ऑस्‍ट्रेलिया तथा जापान आज वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन में रक्षा तथा सुरक्षा सहयोग को बढाने के लिए एक समझौते पर हस्‍ताक्षर करेंगे

0
422

ऑस्‍ट्रेलिया तथा जापान आज वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन में रक्षा तथा सुरक्षा सहयोग को बढाने के लिए एक समझौते पर हस्‍ताक्षर करेंगे। हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढती सैन्‍य ताकत तथा आर्थिक शक्ति के परिदृश्‍य में संबंधों को सशक्‍त बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन ने कहा कि वे और जापानी के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दो तरफा प्रवेश समझौते पर हस्‍ताक्षर करेंगे। यह समझौता एक-दूसरे को सहयोग करने के लिए दोनों देशों के रक्षा अधिकारियों को पहली बार एक ढांचा निर्धारित करेगा।

उन्‍होंने कहा कि जिन साझा रणनीतिक सुरक्षा चुनौतियों का सामना दोनों देश कर रहे हैं उनसे निपटने में एक साथ काम करने के प्रति दोनों देशों की वचनबद्धता तथा सुरक्षित और स्थिर हिंद प्रशांत बनाने की दिशा में यह समझौता एक अभिव्‍यक्ति है।

सशक्‍त सुरक्षा संबंध इस क्षेत्र में उन्‍मुक्‍त नौपरिवहन तथा साझा चिंताओं पर काम करने के लिए अमरीका, जापान, भारत तथा ऑस्‍ट्रेलिया जैसे चार देशों के समूह के प्रयासों पर आगे बढेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here