मुख्य समाचार
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष मनाने के भारत के प्रस्ताव को मंजूरी दी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा--मोटे अनाज को लोकप्रिय बनाने में भारत की अग्रणी भूमिका            आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की नई दिल्ली में बैठक            भारत ने चाबहार दिवस मनाया, विदेश मंत्री ने कहा-कोविड महामारी के दौरान चाबहार बंदरगाह से मानवीय सहायता पहुंचाई गई            ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए साढ़े आठ प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर बरकरार रखी, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तक सामाजिक सुरक्षा के फायदे बढ़ाए गए            बेंगलुरू और शिमला देश के सबसे अच्छे रहने योग्य शहरों में, आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स जारी किया           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.01.2021

मुख्य समाचारः -

  • अमरीका में जो बाइडेन ने राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने  उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पदभार संभालने पर दोनों नेताओं को बधाई दी।

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू कश्‍मीर में पनबिजली परियोजना के लिए पांच हजार दो सौ 82 करोड़ रूपए के निवेश को मंजूरी दी।

  • सरकार का नए कृषि कानूनों को डेढ़ साल के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव।

  • उच्चतम न्यायालय ने आधार पर पुनर्विचार याचिकाएं खारिज की, आधार अधिनियम की संवैधानिक वैधता बरकरार रखी।

  • पश्चिम बंगाल में चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए पूर्ण निर्वाचन आयोग कोलकाता पहुंचा, आज राजनीतिक दलों से बैठक।

  • लद्दाख में प्रथम खेलो इंडिया जन्‍सकार शीतकालीन खेल उत्‍सव आज से करगिल जिले के पैडम में शुरू होगा।

-----------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----------

अमरीका में जो बाइडेन ने कल नए राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह कडी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच कैपिटल बिल्डिंग में हुआ। अमरीकी राष्ट्रपति के रूप में पहले भाषण में बाइडेन ने देश को एकजुट करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अमरीका परीक्षा के दौर से गुजरकर और मजबूत हुआ है।

अठहत्‍तर वर्षीय जो बाइडेन अमरीका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। कमला हैरिस ने उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली। भारतीय-जमैका मूल की सुश्री हैरिस अमरीका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति हैं। यह पद ग्रहण करने वाली दक्षिण एशियायी मूल की वे पहली व्‍यक्ति भी हैं।

इस अवसर पर पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्‍ल्‍यू बुश और बिल क्लिंटन मौजूद थे।

इससे पहले निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विदाई भाषण में बाइडेन प्रशासन को शुभकामनाएं दीं। श्री ट्रम्‍प बाइडेन प्रशासन को प्रभार सौंपने के बाद शपथ ग्रहण समारोह से पहले व्‍हाइट हाउस छोडकर फ्लोरिडा के लिए रवाना हो गए।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को बधाई दी है। श्री मोदी ने ट्विटर पर कहा कि वे भारत-अमरीका साझेदारी को मजबूत करने के लिए श्री बाइडेन के साथ काम करने को उत्‍सुक हैं। उन्‍होंने अमरीका का नेतृत्‍व करने में सफल कार्यकाल के लिए नये राष्‍ट्रपति को शुभकामनाएं दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि साझा चुनौतियों से निपटने और वैश्विक शांति तथा सुरक्षा के लिए दोनों देश एकजुट हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत-अमरीका साझेदारी साझा मूल्‍यों पर आधारित है। बढ़ता आर्थिक सहयोग और दोनों देशों के लोगों के बीच निकट संपर्क सहित भारत और अमरीका ठोस और बहुपक्षीय कार्यक्रम पर कार्य कर रहे हैं। श्री मोदी ने भारत- अमरीका संबंधों को नई बुलंदी पर पहुंचाने के लिए राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ कार्य करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

प्रधानमंत्री ने अमरीका की नई उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि श्रीमती हैरिस का उपराष्ट्रपति बनना ऐतिहासिक अवसर है। श्री मोदी ने भारत-अमरीका संबंधों को और प्रगाढ़ करने के लिए उनके साथ कार्य करने की उत्‍सुकता प्रकट की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-अमरीका साझेदारी पूरी धरती के लिए लाभदायक है।

-----------

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण करने के कुछ ही घंटों में अपने पूर्ववर्ती डॉनल्‍ड ट्रम्‍प की महत्‍वपूर्ण नीतियों को पलटना शुरू कर दिया है। राष्‍ट्रपति बाइडेन ने कोरोना वायरस संकट के प्रति संघीय सरकार की कार्रवाई को मजबूती प्रदान करने के लिए 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्‍ताक्षर किये। अन्‍य आदेशों में जलवायु परिवर्तन और आप्रवासन संबंधी ट्रम्‍प प्रशासन के निर्णय को बदला गया है। अमरीका में चार लाख से अधिक मौतों के लिए जिम्‍मेदार कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अनेक उपायों की घोषणा की गई है।

-----------

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू कश्‍मीर के किश्‍तवाड़ में चेनाब  नदी पर बनाई जा रही 850 मेगावाट क्षमता वाली रेटले पनबिजली परियोजना के लिए पांच हजार दो सौ 82 करोड रूपये मंजूर किए हैं। यह परियोजना राष्‍ट्रीय पनबिजली निगम और जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य बिजली विकास निगम-जेकेएसपीडीसी का सयुंक्‍त उद्यम है। इसमें एनएचपीसी की 51 प्रतिशत और जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य बिजली विकास निगम की 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है।

रेटले परियोजना साठ महीने में पूरी हो जाएगी। इससे बनने वाली बिजली से ग्रिड में सुधार किया जा सकेगा जिससे बिजली आपूर्ति बेहतर होगी। इस पनबिजली परियोजना से चार हजार लोगों के लिए प्रत्‍यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर बनेंगे जो जम्‍मू कश्‍मीर के सामाजिक और आर्थिक विकास में बडा योगदान करेंगे।  

-----------

केन्‍द्र सरकार और किसान संगठनों के बीच अगले दौर की बातचीत कल आयोजित की जाएगी। 41 किसान संगठनों के बीच बातचीत का दसवां दौर कल नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में सम्‍पन्‍न हुआ। बैठक में केन्‍द्रीय कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर, उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्‍य तथा उद्योग राज्‍य मंत्री सोम प्रकाश और किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिस्‍सा लिया।

बैठक के बाद नई दिल्‍ली में मीडिया को जानकारी देते हुए कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने बताया कि सरकार ने कृषि कानूनों को एक से डेढ़ वर्ष तक स्‍थगित रखने का प्रस्ताव किया है। उन्‍होंने कहा कि इस अवधि में किसानों के प्रतिनिधि और सरकार आंदोलन से संबंधित सभी मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं ताकि उचित समाधान निकाला जा सके।

हम लोगों ने सरकार की ओर से यूनियन को ये प्रस्ताव दिया। सरकार एक डेढ साल तक भी कानून के क्रियान्वयन को स्थगित करने के लिए सहमत है। इस दौरान किसान और सरकार के प्रतिनिधि मिलकर समस्याओं का हल खोजें, किसान यूनियन ने इसको बहुत गंभीरता से लिया और उन्होंने कहा कि ये प्रस्ताव हम अपने यहां विचार-विमर्श करेंगे और आपको निर्णय से अवगत  कराएंगे। मुझे लगता है बातचीत साथर्कता की ओर बढ़ रही है और संभावना व्यक्त की जा सकती है कि 22 तारीख को समाधान की ओर हम लोग बढ़ सकते हैं।

कृषि मंत्री ने सरकार का यह दृष्टिकोण दोहराया कि कृषि कानूनों से किसानों के जीवन और कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। श्री तोमर ने अपील की कि सार्थक बातचीत के लिए कृषि कानूनों के प्रत्‍येक खंड पर बहस की जानी चाहिए।

-----------

सरकार ने कहा है कि वर्तमान में न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर धान की खरीद से 81 लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचा है। इसके लिए एक लाख अस्‍सी हजार करोड रूपये से अधिक का भुगतान किया गया है। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि सरकार वर्तमान न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य योजनाओं के अंतर्गत खरीफ फसलों की उपज की खरीद जारी रखेगी। मंत्रालय ने बताया है कि प्रमुख धान उत्‍पादक राज्‍यों से अ‍भी तक पांच सौ 72 लाख टन धान खरीदा जा चुका है। सरकार ने अपनी नोडल एजेंसियों के जरिये दो लाख 98 हजार टन दालें और सोयाबीन की भी खरीद की है जिससे  एक लाख साठ हजार किसानों को फायदा पहुंचा है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के छह लाख 10 हजार लाभार्थियों को लगभग 2 हजार 691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता जारी की। इसमें पांच लाख तीस हजार लाभार्थियों को जारी की गई पहली किस्त और 80 हजार लाभार्थियों की दूसरी किस्त की राशि शामिल है।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा है कि यह योजना आत्‍मनिर्भर भारत का प्रतीक है। यह ग्रामीण लोगों को विश्‍वास दिलाती है कि उनका भी अपना मकान हो सकता है और वे जीवन में किसी भी समस्या से निपट सकते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि देश के गरीबों के लिए इस योजना के तहत अब तक दो करोड़ से अधिक मकान बनाए गए हैं। इसके तहत उत्‍तरप्रदेश में कुल 22 लाख मकान बनाए जाने हैं।

गांव में रहने वाले गरीब को पक्की छत देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण शुरू की गई है। देश में आजादी के 75 साल पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्का घर देने का लक्ष्य तय किया। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए बीते वर्षों में लगभग दो करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण इलाकों में ही बनाये गए। अकेले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी करीब सवा सौ करोड़ घरों की चाबी लगी दी जा चुकी है, सवा सौ करोड़ घरों की चाबी। इन घरों को बनाने के लिए करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रूपये अकेले केन्द्र सरकार ने दिए।

इन मकानों को महिला सशक्तीकरण का उदाहरण बताते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि इनमें से ज्यादातर, महिलाओं के नाम हैं।

महिलाओं का सम्मान, महिलाओं का स्वाभिमान, महिलाओं का अधिकार, और इसलिए हमने जो घर देंगे, महिलाओं को घर का मालिक बनाने का उसमें प्रयास होना चाहिए। ऐसे सभी परिवारों की पहचान करके भी उन्हें इस योजना से जोड़ा जा रहा है। ये आवास ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के सशक्तिकरण का भी एक बहुत बड़ा माध्यम बन रहे हैं, क्योंकि अधिकतम आवास घर की महिलाओं के नाम पर ही आवंटित किये जा रहे हैं। जिनके पास जमीन नहीं है, उन्हें जमीन का पट्टा भी दिया जा रहा है। इस पूरे अभियान की सबसे खास बात यह है कि जितने भी घर बन रहे हैं सबके लिए पैसा सीधे गरीबों के बैंक खातों में दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने उत्‍तर प्रदेश में सरकारी योजनाओं के तेजी से कार्यान्वयन और बेहतर कानून व्यवस्था के लिए राज्‍य सरकार की सराहना की।

श्री मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत उत्‍तरप्रदेश के आठ हजार पांच सौ से अधिक गांवों में निर्माण का काम पूरा हो गया है और 51 हजार से अधिक लाभार्थियों को भूमि प्रमाणपत्र दिए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना को ग्रामीणों के लिए महत्‍वपूर्ण बताते हुए श्री मोदी ने लोगों से योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा क्योंकि इससे उन्हें बैंकों से आसानी से ऋण मिल सकेगा और उनकी जमीन की कीमत भी बढ़ेगी।

गांव में रहने वाले लोगों को उनकी जमीन, उनके घर के मालिकाना हक के कागज, टेक्नोलॉजी के माध्यम से नाप करके ये हक उनको दिया जा रहा है। यूपी के भी हजारों गांवों में ड्रोन से सर्वे किया जा रहा है, मैपिंग कराई जा रही है, ताकि लोगों की संपत्ति सरकारी रिकार्ड में आपके नाम से ही दर्ज रहे। इस योजना के बाद जगह-जगह जमीनों को लेकर गांव में होने वाले विवाद समाप्त हो जायेंगे। इसका सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि आप गांव की जमीन या गांव का कागज, घर दिखाकर जब चाहे बैंक से लोन भी ले पायें। स्वामित्व योजना का अच्छा प्रभाव अब गांव में बने घरों और जमीनों की कीमतों पर भी होगा।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से असम में तेजपुर विश्‍वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर वर्ष 2020 में विश्‍वविद्यालय से शिक्षा पूरी कर चुके 218 छात्रों को डिग्रियां और डिप्‍लोमा दिये जाएंगे। विभिन्‍न विषयों में स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त करने वाले 48 छात्रों को स्‍वर्ण पदक से सम्‍मानित किया जाएगा।

-----------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने आधार कानून को वैध और संवैधानिक घोषित किये जाने संबंधी-2018 के अपने निर्णय की समीक्षा करने से इंकार कर दिया है। शीर्ष न्‍यायालय ने इस बारे में जारी याचिकाएं नामंजूर कर दीं। न्‍यायालय की पांच सदस्‍यों की पीठ ने एक के मुकाबले चार के बहुमत से याचिकाएं खारिज कीं। इस बारे में पुनर्विचार याचिकाओं पर न्‍यायमूर्ति ए एम खानविल्‍कर, डी वाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण, एस अब्‍दुल नज़ीर और बी आर गवई की पीठ ने 11 जनवरी को अपने चैम्‍बर में विचार किया था। अदालत का आदेश कल वेबसाइट पर अपलोड किया गया। चार न्‍यायाधीशों ने याचिका को खारिज करने के पक्ष में विचार व्‍यक्‍त किया जबकि न्‍यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने इस पर असहमति व्‍यक्‍त की। उनका कहना था कि वित्‍त विधेयक के रूप में आधार विधेयक की वैधता प्रमाणन मुद्दे पर बड़ी संविधान पीठ का फैसला आने तक याचिकाओं को लम्बित रखा जाए। लेकिन चार न्‍यायाधीशों ने बहुमत के आधार पर 2018 के अपने निर्णय पर पुनर्विचार से इंकार कर दिया।

-----------

निर्वाचन आयोग का पूर्ण दल आज कोलकाता में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और चुनाव से जुड़े नियामक एजेंसियों से बातचीत करेगा। यह दल अगले दो दिन में मंडल आयुक्तों, जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों इसके अलावा मुख्य सचिव, गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करेगा।

निर्वाचन आयोग का पूर्ण दल कल कोलकाता पहुंचा। इस दल में मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र और राजीव कुमार शामिल हैं।

-----------

भारत ने अपने सहयोगी तथा पडोसी देशों को कोविड के टीके भेजना शुरू कर दिया है। भूटान और मालदीव को कल मैत्री पहल के तहत कोविड टीकों की खेप भेजी गई। विदेशमंत्री डॉ सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा कि वैक्‍सीन मैत्री की शुरूआत हो चुकी है। टीकों की खेप भूटान पहुंच गई है। उन्‍होंने कहा कि यह भारत की पडोसी पहले नीति का एक और उदाहरण है 

भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी ने डेढ लाख कोविशील्‍ड के टीके भेजने और कोविड के खिलाफ लडाई में उसकी मदद करने के लिए भारत का आभार व्यस्त किया।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद ने कहा कि उन्‍हें भारत के सीरम इंस्टिटयूट से एक लाख कोविशील्‍ड के टीके मिलने से बहुत खुशी हुई है। उन्‍होंने कहा कि भारत संकट की हर घडी में हमेशा एक मित्र की तरह मालदीव के साथ मजबूती से खडा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पडोसी देशों को दी जा रही मदद पर कहा कि भारत अपने विश्‍वसनीय सहयोगियों और वैश्विक समुदाय की स्‍वास्‍थ्‍य जरूरतों में काम आकर स्‍वयं को गौरवान्वित  महसूस कर रहा है।

विदेश मंत्रालय की ओर से कल जारी बयान में कहा गया था कि देश में बने कोविड के टीकों के लिए भारत को भूटान, मालदीव, बंगलादेश, नेपाल, म्‍यांमा और सेशेल्‍स जैसे पड़ोसी  देशों से अनुरोध मिले हैं।

-----------

कर्नाटक में अब तक एक लाख से अधिक लोगों को कोविड टीके लगाये जा चुके हैं। प्राथमिकता के आधार पर दो लाख चार हजार 39 लोगों को वैक्‍सीन देने का लक्ष्‍य है जिसमें से 58 प्रतिशत को वैक्‍सीन दे दी गई।

कोविड टीकाकरण अभियान के पांचवें दिन कल 34 हजार पांच सौ 83 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को वैक्‍सीन दी गई जो लक्ष्‍य का 55 प्रतिशत है। बेलगावी जिले में सबसे अधिक पांच हजार नौ सौ सात स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीके लगाये गये।

राज्‍य में कल पांच सौ एक लोगों में संक्रमण की पुष्‍ट‍ि हुई जबकि छह सौ 65 मरीज स्‍वस्‍थ हुए। कल कोविड से चार लोगों की मृत्‍यु हो गई। इसके साथ ही मृतकों की संख्‍या बारह हजार एक सौ 85 हो गई। इस समय सात हजार छह सौ 97 मरीजों का उपचार चल रहा है।

-----------

बिहार में कोविड के नए मामलों से अधिक इस बीमारी से स्वस्थ होने की पुष्टि हुई है। कल 206 नए रोगियों का पता चला, जबकि 257 रोगी स्वस्थ हुए हैं। राज्य में अब तक दो लाख 54 हजार 765 रोगी स्वस्थ हुए हैं। 38 में से 15 जिलों में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। 26 जिलों में संक्रमित रोगियों की संख्या 10 से कम है। सबसे अधिक 105 रोगी पटना से जबकि वैशाली जिले से 16 रोगियों की पुष्टि हुई है। राज्य के विभिन्न अस्तालो में इस समय तीन हजार 51 रोगियों का इलाज चल रहा है। राज्य में स्वस्थ होने की दर 98 दशमलव दो-चार प्रतिशत रह गई है। अब तक राज्य में दो करोड़ 15 हजार से अधिक कोविड जांच हुई है।

-----------

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अब तक एक करोड़ से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने इसे एक नया रिकॉर्ड बताया है। उन्होंने कहा कि जांच और उपचार बढ़ाने पर जोर देने से दिल्ली को कोरोना संक्रमण को रोकने में सफलता मिली है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में संक्रमण की दर शून्य दशमलव तीन-छह प्रतिशत रह गई है।

दिल्ली में कल 228 नए रोगियों की पुष्टि के साथ संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर छह लाख 33 हजार से अधिक हो गई है। दिल्ली सरकार ने कहा कि छह लाख 20 हजार से अधिक रोगी इस बीमारी से स्वस्थ हुए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 405 लोग स्वस्थ हुए हैं। कल दस लोगों की मौत की पुष्टि होने से यह संख्या बढ़कर दस हजार 774 हो गई है। इस समय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दो हजार 147 रोगी हैं।

-----------

अखिल भारतीय आयुर्वेदिक संस्थान की निदेशक डॉक्टर तनूजा मनोज नेसरी ने आकाशवाणी समाचार से बातचीत में कहा कि कोविड टीकाकरण के बाद भी एतिहाती सुरक्षा उपायों को जारी रखना महत्वपूर्ण है।

कोरोना का जो टीका है एक बार लगेगा, फिर से दूसरा डोज और एक महीने के बाद लगेगा तो उसके बाद टैबलेट लेने की जरूरत नहीं है, लेकिन उसके साथ-साथ आपको जो  इम्यूनिटी बढाने वाले जो प्रतिबंधात्मक उपचार ले रहे हैं उसको भी लेते रहना चाहिए, जिसके कारण कोई  भी जो अभियान सब रक्षक उपाए कर रहे हैं कि दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी, हाथ सबकी सफाई रखना, सभी जगह स्वच्छता का पालन करना, ताजा खाना नींद अच्छी लेना ये बहुत जरूरी है।

-----------

देश में पिछले साल नवम्‍बर में करीब दस लाख ग्‍यारह हजार लोगों को नौकरी मिली। कल जारी कर्मचारी भविष्‍य निधि‍ संगठन के अंतिम आंकडों से यह जानकारी मिली है। कोविड-19 महामारी के बावजूद पिछले वर्ष अप्रैल से नवम्‍बर के दौरान करीब 45 लाख 29 हजार लोगों को नौकरी मिली। कल जारी आंकडों में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्‍हें महीने के दौरान नौकरी मिली और भविष्‍य निधि संगठन ने जिनका अंशदान प्राप्‍त हुआ।

-----------

सरकार ने कहा है कि देश के छह राज्यों में मुर्गियों में एवियन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब शामिल हैं। दस राज्यों में कौओं, जंगली पक्षियों तथा प्रवासी पक्षियों में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। ये राज्य हैं - मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान और पंजाब।

देश के बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की समीक्षा के लिए गठित केंद्रीय दल ने कल महाराष्ट्र के सतारा, लातूर, परभनी और बीड़ जिलों का दौरा किया। एविएन फ्लू के बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मदद ली जा रही है।

-----------

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के एक वर्ष का कार्यकाल पूरा करने पर पार्टी कार्यकर्ताओं को पत्र लिखा है। पत्र में श्री नड्डा ने कोविड महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में पार्टी को मजबूत करने में योगदान के लिए कार्यकर्ताओं का आभार प्रकट किया। उन्‍होंने कहा कि राजनीतिक दल के रूप में उनका इरादा चुनाव जीतना और ऐसी सरकार का गठन करना है जो लोगों की कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने ऐसा उदाहरण प्रस्‍तुत किया है कि कोई दल सेवा में किस तरह से योगदान कर सकता है। श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने महामारी से निर्णयक लड़ाई में न सिर्फ देशवासियों का मार्गदर्शन किया बल्कि गरीबों को सशक्‍त बनाने पर ध्‍यान देने के साथ देश की अर्थव्‍यवस्‍था को भी आगे बढ़ाया। इस दिशा में गरीब कल्‍याण योजना, आत्‍मनिर्भर भारत और वोकल फोर लोकल यानी स्‍थानीय उत्‍पादों को प्रोत्‍साहन देने सहित कई पहल की गई।

-----------

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय 22 जनवरी से 4 फरवरी तक लखनऊ में अवध शिल्पग्राम परिसर में 24वें हुनर हाट का आयोजन करेगा। इस हुनर हाट का थीम है - वोकल फॉर लोकल। 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग पांच सौ दस्तकार और शिल्पकार इस आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं। मंत्रालय ने बताया कि देश के मशहूर कलाकार हुनर हाट में प्रतिदिन आत्मनिर्भर भारत के विषय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत करेंगे।

-----------

गोआ की राजधानी पणजी में जारी भारत के अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव का आज छठा दिन है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि फिल्‍मोत्‍सव का आयोजन मिश्रित रूप में किया गया है, जिसमें फिजिकल और वर्चुअल रूप से फिल्‍में दिखाई जा रही हैं।

फिल्‍मोत्‍सव के दौरान कुछ निर्देशकों ने बातचीत में अपनी फिल्‍मों की थीम के बारे में जानकारी दी। फिल्म ग्रीन ब्लैक बेरीज़ के निर्देशक पृथ्वीराज दास गुप्ता ने अपनी फिल्म के बारे में बताया कि इसमें पूर्वोत्तर भारत के दूर दराज के गांवों के बच्चों की कहानी दर्शायी गई है। उन्होंने कहा कि फिल्म में शिक्षा प्राप्त करने में बच्चों को आने वाली कठिनाइयां उजागर की गई हैं। उनकी इस फिल्म को भारतीय पैनोरमा की गैर फीचर श्रेणी में शामिल किया गया है। श्री गुप्ता ने बताया कि फिल्म की परिकल्पना को मूर्तरूप देने में उन्हें ढाई वर्ष का लम्बा समय लगा। इस बीच फिल्मोत्सव के विश्व पैनोरमा खंड की फिल्म समर रीबेल्स की निर्देशक मार्टिना सकोवा ने कहा कि उनकी फिल्म मैत्री, विश्वास और भाईचारे को प्रोत्साहित करती है। पणजी से मुकेश थली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से धर्मेंद्र।

-----------

लद्दाख में प्रथम खेलो इंडिया जन्‍सकार शीतकालीन खेल उत्‍सव आज से करगिल जिले के पैडम में शुरू हो रहा है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री किरेन रिजिजू इसका उद्घाटन करेंगे।

केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में साहसिक पर्यटन और खेलों की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए जन्सकार में खेलों इंडिया जन्सकार शीतकालीन खेल और युवा उत्सव हर साल आयोजित किया जायेगा। लद्दाख में शीतकालीन पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए इस उत्सव की योजना बनाई गई है। 13 दिन के उत्सव में आइस क्लाइंबिंग, जमी हुई जन्सकार नदी पर ट्रैकिंग, आइस हॉकी, स्नो स्कल्पचर और देसज फूड फैस्िबल मुख्य आकर्षण होंगे। इसका आयोजन लद्दाख प्रशासन कर रहा है। लेह से यांगचन डोल्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से ममता किरण।

-----------

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय कल से 4 फरवरी तक लखनऊ में अवध शिल्पग्राम परिसर में हुनर हाट का आयोजन करेगा। इसका थीम है - वोकल फॉर लोकल। 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग पांच सौ दस्तकार और शिल्पकार इस आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं। मंत्रालय ने बताया कि देश के मशहूर कलाकार हुनर हाट में प्रतिदिन आत्मनिर्भर भारत के विषय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत करेंगे।

-----------

एक नजर आज के मौसम पर-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज तापमान 8 डिग्री से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

मुंबई में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 15डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

चेन्नई में बादल छाए रहेंगे। तापमान 22 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

कोलकाता में सुबह कोहरा छाया रहा। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। तापमान शून्य से 5 डिग्री नीचे और 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जम्‍मू में भी आसमान साफ रहेगा।

लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 13 डिग्री नीचे रहा, जबकि अधिकतम तापमान 1 डिग्री रहने की संभावना है।

गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे और 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

-----------

समाचार पत्रों से-

  • कृषि कानूनों के अमल पर डेढ़ साल तक रोक लगाने का केन्‍द्र का प्रस्‍ताव अख़बारों की बड़ी ख़बर है। दैनिक जागरण लिखता है- संयुक्‍त कमेटी बनाने का भी दिया प्रस्‍ताव। केन्‍द्र के इस प्रस्‍ताव से गतिरोध टूटने के संकेत। सकारात्‍मक नजर आए किसान संगठन, लेकिन फैसला करेंगे आज। विज्ञान भवन में कल फिर होगी किसानों के साथ एक और दौर की वार्ता।

  • कोरोना टीकाकरण पर राजस्‍थान पत्रिका की बड़ी ख़बर है- कोरोना पर जीत का टीका, हम सम्‍भले, दुनिया फिसली। अमरीका, ब्रिटेन, ब्राजील और स्‍पेन में तेजी से वापस बढ़ रहा कोरोना। भारत में दस लाख पर केवल दस कोविड मरीज। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- भारत से भूटान और मालदीव पहुंची टीके की पहली खेप। कई देशों ने भारत से किया है सम्‍पर्क।

  • अमरीका में राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण पर दैनिक भास्‍कर का शीर्षक है- अमरीका में लोकतंत्र का नया अध्‍याय।  कमला हैरिस के उपराष्‍ट्रपति बनने के साथ ही भारत-अमरीका सम्‍बंधों को नई ऊंचाई मिलने की उम्‍मीद। प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई।

  • नवभारत टाइम्‍स लिखता है- सुधार की राह पर अर्थव्‍यवस्‍था, बिजली की रिकॉर्ड मांग। फैक्‍ट्रियों में काम और घरों में बिजली की खपत में इजाफे से मांग बढ़कर कल रिकॉर्ड स्‍तर 185 दशमलव आठ-दो गिगावॉट हुई।   

  • हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- दिल्‍ली से कानपुर तक सी.बी.आई. ने अपने अफसरों के ठिकाने खंगाले। रिश्‍वतखोरी के महत्‍वपूर्ण साक्ष्‍य मिलने के बाद सी.बी.आई. ने 4 हजार तीन सौ करोड़ रूपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में अपने ही अफसरों पर केस दर्ज करने के बाद 14 ठिकानों पर छापे मारे। 

  • जागरण विशेष की ख़बर है- भीख मांगने वाले बच्‍चे अब वर्चुअल क्‍लास में सीख रहे कोडिंग। मध्‍य प्रदेश में मुरैना के अभ्‍युदय आश्रम में रह रहे 25 बच्‍चों को विशेषज्ञ दे रहे कम्‍पयूटर की शिक्षा।

-----------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 4 (Mar)
  • Midday News 4 (Mar)
  • News at Nine 4 (Mar)
  • Hourly 5 (Mar) (0610hrs)
  • समाचार प्रभात 4 (Mar)
  • दोपहर समाचार 4 (Mar)
  • समाचार संध्या 4 (Mar)
  • प्रति घंटा समाचार 5 (Mar) (0600hrs)
  • Khabarnama (Mor) 4 (Mar)
  • Khabrein(Day) 4 (Mar)
  • Khabrein(Eve) 3 (Mar)
  • Aaj Savere 4 (Mar)
  • Parikrama 4 (Mar)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 4 (Mar)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 4 (Mar)
  • Spotlight/News Analysis 4 (Mar)
  • Employment News 4 (Mar)
  • World News 4 (Mar)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 4 (Mar)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 27 (Feb)
  • North East Diary 4 (Mar)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""