महत्वाच्या घडामोडी
आयपीएलला आजपासून संयुक्त अरब अमिरातीत सुरुवात            महामारी सुधारणा विधेयक-२०२० राज्यसभेत मंजूर            देशातल्या विविध बंदरांमधे अडकलेल्या कांदा निर्यातीला पियुष गोयल यांची परवानगी            भाजपाचे ज्येष्ठ नेते सरदार तारासिंह, कम्युनिस्ट पक्षाच्या नेत्या रोझा देशपांडे यांचं निधन            जवान सचिन जाधव यांच्या पार्थिवावर आज अंत्यसंस्कार           


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.03.2020
मुख्य समाचारः-
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 से निपटने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिक आधारित समाधान साझा करने को कहा।
  • केन्‍द्र सरकार ने सभी स्‍कूल, कॉलेज, जिम, स्‍वीमिंग पूल, सिनेमाघर और संग्रहालयों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया।
  • कोविड -19 के वैक्‍सि‍न के लिए मनुष्‍य पर पहला परीक्षण अमरीका में शुरू। 
  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्भया मामले में मौत की सजा पाए चार दोषियों में से एक की याचिका कल खारिज की।
  • मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल ने मुख्‍यमंत्री कमलनाथ को आज शक्ति परीक्षण का सामना करने का नया निर्देश दिया।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से कोरोना वायरस से निपटने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी आधारित समाधान साझा करने को कहा है। श्री मोदी ने ट्वीट में कहा कि बहुत से लोग कोविड-19 से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित समाधान साझा कर रहे हैं। इसे माई जीओवी पोर्टल पर साझा करने की अपील करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इन प्रयासों से लोगों को मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि स्‍वस्‍थ विश्‍व के लिए नवाचार का उपयोग होना चाहिए। माई जीओवी पोर्टल ने एक बयान में कहा है कि संक्रमण से निपटने के लिए नवाचारी समाधान, जैवसूचना विज्ञान, आंकड़ें और अनुप्रयोग साझा किये जा सकते हैं। इन समाधानों का मूल्‍यांकन किया जाएगा और चयनित समाधानों को समुचित पुरस्‍कार दिया जायेगा।

-----

केंद्र सरकार ने संक्रमण के फैलाव को देखते हुए सभी शिक्षण संस्‍थान, संग्रहालय, जिम, स्विमिंग पूल और थिएटर को इस महीने की 31 तारीख तक बंद रखने का फैसला किया है। इस बारे में राज्‍य सरकारों को परामर्श भेज दिया गया है। विद्यार्थियों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। इस बीच, केरल, ओडिशा, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख से चार नए मामलों के साथ देश में 114 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में पूछताछ के लिए टोल फ्री नंबर 1075 शुरू किया है।

-----

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन की अध्‍यक्षता में कल नई दिल्‍ली में हुई कोविड-19 पर मंत्री समूह की उच्‍च स्‍तरीय बैठक में संक्रमण की रोकथाम और प्रबंधन पर विस्‍तृ‍त विचार-विमर्श किया गया। सरकार ने अतिरिक्‍त यात्रा परामर्श जारी करते हुए अधिक जोखिम की आशंका वाले क्षेत्रों से संक्रमण के फैलाव की रोकथाम के लिए प्रतिबंध और कड़े कर दिए हैं। संयुक्‍त अरब अमारात, कतर, ओमान और कुवैत से आने वाले या वहां से होकर आने वाले लोगों को कम से कम 14 दिन तक अनिवार्य रूप से अलग निगरानी में रखा जाएगा।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि कई देशों से भारत की यात्रा कल से प्रतिबंधित रहेगी।
यूरोपीय संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ, तुर्की और ब्रिटेन से भारत के लिए यात्रा पर आने वालों पर 31 मार्च 2020 तक प्रतिबंध लगाया जा रहा है। कोई भी एयरलाइन इन देशों से यात्रियों को भारत नहीं भेजेगी।
ये प्रतिबंध अस्‍थायी उपाय हैं और इस महीने की 31 तारीख तक लागू रहेंगे। इसके बाद इनकी समीक्षा की जाएगी।
अन्‍य महत्‍वपूर्ण उपायों में निजी क्षेत्र से अपने कर्मचारियों को जहां तक संभव हो, घर से काम करने की अनुमति देने को कहा गया है।

-----

आकाशवाणी के साप्‍ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक में कल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने वायरस के नियंत्रण के लिए साफ-सफाई और भीड़भाड़ से दूर रहने पर जोर दिया।
हमें इस पेंडेमिक में यही कोशिश करनी है कि इसमें ज्‍यादा केसेज़ न हों, ज्‍यादा मोर्टेलिटी न हो और इसमें सब लोगों की भागीदारी बहुत ज़रूरी है। अगर किसी क्राउडेड एरिया में जाना ज़रूरी नहीं है तो न जाएं, घर में ही रहें। अगर हमें ज़ुकाम, नजला, खांसी है तो हम अपने आपको सेल्‍फ क्‍वारेंटाइन करें। हाथ अपने रेग्‍यूलर्ली धोएं। अगर ये हम सब कदम लेंगे, तो हम इस पेंडेमिक के नंबर ऑफ केसेज़ को कम कर सकते हैं, मोर्टेलिटी कम कर सकते हैं।
मैक्‍स अस्‍पताल समूह के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर बलबीर सिंह ने वायरस के फैलाव और बचाव के बारे में बताया।
एक मैन से दूसरे मैन को कैसे जाता है थ्रू ड्रॉप्‍लेट इन्‍फैक्‍शन्‍स। ये एक ड्रॉप्‍लेट खांसी का या ज़ुकाम का, मेनली खांसी का, जब वो कॉफ करता है और आपकी तीन मीटर की दूरी के अंदर हैं, तो वो आपको दे सकते हैं इन्‍फैक्‍शन। दूसरा तरीका है कि उस ड्रॉप्‍लेट से वो टेबल पर गिर जाती हैं ड्रॉप्‍लेट्स, डोर पर आ जाती हैं, जब दूसरा आदमी उसको टच करता है, तो उसके हाथ से आ जाता है। अब ये वायरस जब टेबल पर गिरता है तो उसके पास आठ घंटे हैं दूसरे आदमी को इन्‍फैक्‍ट करने के लिए। तो हम अपने हाथों को फेस की तरफ टच मत करें। कोई खांसता है तो उससे तीन मीटर से दूर हो जाएं। दूसरा हैंड हाइजीन, एक बहुत ही इम्‍पोर्टेंट तरीका है जिससे हम अपने आपको बचा सकते हैं।

-----

कोरोना वायरस संक्रमण उपचार के सटीक वैक्सिन के लिए मनुष्‍य पर पहला परीक्षण कल सिएटल में शुरू हो गया। अमरीका के स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान ने बताया कि 18 वर्ष से 55 वर्ष तक की उम्र के 45 स्‍वस्‍थ लोगों पर लगभग छह सप्‍ताह तक परीक्षण किया जाएगा। इन लोगों ने स्‍वेच्‍छा से परीक्षण में शामिल होने का निर्णय लिया है।

-----

जी-7 देशों के नेताओं ने कोविड-19 महामारी से अर्थव्‍यवस्‍था और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए अपने सभी स्रोतों के इस्‍तेमाल का संकल्‍प लिया है। अधिकतर देशों में बंदी और वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के ठप होने को देखते हुए इन नेताओं ने एकजुट होकर संकट से निपटने के उपायों पर जोर  दिया है। एक आपात वीडियो कांफ्रेंस बैठक के बाद नेताओं ने कहा कि समूह मंदी का असर कम करने और आर्थिक वृद्धि दर मजबूत करने के उपाय करेगा।

-----

इटली में कल वायरस से 349 लोगों की मृत्‍यु की खबर है। अब तक इटली में दो हजार, एक सौ अट्ठावन व्‍यक्ति इस महामारी से मारे गये हैं। इसबीच विश्‍व में मृतकों की संख्‍या सात हजार हो गयी है। करीब पौने दो लाख संक्रमित हुए हैं। चीन में सबसे ज्‍यादा तीन हजार दो सौ लोगों की मौत हुई।

-----

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्भया मामले के एक दोषी मुकेश की नई उपचारात्‍मक याचिका खारिज कर दी है। उसने याचिका में अपनी फांसी एक बार फिर टालने की अपील की थी। इस मामले में मुकेश सहित सभी चारो दोषियों को शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे फांसी दी जाएगी। न्‍यायमूर्ति‍ अरूण मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि याचिका में कोई दम नहीं है और अब उसके पास कोई माध्‍यम नहीं बचा है।
एक अन्‍य घटनाक्रम में मामले के तीन दोषियों-अक्षय, पवन और विनय ने अपनी फांसी पर रोक लगाने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

-----

मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल लालजी टंडन ने मुख्‍यमंत्री कमल नाथ को आज विधानसभा में बहुमत परीक्षण कराने का नया निर्देश जारी किया है। राज्‍य में 15 महीने पुरानी सरकार कांग्रेस सरकार 22 विधायकों के त्‍यागपत्र के कारण संकट में है।

-----

इस बीच, उच्‍चतम न्‍यायालय आज सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने का निर्देश देने संबंधी पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की याचिका पर सुनवाई करेगा। राज्‍यपाल के बहुमत सिद्ध करने के निर्देशों की अवहेलना करते हुए कल विधानसभा अध्‍यक्ष एन.पी. प्रजापति ने सदन की कार्यवाही 26 मार्च तक स्‍थगित कर दी थी। याचिका में तत्‍काल सुनवाई तथा विधानसभा अध्‍यक्ष, मुख्‍यमंत्री और विधानसभा के प्रधान सचिव को बारह घंटों के भीतर बहुमत परीक्षण कराने का निर्देश देने की मांग की गयी है।

-----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व न्‍यायधीश रंजन गोगोई को राज्‍यसभा के लिए मनोनीत किया है। केन्‍द्र सरकार ने कल इस संबंध में अधिसूचना जारी की। राष्‍ट्रपति ने बारह लोगों को राज्‍यसभा के लिए मनोनीत किया है। 

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस से बंगलादेश में बंगबंधु शेख मुजीबुर्ररहमान की 100वीं जयंती समारोह में शामिल होंगे। कोविड-19 के कारण यह कार्यक्रम बिना लोगों की भागीदारी के आयोजित होगा।

-----

नव-नियुक्‍त मुख्‍य सूचना आयुक्‍त बिमल जुल्‍का ने कल नई दिल्‍ली में कार्मिक मंत्री जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात की। इस दौरान श्री जुल्‍का ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को मुख्‍य सूचना आयुक्‍त के कार्यक्षेत्र में लाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। श्री सिंह ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के गैर-निवासी लोगों को भी आर.टी.आई दाखिल करने की पात्रता देना महत्‍वपूर्ण बदलाव है। उन्‍होंने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार प्रशासन में नागरिकों की अधिकतम भागीदारी के साथ पूरी तरह पारदर्शिता लाने के लिए प्रतिबद्ध है। 

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा है कि पुलिस और अन्‍य सुरक्षाबलों के समन्‍वित प्रयास से आतंकी हिंसा में कमी आई है। उन्‍होंने पुलिसकर्मियों और अन्‍य सुरक्षाबलों के हाल के सफल आतंकवादी रोधी अभियान की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि हमें शांति बनाये रखने के लिए आने वाले दिनों में सजग और चौकस रहने की आवश्‍यकता है। श्री दिलबाग सिंह ने अधिकारियों को लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाये रखने और उनकी शिकायतें प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के लिए कहा।

-----

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कल शाम रण और क्रीक क्षेत्रों सहित भुज मिलिट्री स्‍टेशन का दौरा किया। उन्‍हें कच्‍छ के रण में सुरक्षाबलों द्वारा इस्‍तेमाल किये जा रहे नई पीढ़ी के विभिन्‍न उपकरणों और इकाइयों की सामरिक तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई। उन्‍होंने सभी जवानों की प्रशासनिक सुविधाओं की भी समीक्षा की तथा सीमा सुरक्षाबल और तटरक्षक बल के जवानों के साथ बातचीत की।
जनरल नरवणे ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद देश की सीमाओं की रक्षा करने के लिए जवानों के नि:स्‍वार्थ कार्य की सराहना की।

-----

उत्तर प्रदेश को कुपोषण मुक्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने कमर कस ली है और राज्य में पोषण मिशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। पोषण पखवाड़े में वंचित परिवारों तक पहुंच बनाने पर जोर दिया गया है। विवरण हमारे संवाददाता से -
कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण से निजात दिलाने के लिए कुपोषण मुक्त कैलेंडर बनाया गया है। अभियान के अंतर्गत जिलास्तरीय और ब्लॉक स्तरीय चिकित्सकों ने दो-दो गांव को गोद लिया है। गोद लेने वाले यह चिकित्सक इन गांवों में पहुंच रहे हैं और आंगनवाड़ी केंद्रों पर महिलाओं, बच्चों और किशोर-किशोरियों को पोषण से संबंधित जानकारी दे रहे हैं। कैलेंडर के अनुसार लोगों को उनका स्वास्थ्य चेकअप, रहन-सहन, भोजन, साफ-सफाई समेत अन्य जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही हैं। एम.एस. यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कल लोकसभा को बताया कि विश्‍व स्‍तरीय सुविधा के साथ 17 प्रतिष्‍ठित पर्यटन स्‍थलों के विकास के लिए विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और सरकार इस पर तेजी से काम कर रही है।
लोकसभा में वर्ष 2020-21 के लिए पर्यटन मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए उन्‍होंने कहा कि ओडिशा में कोणार्क और गुजरात में स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को जल्‍द ही इस सूची में शामिल कर लिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के बाद चेन्‍नई के पास महाबलीपुरम और उत्‍तराखंड में केदारनाथ में पर्यटकों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। चर्चा में भाग लेते हुए विभिन्‍न दल के सदस्‍यों ने पर्यटन स्‍थलों पर बुनियादी ढांचे के विकास और संपर्क सुविधाएं बढ़ाने की मांग की।

-----

राज्य सभा में कल केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक 2019 पारित कर दिया, जिसमें देश के तीन विश्वविद्यालयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने का प्रावधान है। राज्यसभा ने इसे ध्वनि मत से पारित किया।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से
  • देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार के जरूरी कदम उठाने को आज के सभी समाचार पत्रों ने पहने पन्ने पर दिया है। अमर उजाला की सुर्खी है-स्कूल-कॉलेज, मॉल 31 तक बंद। केन्द्र सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी- लोग आपस में एक मीटर की दूरी बनाए रखें। घर से काम करने को बढ़ावा दें कंपनियां।
  • हिन्दुस्तान ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के दिल्ली में जिम-स्पा, नाइट क्लब और साप्ताहिक बाजार 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश को प्रमुखता दी है।
  • हरिभूमि ने इसे बॉक्स में देते हुए लिखा है- दिल्ली में 50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर सरकारी रोक।
  • कोरोना वायरस संक्रमण के शेयर बाजार पर असर को देते हुए इक्नॉमिक टाइम्स ने लिखा है - कोरोना से हिला बाजार। 30 महीने के निचले स्तर पर शेयर बाजार।
  • मध्य प्रदेश में राजनीतिक उठापटक पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- मध्य प्रदेश में सियासी संकट बढ़ा। राज्यपाल के निर्देश के अनुरूप फ्लोर टेस्ट नहीं हुआ। सदन की कार्यवाही 26 तक स्थगति।
  • निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में चार दोषियों में से तीन के अंतर्राष्ट्रीय अदालत का दरवाजा खटखटाने को नवभारत टाइम्स सहित कई अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।
  • बिहार के एक युवा की सफलता की कहानी दैनिक जागरण ने दी है- पत्र के अनुसार युवा इंजीनियर अभिषेक कुमार रोड एक्सप्रेस स्टार्टअप से दे रहे हैं 500 लोगों को रोजगार। मुख्यमंत्री ने दिया सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप आइडिया पुरस्कार।

-----

ट्विटरवरुन थेट

हवामान आता

As on-19 Sep 2020
City MaxoC MinoC
दिल्ली 38.0 28.0
मुंबई 30.0 25.0
चेन्नई 33.6 27.7
कोलकाता 35.0 28.0
बेंगलुरू 28.0 21.5