प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज प्रयागराज में विशेष कार्यक्रम में स्व-सहायता समूहों की 16 लाख महिलाओं के बैंक खातों में एक हजार करोड़ रुपये की राशि भी हस्तांतरित करेंगे

0
144

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज का दौरा करेंगे। वे दोपहर एक विशेष कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जिसमें दो लाख से अधिक महिलाएं शामिल होंगी। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि वे इस कार्यक्रम में विभिन्न स्व-सहायता समूह के बैंक खातों में एक हजार करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करेंगे। इससे स्व-सहायता समूहों की 16 लाख से अधिक महिलाओं को लाभ होगा। यह राशि दीन दयाल अन्त्योदया योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दी जाएगी। इसमें 80 हजार स्‍व-सहायता समूहों में से प्रत्येक को सामुदायिक निवेश कोष के रूप में एक करोड़ दस लाख रुपये मिलेंगे और साठ हजार स्‍व-सहायता समूहों में प्रत्‍येक को 15 हजार रुपये मिलेंगे।

प्रधानमंत्री ने स्व सहायता समूहों को सुदृढ़ बनाने के लिए केन्द्र और उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की। श्री मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की एक लाख से भी अधिक लाभार्थियों के खाते में राशि भेजी जाएगी। इससे बालिका को जीवन के विभिन्न चरणों में सहायता मिल सकेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि दो सौ दो पूरक पोषक आहार इकाइयों की आधारशिला भी रखी जाएगी।
इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री, 20 हजार महिला कारोबार संवाददाता-सखियों के खातों में वजीफे की पहली किस्‍त के रूप में चार-चार हजार रूपये भेजेंगे।
घर-घर जाकर वित्तीय सेवाओं के प्रदाता के रूप में बी सी सखियों को छह महीने के लिए चार हजार रुपये का वजीफा दिया जाता है, जिससे वे लेनदेन पर कमीशन के माध्यम से आय अर्जित कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here