मुख्य समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - टीका उत्सव कोरोना महामारी के खिलाफ दूसरे महासंग्राम की शुरुआत है            महाराष्‍ट्र के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा - राज्‍य सरकार कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने पर गंभीरता से विचार कर रही है            केंद्र ने देश में कोविड महामारी की स्थिति में सुधार होने तक रेमडेसिविर इन्जे‍क्शपन और इसके औषधीय घटकों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया            दिल्ली सरकार ने विवाह और अंतिम संस्काीर को छोडकर सभी आयोजनों पर 30 अप्रैल तक प्रतिबंध लगाया। सार्वजनिक वाहन और सिनेमा हॉल आधी क्षमता के साथ चलेंगे            पश्चिम बंगाल में 5वें चरण के विधानसभा चुनाव और विभिन्नो राज्यों में उपचुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
04.03.2021
मुख्य समाचार :-
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष मनाने के भारत के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाने में भारत की अग्रणी भूमिका।

  • आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की नई दिल्‍ली में बैठक।

  • विदेशमंत्री ने ढाका में कहा--भारत की पडोसी प्रथम की नीति के केंद्र में बांग्‍लादेश।

  • भारत ने चाबहार दिवस मनाया। विदेश मंत्री ने कहा-कोविड महामारी के दौरान चाबहार बंदरगाह से मानवीय सहायता पहुंचाई गई।

  • कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन-ईपीएफओ ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए साढ़े आठ प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज दर बरकरार रखी। जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख तक सामाजिक सुरक्षा के फायदे बढाए गए।

  • बेंगलुरू और शिमला देश के सबसे अच्‍छे रहने योग्‍य शहरों में। आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्‍स जारी किया।

  • भारत में अप्रैल से दिसम्‍बर 2020 के दौरान अब तक का सर्वाधिक, 67 अरब डॉलर से अधिक का प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश आया।

  • खेलों में--स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी.वी. सिंधू, किदांबी श्रीकांत, बी.साई. प्रणीत और अजय जयराम सिंगल्‍स क्वार्टर फाइनल में पहुँचे।

  • और, अहमदाबाद में चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच के पहले दिन भारत ने एक विकेट पर 24 रन बनाए। इंग्‍लैण्‍ड पहली पारी में 205 रन पर सिमटी।

-----

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान ए‍हतियाती उपायों का संकल्‍प लें।
मास्‍क पहनें
दो गज दूरी, है जरूरी
सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित करने के भारत के प्रस्‍ताव का सर्वसम्‍मति से अनुमोदन कर दिया है। एक रिपोर्ट:


प्रस्‍ताव का उद्देश्‍य ज्‍वार, बाजरा सहित विभिन्‍न मोटे अनाजों के लाभ के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस प्रस्‍ताव को भारत के साथ बांग्‍लादेश, केन्‍या, नेपाल, नाइजीरिया, रूस और सेनेगल ने समर्थन दिया जबकि 70 से अधिक देशों ने इसे सह-प्रायोजित किया।   संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरूमूर्ति ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष मनाए जाने से इनकी पैदावार के प्रति अधिक जागरूकता लाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि ग्राहकों, उत्‍पादकों और नीति निर्माताओं के समक्ष बाजरे के पोषक तत्‍वों तथा पारिस्थितिकीय लाभ को बढ़ावा देने के साथ-साथ पैदावार क्षमताओं, अनुसंधान और विकास संबंधी निवेशों में सुधार लाने की तत्‍काल आवश्‍यकता है। प्रस्‍ताव में मोटे अनाज के पोषक तत्‍वों और जलवायु के प्रति लचीलेपन के बारे में जानकारी बढ़ाने के साथ-साथ इसके उत्‍पादन तथा सेवन बढ़ाकर को संतुलित और स्‍वस्‍थ आहार के बारे में जागरूकता लाने का प्रावधान है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के सदस्‍य देशों ने भारत के इस प्रयास की सराहना की है। समाचार कक्ष से अलका सिंह।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में वर्ष 2023 को इंटरनेशनल मिलेट्स यानी अंतर्राष्‍ट्रीय मोटा अनाज वर्ष मनाने के प्रस्‍ताव को सह प्रायोजित करने और समर्थन करने वाले सभी देशों का आभार व्‍यक्‍त किया है। श्री मोदी ने कहा कि भारत को इस बात का हर्ष है कि इसने मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई। उन्‍होंने कहा कि यह कृषि वैज्ञानिकों और स्‍टार्टअप समुदायों के लिए शोध तथा नवाचार का विषय भी प्रदान करता है।

-----

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर आज एक दिन की यात्रा पर बांग्‍लादेश पहुंचे। यात्रा का उद्देश्‍य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्‍लादेश यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करना है। श्री मोदी बंग बंधु शेख मुजीर्बुरहमान के जन्‍मशती समारोह में हिस्‍सा लेंगे। बांग्‍लादेश की मुक्ति के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों के और मजबूत होने की उम्‍मीद है। विदेश मंत्री ने बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री डॉक्‍टर ए. के. अब्‍दुल मोमेन के साथ बातचीत की। बैठक के बाद संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि बांग्‍लादेश के साथ भारत के संबंध का महत्‍व उसके पड़ोसी पहले की नीति में निहित है और भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति में भी प्रासंगिकता बढ़ रही है। बांग्‍लादेश न केवल दक्षिण एशिया बल्कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में भी भारत का बहुमूल्‍य साझेदार है।
डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने कहा कि दोनों देश सुरक्षा, व्‍यापार, संपर्क और परिवहन से लेकर संस्‍कृति तथा रक्षा तक, सभी क्षेत्रों में संबंधों का विस्‍तार करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों का स्‍तर इस तरह है कि सभी मुद्दों का बातचीत के जरिए समाधान निकाला जा सकता है। 

-----

भारत ने आज मैरीटाइम इंडिया सम्‍मेलन के अवसर पर चाबहार दिवस भी मनाया। ये सम्‍मेलन वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित किया गया। इसमें अफगानिस्‍तान, आर्मेनिया, ईरान, कजाखस्‍तान, रूस और उज्‍बेकिस्‍तान के मंत्रियों ने भाग लिया।

मंत्री स्‍तरीय उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने कहा कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि का रूख एशिया की ओर होने से क्षेत्र में संपर्क के लिए अभूतपूर्व अवसर पैदा हो रहे हैं।


विदेश मंत्री ने कहा कि लोगों की बढ़ती आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए क्षेत्र में बुनियादी ढांचागत कमियों को दूर करना होगा। डॉ. जयशंकर ने कहा कि भारत सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क के महत्‍व को पहचानते हुए चाबहार में निवेश करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना पर कुछ समय तक चर्चा जारी रही, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की 2016 में ईरान यात्रा के दौरान अंतर्राष्‍ट्रीय परिवहन और पारगमन गलियारे के निर्माण के लिए भारत, ईरान और अफगानिस्‍तान ने हस्‍ताक्षर कर दिए। डॉ. जयशंकर ने कहा कि चाबहार में शाहिद बेहिश्‍ती बंदरगाह पर इंडिया पोर्ट्स ग्‍लोबल लिमिटेड के निर्माण और संचालन से इस महत्‍वपूर्ण प्रयास को व्‍यावहारिक रूप दिया गया। उन्‍होंने कहा कि ये समझौता भारत, अफगानिस्‍तान, ईरान और मध्‍य एशिया के बीच समृद्ध सभ्‍यता, सांस्‍कृतिक और व्‍यापार संबंधों को समर्पित है।


विदेश मंत्री ने कहा कि चाबहार बंदरगाह अफगानिस्‍तान में शांति, स्थिरता और खुशहाली की दिशा में हमारी साझी प्रतिबद्धता का भी परिचायक है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने मानवीय सहायता के रूप में पिछले वर्ष सितम्‍बर में चाबहार बंदरगाह के ज़रिए 75 हजार मीट्रिक टन गेहूं अफगानिस्‍तान को भेजा। उन्‍होंने बताया कि टिड्डियों से निपटने में मदद के लिए पिछले वर्ष जून में भारत ने चाबहार बंदरगाह के जरिए ईरान को 25 मीट्रिक टन मेलाथियॉन भेजी।

डॉ0 जयशंकर ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍तर-दक्षिण परिवहन गलियारा- आई.एन.एस.टी.सी. एक महत्‍वपूर्ण व्‍यापार गलियारा परियोजना है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने इस मार्ग में चाबहार को शामिल करने का भी प्रस्‍ताव किया है।

इस अवसर पर पोत, परिवहन जलमार्ग राज्‍यमंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि चाबहार बंदरगाह कोविड महामारी के दौरान इस क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए संपर्क बिंदु के रूप में उभरा है। उन्‍होंने कहा कि चाबहार बंदरगाह मध्‍य एशिया के देशों और अफगानिस्‍तान और दक्षिण, दक्षिण-पूर्व एशिया तथा सुदूर पूर्व के देशों के बीच व्‍यापार सुगमता उपलब्‍ध करा रहा है। भारत ने कोविड महामारी के दौरान कठिन समय में अफगानिस्‍तान को गेंहू उपलब्‍ध कराने के लिए इस बंदरगाह का प्रयोग किया है।

उन्‍होंने कहा कि भारत ने चाबहार बंदरगाह को अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍तर-दक्षिण परिवहन गलियारे को मार्ग में शामिल करने का प्रस्‍ताव पहले ही कर दिया है। उन्‍होंने उज्‍बेकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान द्वारा इस गलियारे में रूचि दिखाने का स्‍वागत किया है।

-----

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कल सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार से सम्‍मानित किया जायेगा। श्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स वीक 2021 में मुख्य भाषण भी देंगे।

सेरावीक की स्थापना 1983 में डॉक्‍टर डैनियल येरगिन ने की थी। सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार-2016 में शुरू किया गया था। यह वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के भविष्य के बारे में नेतृत्व की प्रतिबद्धता तथा ऊर्जा क्षमता, सामर्थ्य और पर्यावरणीय प्रबंधन के लिए समाधान तथा नीतियों को मान्यता देता है।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल स्‍वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ वर्चुअल सम्‍मेलन करेंगे। वे द्विपक्षीय संबंधों के मुद्दों पर व्‍यापक बातचीत करेंगे। दोनों नेता कोविड काल के बाद सहयोग और बढ़ाने सहित वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। दोनों नेताओं के बीच 2015 से यह पांचवीं वार्ता है। उन्‍होंने कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति पर भी टेलीफोन पर बातचीत की थी।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत और स्‍वीडन के बीच घनिष्‍ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों देश व्‍यापार, निवेश, नवाचार, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान तथा विकास के क्षेत्र में सहयोग कर रहे हैं। स्‍वीडन की लगभग ढाई सौ कंपनियां भारत में काम कर रही हैं। स्‍वीडन में भारत की लगभग 75 कंपनियां कार्य कर रही हैं।

-----

भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक इस समय नई दिल्‍ली में चल रही है। बैठक में पांच विधानसभा चुनावों के लिए उम्‍मीदवारों की पहली सूची के नाम तय किए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित कई वरिष्‍ठ नेता बैठक में शामिल हैं। असम और पश्चिम बंगाल में प्रथम चरण के चुनाव के लिए भाजपा उम्‍मीदवारों के नाम तय हो सकते हैं।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समि‍ति भी इस महीने की छह तारीख को होने वाली बैठक में पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा के लिए अपने उम्‍मीदवारों के नाम तय कर सकती है।

-----

भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से मांग की है कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के उन नेताओं को नगर निगमों के प्रमुख के पद से हटाया जाए जो एक वर्ष पहले अपना कार्यकाल समाप्‍त होने के बावजूद इन पदों पर बने हुए हैं। भाजपा नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने इस बारे में नई दिल्‍ली में आयोग से मुलाकात की। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता भूपेन्‍द्र यादव ने बताया कि पश्चिम बंगाल में ऐसे एक सौ पच्‍चीस से अधिक स्‍थानीय निकाय हैं जिन पर तृणमूल कांग्रेस के नेता असंवैधानिक रूप से आसीन हैं। उन्‍होंने कहा कि इन नेताओं की ये नियुक्ति राज्‍य के नगर निगम अधिनियम के प्रतिकूल है।


एक सौ अटठाइस नगरपालिका और नगरनिगमों में टीएमसी के नेताओं को प्रशासक नियुक्‍त कर दिया है, जबकि उनका कार्यकाल पूरा हो चुका है। संविधान में कोई ऐसा प्रावधान नहीं है पर प्रावधान के विरूद्ध उन्‍होंने एक सौ अटठाइस टीएमसी के कार्यकर्ता एडमिनिस्‍ट्रेटर बने हुए हैं। उन्‍होंने राजनीतिक कार्यकर्ताओं को एडमिनिस्‍ट्रेटर बनाकर सारी नगरपालिकाओं को अपने अंडर में ले रखा है। लगभग दो करोड़ लोग कम से कम इससे प्रभावित होंगे और अभी वे सारे एडमिनिस्‍ट्रेटर ऐसे काम कर रहे हैं जैसे कि चुनाव आचार संहिता नहीं लगी है। वह घोषणाएं कर रहे हैं जो कि चुनाव आचार संहिता के खिलाफ है।
श्री यादव ने यह भी बताया कि पार्टी ने कुछ पुलिस अधिकारियों की सत्‍तारूढ पार्टी के साथ निकटता का मुद्दा भी उठाया।

-----

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन-.पी.एफ.. के केन्‍द्रीय न्‍यासी बोर्ड ने आज वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए साढ़े आठ प्रतिशत वार्षिक ब्‍याज दर की सिफारिश की। श्रममंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्‍यक्षता में जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर में आज हुई ईपीएफओ के केन्‍द्रीय ट्रस्‍टी बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। श्रममंत्री ने बताया कि सरकारी गजट में ब्‍याज दर को आधिकारिक तौर पर अधिसूचित किया जाएगा और इसके बाद .पी.एफ.. उपभोक्‍ताओं के खातों में ब्‍याज जमा कर देंगे। वर्ष 2014 के बाद से .पी.एफ.. लगातार साढे आठ प्रतिशत या उससे अधिक दर से ब्‍याज दे रहा है। विभिन्‍न आर्थिक उतार-चढ़ाव के दौरान कई वर्षों से .पी.एफ.. न्‍यूनतम क्रेडिट रिस्‍क के साथ अपने सदस्‍यों को अधिक आय वितरित करने में सक्षम रहा है।

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने अपने भविष्‍य निधि, पेंशन और बीमा सुविधाओं का विस्‍तार करते हुए भूतपूर्व जम्‍मू-कश्‍मीर भविष्‍य निधि अधिनियम के तहत आने वाले मौजूदा संस्‍थानों के कर्मचारियों को यह सुविधाएं देने का फैसला लेने के अलावा इस दायरे में आने वाले नए प्रतिष्‍ठानों के कर्मचारियों को भी यह सुविधाएं देने का निर्णय लिया है। ईपीएफओ ने श्रीनगर और जम्‍मू में क्षेत्रीय कार्यालय और लेह में सहायता केन्‍द्र खोले हैं।

-----

आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज नई दिल्‍ली में जीवन सुगमता सूचकांक-2020 और नगरपालिक निष्‍पादन सूचकांक 2020 की अंतिम रैंकिंग जारी की।

जीवन सुगमता सूचकांक-2020 के अंतर्गत दस लाख से अधिक और इससे कम आबादी वाले शहरों के लिए रैंकिंग की घोषणा की गई है। पिछले वर्ष आयोजित आकलन क्रिया में एक सौ ग्‍यारह शहरों ने भाग लिया था।

दस लाख से अधिक जनसंख्‍या वाले शहरों की श्रेणी में बेंगलूरू शीर्ष स्‍थान पर रहा। इसके बाद पुणे, अहमदबाद, चेन्‍नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयम्‍बटूर, वडोदरा, इंदौर और बृहन मुंबई का स्‍थान रहा। दस लाख से कम जनसंख्‍या वाले शहरों में शिमला पहले स्‍थान पर रहा। इसके बाद भुवनेश्‍वर, सिलवासा, काकीनाडा, सालेम, वेल्‍लौर, गांधीनगर, गुरूग्राम, देवनगेरे और तिरूचिरापल्‍ली का स्‍थान रहा।

इस अवसर पर श्री पुरी ने कहा कि शहर, देश के विकास के वाहक हैं। उन्‍होंने कहा कि तेजी से हो रहा शहरीकरण अर्थव्‍यवस्‍था की तेज गति को भी दर्शाता है।

श्री पुरी ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में शहरों की कायाकल्‍प के कई उपाय किए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी और दीनदयाल अंत्‍योदय योजना- राष्‍ट्रीय शहरी आजीवका मिशन ऐसे प्रमुख कार्यक्रम है।

श्री पुरी ने स्‍मार्ट सिटी परियोजनाओं का उल्‍लेख करते हुए कहा कि वास्‍तव में ये परियोजनाएं शहरों के कायाकल्‍प, गर्वनेंस, जवाबदेही और जीवन सुगमता से संबंधित हैं।

-----

अप्रैल से दिसम्‍बर 2020 के दौरान मौजूदा वित्‍त वर्ष के पहले नौ महीनों के दौरान भारत में अब तक का सर्वाधिक, 67 अरब डॉलर से अधिक, प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश आया। पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले एफडीआई के प्रवाह में चालीस प्रतिशत की वृद्धि हुई।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार एफडीआई के प्रवाह का ये रूख इस बात की पुष्टि करता है कि वैश्‍विक निवेशकों के बीच भारत एक पसंदीदा निवेश गंतव्‍य बना हुआ है। नीतिगत सुधारों और निवेश को बढ़ावा और व्‍यापार में सुगमता से जुड़े उपाय सरकार द्वारा किए जाने के फलस्‍वरूप देश में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश के प्रवाह में भारी वृद्धि हुई है।

-----

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कर्नाटक और पंजाब में दो नए केन्द्रीय विद्यालय खोलने की घोषणा की है। ये कर्नाटक के बेलागावी में केन्‍द्रीय विद्यालय सदालगा, और पंजाब में केन्‍द्रीय विद्यालय आईआईटी रोपड़ में खोले जायेंगे। इसके साथ ही देश भर में केन्‍द्रीय विद्यालयों की कुल संख्या बढ़कर एक हजार दो सौ 47 हो जाएगी।

शुरूआत में, इन दोनों विद्यालयों में एक से पांच तक की कक्षाएं होंगी। बाद में कक्षाएं बारहवीं तक बढ़ा दी जायेंगी।  विद्यालयों के पूरी तरह से काम करने पर दोनों विद्यालयों में क्षेत्र के लगभग एक हजार विद्यार्थी अध्‍ययन कर सकेंगे। दोनों विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शैक्षणिक सत्र 2021-22 से शुरू होगी।

-----

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्‍सप्रेस-वे अगले वर्ष अगस्‍त तक बनकर तैयार हो जायेगा। इस एक्‍सप्रेस-वे की लंबाई 29 किलोमीटर है। इस एक्‍सप्रेस-वे के निरीक्षण के बाद श्री गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्‍सप्रेस-वे पर भारत का पहला नौ किलोमीटर लंबा आठ लेन का फ्लाईओवर एक खंभे पर टिका है। उन्‍होंने कहा कि द्वारका एक्‍सप्रेस-वे देश का पहला एलिवेटेड शहरी एक्‍सप्रेस-वे है। श्री गडकरी ने कहा कि इससे दिल्‍ली में वायु प्रदूषण कम होगा। उन्‍होंने कहा कि यह पहला उदाहरण होगा, जहां 12 किलोमीटर के आसपास बड़े पैमाने पर वृक्ष लगाये जायेंगे।


दिल्‍ली के आस-पास के पूरे ट्रैफिक जाम को और एयर पॉल्‍यूशन को कम करने के लिए हमने अनेक प्रोजेक्‍ट साथ में लिए हैं। उसमें से द्वारका एक्‍सप्रेस हाइवे ये एक बहुत इम्‍पोरटेंट प्रोजेक्‍ट है। ये जो चार प्रोजेक्‍ट हैं वो 29 किलोमीटर के हैं। इसमें ये एक लेन मेन एक्‍सप्रेस हाइवे है और इसको 6 लेन एक टनल भी इसके साथ है और 6 लेन एक लेन जो है वो ऊपर में है और 6 लेन नीचे में है।
इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री और गुरूग्राम के स्‍थानीय सांसद राव इन्‍दरजीत सिंह भी उपस्थित थे।

-----

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज कहा कि ओवर द टॉप-.टी.टी. प्‍लेटफार्म पर प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रमों और वेब सीरीज की निगरानी की व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। न्‍यायालय ने हाल में बनाए गए .टी.टी. नियमों को सरकार से कल तक प्रस्‍तुत करने को कहा है।

न्‍यायालय की पीठ ने कहा कि कुछ .टी.टी. प्‍लेटफार्म, एक तरह की अश्‍लील सामग्री दिखा रहे हैं। पीठ ने कहा कि एक मानदंड स्‍थापित किया जाना चाहिए। न्‍यायालय ने केंद्र से नेटफ्लिक्‍स और अमेजन प्राइम जैसे .टी.टी. प्‍लेटफार्मों पर लगाए गए प्रतिबंधों को उसके समक्ष प्रस्‍तुत करने का आदेश देते हुए सुनवाई कल तक टाल दी।

-----

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ओवर द टॉप मीडिया सेवा-.टी.टी. के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्‍हें नए .टी.टी. दिशा-निर्देशों की विस्‍तार से जानकारी दी। बैठक के दौरान .टी.टी. के प्रतिनिधियों ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नए नियमों का स्‍वागत किया। श्री जावडेकर ने कहा कि सरकार और उद्योग दोनों मिलकर .टी.टी. के अनुभव को सभी दर्शकों के लिए और बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे।

-----

देश में अब तक एक करोड़ 66 लाख से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने आज बताया कि कल नौ लाख 94 हजार 452 लोगों को टीके लगाए गए।
इस बीच, कल 14 हजार से अधिक रोगियों के ठीक होने से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव शून्‍य तीन प्रतिशत तक पहुंच गई है। मंत्रालय ने कहा है कि अब तक एक करोड़ आठ लाख 26 हजार रोगी ठीक हो चुके हैं।

-----

पुदुच्‍चेरी की उपराज्‍यपाल तमिलिसाई सौंदर्याराजन ने आकाशवाणी के माध्‍यम से लोगों से अपील की है कि वे बिना किसी डर और संकोच के कोविड का टीका लगवाएं।

-----

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने आज जम्‍मू में सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्‍पताल में आज कोविड टीके की पहली खुराक ली। टीका लगवाने के बाद उन्‍होंने कहा कि यह प्रक्रिया बहुत आसान रही। उन्‍होंने कहा कि सभी पात्र लोग कोविड का टीका अवश्‍य लगवाएं।

-----

महाराष्‍ट्र में पिछले तीन दिनों में 58 हजार 131 वरिष्‍ठ नागरिकों तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वाले बीमार व्‍यक्तियों को कोविड टीका लगाया गया। मुंबई में नागरिकों ने टीकाकरण का खुल दिल से स्‍वागत किया है। हमारी मुंबई संवाददाता ने बताया है कि बृहन मुंबई नगर निगम ने बताया है कि शहर के 13 नए निजी अस्‍पतालों में कोविड टीकाकरण शुरू किया गया है।


ऑनस्‍पॉट पंजीकरण के कारण यद्यपि भीड़ प्रबंधन मुम्‍बई में कुछ सार्वजनिक टीकाकरण केंद्रों में एक मुद्दा बना रहा। पर अधिकांश प्राप्‍तकर्ताओं और अस्‍पतालों को लगा कि आज यह प्रकिया काफी सुचारू रही। भारी प्रतिक्रिया के कारण बीएमसी ने आज से 13 नए निजी अस्‍पतालों को टीकाकरण केंद्रों की सूची में शामिल किया है। हालांकि, भीड़ के डर से ज्‍यादातर निजी अस्‍पताल प्रबंधन कुछ समय के लिए सिर्फ पंजीकृत मरीजों को लेने का विचार कर रहे हैं।  मुम्‍बई के मेयर किशोरी पेडनेकर ने आज ग्रेटर मुम्‍बई नगर निगम के बैंड्रा कुर्ला कॉम्‍पलैक्‍स के जम्‍बो कोविड टीकाकरण केंद्र में कोविड-19 वैक्‍सीन की पहली खुराक ली। उन्‍होंने वी के सी के टीकाकरण केंद्र में वरिष्‍ठ नागरिकों से भी बात की। आकाशवाणी से बात करते हुए पेडनेकर ने तीसरे चरण में कोविड वैक्‍सीन लेने के योग्‍य नागरिकों से अपील की कि वे जाएं और टीका लगावाएं और कहा कि मुम्‍बई के महापौर और नगर सेवक के रूप में वह नागरिकों के बीच कोविड-19 टीकाकरण के लिए जागरुकता फैलाएंगी। स्‍वीटी जैन आकाशवाणी समाचार मुम्‍बई। 

-----

भारत में निर्मित कोविड का टीका-कोवैक्‍सीन, नैदानिक रूप से 81 प्रतिशत प्रभावकारी है। भारतीय जनता पार्टी ने देश में बने कोविड-19 के टीकों पर उठाये गये सवालों के लिए कांग्रेस के नेताओं की आलोचना की है। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में भा.ज.पा. प्रवक्‍ता गौरव भाटिया ने कहा कि विपक्षी नेताओं ने भारतीय टीकों की प्रभावकारिता के बारे में लोगों में गलत धारणा और भ्रम पैदा किया।


कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता उन्‍होंने को-वैक्‍सीन पर सवाल उठाए। ट्रायल थ्री स्‍टेज अभी पूरी नहीं हुई है। उन्‍हेांने ये नहीं देखा कि विश्‍व में क्‍या प्रोटोकॉल चल रहा है। वर्ल्‍ड हैल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन क्‍या प्रोटोकाल फॉलो करने के लिए कह रहा है लेकिन आज गर्व की बात है कि आज दस लाख से ज्‍यदा डोसेस़ जो हैं को-वैक्‍सीन की वो दी जा चुकी हैं।
श्री भाटिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोवैक्‍सीन का टीका लगवा कर उन लोगों को करारा जवाब दिया है जिन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री टीका क्यों नहीं लगवा रहे हैं।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन-इन कार्यक्रम में, कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। नई दिल्‍ली स्थित लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज मेडिसिन की प्रोफेसर डॉक्‍टर अपर्णा अग्रवाल चर्चा में भाग लेंगी। श्रोता टोल फ्री टेलीफोन नंबर:- 1 8 0 0 - 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन टेलीफोन नंबर:- 0 1 1 : 2 3 3 1- 4 4 4 4 पर विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। आप ट्विटर हैंडल @airnews अलर्ट पर #tag आस्क एआईआर के जरिये प्रश्न पूछ सकते हैं।

-----

और अब आर्थिक जगत के समाचारों के साथ हैं - सोनू सूद।


बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स एक दशमलव दो प्रतिशत की मंदी से पांच सौ 99 अंक कम होकर पचास हजार आठ सौ 46 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी एक दशमलव एक प्रतिशत की मंदी से एक सौ 65 अंक कम होकर 15 हजार 81 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 12 पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत 72 रुपए 83 पैसे दर्ज हुई। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज के वायदा बाजार में अप्रैल डिलीवरी वाले सोने का मूल्‍य 87 रुपए कम होकर 44 हजार आठ सौ 61 रुपए प्रति दस ग्राम पर था। मई डिलीवरी वाली चांदी का मूल्‍य पांच सौ तीन रुपए कम होकर 67 हजार चार सौ 97 रुपए प्रति किलो पर था।

-----

और अब खेल खबरों के साथ नवीन सक्सेना।

सबसे पहले बात क्रिकेट की। भारत ने इंग्लैंड के साथ अहमदाबाद में अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में आज पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 1 विकेट पर 24 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 8 और चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं। शुभमन गिल बिना कोई रन बनाये आउट हुए। इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहली पारी में 205 रन बनाये। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 4 विकेट लिए। चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भारत दो-एक से आगे है।
वहीं, स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्स में पी. वी. सिंधू, बी. साई प्रणीत, किदांबी श्रीकांत और अजय जयराम अपने-अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल पहुँच गए हैं। जबकि सायना नेहवाल, पारूपल्‍ली कश्‍यप और सौरभ वर्मा हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। मिक्स्ड डबल्स में सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी और अश्विनी पोन्नपा की जोड़ी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।
मुक्‍केबाजी में स्पेन के कास्‍टेलॉन में खेले जा रहे बॉक्‍सम अंतर्राष्‍ट्रीय  टूर्नामेंट में आज खेले गए मुकाबलों में चार महिला मुक्केबाज मैरीकॉम, जैसमिन, सिमरनजीत कौर और पूजा रानी ने अपने-अपने वर्गों के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए पदक पक्के किए। वहीं, पुरूषों में मनीष कौशिक और मोहम्मद हसमुद्दीन ने भी अपने-अपने मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

-----

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 11 (Apr)
  • Midday News 11 (Apr)
  • News at Nine 11 (Apr)
  • Hourly 11 (Apr) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 11 (Apr)
  • दोपहर समाचार 11 (Apr)
  • समाचार संध्या 11 (Apr)
  • प्रति घंटा समाचार 11 (Apr) (2200hrs)
  • Khabarnama (Mor) 11 (Apr)
  • Khabrein(Day) 11 (Apr)
  • Khabrein(Eve) 11 (Apr)
  • Aaj Savere 11 (Apr)
  • Parikrama 11 (Apr)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 11 (Apr)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 11 (Apr)
  • Spotlight/News Analysis 11 (Apr)
  • Employment News 11 (Apr)
  • World News 10 (Apr)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 11 (Apr)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 10 (Apr)
  • North East Diary 11 (Apr)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""