Sunday, January 23, 2022

Neet (UG) 2021: जानिए किन भाषाओं में होगी इस बार की प्रवेश परीक्षा

देश में पहली बार मेडिकल प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित करवाई जाएंगी। इसबार नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानि नीट (यूजी) की परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को पूरे देश में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजित करवाई जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि पहली बार मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 13 भाषाओं में होगी। इसबार इसमें पंजाबी और मलयालम को ऐड किया गया है।

अब हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में छात्र परीक्षा दे सकेंगे। इसके साथ ही मध्य पूर्व में भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए पहली बार कुवैत में भी नीट के लिए एग्जाम सेंटर खोला गया है। बता दें, नीट (यूजी) 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन 13 जुलाई की शाम 5 बजे से ntaneet.nic.in पर शुरू हो गए हैं।

एनटीए ने जो नोटिफिकेशन जारी किया है उसके अनुसार, रजिस्ट्रेशन पोर्टल 13 जुलाई से 6 अगस्त की रात तक खुला रहेगा। वहीं, फीस जमा करवाने की आखिरी तारीख 7 अगस्त है। अगर किसी को अपने फॉर्म में कुछ करेक्शन करने हैं तो वह 8 से 12 अगस्त के बीच किये जा सकेंगे। एग्जामिनेशन सेंटर्स की घोषणा 20 अगस्त को की जाएगी। एनटीए की वेबसाइट के अनुसार, यह परीक्षा देश के 198 शहरों में आयोजित की जाएगी। इसबार नीट एग्जाम में एमबीबीएस की करीब 84 हजार सीट्स, बीडीएस की 28 हजार सीट्स और अन्य कोर्सेज की करीब डेढ़ लाख सीटों पर एंट्रेंस एग्जाम दिया जाएगा।

- Advertisement -spot_img
Latest news
Related news