मुख्य समाचार
प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत अब तक एक करोड एक लाख से अधिक मकानों के निर्माण को मंजूरी            देश भर में आठ लाख से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है            देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 96.75 प्रतिशत हुई            निर्वाचन आयोग का पूर्ण दल विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के सिलसिले में पश्चिम बंगाल के दौरे पर            मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा का स्‍थापना दिवस आज; राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने राज्‍यों के लोगों को बधाई दी           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
01.12.2020
मुख्य समाचार -
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - सरकार कृषि सुधारों के साथ-साथ न्यूनतम समर्थन मूल्य और पुरानी मंडी व्यवस्था जारी रखेगी।


  • केंद्र सरकार ने किसान नेताओं को आज नई दिल्ली में बातचीत के लिए आमंत्रित किया।


  • जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी।


  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाजार परिसरों के लिए कोविड के नए दिशा-निर्देश जारी किए।


  • अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जेनेट येलेन को वित्तमंत्री और भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक नीरा टंडन को प्रबंधन और बजट कार्यालय में निदेशक नियुक्त किया।

-------------------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने
दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को आश्वासन दिया है कि नए कृषि संबंधी सुधार उनके विकास के लिए लाए गए हैं। उत्तर प्रदेश में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कल एक सभा में उन्होंने कहा कि सरकार न केवल किसानों को नए बाजार के अवसर प्रदान करना चाहती है बल्कि मंडी व्यवस्था को भी मजबूत करना चाहती है। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि नए कृषि सुधारों ने किसानों को नए विकल्प और नई कानूनी सुरक्षा दी है और अगर कोई पुरानी प्रणाली जारी रखना चाहता है, तो वह भी उपलब्‍ध है।

 

नए कृषि सुधारों से किसानों को नए विकल्प और नए कानूनी संरक्षण ही तो दिए गए हैं। पहले तो मंडी के बाहर हुए लेनदेन ही गैरकानूनी माने जाते थे। ऐसे में छोटे किसानों के साथ अक्सर धोखा होता था, विवाद होते थे। क्योंकि छोटा किसान तो मंडी पहुंच ही नहीं पाता था। अब ऐसा नहीं है। अब छोटे से छोटा किसान भी मंडी से बाहर हुए हर सौदे को लेकर कानूनी कार्यवाही कर सकता है। यानी किसान को अब छल से, धोखे से बचाने के लिए कानूनी संरक्षण भी मिला है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार नेक इरादों से साथ काम कर रही है और अब देश के किसान आत्‍मनिर्भर भारत अभियान का नेतृत्व करेंगे।

 

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि कृषि सुधारों के बारे में विपक्ष द्वारा गलत सूचना फैलाई जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि किसानों के नाम पर पहले भी कई पैकेज और योजनाओं की घोषणा की गई थी लेकिन इसका लाभ गरीब किसानों तक कभी नहीं पहुंचा।

 

श्री मोदी ने कहा कि अब सरकार किसानों की सहायता कर रही है और उन्हें बीज, सिंचाई सुविधा, बाजार और बीमा कवर प्रदान करके उनकी आय बढ़ाने की कोशिश कर रही है।


बीते सालों में फसल बीमा हो या सिंचाई, बीज हो या बाज़ार, हर स्तर पर काम किया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से देश के लगभग 4 करोड़ किसान परिवारों की मदद हुई है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से लगभग 47 लाख हेक्टर ज़मीन माइक्रो इरिगेशन के दायरे में आ चुकी है। लगभग 77 हज़ार करोड़ रुपए के इरिगेशन प्रोजेक्ट्स पर तेज़ी से काम चल रहा है।

 

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने यूपीए टू के पांच वर्ष के कार्यकाल की तुलना में किसानों के उत्पादों की खरीद कई गुना अधिक की है। श्री मोदी ने कहा कि‍ लॉकडाउन अवधि के दौरान भी, सरकार ने किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार मंडियों को आधुनिक बनाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रही है।

 

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि विपक्ष के पास सरकार की नीतियों के बारे में गलत सूचना फैलाने की प्रवृत्ति है।


पहले होता ये था कि सरकार का कोई फैसला अगर किसी को पसंद नहीं आता था तो उसका विरोध होता था। लेकिन बीते कुछ समय से हम एक नया ट्रेंड देख रहे हैं कि अब विरोध का आधार फैसला नहीं, बल्कि भ्रम फैलाकर, आशंकाएं फैलाकर अपप्रचार किया जाता है कि भई फैसला तो ठीक है, लेकिन पता नहीं इससे आगे चलकर क्‍या-क्‍या होगा और फिर कहते हैं ऐसा होगा। जो अभी हुआ ही नहीं है, जो कभी होगा ही नहीं, उसको लेकर समाज में भ्रम फैलाया जाता है। ऐतिहासिक कृषि सुधारों के मामले में भी जानबूझकर यही खेल खेला जा रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्‍या-19 के प्रयागराज के हंडिया से वाराणसी के राजा तालाब खंड की छह-लेन चौड़ीकरण परियोजना राष्ट्र को समर्पित की।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि प्रयागराज और वाराणसी के बीच उन्नत राजमार्ग से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सुविधा मिलेगी और इससे विकास को और बढ़ावा मिलेगा। श्री मोदी ने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद उत्तर प्रदेश की छवि में बदलाव आ रहा है।


आज उत्तर प्रदेश की पहचान एक्सप्रेस प्रदेश के रूप में सशक्त हो रही है। यूपी में कनेक्टिविटी के हजारों करोड़ के 5 मेगा प्रोजेक्ट्स पर एक साथ काम चल रहा है। आज पूर्वांचल हो, बुंदेलखंड हो, पश्चिमी उत्तर प्रदेश हो, हर कोने को एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है। देश के 2 बड़े और आधुनिक डिफेंस कॉरिडोर में से एक हमारे उत्तर प्रदेश में ही बन रहा है।

 

श्री मोदी ने कहा कि वाराणसी का अभी जो विकास हो रहा है, उतना आजादी के बाद कभी नहीं हुआ।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी से अब विदेशी बाजारों में सब्जियों और फलों का निर्यात किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में कई आयोजनों में भाग लिया और काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा परियोजना की कार्य प्रगति की समीक्षा के बाद, उन्होंने मंदिर में भगवान शिव की प्रार्थना की।

-------------------

सरकार ने किसानों को उच्‍चस्‍तरीय मंत्रियों की समिति के साथ बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। कृषि सहकारिता और किसान कल्‍याण मंत्रालय के सचिव संजय अग्रवाल ने किसानों को लिखे एक पत्र में आज तीसरे पहर तीन बजे नई दिल्‍ली में निर्धारित बैठक में बातचीत के लिए बुलाया है। कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि पहले दौर की बातचीत में जिन किसान नेताओं ने हिस्‍सा लिया था उन्‍हें वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया है। किसानों को बातचीत का निमंत्रण गतिरोध समाप्‍त करने के बारे में भाजपा नेताओं और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच सलाह-मशविरा किए जाने के बाद किया गया है।

-------------------

सरकार ने देश के कृषि क्षेत्र में बदलाव लाने और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्‍य से कई कदम उठाए हैं। इस दिशा में सरकार ने हाल में ही नए कृषि कानून लागू किए, जिनमें कृषि उपज व्‍यापार और वाणिज्‍य (प्रोत्‍साहन और सुविधा) अधिनियम 2020 और मूल्‍य आश्‍वासन और कृषि सेवाओं के समझौते पर किसान सशक्तिकरण और संरक्षण अधिनियम 2020 शामिल हैं।


इन अधिनियम के तरह एक ऐसा तंत्र विकसित होता है। जहां किसान तथा व्‍यापारी कृषि उपज की ब्रिकी और खरीद की सुविधा प्राप्‍त कर सकेंगे। अधिनियम के जरिये राज्‍य कृषि उत्‍पादन विपणन संगठनों के तहत अधिसूचित बजारों के परिसर के बाहर अवरोध मुक्‍त अंतरराज्‍यीय और राज्‍य भीतर व्‍यापार और वाणिज्‍य को बढावा मिलेगा जो किसानों के लिए विपणन लागत को कम करेगा। किसानों से उनकी उपज बिक्री पर कोई उपकर या लगान नहीं लिया जायेगा। इस अधिनियम उद्देश्‍य एपीएमसी बाजार क्षेत्र के बाहर अतिरिक्‍त व्‍यापारी अवसर प्रदान करना है ताकि किसानों को अतिरिक्‍त प्रतिस्‍पर्द्धा के कारण उचित मूल्‍य मिल सके। आनंद कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-------------------

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि लोग संसद से पारित कृषि सुधारों से संबंधित कानूनों के बारे में कोई गलतफहमी न रखें। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों ने पिछले साल के मुकाबले इस साल बाजार में ज्यादा और ऊंची दरों पर अपनी फसलें बेची हैं। श्री जावडेकर ने स्पष्ट किया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य - एम एस पी अभी जारी है और मंडियां काम कर रही हैं तथा फसलों की सरकारी खरीद भी चल रही है।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 टीके विकसित करने वाली तीन टीमों के साथ वर्चुअल बैठक की है। ये टीमें- पुणे की जिनोवा बायो फार्मास्‍यूटिकल्स लिमिटेड और हैदराबाद की बॉयोलोजिकल ई लिमिटेड तथा डॉक्‍टर रैडिस लेबोरेट्री से हैं। 

 

श्री मोदी ने कोविड-19 महामारी से निपटने का टीका बनाने के लिए इन कपंनियों के वैज्ञानिकों के प्रयासों की सराहना की।

 

प्रधानमंत्री ने इन कंपनियों से कहा कि वे विनियामक प्रक्रियाओं और संबंद्ध मुद्दों के बारे में अपने सुझाव तथा विचार दें। उन्‍होंने कंपनियों को परामर्श दिया कि उन्‍हें टीके और इससे संबंधित मुद्दों के बारे में सरल भाषा में आम लोगों को जानकारी देने के अतिरिक्‍त प्रयास भी करने चाहिए।

 

जिन टीकों के बारे में चर्चा की गई वे सभी परीक्षण के विभिन्‍न चरणों में हैं। इनका विस्‍तृत डेटा और नतीजे अगले वर्ष की शुरुआत से मिलने की आशा है।

-------------------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अर्थव्‍यवस्‍था पर कोविड-19 महामारी के विपरीत प्रभाव का अनुमान लगा लिया था और उन्‍होंने इस मुश्किल समय का इस्‍तेमाल नीति निर्माण के लिए फैसले करने में किया। श्री शाह ने कल गुजरात के अहमदाबाद में दो फ्लाईओवर का वर्चुअली उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि सरकार ने कृषि, बिजली और कर सुधार सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में दीर्घकालिक नीति आधारित कदम उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि सकल घरेलू उत्‍पाद के ताजा आंकड़े उत्‍साहवर्धक है और आने वाले दिनों में इसके सकारात्‍मक बने रहने की आशा है।

-------------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बाजारों के लिए कोविड-19 के नए दिशा-निर्देश जारी किए है। इनमें मास्‍क न पहनने पर जुर्माना और कम व्‍यस्‍त समय में खरीदारी करने पर रियायत देने के प्रावधान शामिल है। मंत्रालय की मानक संचालक प्रक्रिया में कहा गया है कि कोविड कंटेनमेंट क्षेत्रों में बाजार बंद ही रहेंगे।


दिशा-निर्देशों में सुझाव दिया गया है कि यदि किसी क्षेत्र में कोरोना वायरस के मामलों की संख्‍या बढ़ती है, तो वहां बाजार बंद करा दिए जाएं। खाने-पीने की वस्‍तुएं और अन्‍य घरेलू सामान की ऑनलाइन बुकिंग से घर पर आपूर्ति कराने की व्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने की बात भी कही गई है। मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार कोविड कंटेनमेंट क्षेत्रों में बाजार पहले की ही तरह बंद रहेंगे। इन क्षेत्रों में रह रहे दुकानदारों और कर्मचारियों को बाजारों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि बाजार संघों को बाजारों में कोविड की रोकथाम के उपाय संचालित करने के उचित कदम उठाने का भी परामर्श दिया गया है। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि बाजारों के प्रवेश और पार्किंग क्षेत्रों में सरकारी मूल्‍यों पर मास्‍क कियोस्‍क लगाए जाने चाहिए। 

-------------------

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के डेढ हजार से अधिक नए रोगियों की पुष्टि हुई। राज्‍य में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव नौ छह प्रतिशत हो गई है।


गुजरात में  कोविड-19  संक्रमण के अब तक 2 लाख नौ हजार 780 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से एक लाख 90 हजार 821 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब तक 78 लाख 25 हजार से अधिक लोगों का कोविड-19 के लिए परिक्षण किया जा चुका है। संक्रमण के सबसे अधिक तीन सौ बारह नए मामले कल अहमदाबाद में दर्ज हुए, जबकी सूरत में दो सौ 66 मामले सामने आये। राज्य में इस वक्त 14 हजार 970 सक्रीय मामले हैं। कल 20 मरीजों की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या तीन हजार 989 हो चुकी है। इस बीच अहमदाबाद नगर निगम द्वारा नए मामले सामने आने के बाद शहर के 8 और क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेनमेंट जोऩ में शामिल किया गया है। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद। 

-------------------

ओडिसा में कोविड-19 संक्रमण का उपचार करा रहे रोगियों की संख्‍या घटकर पांच हजार से भी कम रह गई है। कल 809 लोगों के ठीक होने के साथ ही उपचार करा रहे रोगियों की संख्‍या चार हजार 668 रह गई है। दूसरी ओर कुल रोगियों की संख्‍या तीन लाख 18 हजार 725 होने के साथ ही इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या भी बढ़कर एक हजार 739 हो चुकी है। 

-------------------

दिल्‍ली में तक कोविड-19 संक्रमण के तीन हजार 726 नए रोगि‍यों का पता चला, जिन्‍हें मिलाकर राष्‍ट्रीय राजधानी में कुल संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या बढ़कर पांच लाख 70 हजार 374 हो गई है। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार कल 108 व्‍यक्तियों की कोरोना संक्रमण से मृत्‍यु के साथ ही कोविड संक्रमण से मृतकों की कुल संख्‍या बढ़कर नौ हजार 174 हो गई है। पिछली बार 24 नवम्‍बर को संक्रमण से सौ से अधिक लोगों की मृत्‍यु हुई थी। विभाग ने कहा कि पिछले 24 घंटे के दौरान 50 हजार 670 कोविड-19 परीक्षण किए गए हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी में संक्रमण की दर नौ दशमलव शून्‍य-सात प्रतिशत है।

 

जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद के दूसरे चरण का मतदान आज कराया जा रहा है। इस चरण में जिला विकास परिषद की 43 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 7 लाख 90 हजार से अधिक मतदाता 321 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। 


दूसरे चरण में 321 उम्‍मीदवार मैदान में हैं जिनमें जम्‍मू संभाग से 125 और कश्‍मीर संभाग से 196 उम्‍मीदवार चुनाव लड रहे हैं। कुल मिलाकर सात लाख 95 हजार 118 मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल करेंगे। राज्‍य चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए दो हजार 142 मतदान केन्‍द्र बनाए हैं। 28 नवम्‍बर को हुए पहले चरण में 43 निर्वाचन क्षेत्र में 52 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त के के शर्मा ने मतददाताओं से अपील की है कि जम्‍हूरियत के इस बड़े पर्व में वे बढ़-चढ़ के हिस्‍सा लें। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के. रैना।

-------------------

उत्‍तर प्रदेश में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मतदान शुरु हो गया है। आज सुबह 8 बजे शुरु हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। 11 सीटों में से 5 स्‍नातकों और 6 शिक्षकों से संबंधित निर्वाचन क्षेत्र हैं।

 

इन 11 सीटों के लिए प्रदेश में कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव जनपदों को छोड़कर सभी 72 जनपदों में वोट डाले जा रहे हैं। खंड स्नातक सीटों के लिए 12 लाख 69 हजार आठ सौ 17 मतदाता पंजीकृत हैं, जो कि एक हजार 808 मतदेय स्थलों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। वहीं  खंड शिक्षक सीटों के लिए दो लाख 6 हजार 335 मतदाता हैं। कुल 11 सीटों के लिए 199 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से खंड स्नातक सीटों के लिए 114 और खंड शिक्षक सीटों के लिए 85 प्रत्याशी मैदान में हैं। कोविड-19 को देखते हुए चुनाव आयोग ने एक मतदेय स्थल पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या एक हजार निर्धारित की है। निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। एम.एस. यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-------------------

तेलंगाना में ग्रेटर हैदराबाद म्‍यूनिस्पिल कॉरपोरेशन के नए पार्षदों के चुनाव के लिए हैदराबाद में मतदान शुरु हो गया है। 74 लाख मतदाता मतपत्र के जरिए 150 पार्षदों का चुनाव करेंगे, जिनमें 50 प्रतिशत महिलाएं शामिल होंगी। मतदान आज सुबह 7 बजे शुरु हुआ जो शाम 6 बजे तक चलेगा। चार जिलों- हैदराबाद, रंगारेड्डी, मेडचल मलकाजगिरी और संगारेड्डी जिलों में 9 हजार 101 मतदान केन्‍द्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए अधिकारियों ने व्‍यापक प्रबंध किए हैं। मतदान के दौरान कोविड महामारी को देखते हुए मतदाताओं की सुरक्षा का भी पूरा ध्‍यान रखा जा रहा है।

 

सत्‍ताधारी टी.आर.एस. सभी 150 वार्ड के लिए और भारतीय जनता पार्टी 149 वार्ड के लिए चुनाव लड रही है। कांग्रेस ने 146 और टी.डी.पी. ने 106 उम्‍मीदवार खडे किए हैं। एम.आई.एम. ने 51 और वामपंथी पार्टियां ने 29 डिविजनों में उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतारें हैं। 

-------------------

सीमा सुरक्षा बल अपनी समर्पित और विशिष्‍ट सेवा के आज 56 वर्ष पूरे कर रहा है। अंतरराष्‍ट्रीय सीमा की रक्षा करने के साथ-साथ बी.एस.एफ. आंतरिक सुरक्षा और नक्‍सलवाद जैसी चुनौतियों से निपटने में भी महत्‍वपूर्ण योगदान कर रहा है।

 

सीमा सुरक्षा बल ने छत्‍तीसगढ में वामपंथी उग्रवाद पर काबू पाने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है।


बीएसएफ द्वारा बीते लगभग दस वर्षों के दौरान माओवादियों के खिलाफ प्रभावी संयुक्त अभियान चलाए गए हैं और अनेक उपलब्धियां भी हासिल की गई हैं। अब तक बीएसएफ ने करीब ग्यारह सौ माओवादियों को गिरफ्तार करने के साथ ही लगभग नब्बे माओवादियों का आत्मसमर्पण भी कराया है। बीएसएफ स्थानीय निवासियों का विश्वास हासिल करने के लिए अनेक सिविक एक्शन कार्यक्रम भी चलाता है। कोरोना संकट के दौरान बीएसएफ ने जरूरतमंद लोगों को खाने के पैकेट वितरित करने के साथ ही मास्क भी बांटे हैं। इसके अलावा जनजातीय युवा विनियम कार्यक्रम के तहत कांकेर जिले के चुनिंदा डेढ़ सौ युवाओं को नई दिल्ली, बैंगलुरू, पुणे सहित देश के अनेक स्थानों का दौरा कराया है, ताकि माओवाद प्रभावित क्षेत्रों के ये युवा देश की समृद्ध धरोहर से परिचित होकर विकास में भागीदार बनें। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

-------------------

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को कर्नाटक में लागू करने के सुझाव देने के लिए राज्य सरकार द्वारा पूर्व मुख्य सचिव एस वी रंगनाथ की अध्यक्षता में बनाई गई कार्यबल समिति ने कल अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी। मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा ने बेंगलुरु में समिति से रिपोर्ट प्राप्त की। रिपोर्ट को मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में विचार के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

 

समिति द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट में राज्‍य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण विभाग में सुधार करने, स्‍कूलों के नियमन के लिए पृथक प्रचालन की व्‍यवस्‍था करने और सभी प्रकार की छात्रवृत्तियों के लिए एकल मंच कायम करने जैसे सुझाव दिए हैं। उच्‍चतर शिक्षा क्षेत्र में समिति ने कर्नाटक राज्‍य विश्‍वविद्यालय और कर्नाटक उच्‍चतर शिक्षा आयोग की स्‍थापना के लिए कानून बनाने जैसे सुझाव दिए हैं।

-------------------

अंडमान सागर और उसके आसपास बना हुआ कम दबाव का क्षेत्र अब गहरा गया है। मौसम विभाग के अनुसार यह अब 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अगले 12 घंटों में इसके और गहराने और इसके बाद आने वाले 24 घंटे में एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। कल शाम या रात को इसके श्रीलंका तट को पार करने और बृहस्‍पतिवार को केरल पहुंचने का अनुमान है।

 

इस संभावित चक्रवात के कारण कन्‍याकुमारी, तिरूनेलवेल्‍ली, तुतूकुडी, तेनकासी, रामनाथपुरम और शिवगंगाई जिलों के कई स्‍थानों में कल से भारी बारिश और कुछ स्‍थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। मछुआरों को तट पर वापिस लौटने की सलाह दी गई है।

 

भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक आर.के. जैनामणि ने बताया -


दक्षिण-पश्चिम बंगाल सागर में वो अभी डिप्रेशन में है, साइक्‍लोन सिस्‍टम बना नहीं है और ये नेक्‍स्‍ट 24 ऑवर्स तक साइक्‍लोन सिस्‍टम बनने का चांस है। भारत का जो कोस्‍ट है जैसे तमिलनाडु, केरल, ये क्रॉस नहीं करेगा। हम लोग अभी रिसाइक्‍लोन वॉच रखे हैं, सीवियर वैदर में इफेक्‍ट करेगा, हेवी रेन फॉल एण्‍ड विंड। वो कल से इफेक्‍ट करना शुरू करेगा। कन्‍याकुमारी, त्रिवेंद्रम ये सब एरिया में। लेकिन श्रीलंका को आज नाइट कल सुबह तक क्रॉस कर जाएगा। फिशरमैन के लिए हम लोग ये एरिया के लिए मना किया है। इंडिया का बाकी पार्ट जो है मेनली ड्राइ वेदर।

-------------------

केरल में मौसम विभाग की आने वाले दिनों में भारी वर्षा तेज हवाओं और चक्रवात की चेतावनी को ध्‍यान में रखते हुए युद्ध स्‍तर पर प्रबंध किए जा रहे हैं। 


मुख्‍यमंत्री पिनारई विजयन ने कहा है कि तिरूवनंतपुरम और एर्नाकुलम में सभी विभागों को राहत और बचाव कार्यों के लिए आपस में समन्‍वय स्‍थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। तटीय इलाके में रहने वाले सभी लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने के सभी इंतजाम किए गए हैं। भारतीय नौसेना और तटरक्षक बलों के साथ राहत और बचाव कार्य के इंतजाम किए गए हैं। राज्‍य सरकार ने केन्‍द्र से एनडीआरएफ की सात और अतिरिक्‍त टीमों की मांग की है। तूफान को देखते हुए विभिन्‍न इलाकों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। केरल में मछुआरों को समुद्र में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मछुआरों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचने के लिए कहा गया है। तिरूवनंतपुरम से मयूषा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से श्रीराम शर्मा।

-------------------

मौसम:
 

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में तापमान 07 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुंबई में आसमान साफ रहेगा और तापमान 23 और 35 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं। चेन्नई में तापमान 24 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जम्मू में न्‍यूनतम तापमान 09 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 25 डिग्री के आस-पास रह सकता है। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस कम और अधिकतम 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और तापमान शून्‍य से तीन डिग्री नीचे और अधिकतम 14 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा। तापमान 03 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। अहमदाबाद में आसमान साफ रहेगा और तापमान 18 डिग्री और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। समाचार कक्ष से मुहम्‍मद जुबैर।

-------------------

मध्‍य प्रदेश में 10 दिन चलने वाला आदि महोत्‍सव आज से शुरू हो रहा है। केन्‍द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मु्ंडा वर्चुअल माध्‍यम से आदिवासियों के इस महोत्‍सव की शुरूआत करेंगे। कोविड-19 प्रतिबंधों को ध्‍यान में रखते हुए ट्राईफेड ने वार्षिक आदि महोत्‍सव 2020 को ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है।

-------------------

नगालैंड आज अपना 58वां स्‍थापना दिवस मना रहा है।  01 दिसम्‍बर, 1963 को नगालैंड भारतीय संघ का 16वां राज्‍य बना था। तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डॉ. एस.राधाकृष्‍णन ने राज्‍य का विधिवत उद्घाटन किया था।

 

आज स्‍थापना दिवस के अवसर पर कोहिमा सचिवालय में राज्‍यस्‍तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा।

-------------------

अमरीका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने केन्‍द्रीय बैंक की पूर्व अध्‍यक्ष जेनेट येल्‍लन को अपना वित्‍त मंत्री मनोनीत किया है। सीनेट से पुष्टि होने के बाद सुश्री येल्‍लन अमरीका की पहली महिला वित्‍त मंत्री बनेंगी। वे आर्थिक मामलों से जुड़े शीर्ष पदों के लिए मनोनीत महिलाओं में से एक हैं। बाइडेन की टीम का कहना है कि शीर्ष पदों में नियुक्ति के मामले में जाति और नस्‍ल भेद की कई दीवारें टूटेंगी।


भारतीय मूल की अमरीकी नागरिक नीरा टंडेन को प्रबंधन और बजट कार्यालय का निदेशक मनोनी‍त किया गया है। श्री बाइडेन ने ओबामा प्रशासन में काम कर चुकी वेल्‍ली एडेयेमो को वित्‍त उपमंत्री के रूप में मनोनी‍त किया है। बाइडेन की आर्थिक टीम में अर्थशास्‍त्री सेसिला राउज, जारैड बर्नस्‍टेन और हीदर बॉशे शामिल हैं।

-------------------

नई कृषि कानूनों के विरोध पर प्रधानमंत्री का यह बयान कि विपक्ष किसानों को कर रहा है गुमराह, आज के सभी समाचार पत्रों की पहली बड़ी खबर है। अमर उजाला ने पीएम मोदी के शब्दों को दिया है-किसानों को छलने वाले ही फैला रहे कृषि कानूनों पर भ्रम। कहा-नये कानून किसानों को नया विकल्प और अवसर देने वाले। पुरानी व्यवस्था से फसल बेचने पर नहीं लगाई गई है रोक। राजस्थान पत्रिका ने वाराणसी में प्रधानमंत्री के बयान को दिया है-छल नहीं, हमारी नीयत गंगाजल जैसी निर्मल। वहीं दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है - पंजाब को एमएसपी पर सरकारी खरीद का हो रहा सबसे ज्यादा फायदा। अब तक हो चुकी है तीन करोड़ टन धान की खरीद। 

 

दिल्ली में आठ सौ रुपये में होगा आरटी पीसीआर टेस्ट।  पहले देने पड़ते थे 24 सौ रूपये, पंजाब केसरी सहित कई अखबारों में है।

 

वहीं हिन्दुस्तान ने बॉक्स में खबर दी है-अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के लिए होगा कोविड पासपोर्ट। कोरोना का टीका लगाए जाने की जानकारी यात्री के डिजिटल पासपोर्ट में की जाएगी दर्ज।

 

भारत के सामने आतंकवाद बड़ी चुनौती, मिलकर करना होगा मुकाबला। शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्षों की परिषद को संबोधन में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शब्दों को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता दी है।

 

दिल्ली में सबसे ठंडा रहा नवंबर। इस खबर को बॉक्स में देते हुए राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-दिल्ली की ठंड रिकॉर्ड बनाने पर आमादा। तोड़ा 71 साल का रिकॉर्ड। दैनिक भास्कर ने मौसम विभाग के तापमान संबंधी पूर्वानुमान को देते हुए लिखा है- अगले तीन महीने पूरे उत्तर भारत में ठंड के टूटेंगे रिकॉर्ड।

-------------------


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 21 (Jan)
  • Midday News 21 (Jan)
  • News at Nine 20 (Jan)
  • Hourly 21 (Jan) (1600hrs)
  • समाचार प्रभात 21 (Jan)
  • दोपहर समाचार 21 (Jan)
  • समाचार संध्या 20 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 21 (Jan) (1310hrs)
  • Khabarnama (Mor) 21 (Jan)
  • Khabrein(Day) 21 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 20 (Jan)
  • Aaj Savere 21 (Jan)
  • Parikrama 20 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 20 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 20 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 20 (Jan)
  • Employment News 20 (Jan)
  • World News 20 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 20 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 17 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""