प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बातचीत की

0
203

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि स्‍टार्टअप इंडिया, स्‍टैंडअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसे कार्यक्रमों का नेतृत्‍व युवा कर रहे हैं और ये देश को नई ऊंचाई तक ले जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि देश के युवा नवाचार कर रहे हैं और देश को आगे बढ़ा रहे हैं। श्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार विजेताओं के साथ संवाद में कहा कि पुरस्‍कार विजेता बनने के साथ ही एक बड़ी जिम्‍मेदारी भी आती है।
प्रधानमंत्री ने सभी युवाओं से अपील की कि वे आगे आएं और लोकल के लिए वोकल अभियान को सफल बनाएं। उन्‍होंने स्‍वच्‍छ भारत अभियान की सफलता का श्रेय देश के बच्‍चों को दिया। श्री मोदी ने कहा कि इन्‍होंने बाल सैनिक बनकर अपने परिवार को स्‍वच्‍छता के लिए प्रेरित किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अपनी स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस अवधि के दौरान ये पुरस्‍कार प्राप्‍त करना बहुत महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि यह देखकर सबको गर्व का अनुभव होता है कि विश्‍व की सभी बड़ी कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, भारत के युवा हैं।
प्रधानमंत्री ने समारोह में वर्ष 2021 और 2022 के लिए पुरस्कार विजेताओं को ब्लॉकचैन तकनीक के माध्‍यम से डिजिटल प्रमाणपत्र प्रदान किए गए।
प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार पांच वर्ष से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों को छह क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धि के लिए दिया जाता है। ये क्षेत्र हैं – नवाचार, समाजसेवा, शिक्षा, खेल, कला तथा संस्कृति और वीरता। पुरस्कार में एक पदक, एक लाख रूपये नकद और प्रमाणपत्र दिया जाता है। पुरस्‍कार विजेता गणतंत्र दिवस परेड में भी भाग लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here