मुख्य समाचार
राष्‍ट्र आज 72वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्‍लास के साथ मना रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर परेड की सलामी ली            गणतंत्र दिवस परेड में सैन्‍य शक्ति, सांस्‍कृतिक विविधता तथा सामाजिक और आर्थिक प्रगति का भव्‍य प्रदर्शन किया गया            भारतीय वायु सेना में हाल ही में शामिल राफाल लडाकू विमान ने अपनी गर्जना से लोगों का मंत्रमुग्‍ध किया            एस.पी. बालासुब्रह्मण्यम, रामविलास पासवान और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे सहित 119 लोगों को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा            गलवान घाटी के नायक कर्नल संतोष बाबू को मरोणोपरांत महावीर चक्र           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
28.11.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे में कोविड वैक्सीन विनिर्माण और तैयार करने की प्रक्रिया की समीक्षा की।

  • देश में प्रति दस लाख जनसंख्या पर कोविड जांच एक लाख से ज्यादा हो गई।

  • जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद और पंचायत उप-चुनाव के पहले दौर का चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न। जिला विकास परिषद के लिए 51 दशमलव सात प्रतिशत मतदान।

  • प्रत्यक्ष विदेशी निवेश इस वर्ष में अप्रैल से अक्तूबर के दौरान तीस अरब डॉलर से ज्यादा हुआ।

  • भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा एक दिवसीय क्रिकेट मैच कल सिडनी में खेला जाएगा।

-----------------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

---------------


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन के विकास और विनिर्माण में शामिल केंद्रों का दौरा करने के लिए आज तीन शहरों पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद की यात्रा की।


यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री शाम को पुणे के सीरम इन्‍सटीट्यूट पहुंचे। यह संस्‍थान वैश्विक फार्मा कम्‍पनी एस्‍ट्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय की भागीदारी में कोविड-19 वैक्‍सीन विकसित कर रहा है।


लगभग एक घंटे के दौरे में प्रधानमंत्री का संस्‍थान के संस्‍थापक सायरस पुनावाला और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अतेर पुनावाला ने स्‍वागत किया। वैक्‍सीन संयंत्र में प्रबंधक दल और वैज्ञानिकों के एक समूह ने प्रधानमंत्री को वैक्‍सीन के विभिन्‍न चरणों के बारे में अवगत कराया। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्री मोदी ने वैक्‍सीन के तैयार होने, उत्‍पाद और वितरण समेत पूरी स्थिति की विस्‍तृत समीक्षा की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम सीरम में कोविड शिल्‍ड वैक्‍सीन के ऊपर पालन प्रक्र‍िया की समीक्षा करने के लिए पुणे आए। 50 मिनट की यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री ने वैक्सीन उत्पादन प्रक्रिया का निरीक्षण किया। तब वैज्ञानिकों और अधिकारियों के साथ चर्चा हुई। उन्होंने अब तक की प्रगति के बारे में विवरण साझा किया और वे कैसे वैक्सीन निर्माण को आगे बढ़ाने की योजना बनाते हैं यह बताया। नितिन केलकर आकाशवाणी समाचार पुणे।


पुणे आने से पहले प्रधानमंत्री सुबह अहमदाबाद के जायडस बायोटेक पार्क गए और वैज्ञानिकों तथा संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की।


आधे घंटे से ज्‍यादा चली मीटिंग में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने टीके के विकास की प्रक्रिया इसके परीक्षण और टीके के वितरण के बारे में चर्चा की। जायडस केडिला फार्मास्युटिकल्स के टीका विेकास सुविधा में संभावित कोविड-19 वेक्सीन ज़ायकोव-डी विकसित की जा रही है। जायकोव-डी दिसंबर के तीसरे चरण में प्रवेश करेगी। जो आत्‍मनिर्भर भारत के लिए एक बड़ा कदम है। जायडस केडिला के अध्‍यक्ष श्री पंकज पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री की मुलाकात कंपनी के वैज्ञानिकों और कार्मचारियों के लिए प्रेरणादायी रही। कंपनी के प्रबंध निदेशक शर्मिल पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने टीके के विकास की प्रक्रिया के अलावा कोविड-19 के उपचार के बारे में भी चर्चा की उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार की तरफ से जरूरी सभी सहायता मुहैया कराने का भी आश्‍वासन दिया। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


श्री मोदी ने टीका निर्माण के काम में जुटी टीम की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार इस यात्रा में वैज्ञानिकों की सहायता के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।


इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद में जिनोम वैली में स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड पहुंचे। उन्‍होंने वैज्ञानिकों से मुलाकात की और टीके के उत्‍पादन तथा आपूर्ति के बारे में चर्चा की।

---------------

प्रधानमंत्री ने अब तक के परीक्षणों के लिए वैज्ञानिकों बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बायोटेक, आईसीएमआर के साथ मिलकर बहुत तेजी से वैक्‍सीन बनाने की दिशा में काम कर रहा है। बी बी आई एल ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर वैक्सीन का निर्माण किया है। वर्तमान में देश भर के 22 राज्यों में 25 हजार से अधिक स्वयंसेवकों को शामिल करके कोवाक्सिन के तीसरे चरण के ​​परीक्षण चल रहे हैं।

----------------

जायडस कैडिला वैक्‍सीन जायकोव-डी के क्लिीनिकल ट्रायल का पहला चरण पूरा हो चुका है और कम्‍पनी अगस्‍त से दूसरा ट्रायल कर रही है।


भारत बायोटेक की कोवाक्‍सीन के ट्रायल का तीसरा चरण चल रहा है। कोवीशील्‍ड वैक्‍सीन अंतिम चरण में है और मानव क्लिीनिकल ट्रायल किया जा रहा है।


सीरम इन्‍टीट्यूट ने भारत में ब्रिटेन के ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और ब्रिटिश-स्‍वीडिश फार्मा कम्‍पनी अस्‍त्राजेनेका के साथ कोविड वैक्‍सीन कोवीशील्‍ड के उत्‍पादन और वितरण के लिए भागीदारी की है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्ष वर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड के विरूद्ध देश के प्रयासों के अभियान में सुप्रीम कमांडर की तरह हैं। डॉक्‍टर हर्ष वर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने वैक्‍सीन के विकास और विनिर्माण की प्रक्रिया की समीक्षा के लिए आज अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे की यात्रा की। यह महामारी के प्रति उनकी गंभीरता को दर्शाता है।

-----------------

वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्र सैनी ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा है कि टीका आने के बाद भी लोगों को टीकाकरण की अपनी बारी के लिए सरकार के निर्देशों के अनुसार कदम उठाना चाहिए।


हमें ध्‍यान रखना होगा कि हम लोग संक्रमित न हो इस बीमारी से जिसके लिए बार बार कहते हैं कि वैक्‍सीनेशन जब तक नहीं आता तब तक हमें सोशल डिस्‍टेंस मेंटेन रखना है, मास्‍क रखना है, अपने हाथों को बार-बार साफ करना है और भीड़-भाड़ जगहों से दूर रहना है। हमें समझना भी होगा कि एक बार में इतने वैक्‍सीनेशन नहीं बन सकते इस लिए वैक्‍सीनेशन आ भी जाये तो उसके लिए जो गर्वमेंट प्रॉयटी दे उसको ध्‍यान से सुनें और उसी के अनुसार हम अपने वैक्‍सीनेशन का इंतजार करें।

-----------------

देश में, कोविड जांच आज प्रति दस लाख व्‍यक्ति पर एक लाख के आंकड़े को पार कर गई। देश की जांच दर प्रति दस लाख पर एक लाख एक सौ 59 दशमलव सात हो गई है। भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान 11 लाख 57 हजार जांच की गई है। अभी तक 13 करोड़ 82 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।

------------------

इस बीच, देश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 41 हजार 452 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविड से अब तक ठीक होने वालों की संख्या 87 लाख 59 हजार से अधिक हो चुकी है। देश में रोगियों की संख्या चार लाख 54 हजार से अधिक है, जो कुल मरीजों का केवल चार दशमलव आठ-सात प्रतिशत है।


पिछले 24 घंटों में 41 हजार 322 नये रोगी सामने आए। इन्हें मिलाकर कुल रोगियों की संख्या 93 लाख 51 हजार को पार कर गई है। मंत्रालय ने कहा है कि जांच, उपचार और संपर्क की सरकार की नीति के प्रभावी कार्यान्वयन से स्वस्थ होने की दर बढी है और मृत्यु दर में कमी आई है। देश में कोविड की मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत है जो विश्व के अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है। पिछले 24 घंटों में हुई चार सौ 85 मौतों को मिलाकर इस महामारी से अब तक एक लाख 36 हजार दो सौ लोगों की मौत हो चुकी है।

----------------------

राजस्‍थान सरकार ने निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में कोविड की आर टी- पी सी आर जांच दर को 1200 रूपये से घटाकर 800 रूपये कर दिया है। राज्य सरकार ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। मुख्यमंत्री ने जयपुर के आर यू एच एस अस्पताल में 70 बिस्तर वाले कोविड आईसीयू, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, जैसलमेर, राजसमंद, टोंक और बूंदी जिलों में कोविड जांच प्रयोगशालाओं का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की अधिकाधिक जांच और समुचित इलाज के लिए पूरे राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत किया गया है और अब हर जिले में आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि लोगों को बीमारी को छिपाने की बजाय समय पर जांच और इलाज करवाना चाहिए।


प्रदेश में आज दूसरे दिन लगातार कोरोना संक्रमण के नये मामलों में कमी दर्ज की गयी है। आज संक्रमण के 2 हजार 765 मामले रिपोर्ट हुए हैं, वहीं 2 हजार 178 लोग संक्रमण से मुक्त भी हुए हैं। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढकर 2 लाख 62 हजार 805 हो गयी है। वहीं सक्रीय मामलों की संख्या 28 हजार 751 तक पहुंच गयी। आज भी जयपुर में 627 लोग संक्रमित मिले हैं। जोधपुर में 449 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। कोटा में 219 तथा अलवर में 179 मामले रिपोर्ट हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 19 लोगों की मृत्यु के साथ मृतकों का आंकडा बढकर 2 हजार 274 हो गया है।

-------------------

कोविड के तेजी से बढते मामलों के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्‍य के सभी सरकारी कर्मचारियों को 31 दिसम्‍बर तक पांच दिन कार्यालय और छठे दिन घर से कार्य करने को कहा है।


राज्‍य सरकार ने सभी सामाजिक कार्यक्रमों में 50 लोगों की संख्‍या सीमित कर दी है।


इस बीच, राज्‍य सरकार चार जिलों शिमला, मंडी, कुल्‍लु और कांगडा में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक का कर्फ्यू लगाने पर विचार कर रही है।

------------------

कर्नाटक सरकार ने राज्य में कोरोना महामारी को रोकने के लिए नए दिशानिर्देश आज जारी किए। जो पहली दिसंबर से प्रभावी होंगे। इन दिशा निर्देशों में कोविड संबंधी उचित कदम जैसे मास्क पहनना, हाथ साफ रखना और सुरक्षित दूरी बनाए रखना जरूरी होंगे।


संक्रमण के रो‍कथाम के लिए ट्रैकिंग, टेस्टिंग और लोगों को जागरूक करने की वजह से राज्‍य में कोविड पॉजिटिविटी दर कम हुआ है। मास्क न पहनने वालों के ऊपर बेंगलुरु में 250 रुपये और अन्य जिलों में 100 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है। कंटेनर जोनस में सभी गतिधियों पर रोकथाम जारी रहेगी और केवल आवश्‍कय सेवाओं को ही अनुमति मि‍ली है। अंतरराष्ट्रीय विमानन में यात्रा कर रहे यात्रियों के लिए नियम बनाए गए हैं। सिनेमा हॉल, एक्‍जिबिशन, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम होने वाले सभा कक्षों में 50 प्रतिशत आसन ही केवल भरने के आदेश दिए गए हैं। स्विमिंग पूल केवल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडि़यों के लिए खोले गए हैं। सुधींद्र आकाशवाणी समाचार बेंगलुरु।

----------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।नई दिल्‍ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर ए के वार्ष्णेय इस चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं।


ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछे जा सकते हैं।

यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एमगोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

-------------------

गृहमंत्री अमित शाह ने किसान यूनियन के नेताओं से दिल्‍ली पुलिस द्वारा निर्धारित जगह पर जाने और आंदोलन जारी रखने का आग्रह किया है। मीडिया से बातचीत में आज श्री शाह ने कृषि सुधार कानूनों का विरोध कर रहे किसानों से कहा है कि केन्‍द्र सरकार उनकी हर मांग और समस्‍या पर चर्चा के लिए तैयार है।


जो किसान भाई अपने आंनदोलन कर रहे हैं वो सभी को मैं अपील करना चाहता हूँ कि भारत सरकार आपसे चर्चा करने के लिए तैयार है। तीन दिसंबर को कृषि मंत्री जी ने आपको निमंत्रण पत्र भेजा है चर्चा के लिए और भारत सरकार आपकी हर समस्‍या और आपकी हर मांग पर विचार विमर्श करने के लिए तैयार है। किसान यूनियन के सभी नेताओं को मैं ये कहना चाहता हूँ कि आप सारे किसान भाइयों को लेकर जो स्‍थान दिल्‍ली पुलिस ने तय किया है। वहीं पर आ जाइये पुलिस प्रमिशन के साथ शांतिपूर्वक तरीके से और लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन चालू रखिये और शीघ्र भारत सरकार आपसे बातचीत करने के लिए तैयार है। बातचीत को भी आगे बढ़ाइए।

-------------------

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में कोविड महामारी और कडाके की ठंड के बावजूद कश्‍मीर घाटी और जम्‍मू के कुछ भागों में जिला विकास परिषद-डीडीसी के चुनावों में बडी संख्‍या में लोगों ने वोट डाले। मतदान का आज पहला चरण, शांतिपूर्ण और बिना किसी अप्रिय घटना के संपन्‍न हुआ। कुल 51 दशमलव सात प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। अनुच्‍छेद-370 को निरस्‍त किए जाने और जम्‍मू-कश्‍मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों में पुननिर्धारित करने के बाद पहली बार हुए जिला विकास परिषद के महत्‍वपूर्ण चुनाव में इतनी बडी संख्‍या में लोगों ने भाग लिया।

------------------

ये चुनाव 8 चरणों में कराए जा रहे हैं। इन चुनावों के सफल संचालन के लिए पर्याप्‍त प्रबंध किए गए हैं। 

----------------------

इस बीच राज्‍य निर्वाचन आयोग ने एक्जिट पोल के अनुमानों को प्रिंट या इलेक्‍ट्रोनिक मीडिया द्वारा किसी भी प्रकार के प्रकाशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा, जिला विकास परिषद की मतदान प्रक्रिया के अंतिम चरण तक चुनाव बाद के परिणामों के अनुमानों पर रोक लगाई गई है। जिला विकास परिषद के लिए हो रहे चुनावों में अंतिम चरण का मतदान 19 दिसम्‍बर को दोपहर बाद दो बजे संपन्‍न होगा।

-------------------

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज कहा कि इस वर्ष अप्रैल से अक्‍टूबर की अवधि में भारत में विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश-एफडीआई 15 प्रतिशत बढ़कर तीस अरब डॉलर हो गया है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेक इन इंडिया के लिए दुनिया भर में शुरू किया गया अभियान जोर पकड़ रहा है और दुनिया के लिए भारत को औद्योगिक केंद्र बनाने की राह पर है।

-----------------

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का उद्देश्‍य भारत के दरवाजे अधिक खोलना है जिससे देश दुनिया से मजबूती के साथ, समानता और आदान-प्रदान के आधार पर और उचित संबंध बना सके। उन्‍होंने कहा कि भारत को अपनी ऊर्जा देश के भीतर लगानी चाहिए और दुनिया के अनुभव से सीखना चाहिए। सर्वोत्‍तम प्रौद्योगिकी भारत में लानी चाहिए तथा पूंजी आकर्षित करनी चाहिए। इसके अलावा कौशल विकास और उच्‍च गुणवत्‍तायुक्‍त शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का लक्ष्‍य हासिल करने में प्रौद्योगिकी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सरकार स्‍टार्टअप्स तथा उद्योगों में प्रौद्योगिकी का सहयोग करेगी।


श्री गोयल ने कहा कि अगर लोग वोकल फॉर लोकल के आह्वान को स्‍वीकार करें तो आत्‍मनिर्भर भारत का सपना वास्‍तविकता में बदल सकता है।


उन्‍होंने कहा कि भारत को अपनी ऊर्जा उन देशों के साथ मुक्‍त व्‍यापार करने में लगानी चाहिए जो उच्‍च प्रौद्योगिकी उत्‍पाद उपलब्‍ध करा सकें।

----------------------

वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि माल और सेवाकर-जीएसटी लागू करने से राजस्‍व में आई कमी को पूरा करने के लिए पंजाब सरकार ने प्रथम विकल्‍प स्‍वीकार करने की बात कही है। इस विकल्‍प को स्‍वीकार करने वाले राज्‍यों की संख्‍या 26 हो गई है। तीनों केंद्र शासित क्षेत्रों दिल्‍ली, जम्‍मू-कश्‍मीर और पुदुचेरी में भी प्रथम विकल्‍प स्‍वीकार करने का फैसला किया है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि प्रथम विकल्‍प स्‍वीकार करने वाले राज्‍य और केंद्र शासित क्षेत्र जीएसटी लागू करने में आई राजस्‍व की कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार के विशेष उधारी विकल्‍प का लाभ लेंगे। यह विकल्‍प पिछले महीने की 23 तारीख से खुला है। केंद्र सरकार राज्‍यों की ओर से 24 हजार करोड़ रुपये की उधारी ले चुकी है और इसे चार किस्‍तों में राज्‍यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को दे चुकी है। अब पंजाब को भी अगले दौर की उधारी में यह राशि मिलेगी। प्रथम विकल्‍प स्‍वीकार करने पर केंद्र सरकार ने पंजाब को तीन हजार 33 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त उधारी की अनुमति भी दी है।

-------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश और विदेश में लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जायेगा। यह कार्यक्रम आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट <www.newsonair.com> और newsonair मोबइल ऐप पर भी सुना जा सकता है। हिन्‍दी में कार्यक्रम के प्रसारण के तत्‍काल बाद आकाशवाणी से इसे क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषाओं में इसका अनुबाद शाम आठ बजे फिर से प्रसारित कि‍या जायेगा।

------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सोमवार को वाराणसी यात्रा को देखते हुए तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में देव-दीपावली कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और एक जनसभा को संबोधित करेंगे। देव-दीपावली में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र नदियों के किनारे बडी संख्या में दीप जलाये जाते हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल वाराणसी जाकर देव-दीपावली आयोजन की तैयारियों का निरीक्षण किया।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन स्थानों का निरीक्षण किया जहां पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए । उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की और संबंधित अधिकारियों को पुख्ता और चाक-चौबंद सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये कहा। मुख्यमंत्री ने इस बात के भी निर्देश दिए कि पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को लगातार जागरूक किया जाए जिससे देव दीपावली के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों के दौरान लोग कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते रहें। उन्होंने कहा कि धार्मिक, आध्यात्मिक ,शैक्षणिक और पर्यटक गतिविधियों का महत्वपूर्ण केंद्र होने के चलते काशी का राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष स्थान है और यहां से निकला संदेश पूरी दुनिया में जाता है ।मुख्यमंत्री ने कहा कि सफाई प्रधानमंत्री की प्राथमिकताओं में हैं इसलिए पूरे काशी में स्वच्छता और सफाई सुनिश्चित की जाए । देव दीपावली के अवसर पर यहां पवित्र गंगा के किनारे स्थित 15 घाटों पर दीप जलाए जाएंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस अवसर पर लेजर शो कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। एमएस यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ"

----------------------

उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडु सोमवार को होने वाली शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ की सरकार के प्रमुखों की परिषद की 19वीं बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। इस बैठक की मेजबानी भारत करेगा। यह पहली बार है जब यह उच्‍च स्‍तरीय बैठक भारत की अध्‍यक्षता में हो रही है। भारत 2017 में एससीओ का पूर्ण सदस्‍य बना था। बैठक वार्षिक रूप से एससीओ सदस्‍य देशों के प्रधानमंत्रियों के स्‍तर पर होती है और व्‍यापार तथा आर्थिक मुद्दों पर काम करती है।


विदेश मंत्रालय ने कहा है कि क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, व्‍यापार, आर्थिक और सांस्‍कृतिक मामलों में सहयोग बढ़ाने के लिए एससीओ को भारत एक महत्‍वपूर्ण संगठन मानता है। मंत्रालय ने कहा है कि भारत एससीओ में सहयोग बढ़ाने के लिए अतिसक्रिय, सकारात्‍मक और रचनात्‍मक भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।


भारत एससीओ देशों की सरकारों के प्रमुखों की परिषद की अध्‍यक्षता उजबेकिस्‍तान से ग्रहण करेगा। उजबेकिस्‍तान का एक वर्ष का कार्यकाल 30 नवम्‍बर को समाप्‍त हो रहा है।

-------------------

सरकार ने कहा है कि खरीफ विपणन मौसम में 310 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है। यह पिछले वर्ष के मुकाबले 18 दशमलव सात-आठ प्रतिशत अधिक है। इसमें से 202 लाख टन से अधिक धान की खरीद पंजाब से ही की गई है, जोकि कुल खरीद का 65 दशमलव दो-चार प्रतिशत है। कृषि मंत्रालय ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में धान की खरीद सुचारु रूप से जारी है। मंत्रालय ने बताया कि खरीद प्रक्रिया के अंतर्गत 58 हजार 644 करोड़ रुपये के धान की खरीद की गयी है और इससे लगभग 28 लाख 45 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हो चुके हैं।

----------------------

प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व आईएएस अधिकारी बाबूलाल अग्रवाल की लगभग 28 करोड रुपये की सम्‍पत्ति जब्‍त की है। यह कार्रवाई मनी लांडरिंग रोकथाम अधिनियम 2002 के अर्न्‍तगत की गई है। जब्‍त की गई सम्‍पत्ति में संयंत्र तथा मशीनरी, बैंक जमा राशि तथा अग्रवाल और उनके परिवार की अचल संपत्ति शामिल है। प्रवर्तन निदेशालय ने छत्‍तीसगढ़ के भष्‍ट्राचार रोधी ब्‍यूरो द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी। यह एफआईआर अग्रवाल और उनके परिवार के सदस्‍यों द्वारा आय से अधिक सम्‍पत्ति जमा करने के मामले में दर्ज की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने बाबूलाल अग्रवाल को इस महीने की नौ तारीख को गिरफ्तार किया था। वे अगले महीने की पांच तारीख तक न्‍यायिक हिरासत में हैं।

-------------------

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने कोयला माफिया मामले में अपनी जांच के सिलसिले में देश के चार राज्यों में चालीस ठिकानों पर छापे डाले। इनमें से 25 स्थान पश्चिम बंगाल में हैं। सूत्रों ने बताया है कि इस अवैध काम का सरगना अनूप माझी पश्चिम बंगाल का रहने वाला है। उसके तथा उसके सहयोगियों के आसनसोल स्थित घर और कार्यालयों में छापेमारी की जा रही है। झारखंड, उत्तरप्रदेश और बिहार में भी इसी तरह की जांच की जा रही है। सीबीआई ने ईस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड और रेलवे के अधिकारियों तथा कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं।


आसनसोल सहित पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर, रानीगंज और बिशुनपुर में भी सीबीआई द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। माझी जो लाला के नाम से भी जाना जाता है, बंगाल-झारखंड सीमा पर कोयला खदानों में अवैध कारोबार में लिप्त था। आयकर विभाग ने इस महीने की शुरूआत में उसे नोटिस जारी किए थे तथा उसके खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

----------------

सेना के जवान शहीद यश देशमुख का आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। महाराष्‍ट्र के यश देशमुख 26 नवम्बर को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक भीडभाड वाले इलाके में तीन आतंकवादियों के हमले का शिकार हुए थे।


शहीद यश देशमुख का पार्थिव शरीर आज सुबह नासिक से जलगाँव जिले के चालीसगाँव तालुका के पिंपलगाँव गाँव में लाया गया। जिसके बाद पूरा गाँव उस धरती के बेटे को अंतिम सम्मान देने में जुट गया, जिसने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपना बहुमूल्य जीवन गंवा दियाI यश सिर्फ 21 साल के थे और एक साल पहले ही सेना में भर्ती हुए थे। स्थानीय एनजीओ के सहयोग से ग्रामवासियों ने उनके अंतिम संस्कार के लिए एक विशेष ओटा बनाया, जिसे फूलों और रंगोली से सजाया गया था। इसके अलावा, शहीद की आत्मा को श्रद्धांजलि के रूप में उस परिसर में विभिन्न देशभक्ति संदेश भी लिखे गए। राज्य के कृषि मंत्री दादासाहेब भूसे, पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल के इलावा स्थानीय सांसद और विधायक भी शहीद को श्रद्धांजलि देने, मौके पर उपस्थित थे। राजेश योवलकर के साथ, मैं देवप्रियो भट्टाचार्जी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-------------

समाज सुधारक महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले की 130वीं पुण्‍यतिथि पर आज केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्‍ट्र के उपमुख्‍यमंत्री अजीत पवार और कई अन्‍य नेताओं ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की।


श्री गडकरी ने कहा है कि महात्‍मा फुले एक महान समाज सुधारक थे, जिन्‍होंने महिलाओं और कमजोर वर्गों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया।

---------------

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा है कि भारत संचार निगम, उत्तराखंड के सीमावर्ती ज़िलों के दूरदराज़ के क्षेत्रों में भारत संचार निगम की 4जी मोबाइल सेवा और उच्च गति वाली इंटरनेट सेवाएं जल्दी ही शुरू होंगी। श्री धोत्रे ने कल देहरादून में कहा कि बी.एस.एन.एल. चमोली, पिथौरागढ़, चंपावत और उत्तरकाशी जिलों में सार्वभौमिक सेवा दायित्व परियोजना के अर्न्‍तगत अट्ठाइस 4जी मोबाइल टावर लगा रहा है। श्री धोत्रे ने कहा कि इन 28 टावरों के लिए 21 स्थानों का चयन किया गया है और 11 स्थानों पर टावर लगाने का काम प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में मोबाइल संपर्क मिलने से रक्षा और अर्ध-सैनिक बलों के कर्मचारियों को बहुत सहायता मिलेगी। इससे हमारी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की निगरानी करने में भी आसानी होगी। मंत्री महोदय ने कहा कि उत्तराखंड के दूर-दराज वाले दुर्गम क्षेत्रों में दूरसंचार नेटवर्क के विस्तार से स्थानीय लोग भी तेज गति वाले 4जी डाटा नेटवर्क का प्रयोग कर सकेंगे और टेली मेडिसिन और टेली शिक्षा जैसी ई-सेवाओं का लाभ भी उठा सकेंगे। इससे यात्रा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

-------------

भारत और ब्रिटेन ने कोविड तथा ब्रेक्जिट के बाद के समय में आपसी रिश्‍तों को और मजबूत* बनाने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच कल टेलीफोन पर हुई वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने कोविड से उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने कोविड वैक्‍सीन के विकास और उत्‍पादन के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच महत्‍वपूर्ण सहयोग की भी समीक्षा की। उन्‍होंने इस बात पर सहमति जताई कि व्‍यापार, निवेश, वैज्ञानिक अनुसंधान, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत त‍था ब्रिटेन के बीच सहयोग की अपार संभावनाएं हैं।


दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच आपसी सहयोग पर विशेष जोर दिया और अंतरराष्‍ट्रीय सौर संगठन और आपदा के प्रभाव से मुक्‍त आधारभूत ढांचे के क्षेत्र में सहयोग की भी सराहना की।

---------------

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का दूसरा मुकाबला कल सिडनी में खेला जाएगा। पहले मैच में मिली हार के बाद श्रृंखला में बने रहने के लिए टीम इंडिया को यह मैच जीतना होगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल सवेरे साढ़े आठ बजे से प्रसारित किया जाएगा। इसे एफ.एम.रेनबो, राजधानी, प्रसार भारती यूट्यूब और अन्य चैनलों पर सुना जा सकता है।

----------------


मौसम -

दिल्‍ली में आम तौर आसमान साफ रहेगा। तापमान 9 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है।

मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

श्रीनगर में आसमान आमतौर पर साफ रहने के साथ ही शाम या रात तक आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री नीचे तथा अधिकतम 12 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं।

गिलगित में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा, लेकिन दोपहर या शाम तक आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं। तापमान 5 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

---------------------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Jan)
  • Midday News 26 (Jan)
  • News at Nine 25 (Jan)
  • Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Jan)
  • दोपहर समाचार 26 (Jan)
  • समाचार संध्या 25 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Jan)
  • Khabrein(Day) 26 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 25 (Jan)
  • Aaj Savere 26 (Jan)
  • Parikrama 26 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 26 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Jan)
  • Employment News 26 (Jan)
  • World News 25 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 25 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 24 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""