मुख्य समाचार
गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर राष्ट्र की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन            फ्लाई पास्ट में पहली बार रफाल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए            देश और दुनिया में देशभक्ति की भावना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन            गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के प्रदर्शन से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की            देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 20 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
28.11.2020

मुख्य समाचार -

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कोरोना वैक्‍सीन तैयार किए जाने की प्रगति और उत्‍पादन प्रक्रिया की समीक्षा के लिए आज अहमदाबाद, हैदाराबाद और पुणे का दौरा करेंगे।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में पहले जिला विकास परिषद चुनावों के साथ पंचायत उपचुनावों के लिए प्रथम चरण का मतदान जारी।

  • मुख्‍य आर्थिक सलाहकार ने कहा- दूसरी तिमाही का सकल घरेलू उत्‍पाद आशा से अधिक उत्‍साहवर्धक।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री से कहा- चक्रवात निवार से उत्‍पन्‍न स्थिति में बचाव और राहत कार्यों में मदद के लिए केन्‍द्रीय दल भेजे जाएंगे।

  • भारत और ब्रिटेन ने कोविड महामारी और ब्रेक्जिट दौर के बाद आपसी साझेदारी को और मजबूत करने की इच्‍छा दोहराई।

---------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कोरोना वैक्सीन तैयार किए जाने की प्रगति की व्यक्तिगत रूप से समीक्षा के लिए आज तीन शहरों का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में बताया कि श्री मोदी अहमदाबाद में जायडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया जाएंगे।

प्रधानमंत्री आज सबसे पहले अहमदाबाद के पास जायडस बायोटेक पार्क में कैडिला फार्मास्‍युटिकल्‍स के कोविड वैक्‍सीन बनाने वाले संयंत्र का दौरा करेंगे और वहां टीका बनाने की प्रक्रिया की समीक्षा करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि गुजरात में अहमदाबाद के चांगोदर इलाके में जायडस के दवा संयंत्र में कोविड वैक्‍सीन जायकोवी-डी तैयार की जा रही है।

जायडस फार्मास्युटिकल्स की वैक्सीन विकास की सुविधा जायडस बयोटेक पार्ककोविड 19 की संभवित वेक्सीन जायकोव- डी पर कार्य कर रहे हैं, जो अहमदाबाद के चांगोदर में स्थित है. सूत्रों के अनुसार जायडस केडीला अगले सप्ताह दूसरे चरण के परिणाम प्रस्तुत कर सकता है। जिससे संभावित वैक्सीन की सुरक्षा, खुराक और प्रभावकता के बारे में पता लग सकता है। इसके द्वारा दिसंबर महीने में ही कोविड 19 की संभवित वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए आवेदन दिया जा सकता है. और सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अगले वर्ष मार्च महीने तक टीका तैयार हो जाने की सम्भावना है। प्रधानमंत्री की मुलाकात से कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में वैज्ञानिकों के मनोबल को और बल मिलेगा।  योगेश पंड्या// आकाशवाणी समाचार// अहमदाबाद//

इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद के जीनोम वैली में भारत बायोटेक के परिसर का दौरा करेंगे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के साथ मिलकर कोविड का टीका-कोवैक्‍सीन बना रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर को हैदराबाद पहुंचेंगे और सीधा भारत बायोटेक के वैक्सीन मैनुफैक्चरिंग यूनिट् का दौरा करेंगे। वैज्ञानिकों और अन्य लोगों के साथ बातचीत करेंगे। वैक्‍सीन की तैयारी के बारे में हुई प्रगती के बारे में वह बीबीआईएल संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे। कोविड-19 वैक्सीन कैंडि‍डेट का SARS-CoV-2 स्‍ट्रेन को पुणे की आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में अलग करके और हैदराबाद के बीबीआईएल को ट्रान्सफर कर दिया गया। फिलहाल देश भर के 22 राज्यों में 25 हजार से अधिक स्वयंसेवकों को शामिल करके वैक्सीन के तीसरी चरण परीक्षण चल रहे हैं। इस दौरान, वैक्सीन निर्माण के विभिन्न चरणों और अन्य प्रक्रियाओं के बारे प्रधानमंत्री को बताया जाएगा। लक्ष्मी, हैदराबाद

हैदराबाद के बाद प्रधानमंत्री का पुणे जाने का कार्यक्रम है। जहां वे सीरम इंस्‍टीट्यूट में कोरोना वैक्‍सीन-कोवि‍शील्‍ड बनाये जाने की प्रक्रिया देखेंगे। कार्यक्रम के अनुसार लोहेगांव हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री विशेष हैलीकॉप्टर से सीधे सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे। हमारे पुणे संवाददाता ने बताया है कि श्री मोदी संबंधित अधिकारियों के साथ वैक्‍सीन के सफल परीक्षण के बाद इसके वितरण और आपूर्ति की व्‍यवस्‍था के बारे में चर्चा करेंगे। संस्थान में लगभग एक घंटा रहने के बाद प्रधानमंत्री शाम को दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

---------

देश में कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह पांच प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि इस समय चार लाख 55 हजार पांच सौ 55 रोगियों का उपचार चल रहा है। देश में कोविड से स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या 87 लाख 18 हजार पांच सौ 17 हो गई है। कोविड से संक्रमित लोगों की संख्‍या 93 लाख 9 हजार सात सौ 88 हो गई है। कल कोविड से चार सौ 92 लोगों की मृत्‍यु हुई। इसके साथ ही मृतकों की संख्‍या एक लाख 35 हजार सात सौ 15 हो गई।

---------

बिहार में कोविड संक्रमण से ठीक होने की दर बढ़कर 97 दशमलव शून्‍य-नौ प्रतिशत हो गई है। यह राष्‍ट्रीय औसत से तीन दशमलव चार-चार प्रतिशत अधिक है। राज्‍य में उपचार करा रहे रोगियों की संख्‍या लगातार घट रही है। इस समय राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतलों में पांच हजार 545 रोगी उपचार करा रहे हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 654 रोगी ठीक हुए, जबकि 698 नए रोगियों का पता चला है। सबसे अधिक 180 नए रोगी पटना में मिले। अभी तक राज्‍य में इस संक्रमण से दो लाख 27 हजार 46 रोगी ठीक हो चुके हैं। 

---------

उत्‍तर प्रदेश में राज्‍य सरकार कोविड संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सभी कदम उठा रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोविड जांच की संख्‍या बढ़ाने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। कल, एक लाख 83 हजार 557 कोरोना वायरस नमूनों की रिकॉर्ड संख्‍या में जांच की गई। एक रिपोर्ट...

अब तक प्रदेश में एक करोड़ 88 लाख 19 हजार 807 कोरोना सेंपल की जांच की गई है। जो कि अपने आप में रिकॉर्ड है इस समय राज्‍य में कोरोना के 25 हजार 639 सक्रिय मामले हैं। अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि तीन लाख सात हजार 814 लोगों को होम आइसोलेशन में कोरोना के इलाज की सुविधा प्राप्‍त हुई। इस समय दो हजार 281 लोग निजी अस्‍पतालों में कोरोना के इलाज करा रहे हैं। प्रदेश में ई-संजीवनी पोर्टल कोविड-19 रोगियों के इलाज में काफी सहायक सिद्ध हो रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान दो हजार पांच सौ 79 लोगों ने इस पोर्टल के माध्‍यम से परामर्श लिया और अब तक दो लाख 31 हजार सात सौ 42 लोग इसका लाभ उठा चुके हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ लोगों से कोविड के प्रोटोकॉल का अनुपालन करने की अपील की है। वृद्धजनों, गर्भवती महिलाओं और किसी अन्‍य गंभीर बीमारी ग्रसित लोगों से शादियों और सार्वजनिक समारोहों में न जाने की अपील की गई है। एमएस यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

---------

हिमाचल प्रदेश में आठ महीने के बाद पहली दिसंबर से मेडिकल कॉलेजों में कक्षाएं फिर से आरंभ होंगी। कोवि‍ड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्‍य के मेडिकल कॉलि‍जों में शिक्षण गतिविधियां मार्च में निलंबित कर दी गई थीं।

राज्‍य के स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि छात्रों को कक्षा में उपस्थित होने के लिए कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा सत्र में भाग लेने के छात्रों को अभिभावकों की लि‍खित सहमत‍ि भी अनिवार्य रूप से देनी होगी।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि हाल में कोविड सं‍क्रमितों की संख्‍या बढ़ने के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए तीन सदस्यों का केंद्रीय दल इन दिनों हिमाचल प्रदेश के दौरे पर है।

---------

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने कोरोना योद्धा डॉ. शुभम उपाध्याय के परिवार को 50 लाख रूपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। डॉ. शुभम उपाध्याय कोरोना मरीजों की सेवा करते हुए शहीद हो गए।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार ने निर्देश दिए हैं कि जिन जिलों में कोरोना संक्रमण अधिक है, वहां संकट प्रबंधन दल की सलाह के अनुसार वैवाहिक आयोजनों में संख्या संबंधी प्रतिबंध लगाये जाएं।

मध्‍य प्रदेश सरकार ने यह निर्देश भी दिए हैं कि जिन जिलों में प्रकरण कम हैं, वहां वैवाहिक आयोजनों पर अनावश्यक प्रतिबंध न लगाए जाएं। वहीँ, राज्‍य  में अब मास्क नहीं लगाने वाले लोगों को कुछ समय के लिए 'ओपन जेल' में रखा जाएगा. कोरोना संबंधी दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने वाले लोगों को भी अब यही सजा मिलेगी। प्रदेश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की दर 91.1 प्रतिशत हो गयी है हालाँकि पॉजिटिविटी दर अभी भी 5.5 प्रतिशत तथा मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत बनी हुई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2 लाख से अधिक हो गयी है. हालाँकि इनमें से अब तक 1 लाख 83 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं.। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 14 हजार 677 है।-संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार,भोपाल

---------

तमिलनाडु में, कोविड के उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या कम होकर 11 हजार 109 रह  गई है। राज्‍य में कल एक हजार 442 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई जिनमें 392 चेन्‍नई से हैं।  कल एक हजार 494 रोगी ठीक हुए, जबकि 12 लोगों की मौत हो गई।

इस बीच, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने तमिलनाडु को अंगदान के क्षेत्र में प्रथम पुरस्‍कार प्रदान किया। तमिलनाडु ने लगातार छठी बार यह पुरस्‍कार जीता है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. सी. विजयभास्‍कर को वर्चुअल समारोह में यह प्रमाण-पत्र दिया। इस अवसर पर डॉ. विजयभास्‍कर ने कहा कि अंगदान को बढ़ावा देने के लिए राज्‍य सरकार अंगदान करने वाले व्‍यक्ति के परिवार में से किसी एक पात्र व्‍यक्ति को सरकारी नौकरी देने पर विचार कर रही है।

---------

वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. नरेंद्र सैनी ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा है कि कोरोनो वायरस संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए आवश्‍यक है कि लोग एहतियाती उपायों का पालन करें। उन्होंने कहा कि टीका आने के बाद भी लोगों को टीकाकरण की अपनी बारी के लिए सरकार के निर्देशों के अनुसार कदम उठाना चाहिए।

हमें ध्‍यान रखना होगा कि हम लोग संक्रमित न हो इस बीमारी से जिसके लिए बार बार कहते हैं कि वैक्‍सीनेशन जब तक नहीं आता तब तक हमें सोशल डिस्‍टेंस मेंटेन रखना है, मास्‍क रखना है, अपने हाथों को बार-बार साफ करना है और भीड़-भाड़ जगहों से दूर रहना है। हमें समझना भी होगा कि एक बार में इतने वैक्‍सीनेशन नहीं बन सकते इस लिए वैक्‍सीनेशन आ भी जाये तो उसके लिए जो गर्वमेंट प्रॉयटी दे उसको ध्‍यान से सुनें और उसी के अनुसार हम अपने वैक्‍सीनेशन का इंतजार करें।

---------

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 2025 तक तपेदिक रोग के उन्मूलन में पत्रकारों की सहायता मांगी है। भारतीय जनसंचार संस्थान के छात्रों को डिजिटल माध्‍यम से संबोधित करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि पत्रकारों की सक्रिय भागीदारी से इसके प्रति लोगों में बड़े पैमाने पर जागरूकता उत्‍पन्‍न करने में मदद मिलेगी।

---------

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषदों के चुनाव और पंचायतों के उपचुनावों के पहले दौर का मतदान आज सुबह सात बजे शुरु हो गया। मतदान दोपहर दो बजे तक चलेगा। ये चुनाव 8 चरणों में कराए जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन चुनावों के सफल संचालन के लिए पर्याप्‍त प्रबंध किए गए हैं।

जम्मू कश्मीर में 43 जिला विकास परिषद निर्वाचन क्षेत्रों के लिए पहले चरण का सुबह सात बजे आरंभ हुआ जो दोपहर दो बजे तक संपन्न होगा। जिला विकास परिषद चुनाव की 43  निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 296 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा आज 94 निर्वाचन क्षेत्रों में सरपंच चुनाव भी आयोजित किये जा रहे हैं। जिसमें कुल 279 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह 368 निर्वाचन क्षेत्रों कुल 852 उम्मीदवार  चुनावी मैदान में हैं। 36 सरपंचों सहित 768 पंचों को पहले ही निर्विरोध चुना जा चुका है। इस बीच, राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री के के शर्मा ने नागरिकों से आग्रह किया है कि मतदान के दौरान सामाजिक दूरियां बनाए रखने के अलावा फेस-मास्क का उपयोग करें। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के नागरिकों से अनुरोध किया है कि वह लोकतंत्र के इस सबसे बड़े त्योहार में भाग लेने के लिए आगे आएं और अपना बहुमूल्य वोट डालने के अपने अधिकार का प्रयोग करें। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल। 

---------

भारतीय जनता पार्टी ने बिहार में आगामी राज्यसभा उप चुनाव के लिए पार्टी नेता और प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को उम्मीदवार बनाया है। इस बारे में फैसला भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने किया है।

---------

मुख्‍य आर्थिक सलाहकार के.वी.सुब्रमण्‍यन ने कहा है कि भारत का 2020-21 की दूसरी तिमाही का सकल घरेलू उत्‍पाद पहली तिमाही के मुकाबले काफी उत्‍साहवर्धक रहा है। उन्‍होंने कहा कि दूसरी तिमाही में शून्‍य दशमलव छह प्रतिशत की विकास दर दर्ज की गई है। उपयोगिता क्षेत्र में चार दशमलव चार प्रतिशत और कृषि क्षेत्र में तीन दशमलव चार प्रतिशत की वृद्धि हुई है। श्री सुब्रहमण्‍यन ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था कुल मिलाकर सुधार की ओर अग्रसर है।

भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद में 2020-21 की दूसरी तिमाही के दौरान जुलाई से सितम्‍बर की अवधि के दौरान साढ़े सात प्रतिशत की कमी आई। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार सकल मूल्‍य सम्‍वर्धन ऋणात्‍मक स्‍तर पर सात प्रतिशत गिर गया था। मंत्रालय ने कहा कि सकल घरेलू उत्‍पाद के 2020-21 की दूसरी तिमाही में 33 दशमलव एक चार लाख करोड़ होने का अनुमान लगाया गया, जबकि 2019-20 की दूसरी तिमाही में यह 35 दशमलव 84 लाख करोड़ रुपये था।

---------

सरकार ने कहा है कि खरीफ विपणन मौसम में 310 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है। यह पिछले वर्ष के मुकाबले 18 दशमलव सात-आठ प्रतिशत अधिक है। इसमें से 202 लाख टन से अधिक धान की खरीद पंजाब से ही की गई है, जोकि कुल खरीद का 65 दशमलव दो-चार प्रतिशत है। कृषि मंत्रालय ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में धान की खरीद सुचारु रूप से जारी है।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु में चक्रवात और भारी बारिश के बाद की स्थिति पर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री ई.के. पलानीसामी से बात की है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय ने कल कहा कि राहत और बचाव कार्यों में सहायता देने के लिए केन्‍द्रीय टीमें तमिलनाडु भेजी जा रही हैं। श्री मोदी ने राज्‍य में लोगों की मृत्‍यु होने पर शोक जताया है और घायलों के जल्‍द ठीक होने की कामना की है। प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष से प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को ढाई लाख रूपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। वहीं, हर घायल व्‍यक्ति को पचास हजार रूपये दिए जाएंगे। 

---------

इस बीच, तमिलनाडु सरकार ने चक्रवात निवार से प्रभावित लोगों को हुये नुकसान के लिए मुआवजे की घोषणा की है। कल रात एक बयान में मुख्‍यमंत्री ई.पलानीसामी ने बताया कि चक्रवात में मरने वाले चार व्‍यक्तियों के परिवारों  को दस-दस लाख रूपये की सहायता राशि दी जाएगी। फसलों के बारे में मुख्‍यमंत्री ने आश्‍वासन दिया कि नुकसान का जायजा लेने के बाद मुआवजा दिया जाएगा।

---------

भारत और ब्रिटेन ने कोविड तथा ब्रेक्जिट के बाद के समय में आपसी रिश्‍तों को और मजबूत बनाने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच कल टेलीफोन पर हुई वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने कोविड से उत्‍पन्‍न चुनौतियों से निपटने पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने कोविड वैक्‍सीन के विकास और उत्‍पादन के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच महत्‍वपूर्ण सहयोग की भी समीक्षा की। उन्‍होंने इस बात पर सहमति जताई कि व्‍यापार, निवेश, वैज्ञानिक अनुसंधान, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में भारत त‍था ब्रिटेन के बीच सहयोग की अपार संभावनाएं हैं। 

दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच आपसी सहयोग पर विशेष जोर दिया और अंतरराष्‍ट्रीय सौर संगठन और आपदा के प्रभाव से मुक्‍त आधारभूत ढांचे के क्षेत्र में सहयोग की भी सराहना की।

---------

विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा है कि कोविड वैश्विक महामारी ने अधिक सुरक्षित और भरोसेमंद आपूर्ति श्रृंखला तैयार करने की आवश्‍यकता को उजागर किया है। उन्‍होंने कहा कि दुनियाभर में माना जाता है कि आपूर्ति श्रृंखला और उसकी संरचना इतनी लचीली होनी चाहिए कि वह वर्तमान महामारी जैसी परिस्थितियों का मुकाबला कर सके। विदेश सचिव कल भारत-जर्मन वन प्‍वांइट फाइव ट्रैक डॉयलॉग - 2020 को सम्‍बोधित कर रहे थे।

विदेश सचिव ने कहा कि यह भारत के लिए वैश्विक श्रृंखला के बीच में विनिर्माण का महत्‍वपूर्ण केन्‍द्र बनने का अवसर है और यही आत्‍मनिर्भर भारत की परिकल्‍पना है। उन्‍होंने कहा कि यह अभियान घरेलू उत्‍पादन और खपत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जोड़ता है।

उन्‍होंने कहा कि भारत ने सुधारों के कईं कदम उठाए हैं। इसमें, श्रम कानूनों को सरल बनाना, कृषि क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण बदलाव करना और विभिन्‍न क्षेत्रों में निवेश को आकर्षित करने के लिए उत्‍पादकता से जुड़ी प्रोत्‍साहन योजनाएं चलाना शामिल हैं। भारत ने छोटे और मझोले उद्योग क्षेत्र को भी उदार बनाकर प्रोत्‍साहन दिया है। उन्‍होंने कहा कि भारत, जर्मनी के मिटेल स्‍टैंड पारिस्थितिकी से और सहयोग बढ़ाने की उम्‍मीद रखता है। उन्‍होंने कहा कि डिजिटलीकरण, नए उद्यम शुरु करने और नई उभरती हुई प्रौद्योगि‍कियों के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग की अपार सम्‍भावनाएं हैं। 

---------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल नो सु लिकू के साथ कल द्विपक्षीय वार्ता की। बातचीत में दोनों रक्षा मंत्रियों ने सुदृढ भारत-वियतनाम रक्षा सहयोग की फिर से पुष्टि की जो  समग्र रणनीतिक साझेदारी का प्रमुख स्तंभ है। दोनों देशों ने अभी चल रही विभिन्न परियोजनाओं और आपसी रक्षा सहयोग की भविष्‍य की नीतियों पर विचार विमर्श किया। दोनों रक्षा मंत्रियों ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि कोविड से उत्‍पन्‍न स्थिति के बावजूद उनके सशस्त्र बलों के बीच गतिशील रक्षा सहयोग रहा है।

---------

शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के महासचिव व्लादिमीर नोरोव ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की आत्‍मर्निभर भारत पहल की सराहना करते हुए कहा है कि यह ध्यान देने योग्य उल्लेखनीय कदम है।

इस महीने 30 तारीख को भारत की मेज़बानी में शंघाई सहयोग संगठन के राष्‍ट्र प्रमुखों के परिषद के 19वें सम्‍मेलन से पहले उन्होंने बीजिंग में प्रसार भारती के विशेष संवाददाता अंशुमन मिश्रा से एक विशेष बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि आत्‍मर्निभर भारत का उद्देश्य उद्योग और मध्यम तथा लघु उद्यमों को मजबूत बनाना है जो भारत में लाखों लोगों को आजीविका प्रदान करता हैं।

श्री नोरोव ने कहा कि भारत के इस संगठन में शामिल होने से सदस्‍य देशों के बीच पूर्ण सहयोग और विकास के नए अवसर खुल गए हैं।

श्री नोरोव ने कहा कि संगठन में शामिल होने के बाद से ही भारत का सदस्य देशों के साथ व्‍यापार और आर्थ‍िक संबंध विस्‍तारित हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि जब दुनिया कोरोना वायरस महामारी से पीड़ित है तब भी भारत संकट को अवसर में बदलने की योजना बना रहा है, जिससे शंघाई संगठन देशों को भी लाभ होगा।

---------

बांग्लादेश के जाने-माने अभिनेता और पाकिस्‍तान के खिलाफ मुक्ति संग्राम में शामिल रहे अली ज़ाकिर का कल ढ़ाका में निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे। वे पिछले कई वर्षों से कैंसर से पीड़ित थे। अली ज़ाकिर बांग्‍लादेश में थिएटर, टेलीविज़न और फ़िल्मी दुनिया की एक नामचीन हस्‍ती थे।

---------

छत्‍तीसगढ में सुरक्षाबलों की डॉग स्‍क्‍वाड राज्‍य के जनजातीय क्षेत्रों में माओवाद विरोधी अभियानों में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। छत्‍तीसगढ सशस्‍त्र बल ने विदेशी नस्‍ल के कुत्‍तों का देशी कुत्‍तों के साथ संकरण कराने के बाद देसी नस्‍ल की एक विशेष संकर प्रजाति विकसित की है।

छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के भिलाई स्थित केन्द्र में बेल्जियम शैफर्ड नस्ल के कुत्तों के साथ क्रॉस-ब्रीडिंग करके 24 श्वानों का पहला डॉग स्‍क्‍वाड तैयार किया गया है। इन श्‍वान को आठ माह का कडा प्रशिक्षण दिया गया है। ये न सिर्फ 20 की फिट दूरी से विस्‍फोटक सूंघ सकते हैं। बल्कि बारह किलोमीटर तक बिना रुके दौड भी लेते हैं। इसके आलावा इन्‍हें पानी में तैरने का प्रशिक्षण दिया गया है। इन श्‍वानों के नाम भी छत्‍तीसगढ़ी नामों जैसे बुधारू, बिंदु, गेंदु रखे गये हैं। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इस डॉग स्‍क्‍वाड को माओवाद प्रभावित इलाके बाद आलावा मैदानी इलाके में भी तैनात किया जा रहा है। सुरक्षाबल के अधिकारियों को पूरा विश्‍वास है कि माओवादियों के खिलाफ दुर्गम इलाकों में चलाये जाने वाले अभियानों में ये श्‍वान काफी मददगार साबित होंगे। विकल्‍प शुक्‍ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश और विदेश में लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 71वीं कड़ी होगी। इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जायेगा।

---------

सिडनी में, तीन एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के पहले मैच में कल ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 66 रन से हरा दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 374 रन बनाए। जवाब में, भारतीय टीम 8 विकेट पर 308 रन ही बना सकी। हार्दिक पंड्या ने 90 और शिखर धवन ने 74 रन की पारी खेली।

श्रृंखला का दूसरा मैच कल सिडनी में खेला जायेगा।

---------

एक नज़र आज के मौसम पर-

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में तापमान 10 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।मुंबई में आसमान साफ रहेगा और तापमान 21 और 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं। चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने का अनुमान है। तापमान 19 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जम्मू में न्‍यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 22 डिग्री के आस-पास रह सकता है। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस कम और अधिकतम 12 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। लेह में आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम को बादल घिर सकते हैं। गिलगित में आसमान साफ रहेगा और तापमान चार से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में सवेरे आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम को बादल घिर सकते हैं। तापमान 5 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। और गुवाहाटी में भी बादल छाए रहेंगे। तापमान 17 से 29 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं।  

---------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे पंजाब और हरियाणा के किसानों को दिल्ली में प्रदर्शन की इजाजत की खबर आज के सभी समाचार पत्रों के मुख पृष्ठ पर है। हरिभूमि की सुर्खी है - शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए दिल्ली में प्रवेश की अनुमति। पंजाब केसरी के शब्द है कि किसानों को दिल्ली में एन्ट्री। वहीं अमर उजाला ने कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के इस बयान को प्रमुखता दी है- सरकार, कृषि कानूनों पर भ्रम दूर करने और चर्चा के लिए तैयार।

  • पीछे छूटा इकोनॉमी का सबसे खराब दौर। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान अर्थव्यवस्था सिर्फ सात दशमलव पांच प्रतिशत की गिरावट की गई दर्ज। दैनिक जागरण ने इसे प्रमुखता देते हुए लिखा है- कृषि सेक्टर ने दिया सबसे ज्यादा संबल। वहीं जनसत्ता लिखता है- दूसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर दौड़ी अर्थव्यवस्था। बकौल दैनिक भास्कर कारखानों से राष्ट्र-निर्माण, मैन्यूफैक्चरिंग में शून्य दशमलव छह प्रतिशत की ग्रोथ। कंस्ट्रक्शन सेक्टर भी उठा।

  • भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के निजीकरण के बाद भी जारी रहेगी एल.पी.जी. सब्सिडी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का यह बयान हिन्दुस्तान के बिजनेस पन्ने पर है।

  • भारत में बनेगी रूसी कोरोना वैक्सीन की दस करोड़ डोज़। इसे देते हुए राष्ट्रीय सहारा लिखता है- रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष-आर.डी.आई.एफ. और भारतीय दवा कंपनी हेटरो के बीच अहम करार।

  • फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत के दफ्तर में तोड़फोड़ की मुंबई महानगर पालिका-बीएमसी की कार्रवाई को अवैध ठहराने संबंधी बॉम्बे हाई कोर्ट का  फैसला नवभारत टाइम्स के पहले पन्ने पर है। कोर्ट ने कहा- गलत इरादे से तोड़ा गया कंगना का दफ्तर, मुआवजा मिलेगा। फैसले को अभिनेत्री ने बताया लोकतंत्र की जीत।

  • भारी बस्ते का बोझ ढो रहे स्कूली बच्चों के लिए राहत भरी खबर। राजस्थान पत्रिका में है- पत्र के अनुसार बच्चों को महीने में 10 दिन बस्ता स्कूल नहीं लाना होगा। नई शिक्षा नीति में सरकार का स्कूलों में बस्ता रहित दिनों को बढ़ावा देने पर जोर।

  • बड़ा बदलाव शीर्षक से पंजाब केसरी ने खबर दी है- अगले साल से मातृभाषा में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई।

  • हरिद्वार महाकुंभ को लेकर दैनिक भास्कर ने समाचार दिया है- 2021 में कुंभ आयोजन चार के बजाय दो माह का होगा।

---------


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Jan)
  • Midday News 26 (Jan)
  • News at Nine 25 (Jan)
  • Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Jan)
  • दोपहर समाचार 26 (Jan)
  • समाचार संध्या 25 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Jan)
  • Khabrein(Day) 26 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 25 (Jan)
  • Aaj Savere 26 (Jan)
  • Parikrama 26 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 26 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 26 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Jan)
  • Employment News 26 (Jan)
  • World News 25 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 26 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 24 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""