1 ₹ में क्या आता है?…1 ₹ में केंद्र सरकार देती है पूरे 2 लाख का बीमा

0
451
1 रुपए में क्या आता है?…आता है…1 रुपए में आता है पूरे 2 लाख का बीमा, जो आपकी जिंदगी बचा सकता है। केंद्र सरकार ने 1 रुपए में 2 लाख रुपए तक का बीमा कवर का अवसर प्रदान किया है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में

साल 2015 में हर किसी को बीमा का लाभ पहुंचाने हेतु पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से सरकार का सरोकार काफी सस्ती प्रीमियम दर जीवन बीमा प्रदान करना है।

यह योजना एक बैंक खाता रखने वाले 18 से 70 वर्ष की आयु वर्ग के उन लोगों के लिए है जो 1 जून से 31 मई की कवरेज अवधि के लिए योजना में शामिल होने व स्वंत: आहरण समर्थन को 31 मई या उससे पहले अपनी सहमति प्रदान करते हैं। यह वार्षिक नवीनीकरण आधार पर उपलब्ध है। इस योजना का लाभ लेने हेतु आधार बैंक खातों के लिए प्राथमिक केवाईसी कराना होगा।

योजना के अंतर्गत दुर्घटना मृत्यु होने पर और पूर्ण दिव्गयांगता के लिए जोखिम कवरेज 2 लाख रुपए तथा आंशिक दिव्यांगों को जोखिम कवरेज 1 लाख रुपए दिया जाता है। खाताधारक के बैंक खाते से ‘स्वत: आहरण’ सुविधा के जरिए एक किस्त में 12 रुपए की वार्षिक प्रीमियम की कटौती की जाती है।

केंद्र की इस योजना से देश के गरीबों को सबसे अधिक लाभ

यह योजना सार्वजनिक क्षेत्र की साधारण बीमा कंपनियों या किसी अन्य साधारण बीमा कंपनी द्वारा जो इस उद्देश्य के लिए बैंकों के साथ इन्हीं शर्तों पर आवश्यक अनुमोदन तथा सहमति से उत्पाद की पेशकश करने को इच्छुक है, पेशकश करती है। आज केंद्र की इस योजना से देश के गरीबों को सबसे अधिक लाभ मिला। बता दें पीएमएसबीवाई के तहत 21 जुलाई, 2021 तक कुल 23.88 करोड़ नामांकन प्राप्त हुए हैं।

योजना का उद्देश्य

प्रत्येक नागरिक आर्थिक रूप से इतना सक्षम नहीं होता कि वह अपना सुरक्षा बीमा भी करा सके, क्योंकि निजी बीमा कंपनियां उच्च दरों पर बीमा कवर प्रदान करने के लिए प्रीमियम की मोटी रकम वसूल करती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा मामूली प्रीमियम दर पर कई सुरक्षा बीमा योजनाओं का संचालन किया गया। अब प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के माध्यम से दुर्घटना होने की स्थिति में यह बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

यह बीमा योजना पीएम मोदी के द्वारा 9 मई, 2015 को शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा कवर प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को प्रतिवर्ष 12 रुपए के प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस बीच यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में नॉमिनी को बीमा की रकम प्रदान की जाती है। इसके अलावा स्थाई रूप से दिव्यांग होने की स्थिति में भी बीमा राशि प्रदान की जाती है।

12 रुपए में 2 लाख का बीमा कैसे करवाएं ?

यह बीमा किसी भी नजदीकी बैंक शाखा से एक फॉर्म भरकर आसानी से कराया जा सकता है। इसके अलावा योजना से जुड़े मित्र बैंक द्वारा भी इस पॉलिसी का लाभ लिया जा सकता है। बैंक के अलावा बीमा एजेंट व कुछ इन्श्युरेन्स कम्पनियां भी सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा पॉलिसी बेचते हैं। यह योजना आपके खाते से लिंक की जाती है और इसका प्रीमियम सीधे आपके बचत खाते से ही कटता है। देय तारीख प्रतिवर्ष 20 मई से 31 मई के बीच रहती है। एक बार बीमा करवाने के बाद प्रतिवर्ष रकम कटने के बाद यह पॉलिसी ऑटोमेटिक रिन्यूअल हो जाएगी। आपको केवल खाते में प्रीमियम राशि जितना amount रखना होगा।

कैसे मिलेगा फॉर्म

कोई भी भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच की है। वह इसके लिए पात्र तय होता है। यानि की इस उम्र के बीच के लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वे बैंक जाकर इस योजना के तहत आसानी से अपना बीमा करा सकते हैं। PMSBY का फुल फॉर्म Pradhanmantri Suraksha Bima Yojna की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

PMSBY हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो www.jansuraksha.gov.in पर वीजिट करें। वहां से आप ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

इनके लिए कर सकते हैं आवेदन

– प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (330/- रूपए का प्रीमियम जिसका अंशदान भारत सरकार द्वारा दिया जाता है)
– प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (12/- का प्रीमियम जिसका अंशदान भारत सरकार द्वारा दिया जाता है)
– प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन (प्रीमियम के 50% अंशदान का भुगतान भारत सरकार द्वारा तथा 50% लाभार्थी द्वारा किया जाता है)

तीन मामलों में ही पात्र को मिलेगा क्लेम

1. दुर्घटना पर मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए का भुगतान बीमाधारक के नामित व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा।
2. दुर्घटना पर पूर्ण विकलांगता होने की दशा में दोनों आंख या एक आंख, एक या दोनों हाथ, एक पैर या दोनों पैर, एक पैर या दोनों पैर को खोने पर बीमा के तहत 1 लाख रुपए भुगतान किया जाएगा।
3.दुर्घटना पर आंशिक विकलांगता में एक आंख की दृष्टि जाने पर, एक पैर व एक हाथ के काम नहीं कर पाने की स्थिति में बीमा व्यक्ति को एक लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा।

टोल फ्री

टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 किसी भी आधिकारीक जानकारी के लिए जारी किए गए हैं। आधिकारिक नंबर पर आप सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मदद ले सकते हैं और योजना से जुड़ी अधिक जानकारी पा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here