मुख्य समाचार
गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर राष्ट्र की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन            फ्लाई पास्ट में पहली बार रफाल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए            देश और दुनिया में देशभक्ति की भावना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन            गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के प्रदर्शन से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की            देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 20 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
28.11.2020

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद और हैदराबाद में कोविड वैक्‍सीन इकाइयों का दौरा किया।

  • प्रधानमंत्री आज शाम पुणे के सीरम इंस्‍टीटयूट में कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्‍ड उत्‍पादन का जायजा लेंगे।

  • देश में कोविड से ठीक होने की दर 93 दशमलव छह आठ प्रतिशत हुई।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में जिला विकास परिषद् चुनाव के पहले चरण और पंचायत उपचुनावों का मतदान संपन्‍न।

  • सिडनी में कल दूसरे अंतर्राष्‍ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया आमने-सामने।

----------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कोविड के टीके के विकास और निर्माण प्रक्रिया की समीक्षा के लिए, इस टीके को बनाने वाली तीन शहरों की कम्‍पनियों का दौरा कर रहे हैं। वे सबसे पहले आज सवेरे अहमदाबाद गये। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उन्‍होंने जायडस बायोटेक पार्क में जायडस कैडिला फार्मास्‍यूटिकल्‍स कम्‍पनी के टीका विकास संयंत्र का दौरा किया।


अहमदाबाद के जायडस बायोटेक पार्क पहुँचने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जायडस केडिला फार्मास्युटिकल्स के अध्यक्ष पंकज पटेल और प्रबंध निदेशक शर्विल पटेल ने स्वागत किया। करीब आधे घंटे तक चली बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने टीका विकसित करने की प्रक्रिया, उसके परीक्षण और अंतिम वेक्सीन के वितरण के बारे में चर्चा की। जायडस केडिला फार्मास्युटिकल्स की वेक्सीन विकसित करने की सुविधा जायडस बायोटेक पार्क में कोविड-19 की संभावित वेक्सीन ज़ायकोव-डी पर कार्य चल रहा है। जायडस कैडिला दूसरे चरण के परीक्षण के परिणाम अगले सप्ताह जारी कर सकता है, जिससे संभवित वैक्सीन की सुरक्षा, उसकी खुराक और प्रभावकता के बारे में पता चलेगा। कंपनी द्वारा दिसंबर महीने में ही तीसरे चरण के परीक्षण के लिए आवेदन दिए जाने की सम्भावना है। सभी परीक्षणों की सफलता के बाद कंपनी द्वारा अगले वर्ष मार्च महीने तक अंतिम टीका जारी किया जा सकता है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा कि उन्‍होंने टीका निर्माण के काम में जुटी टीम की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार इस यात्रा में वैज्ञानिकों की सहायता के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।


प्रधानमंत्री इसके बाद हैदराबाद गये, वहां राज्य के मुख्य सचिव सोमेश कुमार, पुलिस महानिदेशक महेन्द्र रेड्डी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हाकिमपेट स्थित वायुसेना हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी की। हमारी संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री जिनोम वैली में स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड पहुंचे। उन्‍होंने वहां के वैज्ञानिकों से मुलाकात की और टीके के उत्‍पादन तथा आपूर्ति के बारे में चर्चा की।


इसके बाद श्री मोदी का पुणे जाने का कार्यक्रम है। वे वहां सीरम इंस्‍टीटयूट का दौरा कर कोविड टीके के उत्‍पादन के बारे में मौके पर जानकारी हासिल करेंगे।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री मोदी टीके के सफल परीक्षण के बाद इसकी आपूर्ति तथा वितरण व्‍यवस्‍था के बारे में संबंधित अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। इसके बाद वे नई दिल्‍ली लौट आयेंगे।


उल्‍लेखनीय है कि जायडस कैडिला फार्मास्‍यूटिकल्‍स कम्‍पनी के टीके का पहले चरण का क्‍लीनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है। कंपनी ने अगस्‍त से इसका दूसरा चरण शुरू किया है।


भारत बायोटेक कोवैक्‍सीन के तीसरे चरण का परीक्षण जारी है।


सीरम इंस्‍टीटयूट ऑफ इंडिया, ब्रिटेन के आक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और ब्रिटिश तथा स्‍वीडन की फार्मास्‍यूटिकल्‍स कम्‍पनी एस्‍ट्राजे़नेका की भागीदारी से इसका निर्माण कर रही है। 

----------

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि कोविड महामारी  रोकने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अथक प्रयास किए जा रहे हैं। ट्वीट संदेश में डॉ हर्षवर्धन ने कहा  कि प्रधानमंत्री का अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे जाकर कोविड वैकसीन की प्रगति की समीक्षा करने से पता चलता है कि वे इस महामारी को लेकर कितने गंभीर हैं।

----------

देश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 41 हजार 452 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविड से अब तक ठीक होने वालों की संख्या 87 लाख 59 हजार से अधिक हो चुकी है। देश में रोगियों की संख्या चार लाख 54 हजार से अधिक है, जो कुल मामलों का केवल चार दशमलव आठ-सात प्रतिशत है।


पिछले 24 घंटों में कोविड के 41 हजार 322 नये रोगी सामने आए। इन्हें मिलाकर कुल मामलों की संख्या 93 लाख 51 हजार को पार कर गई है। मंत्रालय ने कहा है कि जांच, उपचार और संपर्क की सरकार की नीति के प्रभावी कार्यान्वयन से स्वस्थ होने की दर बढी है और मृत्यु दर में कमी आई है। देश में कोविड की मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत है जो विश्व के अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है। पिछले 24 घंटों में हुई चार सौ 85 मौतों को मिलाकर इस महामारी से अब तक एक लाख 36 हजार दो सौ लोगों की मौत हो चुकी है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले 24 घंटों में 11 लाख 57 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। अब तक देश में 13 करोड 82 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।

----------

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के पांच हजार 482 नए रोगी सामने आने के बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर पांच लाख 56 हजार से अधिक हो चुकी है। दिल्‍ली सरकार ने कहा है कि अभी तक पांच लाख 9 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित रोगियों का उपचार कराया जा चुका है। पिछले 24 घंटे के दौरान 5 हजार 937 रोगी इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, जबकि 98 लोगों के मरने की सूचना है।

----------

मध्यप्रदेश में, राज्य सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जिन जिलों में कोरोना संक्रमण अधिक है, वहां संकट प्रबंधन दल की सलाह के अनुसार वैवाहिक आयोजनों में संख्या संबंधी प्रतिबंध लगाया जाए।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कल प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

----------

ओडिसा में, कोविड से ठीक होने वालों की संख्‍या बढ़कर तीन लाख 9 हजार 747 हो चुकी है। कल 908 रोगी इस संक्रमण से मुक्‍त हुए।  पिछले 24 घंटों के दौरान 594  कोविड रोगियों के बढ जाने से कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या तीन लाख 17 हजार 239 हो गई है।

----------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान सात सौ 53 नए कोविड रोगियों की पुष्टि हुई है। राज्‍य में कोविड मामलों की कुल संख्‍या बढकर दो लाख 68 हजार चार सौ 18 हो गई हैं।

----------

मिजोरम में बीते एक दिन में कोविड के 18 नये मरीजों के आने से वहां संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 3 हजार 806 हो गई है। राज्‍य में संक्रमण से ठीक होने वालों की दर 88 दशमलव आठ-आठ प्रतिशत है। 


पिछले 24 घंटों में 15 लोगों के और ठीक होने से अब तक राज्‍य में 3 हजार 367 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। इस समय वहां 434 सक्रिय मामले हैं।

----------

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में उपचार करा रहे कोविड रोगियों की संख्‍या घटकर 120 रह गई है। 83‍ प्रतिशत से अधिक रोगी दक्षिणी अंडमान जिले में हैं। अब तक चार हजार 689 मामले सामनें आये हैं, जिसमें से चार हजार 508 रोगी ठीक हो चुके हैं। इससे ठीक होने की दर बढ़कर 96 दशमलव नौ-एक प्रतिशत हो गई है। केन्‍द्रशासित प्रदेश में अभी तक 61 रोगियों की कोविड से मृत्‍यु हुई है। 

----------

हिमाचल प्रदेश में आठ महीने के बाद पहली दिसंबर से मेडिकल कॉलेजों में कक्षाएं फिर से आरंभ होंगी। कोवि‍ड के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्‍य के मेडिकल कॉलि‍जों में शिक्षण गतिविधियां मार्च में स्‍थगित कर दी गई थीं।


राज्‍य के स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि विद्यार्थियों को कक्षा में उपस्थित होने के लिए कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा सत्र में भाग लेने के विद्यार्थियों को अभिभावकों की लि‍खित सहमत‍ि भी अनिवार्य रूप से देनी होगी।

----------

वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्र सैनी ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा है कि कोरोनो वायरस संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए आवश्‍यक है कि सभी एहतियाती उपायों का पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि टीका आने के बाद भी लोगों को टीकाकरण की अपनी बारी के लिए सरकार के निर्देशों के अनुसार कदम उठाना चाहिए।


हमें ध्‍यान रखना होगा कि हम लोग संक्रमित न हो इस बीमारी से जिसके लिए बार बार कहते हैं कि वैक्‍सीनेशन जब तक नहीं आता तब तक हमें सोशल डिस्‍टेंस मेंटेन रखना है, मास्‍क रखना है, अपने हाथों को बार-बार साफ करना है और भीड़-भाड़ जगहों से दूर रहना है। हमें समझना भी होगा कि एक बार में इतने वैक्‍सीनेशन नहीं बन सकते इस लिए वैक्‍सीनेशन आ भी जाये तो उसके लिए जो गर्वमेंट प्रॉयटी दे उसको ध्‍यान से सुनें और उसी के अनुसार हम अपने वैक्‍सीनेशन का इंतजार करें।

----------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। नई दिल्‍ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर ए के वार्ष्णेय इस चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।


नम्‍बर एक बार फिर सुन लीजिए-  1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।


यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। 


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।

----------

ये समाचार आकाशवाणी से प्रसारित किये जा रहे हैं। ताजा समाचार जानने के लिए आप हमारे ट्वीटर हैंडल @air news hindi को फॉलो कर सकते हैं।

----------

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद चुनाव के पहले चरण तथा पंचायतों के उपचुनावों का मतदान आज दोपहर दो बजे संपन्‍न हो गया। इन चुनावों के सफल संचालन के लिए पर्याप्‍त प्रबंध किए गए। जिला विकास परिषद के चुनाव आठ चरणों में होंगे।

----------


जिला विकास परिषद के चुनाव और पंचायतों के उप-चुनावों के बारे में और जानकारी लेने के लिए चलते हैं अपने जम्‍मू संवाददाता रमेश कुमार रैना के पास-


प्रश्‍न-1 रमेश जम्‍मू में आज का मतदान कैसा रहा ? 


विमलेंदु जी, 11 बजे तक टोडा जिले से वहां पर तकरीबन 30 प्रतिशत मतदान हुआ था। रामबाण में तकरीबन 35 परसेंट हुआ था। उधमपुर में तीस परसेंट हुआ था। लेकिन अभी जो एक बजे तक जो आंकड़े आए हैं] उसमें रजोरी, साम्‍बा वहां तकरीबन पचास प्रतिशत का मतदान हुआ था।   


प्रश्‍न-2लोगों में मतदान के प्रति कैसा उत्‍साह देखने को मिला ?


विमलेंदु जी, दूसरी बात मैं ये बता दूं कि लोगों में जो उत्‍साह था, वो बहुत ही जबर्दस्‍त था। खासकर जो महिलाएं थी, मैंने काफी पोलिंग स्‍टेशन्‍स पर मैं गया, मैंने ये ही देखा कि वहां पर महिलओं की संख्‍या वो बहुत ज्‍यादा थी। विमलेंदु जी। 


प्रश्‍न-3 मतदान केन्‍द्रों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था के क्‍या इंतजाम थे ?


और बात हम करेंगे सुरक्षा की अगर हम करेंगे, विमलेंदु, तो सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए थे यहां पर। इन इलेक्‍शन के लिए, खासकर जो पहली बार इलेक्‍शन हो रहे हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के अतिरिक्‍त यहां पर अर्धसैनिक बलों की टुकडियों को तैनात किया गया था। 

----------

प्रश्‍—1 सुनील श्रीनगर में मतदान कैसा हुआ ?


हां विमलेंदु श्रीनगर और घाटी के अन्‍य क्षेत्रों में पहले चरण का मतदान सुचारू रूप से आज सम्‍पन्‍न हुआ। मतदाता अपने वोट का प्रयोग करने पर काफी उत्‍साहित दिखाई दिए।


प्रश्‍न-2 बर्फबारी के बावजूद लोगों में कैसा उत्‍साह देखने को मिला ?


जी हां विमलेंदु, ठंड के बावजूद काफी संख्‍या में बुजुर्ग लोग और महिलाएं अपने घरों से निकले और वोट के अधिकार का प्रयोग कर रहे थे।


प्रश्‍—3 मतदान केन्‍द्रों पर कोविड संबंधी क्‍या एहतियात बरती गई ?


कोविड दिशानिर्देशों का मतदान केन्‍द्रों पर शक्ति से अनुपालन किया गया था। मतदाताओं और मतदान कर्मचारियों ने फेस मास्‍क और सुरक्षित दूरियों का सख्ती से अनुपालन किया था ताकि चल रहे कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण से बचा जा सके, विमलेंदु।

----------

भारतीय जनता पार्टी ने बिहार से आगामी राज्‍यसभा उप चुनाव के लिए पार्टी नेता और प्रदेश के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी को उम्‍मीदवार बनाया है। इस बारे में फैसला भाजपा की केन्‍द्रीय चुनाव समिति ने किया है।

----------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि महाविकास अघाडी गठबंधन के सभी सहयोगी दल मु्ंबई के स्‍थानीय निकायों के चुनाव सहित सभी चुनाव मिलकर लडेंगे। सत्‍ताधारी महाविकास अघाडी गठबंधन की सरकार का एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि सत्‍ताधारी शिवसेना-कांग्रेस और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन बीएमसी सहित सभी चुनाव मिलकर लडेंगे। श्री ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार स्थिर है। उन्‍होंने कहा कि गठबंधन में शामिल दलों में सैद्धांतिक मतभेदों के बावजूद राज्‍य के हितों के लिए वे एकजुट हैं।

----------

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी.एस. येडियुरप्‍पा ने कल बेंगलुरू में राज्‍य के सांसदों के साथ बैठक में केन्‍द्र सरकार के सहयोग से लागू की जा रही परियोजनाओं की प्रगति पर विचार-विमर्श किया। बैठक के दौरान मुख्‍यमंत्री ने घोषणा की कि वे बेहतर समन्‍वय और विकास कार्यों की प्रगति सुनिश्चित करने के लिये हर दो महीने में एक बार राज्‍य के सांसदों से मिलेंगे। सांसद विकास निधि से सहयोग की मांग करते हुए मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य के विकास कार्यों के लिए केन्‍द्र सरकार से अधिक सहायता प्राप्‍त करने के लिए सांसदों से प्रयास करने को कहा।

----------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में आर्मी गार्ड बटालियन के अदला-बदली के समारोह का अवलोकन किया। समारोह के दौरान, पहली गोरखा राइफल्स की पांचवीं बटालियन ने सेरेमोनियल आर्मी गार्ड बटालियन के रूप में अपना साढ़े तीन साल का कार्यकाल पूरा होने पर, सिख रेजिमेंट की छटवीं बटालियन को प्रभार सौंपा।

----------

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने कोयला माफिया मामले में अपनी जांच के सिलसिले में देश के चार राज्यों में चालीस ठिकानों पर छापे डाले। इनमें से 25 स्थान पश्चिम बंगाल में हैं। सूत्रों ने बताया है कि इस अवैध काम का सरगना अनूप माझी पश्चिम बंगाल का रहने वाला है। उसके तथा उसके सहयोगियों के आसनसोल स्थित घर और कार्यालयों में छापेमारी की जा रही है। झारखंड, उत्तरप्रदेश और बिहार में भी इसी तरह की जांच की जा रही है। सीबीआई ने ईस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड और रेलवे के अधिकारियों तथा कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं।


आसनसोल सहित पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर, रानीगंज और बिशुनपुर में भी सीबीआई का तलाशी अभियान जारी है। माझी जो लाला के नाम से भी जाना जाता है, बंगाल-झारखंड सीमा पर कोयला खदानों में अवैध कारोबार में लिप्त था। आयकर विभाग ने इस महीने की शुरूआत में उसे नोटिस जारी किए थे तथा उसके खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

----------

प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व आईएएस अधिकारी बाबूलाल अग्रवाल की लगभग 28 करोड रुपये की सम्‍पत्ति जब्‍त की है। यह धनशोधन निवारण अधिनियम 2002 के अंतर्गत की गई है। जब्‍त की गई सम्‍पत्ति में संयंत्र तथा मशीनरी, बैंक जमा राशि तथा अग्रवाल और उनके परिवार की अचल संपत्ति शामिल है। प्रवर्तन निदेशालय ने छत्‍तीसगढ़ के भष्‍ट्राचार रोधी ब्‍यूरो द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी। यह एफआईआर अग्रवाल और उनके परिवार के सदस्‍यों द्वारा आय से अधिक सम्‍पत्ति जमा करने के मामले में दर्ज की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने बाबूलाल अग्रवाल को इस महीने की नौ तारीख को गिरफ्तार किया था। वे अगले महीने की पांच तारीख तक न्‍यायिक हिरासत में हैं।

----------

छत्‍तीसगढ में सुरक्षाबलों की डॉग स्‍क्‍वाड राज्‍य के जनजातीय क्षेत्रों में माओवाद विरोधी अभियानों में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। छत्‍तीसगढ सशस्‍त्र बल ने विदेशी नस्‍ल के कुत्‍तों का देशी कुत्‍तों के साथ संकरण कराने के बाद देसी नस्‍ल की एक विशेष संकर प्रजाति विकसित की है।


छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के भिलाई स्थित केन्द्र में बेल्जियम शैफर्ड नस्ल के कुत्तों के साथ क्रॉस-ब्रीडिंग करके 24 श्वानों का पहला डॉग स्‍क्‍वाड तैयार किया गया है। इन श्‍वान को आठ माह का कडा प्रशिक्षण दिया गया है। ये न सिर्फ 20 की फिट दूरी से विस्‍फोटक सूंघ सकते हैं। बल्कि बारह किलोमीटर तक बिना रुके दौड भी लेते हैं। इसके आलावा इन्‍हें पानी में तैरने का प्रशिक्षण दिया गया है। इन श्‍वानों के नाम भी छत्‍तीसगढ़ी नामों जैसे बुधारू, बिंदु, गेंदु रखे गये हैं। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इस डॉग स्‍क्‍वाड को माओवाद प्रभावित इलाके बाद आलावा मैदानी इलाके में भी तैनात किया जा रहा है। सुरक्षाबल के अधिकारियों को पूरा विश्‍वास है कि माओवादियों के खिलाफ दुर्गम इलाकों में चलाये जाने वाले अभियानों में ये श्‍वान काफी मददगार साबित होंगे। विकल्‍प शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर

----------

भारत और ब्रिटेन ने कोविड तथा ब्रेक्जिट के बाद के समय में आपसी रिश्‍तों को और मजबूत बनाने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच कल टेलीफोन पर हुई वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने कोविड से उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने कोविड वैक्‍सीन के विकास और उत्‍पादन के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच महत्‍वपूर्ण सहयोग की भी समीक्षा की। उन्‍होंने इस बात पर सहमति जताई कि व्‍यापार, निवेश, वैज्ञानिक अनुसंधान, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत त‍था ब्रिटेन के बीच सहयोग की अपार संभावनाएं हैं। 


दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच आपसी सहयोग पर विशेष जोर दिया और अंतरराष्‍ट्रीय सौर संगठन और आपदा के प्रभाव से मुक्‍त आधारभूत ढांचे के क्षेत्र में सहयोग की भी सराहना की।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश और विदेश में लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के संपूर्ण नेटवर्क पर प्रसारित किया जायेगा। यह कार्यक्रम आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट www.newsonair.com  और newsonair मोबइल ऐप पर भी सुना जा सकता है। यह आकाशवाणी, डीडी न्‍यूज, प्रधानमंत्री कार्यालय और सूचना तथा प्रसारण मंत्रालय के यूटूब चैनलों पर भी उपलब्‍ध रहेगा। हिन्‍दी में कार्यक्रम के प्रसारण के तत्‍काल बाद आकाशवाणी से इसे क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषाओं में इसका अनुवाद शाम आठ बजे फिर से प्रसारित क‍िया जायेगा।

----------

प्रधानमंत्री की उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी की सोमवार को होने वाली यात्रा को देखते हुए तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री वाराणसी में देव-दीपावली कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और एक जनसभा को संबोधित करेंगे। देव-दीपावली में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र नदियों के किनारे बडी संख्या में दीप जलाये जाते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल वाराणसी जाकर देव-दीपावली आयोजन की तैयारियों का निरीक्षण किया।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु में चक्रवात और भारी वर्षा के बाद की स्थिति पर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री ई.के. पलनीसामी से बात की है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कल कहा कि राहत और बचाव कार्यों में सहायता देने के लिए केन्‍द्रीय टीमें तमिलनाडु भेजी जा रही हैं। प्रधानमंत्री के राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष से प्रत्‍येक मृतक के परिजन को ढाई लाख रूपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को पचास हजार रूपये दिए जाएंगे। 

----------

तमिलनाडु सरकार ने चक्रवात निवार से प्रभावित लोगों को हुये नुकसान के लिए मुआवजे की घोषणा की है। कल रात एक बयान में मुख्‍यमंत्री ई. पलानीसामी ने बताया कि  चक्रवात में मरने वाले चार व्‍यक्तियों के परिवारों  दस-दस लाख रूपये की सहायता राशि दी जाएगी।

----------

आंध्रप्रदेश में पिछले 48 घंटें के दौरान कई जिलों में सामान्‍य से तेज वर्षा हो रही है। इससे धान, तिलहन, फल, दाल और सब्जियों की फसलें प्रभावित हुई हैं। वाहनों के आवागमन पर भी बुरा असर पड़ा है।


आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी आज चक्रवात निवर प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

----------

पोर्टब्‍लेयर में आज सुबह बारिश हुई और तेज हवाएं चली। मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन निदेशालय ने अगले 24 घंटे में दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्‍य भाग में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बारे में परामर्श जारी किया है। इसके दक्षिण दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। मछुआरों को आज से समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। भारतीय तट रक्षक बल के जहाज मछुआरों को तट पर वापस लौटने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। भारतीय तट रक्षक बल ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अपने सभी केन्‍द्रों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में जहाजों को अलर्ट कर रखा है। अंडमान निकोबार क्षेत्र में अगले दो दिनों के लिए तेज हवाएं चलने और भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है।

----------

मौस :-



राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मौसम साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस था और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुंबई में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। न्‍यूनतम  20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं। चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 19 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जम्मू में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । अधिकतम 25 डिग्री के आसपास रहेगा। शहर में दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। श्रीनगर में आसमान साफ ​​रहा। दोपहर या शाम को आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। तापमान शून्‍य से दो डिग्री नीचे दर्ज किया गया अधिकतम लगभग 13 डिग्री रहेगा। लेह में, शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम शून्य से दस डिग्री नीचे दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान तीन डिग्री रहेगा। गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, न्‍यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मुजफ्फराबाद में साफ आसमान रहेगा। न्‍यूनतम तापमान पांच डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। गुवाहाटी में आसमान में धुंध के साथ बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

----------

सरकार ने कहा है कि खरीफ विपणन मौसम में 310 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है। यह पिछले वर्ष के मुकाबले 18 दशमलव सात-आठ प्रतिशत अधिक है। इसमें से 202 लाख टन से अधिक धान की खरीद पंजाब से ही की गई है, जोकि कुल खरीद का 65 दशमलव दो-चार प्रतिशत है। कृषि मंत्रालय ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में धान की खरीद सुचारु रूप से जारी है।

----------


ये समाचार हमारी वेबसाइट news on air.com/hindi और हमारे मोबाइल ऐप News On Air पर भी उपलब्‍ध हैं।

----------

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच कल सिडनी में खेला जायेगा। फाइनल बुधवार को होगा।


कल पहले मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 66 रन से हारा दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 374 रन बनाए। जवाब में, भारतीय टीम 8 विकेट पर 308 रन ही बना सकी।

----------

सेना के जवान शहीद यश देखमुख का आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। महाराष्‍ट्र के यश देखमुख 26 नवम्बर को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक भीडभाड वाले इलाके में तीन आतंकवादियों के हमले का शिकार हुए थे।


शहीद यश देशमुख का पार्थिव शरीर आज सुबह नासिक से जलगाँव जिले के चालीसगाँव तालुका के पिंपलगाँव गाँव में लाया गया। जिसके बाद पूरा गाँव उस धरती के बेटे को अंतिम सम्मान देने में जुट गया, जिसने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपना बहुमूल्य जीवन गंवा दियाI यश सिर्फ 21 साल के थे और एक साल पहले ही सेना में भर्ती हुए थे। स्थानीय एनजीओ के सहयोग से ग्रामवासियों ने उनके अंतिम संस्कार के लिए एक विशेष ओटा बनाया, जिसे फूलों और रंगोली से सजाया गया था। इसके अलावा, शहीद की आत्मा को श्रद्धांजलि के रूप में उस परिसर में विभिन्न देशभक्ति संदेश भी लिखे गए। राज्य के कृषि मंत्री दादासाहेब भूसे, पालक मंत्री गुलाबराव पाटिल के इलावा स्थानीय सांसद और विधायक भी शहीद को श्रद्धांजलि देने, मौके पर उपस्थित थे। राजेश योवलकर के साथ, मैं देवप्रियो भट्टाचार्जी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

----------

समाज सुधारक महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले की 130वीं पुण्‍यतिथि पर आज केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्‍ट्र के उपमुख्‍यमंत्री अजीत पवार और कई अन्‍य नेताओं ने उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की।


श्री गडकरी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि महात्‍मा फुले एक महान समाज सुधारक थे, जिन्‍होंने महिलाओं और कमजोर वर्गों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया।

----------

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा है कि भारत संचार निगम, उत्तराखंड के सीमावर्ती ज़िलों के सुदूर क्षेत्रों में भारत संचार निगम की 4जी मोबाइल सेवा और उच्च गति वाली इंटरनेट सेवाएं शीघ्र ही शुरू होंगी। श्री धोत्रे कल देहरादून में एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।


केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि इन क्षेत्रों में मोबाइल संपर्क मिलने से रक्षा और अर्ध-सैनिक बलों के कर्मचारियों को बहुत सहायता मिलेगी। इससे अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की निगरानी करने में भी आसानी होगी।

----------


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Jan)
  • Midday News 26 (Jan)
  • News at Nine 25 (Jan)
  • Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Jan)
  • दोपहर समाचार 26 (Jan)
  • समाचार संध्या 26 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Jan)
  • Khabrein(Day) 26 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 25 (Jan)
  • Aaj Savere 26 (Jan)
  • Parikrama 26 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 26 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 26 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Jan)
  • Employment News 26 (Jan)
  • World News 25 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 26 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 24 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""