A- A A+
Apr 10 2021 10:06PM :آخری اپ ڈیٹ      اسکرین ریڈر رسائی
٭ مغربی بنگال میں چوتھے مرحلے کے انتخابات میں چھیتّرفیصد سے زیادہ ووٹنگ            ٭ مغربی بنگال میں پانچویں مرحلے کے اسمبلی انتخابات اور مختلف ریاستوں کے ضمنی انتخابات کیلئے انتخابی مہم زوروں پر            ٭ کووڈ انیس کے کیسوں میں اضافے کو کنٹرول کرنے کیلئے کل سے ملک بھر میں ٹیکہ اُتسو منایا جائےگا            ٭ بھارت نے مجموعی طور پر دس کروڑ ٹیکہ لگانے کا نشانہ حاصل کرلیا            ٭ چھتیس گڑھ میں کورونا انفیکشن کے معاملوں میں تیزی سے اضافہ، مکمل لاک ڈاون نافذ کرنے کے احکامات جاری           
خبروں کی جھلکیاں


समाचार संध्या

2000 HRS
08.04.2021

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीऔर मुख्‍यमंत्रियों के बीच कोविड-19 की स्थिति और टीकाकरण अभियान को लेकरचर्चा जारी।

  • केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रीडॉ. हर्षवर्धन ने देश में कोविड-19 वैक्‍सीन की कमी को खारिजकिया। अब तक नौ करोड से अधिक टीके लगाए गए।

  • मध्‍यप्रदेश सरकार ने कोविडके बढते मामलों के मद्देनजर सभी शहरों में सप्‍ताहांत लॉकडॉउन लगाने की घोषणा की।

  • पश्चिम बंगाल में विधानसभाचुनाव के चौथे चरण का प्रचार समाप्‍त।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीऔर सेशल्‍स के राष्‍ट्रपति ने सेशल्‍स में कई भारतीय परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप सेउदघाटन किया।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीने कहा--भारत और सेशल्‍स के बीच हिंद महासागर क्षेत्र में मजबूत और गहरी साझेदारी है।

  • भारत और मालदीव आतंकवाद सेनिपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए।

  • श्री गुरु तेग बहादुर जी केचार सौवें प्रकाश पर्व पर देश उन्‍हें भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित करेगा।

  • खेलों में--नेथ्रा कुमाननओलिम्पिक के लिए क्‍वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नाविक बनी।

  • और, आई.पी.एल. क्रिकेट का 14वां संस्‍करण कल से चेन्‍नई में शुरू होगा।

-----

कोविड मरीजों की संख्‍याफिर से बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील है कि कोई भी कोताही न बरतें। सुरक्षा के सभीउपायों का पालन करें और 45वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं।

सुरक्षित रहें और तीन आसान उपायों का पालन करें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी

सुरक्षित दूरी बनाये रखें

हाथ और मुंह साफ रखें

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी इस समय देश में कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति के बारे में सभी राज्यों केमुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। यह बैठक हाल में कोविड महामारी के मामलोंमें तेज बढ़ोतरी को देखते हुए आयोजित की गई है। श्री मोदी इस वर्चुअल बैठक में देशमें चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के बारे में भी चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री ने इससे पहले 17 मार्च कोसभी मुख्‍यमंत्रियों के साथ कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा की थी। उन्‍होंनेनए मामलों में तेजी पर चिंता व्‍यक्‍त की थी और दूसरी लहर को रोकने के लिए तत्‍कालनिर्णायक कदम उठाने का आह्वान किया था। 

-----

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टरहर्षवर्धन ने आज देश में कोविड टीकों की कमी के दावों को खारिज कर दिया। उन्‍होंनेकहा कि केन्‍द्र सरकार स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है और राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासितप्रदेशों को कोविड टीकों की सप्‍लाई बढ़ा रही है।

 

अनेक ट्वीट संदेशों में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रीने कहा है कि अब तक देशभर में कोविड महामारी की रोकथाम के लिए नौ करोड़ से अधिक खुराकदी जा चुकी हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार के पास इस समय चार करोड़ तीस लाख से अधिक खुराकउपलब्‍ध हैं और इन्‍हें जल्‍द राज्‍यों को भेजा जा रहा है।

 

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा क‍ि कुछ राज्‍य कोविडटीकों की कमी को लेकर जो बवंडर खड़ा कर रहे हैं वह अपनी कमजोरियों को छिपाने की उनकीकोशिश भर है। 

-----

देश में अब तक नौ करोडसे अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। बीते एक दिन में लगभग 30 लाख टीकेलगाये गये। भारत विश्‍व का एकमात्र देश है, जहां केवल 82दिन में ही नौ करोड एक लाख 98 हजार कोविड टीकेलगाये जा चुके हैं। विश्‍व में दैनिक रूप से कोविड टीके लगाने के मामले में भारत पहलेस्‍थान पर है, जहां प्रतिदिन औसतन 34 लाखसे अधिक टीके लगाये जा रहे हैं।

 

 स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों मेंकोविड से एक लाख 26 हजार 789 लोग संक्रमितहुए। आठ राज्‍यों-महाराष्‍ट्र, कर्नाटक,छत्‍तीसगढ, दिल्‍ली, तमिलनाडु,उत्‍तरप्रदेश, पंजाब और मध्‍यप्रदेश में संक्रमितोंकी संख्‍या तेजी से बढी है। देश में कल 685 लोगों की कोविड सेमृत्‍यु हुई। इसके साथ ही मृतकों की संख्‍या एक लाख 66 हजार 862हो गई है। इस समय लगभग नौ लाख दस हजार मरीजों का इलाज चल रहा है। देशमें स्वस्थ होने की दर घटकर 91 दशमलव छह सात प्रतिशत रह गई है।कल 59 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए। इसके साथ ही अब तक एक करोड18 लाख से अधिक रोगी कोरोना-मुक्‍त हो चुकेहैं।

-----

केन्‍द्र सरकार द्वारागठित उच्‍च स्‍तरीय दलों ने आज महाराष्‍ट्र के कई जिलों का दौरा कर कोविड महामारी सेउत्‍पन्‍न स्थिति की समीक्षा की। केन्‍द्र के ये दल राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग औरस्‍थानीय अधिकारियों को महामारी की निगरानी, नियंत्रण और रोकथाम के उपायों में मददकरने के लिए गए हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि ये दल महाराष्‍ट्र के तीस जिलोंका दौरा करने वाले हैं।


महाराष्‍ट्र में कोरोनावायरस से प्रभावित रोगियों की बढ़ती संख्‍या की पृष्‍ठभूमि में केन्‍द्र द्वारा स्‍थापितस्‍वास्‍थ्‍य दलों ने आज राज्‍य के विभिन्‍न जिलों का दौरा किया और जिला अधिकारियोंके साथ चर्चा भी की। शहर की मौजूदा स्थिति का आंकलन करने के लिये मुम्‍बई में एक केन्‍द्रीयदल ने बीकेसी की कोविड-19 टीकाकरण केन्‍द्र का दौराकिया। अलग-अलग दलों ने सांगली, सोलापुर,धुले, नांदेड़, बीड़,बुढ़ाना और योवत्‍मा जिलों का भी दौरा किया। स्‍वास्‍थ्‍य दलों ने इनजिलों में जिला अस्‍पतालों, टीकाकरण केन्‍द्रों, कोविड देखभाल केन्‍द्रों का दौरा किया। इसके अलावा कोविड अस्‍पतालों में उपलब्‍धबिस्‍तरों, ऑक्‍सीजन के बिस्‍तर, आईसीयूयूनिट्स, वेंटीलेटर आदि का भी निरीक्षण किया। उन्‍होंने ऑक्‍सीजनकी आपूर्ति, दवाइयों की आपूर्ति आदि की भी समीक्षा की। आकाशवाणीसे बात करते हुए आज धुले का दौरा करने वाली केन्‍द्रीय टीम के सदस्‍यों में से एक डॉआर पी सैनी ने कहा


इस बीच, केन्‍द्रने आज महाराष्‍ट्र को 17 लाख कोविड-19 टीकेउपलब्‍ध करवाये। स्‍वीटी जैन / आकाशवाणी समाचार / मुम्‍बई।

-----

मध्‍य प्रदेश में कोरोनासंक्रमण के बढते मामलों को देखते हुए राज्‍य सरकार ने कल शाम 6 बजेसे सोमवार सुबह छह बजे तक राज्य के सभी शहरों में लॉकडाउन की घोषणा की है। सभी अधिकारियोंको इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। सभी जिलों के संकट प्रबंध समूहों को अपने-अपने जिलों में कोविड मरीजों की बढती संख्‍या और परिस्थितियों के मद्देनजरआवश्‍यक तथा उचित निर्णय लेने के लिए तुरंत बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया गया है।एक रिपोर्ट:-


कोरोना संक्रमण कीस्थिति को देखते हुए बड़े शहरों में कन्‍टेन्‍मेंट एरिया बनाये जा रहे हैं। प्रदेशमें बिस्‍तरों की संख्‍या 36 हजार से बढ़ाकर एक लाख की जारही है। प्रत्‍येक जिले में कोविड केयर सेन्‍टर स्‍थापित किया जा रहा है। शासकीय चिकित्‍साल्‍योंके साथ निजी अस्‍पतालों का सहयोग भी लिया जा रहा है। इसके पहले सरकार ने कोविड संक्रमणपर प्रभावी रोकथाम के लिये छत्‍तीसगढ़ राज्‍य से आने-जाने वालीयात्री बस वाहनों का परिवहन 15 अप्रैल तक के लिये स्‍थगित करदिया है। प्रदेश के जिन जिलों में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना का प्रभाव बढ़ रहाहै वहां किल कोरोना द्वितीय अभियान प्रारम्‍भ किया जायेगा। इसके अन्‍तर्गत घर-घर जाकर सर्वे करते हुए संभावित मरीज़ों का पता लगाया जायेगा। आयुष्‍मान भारतयोजना के हित-ग्राहियों का सभी पात्र अस्‍पतालों में नि:शुल्‍क इलाज किया जा रहा है। पूजा पी वर्धन / आकाशवाणीसमाचार / भोपाल।

-----

उत्तराखंड में कोविड-19 मामले तेजीसे बढ़ रहे हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आईआईटी रुड़कीमें 89 छात्रों के कोविड संक्रमित होने के बाद पांच छात्रावासोंको सील कर दिया गया है। अन्‍य छात्रावासों में रह रहे छात्रों को भी आइसोलेशन में रखागया है। वन अनुसंधान संस्थान देहरादून के 14 प्रशिक्षु अधिकारियोंके कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद संस्‍थान को 10 दिन के लिएआम जनता के लिए बंद कर दिया गया है।

-----

छत्‍तीसगढ में, कोरोना केबढते मरीजों को देखते हुए प्रशासन ने रायपुर जिले में कल से पूर्ण लॉकडॉउन लगाने कानिर्णय लिया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ये लॉकडाउन 19 अप्रैल तक जारी रहेगा।


छत्तीसगढ़ के रायपुरजिले में दस दिनों तक चलने वाले लॉकडाउन के दौरान जिले की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा।जिले में प्रवेश केवल ई-पास के जरिये मिलेगा। सभी व्यापारिकप्रतिष्ठानों के अलावा शासकीय और निजी कार्यालयों के साथ ही बैंक और शैक्षणिक संस्थाएंभी बंद रहेंगी। सभा, जुलूस और किसी भी प्रकार के धार्मिक तथासामाजिक आयोजन नहीं हो सकेंगे। केवल पेट्रोल पम्प, दवा दुकानोंऔर रसोई गैस एजेंसियों को इन प्रतिबंधों से छूट रहेगी। कोरोना संक्रमण के मद्देनजरछत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय और रायपुर, दुर्ग तथा बिलासपुर के जिलातथा सत्र न्यायालयों में केवल जरूरी मामलों की सुनवाई की जाएगी। हाईकोर्ट में वर्चुअलसुनवाई की व्यवस्था भी की गई है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार,रायपुर।

-----

उत्‍तर प्रदेश सरकारने राज्‍य के कुछ जिलों में रात का कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। ये जिले हैं--लखनऊ,वाराणसी, कानपुर और प्रयागराज। रात का कर्फ्यूआज से लागू होगा और हर जिले में इसका समय अलग-अलग होगा।

-----

गुजरात में कल कोविड संक्रमणके तीन हजार पांच सौ 75नए मामलों की पुष्टि हुई है। दो हजार दो सौ 17 रोगियों को स्‍वस्‍थ होने के बाद विभिन्‍न अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

 

बिहार में कोविड से संक्रमितलोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कल रिकॉर्ड एक हजार 527 लोगों मेंसंक्रमण की पुष्टि हुई। 522 संक्रमित व्यक्ति पटना में पाए गए।

-----

उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने 17अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। प्रशासन ने यह फैसला कोविड की वर्तमानस्थिति पर समीक्षा बैठक के बाद लिया है। कर्फ्यू के दौरान आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सासेवाओं को छूट रहेगी। कोचिंग संस्थानों सहित सभी सरकारी, निजीशिक्षण संस्थानों को 17 अप्रैल तक खोलने की अनुमति नहीं होगी।प्रायोगिक सहित सभी परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होंगी।

-----

ओड़िसा सरकार ने कोविडके बढ़ते रोगियों को देखते हुए आज से कक्षा नौवीं और 11वीं  के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएंनिलम्बित कर दी हैं। हालांकि कक्षा दस और बारह के विद्यार्थियों के लिए 25 अप्रैल तककक्षाएं चलती रहेंगी।

इस बीच, नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञानसंस्‍थान-एम्‍स में आज से ओपीडी सेवा स्‍थगित कर दी गई है। वैसेमरीज जिन्‍होंने पहले से ही चिकित्‍सक को दिखाने का समय ले रखा है उन्‍हें चिकित्‍सासेवा प्रदान की जाएगी। एम्‍स ने दिल्‍ली में कोविड संक्रमण में लगातार हो रही वृद्धिके मद्देनजर यह फैसला लिया है।

-----

लेडी हार्डिंग मेडिकलकॉलेज के न्‍यूरोलोजिस्‍ट डॉक्‍टर राजेन्‍द्र कुमार धमीजा ने कहा है कि कोविड-19 पर काबूपाने के लिए सभी लोगों को वैक्‍सीन लेनी चाहिए। एक विशेष कार्यक्रम में उन्‍होंने कहाकि कोविड-19 पर नियंत्रण के कई तरीके हैं जिनका इस्‍तेमाल कियाजाना चाहिए।


लोगों में आगे बढ़करटीका लगवाना चाहिए, अभी भी बहुत कम लोगों ने टीका लगवायाहै। 60 टू 70 पर्सेंट जब तक लोगों को टीकानहीं लगता है या नेचुरल इनफेंक्‍शन नहीं आती है, तब तक कोरोनापर काबू पाना मुश्किल है और हम उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। सरकार अपनी तरफ से पूरीकोशिश कर रही है कि जितने से जितने ज्‍यादा और जल्‍दी लोगों को टीका लगे, उतनी जल्‍दी ही हम इम्‍यून कर पाएं या प्रोटेक्‍ट कर पाएं।

-----

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण काप्रचार अभियान आज शाम समाप्त हो गया है। सभी राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं ने अपने-अपने उम्मीदवारोंके समर्थन में प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोडी है। पांच जिलों की 44 सीटों के लिए कल वोट डाले जाएंगे।

-----

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण काप्रचार अभियान आज अलीपुरद्वार और कूचबिहार जिलों में समाप्त हो गया है।इस चरण में उत्‍तर बंगाल के दो जिलों में कुल 14 सीटों केलिए वोट डाले जाएंगे। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा सहितकई वरिष्ठ नेताओं ने उत्तर बंगाल में मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रचार किया। सरकारीसूत्रों ने बताया कि शनिवार को मतदान के दौरान मास्क पहनने, थर्मलस्क्रीनिंग सहित सभी कोविड मानकों और दिशा-निर्देशों का पालनकिया जाएगा।


अलीपुरद्वार जिलेके 12 लाख से अधिक मतदाता कुल 42उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भाग्‍य का फैसला करेंगे। कुल उम्‍मीदवारोंमें से तीन महिला उम्‍मीदवार मैदान में हैं। बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस ने अलीपुरद्वारजिले की सभी पांच सीटों पर उम्‍मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस दो सीटों पर चुनाव लड़ रहीहै। जबकि संयुक्‍त मोर्चा के बाकी हिस्‍सेदार तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहै है। सभी चुनावलड़ने वाले दलों के वरिष्‍ठ नेताओं ने अपने-अपने उम्‍मीदवारोंके लिये मतदाताओं को लुभाने की हर संभव कोशिश की। यहां के चाय श्रमिकों का विकास एससीका दर्जा देना और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेन्‍ट कुछ एैसे मुद्दे हैं जो राजनीतिकदलों द्वारा चुनाव अभियान के समय उठाया गया। मानस प्रतिम शर्मा / आकाशवाणी समाचार / अलीपुर द्वार।

-----

भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्‍ट्र सरकार परआरोप लगाया है कि वह पुलिस की मदद से राज्‍य में भ्रष्‍टाचार को बढावा दे रही है। पार्टीने कहा कि भ्रष्‍टाचार, महाविकास अघाडी के नेतृत्‍ववाली सरकार की पहचान बन गया है। आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में भाजपा केवरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि महाविकास अघाडी वास्‍तवमें महावसूली अघाडी है।

 

महाराष्‍ट्र में कोविड-19 के टीकोंकी कमी के कथित दावों पर श्री जावडेकर ने आरोप लगाया कि राज्‍य प्रशासन द्वारा कोईयोजना नहीं बनाने के कारण महाराष्‍ट्र में पांच लाख से अधिक टीके बरबाद हो गए। श्रीजावडेकर ने कहा कि महाराष्‍ट्र में वैक्‍सीन की 23 लाख खुराकोंका भण्‍डार है जो पांच से छह दिनों के लिए पर्याप्‍त है।

-----

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज महाराष्‍ट्र के पूर्वगृह मंत्री अनिल देशमुख की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उनके खिलाफ सी बी आईकी प्रारंभिक जांच की इजाजत देने के बंबई उच्‍च न्‍यायालय के आदेश को चुनौती दी गईथी।

 

अपने आदेश में उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि इसमामले में शामिल लोगों की किसी स्‍वतंत्र एजेंसी से जांच की आवश्‍यकता है। न्‍यायालयने कहा कि उच्‍च न्‍यायालय ने प्रारंभिक जांच के आदेश दिए हैं और वह इसमें कोई हस्‍तक्षेपनहीं करेगी। उच्‍चतम न्‍यायालय ने यह भी कहा कि यह केवल प्रारंभिक जांच है और अगर इसमेंकिसी वरिष्‍ठ अधिकारी ने वरिष्‍ठ मंत्री के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं तो इसमें कुछभी गलत नहीं है।

 

न्‍यायालय ने कहा कि अनिल देशमुख ने तत्‍कालइस्‍तीफा नहीं दिया था बल्कि उच्‍च न्‍यायालय द्वारा जांच का निर्देश दिए जाने के बादउन्‍होंने इस्‍तीफा दिया। इसका मतलब यह हुआ कि गृहमंत्री कुर्सी नहीं छोड़ना चाहतेथे। अनिल देशमुख की ओर से पैरवी करते हुए सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्‍बल ने दलील दी किकोई व्‍यक्ति कुछ भी आरोप लगा सकता है।

 

सोमवार को बंबई उच्‍च न्‍यायालय ने मुंबई पुलिसके पूर्व आयुक्‍त परमवीर सिंह द्वारा अनिल देशमुख के खिलाफ लगाए गए आरोपों की सी बीआई से जांच की इजाजत दे दी थी। इसके एक दिन बाद अनिल देशमुख और महाराष्‍ट्र सरकार नेउच्‍चतम न्‍यायालय में याचिका दायर कर दलील दी थी कि उच्‍च न्‍यायालय ने निर्धारितकानूनी प्रक्रिया का पालन नहीं किया। न्‍यायालय ने इस मामले में प्रारंभिक जांच पूरीकरने के लिए सी बी आई को 15दिन का समय दिया है।

-----

सरकार देश में प्रत्‍येकग्रामीण परिवार को पाइप लाइनों के जरिए स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्‍ध कराने के लिए इस वित्‍तवर्ष में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि का निवेश करने की योजना बना रही है। जलशक्तिमंत्रालय ने बताया है कि इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए इसी तरह का निवेश तीनसाल तक करना होगा।

 

जल शक्ति मंत्रालय ने यह भी बताया है कि कल सेवार्षिक कार्य योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिए परियोजनाओं की संयुक्‍त समीक्षा कीतैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं। ये कार्य योजनाएं राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशोंद्वारा शत प्रतिशत परिवारों को पाइप लाइनों के जरिए पीने का पानी उपलब्‍ध कराने केलिए बनायी गई हैं। 2019में जल जीवन मिशन के शुभारंभ के बाद से देश में सात करोड़ तीस लाख सेअधिक ग्रामीण परिवारों को पाइप लाइनों के जरिए स्‍वच्‍छ पेय जल मिलने लगा है।

-----

उच्‍चतम न्‍यायालय नेआज कहा कि जम्‍मू में हिरासत में लिए गए रोहिंजा लोगों को निर्धारित प्रक्रिया का पालनकिए बिना म्‍यांमा वापस नहीं भेजा जाएगा। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति एस के बोबडेकी अध्‍यक्षता वाली खंडपीठ ने उस याचिका की सुनवाई करते हुए यह आदेश सुनाया जिसमेंजम्‍मू में हिरासत में रखे गए रोहिंजा लोगों को तत्‍काल रिहा करने और केन्‍द्र सरकारको उन्‍हें म्‍यांमा वापस भेजने से रोकने का आदेश देने को कहा गया था।

 

केन्‍द्र ने इससे पहले याचिका का यह कहते हुएविरोध किया था कि देश को अवैध घुसपैठियों के रहने का ठिकाना नहीं बनाया जा सकता। याचिकाका विरोध करते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने दलील दी कि असम में रोहिंजा लोगोंको लेकर इसी तरह की एक याचिका 2018 में खारिज कर दी गई थी क्‍योंकि याचिकाकर्ताने तथ्‍यों को छिपाया था। उन्‍होंने यह भी कहा कि रोहिंजा लोगों का प्रत्‍यार्पण कानूनीप्रक्रिया के जरिए किया जा रहा है और इसे संविधान के अनुच्‍छेद 21 के तहत जीवन के अधिकार का उल्‍लंघन नहीं होता।

 

याचिकाकर्ता की ओर से पैरवी करते हुए एडवोकेटप्रशांत भूषण ने पिछले साल अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय के एक आदेश का जिक्र किया। सीनियरएडवोकेट हरीश साल्‍वे ने जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन की ओर से पैरवी करते हुए तर्क दियाथा कि भारत ने इस संबंध में किसी अंतर्राष्‍ट्रीय संधि पर हस्‍ताक्षर नहीं किए हैं।सुनवाई के दौरान प्रधान न्‍यायाधीश ने म्‍यांमा में रोहिंजा लोगों के लिए खतरे की बातमौखिक रूप से स्‍वीकार की,लेकिन यह भी कहा कि न्‍यायालय इस संबंध में कुछ नहीं कर सकता। 

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने कहा है कि भारत औैर सेशल्‍स हिंद महासागर क्षेत्र के दो ऐसे देश हैं जिनकेबीच मित्रता के मजबूत संबंध और गहरी साझेदारी है। उन्‍होंने कहा कि क्षेत्र में सबकीसुरक्षा और विकास के लिए भारत की सागर परिकल्‍पना का केन्‍द्र बिन्‍दु सेशल्‍सहै। सेशल्‍स के राष्‍ट्रपति वेवेल रामकलावान के साथ भारत की सहायता से चलायी जा रहीपरियोजनाओं का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने यह बात कही।

 

श्री मोदी ने कहा कि जरूरत के समय भारत ने अपनेपडोसी देशों की मदद की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सेशल्‍स पहला अफ्रीकी देश है जिसेभारत में बने कोविड टीके मिले हैं।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को इस बात की बडीप्रसन्‍नता है कि उसने सेशल्‍स की अदालत के नए भवन के निर्माण में अपना योगदान किया।उन्‍होंने कहा कि अत्‍याधुनिक सुविधाओं से युक्‍त यह इमारत कोविड महामारी के प्रकोपके दौरान पूरी की गई है। श्री मोदी ने कहा कि भारत सेशल्‍स की समुद्री सुरक्षा को सुदृढकरने को वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने सेशल्‍स के तटरक्षक बल को एक नया, अत्‍याधुनिक,भारत में निर्मित गश्‍ती पोत उपलब्‍ध कराया है।

 

श्री मोदी ने कहा कि श्री वेवल रामकलावान भारतके सपूत हैं और उनके पूर्वज बिहार के गोपालगंज के रहने वाले थे। उन्‍होंने कहा कि नसिर्फ बिहार के लोगों को उन पर गर्व है बल्कि सभी भारतीय श्री रामकलावान की उपलब्धियोंपर गर्व महसूस करते हैं। श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रपति के रूप में उनका चुना जानाजन सेवा के प्रति उनके समर्पण का प्रतीक है।  

 

अपने भाषण में राष्‍ट्रपति रामकलावान ने कहाकि भारत उनके देश का एक भरोसेमंद और विश्‍वसनीय सहयोगी है जिसने हमें कभी निराश नहींकिया।

 

वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के दौरान उच्‍च प्रभाववाली दस सामुदायिक विकास परियोजनाएं सेशल्‍स को सौंपी गईं। ये परियोजनाएं सेशल्‍स मेंभारत के उच्‍चायोग द्वारा स्‍थानीय निकायों, शिक्षा संस्‍थाओं और व्‍यवसायिक संस्‍थानोंके सहयोग से लागू की जा रही हैं।

-----

भारत और मॉलदीव ने सीमापार से फैलाये जाने वाले आतंकवाद सहित आतंकवाद के तमाम रूपों की निंदा की है। दोनोंदेशों ने आतंकवाद से निपटने में द्विपक्षीय सहयोग को सुदृढ़ करने पर भी सहमति व्‍यक्‍तकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने बताया है कि भारत और मॉलदीव केबीच पहली आतंकवाद निरोधक वार्ता आज नई दिल्‍ली में आयोजित की गयी। उन्‍होंने कहा किदोनों पक्षों ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया के तमाम देशों को यह सुनिश्चित करनाचाहिए कि आतंकवादि‍यों के खिलाफ पक्‍के तौर पर निर्णायक कार्रवाई हो ताकि वे अपने कब्‍जेवाले इलाके से दूसरे देशों पर हमले न कर सकें।

-----

भारत और श्रीलंका के पुलिस प्रमुखों के बीच शिष्‍टमंडलस्‍तर की वार्ता आज वर्चुअल तरीके से आयोजित की गई। भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍वआई बी के प्रमुख अरविन्‍द कुमार ने किया, जबकि श्रीलंका की ओर से पुलिस महानिरीक्षकसी डी विक्रमरत्‍ने ने अपने देश के शिष्‍टमंडल की अगुवाई की।

 

मादक पदार्थों का अवैध कारोबार करने वालों औरसमुद्री मार्गों में संगठित अपराधियों के खिलाफ जारी कार्रवाई के लिए दोनों देशों नेएक-दूसरे की सराहना की।

 

भारत और श्रीलंका के बीच पुलिस प्रमुखों की वार्ताकी इस प्रणाली से दोनों देशों के पुलिस संगठनों के बीच वर्तमान सहयोग को और सुदृढ करनेमें मदद मिलेगी।

-----

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल नई दिल्‍लीमें कजाखिस्‍तान के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल नुरलान येरमेक बायेव के साथद्विपक्षीय बैठक करेंगे। कजाखिस्‍तान के रक्षा मंत्री चार दिन की भारत यात्रापर हैं।

-----

अमरीकी राष्‍ट्रपतिजो बाइडेन की पहल पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 22 और 23तारीख को विश्‍व नेताओं के साथ अंतर्राष्‍ट्रीय जलवायु शिखर सम्‍मेलनमें हिस्‍सा लेंगे। संवाददाताओं के प्रश्‍नों के उत्‍तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ताअरिन्‍दम बागची ने कहा कि जलवायु से संबंधित अमरीकी राष्‍ट्रपति के विशेष दूत जॉन कैरीकी यात्रा अमरीका द्वारा आयोजित किए जा रहे इस शिखर सम्‍मेलन की तैयारी के सिलसिलेमें थी। श्री बागची ने कहा कि अमरीकी राष्‍ट्रपति के विशेष दूत ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी की सोच, खासतौर पर 2030 तक नवीकरणीयऊर्जा के जरिए चार सौ पचास गीगावाट बिजली पैदा करने के भारत के महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍यकी सराहना की।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने कहा है कि महान सिख गुरुओं की परम्‍परा अपने आप में एक सम्‍पूर्ण जीवन-दर्शन है। उन्‍होंनेकहा कि श्री गुरु तेग बहादुर जी का चार सौवां प्रकाश पर्व एक आध्‍यात्मिक अवसरहै और इसका आयोजन हमारा राष्‍ट्रीय दायित्‍व है। श्री गुरु तेग बहादुर जी के चार सौवेंप्रकाश पर्व के सिलसिले में उच्‍च स्‍तरीय स्‍मारक समिति की बैठक की वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंगके जरिए अध्‍यक्षता करते हुए आज श्री मोदी ने यह बात कही।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के लिए यह बड़ेसौभाग्‍य की बात है कि उसे श्री गुरु नानक देव जी के पांच सौ पचासवें प्रकाश पर्व, श्री गुरुतेग बहादुर जी के चार सौवें प्रकाश पर्व और श्री गुरु गोविंद सिंह जी के तीन सौ पचासवेंप्रकाश पर्व के आयोजन का सुअवसर मिला है। श्री मोदी ने कहा कि नई पीढ़ी को गुरू जीके बताए रास्‍ते के बारे में जानकारी देना बहुत जरूरी है और यह कार्य डिजिटल साधनोंसे बखूबी किया जा सकता है। सिख समुदाय के लोगों और गुरूद्वारों द्वारा विश्‍वभर मेंकी जाने वाली सामाजिक सेवा की प्रशंसा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सिख परम्‍परा केइस पहलू के बारे में समुचित अनुसंधान और प्रलेखन करने की आवश्‍यकता है।

 

गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक में कहा कि श्रीगुरु तेग बहादुर जी के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सामूहिक प्रयासकिए जाने चाहिए।


बैठक में पूर्व प्रधानमंत्रीडॉक्‍टर मनमोहन सिंह, लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिडला,राज्‍यसभा के उपसभापति हरिवंश, राज्‍यसभा में विपक्षके नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और हरियाणा, पंजाब, राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्रियों, शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधकसमिति अमृतसर के अध्‍यक्ष, सांसद सुखबीर सिंह बादल, सुखदेव सिंह ढिंढसा, पूर्व सांसद तारलोचन सिंह,अमूल के प्रबंध निदेशक आर एस सोढी, जाने-माने विद्वान अमरजीत सिंह ग्रेवाल सहित अनेक गणमान्‍य लोगों ने हिस्‍सा लिया।बैठक में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने श्री गुरु तेग बहादुर जी के चार सौवें प्रकाशपर्व के भव्‍य आयोजन के लिए प्रधानमंत्री की सोच के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंनेधार्मिक स्‍वतंत्रता की रक्षा के लिए श्री गुरु तेग बहादुर जी द्वारा किए गए योगदानऔर बलिदान का भी इस अवसर पर स्‍मरण किया। प्रतिभागियों ने चार सौवें प्रकाश पर्व केसिलसिले में अनेक सुझाव और जानकारियां दीं और कहा कि गुरु जी के जीवन के विभिन्‍न पहलुओंके बारे में लोगों को जानकारी दी जानी चाहिए। समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

-----

औरअब खेल खबरों के साथ हैं सिद्धार्थ सिंह-


भारत की शीर्ष महिलानाविक नेथ्रा कुमानन ने मुसाना ओपन चैंपियनशिप के लेजर रेडियल इवेंट में शीर्ष पर रहतेहुए तोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। 23 साल की नेथ्रा ओलंपिक्‍स में क्‍वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला नाविकबन गई हैं। इस बीच, भारत और अर्जेटना के बीच ब्यूनस आयर्स मेंहॉकी का दूसरा अभ्यास मैच 4-4 से ड्रॉ पर समाप्त हुआ। पहले अभ्‍यासमैच में भारत ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराया था। भारत और बेलारूसके बीच हुए मैत्री महिला फुटबॉल मैच में आज बेलारूस ने भारत को 2-1 से हरा दिया। इससे पहले टीम इंडिया को उज्‍बेकिस्‍तान के हाथों भी 0-1से हार का सामना करना पड़ा था। उधर, आईपीएल-ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट कल से चेन्‍नई में शुरू हो रहा है। पहलेमैच में मौजूदा चैंपियन मुम्‍बई इंडियन्‍स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर से होगा।कोविड के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मैच दर्शकों के बिना खेले जायेंगे। सिद्धार्थसिंह, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क।

-----

पूर्वोत्‍तर क्षेत्रविकास राज्‍य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि कोविड-19 के प्रभावीप्रबंधन के लिए पूर्वोत्तर राज्यों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढाने के लिए 250करोड़ रुपये से अधिक की राशि की मंजूरी दी गई। डॉक्‍टर सिंह ने आज नईदिल्ली में मंत्रालय के लिए संसदीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहाकि कोष ने कोविड-19 और दूसरे संक्रामक रोगों के प्रबंधन के लिएबुनियादी ढाँचा विकसित करने में बहुत मदद की है। 

-----

नमस्‍कार।

-----

 

  لائیو ٹوئٹر فیڈ

موسم کا حال

09 Apr 2021
شہر زیاد ہ سے زیادہoC کم از کم oC
دلی 36.0 18.0
ممبئی 34.0 24.0
چنئی 34.0 25.0
کولکاتہ 35.0 26.0
بنگلور 36.0 20.0