मुख्य समाचार
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष मनाने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी दी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा--मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाने में भारत की अग्रणी भूमिका            आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की नई दिल्ली में बैठक            भारत ने चाबहार दिवस मनाया, विदेश मंत्री ने कहा-कोविड महामारी के दौरान चाबहार बंदरगाह से मानवीय सहायता पहुंचाई गई            ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए साढ़े आठ प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर बरकरार रखी, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तक सामाजिक सुरक्षा के फायदे बढ़ाए गए            बेंगलुरू और शिमला देश के सबसे अच्छे रहने योग्य शहरों में, आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स जारी किया           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
21.01.2021

मुख्य समाचार

  • सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत अब तक एक करोड एक लाख से अधिक मकानों के निर्माण को मंजूरी दी।

  • देश भर में आठ लाख से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है, सबसे अधिक कर्नाटक में एक लाख से अधिक टीके लगाये गये।

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 96 दशमलव सात पांच प्रतिशत हुई।

  • निर्वाचन आयोग का पूर्ण दल विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के सिलसिले में पश्चिम बंगाल के दौरे पर, राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

  • मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा का स्‍थापना दिवस आज। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने प्रदेशवासियों को बधाई दी।

  • लद्दाख में पहला खेलो इंडिया जंस्‍कार शीतकालीन खेल उत्‍सव आज से शुरू।

  • और, सेंसेक्‍स ने आज पहली बार पचास हजार के आंकडे को पार किया।

----------------------------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी।

  • सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


और अब समाचार-


----------------------------------

केन्‍द्र सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत अब तक एक करोड एक लाख से भी अधिक मकानों के निर्माण को मंजूरी दी जा चुकी है। इनमें से 41 लाख मकानों का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है जबकि 70 लाख का निर्माण कार्य विभिन्‍न चरणों में है। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने कहा कि केन्‍द्रीय स्‍वीकृति और निगरानी समिति की 52वीं बैठक में एक लाख 68 हजार 606 और मकानों के निर्माण को मंजूरी दी गई। इस बैठक में 14 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों ने भाग लिया।


इस अवसर पर मंत्रालय में सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के अधिकारियों से इस योजना को तेजी से लागू करने को कहा। उन्‍होंने अधिकारियों से  मकानों का निर्माण समय पर पूरा करने और उन्‍हें लाभार्थियों को वितरण करने को भी कहा है


----------------------------------

केन्‍द्र सरकार ने कहा है कि देश भर में अब तक आठ लाख छह हजार लोगों का कोविड टीकाकरण किया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि 24 घंटे के दौरान एक लाख 31 हजार 649 लोगों को टीके लगाए गए।


कर्नाटक में अब तक सबसे ज्‍यादा एक लाख 21 हजार से अधिक लोगों को टीके लगाए गए। आंध्रप्रदेश में 91 हजार से अधिक और तेलंगाना में 69 हजार से भी अधिक लोगों को टीके लगाए गए।


----------------------------------

बिहार में पिछले तीन दिन के दौरान टीकाकरण के लिए पंजीकृत लगभग 55 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीका लगाया गया है। राज्‍य में कुल मिलाकर 47 हजार 402 स्‍वास्‍थ्‍य‍कर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है।


राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है। अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों और 50 वर्ष से ऊपर या किसी बीमारी से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु वाले लोगों को बाद में टीका लगाया जाएगा।


श्री पांडे ने कहा है कि अगले महीने से 50 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों का पंजीकरण शुरू होगा और मार्च से उनका टीकाकरण किया जाएगा।


----------------------------------

उधर, मध्‍यप्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए बनाए गए 150 केन्‍द्रों पर अब तक 28 हजार से  अधिक लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। ब्‍योरा हमारी संवाददाता से----


प्रदेश में कोरोना टीकाकरण सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को किया जा रहा है। प्रथम दो दिनों 16 और 18 जनवरी को 18 हजार लोगों को वहीं 20 जनवरी को नौ हजार 600 व्‍यक्तियों को टीका लगाया गया है। मुख्‍यमंत्री श्री चौहान ने कल कोविड-19 और टीकाकरण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से जारी है। टीकाकरण किए गए सभी व्‍यक्ति पूर्णत: स्वस्थ हैं। इस बीच, प्रदेश में कल कोविड के 280 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 997 रोगी संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं। पूजा पी. वर्धन, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


----------------------------------

झारखंड में एक लाख 72 हजार कोविड टीकों की दूसरी खेप आज रांची पहुंची। इसके साथ ही स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए जरूरी टीकों की आपूर्ति पूरी हो गई है।


झारखंड में कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खेप आने के साथ कोविड टीकाकरण अभियान के पहले चरण में पंजीकृत डेढ़ लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को दी जाने वाली खुराक का दूसरा सेट पूरा हो गया है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के निदेशक रविशंकर शुक्ला ने आकाशवाणी को पुष्टि की है कि राज्य के सभी 24 जिलों को वैक्सीन की खुराक प्रदान कर दी गई है। कोविड टीकाकरण अभियान के चौथे दिन के बाद कुल ग्यारह हजार 641 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। झारखंड में पंजीकृत लाभार्थियों में से अब तक 49 प्रतिशत को टीका लगाया गया है और किसी भी तरह के दुष्प्रभाव की रिपोर्ट नहीं है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सूचित किया है कि दूसरे चरण में दो लाख से अधिक फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीका लगाने की तैयारी चल रही है। टीकाकरण अभियान का पांचवा दिन शुक्रवार से शुरू होगा। शिल्पी, आकाशवाणी समाचार, रांची।


----------------------------------

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने कोरोना के टीके को पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी बताते हुए कहा है कि इस टीके से कोरोना महामारी का सफाया हो जायेगा। कोविड टीके को लेकर संशय दूर करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार सचित्र पोस्‍टर को जारी करते हुए उन्‍होंने बताया कि देश में अब तक आठ लाख से अधिक लोगों को यह टीका लगाया गया है और बहुत कम मामलों में इसके साइड इफेक्‍टस सामने आए हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि दो स्वदेशी टीकों को पर्याप्त वैज्ञानिक परीक्षणों के बाद ही मंजूरी दी गई है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि कई देश इन टीकों को अपने यहां आयात करने के लिए भारत से संपर्क में हैं।


इन टीकों के बारे में भ्रामक सूचनाओं का खंडन करने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए उन्‍होंने ने कहा कि चेचक और पोलियो जैसी विभिन्‍न बीमारियों के उन्‍मूलन में टीकों ने अतीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग उन टीकों के बारे में गलत सूचना फैला रहे हैं जिसकी वजह से कुछ लोगों में इस टीके को लेकर झिझक हो रही है।


----------------------------------

नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मूत्र रोग और रेनल ट्रांसप्लांट विभागाध्‍यक्ष डॉक्टर अनूप कुमार ने कहा है कि कोरोना का टीका सुरक्षित है और लोगों को इस बारे में किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं देना चाहिए। 


आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत में डॉक्टर अनूप कुमार ने कहा कि उन्होंने स्वय टीका लगवाया है और वे बिल्‍कुल सामान्य महसूस कर रहे हैं क्योंकि टीके का कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं।


----------------------------------

देश में कोविड से ठीक होने की दर बढकर 96 दशमलव सात-पांच प्रतिशत हो गई है। कल 19 हजार से अधिक संक्रमित व्‍यक्ति ठीक हुए। केन्‍द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक एक करोड़ दो लाख 65 हजार से अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं। इस समय देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या एक लाख 92 हजार है। कल 15 हजार 223 नए मामले सामने आए। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड से होने वाली मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-चार प्रतिशत है जो वैश्विक स्तर पर काफी कम है। कल एक सौ 51 लोगों की मृत्‍यु हुई जिसे मिलाकर देश में अब तक कोविड से एक लाख 52 हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु हुई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार कल सात लाख 80 हजार कोविड परीक्षण किए गए। इसे मिलाकर अब तक जांचे गए नमूनों की कुल संख्या 18 करोड़ 93 लाख हो गई है।


----------------------------------

गुजरात में कोविड के नए रोगियों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। हमारे संवाददाता ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग के हवाले से खबर दी है कि गुजरात में स्वस्थ होने की दर बढकर 96 दशमलव शून्य-सात प्रतिशत हो गई है।


गुजरात में पिछले 24 घंटो में कोविड-19 संक्रमण के 490 नए मामले सामने आये। राज्य में अब तक संक्रमण के 2 लाख 57 हजार 42 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 2 लाख 47 हजार 223 मरीज ठीक हो चुके हैं। कल 707 मरीजों के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। संक्रमण के सबसे अधिक 105 नए मामले अहमदाबाद में दर्ज हुए, जबकि सूरत में 98 नये मामले सामने आये। राज्य में इस वक्त 5 हजार 748 सक्रिय मामले हैं, जिसमें से 51 मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। दो मरीज़ों की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 4371 हो गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


----------------------------------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों में कोविड के 10 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं जबकि 12 नए मामले सामने आए हैं। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 98 दशमलव सात-एक प्रतिशत हो गई है।


राज्‍य चिकित्‍सा विभाग के अनुसार मिजोरम में अब तक कोविड से कुल चार हजार 346 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें चार हजार 268 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।


----------------------------------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के 226 नये रोगियों की पुष्टि हुई है। अब राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर दो लाख 92 हजार 621 हो गई है। इस दौरान 224 रोगियों के ठीक होने से राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव एक-एक प्रतिशत तक पहुंच गई है। अब तक दो लाख 87 हजार 117 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्‍य के चिकित्‍सा और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के बुलेटिन के अनुसार कल एक और व्‍यक्ति की मृत्‍यु होने से मरने वालों की कुल संख्‍या एक हजार पांच सौ 84 हो गई है।


इस बीच, कल हैदराबाद में 39 रोगियों की पुष्टि हुई है जबकि करीम नगर, रंगारेड्डी और मेडचल मलकाजगिरी जिलों में दस से अधिक रोगियों की पुष्टि हुई है।


----------------------------------

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोडा के नेतृत्‍व में आयोग का पूर्ण दल विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल के तीन दिन के दौरे पर है। इस दल में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त के अलावा चुनाव आयुक्‍त सुशील चन्‍द्र और राजीव कुमार शामिल हैं। आज कानून व्‍यवस्‍था के अपर महानिदेशक सहित पुलिस के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बीच, विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने निर्वाचन आयोग के दल से मिलकर अपने सुझाव उनके समक्ष रखे।


बैठक के बाद प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष दिलीप घोष ने  बताया कि उनकी पार्टी ने आयोग से प्रदेश में केन्‍द्रीय अर्द्ध सैनिक बलों की टुकडियां तैनात करने का आग्रह किया है, ताकि मतदाताओं में विश्‍वास बहाल हो सके। वहीं तृणमूल कांग्रेस के  पार्थों चट्टोपाध्‍याय ने आरोप लगाया कि सीमा सुरक्षा बल के जवान राज्‍य के सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों को एक पार्टी विशेष के पक्ष में वोट करने के लिए धमका रहे हैं। श्री चट्टोपाध्‍याय ने कहा कि उन्‍होंने आयोग से इस मामले में कार्रवाई करने की मांग की है। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के प्रतिनिधियों ने टीम को बताया कि उनकी पार्टी राज्‍य में मतदाता सूची से संतुष्‍ट नहीं है। वहीं, कांग्रेस ने प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर केन्‍द्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती करने का आयोग से आग्रह किया।


----------------------------------

केन्‍द्र सरकार और किसान संगठनों के बीच अगले दौर की बातचीत कल होगी। 41 किसान संगठनों और सरकार के बीच  दसवें दौर की बैठक कल नई दिल्‍ली में हुई थी। इसमें केन्‍द्रीय कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर, उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्‍य तथा उद्योग राज्‍य मंत्री सोम प्रकाश और किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिस्‍सा लिया।


कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने बैठक के बाद बताया कि सरकार ने कृषि कानूनों को एक से डेढ वर्ष तक स्‍थगित रखने का प्रस्‍ताव किया है।


हमने विस्‍तारपूर्वक उन्‍हें कहा कि कानूनों पर विचार करना है और आंदोलन से जुडे विभिन्‍न पहलुओं पर विचार करना है, तो निश्चित रूप से समय तो चाहिए और समय चाहिए तो वो समय छह महीने का भी हो सकता है, एक साल का भी हो सकता है, डेढ़ साल का भी हो सकता है और सरकार एक-डेढ़ साल तक भी कानून के क्रियान्‍वयन को स्‍थगित करने के लिए सहमत है। 


कृषि मंत्री ने सरकार का यह दृष्टिकोण दोहराया कि कृषि कानूनों से किसानों के जीवन और कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। श्री तोमर ने अपील की कि सार्थक बातचीत के लिए कृषि कानूनों के प्रत्‍येक खंड पर चर्चा की जानी चाहिए।


----------------------------------

केंद्रीय मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि केंद्र ने मत्स्य पालन योजनाओं के लिए 27 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया है। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही रामेश्वरम में मछली पकड़ने की नई सुविधा का एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है।


केज कल्‍चर के माध्‍यम से रिस्‍क लेस होगा, क्‍योंकि जब हमारे फिशरमैन डीप सी में जाते हैं, साइक्‍लोन आता है, रिस्‍क लेते हैं और छोटी बोट, जिनकी आमदनी बहुत लेस है, वन प्‍वाइंट टू फाइव टू वन प्‍वाइंट फाइव लाख एवरी ईयर। अब केज कल्‍चर से उनकी आमदनी दोगुनी होगी। हमने सी-बीड को भी सेंटर तमिलनाडु को माना और सी-बीड एक तरफ से जैसे ऑर्नामेंटल फिश में महिलाओं को रोजगार मिलेगा और एक महिला की आमदनी हजारों में होगा और तमिलनाडु की महिलाओं को पुरूषों को रोजगार मिलेगा। दूसरी तरफ हम एक्‍सपोर्ट करेंगे।


----------------------------------

सरकार ने उस खबर का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि किसान क्रेडिट कार्ड ऋण सात प्रतिशत के स्‍थान पर 12 प्रतिशत ब्‍याज दर पर मिलेगा।


पत्र सूचना कार्यालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि किसान क्रेडिट कार्ड ऋण के ब्‍याज दर में कोई वृद्धि नहीं की गई है।


----------------------------------

मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय आज अपना स्‍थापना दिवस मना रहे हैं।


इस अवसर पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री ने मणिपुर, त्रिपुरा तथा मेघालय के स्थापना दिवस पर वहां के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि इन राज्यों की अनोखी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध इतिहास और विशिष्‍ट संस्कृति है, जो सबको आकर्षित करती है।


उपराष्ट्रपति एम0 वेंकैया नायडू ने कहा कि इन राज्यों का भारत में विशेष स्थान है। उन्‍होंने कहा कि इन राज्‍यों ने अपनी स्‍थापना के बाद प्रगति का लंबा रास्‍ता तय करते हुए हर क्षेत्र में भारतीयों को गौरवान्वित किया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि त्रिपुरा की संस्कृति और लोगों के गर्मजोशी वाले स्वभाव की समूचे भारत में लोग सराहना करते हैं। राज्य ने विभिन्न क्षेत्रों में काफी विकास किया है। उन्होंने कहा कि राज्य नवाचार और खेल कूद संबंधी प्रतिभा का गढ़ है। श्री मोदी ने कहा कि मेघालय अपनी उल्लेखनीय दयालुता और भाईचारे की भावना के लिए जाना जाता है।


----------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से असम में तेजपुर विश्‍वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर वर्ष 2020 में विश्‍वविद्यालय से शिक्षा पूरी कर चुके 218 छात्रों को डिग्रियां और डिप्‍लोमा दिये जाएंगे। विभिन्‍न विषयों में स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त करने वाले 48 छात्रों को स्‍वर्ण पदक से सम्‍मानित किया जाएगा।


----------------------------------

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर सी0 एन अश्वथा नारायण ने नीति आयोग द्वारा कल जारी नवाचार सूचकांक -2020 में कर्नाटक को प्रथम स्थान मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। हमारे संवाददाता ने श्री नारायण के हवाले से बताया है कि कर्नाटक नए प्रावधानों के बावजूद शीर्ष स्थान पर बना हुआ है।


पिछले साल अक्‍टूबर में जब नीति आयोग ने पहला इंडियन इनोवेशन इंडेक्‍स जारी किया था, तब भी कर्नाटक पहले स्‍थान पर आया था। डॉ. अश्‍वथा नारायण जी ने कहा है कि नीति आयोग  द्वारा इस साल नये मानदंड शामिल करने के बाद भी कर्नाटक पहले स्‍थान पर आया है। उन्‍होंने जानकारी दी है कि नीति आयोग नये मानदंड शामिल करता जाएगा, जब तक भारतीय इनोवेशन इंडेक्‍स विश्‍वस्‍तर के इनोवेशन इंडेक्‍स से मेल न खाए। अभी 36 पैरामीटर्स हैं, जिसे 80 तक बढ़ाया जाएगा। कौशल युक्‍त युवा, व्‍यापार में सुविधा, कानून प्रक्रिया में सरलता, ज्ञानवर्धन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि वो मानदंड हैं, जिसके आधार पर नीति आयोग इनोवेशन इंडेक्‍स की सूची बनाती है। प्रौद्योगिकी मंत्री जगदीश शेट्टर जी ने बताया है कि कर्नाटक में इनोवेशन के लिए उपयुक्‍त वातावरण है। सुधींद्र, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।  


----------------------------------

महाराष्‍ट्र में शहरी क्षेत्रों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी श्रमिकों की बडी मांग है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य सरकार के रोजगार गारंटी विभाग ने इन श्रमिकों के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया है।


महाराष्‍ट्र के रोजगार गारंटी राज्य मंत्री संजय बनसोडे ने कहा कि राज्य में अकुशल मजदूर उपलब्ध हैं, लेकिन वे काम पर आने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा उनका विभाग आने वाले दिनों में इन मज़दूरों की भागीदारी बढ़ाने के लिए अधिक प्रभावी काम करने जा रहा है। लोगों में रोजगार गारंटी पर जन जाग्रति यह भी इसका भाव होगा। रोजगार गारंटी विभाग ग्राम सभाओं और स्वयं सहायता समूहों से भी मदद लेगा। सरकार ने रोजगार गारंटी पर ग्रामीण क्षेत्रों के जन प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण देने का भी निर्णय लिया है। बनसोडे ने कहा कि, सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि मजदूरों को उनके भुगतान समय पर किए जाएं। इसके अलावा, काम करने वाली जगह पर फर्स्ट एड किट और बच्चों की देखभाल की सुविधा भी मजदूरों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


----------------------------------

केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कल गुजरात के हजीरा में वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से एलएनजी आपूर्ति से संबंधित पहले लघुस्‍तरीय बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया। इससे देश में ट्रकों के माध्यम से एलएनजी की आपूर्ति को बढावा मिलेगा।


इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि स्वच्छ, सस्ती और विश्वसनीय ऊर्जा बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए आवश्‍यक है। उन्होंने कहा कि ट्रकों द्वारा एलएनजी की आपूर्ति देश में इस गैस के बाजार को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सरकार, देश की ऊर्जा जरूरतों में गैस की हिस्सेदारी को बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने के लिए विभिन्न नीति और विनियामक सुधारों के माध्यम से प्राकृतिक गैस के प्रयोग को बढ़ावा दे रही है।


----------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को असम और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। वे कोलकाता में विक्‍टोरिया मेमोरियल में आयोजित नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में  पराक्रम दिवस समारोह को संबोधित करेंगे।


नेताजी के अतुल्य योगदान और निस्वार्थ सेवा का सम्मान करने और उसका स्मरण करने और विशेषकर युवाओं को प्रेरित करने के लिए सरकार ने हर वर्ष 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।


----------------------------------

गणतंत्र दिवस परेड का पूर्ण अभ्‍यास 23 जनवरी को दिल्‍ली में राजपथ पर होगा। यह अभ्‍यास सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू हो कर नेशनल स्‍टेडियम पर सम्‍पन्‍न होगा।


दिल्‍ली यातायात पुलिस के अनुसार कल शाम छह बजे से लेकर 23 जनवरी को रिहर्सल के समाप्‍त होने तक विजय चौक पर यातायात बंद रहेगा। इस दौरान दिल्‍ली मैट्रो की सेवायें जारी रहेंगी लेकिन केन्‍द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्‍टेशनों पर दोपहर 12 बजे तक अंदर जाने और बाहर निकलने की मनाही होगी।


----------------------------------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस शिविर में राष्‍ट्रीय कैडेट कोर केकैडेटों को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने एक हजार एक सौ से अधिक ऐसे स्कूलों की पहचान की है जहां एनसीसी प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। रक्षामंत्री ने सीमावर्ती और तटीय क्षेत्रों में कैडेटों को प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पहले एनसीसी में बालिका कैडेटों की हिस्‍सेदारी 28 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 43 प्रतिशत हो गई हैं।  रक्षामंत्री ने कहा कि यह महिला सशक्तिकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने एनसीसी कैडेटों को रोजगार में वरीयता देने का फैसला किया है।


एनसीसी कैडेटों को देश की रक्षा की दूसरी पंक्ति बताते हुए, श्री सिंह ने सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों में उनके योगदान की सराहना की।


----------------------------------

पणजी में चल रहे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भाग लेने वाले निर्माता और निर्देशकों ने महामारी के प्रभाव के बावजूद इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन करने पर आयोजकों का आभार व्यक्त किया है। फिल्‍म जादू के निेर्देशक शूरवीर त्‍यागी ने कहा है कि बच्‍चों के चरित्र निर्माण में समाज की महत्‍वपूर्ण भूमिका है।


भारतीय पैनोरमा खंड में नॉन-फ़ीचर फ़िल्म जादू के निर्देशक शूरवीर त्यागी ने कहा है कि एक बच्चे के भविष्‍य का निर्धारण करने में समाज, माता-पिता और शिक्षकों की तुलना में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि बच्चे को बेहतर इंसान बनाने की जिम्मेदारी केवल माता-पिता या शिक्षकों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह पूरे समाज का कर्तव्‍य है। उन्‍होंने इस संदेश को दो बच्चों की दोस्ती के ऊपर लिखी गई कहानी पर फिल्‍म बनाकर स्पष्ट रूप से दर्शाया है। श्री त्यागी ने यह भी कहा कि शिक्षा और सीखने के अलावा, कई अन्‍य चीजें होती हैं जिनकी एक बच्चे को जीवन में अपनाने की आवश्यकता होती है। भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में नियमित गतिविधियों के अलावा, स्वास्थ्य प्रोटोकॉल तथा सुरक्षा मानदंडों के मद्देनजर सभी स्थानों पर सफाई और स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिए पूरी सावधानी बरती  जा रही है। पणजी, गोवा से मुकेश थली और तुषार जाधव की रिपोर्ट के साथ निखिल कुमार।


16 जनवरी से शुरू हुए इस महोत्‍सव का समापन 24 जनवरी को होगा।


----------------------------------

बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक ने आज पचास हजार का आंकडा पार कर इतिहास रचा। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स तीन सौ 34 अंक बढकर पचास हजार 126 पर था और निफ्टी 96 अंक बढकर 14 हजार 740 पर आ गया।


आकाशवाणी से बातचीत में बाजार विशेषज्ञ पुनीत जैन ने सूचकांक में उछाल आने के पीछे के कारणों के बारे में बताया है।


ये एक अचीवमेंट जो है, वो संकेत देती है, जो राइज इन कॉफिडेंस है इंडियन इकोनॉकी में, जो इकनॉमिक रिवाइवल है, उसमें हमारा विश्‍वास बढ़ता है और आने वाले समय में एक बेहतर इकनॉमिक भविष्‍य की हमें काफी उम्‍मीद है। हम यदि इकनॉमिक साइड पर देखें तो जो काफी सेंसटिव सेक्‍टर हैं जैसे रियल एस्‍टेट,  मेटल, सीमेंट, बैंकिंग, इंर्फोमेंशन टेक्‍नोलॉजी ये सभी क्षेत्र इकोनॉमी के लिए काफी महत्‍वपूर्ण हैं, उनसे बहुत इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेट होती है और इनका जो बेहतर प्रदर्शन हो रहा है, उसकी वजह से इनके शेयर भी बढ़ रहे हैं और आने वाले समय में मुझे उम्‍मीद है कि हम और बेहतर इकनॉमिक एक्टिविटी देखेंगे। आने वाले बजट में मुझे विश्‍वास है कि जो फाइनेंस मिनिस्‍टर हैं, वो काफी अच्‍छे प्रपोजल देंगे इकनॉमिक सपोर्ट करने के लिए और इसी उम्‍मीद से हमें लगता है कि बाजार में स्‍ट्रेंथ बनती रहेगी और आने वाले शायद एक या दो वर्ष हम काफी फायदा देख सकते हैं। 


----------------------------------

लद्दाख में पहला खेलो इंडिया जन्‍सकार शीतकालीन खेल उत्‍सव आज करगिल जिले के पदुम में शुरू हुआ। केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने इसका उद्घाटन किया।


इसका आयोजन लद्दाख प्रशासन कर रहा है। 13 दिन तक चलने वाले इस उत्‍सव में आइस क्‍लाइंबिंग, जमी हुई जन्‍सकार नदी पर ट्रैकिंग, आइस हॉकी, स्‍नो स्‍कल्‍पचर और पारम्परिक फूड फेस्टिवल मुख्‍य आकर्षण हैं।


----------------------------------

अमरीका में जो बाइडेन ने कल नए राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह कडी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच कैपिटल बिल्डिंग में हुआ। बाइडेन ने अपने पहले भाषण में देश को एकजुट करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अमरीका परीक्षा के दौर से गुजरकर और मजबूत हुआ है।


कमला हैरिस ने उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली है। भारतीय और जमैका मूल की सुश्री हैरिस अमरीका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति हैं। यह पद ग्रहण करने वाली दक्षिण एशियायी मूल की पहली व्‍यक्ति भी हैं।


----------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जो बाइडेन को राष्‍ट्रपति पद संभालने पर बधाई दी है।


प्रधानमंत्री ने अमरीका की नई उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि सुश्री हैरिस का उपराष्‍ट्रपति बनना ऐहतिहासिक अवसर है।


----------------------------------

अब, एक नजर आज के मौसम पर-


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। न्‍यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


मुंबई में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा।


चेन्नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान 23 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


कोलकाता में आज सुबह कोहरा छाया रहा, दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।


श्रीनगर में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। दोपहर बाद या शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान शून्य से सात डिग्री नीचे और 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


जम्‍मू में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


लेह में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्य से 13 डिग्री नीचे रहा, जबकि अधिकतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


गिलगित में भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे और 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


मुज़फ़्फ़राबाद में तापमान तीन और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। 


----------------------------------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 4 (Mar)
  • Midday News 4 (Mar)
  • News at Nine 4 (Mar)
  • Hourly 5 (Mar) (0610hrs)
  • समाचार प्रभात 4 (Mar)
  • दोपहर समाचार 4 (Mar)
  • समाचार संध्या 4 (Mar)
  • प्रति घंटा समाचार 5 (Mar) (0600hrs)
  • Khabarnama (Mor) 4 (Mar)
  • Khabrein(Day) 4 (Mar)
  • Khabrein(Eve) 3 (Mar)
  • Aaj Savere 4 (Mar)
  • Parikrama 4 (Mar)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 4 (Mar)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 4 (Mar)
  • Spotlight/News Analysis 4 (Mar)
  • Employment News 4 (Mar)
  • World News 4 (Mar)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 4 (Mar)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 27 (Feb)
  • North East Diary 4 (Mar)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""