मुख्य समाचार
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष मनाने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी दी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा--मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाने में भारत की अग्रणी भूमिका            आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की नई दिल्ली में बैठक            भारत ने चाबहार दिवस मनाया, विदेश मंत्री ने कहा-कोविड महामारी के दौरान चाबहार बंदरगाह से मानवीय सहायता पहुंचाई गई            ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए साढ़े आठ प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर बरकरार रखी, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तक सामाजिक सुरक्षा के फायदे बढ़ाए गए            बेंगलुरू और शिमला देश के सबसे अच्छे रहने योग्य शहरों में, आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स जारी किया           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
25.01.2021
मुख्य समाचार :-

  • राष्‍ट्रपति ने कहा - सरकार किसानों के कल्‍याण के प्रति समर्पित।

  • श्री रामनाथ कोविंद ने कहा - आत्‍मनिर्भर भारत ने अपना कोविड टीका बनाकर मानवता की भलाई के लिए एक नये गौरवशाली अध्‍याय की शुरुआत की।


  • राष्‍ट्र कल अपना 72वां गणतंत्र दिवस, देशभक्ति और उत्‍साह के साथ मनाएगा।

  • प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार वितरण समारोह के अवसर पर बच्‍चों से कहा - दृढता, देश प्रेम और विनम्रता का संकल्‍प लें।

  • राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन।

---------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

----------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा है कि भारत ने विभिन्‍न क्षेत्रों में काफी प्रगति की है और आर्थिक सुधारों के क्षेत्र में भी लगातार आगे बढ़ रहा है।


राष्ट्रपति ने कहा कि कृषि और श्रम के क्षेत्र में पिछले कुछ समय से लम्बित पड़े सुधारों की प्रक्रिया को कानून बनाकर आगे बढ़ाया जा रहा है। श्री कोविंद ने कहा कि शुरुआती दौर में सुधारों का मार्ग कठिन हो सकता है और उसमें कई बाधाएं सामने आ सकती हैं, लेकिन सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए निसंदेह समर्पित भाव से काम किया है। 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्र को सम्‍बोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि हर भारतीय को किसानों का अभिनन्‍दन करना चाहिए जिन्‍होंने इतने बड़े पैमाने पर उत्‍पादन किया और बड़ी जनसंख्‍या वाले देश को अनाज और डेयरी उत्‍पादन के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाया।


राष्ट्रपति ने कहा कि मेहनतकश किसानों ने जिस तरह देश की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित बनाया उसी तरह कठिन परिस्थितियों में देश के वीर जवानों ने राष्‍ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा की।


वैज्ञानिकों के योगदान की प्रशंसा करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि उनकी वजह से देश में खाद्य सुरक्षा, राष्‍ट्रीय सुरक्षा, बीमारियों से बचाव तथा प्राकृतिक आपदाओं सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में विकास संभव हो पाया है।


श्री कोविंद ने कहा कि महामारी के समय हमारे प्रभावकारी तंत्रों ने अमूल्‍य योगदान दिया। राष्ट्रपति ने कहा कि देशवासियों ने आपस में परिवार की तरह एकजुट होकर महामारी के समय अनुकरणीय त्‍याग और सेवा का परिचय दिया है।


श्री कोविंद ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत ने कोविड-19 का टीका स्‍वयं विकसित किया और अब व्‍यापक स्‍तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। आनेवाली पीढि़यों के लोग इस दौर के इतिहास का स्‍मरण करेंगे। उन्‍होंने कहा कि प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं पूरी तरह तैयारी के साथ सफलतापूर्वक यह अभियान चला रहे हैं। राष्‍ट्रपति ने देशवासियों से आग्रह किया कि टीकाकरण अभियान में शामिल होकर दिशा निर्देशों के साथ इसका पालन करें।


उन्‍होंने कहा कि दवाओं के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता को देखते हुए आज भारत को फार्मेसी ऑफ द बर्ल्‍ड कहना उचित है क्‍योंकि देश आज समूचे विश्‍व में महामारी से निपटने और मनावता के लाभ के लिए कई देशों को दवाओं और स्‍वास्‍थ्‍य उपकरणों का निर्यात कर रहा है।उन्‍होंने कहा कि अब भारत विश्‍व को टीका उपलब्‍ध करा रहा है।


श्री कोविंद ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था के क्षेत्र में लोगों के जीवन को खतरे में डाले बिना अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू की गई। उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था की बहाली उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा और प्रभावी तरीके से हो रही है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि वस्‍तु सेवा कर संग्रह और विदेशी मुद्रा भंडार देश की अर्थव्‍यवस्‍था की तेजी से हो रही बहाली की सूचक है।


राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के बारे में श्री कोविंद ने कहा कि इसमें परम्परा के साथ-साथ प्रौद्योगिकी पर भी बल दिया गया है। राष्ट्रपति ने कहा कि इससे नए भारत की बुनियाद पड़ेगी, जिससे देश के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ज्ञान के केंद्र के रूप में उभरने की संभावना है।


राष्ट्रपति ने कहा कि हालांकि हम शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन हमारे रक्षा बल - सेना, वायुसेना और नौसेना देश की सुरक्षा को चुनौती देने के किसी भी प्रयास को असफल करने के लिए पूरी तरह से एकजुट हैं। श्री कोविंद ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय हित की किसी भी कीमत पर सुरक्षा की जाएगी।

-----------

राष्ट्र कल अपना 72वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। मुख्य कार्यक्रम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राजपथ पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी लेंगे। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह कोरोना महामारी के कारण अन्य वर्षों की तुलना में थोड़ा अलग होगा। कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए परेड का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा परेड स्थल की दूरी भी कम कर दी गई है। यह परेड हर साल की तरह विजय चौक से शुरू होगी, लेकिन लालकिले की बजाए यह इंडिया गेट के पास नेशनल स्टेडियम में सम्पन्न होगी।


72वें गणतंत्र दिवस समारोह भारत की सैन्य शक्ति सांस्कृतिक विविधता सामाजिक और आर्थिक प्रगित की झलक राजपथ पर देखने को मिलेगी। हालांकि कोरोना महामारी के मद्देनजर इस वर्ष परेड के मार्ग को छोटा कर दिया गया है। परेड पहले की तरह विजय चौक से शुरू होगी लेकिन लालकिले पर समाप्त होने के बजाय यह नेशनल स्टेडियम तक ही जाएगी। इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में लगभग 25 हजार दर्शकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी जहां पहले एक लाख 15 हजार से ज्यादा लोग मौजूद रहते थे। समारोह में 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों तथा वैसे बुजुर्ग जिन्हें कोई बीमारी है उन्हें समारोह में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इस वर्ष परेड में कोई विदेश ये या मुख्य अतिथि भी नहीं होगा। गणतंत्र दिवस परेड में कुल 32 झांकियां भाग ले रही है जिनमें 17 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की है जबकि नौ झांकियां विभिन्न मंत्रालय विभागों और अर्द्धसैनिक बलों की होंगी और झांकियां रक्षा मंत्रालय की होंगी। इन झांकियों के जरिए भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत आर्थिक प्रगति और रक्षा शक्ति का प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं स्कूली बच्चों द्वारा लोक कला का प्रदर्शन किया जाएगा। 122 सदस्यीय बांग्लादेश सशस्त्र बल की टुकड़ी भी राजपथ पर होने वाले परेड में हिस्सा ले रही है। गणतंत्र दिवस परेड का समापन 900 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से उड़ते हुए राफेल युद्ध विमान द्वारा वर्टिकल कलाबाजी से होगा। अनुपम मिश्र के साथआकाशवाणी समाचारदिल्ली

----------

इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 946 पुलिस कर्मियों को वीरता पुरस्‍कार दिया जा रहा है। इनमें 207 पुलिसकर्मियों को वीरता और 739 को सेवा पदक प्रदान किया जाएगा। वीरता पुरस्कारों की श्रेणी में, राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित होने वाले दो कर्मियों में एक झारखंड के सहायक उप निरीक्षक बनुआ उरांव और दूसरे केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल- सी आर पी एफ के सहायक उप निरीक्षक मोहन लाल हैं, और दोनों को मरणोपरांत दिया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में वीरता के लिए 137 कर्मियों को सम्मानित किया जा रहा है, वाम उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में साहसपूर्ण कार्रवाई के लिए 24 और पूर्वोत्तर क्षेत्र में वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए एक कर्मी को सम्मानित किया जा रहा है।


वीरता पुरस्कार पाने वालों में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 68, जम्मू-कश्मीर पुलिस के 52, सीमा सुरक्षा बल के 20, दिल्ली पुलिस के 17, महाराष्ट्र के 13 और छत्तीसगढ़ तथा उत्तर प्रदेश के आठ-आठ सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। इनके अलावा, अन्‍य राज्यों, केंद्रशासित प्रदेश तथा केन्‍द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के सुरक्षाकर्मी हैं।

-----------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज वीरता पुरस्कार पोर्टल www.gallantryawards.gov.in के एक नए संस्करण की शुरूआत की। यह पोर्टल भारत के वीरता पुरस्कार विजेताओं के योगदान को सम्‍मान देने के लिए वन-स्टॉप वर्चुअल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा।


इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि भारत के वीरता पुरस्कार विजेताओं ने न केवल देश की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, बल्कि भावी पीढ़ियों को मातृभूमि की रक्षा में योगदान करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में, वीरता पुरस्‍कार पोर्टल संवाद, भागीदारी और गतिशील मंच के रूप में काम करेगा, जो विशेष रूप से युवाओं में देश भक्ति की भावना पैदा करेगा।


एक रेंक एक पेंशन को लागू करने और राष्ट्रीय समर स्मारक निर्माण जैसी कुछ पहलों का जिक्र करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि सरकार सेवानिवृत्‍त सैनिकों और शहीदों के योगदान के प्रति आभार व्यक्त करने के प्रयास कर रही है।


रक्षा सचिव डॉक्‍टर अजय कुमार ने कहा कि नए पोर्टल में कई विशेषताएं हैं, जिससे शहीदों के योगदान को सम्मानित करने के लिए एक व्‍यवस्‍था बनाने में मदद मिलेगी।


प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस वर्ष के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विशेष हैं क्योंकि जिन्हें ये प्रदान किए जा रहे हैं उन्होंने कोरोना के कठिन समय में इसे हासिल किया है। प्रधानमंत्री ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पुरस्कार विजेताओं से बातचीत में आदतों में बदलाव कर स्वच्छ्ता जैसे अभियानों में बच्चों की भूमिका की सराहना की।


आप सभी को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार जीतने की बहुत-बहुत बधाई। प्‍यारे बच्‍चोआपने जो काम किया हैआपको जो पुरस्‍कार मिला हैवो इसलिए भी खास है क्‍योंकि आपने ये सब कुछ कोरोना काल में किया है। इतनी कम उम्र में भी आपके काम हैरान कर देने वाले हैं। कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रहा है। कोई तो अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन कर रहा है। आपमें से ही कल देश के खिलाड़ीदेश के वैज्ञानिकदेश के नेतादेश के बड़े-बड़े सीओज भारत का गौरव बढ़ाने की एक परंपरा दिखाई देगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बात चाहे छोटी-सी हो, लेकिन यदि सही तरीके से उस पर अमल किया जाए, तो इसके परिणाम प्रभावशाली होते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चों को कर्म पर विश्वास रखने को कहा क्योंकि जीवन में विचार और काम के बीच परस्पर सम्बन्ध है और लोगों को और अधिक काम करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि वे बेहतर परिणाम हासिल करने का निरन्तर प्रयास करते रहें और अपने हौसलों पर खरा उतरें।


प्रधानमंत्री ने बच्चों से दृढ़ता, विनम्रता और देश प्रेम का संकल्प लेने को कहा। इस अवसर पर केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी उपस्थित थीं।


प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के अन्तर्गत बाल शक्ति पुरस्कार नवाचार, नवोन्मेष, खेल, कला तथा संस्कृति, बहादुरी तथा सामाजिक सेवा में असाधारण क्षमताओं का प्रदर्शन करने वाले और उत्कृष्ट उपलब्धि वाले बच्चों को प्रदान किया जाता है। इस वर्ष विभिन्न श्रेणियों के तहत, देशभर के 32 आवेदकों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार -2021 के बाल शक्ति पुरस्कारों के लिए चुना गया है।

--------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 40 लोगों को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित करने की मंजूरी दी है। एक सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, आठ उत्तम जीवन रक्षा पदक और 31 जीवन रक्षा पदक दिये जाने की घोषणा की गई है। केरल के मोहम्मद मोहसिन को मरणोपरांत सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक प्रदान किया जायेगा। जीवन रक्षा पदक किसी व्यक्ति का जीवन बचाने के लिए अदम्‍य, प्रेरणादायक और सराहनीय कार्य के लिए प्रदान किये जाते हैं।

-----------

गणतंत्र दिवस समारोह से पहले कश्मीर घाटी में सुरक्षा कडी कर दी गई है। सभी समारोह स्‍थलों पर पुलिस और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान बड़ी संख्‍या में तैनात किए गए हैं। कई स्‍थानों पर जांच चौकी बनाई गई है और बेरिकेड़ लगाए गए हैं तथा लोगों को जांच के बाद ही आने-जाने की अनुमति दी जा रही है।

श्रीनगर मेंसमारोह के लिए मुख्य स्थल शेर कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम की ओर जाने वाली सभी सड़कों को दोनों तरफ से सील कर दिया गया है और बिना उचित पास के वाहनों को आगे जाने की अनुमति नहीं दी जा रही। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि कार्यक्रम स्थल के चारों ओर एक बहुस्तरीय सुरक्षा सेटअप लगाया गया है और सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि हवाई निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बीचप्रशासन द्वारा गणतंत्र दिवस के कार्यों की सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। रविवार को श्रीनगर और घाटी के अन्य सभी जिला में फुल-ड्रेस रिहर्सल का आयोजित किया गया। आकाशवाणी के लिए मैं श्रीनगर से इश्फाक शाह।

----------

देशप्रेम की भावना जगाने का वार्षिक कार्यक्रम भारत पर्व कल से वर्चुअल प्लेटफार्म www.bharatparv2021.com पर आयोजित किया जा रहा है, जो 31 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पर्यटन स्थलों, व्यंजनों, हस्तशिल्प और अन्य विशिष्‍टताओं को प्रदर्शित किया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला इस पर्व का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल भी उपस्थित रहेंगे।


पर्यटन मंत्रालय हर साल 26 से 31 जनवरी तक गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर लालकिले की प्राचीर के सामने इसका आयोजन करता आ रहा है। इसकी शुरुआत 2016 में की गई थी। इस आयोजन का उद्देश्य लोगों में देश भक्ति की भावना जगाना और यहां की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाना है।

-----------

सूचना और प्रसारण मंत्रालय और इसकी विभिन्न मीडिया इकाइयां भारत पर्व आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार हैं। यह कार्यक्रम देश की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करेगा और लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा करेगा। प्रसार भारती ने अपना वर्चुअल केन्‍द्र बनाया है, जो एक भारत-श्रेष्ठ भारत को बढ़ावा देने की दिशा में प्रयासों को प्रदर्शित करेगा।

----------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि मताधिकार कोई साधारण अधिकार नहीं है। उन्‍होंने देशवासियों से इस बहुमूल्‍य अधिकार का सम्‍मान करने का आह्वान किया। राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस पर आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि आम तौर से लोग उन उपलब्धियों का मूल्‍य नहीं समझते जो उन्‍हें आसानी से मिल जाती हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि लोगों को धर्म, जाति और सम्‍प्रदाय के भेदभाव के बिना मताधिकार मिला है इसमें गरीब और अमीर का कोई अंतर नहीं है। श्री कोविंद ने कहा कि इसके लिए हम देश के संविधान निर्माताओं के ऋणी हैं। उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान ही पिछले वर्ष बिहार, जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में चुनाव का सफलतापूर्वक संचालन भारतीय लोकतंत्र का शानदार उदाहरण है।


कोविड महामारी के दौरान बिहार विधानसभाजम्‍मू-कश्‍मीर व लद्दाख में सफल एवं सुरक्षित चुनाव का सम्‍पन्‍न होना हमारे लोकतंत्र की असाधारण उपलब्धि है। मुझे यह जानकर प्रसन्‍नता हो रही है कि चुनाव आयोग ने सुगमसमावेशी और सुरक्षित चुनाव आयोजित करने के लिए अनेक नवाचारी और समय अनुकूल उपाय किए।


श्री कोविंद ने कहा कि पिछले 75 वर्षों में भारत विश्‍व के आदर्श लोकतंत्र के रूप में उभरा है और इस उपलब्धि के लिए निर्वाचन आयोग के साथ ही देश के नागरिकों का भी बहुमूल्‍य योगदान है।


इस अवसर पर केन्‍द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने -एपिक कार्यक्रम के लिए निर्वाचन आयोग की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि नई तकनीक के इस्‍तेमाल से काफी सुविधा मिली है और निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के सशक्तिकरण के लिए इसका बेहतरीन इस्‍तेमाल किया है।


आज राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस का मैं सबसे बड़ा जो मैं इसके इमप्लिकेशन को समझता हूं कि भारत के आम मतदाताओं के शक्तिकरण का सम्‍मान है। इट इज द कमनडेशन ऑफ द इम्‍पावरमेंट ऑफ ऑर्डीनरी इंडियन्‍स टू द प्रोसेस ऑफ डेमोक्रेसी। चुनाव आयोग ने इस देश की हॉस्‍टाइल भरी राजनीति में मॉडल ऑफ कोड ऑफ कन्‍डक्‍ट को कितने आदर से मनवा लिया।


श्री प्रसाद ने ईवीएम की चर्चा करते हुए कहा कि इसके बारे में लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है परन्‍तु यह तथ्‍य है कि इसने सभी राजनीतिक दलों को ताकत दी है। बूथ पर कब्‍जा करना अब अतीत की बात हो गई है।


कार्यक्रम में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोडा ने कहा कि -एपिक कार्यक्रम एक नई शुरूआत है। श्री अरोड़ा ने कहा कि राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस हर भारतीय को समर्पित है।


इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव संबंधी विभिन्‍न कार्यों के दौरान उत्‍कृष्‍ट भूमिका निभाने के लिए राज्‍य और जिला स्‍तर के अधिकारियों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए।


इस अवसर पर निर्वाचन आयोग के वैब रेडियो-हैलो वोटर्स की शुरूआत की गई। इसके माध्‍यम से मतदाताओं के बीच मतदान संबंधी जागरूकता पैदा की जाएगी।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस एक ऐसा अवसर है, जब लोकतांत्रिक ताने-बाने को सुदृढ बनाने और चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्‍न कराने में निर्वाचन आयोग के योगदान की सराहना की जानी चाहिए। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि आज के दिन मतदाताओं का पंजीकरण, विशेषकर युवा मतदाताओं के बीच जागरूकता बढा़ने की भी आवश्‍यकता है।

--------------

मिजोरम के सभी जिलों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। मुख्य सचिव लालनमुमाविया चुआंगो ने राजधानी आइजोल में आयोजित मुख्य समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर उन्‍होंने दस नए युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम में सरकारी अधिकारियों, कई गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और छात्रों सहित सभी उपस्थित लोगों ने मतदान का संकल्प लिया।

----------

कर्नाटक के मुख्य सचिव पी. रवि कुमार ने बेंगलुरु में मतदाता दिवस समारोह में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की विश्‍वसनीयता के प्रति सोशल मीडिया पर झूठे प्रचार को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉक्‍टर संजीव कुमार ने कहा कि सी-विजिल मोबाइल ऐप नागरिकों के पास चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी देने के लिए एक बेहतर माध्‍यम है। इसी तरह मतदाता हेल्पलाइन 1950 से मतदाताओं को चुनाव के दौरान किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है।

---------

मतदाता दिवस के अवसर पर सिक्किम में राजधानी गंगटोक में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर तेलंग ने की। श्री तेलंग ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने चुनाव कराने के लिए वैश्विक स्तर के मानक तय किए हैं।

-----

आंध्र प्रदेश में राज्यपाल बिस्व भूषण हरिचंदन ने विजयवाड़ा में राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोहों का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि मताधिकार लोगों के हाथों में वह शक्तिशाली साधन है जो लोगों को महान लोकतंत्र की परंपरा का प्रहरी बनाता है।


इस अवसर पर राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के0 विजयानंद ने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पूरे देश में मतदाताओं को सशक्त तथा जागरूक बनाने और सूचित करने' के उद्देश्‍य से मनाया जा रहा है।

-----------

देश में अब तक 16 लाख 15 हजार से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 33 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया।


इस बीच, देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 96 दशमलव आठ-तीन प्रतिशत हो गई है। कल 13 हजार से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हुए। मंत्रालय ने बताया कि अब तक एक करोड तीन लाख से अधिक लोग इस संक्रमण से उबर चुके हैं। देश में सक्रिय मामलों की संख्‍या भी तेजी से कम हो रही है।

------------

हिमाचल प्रदेश के स्‍थापना दिवस का स्वर्ण जयंती समारोह राज्‍यभर में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित किया गया। राज्य के लोगों को स्वर्ण जयंती समारोह की बधाई देते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि इस छोटे से पहाड़ी राज्य ने 50 वर्षों की यात्रा में अभूतपूर्व विकास किया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने भौगोलिक और अन्य बाधाओं के बावजूद इस पहाड़ी राज्य को आगे बढ़ाया। भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की विकास यात्रा कठिन थी, लेकिन राज्य के लगातार नेतृत्व और मेहनती लोगों ने इन चुनौतियों को अवसरों में बदल दिया।

-----------

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि नए बाजार बनाकर और निर्यात क्षमता के उपाय करके अर्थव्यवस्था की वृद्धि में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम- एम एस एम ई के योगदान को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में अर्थव्यवस्था में एम एस एम ई का हिस्सा मौजूदा 30 फीसदी से बढ़ाकर 40 फीसदी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण उद्योग क्षेत्र को सशक्त बनाकर लाखों लोगों के लिए रोजगार सृजित किए जा सकते हैं, जिससे पांच लाख करोड़ रुपये का वार्षिक कारोबार हासिल किया जा सकता है।

-----------

केन्‍द्र ने वस्‍तु और सेवाकर-जीएसटी क्षतिपूर्ति में आई कमी की भरपाई के लिए छह हजार करोड रूपये की 13वीं साप्‍ताहिक किस्‍त जारी कर दी है। इसमें से पांच हजार 516 करोड रूपये से अधिक की राशि 23 राज्‍यों के लिए तथा 483 करोड रूपये केन्‍द्रशासित प्रदेशों, दिल्‍ली, जम्‍मू कश्‍मीर और पुद्दुचेरी के लिए जारी किए गए हैं। ये केन्‍द्रशासित प्रदेश जीएसटी परिषद के सदस्‍य हैं। शेष राज्‍यों में जीएसटी लागू होने के कारण राजस्‍व में कोई अंतर नहीं आया है। अब तक राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को जीएसटी क्षतिपूर्ति की भरपाई का 70 प्रतिशत धन दिया जा चुका है।

------------

भारत और ब्रिटेन ने दक्षिण एशिया में सीमापार आतंकवाद सहित आतंकवाद के वैश्विक खतरे से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया। है


इस महीने की 21 और 22 तारीख को आयोजित आतंकवाद से निपटने पर भारत-ब्रिटेन संयुक्‍त कार्यदल की 14वीं बैठक में दोनों देशों ने आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा की है। दोनों देशों ने आतंकवादियों और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल गुटों पर प्रतिबंध लगाने पर भी विचार किया। भारत और ब्रिटेन ने जोर देकर कहा कि सभी देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके नियंत्रण वाले क्षेत्रों का इस्तेमाल आतंकवादी हमलों के लिए नहीं किया जाए।

-----------

मौसम -

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सुबह कोहरा रहने का अनुमान है। तापमान सात और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुम्‍बई में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 24 और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।


चेन्नई में सुबह धुंध छाई रहेगी और बाद में कहीं-कहीं बादल छाए रह सकते हैं। तापमान 21 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। कोलकाता में सुबह धुंध या कोहरा छाया रहेगा। न्यूनतम तापमान 15 और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। तापमान शून्‍य से छह डिग्री नीचे और अधिकतम नौ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जम्मू में भी आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। लेह में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान शून्य से 13 डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम एक डिग्री रहने के आसार है। गिलगित में भी आसमान खुला रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से छह डिग्री नीचे और अधिकतम ग्‍यारह डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।मुजफ्फराबाद में तापमान दो और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

----------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 4 (Mar)
  • Midday News 4 (Mar)
  • News at Nine 4 (Mar)
  • Hourly 5 (Mar) (0610hrs)
  • समाचार प्रभात 4 (Mar)
  • दोपहर समाचार 4 (Mar)
  • समाचार संध्या 4 (Mar)
  • प्रति घंटा समाचार 5 (Mar) (0600hrs)
  • Khabarnama (Mor) 4 (Mar)
  • Khabrein(Day) 4 (Mar)
  • Khabrein(Eve) 3 (Mar)
  • Aaj Savere 4 (Mar)
  • Parikrama 4 (Mar)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 4 (Mar)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 4 (Mar)
  • Spotlight/News Analysis 4 (Mar)
  • Employment News 4 (Mar)
  • World News 4 (Mar)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 4 (Mar)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 27 (Feb)
  • North East Diary 4 (Mar)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""