A- A A+
Jan 24 2021 10:14PM :آخری اپ ڈیٹ      اسکرین ریڈر رسائی
٭ ووکل فار لوکل اور آتم نربھر بھارت ابھیان، نوجوانوں پر منحصر ہیں: وزیراعظم            ٭ ملک نے بچیوں کے قومی دن کے موقع پر لڑکیوں کی کامیابیوں کو سراہا            ٭ آسام، نریندر مودی حکومت کے تحت، امن اور ترقی کے راستے پر گامزن : امت شاہ            ٭ ملک میں ابھی تک سولہ لاکھ سے زیادہ لوگوں کے کووڈ ۔19 ٹیکے لگائے گئے            ٭ گوا میں بھارت کا 51 واں بین الاقوامی فلم فیسٹیول اختتام پذیر           
خبروں کی جھلکیاں


समाचार संध्या

2045 HRS
16.03.2020
मुख्य समाचार:-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से कोविड-19 के लिए प्रौद्योगिकी संचालित समाधान साझा करने को कहा।

केन्‍द्र ने सभी स्‍कूल, कॉलेज, जिम, संग्रहालय, स्‍वीमिंग पूल और सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश दिया।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने वायरस संबंधित जानकारी के लिए चौबीसो घंटे काम करने वाला हेल्‍पलाइन नंबर 1 0 7 5 जारी किया। देश में एक सौ 14 मामलों की पुष्टि। 

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा- येस बैंक के पुनर्गठन के लिए तेजी से कार्रवाई की गई। कोरोना के फैलाव को देखते हुए बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों से अपनी बैलेंसशीट पर पडने वाले प्रभाव का आकलन करने को कहा।

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को कल सदन में बहुमत साबित करने का नया निर्देश जारी किया। 

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से कोविड-19 के लिए प्रौद्योगिकी संचालित समाधान साझा करने को कहा है। ट्वीट कर श्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 के लिए बहुत से लोग प्रौद्योगिकी संचालित समाधान साझा कर रहे हैं। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया कि इसे नागरिकों से जुड़े प्‍लेट फॉरम Mygov पर साझा किया जाए। 


Mygov ने एक बयान में कहा है कि लक्षण का पता लगाने के लिए समाधान, बायो इन्‍फोर्मेटिक्स, डेटाबेस और एप्‍ली‍केशन कोरोनावायरस से लड़ने में मदद कर सकता है। इसमें कहा गया है कि Mygov पर डाले गए समाधान का मूल्‍यांकन किया जाएगा और चयनित समाधान के निर्माताओं को पुरस्‍कृत किया जाएगा। 


प्रधानमंत्री ने आज कहा कि कोविड-19 को बढने से रोकना सुनिश्चित करने के लिए कई विभाग एकसाथ मिलकर विभिन्‍न स्‍तरों पर काम कर रहे हैं। कई ट्वीट के माध्‍यम से श्री मोदी ने भरोसा दिलाया कि लोगों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए हरसंभव उपाय किये जायेंगे। उन्‍होंने कहा कि चिकित्‍सक, नर्सें और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी कोविड-19 के नियंत्रण के लिए पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं।उनके इस योगदान की हमेशा प्रशंसा की जायेगी।

--------

केंद्र ने देश में कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न स्थिति के कारण स्‍कूल, कॉलेज, जिम, संग्रहालय, तरणतालों, सिनेमाघरों सहित सभी शैक्षणिक संस्‍थानों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इस संबंध में एक परामर्श राज्‍य सरकारों को भेजा गया है। विद्यार्थियों को भी घर में ही रहने की सलाह दी है।


इस बीच, केरल, ओडिसा, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में चार नए मामले सामने के साथ ही देश में इस वायरस के 114 मामलों की पुष्टि हुई है।


आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के फैलाव पर नियंत्रण के लिए कैबिनेट सचिव की अध्‍यक्षता में सचिवों की एक समिति ने सुरक्षा उपायों की समीक्षा की।


लव अग्रवाल ने कहा कि गैर जरूरी यात्रा से बचना चाहिए और निजी नियोक्‍ताओं को अपने कर्मचारियों को घर से ही काम कराने की सुविधा देनी चाहिए। उन्‍होंने बताया कि कुछ देशों से भारत के लिए यात्रा पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है।


यूरोपीय संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ, तुर्की और ब्रिटेन से भारत के लिए यात्रा पर आने वालों पर 31 मार्च 2020 तक प्रतिबंध लगाया जा रहा है। कोई भी एयरलाइन इन देशों से यात्रियों को भारत नहीं भेजेगी।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के बारे में किसी भी तरह की पूछताछ के लिए टोल फ्री नम्‍बर - 1 0 7 5 जारी किया है।

--------

कोविड-19 पर मंत्री समूह की उच्च स्तरीय बैठक आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में नई दिल्ली में बैठक हुई।


एक और यात्रा परामर्श में सरकार ने कोविड-19 के फैलाव की रोकथाम के लिए अधिक जोखिम वाले इलाकों में प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया है। संयुक्त अरब अमारात, कतर, ओमान और कुवैत से आने वाले यात्रियों के लिए क्वोरंटीन की अवधि न्यूनतम 14 दिन कर दी गई है। यह नियम बुधवार से लागू हो जाएगा।


यूरोपीय संघ और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ के सदस्य देशों, तुर्की और ब्रिटेन से यात्रियों के भारत आने पर बुधवार से प्रतिबंध लग जाएगा। कोई भी एयरलाइन इन देशों के यात्रियों को भारत यात्रा के लिए अपने विमान में नहीं चढ़ाएगी। ये सब निर्देश अस्थायी उपाय के तौर पर किए गए हैं।


कोविड-19 की रोकथाम के अन्य उपायों में निजी क्षेत्र के संगठनों के कर्मचारियों को संभव होने पर घर से काम करने की सुविधा प्रदान करना भी शामिल है।

--------


विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया है कि कोविड-19 के लिए चौबिसों घंटे काम करने वाली हेल्‍प लाइन जारी किए हैं। नियंत्रण कक्ष की टोल फ्री हेल्‍प लाइन- 1 8 0 0 1 1 8 7 9 7 है।


अन्‍य नम्‍बर है  9 1 - 1 1 - 2 3 0 1 2 1 1 3 , 

  9 1 - 1 1 - 2 3 0 1 4 1 0 4


फैक्‍स नम्‍बर है-  9 1 - 0 1 1 - 2 3 0 1 8 1 5 8 . ईमेल आइडी कोविड19@एमइए डॉट जीओवी डॉट इन डॉट पर ई मेल से जानकारी ली जा सकती।

--------

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 31 मार्च तक किसी भी धार्मिक, सामाजिक तथा सांस्‍कृतिक समारोह और राजनीतिक सभाओं में 50 से अधिक व्‍यक्तियों को एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी। आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री केजरीवाल ने कहा कि विवाह समारोह पर ये निर्देश लागू नहीं होंगे फिर भी लोगों से ऐसे समारोह स्‍थगित करने का परामर्श दिया है।

--------

नगालैंड सरकार ने कोविड-19 को देखते हुए एहतियातन राज्‍य के सभी शिक्षा संस्‍थानों को कल से 12 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया है। 18 मार्च से राज्‍य में विदेशी और घरेलू दोनों तरह के पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

--------

जम्मू कश्मीर में 176 लोगों ने कोरोना वायरस की आशंका के बाद डॉक्टरी निगरानी में 28 दिन की अवधि पूरी कर ली है। प्रदेश में अब तक सिर्फ दो मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

--------

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज कहा कि येस बैंक के पुनर्गठन के लिए रिजर्व बैंक ने भारत सरकार के साथ तालमेल करके तेजी से कार्रवाई की है। आज मुम्बई में संवाददाता सम्‍मेलन में उन्होंने येस बैंक के पुनर्गठन की योजना और कोविड-19 महामारी से भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि येस बैंक में रखा जमाकर्ताओं का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है।


यस बैंक में जमाकर्ताओं का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए बैंक में जमा अपना पैसा निकालने के लिए न तो कोई चिंता करनी चाहिए और न ही किसी तरह की भाग-दौड़ करने की आवश्‍यकता है। घबराएं नहीं और न ही बेवजह चिंतित हों।


बैंक के पुनर्गठन की योजना का ब्यौरा देते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय बैंकिंग प्रणाली पूरी तरह मजबूत और सुरक्षित है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि नए कार्यक्रम के अनुसार येस बैंक के खातों से पैसा निकालने पर लगी रोक बुधवार को हटा ली जाएगी और 26 मार्च को बैंक का नया बोर्ड कार्यभार संभाल लेगा।

--------

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज सभी बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों को कहा कि वह भारत में कोविड-19 से उत्‍पन्‍न संभावित खतरे को देखते हुए वे अपने वित्‍तीय स्थिति विवरण, परिसंपत्ति गुणवत्‍ता, समेत अन्‍य पहलुओं पर होने वाले प्रभाव का आकलन करें। अधिसूचना में कहा गया है कि स्थिति से जूझने की समायो‍जित रणनीति बनानी जरूरी है ताकि भारतीय वित्‍तीय प्रणाली की मजबूती बनी रहे।

--------

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव और रोकथाम विषय पर आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में चर्चा करेगा


यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।


श्रोता स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया और मैक्‍स ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल के चेयरमेन और हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर बलबीर सिंह से सवाल पूछ सकते हैं। हमारे दो नम्बर हैं, 1 8 0 0 - 1 1 - 5 7 6 7 आप हमारे स्‍टूडियो में 01 1 - 2 3 3 1 - 4 4 4 4 पर भी कॉल कर सकते हैं। हमारे ट्वीटर हैंडल @airnews s पर भी #tag आस्क ए आई आर का इस्तेमाल करते हुए अपने सवाल पोस्‍ट कर सकते हैं।

------------

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने आज मुख्यमंत्री कमल नाथ को कल सदन में अपना बहुमत साबित करने का नया निर्देश जारी किया। शक्ति परीक्षण पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज बजट सत्र के पहले दिन होना था। लेकिन, अध्यक्ष ने कोरोना वायरस के फैलाव को देखते हुए राज्यपाल के संक्षिप्त अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी।


15 महीने पुरानी कमलनाथ सरकार, कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देने की वजह से गिरने के कगार पर है।


मध्‍य प्रदेश में राजनैतिक घमासान जारी है। भाजपा जहां बहुमत परीक्षण के लिए कांग्रेस पर लगातार दबाव बना रही है, जबकि कांग्रेस का दावा है कि उसकी सरकार के पास बहुमत है। वहीं विधानसभा सत्र स्‍थगित होने के बाद मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने वर्तमान स्थितियों के साथ-साथ भविष्‍य की रणनीति पर चर्चा करने के लिए आज कांग्रेस विधायकों के साथ बैठक की। दूसरी ओर भाजपा के वरिष्‍ठ नेता भी बैठकों में व्‍यस्‍त हैं। भाजपा ने अब अपने सभी विधायाकों को भोपाल में ही एक साथ रखने का फैसला किया है। इसके अलावा, राज भवन में भाजपा विधायकों की एकजुटता दिखाने के बाद, पार्टी अब कांग्रेस के बागी विधायकों को भी राज्‍यपाल के सामने पेश करने की योजना बना रही है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


इस बीच, मध्‍य प्रदेश में सत्‍ता और विपक्ष के बीच बहुमत के दावे के बीच राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। संवाददाताओं से बातचीत में मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने भारतीय जनता पार्टी से उनकी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने को कहा है।

--------

लोकसभा ने वर्ष 2020-21 के लिए बकाया मंत्रालयों की अनुदान मांगों को बिना किसी बहस के पारित कर दिया। सदन ने इस साल के भुगतान के लिए भारत के समेकित कोष से कुछ राशियों को निकालने संबंधी विनियोग विधेयक 2020 को भी स्वीकृति प्रदान की। इसके बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

--------

राज्यसभा ने आज केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक 2019 ध्वनि मत से पारित कर दिया, जिसमें देश के तीन विश्वविद्यालयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने का प्रावधान है। इस बीच राज्‍यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है।

--------

उत्तराखण्ड में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और कुपोषित लोगों पर विशेष ध्यान केंद्रित करने के इरादे से राज्य में पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है।


बागेश्वर जिले में पोषण जागरूकता अभियान को जन आंदोलन बनाने के लिए आंगनबाड़ी स्तर पर काम किया जा रहा है। राष्ट्रीय पोषण मिशन से जिले में अभी तक 91 कुपोषित बच्चों को इस योजना का लाभ भी मिल चुका है। बाल विकास अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद बिष्ट ने बताया-


हम लोगों ने इस कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने का पूरा प्रयास किया और लोगों को इससे फायदा भी हुआ है और गर्भवती महिलाएं हैं धात्‍वी माताएं हैं, छोटे शिशु हैं या फिर किशोरी बालिकाएं हैं। सब तक हमने इस कार्यक्रम को पहुंचाया है।  


वहीं, आंगनबाड़ी में कार्यरत महिलायें भी घर-घर जाकर महिलाओं को उनके दैनिक पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दे रही हैं। बाल विकास विभाग की सुपरवाईजर रेनू नगरकोटी बताती हैं


समय-समय पर जांच हो रही है यहां पर समुदाय आधारित कार्यक्रम होते हैं। गोदभराई महिलाओं की की जा रही है। अन्‍नप्रशान बच्‍चों का किया जा रहा है। वो खाली एक कार्यक्रम के तौर पर नहीं मनाया जा रहा है, बल्कि उसमें जानकारी दी जा रही है।

संजीव सुन्द्रियाल, आकाशवाणी समाचार, देहरादून

--------

मणिपुर में दो समुदायों के बीच हुई झडपों के कारण कामजोंग जिले के कुछ हिस्‍सों में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति बिगडने के बाद तीन दिन के लिए इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है।

--------

भारत, नेपाल को तीन नए स्‍कूल भवन के निर्माण के लिए दस करोड़ 70 लाख नेपाली रुपये देगा। यह स्‍कूल दार्चुला, धनुष और कपीलवस्‍तु जिले में बनाए जाऐंगे। इस आश्‍य के समझौता ज्ञापन पर आज काठमांडू में भारत, नेपाल और संबद्ध जिलों के निकायों के बीच हस्‍ताक्षर किए गए।

--------

उच्चतम न्यायालय ने आज निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में मौत की सजा पाए चार दोषियों में से एक मुकेश सिंह की याचिका स्वीकार करने से इन्कार कर दिया। अपनी याचिका में मुकेश ने यह आरोप लगाते हुए कानूनी उपचार बहाली की मांग की थी कि उसके पूर्व वकील ने कागज़ों पर उससे जोर जबर्दस्ती दस्तखत कराए थे।

--------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज दो हजार 713 अंक लुढककर 31 हजार 390 पर बंद हुआ।

---------

  لائیو ٹوئٹر فیڈ

موسم کا حال

24 Jan 2021
شہر زیاد ہ سے زیادہoC کم از کم oC
دلی 20.4 8.8
ممبئی 33.0 17.4
چنئی 31.1 22.7
کولکاتہ 23.2 12.4
بنگلور 29.2 17.0