प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जर्मनी के फेडरल चांसलर के बीच जलवायु कार्रवाई , हरित ऊर्जा सहित नए क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और आदान-प्रदान पर सहमति

0
387

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जर्मनी के फेडरल चांसलर ऑल्‍फ शोल्‍ज के बीच जलवायु कार्रवाई और हरित ऊर्जा सहित नए क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और आदान-प्रदान पर सहमति हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कल श्री शॉल्‍ज के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और उन्‍हें जर्मन चांसलर नियुक्‍त किए जाने पर बधाई दी। श्री मोदी ने भारत- जर्मनी के बीच कार्यनीतिक भागीदारी को मजबूत बनाने में पूर्व चांसलर एंगेला मर्केल के व्‍यपाक योगदान की सराहना की। उन्‍होंने श्री शॉल्‍ज के नेतृत्‍व में रचनात्‍मक सहयोग जारी रखने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

दोनों नेताओं के बीच इस बार पर सहमति थी कि जर्मन की नई सरकार द्वारा घोषित शासन संबंधी प्राथमिकताओं और भारत के आर्थिक लक्ष्‍यों के बीच महत्‍वपूर्ण समन्‍वय है। उन्‍होंने निवेश को प्रोत्‍साहन और व्‍यापार संबंधों सहित पहले से जारी सहयोग के प्रयासों की समीक्षा की। उन्‍होंने नए क्षेत्रों में सहयोग और आदान-प्रदान का विस्‍तार करने पर सहमति व्‍यक्‍त की।

प्रधानमंत्री ने चांसलर शॉल्‍ज और जर्मनी के लोगों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी और द्विपक्षीय अंतर- सरकारी परामर्श की अगली बैठक में शीघ्र मिलने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here