73वां गणतंत्र दिवस समारोह : राजपथ पर भव्य नजारा, देशभर में जश्न

0
213

राजपथ पर 73वें गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य नजारा देखकर आज हर देशवासी का सिर गर्व से ऊंचा हुआ। पूरा देश आज 73वें गणतंत्र दिवस के जश्न में सराबोर है। पीएम मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के राजपथ पहुंचने के बाद पीएम ने हाथ जोड़कर उनका स्वागत किया। फिर शुरू हुआ राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी के बाद परेड।

 

उत्तर प्रदेश की झांकी में काशी-विश्वनाथ धाम

 

काशी-विश्वनाथ धाम उत्तर प्रदेश की झांकी में काशी विश्वनाथ धाम में विकास का प्रदर्शन दिखाया गया है। इस बार की झांकी में राज्य सरकार की उद्यम और औद्योगिक विकास नीति पर भी फोकस किया गया है।

 

पंजाब की झांकी में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव

 

पंजाब की झांकी में स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान के रूप में राष्ट्रभक्त भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दिखाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ जनरल डायर को गोली मारने के विरोध को भी दिखाया गया है।

 

हरियाणा की झांकी थीम ‘खेल में नंबर वन’

 

हरियाणा ने इस बार की झांकी में राज्य के खेल-खिलाड़ियों को महत्व दिया है। हरियाणा की झांकी थीम ‘खेल में नंबर वन’ है।

 

गोवा की भव्य झांकी

इस बार राजपथ पर परेड में गोवा की झांकी ‘गोअन विरासत के प्रतीक’ पर बेस्ड है, जो वहां के आजाद मैदान में शहीदों के स्मारक को प्रदर्शित करती है।

 

उत्तराखंड की झांकी में बद्रीनाथ मंदिर

पर्वतीय राज्य उत्तराखंड की झांकी में इस बार हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चंटी ब्रिज और बद्रीनाथ मंदिर को प्रदर्शित किया गया है।

 

‘गुजरात के आदिवासी आंदोलन’ का गुजरात की झांकी में प्रदर्शन

गुजरात की झांकी को ‘गुजरात के आदिवासी आंदोलन’ की थीम का प्रदर्शन है।

 

राजपथ पर मेघालय की झांकी

मेघालय की झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और कारिगरी से बांस के कई उत्पादों को तैयार करते हुए दिखाया गया है।

 

रुद्र फॉर्मेशन

इस बार राजप पर परेड में रुद्र फॉर्मेशन का कॉकपिट से शानदार नजारा देखने को मिला।

 

BSF का बेहतरीन संतुलन

 

इस बार की झांकी में BSF की सीमा भवानी मोटरसाइकिल टीम ने बेहतरीन संतुलन दिखाया।

 

DRDO का दमखम

 

परेड में इस बार भी DRDO की सामरिक शक्ति का जोरदार प्रदर्शन किया गया। एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन सिस्टम तकनीक को दिखाया गया। यह तकनीक DRDO ने पनडुब्बी के लिए तैयार की है।

 

भारतीय वायु सेना और नौसेना की झांकी

 

इस बार भारतीय वायु सेना ने अपनी झांकी ‘भविष्य के लिए भारतीय वायु सेना के परिवर्तन’ का प्रदर्शन किया। इसमें राफेल, अश्लेषा रडार, मिग-21, Gnat, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का प्रदर्शन किया गया। परेड में भारतीय नौसेना की झांकी ने भी हिस्सा लिया। राजपथ पर सिख लाइट इन्फैंट्री दस्ते ने भी भाग लिया।

 

टैंकों का प्रदर्शन

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान परेड में पीटी-76, सेंचुरियन टैंक, एमबीटी अर्जुन MK-I टैंकों ने अपने शौर्य का प्रदर्शन किया।

 

हॉर्स कैवेलरी सबसे आगे

हॉर्स कैवेलरी-61 की पहली टुकड़ी परेड में सबसे आगे रही। जानकारी के लिए बता दें कि यह कैवेलरी दुनिया में एकमात्र सक्रिय हॉर्स कैवेलरी रेजिमेंट है, जो सेवारत है।

 

राजपथ पर चार Mi-17V5 हेलीकॉप्टर्स ने उड़ानें भरीं और पुष्प वर्षा की।

 

73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रीय ध्वज तीरंगा फहराया। इस अवसर पर उन्होंने कहा ‘1950 में आज के ही दिन हमारा संविधान लागू हुआ, लोकतंत्र की इतने वर्षों की गौरवशाली यात्रा में संविधान सतत मार्गदर्शक की भूमिका निभाता है। संविधान ने देश में समता, एकता और बंधुत्व की भावनाओं को प्रोत्साहित कर हर क्षेत्र की उन्नति और प्रगति का मार्ग दिया है।’

 

ITBP ने 15,000 फीट की ऊंचाई पर गणतंत्र दिवस मनाया

 

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में 15,000 फीट की ऊंचाई पर -35 डिग्री सेल्सियस में देश का 73वां गणतंत्र दिवस मनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here