मुख्य समाचार
गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर राष्ट्र की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन            फ्लाई पास्ट में पहली बार रफाल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए            देश और दुनिया में देशभक्ति की भावना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन            गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के प्रदर्शन से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की            देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 20 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
01.12.2020
मुख्य समाचार:-

  • सरकार ने किसानों से आंदोलन खत्‍म करने और बातचीत में शामिल होने की अपील की। वार्ता का चौथा दौर बृहस्‍पतिवार को होगा।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में जिला विकास परिषद के दूसरे दौर का मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न।

  • उत्‍तर प्रदेश तथा महाराष्‍ट्र में राज्‍य विधान परिषद और हैदराबाद में नगर निगम के लिए मतदान हुआ।

  • भारत में आर्थिक विकास में सुधार जारी, एफ पी आई, एफ डी आई और कॉरपेट बॉन्‍ड बाजार में निवेश में महत्‍वपूर्ण वृद्धि।

  • देश में लगातार 24वें दिन कोविड के नए मरीजों की संख्‍या पचास हजार से कम रही।

  • भारत तथा ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरा और अंतिम एकदिवसीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच कल केनबरा में।

---------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें


हाथ और मुंह साफ रखें।

------------

सरकार ने कहा है कि वह किसानों से संबंधित हर मुद्दे पर बातचीत करने को तैयार हैं। आज नई दिल्‍ली में किसान संगठनों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने किसानों से आंदोलन समाप्‍त करने और बातचीत के लिए आगे आने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि हालांकि यह निर्णय किसानों और उनके संगठनों पर निर्भर करता है। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के साथ यह बैठक का तीसरा दौर था जो अच्‍छा रहा। तोमर ने बताया कि बैठक का चौथा दौर बृहस्‍पतिवार को होगा।


परसों वार्ता का चौथा चरण शुरू होगा और परसों तक ये लोग भी इश्‍यू अपने ले कर के आयेंगे और उन पर ये दौबारा से चर्चा की जायेगी। सामान्‍य तौर पर हम सब लोग चाहते थे कि यह छोटा ग्रुप बने लेकिन सभी यूनियन्‍स का कहना यह था कि सब लोग एक साथ मिलकर बात करेंगे, तो सरकार को सबसे मिलकर बात करने में भी कोई आपत्ति नहीं है। स्‍वाभावित रूप से हम तो किसान भाइयों को हम तो यह आग्रह करते ही हैं कि वो आन्‍दोलन स्‍थगित करें और वार्ता के लिये आयें। लेकिन यह फैसला करना किसान यूनियन पर और किसानों पर निर्भर है।


वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्‍य राज्‍य मंत्री सोमप्रकाश भी बैठक में उपस्थित थे।

------------

नरेंद्र मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र में बदलाव और किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार इस दिशा में नए कृषि कानून भी लाई है। अनुबंध पर खेती एक वैकल्पिक बाजार मॉडल है जिसमें किसान और प्रायोजक जैसे थोक व्यापारी, प्रोसेसर और निर्यातक बुवाई के समय आपस में एक समझौता करते हैं। वे किसान के लिए जोखिम मुक्त आय के बदले में अलग-अलग प्रकार और गुणवत्तापूर्ण फसल उत्पादन के लिए एकजुट होकर काम करते हैं।


इस तरह के समझौते किसानों को कई फायदे पहुंचायेंगे। जिसमें गुणवत्‍तापूर्ण तकनीक तक पहुंच, खेती की नवीनतम प्रक्रिया, अत्‍याधुनिक कृषि यन्‍त्र और मंडी में सुगम पहुंच शामिल हैं। ये बाजार की मांग के अनुरूप विभिन्‍न प्रकार की गुणवात्‍ता वाली उपज की खेती में भी मदद करेंगे। यह व्‍यवस्‍था किसानों के लिये बाजार की पहुंच को सुगम बनायेगा और निर्यात के लिये उच्‍च दर वाले बाजारों में नये अवसरों का मार्ग प्रशस्‍त्र करेगा। किसानों के पास उत्‍पाद के लिये अपनी पसन्‍द की बिक्री मूल्‍य तय करने हेतु अनुबन्‍ध में पूरी शक्ति होगी। ये अधिक्‍तम तीन दिनों के भीतर भुगतान प्राप्‍त करेंगे। आनन्‍द कुमार के साथ आकाशवाणी दिल्‍ली के लिये नवीन कुमार।

------------

भारत ने कहा है कि देश में किसानों के संबंध में कनाडा के नेताओं की टिप्पणियां उचित नहीं हैं। क्‍योंकि यह एक लोकतांत्रिक देश का आंतरिक मामला है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने टिप्पणियों में जानकारी का अभाव बताते हुए कहा कि राजनयिक वार्ताओं को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए गलत तरीके से पेश नहीं किया जाना चाहिए।

------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद चुनाव के दूसरे चरण में आज 43 क्षेत्रों में मतदान हुआ। इसमें से 25 क्षेत्र कश्‍मीर घाटी और 18 जम्‍मू के हैं। इस चरण में 321 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। सरपंच पद के 83 और पंच के 331 रिक्‍त सीटों के लिए भी उप-चुनाव हुआ। कड़ाके की ठंड के बावजूद कश्‍मीर घाटी और जम्‍मू क्षेत्र में मतदाताओं ने लम्‍बी कतारों में उत्‍साह के साथ मतदान किया। जिला विकास परिषद के आठ चरण में होने वाले चुनाव के पहले चरण में शनिवार को केंद्र शासित प्रदेश में 52 प्रतिशत मतदान हुआ था। अनुच्‍छेद 370 हटाने और राज्‍य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद जिला विकास परिषद का यह पहला चुनाव है।

------------

उत्‍तर प्रदेश में द्व‍िवार्षिक चुनाव के तहत स्‍नातक और अध्‍यापक निर्वाचन क्षेत्र की 11 विधान परिषद सीटों का चुनाव शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। कुछ छुट-पुट घटनाओं को छोडकर कही से भी किसी बडी घटना की कोई खबर नहीं है। करीब साढे 55 प्रतिशत मतदान हुआ। मतगणना बृहस्‍पतिवार को होगी। स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए थे।


"बसपा को छोड़कर सभी प्रमुख पार्टियोंभारतीय जनता पार्टी ,समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने इस चुनाव में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। कुल 199 उम्मीदवार मैदान मे हैं जिनमें से खंड स्नातक सीटों के लिए 114 और खंड शिक्षक सीटों के लिए 85 उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा 30 उम्मीदवार मेरठ खंड स्नातक सीट पर हैं और सबसे कम 11 उम्मीदवार लखनऊ खंड शिक्षक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। कोविड-19 नियमों का चुनाव के दौरान कड़ाई से पालन किया गया और किसी भी मतदान कर्मी या मतदाता को बिना फेस कवर या मास्क के मतदान की इजाजत नहीं थी। चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत एक मतदेय स्थल पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1000 प्रतिबंधित की गई थी। मतदान कर्मियों के अलावा चुनाव ड्यूटी पर 962 सेक्टर मजिस्ट्रेट 413 जोनल मजिस्ट्रेट और 11 पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया था ।इन 11 सीटों के लिए कानपुर नगरकानपुर देहात और उन्नाव जनपदों को छोड़कर राज्य के 72 जिलों में मतदान हुआ। मतों की गिनती बृहस्पतिवार को की जाएगी। एमएस यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

------------

महाराष्ट्र में, राज्य विधान परिषद के पांच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान आज शाम संपन्न हुआ। पुणे, नागपुर और औरंगाबाद संभागों में स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों तथा पुणे और अमरावती प्रभागों में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ। चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, नागपुर ज़िले के पालक मंत्री डॉ। नितिन राउत और राज्य विधान सभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस सहित कई जानी मानी हस्तियों ने आज मतदान किया। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि शाम 5 बजे तक औरंगाबाद स्नातक प्रभाग के लिए 61.08 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि पुणे स्नातक प्रभाग में 50.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। नागपुर स्नातक प्रभाग में- 54.76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं अमरावती शिक्षकों के लिए ८२.९१ और पुणे शिक्षकों के लिए ७०. ४४ प्रतिशत मतदान हुआ. सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। औरंगाबाद में, कोविद -19 के लिए उपचार ले रहे चार रोगियों ने पीपीई किट पहनकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अमरावती और नागपुर दोनों जिलों में सत्तारूढ़ महा विकास अघड़ी और विपक्षी भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है। कुणाल शिंदे / आकाशवाणी समाचार / मुम्‍बई।

-----------

वृहद हैदराबाद नगर निगम चुनाव में आज लगभग 40 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव में कुल एक हजार 122 उम्मीदवार मैदान में हैं। महिला उम्‍मीदवार के लिए आरक्षित मेयर पद के लिए सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने उम्‍मीदवार उतारे हैं। तेलंगाना राष्‍ट्र समिति ने एक सौ 50 जबकि भारतीय जनता पार्टी ने एक सौ 49 वार्डों में चुनाव लड़ा। कांग्रेस ने एक सौ 46, तेलुगुदेशम पार्टी एक सौ छह, ऑल-इंडिया-मजलिस-ए-इत्‍तेहादुल-मुस्लिमीन एआईएमआईएम ने 51 और वाम दल ने 51 वार्डों के लिए उम्‍मीरवार उतारे। इस चुनाव में 76 उम्‍मीदवार पंजीकृत दलों से और चार सौ 15 ने निर्दलीय प्रत्‍याशी के रूप में भाग लिया।

------------

भारत में आर्थिक विकास में सुधार जारी है। ये संकेत विदेशी पोर्टफोलियो निवेश - एफपीआई, - विदेशी प्रत्यक्ष निवेश - एफडीआई और कॉरपोरेट बॉन्ड बाजार में निवेश के रुख से मिले हैं। ये रुख भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूती और स्थाईत्व में निवेशकों के विश्वास को दर्शाते हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो महीनों, अक्टूबर और नवम्बर 2020 में विदेशी पोर्टफोलियो निवेश के भारत में प्रवाह में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। ये प्रमुख रुप से शेयर बाजार में निवेश के रुप में आई और भारत ने एक महीने में अब तक का सबसे अधिक एफपीआई निवेश हुआ। पिछले महीने की 28 तारीख तक एफपीआई का भारतीय बाजार में कुल निवेश 62 हजार सात सौ 82 करोड़ रुपये था। इन में से इक्विटी बाजार में निवेश की मात्रा 60 हजार तीन सौ 58 करोड़ रुपये थी और ऋण बाजार और हाइब्रि़ड बाजार में निवेश दो हजार चार सौ 24 करोड़ रुपये का था।


मंत्रालय के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष में जुलाई से सितम्बर तक की दूसरी तिमाही में भारत में आने वाला प्रत्यक्ष विदेशी निवेश-एफडीआई28 हजार एक सौ दो मिलियन डॉलर रहा।

------------

पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि देश में ऊर्जा क्षेत्र में परिवर्तन की प्रक्रिया से आत्मनिर्भरता को बढ़ावा मिलेगा और इससे बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होगा।


आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पांच सीएनजी स्टेशनों का उद्घाटन करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि भारत सन् 2030 तक प्राकृतिक गैस के 15 प्रतिशत हिस्से को ऊर्जा मिश्रण द्वारा सतत ऊर्जा उपयोग के लायक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण प्रदूषण कम करने में सहायता मिलेगी साथ ही इससे कॉप-21 की जलवायु परिवर्तन प्रतिबद्धताओं को पूरा किया जा सकेगा। उन्‍होंने कहा कि प्राकृतिक गैस के अधिक उपयोग से जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम होगी जिसके परिणामस्वरूप आयात पर होने वाली लागत और आयात निर्भरता कम होगी।


श्री प्रधान ने कहा कि महाराष्‍ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड के पास एक सौ सी एन जी स्टेशनों का नेटवर्क है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना देश में एक हजार एलएनजी स्टेशन स्थापित करने की है जिसके लिए अगले तीन वर्षों में दस हजार करोड़ रुपये निवेश किया जायेगा।

------------

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बोर्ड ऑफ ट्रेड-बीओटी की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में 2021 से 2026 के लिए नई विदेश व्यापार नीति-एफटीपी तथा घरेलू विनिर्माण और निर्यात को आगे बढ़ाने के लिए अपनाई जाने वाली रणनीतियों और उपायों पर केंद्रित होगी। बोर्ड ऑफ ट्रेड व्यापार और उद्योग के साथ नियमित चर्चा और परामर्श करने तथा भारत के व्यापार को बढ़ाने के उद्देश्य से विदेश व्यापार नीति से संबंधित नीतिगत उपायों पर सलाह देने का अवसर प्रदान करता है। यह राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों को व्यापार नीति पर अपना दृष्टिकोण स्पष्ट करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।


आत्‍मनिर्भर भारत के लिए बोर्ड ऑफ ट्रेड- आयात और निर्यात नीति- एक्सपोर्ट एंड इंपोर्ट परफॉर्मेंस तथा निवेश को बढ़ावा देने की रणनीति के लिए इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्ट्रैटेजी का अवलोकन करेगा।

------------

सरकार ने एशियाई विकास बैंक- एडीबी के साथ 13 करोड़ 28 लाख अमरीकी डॉलर के ऋण पर आज हस्ताक्षर किए। इससे मेघालय में बिजली वितरण व्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने और उसका आधुनिकीकरण करने तथा घर, उद्योगों और व्यवसायों के लिए आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार किया जायेगा। अपर सचिव डॉक्‍टर सी.एस. महापात्रा ने बताया कि इस परियोजना से राज्य सरकार को चौबीसों घंटे बिजली प्रदान करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे नेटवर्क को मजबूत करने, मीटर रीडिंग और बिल बनाने की दक्षता में सुधार होगा तथा राज्य को तकनीकी और वाणिज्यिक नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी।


मेघालय में सौ प्रतिशत विद्युतीकरण हासिल कर लिया गया है, लेकिन राज्य में दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में वितरण नेटवर्क और सबस्टेशनों के कारण अक्सर बिजली पहुंचने में बाधा आती है। राज्‍य में कहीं-कहीं पुरानी तकनीक का उपयोग करने के कारण तकनीकी और वाणिज्यिक नुकसान होता है।

------------

देश ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए संक्रमण के नए मरीजों को रोकने में सफलता प्राप्त की है। लगातार 24 दिन से नए मामलों की संख्या प्रतिदिन 50 हजार से कम रिकार्ड की जा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 31 हजार नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि इस दौरान चार सौ बयासी लोगों की मौत हुई है। लगभग 42 हजार संक्रमित इससे ठीक भी हुए हैं। देश में अब तक करीब 88 लाख 90 हजार लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं इससे स्वस्थ होने की दर भी बढ़ कर लगभग 94 प्रतिशत तक पहुंच गई है। देश में स्वस्थ होने वालों की संख्या संक्रमित लोगों की संख्या से करीब बीस गुणा ज्यादा है।


वर्तमान में देशभर में संक्रमित लोगों की संख्या केवल चार लाख 35 हजार 603 रह गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार नए मामलों में 78 प्रतिशत संक्रमित लोग दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और राजस्थान से है।

------------

पिछले 24 घंटों में देश में लगभग 9 लाख 70 हजार कोविड जांच की गई। इसके साथ ही कुल जांच का आंकड़ा लगभग 14 करोड़ 13 लाख 50 हजार तक पहुंच गया है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बड़ी संख्‍या में जांच ने कोविड के संक्रमण की दर को 4 प्रतिशत से नीचे बनाए रखा है। देश में हो रही दैनिक जांच, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित मानकों का पांच गुना है। देश की दैनिक कोविड जांच क्षमता 15 लाख हो गई है।

इस समय देश में कोविड परीक्षण के लिए दो हजार 170 प्रयोगशालाएं हैं।

------------

देश में प्रति दस लाख कोविड संक्रमण और प्रति दस लाख मृत्‍यु दोनों ही कई विकसित देशों की तुलना में बहुत कम हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अपने समूचे मंत्रिमंडल के सामने कोविड का उल्लेख 29 जनवरी को किया और इसे गंभीरता से लेने की सलाह दी थी। प्रधानमंत्री ने यह भी निर्देश दिया था कि भारत इस बीमारी को विज्ञान पर आधारित दृष्टिकोण से देखेगा। उस समय भारत में संक्रमण का एक भी मामला नहीं था। मार्च की शुरुआत से ही प्रधानमंत्री व्यक्तिगत तौर पर हर दिन भारत के आंकड़ों पर नजर रख रहे हैं। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्रियों से फोन पर बातचीत में कहा कि वे स्थिति का सही आकलन जनता की नजरों से अलग होकर करें। इसके बाद, श्री मोदी ने मंत्रिमंडल की सभी बैठकों में कोविड की स्थिति पर चर्चा की और मंत्रियों से उनके क्षेत्रों में स्थिति के बारे में पूछताछ की। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञों से लेकर खिलाड़ियों तक, समाज के सभी वर्गों के साथ बातचीत की है, ताकि उन्हें जागरूकता फैलाने और उनकी विशेषज्ञता के इस्‍तेमाल से मीडिया को प्रेरित किया जा सके।

------------

कोविड के बढ़ते मरीजों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश मंत्रीपरिषद ने विधानसभा का आगामी सत्र रद्द करने की सिफारिश की है।


यह सत्र धर्मशाला में अगले सप्ताह शुरू होने वाला था। शिमला में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य मंत्रीपरिषद की बैठक में7 से 11 दिसंबर तक प्रस्तावित शीतकालीन विधानसभा सत्र नहीं बुलाने का निर्णय लिया गया।

------------

गुजरात सरकार ने आर टी पी सी आर परीक्षणों पर लगने वाला शुल्‍क कम कर दिया है।


मुख्य मंत्री विजय रूपानी की अध्यक्षता मे आज हुई कोर ग्रुप की बैठक Covid19 के लिए RTPCR परीक्षणों की दर को कम करने का निर्णय लिया गया। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि अब निजी प्रयोगशालाओं में आरटीपीसीआर परीक्षण 800 रूपीए मे किया जायेगा, जबकि घर और अस्पताल से ऐसे परीक्षण के लिये 1100 रूपीए देने पड़ेंगे। उन्होंने कहा कि RTPCR test की किट की कीमतों मे कमी के चलते दर को कम करने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों मे RTPCR और रैपिड एंटीजन परीक्षण मुफ़्त मे किया जाता है। इस बीच, कोविड रोगियों के इलाज के लिए एक नई 418 बिस्तर की सुविधा अब अहमदाबाद के किडनी अस्पताल के मंजुश्री मिल कंपाउंड में तैयार की गई है। इस 418 बेड में से 336 ऑक्सीजन बेड हैं जबकि 82 वेंटिलेटर की सुविधा के साथ आईसीयू बेड हैं। योगेश पंड्या// आकाशवाणी समाचार// अहमदाबाद!

------------

गुजरात के राज्यसभा सांसद अभय भारद्वाज का कोविड-19 के कारण आज निधन हो गया। वे 66 वर्ष के थे। चेन्नई के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अभय भारद्वाज एक प्रतिष्ठित वकील थे और समाज की सेवा में अग्रणी थे।

------------

सर गंगा राम अस्‍पताल के डॉ. वेद चतुर्वेदी ने आकाशवाणी से बातचीत में लोगों से अनुरोध किया है कि वे कचरा प्रबंधन के अंतर्गत मास्‍क और दस्‍तानों को कूड़े में फैंकने से संबंधित सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें।

------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।


लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉक्टर अनुपम प्रकाश इस चर्चा में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


श्रोता टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।

------------

महाराष्ट्र सरकार ने कुष्ठ और तपेदिक से पीड़ित रोगियों का पता लगाने के लिए एक नया अभियान शुरू किया है। हमारी संवाददाता ने बताया कि आज से शुरू होने वाले महीने भर के अभियान में 8 करोड़ 66 लाख लोग शामिल होंगे, जिसमें से ग्रामीण क्षेत्रों के 6 करोड़ से अधिक लोग शामिल हैं।


महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने नागरिकों से अपील की है कि वह सर्वेक्षण के लिए आने वाले पथको को पुरा सहयोग दे. टोपे ने कहा है कि इस अभियान द्वारा, यह सुनश्चित किया जायेगा की, कुष्ठ रोग तथा क्षयरोग से पीड़ित मरीजों को हर आवश्यक चिकित्सा प्राप्त हो। पिछले वर्ष की तुलना में टीबी के रोगियों की संख्या में भारी गिरावट को देखते हुए, यह सर्वेक्षण और भी महत्वपूर्ण है. सरकार का मानना है कि कोरोनावायरस के डर से, कई लोग, जिन्हे ख़ासी की परेशानी है, वेह अपना परिक्षण नहीं करवा रहे जिससे यह बिमारी और लोगो, खासकर उनके घरवालों में फैलने का खतरा है. महाराष्ट्र सरकार ने सूचित किया है कि रोगियों के इलाज का पूरा खर्च वह करने को तैयार है। वही, मुंबई में, जी साउथ वार्ड से सर्वेक्षण की शुरूवाट की गयी। मुंबई का नागरिक निकाय, आने वाले दिनों में, 50 लाख से अधिक लोगों का सर्वेक्षण करेगा, जिसमें न केवल टीबी और कुष्ठ रोग, बल्कि COVID-19 के लक्षणों की भी जांच की जाएगी। निशा रानी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----------

भारतीय नौसेना ने आज सुबह ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। मिसाइल ने अत्यधिक जटिल युद्धाभ्यास करते हुए सफलतापूर्वक अपने लक्ष्‍य पर वार किया। ब्रह्मोस ऐसी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे संयुक्त रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ तथा रूस के एन पी ओ एम ने विकसित किया है। मिसाइल को भारतीय सेना के तीनों अंगों में तैनात किया गया है।


ब्रह्मोस का पहला परीक्षण 2001 में हुआ था और आज तक विभिन्न जहाजों, मोबाइल लांचर और एसयू-30, एमकेआई विमानों से कई परीक्षण किये गये हैं।


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉक्‍टर जी सतीश रेड्डी ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए भारतीय नौसेना को बधाई दी है।

------------

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राष्‍ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक की अध्‍यक्षता की। तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तट पर बन रहे गहरे दबाव के क्षेत्र के मद्देनजर श्री गाबा ने तमिलनाडु और केरल के मुख्‍य सचिवों, लक्ष्‍यद्वीप के सलाहकार तथा विभिन्‍न मंत्रालयों के सचिवों के साथ बैठक की। मौसम विभाग के महानिदेशक ने बताया कि हवा के बन रहे गहरे दबाव के क्षेत्र के कारण चलने वाली हवाएं तमिलनाडु, केरल और लक्ष्‍यद्वीप के दक्षिणी तट को प्रभावित कर सकती है तथा अगले तीन दिनों के दौरान तेज से और अधिक तेज बारिश हो सकती है।


कैबिनेट सचिव ने राज्‍य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों से कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्‍यक कदम उठाए ताकि कम से कम नुकसान हो। इसके अलावा आवश्‍यक सेवाओं को जल्‍द से जल्‍द बहाल करने के लिए भी आवश्‍यक तैयारी की जाएं।

------------

इस बीच, बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्व और दक्षिणपश्चिम में स्थित हवा का गहरा दबाव 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कहा है कि यह वर्तमान में श्रीलंका में त्रिंकोमाली के दक्षिण-पूर्व में 460 किलोमीटर और कन्याकुमारी से 860 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है। इसके अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान में बदलने और तेज होकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। यह दो दिसंबर को शाम या रात तक त्रिंकोमाली के पास श्रीलंका तट को पार करके लगभग पश्चिम की ओर बढ़ सकता है। तीन दिसंबर को सुबह मन्नार की खाड़ी और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र में इसके पहुंचने की उम्मीद है। चार दिसम्‍बर को यह चक्रवाती तूफान सुबह के समय पम्‍बन और कन्याकुमारी के बीच तटों को पार कर सकता है।

मछुआरों को इस दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

------------

उधर, मौसम विभाग द्वारा केरल में, आने वाले दिनों में भारी बारिश, तेज हवाओं और चक्रवात की चेतावनी के बाद युद्ध स्तर पर काम जारी है।


मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में बना गहरा दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान बुरेवी में बदल सकता है।


मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सभी विभागों को निर्देश दिया है कि वे तिरुवनंतपुरम से एर्नाकुलम तक दक्षिणी जिलों में राहत गतिविधियों का समन्वय और सुविधा प्रदान करें। कच्‍ची बस्तियों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजने की व्यवस्था की जा रही है। नौसेना और कोस्‍ट गार्ड तटवर्ती क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों की व्यवस्था कर रहे हैं।


दक्षिण केरल में बुधवार, बृह‍स्‍पतिवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है। अगले आदेश तक केरल तट पर मछली पकड़ने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

------------

सीमा सुरक्षा बल - बीएसएफ आज अपना 56वां स्‍थापना दिवस मना रहा है। 1965 में भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के तुरंत बाद संसद में कानून बनाकर इसकी स्‍थापना पहली दिसंबर, 1965 में की गई थी।


सीमा सुरक्षाबल के महानिदेशक राकेश अस्‍थाना ने देश को आश्‍वासन दिया कि बी.एस.एफ. पाकिस्‍तान की नापाक घुसपैठ रोकने के लिए हमेशा तैयार है। बी.एस.एफ. के जवान 60 हजार किलोमीटर अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा की सुरक्षा में तैनात हैं।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीमा सुरक्षा बल के स्थापना दिवस पर उसके सभी कार्मिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने कहा कि सीमा सुरक्षा बल ने देश की रक्षा और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की मदद करने में अपने शौर्य और कर्मठता का परिचय दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को सीमा सुरक्षा बल पर गर्व है।

------------

आज विश्‍व एड्स दिवस है। य‍ह दिन एड्स के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन लोगों को वायरस से पीडि़त लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित करता है।


विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार वर्ष 2019 में विश्‍वभर में तीन करोड 80 लाख लोग एच.आई.वी. से संक्रमित थे।


भारत ने वर्ष 1992 में राष्‍ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम की शुरुआत की थी। उसके बाद से इस संक्रमण के बारे में लोगों को जागरुक करने और इसकी रोकथाम की दिशा में महत्‍वपूर्ण काम किया गया है।


आकाशवाणी समाचार को दिए गए एक विशेष साक्षात्कार में भारत में संयुक्‍त राष्‍ट्र के एड्स निदेशक, बिलाली कमारा ने एड्स की रोकथाम और नियंत्रण में भारत की भूमिका की प्रशंसा की और आने वाले वर्षों में प्राथमिकताओं को रेखांकित किया।

------------

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच कल कैनबरा में खेला जाएगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल सुबह साढ़े आठ बजे से प्रसारित किया जाएगा। इसे एफ.एम. रेनबो, राजधानी और प्रसार भारती के यू-ट्यूब चैनल सहित अन्‍य चैनलों पर सुना जा सकता है। श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया ने दो-शून्य की बढ़त बना ली है।

------------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Jan)
  • Midday News 26 (Jan)
  • News at Nine 25 (Jan)
  • Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Jan)
  • दोपहर समाचार 26 (Jan)
  • समाचार संध्या 26 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Jan)
  • Khabrein(Day) 26 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 25 (Jan)
  • Aaj Savere 26 (Jan)
  • Parikrama 26 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 26 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 26 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Jan)
  • Employment News 26 (Jan)
  • World News 25 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 26 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 24 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""