मुख्य समाचार
सरकार ने पहली मार्च से कोविड टीकाकरण में तेजी लाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए, राज्य कोविड टीकाकारण केंद्रों के लिए आयुष्मान भारत के तहत 10000 और सीजीएचएस के तहत 687 अस्पतालों का उपयोग कर सकेंगे            राज्य सरकार स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत संबद्ध निजी अस्पतालों का भी टीकाकरण के लिए इस्तेमाल हो सकेगा, निजी अस्पतालों में प्रति व्यक्ति एक टीके का मूल्य 250 रुपये तक निर्धारित            प्रधानमंत्री पहले भारत खिलौना मेले का उद्घाटन किया, कहा--खिलौना मेला आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण कदम, हैंड मेड इन इंडिया को प्रोत्सााहन देने का आह्वान किया            प्रधानमंत्री कल सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे            इसरो अमेजिंग-वन और अन्यह 18 सेटेलाइटों को पीएसएलवी रॉकेट से कल प्रक्षेपित करेगा           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
18.01.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

  • देश में पिछले दो दिनों में दो लाख 24 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया।

  • कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने पर विश्व के कई नेताओं ने भारत को बधाई दी।

  • असम में, विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग आज गुवाहाटी पहुंचेगा।

  • ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस वर्ष जून में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

  • क्रिकेट में, ब्रिस्बेन में, भारत के साथ चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में ....4....... विकेट पर ...149..... रन बनाए। 

--------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी अन्‍य लोगों के साथ इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

अहमदाबाद, गांधीनगर और सूरत में यातायात की भीड़ कम करने, प्रदूषण और कार्बन उत्सर्जन कम करके यात्रा का समय बचाने के हेतु से केंद्र और गुजरात सरकार ने शहरी परिवहन के लिए मुलभूत ढांचा खड़ा करने का निर्णय किया है। लोगो को सुरक्षित, तेज और पर्यावरण अनुकूल और सस्ती मास ट्रांजिट सेवा  उपलब्ध बनाने के लिए स्पेशियल परपज़ वेहिकल - गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड का गठन किया गया है। दो नए मेट्रो रेल प्रोजेक्ट राज्य के तेजी से विकास कर रहे दो शहरों को पर्यावरण अनुकूल मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम उपलब्ध करायेंगे। अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का दूसरा चरण अहमदाबाद गांधीनगर को जोड़ने वाले पहले चरण का विस्तार है। पहले चरण का 40.03 किलोमीटर की  कुल लम्बाई के के साढ़े छह किलोमीटर का हिस्सा मार्च 2019 से शुरू हो चुका है। जबकि बाकि के 33.5 किलोमीटर के हिस्से का काम अगस्‍त 2022 में पूरा हो जायेगा। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण में दो गलियारों के अंतर्गत लगभग अट्ठाईस किलोमीटर रेल लाइन का निर्माण किया जायेगा। इस परियोजना की कुल लागत 53 अरब चौरासी करोड़ रुपये है।

दूसरे चरण का पहला गलियारा मोटेरा स्‍टेडियम से महात्‍मा मंदिर तक रहेगा। 22 दशमलव आठ किलोमीटर लम्‍बा  यह गलियारा पूरी तरह एलिवेटेड होगा।   सूरत मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण में दो गलियारे होंगे जिनकी लम्‍बाई लगभग 40 किलोमीटर होगी। पहला गलियारा 21 दशमलव छह एक किलोमीटर और दूसरा गलियारा 18 दशमलव सात चार किलोमीटर लम्‍बा होगा। सूरत मेट्रो रेल परियोजना की कुल लागत 12 हजार बीस करोड़ है

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण का भूमि पूजन समारोह गांधीनगर में महात्‍मा मंदिर पर और सूरत मेट्रो रेल परियोजना का भूमिपूजन डायमंड बोर्स ड्रीम सिटी पर होगा।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल देश के विभिन्न भागों से केवड़िया को जोड़ने वाली आठ रेलगाड़ियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इन रेलगाडि़यों से स्टैच्‍यू ऑफ यूनिटी तक की यात्रा और सुगम हो जाएगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडि़या देश में प्रमुख पर्यटन स्‍थल बनकर उभर रहा है। दुनियाभर से पर्यटक केवडि़या आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमरीका के स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी के मुकाबले स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने वालों की संख्‍या ज्‍यादा है।

स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए अब स्‍टेच्‍यू ऑफ लि‍बर्टी से भी ज्‍यादा टूरिस्‍ट पहुंचने लगे हैं। अपने लोकार्पण के बाद करीब-करीब पचास लाख लोग स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं। कोरोना में महीनों तक सब कुछ बंद रहने के बाद अब एक बार फिर केवडि़या में आने वाले टूरिस्‍टों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। एक सर्वें में अनुमान लगाया गया है कि जैसे-जैसे कनेक्टिविटी बढ़ रही है। भविष्‍य में हर रोज एक लाख तक लोग केवडि़या आने लगेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से केवडि़या के जनजातिय लोगों का जीवन भी बदलेगा। केवडि़या में अनेक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं और पास के जनजातीय गांवों में रोजगार के अवसर पैदा किए जा रहे हैं। 

ये कनेक्टिविटी सुविधा के साथ-साथ रोजगार और स्‍वरोजगार के नए अवसर भी लेकर आएगी। ये रेल लाइन मॉ नर्मदा के तट पर बसे कर्नाली, ओइचा और गरूडेश्‍वर जैसे आस्‍था से जुड़े महत्‍वपूर्ण स्‍थानों को भी कनेक्‍ट करेगी।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि भारतीय रेल ने खराब मौसम और कोविड महामारी को चुनौती देते हुए अपनी सभी परियोजनाओं को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि रेलवे का आधुनिकीकरण जारी है और सरकार रेलवे में नवीनतम तकनीक अपनाने पर ध्‍यान दे रही है।

रेलवे के तेजी से आधुनिकीकरण का एक बड़ा कारण रेलवे मैन्‍यूफैक्‍चरिंग और रेलवे टेक्‍नोलॉजी में आत्‍मनिर्भरता पर हमारा बल है। आज जब भारतीय रेल के ट्रांसफोर्मेशन की तरफ हम आगे बढ़ रहे हैं तो हाइली स्किल्‍ड स्‍पेशलाइस्‍ड मैनपावर और प्रोफेशनल्‍स भी बहुत जरूरी है। वडोदरा में भारत की पहली डिम्‍ड रेलवे यूनिवसिर्टी की स्‍थापना के पीछे यही मकसद है। रेलवे के लिए इस प्रकार का उच्‍च संस्‍थान बनाने वाला भारत दुनिया के गिने-चुने देशों में से एक है।

--------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि विश्व के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन छह राज्यों में पांच सौ 53 सत्र आयोजित किये गये। इसके अंतर्गत 17 हजार 72 लाभार्थियों को टीके लगाए गये।

अपर स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर मनोहर अगनानी ने बताया कि दो दिनों में कुल दो लाख 24 हजार तीन सौ एक लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि यह विश्‍व में टीकाकरण की सबसे बड़ी संख्या है और यह ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस से भी अधिक है।

आंध्र प्रदेश में तीन सौ आठ सेशन हुए। अरूणाचल में 14, कर्नाटक में 64, केरल में एक, मणिपुर में एक, तमिलनाडु में एक सौ 65 इस प्रकार पांच सौ 53 सत्र कोविड वैक्सीनेशन के लिए इन छह राज्‍यों में संचालित किए गए। जो टीकाकरण हुआ है। कोविड वैक्‍सीन का उसमें इन पांच सौ 53 सत्रों में 17 हजार 72 बैनिफिश्‍य‍रीज़ को टीका लगाया गया है और ये फिगर्स प्रोविज़नल हैं इस प्रकार दो लाख 24 हजार तीन सौ एक बेनिफिश्‍यरीज़ को टीका लगाया जा चुका है।

डॉ. अगनानी ने बताया कि इन दो दिनों में, टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव के चार सौ 47 मामले सामने आए।

कोविड के टीकाकरण से संबंधित 447 एईएफआई रिपोर्ट हुई हैं और उनमें से केवल 3 को अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा और उन तीन में से भी एक जो नॉर्दन रेलवे हॉस्पिटल दिल्‍ली में भर्ती हुए थे उन्‍हें डिस्‍चार्ज किया जा चुका है। इसी प्रकार दूसरे जो हमारे एम्‍स दिल्‍ली में भर्ती हुए थे उन्‍हें भी डिस्‍चार्ज किया जा चुका है और एक जो तीसरे एम्‍स ऋषिकेश में हैं, वो हैं अस्‍पताल में और उनकी स्थिति अच्‍छी है बेहतर है।

--------

बिहार में आज से कोविड टीकाकरण की शुरूआत हो रही है। राज्‍य में हर सप्‍ताह चार दिन - सोमवार, मंगलवार, बृहस्‍पतिवार और शनिवार को टीके लगाये जाएंगे। इस महीने की 16 तारीख को टीकाकरण अभियान के पहले दिन 18 हजार 122 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीके लगाये गए थे।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने लोगों से अपील की है कि वे टीका लगवाने के बाद भी सभी सावधानियां बरतें। उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण की प्रक्रिया पर बारीकी से नजर रखी जा रही है ताकि किसी तरह के प्रतिकूल असर पर नियंत्रण किया जा सके।

--------

ओडिसा में टीकाकरण अभियान आज से फिर शुरू हो रहा है शनिवार को देशभर में शुरू हुए टीकाकरण अभियान के दौरान  राज्य में 13 हजार 980 स्वस्थकर्मियों को टीके लगाए गये थे। राज्य सरकार ने पहले चरण के दौरान एक सप्ताह में लगभग एक लाख 92 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया है।

--------

कर्नाटक के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा मंत्री डॉक्‍टर के सुधाकर ने कहा है कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान आज से और अधिक केन्‍द्रों में चलाया जायेगा। बंगलुरू में कल एक प्राईवेट अस्‍पताल में टीकाकरण कार्यक्रम की निगरानी के बाद उन्‍होंने कहा कि लोगों को टीके पर भरोसा होना चाहिए।

कर्नाटक में निजी अस्पतालों में कल दूसरे दिन टीकाकरण अभियान चलाया गया। बेंगलुरु में 3,223 और उडुपी में 40 अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं का टीकाकरण किया गया। कर्नाटक में सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण अभियान आज से फिर आयोजित होगा। कर्नाटक के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ के. सुधाकर ने कहा कि राज्य में टीकाकरण के बाद किसी भी तरह के प्रतिकूल प्रभाव की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि दूसरा टीका लगने के 10 दिन बाद शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। तब तक प्रत्येक व्यक्ति को कोविड दिशानिर्देशों का ठीक से पालन करना चाहिए। इस बीच कर्नाटक में कल 745 लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई। 855 लोग ठीक हुए और चार लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में 8,580 मरीजों का राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। बंगलुरू से आर. मूर्ति की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से बलबीर सिंह गुलाटी।

--------

देश में राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान शुरु होने के बाद विभिन्न देशों के नेताओं से भारत को बधाई संदेश मिल रहे हैं। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत की थी।

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष ने कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने पर प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार को बधाई दी। श्री राजपक्ष ने इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि अब विनाशकारी महामारी का अंत निकट है।

मॉलदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार को बधाई दी है। एक ट्वीट संदेश में, श्री सोलिह ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत कोविड के संकट को समाप्त करने के प्रयास में सफल होगा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस वैक्सीन के उत्पादन में भारत के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि भारत पहले से ही विश्व के 50 प्रतिशत से अधिक टीकों की आपूर्ति करता है और ब्रिटेन और भारत ने महामारी के दौरान मिलकर काम किया है।

भूटान के प्रधानमंत्री लौते शेरिंग और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार सावली ने भी श्री मोदी और भारत के लोगों को कोविड टीकाकरण अभियान की ऐतिहासिक शुरूआत के लिए बधाई दी है।

--------

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 96 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हो गई है। अब तक एक करोड़ 1 लाख 96 हजार 8 सौ 85 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

इस बीच, कोरोना संक्रमण के 15 हजार एक सौ 44 नए मरीज सामने आए हैं। जिससे देश में संक्रमण की चपेट में आए लोगों की संख्‍या बढ़कर एक करोड़ पांच लाख 57 हजार नौ सौ को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि अब तक मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 1 लाख 52 हजार 274 हो गई है। देश में इस समय कोविड के 2 लाख 8 हजार 826 मरीज हैं।

--------

केन्‍द्रीय मत्‍स्‍य पालन, पशु पालन और डेरी मंत्रालय ने कहा है कि महाराष्‍ट्र के मुंबई स्थित केन्‍द्रीय कुक्‍कुट विकास संगठन और मध्‍य प्रदेश के मंदसोर जिले में खेडा रोड़ की पोल्‍ट्री में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है।

मध्‍यप्रदेश के पन्ना, सांची, रायसेन और बालाघाट में कौओं में श्योपुर और मंदसौर जिलों तथा छत्तीसगढ़ के बस्तर और दंतेवाडा जिलों में पक्षियों में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। मंत्रालय ने कहा है कि उत्तराखंड के हरिद्वार और लैंसडाउन वन क्षेत्र में कौओं के नमूनों में भी बर्ड फ्लू पाया गया है। इसके अलावा दिल्ली के रोहिणी में बगुले का नमूना पॉजिटिव पाया गया।

महाराष्‍ट्र मे केन्‍द्रीय कुक्‍कुट विकास संगठन सहित बर्ड फ्लू से प्रभावित सभी केन्‍द्रों की पोल्‍ट्री में पक्षियों को नष्‍ट करने का काम जारी है। मध्‍य प्रदेश में त्‍वरित कार्रवाई बल के दल तैनात कर दिये गये हैं और हरियाणा के पोल्‍ट्री केन्‍द्रों में पक्षियों के निस्‍तारण का काम जारी है। देश के प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति पर नजर रखने के लिए गठित केन्‍द्रीय दल इन स्‍थलों का निरीक्षण कर रहे हैं और महामारी के बारे में अध्‍ययन कर रहे हैं। 

--------

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा की अध्‍यक्षता में पूर्ण निर्वाचन आयोग असम में चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए आज तीन दिन की यात्रा पर गुवाहाटी जायेगा। असम के मुख्‍य चुनाव अधिकारी ने बताया कि आयोग का दल विधानसभा चुनाव की तारीख तय करने के लिए अधिकारियों और विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगा। आयोग के सदस्‍य मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ भी विचार-विमर्श करेंगे। असम में विधानसभा चुनाव इस वर्ष होंगे।

--------

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि किसान सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने के अलावा जो चाहे मांग सकते हैं। एक समाचार एजेंसी से बातचीत में श्री तोमर ने विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों से अपील की कि वे कल अगले दौर की बैठक में कृषि कानून के हर पहलुओं पर विस्‍तार से चर्चा कर सकते हैं।

भारत सरकार जब कोई कानून बनाती है तो वह कानून पूरे देश के लिए होता है। ये तीनों कानून भी है, इनपर भी देश के अधिकांश किसान, विद्वान, वैज्ञानिक और कृषि के क्षेत्र में काम करने वाले लोग इनसे सहमत हैं। सुप्रीमकोर्ट ने भी तीनों एक्‍ट के क्रियान्‍वयन को रोक दिया है। तो मैं समझता हूं कि जिद्द का सवाल ही खत्‍म होता है। हमारी अपेक्षा है कि किसान 19 तारीख को क्‍लॉज वाइज क्‍लॉज चर्चा करें, वो रिटेल के अलावा क्‍या विकल्‍प चाहते हैं, वो विकल्‍प सरकार के सामने प्रस्‍तुत करें, तो सरकार जरूर पूरी गंभीरता के साथ उनकी समस्‍याओं पर उनकी आपत्ति पर विचार करने को खुले मन से तैयार है।

कृषि मंत्री का यह बयान शु्क्रवार को किसानों और सरकार के बीच हुई नौवें दौर की बैठक के बाद आया है।

श्री तोमर ने कहा कि सरकार मंडियों, व्‍यापारियों के पंजीकरण और अन्‍य मुद्दों से जुड़ी किसानों की चिन्‍ताओं का समाधान करने के लिए तैयार है। इस बारे में किसान संगठनों को प्रस्‍ताव भेजा जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि सरकार किसानों के साथ पराली जलाने और बिजली के मुद्दों पर भी बात करने को तैयार है। लेकिन किसान संगठन कृषि कानूनों को वापस लेने पर अड़े हुए हैं।

--------

सरकार ने कहा है कि मौजूदा खरीफ विपणन मौसम में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद से 79 लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचा है। इसके लिए सरकार ने किसानों को एक लाख छह हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है। कृषि मंत्रालय ने कहा कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य की मौजूदा नीति के आधार पर खरीफ फसलों की खऱीद कर रही है। इस मौसम में अभी तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्‍यों से 564 लाख टन से अधिक धान की खरीद की गई है। 

सरकार ने अपनी प्रमुख एजेंसियों के माध्यम से दो लाख 96 हजार टन से अधिक मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की भी खरीद की है। इससे एक लाख 59 हजार से अधिक किसानों को लाभ मिला है। 

--------

दिल्‍ली में केवल दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आज से स्‍कूल खुल रहे हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी में सभी स्‍कूल कोविड महामारी से बचने के लिए पिछले वर्ष मार्च से बंद कर दिये गये थे। दस महीनों बाद ये पहली बार होगा जब विद्यार्थी अपने-अपने स्‍कूल फिर जायेंगे।

इससे पहले, दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्‍टि‍कल को देखते हुए स्‍कूल खोलने की अनुमति दी गई है। उन्‍होंने कहा कि विद्यार्थी अभिभावकों की सहमति के बाद स्‍कूल आ सकते हैं। उन्‍हें स्‍कूल आने के लिए मजबूर नहीं किया जायेगा। कक्षाओं को सैनेटाइज करने, मास्‍क पहनने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने सहित कोविड से संबंधित सभी मानकों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

राजस्‍थान में भी 9वीं से 12वीं तक के स्‍कूल आज से खुल रहे हैं।

--------

देश में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता लाने और सडक दुर्घटनाओं को कम करने के लिए आज राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का उद्घाटन किया जायेगा। उद्धाटन समारोह नई दिल्ली में होगा तथा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ करेंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह और नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

--------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले सप्‍ताह 534 किलोमीटर लंबे राजमार्गों का निर्माण कर रिकॉर्ड बनाया है। मंत्रालय का कहना है कि चालू वित्‍त वर्ष में आठ हजार 169 किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया। इसकी रफ्तार लगभग 28 दशमलव एक छह किलोमीटर प्रतिदिन है।

पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि में सात हजार 573 किलोमीटर लंबी सडकों का निर्माण किया गया। मंत्रालय ने आशा व्‍यक्‍त की है कि इस साल 31 मार्च तक 11 हजार किलोमीटर सडकों के निर्माण का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जाएगा।

--------

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा है कि हाल में लागू इलेक्ट्रॉनिक पेंशन पेमेंट आर्डर” (पीपीओ) से वरिष्ठ नागरिकों का जीवन आसान हो जायेगा।

डॉ0 सिंह ने मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए कुछ महत्‍वपूर्ण सुधारों का जिक्र करते हुए कहा कि पेंशन विभाग को अक्सर वरिष्ठ नागरिकों की शिकायतें मिलती थीं कि उनके पेंशन भुगतान आदेश की मूल प्रतियां गायब हो गई हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में, पेंशनभोगियों, विशेष रूप से वृद्ध पेंशनभोगियों को काफी मुश्क‍िलें होती थीं।

डॉ0 सिंह ने पेंशन विभाग के उन अधिकारियों को बधाई दी, जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक "पेंशन पेमेंट आर्डर" को सफलतापूर्वक शुरू किया। यह प्रणाली कई पेंशन भोगियों के लिए वरदान साबित हुई है। उन्होंने कहा कि महामारी के कारण पेंशनभोगियों को हो रही कठिनाइयों के मद्देनजर पूरी प्रक्रिया तय समयसीमा से बहुत पहले पूरी हो गई थी।

--------

गोआ में चल रहे भारत के 51वें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में लोगों की व्‍यापक भागीदारी देखने को मिली है। इसका आयोजन इस बार मिश्रित फॉर्मेट में किया गया है, जो इस महीने की 24 तारीख को सम्‍पन्‍न होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज कई प्रमुख फिल्‍मों का प्रदर्शन किया जायेगा।

बेहतरीन फिल्में हमेशा सभी मानवीय पहलुओं को प्रदर्शित करती हैं और ये दिल को छू जाती हैं। ऐसी सभी फिल्में सीमाओं से परे होती हैं और लोगों के मन-मस्तिष्क में असर करती हैं। इस तरह की एक फिल्म है- 'रूप्सा नोदिर बनके' जो राजनीतिज्ञ नेता के जीवन संघर्ष को चित्रित करती हैं। कंट्री इन फोकस अनुभाग के लिए कल विश्व प्रीमियर के रूप में इस फिल्म का प्रदर्शन किया गया। फिल्मोत्सव में कल विभिन्न खंडों का उद्घाटन किया गया, जिसमें भारतीय पैनोरमा और सत्यजीत रे विशेष खंड शामिल थे। इफ्फी का आज तीसरा दिन है और पूरे उत्साह के साथ विभिन्न वर्गों में फिल्मों का प्रदर्शन जारी रहेगा। इवान पासर, सुशांत सिंह राजपूत, और बासु चटर्जी जैसी दिग्गज फिल्मी हस्तियों की फिल्मों की स्क्रीनिंग के जरिए आज उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी। पणजी गोवा से मुकेश थली और तुषार जाधव की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से निखिलकुमार।

--------

बंगलादेश में फिल्‍म उद्योग को बढावा देने के लिए सरकार ने अनेक उपायों की घोषणा की है। कल राजधानी ढाका में 2019 के राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार प्रदान करने के लिए आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री शेख हसीना ने यह जानकारी दी।  हमारे ढाका संवाददाता ने खबर दी है कि बंगलादेश में सिनेमा हॉल और सिने प्‍लेक्सिज के निर्माण के लिए रियायती दरों पर धन उपलब्‍ध कराने के लिए एक व्‍यापक कोष की स्‍थापना की है।

--------

ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 शिखर सम्‍मेलन में अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह बैठक इस वर्ष जून में होगी। ब्रिटेन के उच्चायोग ने एक बयान में कहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी जी-7 शिखर बैठक से पहले भारत की यात्रा पर आ सकते हैं। इससे पहले श्री जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस की स्थिति के कारण भारत की यात्रा रद्द कर दी थी।

जी-7 में ब्रिटेन, कनॉडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमरीका और यूरोपीय संघ शामिल है और यह एक मात्र ऐसा मंच है जहां विश्‍व के सबसे अधिक प्रभावशाली, विकसित और महत्‍वपूर्ण देश एकत्रित होते हैं और विभिन्‍न विषयों पर गंभीर चर्चा करते हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन इस अवसर का उपयोग प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित अन्‍य नेताओं से कोरोना वायरस के बाद स्थिति को बेहतर करने और भविष्‍य को अधिक समृद्ध बनाने के बारे में विचार-विमर्श के लिए करेंगे।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 जनवरी को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने लोगों से अपने प्रेरक सुझाव साझा करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम में उनमें से कुछ विचारों पर चर्चा भी करेंगे। लोग नमो ऐप या माई गोव ओपन फोरम पर भी अपने विचार साझा कर सकते हैं।

श्रोता टोल फ्री नम्‍बर-1800-11-7800 पर भी डायल कर हिन्‍दी और अंग्रेजी में अपने संदेश रिकॉर्ड करवा सकते हैं। इसके अलावा  1922 पर मिस्‍ड कॉल दे सकते हैं और एस एम एस लिंक प्राप्‍त होने के बाद प्रधानमंत्री को सीधे अपने सुझाव दे सकते हैं।

--------

सूडान में पश्चिम डार्फुर के अशांत क्षेत्र में जनजातीय हिंसा में मृतकों की संख्‍या 83 हो गई है। कल हिंसा की छिटपुट घटनाएं होती रही। इन घटनाओं में एक सौ 60 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें सैनिक भी शामिल हैं।

पश्चिम डार्फुर की राजधानी अल जेनि‍ना में शनिवार को संघर्ष शुरू हुआ जिसमें एक व्‍यक्ति की चाकू घोंपकर हत्‍या कर दी गई।

पूरे राज्‍य में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है और प्रधानमंत्री अब्‍दल्‍ला हमदोक ने जांच के लिए प्रतिनिधिमंडल भेजा है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की शांति सेना और अफ्रीकी संघ ने 13 वर्ष बाद सूडान को सुरक्षा जिम्‍मेदारी सौंप दी थी। इसके तीन से भी कम हफ्तों के बाद हिंसक घटनाएं शुरू हुई। 

--------

उत्तर भारत के कुछ भाग तेज शीत लहर की चपेट में रहे। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कल रात से कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने बताया कि कल रात पूर्वी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा, जबकि पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर पश्चिमी राजस्थान, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम और मेघालय में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। एक रिपोर्ट-

दिल्ली में न्यूनतम तापमान पांच दशमलव सात रिकॉर्ड किया गया। हवा की दिशा में बदलाव के कारण अगले दो दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में तापमान बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब और हरियाणा में कई स्थानों में तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। कश्मीर में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, जबकि घाटी में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई है। देश के अन्‍य भागों के मौसम पर नजर डाले तो। मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। चेन्नई में तापमान 21 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। गिलगित में आसमान साफ रहेगा। यहां तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे और 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के अनुमान है। मुज़फ़्फ़राबाद में तापमान 4 और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। समाचार कक्ष से श्रीराम शर्मा।

--------

ब्रिसबेन में, भारत के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में ताजा समाचार मिलने तक 4 विकेट पर 154 रन बना लिये हैं और उसकी कुल बढ़त 187 रन हो गई है।

इससे पहले कल भारतीय टीम पहली पारी में 336 रन पर आउट हुई। पहली पारी के आधार पर आस्ट्रेलिया को 33 रन की बढ़त मिली। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में तीन सौ 69 रन बनाए थे।

--------

समाचार पत्रों से

  • टीकाकरण अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- हमारे टीके सबसे सुरक्षित, देश में दो दिन में दो लाख 24 हजार से अधिक लोगों को लगे टीके, इनमें सिर्फ दशमलव दो प्रतिशत में दिखे मामूली साइडइफेक्ट। राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है- पहले दिन टीकाकरण में भारत दुनिया में अव्वल। नवभारत टाइम्स का कहना है- टीका लगने के बाद केवल तीन लोगों को देना पड़ा इलाज। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्द्धन के हवाले से हिंदुस्तान लिखता है- जून तक 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण, अग्रिम मोर्चे पर तैनात सभी लोगों को फरवरी तक टीका लगेगा।

  • नए कृषि कानूनों पर सरकार और कुछ किसान संगठनों के बीच गतिरोध पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का उल्लेख करते हुए राष्ट्रीय सहारा लिखता है- कानूनों का विकल्प दें किसान, कल की वार्ता में छोड़े हठधर्मिता।

  • उधर जनसत्ता का कहना है- कृषि कानूनों पर उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति की पहली बैठक कल। कृषि कानूनों से जुड़ी याचिकाओं और किसान प्रदर्शन पर सर्वोच्च न्यायालय आज करेगा सुनवाई।

  • दैनिक जागरण की खबर है- चीन को चुनौती देकर अमरीका ने तिब्बत पर बनाया कानून। टीपीएसए अधिनियम बनाकर तिब्बत में चीन के उत्पीड़न को रोकने की शुरुआत की।

  • राजस्थान पत्रिका की बड़ी खबर है- चीन का इंस्टेंट लोन वायरस हमारी बैंकिंग साइबर सुरक्षा में सेंध, कोरोना काल में फैला तुरंत कर्ज का जाल। चीन की ऐप आधारित कंपनियों की घुसपैठ।

  • उधर अमर उजाला की सुर्खी है- साइबर ठगी के अंतर्राष्ट्रीय रैकेट का खुलासा, 14 गिरफ्तार, मिनटों में खाता खोलकर लाखों रुपए जमा करते और सेकेंडों में निकाल लेते थे।

--------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 27 (Feb)
  • Midday News 27 (Feb)
  • News at Nine 27 (Feb)
  • Hourly 27 (Feb) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 27 (Feb)
  • दोपहर समाचार 27 (Feb)
  • समाचार संध्या 27 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 27 (Feb) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 27 (Feb)
  • Khabrein(Day) 27 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 26 (Feb)
  • Aaj Savere 27 (Feb)
  • Parikrama 27 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 27 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 27 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 26 (Feb)
  • Employment News 27 (Feb)
  • World News 26 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 27 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 27 (Feb)
  • North East Diary 25 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""