मुख्य समाचार
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष मनाने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी दी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा--मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाने में भारत की अग्रणी भूमिका            आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की नई दिल्ली में बैठक            भारत ने चाबहार दिवस मनाया, विदेश मंत्री ने कहा-कोविड महामारी के दौरान चाबहार बंदरगाह से मानवीय सहायता पहुंचाई गई            ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए साढ़े आठ प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर बरकरार रखी, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तक सामाजिक सुरक्षा के फायदे बढ़ाए गए            बेंगलुरू और शिमला देश के सबसे अच्छे रहने योग्य शहरों में, आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स जारी किया           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
21.01.2021

21.01.2021


समाचार संध्‍या


2000



मुख्य समाचार:-


  • केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से शहरीकरण को तेज करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को तेजी से लागू करने को कहा।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कोविड का टीका लगवा चुके वाराणसी के लोगों के साथ कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से संवाद करेंगे।

  • भारत से कोविड टीके की खेप बांग्‍लादेश और नेपाल पहुंची।

  • पुणे के सीरम इंस्‍ट्रीट्यूट ऑफ इंडिया में आग दुर्घटना में पांच लोगों की मौत। अधिकारियों ने कहा- टीके का भंडार सुरक्षित है, और उत्‍पादन जारी रहेगा।

  • सेना और सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंस मेन्युफेक्चरर्स के बीच आत्‍मनिर्भर भारत के तहत स्‍वदेशी साजो-सामान के इस्‍तेमाल को बढावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गये। 

-----------------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----------------------

केन्‍द्र सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत अब तक एक करोड एक लाख से भी अधिक आवास को मंजूरी दी जा चुकी है। इनमें से 41 लाख आवास का  निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है जबकि 70 लाख आवास के निर्माण का काम विभिन्‍न चरणों में चल रहा है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि केन्‍द्रीय स्‍वीकृति और निगरानी समिति की 52वीं बैठक में एक लाख 68 हजार 606 नये आवास को मंजूरी दी गई। इस बैठक में 14 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों ने भाग लिया।


इस अवसर पर मंत्रालय में सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों से इस योजना को तेजी से लागू करने को कहा। उन्‍होंने अधिकारियों से समय पर आवासों के निर्माण का कार्य पूरा करने और उन्‍हें लाभार्थियों के बीच वितरण करने को भी कहा है

-----------------------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकार अगस्‍त 2022 तक देश के हर नागरिक को मकान उपलब्‍ध करा देगी। उन्‍होंने यह बात आज अहमदाबाद में शिलाज पर एक रेलवे ओवरब्रिज को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से जनता को समर्पित करने के बाद कही। उन्‍होंने कहा कि सरकार शहरी और ग्रामीण आवासीय परियोजनाओं पर इस तरह अमल कर रही है जिससे पन्‍द्रह अगस्‍त 2022 तक देश में सभी को आवासीय सुविधा उपलब्‍ध हो जायेगी। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार ने दस करोड़ आवासीय इकाईयां पहले ही किफायती दर पर लोगों को उपलब्‍ध करा दी है। श्री शाह ने कहा कि तेरह करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना के अंतर्गत रसोई गैस क्‍नेक्‍शन उपलब्‍ध कराये गये हैं। 


गृहमंत्री ने कहा कि सरकार ने देश के सभी गांवों में बिजली उपलब्‍ध करा दी है और अब 2022 तक सभी परिवारों को पेयजल उपलब्‍ध कराने पर जोर दिया जा रहा है।


श्री शाह ने कहा कि सरकार ने देशभर में एक लाख से अधिक रेल क्रासिंगं पर ओवरब्रिज या अंडरपास बनाने का फैसला किया है। श्री शाह ने कहा कि रेलवे ने बिना चौकीदार वालें रेल फाटकों को 2022 तक समाप्‍त करने का फैसला किया गया है।

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वाराणसी में कोविड टीकाकरण कर्मियों और टीका लगवा चुके लोगों से कल वीडियो कांफ्रें‍स के माध्‍यम से बातचीत करेंगे। बातचीत में शामिल लोग प्रधानमंत्री के साथ टीकाकरण के अपने अनुभवों को साझा करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों, राजनीतिक दलों के नेताओं, अधिकारियों तथा अन्‍य हितधारकों के साथ विश्‍व के इस सबसे बडे टीकाकरण अभियान के सुचारू रूप से संचालन के लिए लगातार विचार-विमर्श किया है।

-----------------------

स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने कोरोना के टीके को पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी बताते हुए कहा है कि इस टीके से कोरोना महामारी का सफाया जो जायेगा। कोविड टीके को लेकर संशय दूर करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार सचित्र पोस्‍टर को जारी करते हुए उन्‍होंने बताया कि देश में अब तक करीब 10 लाख लोगों को यह टीका लगाया गया है और बहुत कम मामलों में इसके साइड इफेक्‍टस सामने आए हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि दो स्वदेशी टीकों को पर्याप्त वैज्ञानिक परीक्षणों के बाद ही मंजूरी दी गई है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि कई देश इन टीकों को अपने यहां आयात करने के लिए भारत से संपर्क में हैं।


इन टीकों के बारे में भ्रामक सूचनाओं का खंडन करने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए उन्‍होंने ने कहा कि चेचक और पोलियो जैसी विभिन्‍न बीमारियों के उन्‍मूलन में टीकों ने अतीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग उन टीकों के बारे में गलत सूचना फैला रहे हैं जिसकी वजह से कुछ लोगों में इस टीके को लेकर झिझक हो रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि ये टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं।


समाज में जो लोग वैक्‍सीन के खिलाफ भ्रांतियां गलत जानकारियां और गलतफहमियां फैला रहे हैं। उनकी जानकारि‍यों को हर तरीके से इग्‍नोर करके हमको सबको मिलकर वैक्‍सीन को अपनी और समाज की कोविड के खिलाफ बेहतर सुरक्षा के लिए इस्‍तेमाल करना जरूरी है। बड़े-बड़े देश के डॉक्‍टरों ने वैक्‍सीन ली और उसके तुरंत बाद जाकर अपना काम करना शुरू कर दिया बिना किसी साइड इफेक्‍ट के ये अपने-आपको इस बात में प्रमाणित और पुष्टि करता है कि यह वैक्‍सीन पूरी तरह से सेफ और इफेक्टिव है।

-----------------------

सरकार ने कहा है कि देश में कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान अब तक नौ लाख 99 हजार 65 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अपर सचिव मनोहर अगनानी ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों को बताया कि अब तक देश में 18 हजार 159 स्‍थानों पर टीकाकरण किया गया। उन्‍होंने बताया कि यह काम 27 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में सम्‍पन्‍न हुआ। आज शाम छह बजे तक एक लाख 92 हजार 581 लोगों को टीका लगाया गया। श्री अगनानी ने बताया कि को-विन साफ्टवेयर को और बेहतर बनाकर उसमें नए फीचर्स जोड़े गए हैं।


कोविन साफ्टवेयर के बारे में हमने जो नया प्रावधान जो आज किया है। वो हमने एक से अधिक सेशन साइट का प्रावधान एक सेशन साइट पर एक से अधिक सेशन आयोजित करने का प्रावधान और साइट लोकेशन को परिवर्तित करने को अलाउड किया है और इसमें जो प्‍लानिंग और शड्यूलिंग हैं सेशन की पूरे सप्‍ताह की उसको इनेबल किया गया है ओर बेनिफिशरी की सेफ्टी के लिए हमने कोंट्रा इंटीकेशन को वैक्‍सीनेशन माड्यूल के साथ ट्रैक करने का प्रावधान किया है।


श्री अगनानी ने कहा कि 16 जनवरी को टीकाकरण के बाद एक व्‍यक्ति को कल रक्‍तस्राव की शिकायत हुई। उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी समस्‍या टीका लगने से सम्‍बन्धित नहीं है।


आज राजस्‍थान में उदयपुर में एक व्‍यक्ति को गीतांजली मेडिकल कॉलेज, अस्‍पताल उदयपुर, राजस्‍थान में भर्ती कराया गया है जिन्‍हें 16 जनवरी को टीका लगाया गया था और उनको रक्‍तस्राव के कारण 20 तारीख से अस्‍पताल में  भर्ती कराया गया। ये प्रकरण वैक्‍सीनेशन से संबंधित नहीं हे और आज किसी मृत्‍यु की सूचना प्राप्‍त नहीं हुई है।

-----------------------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार ने पड़ोसी देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति शुरू कर दी है। आज नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस शिविर में राष्‍ट्रीय कैडेट कोर केकैडेटों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने ये बात कही।


हम केवल भारत में ये वैक्‍सीनेशन का काम नहीं करेंगे बल्कि अपने पड़ोसी देशों को भी जहां-जहां आवश्‍यकता पड़ रही है। वहां पर हम वैक्‍सीन प्रोवाइड करने का काम कर रहे हैं। जरूरत पड़ी तो दुनिया के अन्‍य देशों को भी हम वैक्‍सीन प्रोवाइड करेंगे।

-----------------------

भारत ने आज वैक्‍सीन-मैत्री पहल के तहत कोविड टीके की बीस लाख खुराक बांग्‍लादेश को और दस लाख खुराक नेपाल को उपहार के तौर पर दी। नेपाल के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी ने कहा है कि भारत के दिये टीके दस दिन के भीतर स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और कोरोना महामारी से निपटने में लगे अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को लगाये जायेंगे।


बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने ये खुराकें भेंट की। बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए.के. अब्दुल मोमिन और स्वास्थ्य मंत्री ज़ाहिद मलिक ने ढाका में इन खुराकों को प्राप्त किया।


भारत द्वारा बांग्लादेश को उपहार के तौर पर भेजे गए 20 लाख कोरोना टीके दोनों देशों के बीच मजबूत और ऐतिहासिक संबंधों को दर्शाता है। टीके भेंट में देने के लिए आयोजित औपचारिक कार्यक्रम के दौरान भारत के उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने कहा कि यह  भारत के नेबरहुड फर्स्‍ट नीति के तहत लिया गया फैसला था जिसके आधार पर बांग्लादेश के उसके संबंधों को उच्च प्राथमिकता दी जाती है। विक्रम दुरईस्वामी ने कहा कि‍ प्रधानमंत्री मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच हुए वर्चुअल शिखर बैठक के दौरान लिए गए फैसलों के अनुरूप भारत में टीका कार्यक्रम शुरू होने के एक सप्‍ताह के अंदर ही कोरोना टीके बांग्‍लादेश को भी भेजे गए हैं।  बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए.के. अब्दुल मोमन ने भारत को वैक्‍सीन देने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि भारत ने बांग्‍लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान  भी उसका सहयोग किया था और अब इस महामारी में भी उसने कोरोना टीके का उपहार भेजा है। राजेश झा, आकाशवाणी समाचार ढ़ाका।


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि वैक्‍सीन-मैत्री से इस बात की पुष्टि हो जाती है कि भारत बांग्‍लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देता है।


भारत ने कल कोविशील्‍ड टीके की डेढ़ लाख खुराक भूटान को और एक लाख मालदीव को भेजी थीं। एक महत्‍वपूर्ण घोषणा में सरकार ने मंगलवार को कहा था कि कोविड टीके बुधवार से भूटान, मालदीव, बांग्‍लादेश, नेपाल, म्‍यांमा और सेशल्‍स को भेजे जाने शुरू हो जायेंगे। श्रीलंका, अफगानिस्‍तान मारिशस को टीकों की आपूर्ति विनियामक संगठनों से मंजूरी की पुष्टि होने के बाद शुरू की जायेगी।


भारत दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माताओं में से एक है। दुनिया के अनेक देशों ने कोरोना वायरस के टीकों की सप्‍लाई के लिए भारत से सम्‍पर्क किया है और ऐसे देशों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है।


विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दूसरे देशों को टीके भेजने से पहले यह बात सुनिश्चित की जायेगी कि स्‍वदेशी टीका निर्माताओं के पास घरेलू जरूरतें पूरा करने के लिए टीकों का पर्याप्‍त भंडार उपलब्‍ध रहे। भारत कोरोना महामारी से निपटने के लिए इससे पहले भी हाइड्रोक्‍लोरोक्विन, रेमडेसिविर और पैरासिटामोल जैसी दवाओं के साथ साथ नैदानिक किट, वेंटिलेटर, मास्‍क, ग्‍लव्‍ज तथा अन्‍य चिकित्‍सा सामग्री अनेक देशों को सप्‍लाई कर चुका है। 

-----------------------

पुणे स्थित सीरम इंस्‍टीट्यूट आफ इंडिया की इमारत में आज दोपहर बाद भीषण आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गयी। पुणे के महापौर मुरलीधर मोहोल ने बताया है कि आग में फंसे चार लोगों को इमारत से बाहर निकाला गया लेकिन जब आग पर काबू पा लिया गया तो पांच शव भी मिले।


फाय में आज पांच लोगों की जानें गई है। ये बात भी क्‍लीयर है कि यहां पर कुछ भी कोवि‍शील्‍'ड का स्‍टोरेज नहीं था। यहां पर कोवि‍शील्‍'ड का मैन्‍यूफैक्‍चरिंग भी नहीं था। यह अंडर कंसट्रक्‍शन बिल्डिंग थी जहां पर काम चल रहा था। यहां पर जिनकी डेथ हुई है, शायद इसी बिल्डिंग में काम जो चल रहा था, वहां के वर्कर हैं ऐसा अनुमान लगाया गया है उससे यह लग रहा है। आगे की जो जानकारी है, वह हमें जल्‍दी मिल सकती है। 


आग लगने की यह दुर्घटना सीरम इंस्‍टीट्यूट परिसर की एक इमारत की चौथी और पांचवीं मंजिल में पौने तीन बजे हुई और आग पर दो घंटे में काबू पा लिया गया। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। राष्‍ट्रीय आपदा कार्रवाई बल की टीम भी घटनास्‍थल पर पहुंची। आग बुझाने में पन्‍द्रह दमकल गाडि़यों की मदद ली गयी और करीब साढ़े चार बजे तक आग बुझा दी गयी थी। आग से इमारत की वायरिंग और केबिन जल कर खाक हो गये लेकिन किसी प्रमुख मशीनरी या उपकरणों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। 


इस बीच सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पुनावाला ने आग लगने की दुर्घटना में लोंगो के मारे जाने पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। यह संस्‍थान दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माण केन्‍द्र है और इसमें ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और एस्‍ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड टीके कोविशील्‍ड का उत्‍पादन किया जा रहा है। संस्‍थान की जिस इमारत में आग लगी वह इसी परिसर में स्थित कोविशील्‍ड बनाने वाली इकाई से करीब एक किलोमीटर दूर है। 

-----------------------

राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सीरम इंस्‍ट्रीट्यूट में लगी आग के कारण हुई जनहानि पर गहरा दु:ख व्‍यक्‍त किया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि उनकी भावनाएं और प्रार्थना शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं। उन्‍होंने घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि उनकी भावनाएं आग के कारण मारे गये लोगों के परिजनों के साथ हैं।

-----------------------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्वव ठाकरे ने पुणे में सीरम इंस्‍टीट्यूट  में लगी आग के कारणों का पता लगाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्‍होंने संस्‍थान के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी के साथ बातचीत की। वे कल दुर्घटनास्‍थल का दौरा करेंगे। महाराष्‍ट्र के उपमुख्‍यमंत्री अजीत पवार ने आग के कारणों की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।

 

वहीं राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि आग लगने का कारण वैलडिंग के दौरान किसी चिंगारी का ज्‍वलनशील पदार्थ के साथ सम्‍पर्क होना है। उन्‍होंने बताया कि बताया कि कोविशील्‍ड टीके का भंडारण दुर्घटनास्‍थल से काफी दूर है और वह पूरी तरह सुरक्षित है।

-----------------------

देश में कोविड से स्‍वथ्‍य होने की दर 96 दशमलव सात-पांच प्रतिशत हो गई है। कल 19 हजार से अधिक संक्रमित व्‍यक्ति स्‍वथ्‍य हुए। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक एक करोड़ दो लाख 65 हजार से अधिक व्‍यक्ति ठीक हो चुके हैं। इस समय देश में मरीजों की कुल संख्या एक लाख 92 हजार है। कल 15 हजार 223 नए मरीज सामने आए। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड से होने वाली मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-चार प्रतिशत है जो वैश्विक स्तर पर काफी कम है। कल एक सौ 51 लोगों की मृत्‍यु हुई। देश में अब तक एक लाख 52 हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु हुई है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार कल सात लाख 80 हजार कोविड परीक्षण किए गए। अब तक कुल 18 करोड़ 93 लाख कोविड जांच हो गई है।

-----------------------

भारतीय सेना और सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंस मेन्युफेक्चरर्स के बीच आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। सेना और उद्योग के बीच भागीदारी की पच्चीसवीं वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय उद्योग जगत परिसंघ के साथ यह हस्ताक्षर किये गये हैं। वर्ष 1995 में सैन्य साज़ो-सामान के स्वदेशीकरण की यह प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसके बाद बड़े पैमाने पर सैन्य साज़ो-सामान के देश में ही निर्माण की गति और तेज़ हो गयी ।


आत्मनिर्भर भारत और विदेशी साज़ो-सामान पर निर्भरता कम करके सामरिक आत्‍मनिर्भरता प्राप्त करने के अंतर्गत स्वदेशीकरण की गति और तेज़ करने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये हैं।

-----------------------

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने तीस सितम्‍बर 2020 को समाप्‍त हुई तिमाही के लिए आज अपनी रिपोर्ट जारी की। इसमें पहली जुलाई 2020 से 30 सितम्‍बर-2020 तक के लिए दूरसंचार सेवाओं के प्रमुख मानदंडों और विकास संबंधी रूझानों के साथ-साथ केबल टेलीविजन, डीटीएच सेवा और रेडियो प्रसारण सेवा के क्षेत्र के परिदृश्‍य की जानकारी दी गयी है। इस रिपोर्ट को सेवा प्रदाताओं द्वारा उपलब्‍ध करायी गयी सूचनाओं के आधार पर संकलित किया गया है। 

-----------------------

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने केन्‍द्रीय विद्यालयों की दो नवनिर्मित इमारतों का आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से उद्घाटन किया। श्री निशंक ने बिहार के बेतिया और छत्‍तीसगढ में कोबरा स्थि‍त केन्‍द्रीय विद्यालय संख्‍या-4 के नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन करने के बाद कहा कि केन्‍द्रीय विद्यालय देश में उत्‍कृष्‍टता की पहचान बन गए हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछले छह वर्षों के दौरान देश में डेढ सौ से अधिक नए केन्‍द्रीय विद्यालय खोले गए और इनके निर्माण कार्य को तेजी से पूरा किया जा रहा है।

-----------------------

केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कल गुजरात के हजीरा में वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से एलएनजी आपूर्ति से संबंधित पहले लघुस्‍तरीय बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया। इससे देश में ट्रकों के माध्यम से एलएनजी की आपूर्ति को बढावा मिलेगा।


इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि स्वच्छ, सस्ती और विश्वसनीय ऊर्जा बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए आवश्‍यक है। उन्होंने कहा कि ट्रकों द्वारा एलएनजी की आपूर्ति देश में इस गैस के बाजार को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सरकार, देश की ऊर्जा जरूरतों में गैस की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने के लिए विभिन्न नीति और विनियामक सुधारों के माध्यम से प्राकृतिक गैस के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है।

-----------------------

रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने आज रामागुंडम फर्टिलाइजर्स एंड कैमिकल्स लिमिटेड-आर.एफ.सी.एल. के यूरिया संयंत्र के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। तेलंगाना स्थित रामागुंडम में उर्वरक और रसायन तैयार करने वाली कम्पनी की यूरिया उत्पादन इकाई में प्रतिवर्ष बारह लाख सत्तर हज़ार मीट्रिक टन उत्पादन की क्षमता है। आर.एफ.सी.एल. की इस इकाई के बन जाने के बाद आयातित यूरिया पर निर्भरता कम हो जाएगी और रोज़गार के अवसर भी बढ़ेंगे।


श्री गौडा ने परियोजना की प्रगति पर संतोष व्‍यक्‍त किया। परियोजना का 99 दशमलव आठ-पांच प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और इसे जल्‍द राष्‍ट्र को समर्पित कर दिया जाएगा।

-----------------------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता सैयद शाहनवाज हुसैन तथा विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी को आज बिहार विधान परिषद के सदस्‍य के रूप में निर्विरोध चुन लिया गया। आज उम्‍मीदवारों की नाम वापसी का अंतिम दिन था।


विकासशील इंसान पार्टी ने बिहार विधान परिषद में अपना खाता खोला है। परिषद की ये दोनों सीटें पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी के राज्‍यसभा के लिए चुने जाने तथा विनोद नारायण झा के विधानसभा सदस्‍य बनने के कारण रिक्‍त हुई थीं।

-----------------------

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोडा के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग का पूर्ण दल विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल के तीन दिन के दौरे पर है। इस दल में मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के अलावा चुनाव आयुक्‍त सुशील चन्‍द्र और राजीव कुमार शामिल हैं। आयोग की टीम ने आज कानून व्‍यवस्‍था के अपर महानिदेशक सहित पुलिस के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बीच, विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भी चुनाव आयोग की टीम से मिलकर अपने सुझाव उनके समक्ष रखे।

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को असम और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। वे कोलकाता में विक्‍टोरिया मेमोरियल में आयोजित नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में  पराक्रम दिवस समारोह को संबोधित करेंगे।


नेताजी के अतुल्य योगदान और निस्वार्थ सेवा का सम्मान करने और उसका स्मरण करने और विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने के लिए सरकार ने हर वर्ष 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

-----------------------

सरकार ने उस खबर का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड ऋण सात प्रतिशत के स्‍थान पर 12 प्रतिशत ब्‍याज दर पर मिलेगा। पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी ने स्‍पष्‍ट किया है कि सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड ऋण के ब्‍याज दर में कोई वृद्धि नहीं की है।

-----------------------

महाराष्‍ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेन्‍द्र फडणवीस ने आज मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे से प्रस्‍तावित मेट्रो रेल डिब्‍बा डिपो को मुम्‍बई में आरे कॉलोनी में स्‍थानांतरित करने को कहा है। दक्षिण मुम्‍बई में कोलाबा और सीप्ज़ के बीच मेट्रो-तीन का प्रस्‍तावित रेल डिब्‍बा डिपो आरे कॉलोनी में बनना था, जिसे राज्‍य सरकार ने  कांजुरमार्ग  स्‍थानांतरित करने की घोषणा की थी। श्री ठाकरे के लिखे एक पत्र में श्री फडणवीस ने कहा है कि ऐसा न करने पर काम पूरा होने में बड़ी देरी होगी, और राज्‍य सरकार को भारी वित्‍तीय नुकसान भी उठाना पड़ेगा।

-----------------------

महाराष्‍ट्र की स्‍कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने आज मुम्‍बई में हायर सैकेंडरी सर्टि‍फिकेट और सैकेंडरी स्‍कूल सर्टिफिकेट परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी है। उन्‍होंने बताया कि दसवीं कक्षा की लिखित परीक्षाएं 29 अप्रैल से 31 मई, 2021 के बीच आयोजित की जायेंगी। इस परीक्षा का परिणाम अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह में घोषित किया जाएगा। इसी तरह बारहवीं कक्षा की लिखित प‍रीक्षा 23 अप्रैल से 29 मई, 2021 के बीच आयोजित होंगी और इस परीक्षा का परिणाम जुलाई के अंतिम सप्‍ताह तक आ जायेगा।


महाराष्ट्र राज्य बोर्ड परीक्षाएं आमतौर पर फरवरी और मार्च के महीनों में एसएससी और एचएससी के लिए आयोजित की जाती हैं। हालांकि, इस साल देश में कोविड-19 की स्थिति के कारण परीक्षा कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं पहले ही 23 नवंबर, 2020 को राज्य में शुरू हो चुकी हैं। इसके अलावा, छात्रों पर शैक्षणिक बोझ को कम करने के लिए, राज्य सरकार ने परीक्षा के लिए समग्र पाठ्यक्रम में 25% की कमी की भी घोषणा की है। राज्य की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति में धीरे-धीरे सुधार हुआ है। 18 जनवरी, 2021 तक लगभग 38 प्रतिशत छात्रों की स्कूलों में उपस्थिति दर्ज हुई है। स्‍वीटी जैन, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----------------------

आंध्र प्रदेश में दक्षिण-मध्य रेलवे ने विजयवाड़ा मंडल के विजयवाड़ा-उप्पालुरु-भीमावरम रेल खंड के बीच 106 किलोमीटर लम्बे रेलमार्ग के विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया है और ट्रेनों की आवाजाही भी शुरू हो गयी है। ट्रैक किलोमीटर के अनुसार विद्युतीकृत रेल मार्ग की पूरी लम्बाई 226 किलोमीटर है।


रेलवे लाइनों के विद्युतीकरण की इस नई परियोजना को पूरा करने में तीन सौ करोड़ रुपये लागत आई है।

-----------------------

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर सी0 एन अश्वथा नारायण ने नीति आयोग द्वारा कल जारी नवाचार सूचकांक -2020 में कर्नाटक को प्रथम स्थान मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। हमारे संवाददाता ने श्री नारायण के हवाले से बताया है कि कर्नाटक नए प्रावधानों के बावजूद शीर्ष स्थान पर बना हुआ है।


पिछले साल अक्‍टूबर में जब नीति आयोग ने पहला इंडियन इनोवेशन इंडेक्‍स जारी किया था, तब भी कर्नाटक पहले स्‍थान पर आया था। डॉ. अश्‍वथा नारायण जी ने कहा है कि नीति आयोग  द्वारा इस साल नये मानदंड शामिल करने के बाद भी कर्नाटक पहले स्‍थान पर आया है। उन्‍होंने जानकारी दी है कि नीति आयोग नये मानदंड शामिल करता जाएगा, जब तक भारतीय इनोवेशन इंडेक्‍स विश्‍वस्‍तर के इनोवेशन इंडेक्‍स से मेल न खाए। अभी 36 पैरामीटर्स हैं, जिसे 80 तक बढ़ाया जाएगा। कौशल युक्‍त युवा, व्‍यापार में सुविधा, कानून प्रक्रिया में सरलता, ज्ञानवर्धन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि वो मानदंड हैं, जिसके आधार पर नीति आयोग इनोवेशन इंडेक्‍स की सूची बनाती है। प्रौद्योगिकी मंत्री जगदीश शेट्टर जी ने बताया है कि कर्नाटक में इनोवेशन के लिए उपयुक्‍त वातावरण है। सुधींद्र, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।  

-----------------------

गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रैस रिहर्सल 23 जनवरी को दिल्‍ली में राजपथ पर होगी। यह रिहर्सल सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू हो कर नेशनल स्‍टेडियम पर सम्‍पन्‍न होगी।


दिल्‍ली यातायात पुलिस के अनुसार कल शाम छह बजे से लेकर 23 जनवरी को रिहर्सल के समाप्‍त होने तक विजय चौक पर यातायात बंद रहेगा। इस दौरान दिल्‍ली मैट्रो की सेवायें जारी रहेंगी लेकिन केन्‍द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्‍टेशनों पर दोपहर 12 बजे तक अंदर जाने और बाहर निकलने की मनाही होगी।

-----------------------

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने आज मणिपुर, त्रिपुरा तथा मेघालय के स्थापना दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि ये राज्य अपनी अपार प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध इतिहास और संस्कृति के कारण आकर्षक हैं।


उपराष्ट्रपति एम0 वेंकैया नायडू ने कहा कि इन राज्यों का भारत में विशेष स्थान है। कयोंकि ये अपने प्राकृतिक आहार और स्वस्थ जीवन शैली से देश के लोगों को प्रेरित करते है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि त्रिपुरा की संस्कृति और लोगों के गर्मजोशी वाले स्वभाव की समूचे देश में लोग सराहना करते हैं। राज्य ने विभिन्न क्षेत्रों में काफी विकास किया है। उन्होंने कहा कि राज्य नवाचार और खेल कूद संबंधी प्रतिभा का गढ़ है। श्री मोदी ने कहा कि मेघालय अपनी उल्लेखनीय दयालुता और भाईचारे की भावना के लिए जाना जाता है।

-----------------------

महिला और बाल विकास विभाग के सचिव राममोहन मिश्रा ने आज मंत्रालय द्वारा नई दिल्‍ली में महिलाओ में माहवारी के दौरान साफ सफाई के बारे में एक वेबीनार की अध्‍यक्षता की। आज से 26 जनवरी तक मनाये जा रहे राष्‍ट्रीय बालिका सप्‍ताह के हिस्‍से के रूप में मंत्रालय बालि‍काओं, किशोरियों और महिलाओं से संबंधित विषयों पर कई वेबीनार आयोजित कर रहा है।


इस अवसर पर श्री मिश्रा ने कहा कि किशोरावस्‍था और मासिक धर्म के दौरान बालिकाओं की समस्‍याओं के बारे में विचार करने और उन्‍हें दूर करने की बड़ी आवश्‍यकता है। इसके लिए पूरे समाज को एकजुट किया जाना चाहिए।

-----------------------

पणजी में चल रहे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भाग लेने वाले निर्माता और निर्देशकों ने महामारी के प्रभाव के बावजूद इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन करने पर आयोजकों का आभार व्यक्त किया है। फिल्‍म जादू के निेर्देशक शूरवीर त्‍यागी ने कहा है कि बच्‍चों के चरित्र निर्माण में समाज की महत्‍वपूर्ण भूमिका है।


भारतीय पैनोरमा खंड में नॉन-फ़ीचर फ़िल्म जादू के निर्देशक शूरवीर त्यागी ने कहा है कि एक बच्चे के भविष्‍य का निर्धारण करने में समाज, माता-पिता और शिक्षकों की तुलना में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि बच्चे को बेहतर इंसान बनाने की जिम्मेदारी केवल माता-पिता या शिक्षकों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह पूरे समाज का कर्तव्‍य है। उन्‍होंने इस संदेश को दो बच्चों की दोस्ती के ऊपर लिखी गई कहानी पर फिल्‍म बनाकर स्पष्ट रूप से दर्शाया है। श्री त्यागी ने यह भी कहा कि शिक्षा और सीखने के अलावा, कई अन्‍य चीजें होती हैं जिनकी एक बच्चे को जीवन में अपनाने की आवश्यकता होती है। भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में नियमित गतिविधियों के अलावा, स्वास्थ्य प्रोटोकॉल तथा सुरक्षा मानदंडों के मद्देनजर सभी स्थानों पर सफाई और स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिए पूरी सावधानी बरती  जा रही है। पणजी, गोवा से मुकेश थली और तुषार जाधव की रिपोर्ट के साथ निखिल कुमार।

-----------------------

आर्थिक जगत की खबरें सोनू सूद से:-


कारोबार के अंतिम घंटे में सारी शुरूआती तेजी हुए बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दशमलव 3 प्रतिशत की मंदी से 167 अंक कम होकर 49 हजार 625 पर बंद हुआ। दोपहर के कारोबार में  शेयर बाजार के इतिहास में पहली बार सेंसेक्‍स 50 हजार के स्‍तर को पार कर गया था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 54 अंक कम होकर 14 हजार पांच सौ नब्‍बे पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मु्द्रा बाजार में रूपया डालर के मुकाबले 4 पैसे की मजबूती से लगभग पांच महीने के उच्‍चतम स्‍तर 72 रूपये 99 पैसे प्रति डालर के स्‍तर पर बंद हुआ। दिल्‍ली में सोना 575 रूपये के उछाल से 49 हजार 125 रूपये  प्रति दसग्राम पर पहुंच गया।

-----------------------

परिवहन, पर्यटन और संस्कृति से संबद्ध संसदीय स्थाई समिति के सदस्यों ने आज जम्मू-कश्मीर में अनेक शिष्टमंडलों से मुलाकात की। समिति, आजकल जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर है। इन बैठकों में 31 सदस्यीय समिति के अतिरिक्त प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और श्रीनगर के सांसद डॉ. फारूक़ अब्दुल्ला उपस्थित थे। समिति ने शुरू में कश्मीर वाणिज्य और उद्योग परिसंघ- के.सी.सी.आई. के एक शिष्टमंडल से मुलाकात की, जिसमें जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग के बार-बार बंद होने के मुद्दे पर ध्यान आकृष्ट किया गया।

-----------------------

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख में करगिल जिले के पदुम में प्रथम खेलो इंडिया जन्‍सकार शीतकालीन खेल उत्‍सव का उद्घाटन किया। इसका आयोजन लद्दाख प्रशासन कर रहा है। 13 दिन तक चलने वाले इस उत्‍सव में आइस क्‍लाइंबिंग, जमी हुई जन्‍सकार नदी पर ट्रैकिंग, आइस हॉकी, स्‍नो स्‍कल्‍पचर और पारम्परिक फूड फेस्टिवल मुख्‍य आकर्षण होंगे।

-----------------------

थाईलैंड ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी.वी सिंधु और समीर वर्मा सिगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। सिंधु ने मलेशिया की सेल्वा-दुरई किसोना को एकतरफा मुकाबले में हराया। समीर ने प्री क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क के रासमस गेमके को लगातार गेम में 21-12, 21-9 से हराया।

-----------------------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 4 (Mar)
  • Midday News 4 (Mar)
  • News at Nine 4 (Mar)
  • Hourly 5 (Mar) (0610hrs)
  • समाचार प्रभात 4 (Mar)
  • दोपहर समाचार 4 (Mar)
  • समाचार संध्या 4 (Mar)
  • प्रति घंटा समाचार 5 (Mar) (0600hrs)
  • Khabarnama (Mor) 4 (Mar)
  • Khabrein(Day) 4 (Mar)
  • Khabrein(Eve) 3 (Mar)
  • Aaj Savere 4 (Mar)
  • Parikrama 4 (Mar)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 4 (Mar)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 4 (Mar)
  • Spotlight/News Analysis 4 (Mar)
  • Employment News 4 (Mar)
  • World News 4 (Mar)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 4 (Mar)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 27 (Feb)
  • North East Diary 4 (Mar)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""