A- A A+
இறுதியாக பெறப்பட்ட தகவல்கள்Apr 11 2021 9:46PM
முக்கிய செய்திகள்
உள்நாட்டிலேயே உற்பத்திச் செய்யப்பட்ட 2 தடுப்பு மருந்துகளும் மிகவும் பாதுகாப்பானவை -மத்திய சுகாதாரத் துறை அமைச்சர் டாக்டர் ஹர்ஷ்வர்தன்.            நாடு முழுவதும் கோவிட் தடுப்பூசி செலுத்த தொடங்கியதில் இருந்து இதுவரை 10 கோடியே 16 லட்சம் டோஸ் செலுத்தப்பட்டுள்ளது - மத்திய அரசு            மேற்கு வங்க சட்டப்பேரவைக்கு நடைபெற உள்ள ஐந்தாம் கட்ட தேர்தலையொட்டி பல்வேறு அரசியல் கட்சி தலைவர்கள் மற்றும் வேட்பாளர்கள் முழுவீச்சில் பிரச்சாரம்.            தில்லியில் கோவிட்-19 பரவலை கட்டுப்படுத்தும் வகையில் புதிய கட்டுப்பாடுகளை அம்மாநில அரசு விதித்துள்ளது.            கோவிட் 19-க்கான தடுப்பூசித் திருவிழா இன்று தொடங்கியது.             


दोपहर समाचार

1430 HRS
08.04.2021

मुख्य समाचार


  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एम्‍स में कोविड का दूसरा टीका लगवाया। वे कोविड की स्थिति और टीकाकरण अभियान के विस्तार पर आज शाम सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ समीक्षा करेंगे।

  • देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के एक लाख 26 हजार से अधिक मामलों की पुष्टि।  80 प्रतिशत से अधिक मामले आठ राज्यों में।

  • देश में अब तक नौ करोड से अधिक कोविड टीके लगाए गए।

  • उत्‍तरप्रदेश में आज से चार जिलों में रात का कर्फ्यू लागू रहेगा।

  • मध्यप्रदेश सरकार ने मास्क, ऑक्सीजन और दवाइयों की बढ रही कीमतों और कालाबाजारी को रोकने के उपायों की घोषणा की।

  • पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सेशेल्‍स के राष्‍ट्रपति वावेल रामकलावन आज वर्चअुल माध्‍यम से सेशेल्‍स में भारतीय सहयोग से तैयार विभिन्‍न परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से शुभारंभ करेंगे।

  • सेना प्रमुख जनरल एम0 एम0 नरवणे बंगलादेश की पांच दिन की यात्रा पर ढाका पहुंचे।

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के छह वर्ष पूरे। अब तक 15 लाख करोड रूपये की राशि के ऋण स्वीकृत।

  • और, इंडियन प्रीमियर लीग कल से शुरू। पहला मैच चेन्नई में मुम्बई इंडियंस और रॉयल चैलेन्जर्स बंगलौर के बीच।


-------------------------------------------

कोविड मरीजों की संख्‍या फिर से बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील है कि कोई भी कोताही न बरतें। सुरक्षा के सभी उपायों का पालन करें और 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं।


सुरक्षित रहें और तीन आसान उपायों का पालन करें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी

  • सुरक्षित दूरी बनाये रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें


और अब समाचार विस्तार से :-


-------------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली के एम्‍स में कोविड का दूसरा टीका लगवाया। यह टीका उन्‍हें पंजाब के संगरूर की सुश्री निशा शर्मा ने लगाया। इस अवसर पर सुश्री शर्मा ने बताया कि यह उनके लिए एक यादगार पल था।


आज सुबह ही हमें पता चला कि सर अपनी को-वैक्‍सीन की 2nd डोज के लिए एम्‍स आ रहे हैं और हमें उन्‍हें वैक्‍सीनेट करना है, सो हमने उनको वैक्‍सीन की 2nd डोज दी और हमें बहुत अच्‍छा लगा उनसे मिलके और फिर उनसे थोड़ी बातचीत भी हुई, उन्‍होंने पूछा कि हम कहां से हैं और फिर एक फोटोग्राफ ली, इट वॉज रियली वेरी-वेरी मैमोरेबल मूमेंट फॉर मी कि उनसे मिलने का मौका मिला, उन्‍हें वैक्‍सीनेट करने का मौका मिला, इस पेंडमिक सिचवेशन में।   


प्रधानमंत्री ने आज ट्वीटर पर जानकारी दी कि उन्‍होंने एम्‍स में कोविड का दूसरा टीका लगवाया। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस को पराजित करने के कुछ तरीकों में से एक टीकाकरण भी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि कोई टीका लगवाने का पात्र है, तो उसे जल्‍द से जल्‍द टीका लगवाना चाहिए।


-------------------------------------------

प्रधानमंत्री कोरोना संक्रमण की स्थिति पर चर्चा के लिए आज सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ने को देखते हुए बुलाई गई है। प्रधानमंत्री इस वर्चअुल बैठक में टीकाकरण अभियान पर चर्चा करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने 17 मार्च को मुख्‍यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी। उन्‍होंने देश के विभिन्‍न भागों में बढ रहे कोविड संक्रमण के मामलों पर चिंता व्‍यक्‍त की थी और उभर रही दूसरी लहर पर नियंत्रण के लिए त्‍वरित और निर्णायक कदम उठाने को कहा था।


-------------------------------------------

देश में अब तक नौ करोड से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में लगभग 30 लाख टीके लगाये गये। भारत विश्‍व का एकमात्र देश है, जहां केवल 82 दिन में ही नौ करोड एक लाख 98 हजार कोविड टीके लगाये गये हैं। विश्‍व में दैनिक रूप से कोविड टीके लगाने के मामले में भारत पहले स्‍थान पर है, जहां प्रतिदिन औसतन 34 लाख से अधिक टीके लगाये जा रहे हैं


विश्‍व का सबसे बडा टीकाकरण अभियान इस वर्ष 16 जनवरी से शुरू हुआ था। शुरू में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीके लगाये गये। अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं का टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ, जब‍कि पहली मार्च से साठ वर्ष से अधिक उम्र के तथा अन्‍य रोगों से पीडि़त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। पहली अप्रैल से  45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीके लगाये जा रहे हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि कम अवधि में ही 45 वर्ष से अधिक उम्र के साढे पांच करोड से अधिक लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है। वहीं 15 लाख से अधिक लोगों को दूसरा टीका भी लगाया जा चुका है।


मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड से एक लाख 26 हजार 789 लोग संक्रमित हुए। आठ राज्‍यों-महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ, दिल्‍ली, तमिलनाडु, उत्‍तरप्रदेश, पंजाब और मध्‍यप्रदेश में संक्रमितों की संख्‍या तेजी से बढी है।  संक्रमित लोगों में से 80 प्रतिशत से अधिक इन आठ राज्‍यों से हैं। पिछले 24 घंटों में देश में 685 लोगों की मृत्‍यु हुई। इसके साथ ही मृतकों की संख्‍या एक लाख 66 हजार 862 हो गई है। इस समय लगभग नौ लाख दस हजार मरीजों का इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमित लोगों का लगभग सात दशमलव शून्‍य चार प्रतिशत है।


स्वस्थ होने की दर घटकर 91 दशमलव छह सात प्रतिशत रह गई है। कल 59 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए। इसके साथ ही अब तक एक करोड 18 लाख से अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने बताया कि कल 12 लाख 37 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। अब तक कुल 25 करोड 26 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है। दो हजार 447 प्रयोगशालाओं में कोविड जांच की जा रही है। इनमें एक हजार 229 सरकारी और एक हजार 218 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं।


-------------------------------------------

मध्‍यप्रदेश सरकार ने कोविड नियंत्रण के लिए पिछले 24 घंटों में महत्‍वपूर्ण फैसले किये। मास्‍क, ऑक्‍सीजन और दवाओं की कालाबाजारी तथा कीमतों में अनावश्‍यक वृद्धि को रोकने के लिए आवश्‍यक कदम उठाये जा रहे हैं। गरीब और मध्‍यम वर्ग के लोगों को रेमडेसिविर इंग्‍जैक्‍शन नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराया जाएगा।


कोविड मरीजों के लिए उपलब्‍ध बिस्‍तरों की संख्‍या को 24 हजार से बढ़ाकर 36 हजार किया गया है। वहीँ कोविड मरीजों के नि:शुल्‍क इलाज के लिए उपलब्‍ध बिस्‍तरों की संख्‍या को बढ़ाकर 15 हजार किया गया है। प्रदेश में 720 फीवर क्‍लीनिक संचालित किए जायेंगे। प्रतिदिन 40 हजार संदिग्‍ध मरीजों की नि:शुल्‍क कोविड टेस्टिंग की जायेगी। भोपाल में एल.एन. अस्‍पताल को कोविड अस्पताल घोषित कर उसे कोविड मरीजों के नि:शुल्‍क इलाज के लिए रखा गया है। वहीं भोपाल में ही पीपुल्‍स अस्पताल में कोविड मरीजों के नि:शुल्‍क इलाज के लिए 300 बिस्‍तर आरक्षित किए गए हैं। आम जनता की सुविधा के लिए सरकार ने निजी अस्‍पतालों और जाँच केन्‍द्रों पर विभिन्‍न प्रकार की जाँचों की अधिकतम दरें तय की हैं। जिसमें आरटीपीसीआर के 700 रुपये, रेपिड एन्‍टीजन टेस्ट के 300 रूपए हैं। यदि घर से सेंपल लेना हो तो उसके लिए सभी श्रेणियों में 200 रुपये अतिरिक्‍त शुल्‍क लिया जा सकेगा। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।


-------------------------------------------

महाराष्‍ट्र में इस साल जनवरी से ही कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि रिकार्ड की जा रही है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी आंकडों के अनुसार जनवरी में रोजाना तीन हजार मामलों की पुष्टि हो रही थी जो फरवरी में बढकर चार हजार प्रतिदिन हो गई। वहीं मार्च में मामलों में तेज गति से वृद्धि हुई और अब यह दैनिक स्‍तर पर 21 हजार के आंकडे को पार कर गया है और ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-


महाराष्ट्र के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़े इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि इस साल जनवरी से राज्य में प्रत्येक दिन कोविड के मरीज़ों में लगातार वृद्धि होती गयी। अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में राज्य सरकार और समग्र रूप से स्वास्थ्य मशीनरी पर अधिक चिंताएँ बढ़ी हैं। आंकड़ों में कहा गया है कि केवल छह दिनों में यानी 1 अप्रैल से 6 अप्रैल तक, तीन लाख से ऊपर मरीज़ संक्रमित हुए। 17 सितंबर, 2020 को महाराष्ट्र में कोविड मरीज़ों का केसलोड तीन लाख से अधिक था। मगर इस साल 6 अप्रैल को, यह संख्या चार लाख 72 हजार से अधिक हुई। गौरतलब हैं की सितंबर 2020 में मुंबई, पुणे, नासिक, औरंगाबाद और नागपुर सहित राज्य के प्रमुख शहरों ने कोविड की फर्स्ट पीक दर्ज की गयी थी। आपदा की स्थिति के मद्देनजर, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे पर एक बार फिर जोर पढ़ रहा हैं। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


-------------------------------------------

इस बीच, महाराष्ट्र सरकार ने कोविड की वर्तमान स्थिति को देखते हुये 9 वीं और 11वीं कक्षा के बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को बिना किसी परीक्षा के पास कर दिया है।


-------------------------------------------

गुजरात में कल कोविड संक्रमण के तीन हजार पांच सौ 75 नए मामलों की पुष्टि हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया कि दो हजार दो सौ 17 रोगियों को स्‍वस्‍थ होने के बाद विभिन्‍न अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई है।


गुजरात में संक्रमण के सबसे अधिक 804 नए मामले कल अहमदाबाद में दर्ज हुए। जब की सूरत में 621 मामले सामने आये. राज्य में अब तक कुल 3 लाख 5 हजार 149 मरीज कोविड 19 से ठीक हो चुके है। गुजरात में इस वक्त सक्रिय मामलों की संख्या 18 हजार 684 है। जिसमे से 175 मरीज को वेंटिलेटर पर रखा गया है। इस बीच गुजरात में अब तक कुल 80 लाख 61 हजार 290 लोगों को कोविड 19 के खिलाफ टीके लगाये जा चुके है। जिसमे से 1 लाख 75 हजार 660 टीके कल एक ही दिन में लगाये गए। अहमदाबाद नगर निगम ने शहर के विभिन्न अस्पतालों में नए 2700 कोविड बेड का इजाफा किया है। संक्रमण के नये मामले सामने आने के बाद अहमदाबाद के 42 क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेन्मेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।


-------------------------------------------

बिहार में कोविड से संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कल रिकॉर्ड एक हजार 527 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। 522 संक्रमित व्यक्ति पटना में पाए गए। राज्य में एक हजार 124 कोरोना नियंत्रण क्षेत्र बनाए गए हैं, जबकि पटना में 188 सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्र हैं। राज्य सरकार ने महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली और अन्य संवेदनशील राज्यों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच किए जाने का निर्देश दिया है।


राज्य में कोविड से स्वस्थ होने की दर में भी कमी आई है और यह 97 दशमलव दो-चार प्रतिशत हो गई है। राज्य में अब तक दो लाख चौंसठ हजार 402 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। पांच हजार 925 मरीजों का राज्य के विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रह है। पिछले चौबीस घंटों में एक लाख सात हजार 841 से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की खुराक ली। अब तक बयालीस लाख 38 हजार से अधिक लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं।


-------------------------------------------

छत्‍तीसगढ में, कोरोना के बढते मरीजों को देखते हुए प्रशासन ने रायपुर जिले में कल से पूर्ण लॉकडॉउन लगाने का निर्णय लिया है। ये लॉकडाउन 19 अप्रैल तक जारी रहेगा।  ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में दस दिनों तक चलने वाले लॉकडाउन के दौरान जिले की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। जिले में प्रवेश केवल ई-पास के जरिये मिलेगा। सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों के अलावा शासकीय और निजी कार्यालयों के साथ ही बैंक और शैक्षणिक संस्थाएं भी बंद रहेंगी। सभा, जुलूस और किसी भी प्रकार के धार्मिक तथा सामाजिक आयोजन नहीं हो सकेंगे। केवल पेट्रोल पम्प, दवा दुकानों और रसोई गैस एजेंसियों को इन प्रतिबंधों से छूट रहेगी। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय और रायपुर, दुर्ग तथा बिलासपुर के जिला तथा सत्र न्यायालयों में केवल जरूरी मामलों की सुनवाई की जाएगी। हाईकोर्ट में वर्चुअल सुनवाई की व्यवस्था भी की गई है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।


-------------------------------------------

उत्‍तरप्रदेश सरकार ने राज्‍य के कुछ जिलों में रात का कर्फयू लगाने का निर्णय लिया है। ये जिले हैं-- लखनऊ, वाराणसी, कानपुर और प्रयागराज। रात का कर्फयू आज से लागू होगा और हर जिले में इसका समय अलग-अलग होगा।


लखनऊ में 30 अप्रैल तक रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फयू रहेगा।  कानपुर जिले  में 8 घंटे का कर्फयू होगा जो रात दस बजे शुरू होगा और सुबह छह बजे तक रहेगा। वाराणसी में कर्फयू नौ बजे से शुरू होगा जो एक सप्‍ताह तक चलेगा। प्रयागराज में कर्फयू रात दस बजे से शुरू होकर सुबह आठ बजे तक जारी रहेगा। इस बीच लखनऊ में सभी शिक्षण संस्‍थान, कॉलेज और कोचिंग इंस्‍टीच्‍यूट 15 अप्रैल तक बंद कर दिए गए हैं। मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को इससे छूट दी गई है। 


-------------------------------------------

ओड़िसा सरकार ने कोविड के बढ़ते रोगियों को देखते हुए आज से कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं निलम्बित कर दी हैं। हालांकि कक्षा दस और बारह के विद्यार्थियों के लिए 25 अप्रैल तक कक्षाएं चलती रहेंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस दौरान कोविड मानकों का कड़ाई से पालन करना होगा।


कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने कोविड पर रोक लगाने के कई उपाय किए हैं। राज्य के दस जिलों में रात्रि कर्फ्यू पहले ही लगाया जा चुका है। पुलिस प्रशासन ने राज्य में कोविड उपायों को लागू करने का दस दिन का अभियान लागू किया है। सीमावर्ती जिलों से आने वाले लोगों विशेष रूप से छत्तीसगढ़ से लोगों की आवाजाही पर निगरानी रखी जा रही है। कोविड से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों के लोगों  के लिए पुरी में मंदिरों में दर्शन के वास्ते कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है। इस बीच राज्य में कल 791 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। भुवनेश्‍वर से जीसी दास की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से शशिभूषण त्रिपाठी। 


-------------------------------------------

इस बीच, नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में आज से ओपीडी सेवा स्‍थगित कर दी गई है। वैसे मरीज जिन्‍होंने पहले से ही चिकित्‍सक को दिखाने का समय ले रखा है उन्‍हें चिकित्‍सा सेवा प्रदान की जाएगी। एम्‍स ने दिल्‍ली में कोविड संक्रमण में लगातार हो रही वृद्धि के मद्देनजर यह फैसला लिया है। इसने अपने विभिन्‍न विभागों से नये और पुराने दोनों तरह के मरीजों को देखने की संख्‍या सीमित करने को भी कहा है।


-------------------------------------------

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के न्‍यूरोलोजिस्‍ट डॉक्‍टर राजेन्‍द्र कुमार धमीजा ने कहा है कि कोविड-19 पर काबू पाने के लिए सभी लोगों को वैक्‍सीन लेनी चाहिए।


लोगों में आगे बढ़कर टीका लगवाना चाहिए, अभी भी बहुत कम लोगों ने टीका लगवाया है। 60 टू 70 पर्सेंट जब तक लोगों को टीका नहीं लगता है या नेचुरल इनफेंक्‍शन नहीं आती है, तब तक कोरोना पर काबू पाना मुश्किल है और हम उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही है कि जितने से जितने ज्‍यादा और जल्‍दी लोगों को टीका लगे, उतनी जल्‍दी ही हम इम्‍यून कर पाएं या प्रोटेक्‍ट कर पाएं।


एक विशेष कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 पर नियंत्रण के कई तरीके हैं जिनका इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए।


वैक्‍सीन और कोविड एप्रोप्रिएट विहेावियर जिसमें सेनाटाइजेशन, मास्‍किंग और डिस्टेंसिंग ये तीन जो हैं ये बहुत जरूरी हैं और अगर हम इनका कडाई से पालन करे सेल्‍फ डिसीप्‍लीन लेकर तभी हम करोना से बच सक‍ते हैं। अगर जरूरी नहीं है तो घर से बाहर ने निकले भीड़ वाले जगले बिल्‍कुल न निकले और ये जो ड्रिल्‍स हैं सेनिटाइजिंग की, मास्‍किंग की, डिस्‍टेंसिंग ये सब हम लोगों को पता है। लेकिन हमें अपने विहेबि‍यर को चेंज करना है और इस ड्रिल को पालन करना है इस ड्रिल को अपनाना है। 


-------------------------------------------

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त हो जायेगा। विभिन्‍न राजनीतिक पार्टियों के प्रमुख नेता और स्‍टार प्रचारक मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड रहे हैं। इस चरण में दक्षिण चौबीस परगना जिले की 11 सीट, हुगली जिले की दस सीट, हावडा और कूच बिहार जिले की 9-9 तथा अलीपुर द्वार जिले की पांच सीटों के लिए शनिवार को मतदान होगा। इसमें कुल 373 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के तीन वरिष्‍ठ मंत्री दक्षिण 24 परगना जिले से हैं।


इस चरण में दक्षिण चौबीस परगना की टालीगंज सीट बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस सीट पर केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो भाजपा उम्मीदवार हैं और बंगाल मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अरूप बिश्वास को चुनौती दे रहे हैं। संयुक्त मोर्चा की ओर से अभिनेता देबदूत घोष मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार हैं। शुद्ध पेयजल की आपूर्ति जैसे मुद्दों के अलावा विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ पार्टी पर माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया है। हालांकि तृणमूल कांग्रेस ने इन आरोपों से इंकार किया है और कहा है कि सरकार कलाकारों और तकनीकविदों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थो चटर्जी बेहला पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार हैं जिन्हें भाजपा की स्राबोन्ती चटर्जी प्रमुख चुनौती दे रही हैं। कस्बा निर्वाचन क्षेत्र से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के निहार भक्त चुनाव लड़ रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस ने जावेद अहमद खान को और भाजपा ने डॉक्टर इन्द्रानिल खान को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है। कोलकाता से मधुपर्णा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से धर्मेंद्र।


-------------------------------------------

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के छह वर्ष पूरे हो गये हैं। इस योजना के अन्तर्गत कॉरपोरेट और कृषि को छोडकर अन्‍य वर्गों तथा लघु और सुक्ष्‍म उद्यमों को दस लाख रूपये तक का ऋण उपलब्‍ध कराया जाता है। एक रिपोर्ट-


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 8 अप्रैल 2015 को शुरू हुई थी। इन वर्षों में 28 करोड 68 लाख से अधिक ऋण मंजूर किये गये। इनके तहत करीब 15 लाख करोड रूपये के ऋण दिये गये। इस दौरान औसतन 52-52 हजार रूपये के ऋण दिये गये। वित्‍त मंत्रालय ने बताया कि इस योजना के तहत करीब 24 प्रतिशत ऋण नये उद्यमियों, करीब 68 प्रतिशत महिला उद्यमियों और लगभग 51 प्रतिशत अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्‍य पिछड़ा वर्ग के उद्यमियों को दिये गये। श्रम और रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस योजना से 2015 से 2018 के दौरान एक करोड 12 लाख लोगों को रोजगार मिले। रोजगार में इस वृद्धि में से 62 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं। प्रज्ञा देवड़ा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं लवलीन निगम।


-------------------------------------------

लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद, करगिल के  वर्ष 2021-22 के वार्षिक पूंजीगत व्‍यय बजट को मंजूरी देने के लिए एक बैठक आयोजित की गई जिसकी अध्‍यक्षता मुख्‍य कार्यकारी पार्षद फिरोज अहमद खान ने की। इसमें करगिल जिले के लिए वार्षिक जिला योजना के अन्तर्गत 207 करोड़ 43 लाख रूपए की राशि स्‍वीकृत की गई।


मुख्‍य कार्यों के अन्तर्गत 187 करोड़ 86 लाख रूपए, मशाीनरी और उपकरणों के तहत 16 करोड़ 35 लाख, तथा मोटर वाहनों के अन्तर्गत 3 करोड़ 22 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है।


-------------------------------------------

केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने सुकमा नक्‍सली हमले की घटना में खुफिया तंत्र की नाकामी की संभावना से इन्‍कार किया है। आकाशवाणी समाचार से विशेष भेंट में उन्‍होंने बताया कि बल के जवानों ने उग्रवादियों को मुंहतोड जवाब दिया और बल को ज्‍यादा नुकसान होने से बचाया। उन्‍होंने कहा कि चार घंटे तक चली मुठभेड में उग्रवादियों को काफी नुकसान हुआ है। श्री सिंह ने पुष्टि की कि हमारे जवानों का मनोबल बुलंद है और वे नक्‍सलियों  से मोर्चा लेने के लिए तैयार हैं।


बल के एक जवान के नक्‍सलियों के कब्‍जे में होने की मीडिया में चल रही खबरों पर उन्‍होंने कहा कि सरकार मामले पर नजर रखे हुए है और अगले कदम के बारे में बहुत जल्‍द फैसला किया जायेगा।


यह पूरी भेंटवार्ता आज रात सवा नौ बजे एफ एम गोल्‍ड चैनल के स्‍पॉटलाइट कार्यक्रम और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुनी जा सकती है। 


-------------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सेशेल्‍स के राष्‍ट्रपति वावेल रामकलावन आज वर्च्‍युल माध्‍यम से सेशेल्‍स में विभिन्‍न भारतीय परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से शुभारंभ करेंगे। इसके अंतर्गत मजिस्‍ट्रेट न्‍यायालय के नए भवन का उद्घाटन किया जाएगा तथा सेशेल्‍स तट रक्षक बल को तीव्र गश्‍ती पोत सौंपा जाएगा। इसके अलावा एक मेगावॉट वाला सौर बिजलीघर सौंपा जाएगा और सामुदायिक विकास की 10 प्रभावशाली परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा।


-------------------------------------------

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुन्‍द नरवणे बंगलादेश की पांच दिन की यात्रा पर आज ढाका पहुंचे। जनरल नरवणे बंगलादेश की सेना, नौसेना और वायु सेना प्रमुख से मुलाकात करेंगे।  वे सेना के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों से भी मिलेंगे। वे विभिन्‍न सैन्‍य छावनियों का भी दौरा करेंगे। सेना प्रमुख 1971 के बंगलादेश स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। वे ढाका छावनी स्थित शिखा अनिर्बन में शहीद स्‍मारक पर पुष्‍प चक्र भी अर्पित करेंगे।


भारतीय सेना प्रमुख के संयुक्‍त राष्‍ट्र शांति सहयोग कार्रवाई के बारे में एक संगोष्‍ठी में भी भाग लेने का कार्यक्रम है। वे बहुउदेशीय संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास-शांतिर अग्रसेना के समापन समारोह के दौरान एक प्रदर्शनी को भी देखेंगे।


-------------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश गुरू तेग बहादुर जी के चार सौ वें प्रकाश पर्व पर उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि देगा। नौंवे गुरू तेग बहादुर की चार सौंवीं जयन्‍ती मनाने के लिए गठित समिति की  उच्‍चस्‍तरीय बैठक के समापन पर प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी को गुरू तेग बहादुर के जीवन से सीख लेने की जरूरत है।


सच है बीती चार शताब्दियों में भारत का कोई भी कालखंड, कोई भी दौर ऐसा नहीं रहा जिसकी कल्‍पना हम गुरु तेग बहादूर जी के प्रभाव के बिना कर सकते हैं। नवम गुरु के तौर पर हम सभी उनसे प्रेरणा पाते हैं। आप सभी उनके जीवन के पड़ावों से परिचित हैं लेकिन देश की नई पीडि को इनके बारे में जानना, उन्‍हें समझना भी उतना ही जरूरी है। सत् गुरु नानक देव जी से लेकर गुरु तेग बहादूर जी और गुरु गोविंद सिंह जी तक हमारी सिख गुरु परपंरा अपने आप में एक संपूर्ण जीवन दर्शन रही है।


प्रधानमंत्री ने इस बात पर बल दिया कि गुरू तेग बहादुर के जीवन के साथ समूची गुरू परम्‍परा से सीख लेनी चाहिए। श्री मोदी ने बताया कि सिख समुदाय सहित लाखो लोगों ने गुरूओं से प्रेरणा ली और उनके दिखाये मार्ग पर चले।


400वें प्रकाश पर्व पर सब साल भर पूरे देश में आयोजन होने चाहिए और विश्‍व में भी हमें अधिकतम लोगों तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए। सिख परपंरा से जुड़े जो भी तीर्थ स्‍थान है, जो श्रद्धास्‍थल हैं, वो इन गति‍विधियों को और ऊर्जा देंगे। गुरु तेग बहादूर जी के शब्‍द, उनके रागों का भजन, उनसे जुड़ा साहित्‍य, सांस्‍कृतिक कार्यक्रम ये जन-जन को प्रेरणा देंगे। इसमें डिजि‍टल टेक्‍नोलॉजी का उपयोग होने में और उससे ये संदेश पूरे  विश्‍व में नई पीडि तक आसानी से पहुंच पाएगा। 


गृहमंत्री अमित शाह भी इस बैठक में मौजूद थे। इस दौरान वर्ष भर चलने वाले विभिन्‍न कार्यक्रमों की योजना पर भी चर्चा की गई। गुरू तेग बहादुर के प्रकाश पर्व की स्‍मृति में नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों के अनुमोदन के लिए पिछले वर्ष 24 अक्‍टूबर को केन्‍द्र सरकार ने 70 सदस्‍यों की यह उच्‍चस्‍तरीय समिति गठित की थी। प्रधानमंत्री इस समिति के अध्‍यक्ष हैं।


-------------------------------------------

आईपीएल-ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट टूर्नामेंट कल से चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में शुरू हो रहा है। आरंभिक मैच में मौजूदा चैंपियन मुम्‍बई इंडियन्‍स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर से होगा। आईपीएल का यह 14वां टूर्नामेंट होगा। इसके मैच छह शहरों-मुम्‍बई, चेन्‍नई, बेंगलुरू, अहमदाबाद, नई दिल्‍ली और कोलकाता में खेले जाएंगे। फाइनल 30 मई को अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम में होगा।


कोविड-19 के मद्देनजर पिछले वर्ष यह टूर्नामेंट संयुक्‍त अरब अमारात में आयोजित किया गया था। इस वर्ष भी कोविड की चुनौती के मद्देनजर इसे कडे सुरक्षा नियमों के तहत आयोजित किया जा रहा है।


-------------------------------------------

अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने पुरूषों की क्रिकेट विश्‍व कप चैलेंज लीग-ए मैचों की बाकी दो श्रृंखलाओं का कार्यक्रम फिर से निर्धारित किया है। इस लीग के तहत ही भारत में 2023 के आईसीसी पुरूष क्रिकेट विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई करने का रास्‍ता साफ होगा।


कनाडा, डेनमार्क, मलेशिया, कतर, सिंगापुर और वनुआतु को 15 से 28 अगस्‍त के बीच कनाडा में दूसरी सीरिज के लिए खेलना था। तीसरी सीरिज 2022 में मलेशिया में होनी थी। मलेशिया की श्रृंखला को स्‍थगित कर दिया गया है, जो अब इस वर्ष नवम्‍बर दिसम्‍बर में होगी। कनाडा की श्रृंखला अगले वर्ष जुलाई अगस्‍त के दौरान होगी। कोविड की स्थिति के मद्देनजर इन दोनों श्रृंखलाओं का कार्यक्रम पुनर्निर्धारित किया गया है।


-------------------------------------------

पर्यटन मंत्रालय केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में पर्यटन की संभावना तलाशने के लिए एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमण्‍डल भेज रहा है। सौ सदस्‍यों के इस दल में भारत की कई जानी-मानी हस्तियां, विभिन्‍न देशों के राजदूत और फिक्‍की के पर्यटन संघ के सदस्‍य शामिल हैं। यह प्रतिनिधिमण्‍डल प्रदेश में पर्यटन से जुड़े सभी पक्षों से बातचीत करेगा। कश्‍मीर में रोजगार का मुख्‍य स्रोत  पर्यटन है। पिछले महीने प्रधानमंत्री ने लोगों से श्रीनगर के ट्युलिप गार्डन को देखने जाने की अपील की थी। जम्‍मू कश्‍मीर पर्यटन संघ ने प्रधानमंत्री की अपील का स्‍वागत करते हुए इसे समझदारी भरा कदम बताया था।


-------------------------------------------

महान संगीतकार, भारत रत्‍न पंडित भीमसेन जोशी का जन्‍म शताब्‍दी वर्ष मनाया जा रहा है। इस अवसर पर संगीत सभाओं के साथ-साथ पंडित भीमसेन जोशी की स्‍मृतियों पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उनका गायन हमेशा से लोगों के मन मस्तिष्‍क को प्रफुल्लित करता रहा है।


-------------------------------------------

உடனடி டுவிட்டர் பதிவு

தற்போதைய வானிலை

11 Apr 2021
City MaxoC MinoC
தில்லிULL 37.2 16.0
மும்பை 33.5 24.0
சென்னை 34.1 27.4
கொல்கத்தா 36.5 26.2
பெங்களூரு 33.8 21.5