भी वैक्‍सीन लग रहा है। इस तरह से वैक्‍सीनेशन की रफ्तार रही, तो काफी आशान्वित है कि हम जल्‍द ही कोरोना पर काबू पा सकेंगे।

———-

मस्कत में महिलाओं के एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में पूल-बी के सेमीफाइनल में आज मौजूदा चैंपियन भारत का सामना ग्रुप की शीर्ष टीम दक्षिण कोरिया से होगा। इससे पहले कल भारत ने स्‍पेन और नीदरलैंड्स की मेजबानी में इस वर्ष होने वाले महिला हॉकी विश्‍वकप में भी जगह बना ली।

 

दूसरे सेमीफाइनल में जापान का सामना चीन से होगा। टूर्नामेंट का फाइनल बृहस्‍पतिवार को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की शीर्ष चार टीमें इस वर्ष हॉकी विश्‍वकप के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी हैं।

———-

मेलबर्न में, ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में इटली के मात्‍तेओ बेरेतिनी ने फ्रांस के गाएल मॉफिस को 6-4, 6-4, 3-6, 3-6, 6-2 से हराकर पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में कल बेरेतिनी का सामना स्पेन के राफेल नडाल से होगा। स्‍टेफानोस सितसिपास भी सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं।

 

महिला एकल सेमीफाइनल में कल एश्‍ले बार्टी का मैच मे‍डिसन कीज से और डैनियल कोलिन्‍स का सामना इगा श्‍वान्तेक से होगा।

———-

भारतीय रेल ने अपनी भर्ती परीक्षाओं की चयन प्रक्रिया को लेकर उम्‍मीदवारों के विरोध के मद्देनजर केन्‍द्रीकृत रोजगार अधिसूचना के अंतर्गत गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों की भर्ती परीक्षा और उनसे संबंधित पहले चरण की कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन स्‍थगित कर दिया है।

 

विभाग ने इस महीने की 14 और 15 तारीख को रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी पहले चरण की कम्‍प्‍यूटर आधारित परीक्षा के परिणामों को लेकर उम्‍मीदवारों की चिंताओं और संदेह दूर करने के लिए उच्‍च स्‍तरीय समिति भी गठित की है।

———-

बिहार सरकार ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से कहा है कि उसने राज्य के मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन उत्पीड़न मामले में पीड़ितों को तीन लाख से लेकर नौ लाख रुपये तक की राशि का भुगतान कर दिया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने यौन उत्पीड़न की शिकायत मिलने पर 29 नवंबर, 2018 को दर्ज किया था। इसके अलावा दिल्ली की साकेत सत्र अदालत ने भी इस मामले की सुनवाई करने के बाद पीड़ितों को मुआवजा राशि देने की सिफारिश की  थी।

———-

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आईए अब सुनते हैं आकाशवाणी की विशेष प्रस्तुति आजादी का सफर-

———-

आजादी का अमृत महोत्सव के लिए सभी उपभोक्‍ताओं को शुभकामनाएं। हॉलमार्क सोने की शुद्धता सुनिश्चित करता है। हमेशा हॉलमार्क वाले सोने के आभूषण खरीदें। उपभोक्ता संबंधित किसी भी शिकायत के लिए कृपया राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के टोल फ्री नम्बर – 1 4 4 0 4 पर संपर्क करें। उपभोक्‍ता मामले विभाग, भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी। ….जागो ग्राहक जागो। 

———-

मौसम:-
राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। न्‍यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

 

चेन्नई में बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने के आसार है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

 

मुम्‍बई में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। अधिक‍तम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

उत्‍तर में, श्रीनगर, जम्‍मू, लेह और गिलगित में बादल छाए रहेंगे। मुजफ्फराबाद में दोपहर बाद या शाम के समय बादल छाए रहेंगे।
पूर्वोत्‍तर में गुवाहाटी में बादल छाये रहेंगे। इम्‍फाल, शिलंगआईज़ोलकोहिमा और ईटानगर में बादल छाने और कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। गंगटोक में गरज के साथ आंधी और ओले पड़ सकते हैं।

 

दक्षिण में, विशाखापत्‍तनम और बेंगलुरू में बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने के आसार हैं। हैदराबाद में सुबह कोहरा छाया रहा।

———-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here