मुख्य समाचार
प्रधानमंत्री ने देश के पहले खिलौना मेले का उद्घाटन किया            पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे            केरल, महाराष्‍ट्र, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में कोरोना वायरस के सर्वाधिक सक्रिय मामले सामने आए            प्रधानमंत्री कल सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे            प्रधानमंत्री कल सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
17.01.2021

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केवड़िया के स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली आठ रेलगाड़ियों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

  • प्रधानमंत्री ने कहा-नई रेलगाडियां एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत के सौन्‍दर्य का प्रतीक।

  • देश का पहला कोविड टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक शुरू। पहले दिन एक लाख 91 हजार से ज्‍यादा लोगों को टीके लगाये गये ।

  • देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 96 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हुई।

  • और, ऑस्‍ट्रेलिया के साथ ब्रिस्‍बेन में चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच में भारत की टीम अपनी पहली पारी में तीन सौ 36 रन बनाकर आउट।

---------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी।

  • सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


और अब समाचार विस्‍तार से -


---------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से देश के विभिन्न भागों से केवड़िया को जोड़ने वाली आठ रेलगाड़ियां झंडी दिखाकर रवाना कीं। इन रेलगाडि़यों के माध्‍यम से स्टैच्‍यू ऑफ यूनिटी तक की यात्रा और सुगम हो जाएगी। 


श्री मोदी ने कहा कि आज हम सबके लिए ऐतिहासिक दिन है। आज एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत अपने सुन्‍दर रूप में परिलक्षित हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार देशभर से आठ रेलगाडि़यां एक-साथ एक गन्‍तव्‍य से जुड़ गई हैं। उन्‍होंने कहा कि आज भारतीय रेल का मिशन और सरदार वल्‍लभभाई पटेल की परिकल्‍पना का समागम हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि केवडि़या के समान कोई दूसरा स्‍थान नहीं है और यह स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी और सरदार सरोवर बांध से जाना जा सकता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडि़या भारत में प्रमुख पर्यटन स्‍थल बनकर उभर रहा है। श्री मोदी ने कहा कि दुनियाभर से पर्यटक केवडि़या आ रहे हैं और अमरीका के स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी के मुकाबले केवडिया में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने वालों की संख्‍या ज्‍यादा है।


स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए अब स्‍टेच्‍यू ऑफ लि‍बर्टी से भी ज्‍यादा टूरिस्‍ट पहुंचने लगे हैं। अपने लोकापर्ण के बाद करीब -करीब पचास लाख लोग स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं। कोरोना में महीनों तक सब कुछ बंद रहने के बाद अब एक बार फिर केवडि़या में आने वाले टूरिस्‍टों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। एक सर्वें में अनुमान लगाया गया है कि जैसे-जैसे कनेक्टिविटी बढ़ रही है। भविष्‍य में हर रोज एक लाख तक लोग केवडि़या आने लगेंगे।


श्री मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से केवडि़या के जनजातियों का जीवन भी बदलेगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडि़या में अनेक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं और पास के जनजातीय गांवों में रोजगार का सृजन किया जा रहा है।


ये कनेक्टिविटी सुविधा के साथ-साथ रोजगार और स्‍वरोजगार के नए अवसर भी लेकर आएगी। ये रेल लाइन मॉ नर्मदा के तट पर बसे कर्नाली, ओइचा और गरूडेश्‍वर जैसे आस्‍था से जुड़े महत्‍वपूर्ण स्‍थानों को भी कनेक्‍ट करेगी।


श्री मोदी ने कहा कि आदिवासी गांवों में 200 से ज्‍यादा कमरों को 'होम स्‍टे' के रूप में बदला गया हैं। रेलवे का आधुनिकीकरण जारी है और सरकार रेलवे में नवीनतम तकनीक अपनाने पर ध्‍यान दे रही है।


केवडिया रेलवे स्‍टेशन भारत का पहला ऐसा स्‍टेशन है, जिसे शुरूआत से ही ग्रीन ब्लिडिंग के रूप में सर्टिफिकेशन मिला है। रेलवे के तेजी से आधुनिकीकरण का एक बड़ा कारण रेलवे मैन्‍यूफैक्‍चरिंग और रेलवे टेक्‍नोलोजी में आत्‍मनिर्भरता पर हमारा बल है। अगर हम भारत में हाई होर्स पॉवर के इलेक्‍ट्रिक लोकोमोटिव नहीं बनाते तो क्‍या दुनिया की पहली डबल स्‍ट्रेट लांग होल्‍ड कंटेनर ट्रेन क्‍या भारत चला पाता। आज जब भारतीय रेल के ट्रांसफोर्मेशन की तरफ हम आगे बढ़ रहे हैं तो हाइली स्किल स्‍पेशलाइस्‍ड मैनपावर और प्रोफेशनल्‍स भी बहुत जरूरी है। वडोदरा में भारत की पहली डिम रेलवे यूनिवसिर्टी की स्‍थापना के पीछे यही मकसद है। रेलवे के लिए इस प्रकार का उच्‍च संस्‍थान बनाने वाला भारत दुनिया के गिने-चुने देशों में से एक है। 


श्री मोदी ने कहा कि भारतीय रेलवे ने मौसम की कठोर स्थिति और कोविड-19 महामारी को चुनौती देते हुए अपनी सभी परियोजनाओं को पूरा किया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करते हैं कि भारतीय रेलवे न केवल नई आत्‍मनिर्भर तकनीकों का उपयोग करें, बल्कि ये तकनीकें पर्यावरण अनुकूल भी हों। उन्‍होंने कहा कि खूबसूरत केवडि़या इस बात का श्रेष्‍ठ उदाहरण है कि किस तरह पर्यावरण को योजनाबद्ध तरीके से संरक्षित करते हुए अर्थव्‍यवस्‍था का तेजी से विकास किया जा सकता है।


भारत रत्‍न एम.जी.रामचन्‍द्रन को श्रद्धांजलि देते हुए श्री मोदी ने कहा कि आज केवडि़या आ रही एक ट्रेन पुरात्‍ची तलईवार डॉ.एम.जी. रामचन्‍द्रन सेन्‍ट्रल रेलवे स्‍टेशन से रवाना हुई है। उन्‍होंने कहा कि यह एक सुखद संयोग है कि आज ही भारत रत्‍न एम.जी.आर की जयंती है।


आज भारत रत्‍न एम जी आर की जयंती भी है। एमजीआर ने फिल्‍म स्‍क्रीन से लेकर पॉलिटिकल स्‍क्रीन तक लोगों के दिलों पर राज किया। उनका जीवन, उनकी पूरी राजनीतिक यात्रा गरीबों के लिए समर्पित थी। गरीबों को सम्‍मानजनक जीवन मिले। इसके लिए उन्‍होंने निरंतर काम किया। भारत रत्‍न एम जी आर के इन आदर्शों को पूरा करने के लिए आज हम सब प्रयास कर रहे हैं।


इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि आज गुजरात के लिए ऐतिहासिक दिन है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकार ने स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी स्‍थल पर अनेक परियोजनाओं को लागू किया है, जिससे स्‍थानीय जनजातियों को रोजगार और आजीविका मिलेगी। इस अवसर पर रेलमंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार पटेल के स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी जाने के लिए पहले अहमदाबाद या वडोदरा से सड़क मार्ग से जाना पड़ता था। लेकिन कुछ समय पूर्व अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट से सीप लेन सेवा शुरू किए जाने के बाद अब केवडि़या भारतीय रेल के नक्‍शे में भी शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा आज केवडि़या के लिए एक साथ आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद अब केवडि़या देश के अलग-अलग छह राज्‍यों से रेलवे मार्ग से भी जुड़ गया है। गुजरात से चलाई गई दो विशेष ट्रेनों में अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों के साथ सरदार पटेल साहिब के परिवारजनों ने भी केवडिया तक की यात्रा की। ट्रेन की यात्रा के दौरान संस्‍कृत के ग्‍यारह पंडितों द्वारा नर्मदाष्‍टकम और वैदिक श्‍लोक पढे गए। वहीं तीन रेलवे स्‍टेशन इमारतों के डिजाइन में स्‍थानीय विशिष्‍टताओं का समावेश किया गया है और आधुनिक यात्री सुविधाएं भी दी गई है। योगेश पंडया, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


---------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सुबह साढ़े दस बजे अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण तथा सूरत मेट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे। मेट्रो परियोजनाएं इन शहरों को पर्यावरण अनुकूल तीव्र जन परिवहन प्रणाली उपलब्ध कराएंगीं।


अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण की लंबाई लगभग 28 किलोमीटर है जिसमें दो कॉरीडोर होंगे। परियोजना की लागत पांच हजार तीन सौ चौरासी करोड़ रुपये है। सूरत मेट्रो रेल परियोजना करीब चालीस किलोमीटर लंबी है और इसमें भी दो कॉरीडोर हैं। परियोजना की लागत बारह हजार करोड़ रुपये से अधिक है।


---------

भारत में कल दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से इसकी शुरुआत की। अभियान के पहले दिन एक लाख 91 हज़ार से अधिक लोगों को टीके लगाये गये।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि किसी भी व्‍यक्ति पर टीके के दुष्‍प्रभाव के कारण अस्‍पताल में भर्ती होने की ख़बर नहीं है। भारतीय सीरम संस्‍थान द्वारा तैयार किया गया टीका कोविशील्‍ड सभी राज्‍यों को भेजा गया था। भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन बारह राज्‍यों में पहुंचाई गई। सरकार के अनुसार टीकाकरण अभियान के शुरू होने से देश में कोरोना महामारी समाप्‍त होने की संभावना है।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि यह अभियान मानवीय सिद्धांतों पर आधारित है और टीकाकरण के लिए प्राथमिकता ऐसे लोगों को दी जा रही है, जिनके संक्रमित होने का खतरा सबसे अधिक रहा है।


प्रधानमंत्री ने कोरोना के लिए वैक्‍सीन बनाने में जुटे वैज्ञानिकों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि देश के पास बहुत कम समय में कोरोना के दो मेड इन इंडिया टीके उपलब्‍ध हैं।


एक वैक्‍सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं, लेकिन इतने कम समय में एक नहीं दो-दो मेड इन इंडिया वैक्‍सीन तैयार हुई है। इतना ही नहीं कई और वैक्‍सीन पर भी काम तेज गति से चल रहा है। ये भारत के सामर्थ्‍य, भारत की वैज्ञानिक दक्षता, भारत के टैलेंट का जीता-जागता सबूत है।


प्रधानमंत्री ने दवाई भी, कड़ाई भी का मंत्र दोहराते हुए लोगों से अनुरोध किया कि वे पहला टीका लगाए जाने के बाद मास्‍क उतारने और परस्‍पर सुरक्षित दूरी की अनदेखी करने की गलती न करें।


टीका लगते ही आप असावधानी बरतने लगें, मॉस्‍क निकालकर रख दे, दो गज की दूरी भूल जाएं, ये सब मत करिएगा। मैं प्रार्थना करता हूं मत करिए और मैं आपको एक और चीज बहुत आग्रह से कहना चाहता हूं जिस तरह धैर्य के साथ आपने कोरोना का मुकाबला किया वैसे ही धैर्य अब वैक्‍सीनेशन के समय भी दिखाना है।


---------

बिहार में कोविड टीकाकरण अभियान के पहले दिन कल 18 हजार एक सौ 22 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया। राज्य के 38 जिलों में तीन सौ एक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम चलाया गया। राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि हर सप्ताह में चार दिन टीकाकरण किया जाएगा।


---------

उत्तर प्रदेश में कल टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल में टीकाकरण कार्य का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया को वैक्सीन से संबंधित भ्रामक प्रचार रोकने पर काम करना चाहिए।


---------

मध्‍य प्रदेश में शनिवार को हुए कोविड टीकाकरण में सबसे पहले सफाई कर्मियों को टीका लगाया गया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड-टीकाकरण के पहले दिन मध्‍य प्रदेश में लगभग साढे 9 हजार लोगों को टीका लगाया गया।


मध्य प्रदेश में 150 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बताया कि लगभग 57,000 स्वास्थ्यकर्मियों को अभियान के पहले सप्ताह में टीके लगेंगे। इस बीच, मध्यप्रदेश में कल 793 रोगी कोविड संक्रमण से स्वस्थ हुए हैं। जबकि 365 नए कोविड पॉजिटिव मामले सामने आये है। कल कोविड से 5 लोगों की मृत्यु हुई है। कोविड से मरने वालों की कुल संख्या  3 हजार 751 है। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।


---------

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि राज्य को कोविड वैक्‍सीन की 10 लाख खुराक प्राप्‍त हुई हैं और इसके अलावा 7 लाख 50 हजार खुराक की अतिरिक्‍त आवश्यकता होगी।


---------

गुजरात में कल कोरोना टीकाकरण के पहले दिन 33 जिलों और 8 नगर निगम क्षेत्रों के ग्‍यारह हज़ार आठ सौ स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीके लगाए गए। किसी भी मामले में टीके का कोई दुष्‍प्रभाव सामने नहीं आया है। राज्‍य सरकार ने पहले चरण में लगभग चार लाख चालीस हज़ार स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के टीकाकरण की योजना बनाई है।


---------

आंध्र प्रदेश में ऐतिहासिक कोविड टीकाकरण का जनता ने खुले दिल से स्‍वागत किया और लोगों ने प्रधानमंत्री के संवाद को ध्‍यान से सुना। मुख्‍यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने कल वियजवाडा में सरकारी जनरल अस्‍पताल में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। राज्‍य के 13 जिलों में कोविड टीकाकरण किया गया।


---------

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 96 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 17 हजार एक सौ मरीज़ स्‍वस्‍थ हुए। इसके साथ ही देश में कोविड  से एक करोड़ 1 लाख 96 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।


इस बीच, कोरोना संक्रमण के 15 हजार एक सौ 44 नए मरीज सामने आए हैं, जिससे देश में कोरोना की चपेट में आये लोगों की संख्‍या बढ़कर एक करोड़ पांच लाख 57 हजार नौ सौ को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कल एक सौ 81 मरीज़ों की मौत के साथ संक्रमण से अब तक मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 1 लाख 52 हजार 274 हो गई है। देश में इस समय कोविड के 2 लाख 8 हजार 826 रोगी हैं।


---------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों में कोविड के दो सौ 99 लोगों में संक्रमण का पता चलने से संक्रमित लोगों की संख्‍या दो लाख 91 हजार को पार कर गई है। राज्‍य में कल, तीन सौ 79 लोगों के स्‍वस्‍थ होने के साथ ही संक्रमण से उबरने वालों का प्रतिशत बेहतर होकर 98 दशमलव शून्‍य-दो प्रतिशत हो गया है। अब तक वहां दो लाख 85 हजार से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में दो लोगों की मौत को मिलाकर अब तक, इस महामारी से वहां एक हजार पांच सौ 77 लोगों की मौत हो चुकी है।


---------

त्रिपुरा में कोविड संक्रमण के मामले लगातार घट रहे हैं। अब वहां संक्रमण के 36 मामले बचे हैं। पिछले 24 घंटे में चार नये मामले सामने आए और पांच लोग संक्रमण से ठीक हुए। राज्‍य में ठीक होने वालों की दर 98 दशमलव सात-दो प्रतिशत हो गई है।


---------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों में कोविड के आठ संक्रमितों का पता चला जबकि तीन लोग संक्रमण से ठीक हुए। इस समय राज्‍य में 85 सक्रिय मामले हैं। अब तक 4 हजार 228 लोगों के संक्रमण से ठीक होने के साथ ही वहां स्‍वस्‍थ होने की दर 98 प्रतिशत हो गई है।


---------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्टार्टअप भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नवोद्योग ने कोरोना महामारी के दौरान सेनेटाइज़र्स और पी.पी.ई. किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने और संबंधी आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री कल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रारंभ-स्टार्टअप भारत अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे।


पहले अगर कोई युवा स्‍टार्ट-अप शुरू करता था तो लोग कहते थे - वाय डोंट यू डू ए जॉब। वाय स्‍टार्ट-अप। लेकिन अब लोग कहते हैं कि जॉब इज़ ऑल राइट, बट वाय नॉट क्रिएट यूअर ओन स्‍टार्ट-अप। यह बदलाव बिम्‍सटैक देशों यानी बंगाल की खाड़ी से विकास की प्रेरणा लेने वाले - बांग्‍लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्‍यामां और थाईलैंड की बहुत बड़ी ताकत है। भारत के स्‍टार्ट-अप्‍स हों या बिम्‍सटैक देशों के स्‍टार्ट-अप एक जैसी ही ऊर्जा दिख रही है।


श्री मोदी ने विपरीत परिस्थिति में अवसर तलाशने और आपदा के दौरान विश्वास पैदा करने की स्टार्टअप की भावना की सराहना की।


प्रधानमंत्री ने देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए करीब एक हजार करोड़ रुपये के स्टार्टअप के लिए स्‍टार्टअप इंडिया सीड फंड की घोषणा की।


---------

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग का पूर्ण दल असम में चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए कल तीन दिन के दौरे पर गुवाहाटी पहुंचेगा। असम के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि श्री अरोड़ा के नेतृत्‍व में चुनाव आयोग का दल विधानसभा चुनाव की तारीख तय करने के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। असम में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं।


---------

 51वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आज दूसरा दिन है। कल शाम गोवा में पणजी में शुरू हुआ ये महोत्‍सव 24 जनवरी तक चलेगा। एक रिपोर्ट-


भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में भारतीय पेनोरमा एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। इसमें सर्वोत्‍तम समसा‍मायिक भारतीय फीचर और गैर-फीचर फिल्‍में दिखाई जाती हैं। आज पणजी में भारतीय पेनोरमा के उद्घाटन अवसर पर सूचनाऔरप्रसारण मंत्रालय में अपर सचिव नीरज शेखर, संयुक्‍त सचिव फिल्‍म्‍स, अंजु निगम और फिल्‍मोत्‍सव निदेशालय के निदेशक चैतन्‍य प्रसाद के अलावा जॉन मैथ्‍यू मैथन की अध्‍यक्षता वाले जूरी सदस्‍य मौजूद रहे। भारतीय पेनोरमा में सबसे पहले हिंदी फीचर फिल्‍म सांड की आंख दिखाई गई। इसका निर्देशन तुषार हिरनंदी ने किया है। इसके अलावा, अंकित कोठारी द्वारा निर्देशित गुजराती गैर-फीचर फिल्‍म पांचिका भी दिखाई  गई।


सांड की आंख फिल्‍म शार्प शूटर चंद्रो और प्रकाशित तोमर के जीवन पर आधारित है। फिल्‍म पांचिका समाज में जाति आधारित भेदभाव पर चोट करती है। दादा साहब फाल्‍के और सत्‍यजीत रे रेट्रोस्‍पेक्टिव सेक्‍शन का आज शाम उद्घाटन किया जाएगा। पणजी से तुषार जाधव की रिपोर्ट के साथ अलका सिंह।


---------

प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक बिस्‍वजीत चटर्जी को इंडियन पर्सनलिटी आफ द ईयर का पुरस्‍कार दिया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल गोआ में 51वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की।


इस साल का इंडियन पर्सनेलेटी ऑफ द ईयर पुरस्‍कार बहुत प्रसिद्ध एक्‍टर, प्रोडयूसर, डायरेक्‍टर, सिंगर इन हिन्‍दी एंड बंगाली सिनेमा श्री विश्‍वजीत चैटर्जी को दिया जाता है। जो एक बहुत महान हस्‍ती जिनका और भी गौरव हो सकता है। उनके लिए ये इंडियन पर्सेनेलिटी ऑफ द ईयर पुरस्‍कार दिया जाएगा और अंत में मैं एक घोषणा करना चाहता हूं कि लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार इस साल विटेरियो स्‍टोरेरो को इनको दिया गया है। इनको सिनेमेटोग्राफी के तीन ऑस्‍कर मिले हैं। उन्‍होंने अनेक फिल्‍में की हैं। फिल्‍म के, दुनिया के एक बादशाह हैं।


श्री चटर्जी को यह पुरस्‍कार इस वर्ष मार्च में राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार वितरण समारोह के दौरान दिया जाएगा। श्री चटर्जी अभिनय और निर्देशन के अलावा बंगाली और हिंदी फिल्‍मों के निर्माता और गायक भी रहे हैं।


---------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजस्‍थान के जालौर की सडक दुर्घटना में जनहानि पर दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की तथा घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।


---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राजस्‍थान के जालौर की बस दुर्घटना में जनहानि पर दुख व्‍यक्‍त किया है। श्री मोदी ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की तथा घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की।


जालौर में एक निजी बस पर बिजली का तार गिरने से छह लोगों की जलने से मृत्‍यु हो गई थी तथा 30 लोग घायल हुए थे।


---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री एम.जी. रामचन्‍द्रन की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि भारत रत्‍न से सम्‍मानित एम.जी. रामचन्‍द्रन लोगों के दिलों पर राज करते है। उन्‍होंने कहा कि फिल्‍म जगत हो या राजनीति, एम.जी.आर. को सभी जगह सम्‍मान मिला। प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने मुख्‍यमंत्री काल के दौरान उन्‍होंने गरीबी उन्‍मूलन के लिए बहुत से प्रयास किए। साथ ही, उन्‍होंने महिला सशक्तिकरण पर भी विशेष बल दिया था।


---------

पुदुच्‍चेरी में भारतीय जनता पार्टी के मनोनीत विधायक के.जी.शंकर का हृदय गति रूकने से आज निधन हो गया। वे 70 वर्ष के थे। उन्‍हें केंद्र सरकार ने 4 जुलाई, 2017 को पुदुच्‍चेरी विधानसभा सदस्‍य के रूप में मनोनीत किया था। वे पुदुच्‍चेरी  में भाजपा इकाई के कोषाध्‍यक्ष भी थे।


---------

और अब एक नजर आज के मौसम पर-


आज उत्‍तर भारत के अधिकांश हिस्‍सों में सुबह कोहरा छाया था। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 17 डिग्री के आसपास रहेगा।


मुम्‍बई में आंशिक बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है।


चेन्नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्‍भावना है।


कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


श्रीनगर में तापमान शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे और 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


जम्‍मू में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री संल्यियस के करीब दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम तापमान शून्य के आसपास रहने की संभावना है।


गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्य से 6 डिग्री नीचे और अधिकतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्‍भावना है।


मुजफ्फराबाद में भी बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से कनकलता।


---------

भारत में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता लाने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कल से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ हो रहा है। उद्घाटन समारोह नई दिल्ली में होगा और राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे।


माह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में सड़क सुरक्षा पर एक फिल्म का उद्घाटन, वाघा बॉर्डर से कन्याकुमारी तक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप सुरक्षित गति प्रतियोगिता को झंडी दिखाकर रवाना करना और सड़क सुरक्षा के लिए पुरस्कार प्रदान करना शामिल है।


---------

हिमाचल प्रदेश में तीन चरणों में होने वाले पंचायती राज संस्‍थाओं के प्रथम चरण का चुनाव आज हो रहा है। सुबह 8 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा। इसमें एक हजार दो सौ 27 पंचायतों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। शेष दो चरणों का मतदान 19 जनवरी और 21 जनवरी को होगा। राज्य में तीन हजार छ: सौ 15 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें से लाहौल स्‍पीति जिले में किलोंग की 32 पंचायतों को छोड़कर शेष तीन हजार पांच सौ 83 पंचायतों के लिए मतदान होगा।


---------

ब्रिस्‍बेन में भारत के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने  अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं।


इससे पहले, भारत की टीम अपनी पहली पारी में तीन सौ 36 रन बनाकर आउट हो गई। शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्‍यादा 67 रन बनाये, जबकि वाशिंगटन सुंदर ने 62 रन का योगदान दिया। ऑस्‍ट्रलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने पांच खिलाडियों को आउट किया।


ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में तीन सौ 69 रन बनाये थे। इस प्रकार उसे पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढत मिली।


---------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी असम के सिवसागर में 23 जनवरी को भूमिहीन लोगों को भूमि का पट्टा देंगे। कल रात आकाशवाणी के एक कार्यक्रम में राजस्व विभाग में आयुक्त-सचिव एम.एस. मणि वन्नन ने बताया कि प्रधानमंत्री सिवसागर में पट्टा वितरण प्रक्रिया शुरू करेंगे।


श्री मणिवन्नन ने कहा कि असम सरकार हाल में एक लाख से अधिक लोगों को पहले ही पट्टा दे चुकी है। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एक लाख और लोगों को इस महीने भूमि पट्टा देने का फैसला किया है।


---------

महाराष्‍ट्र के लातूर, परभणी, बीड, रायगढ़ जिलों की पोल्‍ट्री में एवियन इन्फ्लुएंजा-बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने कहा है कि मध्‍य प्रदेश के छतरपुर, गुजरात के सूरत, नवसारी और नर्मदा, उत्तराखंड के देहरादून और उत्तर प्रदेश के कानपुर जिलों में एविएन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है। इसके अतिरिक्त, दिल्ली के नजफगढ़ में कबूतर और भूरे रंग के उल्लू और रोहिणी में बगुले में एविएन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है।


मंत्रालय ने कहा है कि देश के प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी के लिए गठित केंद्रीय दल प्रभावित स्थलों का दौरा कर रहे हैं और एविएन इन्फ्लूएंजा फैलने के कारणों का अध्‍ययन कर रहे हैं।


---------

सरकार ने कहा है कि मौजूदा खरीफ विपणन मौसम में लगभग 563 लाख टन धान की खरीद की गई है। यह पिछले वर्ष इसी अवधि में लगभग 445 लाख टन खरीद की तुलना में 26 दशमलव दो आठ प्रतिशत अधिक है। कृषि मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान खरीफ विपणन मौसम में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर एक लाख छह हजार करोड़ रुपये से अधिक की खरीद से 78 लाख से अधिक धान किसानों को लाभ हुआ है।


सरकार ने अपनी नोडल एजेंसियों के माध्‍यम से दो लाख 96 हजार टन से अधिक मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की भी खरीद की है जिससे एक लाख 58 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं।


---------

19वां ढ़ाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शनिवार को आरंभ हुआ। बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ ए के अब्दुल मोमेन ने इसका उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने फिल्म उद्योग के हित में सुरक्षा उपायों के साथ फिल्म थिएटर फिर से खोल दिए हैं।


उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के जीवन पर बांग्लादेश और भारत द्वारा मिलकर बनाए जाने वाली फिल्म की शूटिंग इसी महीने शुरू होगी। उन्होंने उम्मीद ज़ाहिर की कि फिल्म महोत्सव से बांग्लादेश में फिल्म उद्योग को बढ़ावा मिलेगा और यह फिल्मकारों को भविष्य में बेहतर फिल्म बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह में बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम के दोरईस्वामी विशेष अतिथि थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने बांग्लादेश के संस्कृतिक विकास में हमेशा सकारात्मक भूमिका निभाई है।


इस वर्ष ढ़ाका फिल्म महोत्सव बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी पर उन्हें श्रद्धांजलि के तौर पर समर्पित है।


---------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 27 (Feb)
  • Midday News 27 (Feb)
  • News at Nine 26 (Feb)
  • Hourly 27 (Feb) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 27 (Feb)
  • दोपहर समाचार 27 (Feb)
  • समाचार संध्या 27 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 27 (Feb) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 27 (Feb)
  • Khabrein(Day) 27 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 26 (Feb)
  • Aaj Savere 27 (Feb)
  • Parikrama 27 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 27 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 27 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 26 (Feb)
  • Employment News 27 (Feb)
  • World News 26 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 27 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 27 (Feb)
  • North East Diary 25 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""