मुख्य समाचार
गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर राष्ट्र की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन            फ्लाई पास्ट में पहली बार रफाल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए            देश और दुनिया में देशभक्ति की भावना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन            गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के प्रदर्शन से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की            देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 20 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
26.11.2020
मुख्य समाचार -
  • भीषण चक्रवात निवार ने तमिलनाडु में मराकन्‍नम के निकट तट को पार किया। चेन्‍नई सहित तटीय क्षेत्रों में मूसलाधार वर्षा।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

  • प्रधानमंत्री आज शाम वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेशक बैठक और प्रदर्शनी का उद्धाटन करेंगे।

  • देशभर में आज संविधान दिवस मनाया जा रहा है।

  • महान फुटबाल खिलाडी डिएगो मैरेडोना का निधन।

  • खेल मंत्रालय ने भारतीय तीरंदाजी संघ को राष्‍ट्रीय खेल परिसंघ के रूप में मान्‍यता दी। 

----

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने
दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

------

तमिलनाडु में अति भीषण चक्रवात निवार कल देर रात तट से टकराया और आज सवेरे पुदुच्चेरी के निकट तमिलनाडु के मराकन्नम के पास तट पार कर गया। इस प्रक्रिया में 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली और चेन्नई समेत अनेक तटवर्ती इलाकों में मूसलाधार वर्षा हुई। तूफान के टकराने के दौरान समुद्र में काफी ऊँची लहरे उठी। अनेक नदियों, नालों और जलाशयों में लबालब पानी भर गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि यह चक्रवात तट से टकराने के लगभग छह घंटे बाद कमजोर पड़ने लगेगा। लेकिन इसके प्रभाव से 15 घंटे से अधिक समय तक वर्षा होती रहेगी।


निवार को देखते हुए तटवर्ती जिलों के एक लाख बीस हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगहों पर राहत शिविरों में भेजा गया है। कई जगहों से पेड़ों के उखड़ने की भी खबरें आईं हैं। प्रकृति का यह तांडव जैसे पहले आशंका थी उससे भी भयंकर है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि चक्रवात समय-समय पर अपनी दिशा बदल रहा है। राहत और बचाव की सभी तैयारियां की गईं हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और सेना नागरिक प्रशासन को राहत और बचाव कार्यों में सहायता देगी। चक्रवात को देखते हुए राज्य में कई प्रतियोगी परीक्षाएं और इंटरव्‍यू स्थगित कर दिए गए हैं। 16 जिलों में भारी वर्षा की आशंका को देखते हुए आज सरकारी कार्यालय और बैंक बंद रखे गए हैं। राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि उन्हें जनता से भरपूर सहयोग मिल रहा है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अरूण होरा।

----- 

चक्रवाती तूफान निवार का पुदुच्चेरी तट से टकराने की प्रक्रिया कल रात करीब ग्यारह बजे शुरू हुई, जिसके प्रभाव से आज तड़के ढाई बजे तेज तूफानी हवाएं चलीं। रातभर लगातार वर्षा के कारण पुदुच्चेरी के निचले इलाकों में जल भराव की शिकायतें मिलीं। अब तक पेड़ उखड़ने की दस घटनाएं दर्ज की जा चुकी हैं।

---

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पीठासीन अधिकारियों के 80वें अखिल भारतीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। दो दिन का यह सम्मेलन कल गुजरात में केवड़िया में शुरू हुआ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल इसका उद्घाटन किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला इस सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे हैं।


अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन में पहले दिन विभिन्न सत्रों के दौरान संवैधानिक संशोधन, जनहित याचिका की समीक्षा और अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।  लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने संवैधानिक संशोधन पर अपने विचार प्रस्तुत किये। इस बीच, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संविधान दिवस के उपलक्ष्‍य में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास केवडिया टेंट सिटी में कल शाम एक विशेष प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी में भारत में ऋग्वेद काल से चले आ रहे उच्च लोकतांत्रिक मूल्यों को दिलचस्प तरीके से दर्शाया गया है। इस प्रदर्शनी में डेढ़ सौ से अधिक स्लाइड शो, पोस्टर और बैनर हैं। प्रदर्शनी का मुख्य विषय "संविधान और मौलिक कर्तव्य" है। यह विशेष प्रदर्शनी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आने वाले पर्यटकों के लिए अगले कुछ दिनों के लिए खुली रहेगी। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

 

पीठासीन अधिकारियों के अखिल भारतीय सम्मेलन का आरंभ 1921 में हुआ था और यह इसका शताब्दी वर्ष है। इस बार सम्मेलन का विषय है - विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका के बीच सौहार्द्रपूर्ण समन्वय - गतिशील लोकतंत्र की कुंजी

------

तीसरी वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेशक बैठक और प्रदर्शनी री-इन्‍वेस्‍ट-2020 आज आयोजित होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  वर्चुअल माध्यम से इसका उद्घाटन करेंगे।

 

दो दिन तक चलने वाली इस वर्चुअल प्रदर्शनी में विश्व की कई बड़ी कम्पनियां नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अपनी आधुनिकतम प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करेंगी।

------

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज उत्तर प्रदेश में राजमार्ग की 16  परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाएं पर लगभग 7 हजार 5 सौ करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इस परियोजना के तहत राज्‍य में 5 सौ 5 किलोमीटर लम्‍बी सड़कों का निर्माण किया जायेगा, जिससे राज्य में बेहतर संपर्क, सुविधा और आर्थिक विकास को बढावा मिलेगा।

----

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष --एन.आई.आई.एफ. द्वारा प्रायोजित ऋण प्‍लेटफार्म में छह हजार करोड़ रुपये के पूंजी निवेश की मंजूरी दे दी है। एन.आई.आई.एफ. निधि दो कंपनियों असीम इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड और एन.आई.आई.एफ. इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर फाइनेंस लिमिटेड से मिलकर बनी है। वित्‍त मंत्री ने अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रोत्‍साहन पैकेज के तहत 12 नवम्‍बर को आत्‍मनिर्भर भारत के अंतर्गत जिन 12 उपायों की घोषणा की थी, यह उनमें से एक है। मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने बताया कि एन.आई.आई.एफ. इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेट फाइनेंसिंग प्‍लेटफार्म अगले पांच वर्ष में अवसंरचना क्षेत्र को करीब एक लाख करोड़ रूपए का ऋण उपलब्‍ध करायेगा।

 

मंत्रिमंडल ने लक्ष्‍मी विलास बैंक के डी.बी.एस. बैंक इंडिया लिमिटेड के साथ विलय की योजना को भी मंजूरी दी। सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि इससे बैंक के खातेदारों पर अपनी जमा राशि की निकासी पर लगी पाबंदी दूर हो जाएगी।


डिपोजिटों पर कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। बैंक में दौड़ने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि एक बहुत अच्‍छे बैंक में जिनका बैलेंसशीट अच्‍छा है, जिनका केपिटल एडिक्‍वेसी अच्‍छी है, जिनका अंतर्राष्‍ट्रीय प्रजेंस है। ऐसे बैंक के साथ उनका अमलगनेशन जो हो रहा है। उससे साढ़े 20 लाख डिपोजिटर को सुरक्षा मिलेगी। अब उनको दौडकर अपना पैसा निकालने की जरूरत नहीं, लेकिन निकालना जो भी चाहता है वो कभी भी निकाल सकता है।

 

लक्ष्‍मी विलास बैंक के ग्राहक और खातेदार 27 नवम्‍बर से डी.बी.एस. बैंक इंडिया लिमिटेड के ग्राहक के रूप में अपने खातों में लेन-देन कर सकेंगे। लक्ष्‍मी विलास बैंक से लेन-देन पर लगी रोक उसी दिन से समाप्‍त हो जायेगी।

----

प्रधानमंत्री सक्रिय गवर्नेंस और परियोजनाओं के समय पर कार्यान्वयन संबंधी मंच -प्रगति की कल 33वीं बैठक की अध्यक्षता की। प्रगति सूचना संचार और प्रौद्योगिकी आधारित मल्टी-मॉडल प्लेटफॉर्म है जिसमें केंद्र और राज्य सरकारें दोनों शामिल हैं।


बैठक में विभिन्‍न परियोजनाओं, शिकायतों और कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। जिन परियोजनाओं पर चर्चा की गई, उनमें रेल मंत्रालय, सड़क और पोत परिवहन मंत्रालय तथा ऊर्जा मंत्रालय की महत्वपूर्ण परियोजनाएं शामिल हैं। इन परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 1 लाख 41 हजार करोड़ रुपये है। ये परियोजनाएं महाराष्ट्र, ओडिसा, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान तथा दादर और नगर हवेली से संबंधित हैं। प्रधानमंत्री ने संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालयों के सचिवों से कहा कि वे सभी परियोजनाओं का काम निर्धारित समय से पहले पूरा करने का प्रयास करें।

 

बैठक के दौरान कोरोना वायरस और प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण से संबंधित शिकायतों पर भी विचार किया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, कृषि संबंधी सुधारों और जिलों को निर्यात  केंद्र के रूप में विकसित करने को लेकर चर्चा की गई।

 

प्रधानमंत्री ने शिकायतों के निवारण के महत्‍व पर जोर दिया और कहा कि इस प्रक्रिया में मात्रा और गुणवत्‍ता दोनों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाना चाहिए।

-----

राष्‍ट्र आज संविधान दिवस मना रहा है। यह दिन देशभर में राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन 26 नवंबर 1949 को, देश की संविधान सभा ने वर्तमान संविधान को विधिवत रूप से अंगीकार किया था और जिसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था।


संविधान दिवस पहली बार वर्ष 2015 में मनाया गया था जब राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने डॉक्‍टर भीमराव अम्‍बेडकर को श्रद्धांजलि के रूप में यह दिवस मनाने का निर्णय किया था। डॉक्‍टर अम्‍बेडकर ने संविधान की प्रारूपण समिति के अध्‍यक्ष के रूप में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की थी। संविधान का ऐहतिहासिक दस्‍तावेज तैयार करने का विशाल कार्य पूरा करने में संविधान सभा को 2 वर्ष, 11 महीने, 17 दिन का समय लगा। इसके सदस्‍यों में अनेक ऐसे व्‍यक्ति शामिल थे जिन्‍होंने स्‍वतंत्रता आंदोलन में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की थी। विभिन्‍न क्षेत्रों, धर्मों और समुदायों से सम्‍बद्ध इसके सदस्‍य देश की विविधता के प्रतीक थे। संविधान ने भारत को प्रभुसत्‍ता सम्‍पन्‍न, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणराज्‍य घोषित किया और इसके नागरिकों के लिए न्‍याय, समानता और स्‍वतंत्रता तथा भाईचारे को बढावा देने की वचनबद्धता व्‍यक्‍त की। भारत का संविधान दुनिया में किसी भी प्रभुसत्‍ता सम्‍पन्‍न देश की तुलना में सबसे लंबा लिखित संविधान है। देश में लोकतंत्र को सशक्‍त बनाने की दृष्टि से संविधान समय की कसौटी पर खरा उतरा है। सुपर्णा सैकिया की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

-----

संविधान दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुजरात के केवडिया में सुबह 11 बजे संविधान की उद्देशिका का वाचन किया जाएगा। मध्‍यप्रदेश में भी इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा।


इस मौके पर संविधान के मूल्यों और सिद्धान्तों के संबंध में चर्चा और वेबीनार का आयोजन भी होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज भोपाल में "एनर्जी स्वराज यात्रा" का शुभारंभ करेंगे। एनर्जी स्वराज फाउंडेशन तथा मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान सौर-बस और सौर-घर का प्रदर्शन भी किया जाएगा। आज संविधान सभा के सदस्य और सागर स्थित केन्द्रीय विश्वविद्यालय के संस्थापक डा. हरिसिंह गौर का भी 151वां जन्मदिन है। इस अवसर पर भी विभिन्न कार्यक्रम होंगे। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----

बिहार के राज्यपाल  फागू  चौहान आज राज्य विधानसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। सत्र के अंतिम दिन कल धन्यवाद ज्ञापन और सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा की जाएगी। भाजपा के वरिष्ठ नेता और राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्‍मीदवार विजयकुमार सिन्हा को कल विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया। श्री सिन्हा को 126 और महागठबंधन के उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को 114 वोट मिले।

-----

निर्वाचन आयोग आज बिहार में राज्यसभा की एक सीट के उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी करेगा। यह सीट लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक राम बिलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई है। उम्मीदवार तीन दिसम्बर तक पर्चे भर सकते हैं और चार दिसम्बर को उनकी जांच होगी। मतदान और मतगणना 14 दिसम्बर को होगी। 

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने जिला विकास परिषद चुनाव और पंजायतों तथा शहरी स्‍थानीय निकायों के उपचुनाव के तैयारी के सिलसिले में कल उच्‍च स्‍तरीय बैठक की। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आयोजित इस बैठक में मंडल आयुक्‍तों, उपायुक्‍तों और पुलिस अधीक्षकों ने भाग लिया। उपराज्‍यपाल ने अधिकारियों से शांतिपूर्ण चुनाव आयोजित करने के लिए सभी उपाय करने तथा सुरक्षाबलों और मतदान कर्मियों के लिए मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा। उन्‍होंने यह सुनिश्चित करने को कहा है कि दूर-दराज क्षेत्रों में सुविधाएं दी जाए ताकि हर व्‍यक्ति अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। 

-----

देश ने कोविड के खिलाफ लडाई में कीर्तिमान स्थापित किया है। संक्रमण के नए मामले लगातार 18वें दिन प्रतिदिन पचास हजार से नीचे दर्ज किए गए। पिछले 24 घंटों में लगभग 44 हजार नये मरीज सामने आये और लगभग 38 हजार लोग उपचार के बाद स्वस्थ हुए। अब तक 86 लाख 42 हजार से अधिक लोग संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्वस्थ होने की दर बढ़कर 93 दशमलव सात-दो प्रतिशत हो गयी है। देश में इस समय संक्रमण के चार लाख 44 हजार 746 सक्रिय मरीज हैं जो कुल मरीजों का केवल चार दशमलव आठ-दो प्रतिशत है।

 

इस समय कोविड से होने वाली मृत्यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में चार सौ 81 लोगों की मौत हुई है।

-----

दिल्ली में कल कोविड-19 के पांच हजार 246 नए मामले सामने आए। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड से संक्रमित होने वालों की संख्या पांच लाख 47 हजार से अधिक हो गई है। दिल्ली सरकार ने बताया है कि अबतक चार लाख 98 हजार कोरोना रोगियों का सफल उपचार हो चुका है। पिछले चौबीस घंटे में 361 रोगी उपचार के बाद स्वस्थ हुए और 99 रोगियों की मौत हो गई।

------

उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के बढते संक्रमण को देखते हुए लखनऊ में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने कोविड परीक्षण में तेजी लाने और एंटीजन तथा आर.टी.-पी.सी.आर. परीक्षणों का अनुपात साठ और चालीस रखने के निर्देश दिए हैं।


राजधानी लखनऊ में एक दिसंबर तक निषेधाज्ञा जारी रहेगी। लखनऊ में अब बिना प्रशासन की पूर्व अनुमति के कोई भी नया कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा सकेगा। इस बीच राज्य सरकार ने कल एक लाख 78 हजार से अधिक कोविड परीक्षण किये हैं जो अब तक की सर्वाधिक संख्या है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में प्रभावित इलाकों की मैपिंग कराने के बाद सर्विलांस और फोकस टेस्टिंग के काम में तेजी लाए। पिछले 24 घंटों में 2318 नए मामलों के साथ ही प्रदेश में सक्रिय कोविड मरीजों की संख्या 25,876 हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लखनऊ, गौतम बुद्ध नगर, मेरठ और गाजियाबाद  जिलों में कोविड की रिकवरी दर को बेहतर करने के निर्देश दिए हैं। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------

छत्‍तीसगढ में कोविड-19 के टीके के वितरण की तैयारियां शुरु हो गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के करीब 98 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों से संबंधित जानकारी पहले ही एकत्र की जा चुकी है ताकि उन्‍हें वरीयता के आधार पर टीके लगाये जा सकें। 


छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए करीब दो हजार आठ सौ स्थान और आठ हजार से अधिक वैक्सीनेटर को चिन्हांकित कर लिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि राज्य में छह सौ तीस कोल्ड चैन प्‍वाइंट पहले से ही कार्य कर रहे हैं। वैक्सीन के सुरक्षित संधारण के लिए 85 हजार लीटर की अतिरिक्त क्षमता है। वैक्सीनेटर की संख्या बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके अलावा टीकाकरण के लिए जरूरी सिरिंज और अन्य सामग्रियों को रखने के लिए जिला स्तर पर ड्राई स्टोर भी चिन्हांकित कर लिये गये हैं। टीकाकरण कार्य की संपूर्ण निगरानी और समन्वय के लिए राज्य स्त्रीय स्टीयरिंग समिति बनाई जा चुकी है और विभिन्न जिलों में भी टास्क फोर्स समितियों का गठन कर लिया गया है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

-----

सरकार ने कहा है कि वर्तमान खरीफ विपणन मौसम के दौरान 304 लाख टन धान की खरीद की जा चुकी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 17 दशमलव आठ-दो प्रतिशत अधिक है। कृषि मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश ओडि़सा और महाराष्ट्र में धान की खरीद का काम सुचारू रूप से जारी है। अकेले पंजाब का योगदान 202 लाख टन धान का है, जो कुल खरीद का करीब 67 प्रतिशत है। मंत्रालय के अनुसार खरीफ विपणन खरीद अभियान के अंतर्गत 27 लाख 18 हजार किसानों को समर्थन मूल्य पर खरीद का लाभ पहुंचाया जा चुका है।

-----

कृपया ये खबर दोबारा सुने - निर्वाचन आयोग ने बिहार में राज्यसभा की एक सीट के उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

----

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर की बहरीन की दो दिन की सरकारी यात्रा सम्‍पन्‍न हो गई है। इस यात्रा के दौरान उन्होंने शहजादे और बहरीन के डिप्टी सुप्रीम कमांडर और प्रधानमंत्री सलमान बिन हमद अल खलीफा से और उपप्रधानमंत्री शेख अली बिन खलीफा से मुलाकात की। उन्होंने बहरीन के विदेशमंत्री डॉक्‍टर अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल ज़यानी से भी मुलाकात की।

 

डॉक्‍टर जयशंकर ने बहरीन में भारतीय समुदाय के तीन लाख लोगों की मेजबानी करने और कोविड काल में उनका विशेष ध्‍यान रखने के लिए बहरीन को धन्यवाद दिया। बहरीन के नेताओं ने बहरीन के विकास में भारतीय समुदाय के योगदान की सराहना की। उन्होंने कोरोना काल में दवा, चिकित्सा उपकरणों और चिकित्सा कर्मियों के रूप में मदद देने के लिए भी भारत की सराहना की। दोनों पक्षों ने कोविड से संबंधित सहयोग को आगे मजबूत करने का संकल्प दोहराया।

 

डॉक्‍टर जयशंकर ने बहरीन के विदेशमंत्री के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ताएं कीं। दोनों मंत्रियों ने आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की और कोविड के बाद के दौर की चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग पर विचार विमर्श किया।

  -----

2008 के मुंबई आतंकी हमलों की आज 12वीं बरसी है। इन हमलों में शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए मुंबई पुलिस कार्यक्रम आयोजित कर रही है। कोविड महामारी के कारण इसमें बहुत सीमित संख्या में लोग शामिल होंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह श्रद्धांजलि सभा दक्षिण मुंबई में पुलिस मुख्यालय में बने नवनिर्मित स्मारक में आयोजित की जाएगी।


26 नवम्बर 2008 को हुए मुंबई आतंकवादी हमले ने शहर का चित्र हमेशा-हमेशा के लिए बदल दिया। समुद्र से आए दस पाकिस्तानी आतंकवादियों ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, नरीमन हाउस, लियोपोल्ड कैफे, ताज होटल और टॉवर और ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल को निशाना बनाया। पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल आमिर कसाब जिसे जीवित पकड़ा था उसपर बाद में मुकदमा चलाया गया और नवंबर 2012 में उसे फांसी दे दी गयी। हमले में मारे गए लोगों में एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे, आर्मी मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कामटे और वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालस्कर शामिल थे। इन वीरों को याद करते हुए आज मुंबई पुलिस ने शहीद सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया है। इसमें शहीद पुलिस के परिवार के सदस्य और सुरक्षाकर्मी भाग लेंगे। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो मैराडोना का दिल का दौरा पड़ने से देहांत हो गया है। मैराडोना 60 साल के थे। कल तड़के मैराडोना को दिल का दौरा पड़ा और डॉक्टर उन्हें बचाने में विफल रहे।


इंग्‍लैंड के खिलाफ विश्‍व कप में हैंडबॉल से गोल करके हैंड ऑफ गॉड कहलाने वाले अद्भुत फुटबॉल सितारे मैराडोना करोडों आंखों को नम करके दुनिया को अलविदा कह गए। मात्र 16 साल की उम्र में फुटबॉल को अपने पैरों पर नचाने वाले इस खिलाड़ी ने 1986 के विश्‍व कप में पांच गोल करके अर्जेंटीना को चैंपियन बनाया। अपने खेल के लिए दुनियाभर के चहते रहे मैराडोना ने 1990 के विश्‍व कप में भी अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया। हालांकि उनकी टीम खिताब जीतने से चूक गई। मैराडोना ही वह खिलाड़ी हैं जिनके नाम पर विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा 16 मैचों में कप्‍तानी का रिकॉर्ड दर्ज है। इस सितारे ने करियर में कुल 312 गोल किए। तभी तो उन्‍हें फीफा प्‍लेयर ऑफ द सेंचुरी पुरस्‍कार से भी नवाजा गया। मैराडोना ने चार विश्‍व कप में 21 मैच खेले और आठ गोल किये। दुनिया इस सितारे को युगों-युगों तक याद रखेगी।  धर्मंद्र आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

 

अर्जेंटीना ने मैराडोना के निधन पर तीन दिन के शोक की घोंषणा की है। अर्जेटीना के फुटबाल खिलाड़ी लियोनिल मैसी ने कहा है कि मैरेडोना हमेशा लोगों के हृदय में रहेंगे।

-----

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने महान फुटबाल खिलाड़ी डिएगो मैराडोना के निधन पर दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री नायडू ने कहा कि मैराडोना असाधारण खिलाड़ी थे जिन्होंने अपने जादुई खेल से लाखों लोगों को रोमांचित किया। उन्होंने कहा कि मैराडोना की अचानक मृत्यु फुटबाल जगत के लिए भारी नुकसान है।

-----

खेल और युवा मामलों के मंत्रालय ने भारतीय तीरंदाजी संघ  को राष्‍ट्रीय खेल परिसंघ के रूप में मान्‍यता दे दी है। मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में हुए नए पदाधिकारियों के लिए उसके चुनाव को भी मान्‍यता दे दी है। भारतीय तीरंदाजी संघ की मान्‍यता मंत्रालय ने 7 दिसम्‍बर 2012 को खत्‍म कर दी थी क्‍योंकि उसने उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्देशों के अनुसार अपने चुनाव नहीं कराए थे। मान्‍यता एक साल तक वैध रहेगी। भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्‍यक्ष अर्जुन मुंडा ने इस निर्णय का स्‍वागत करते हुए कहा कि इससे भारतीय तीरंदाजी में नये अध्‍याय की शुरुआत होगी।

-----

संचार मंत्रालय ने कहा है कि अगले साल 15 जनवरी से सभी लैंडलाइन टेलीफोन से मोबाइल पर कॉल करने से पहले शून्‍य लगाना होगा। लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल कॉल्‍स करने के लिए कोई परिवर्तन नहीं होगा। दूर संचार विभाग ने भारतीय दूर संचार विनियामक प्राधिकरण-ट्राई की सिफारिश पर यह निर्णय लिया है।

----

लद्दाख के करगिल में 23 नवम्‍बर को हुई हल्‍की बर्फबारी के बाद लद्दाख को कश्‍मीर से जोड़ने वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग 1 डी पर आवागमन रोक दिया गया है। 

 

विजयक परियोजना के कमांडर ने बताया कि बर्फ हटाने का काम चल रहा है और मौसम सही होने पर यातायात जल्‍द शुरू हो जाएगा।

   

लेह विकास परिषद करगिल के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी पार्षद मुबारक शाह ने आकाशवाणी को बताया कि उन्‍होंने फिसलन वाले इलाकों में मिट्टी के उचित इंतजाम के निर्देश दिए हैं क्‍योंकि ज़ोजिला में ज्‍यादा बर्फबारी नहीं हो रही है।

-----

मौसम:
 

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्‍की वर्षा या बौछार आने की सम्‍भावना है। मुंबई में आसमान आमतौर साफ रहेगा। चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने का अनुमान है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। जम्मू में न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री के आस-पास रह सकता है। यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। श्रीनगर में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्‍की बारिश का भी अनुमान है। लेह में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। पारा शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे है, जबकि अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस के रहने के आसार हैं। गिलगित में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान तीन से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। देहरादून में तापमान 12 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। धूल भरी आंधी आने के आसार हैं। चंडीगढ़ में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ एक या दो बार बारिश होने की संभावना है। तापमान 13 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हैदराबाद में न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

  -----

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण के लिए गृहमंत्रालय द्वारा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी नए दिशा-निर्देश सभी समाचार पत्रों में है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-भीड़ पर काबू कर, संक्रमण रोकें राज्य। अमर उजाला के शब्द हैं-निगरानी-रोकथाम के लिये गृहमंत्रालय ने कहा-दिशानिर्देशों का सख्ती से हो पालन। राज्यों को रात्रि कर्फ्यू की छूट, कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन के लिए मंजूरी जरूरी। दैनिक भास्कर ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के हवाले से लिखा है-दिल्ली में कोरोना के पॉजिविटी रेट में लगातार गिरावट आ रही।


आपको वैक्सीन कब लगेगी, एसएमएस से बताएगी सरकार। राष्ट्रीय सहारा ने इसे देते हुए लिखा है- टीका किन्हें और कैसे दिया जाएगा सरकार ने खींचा खाका। टीका लगने का सर्टिफिकेट भी मिलेगा।


पाकिस्‍तान आतंकवाद का सबसे बड़ा अड्डा-राष्ट्रीय सहारा में है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि ने पाकिस्तान की ओर से संयुक्त राष्ट्र को सौंपे गए डोजियर को बताया झूठ का पुलिंदा। भारत ने पाक को याद दिलाया एबटाबाद।

 

नई शिक्षानीति में युवा को स्वयं को टटोलने का मौका। लखनऊ विश्वविद्यालय के सौ साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री मोदी के इन शब्दों को हिंदुस्तान के प्रमुखता से दिया है।

 

जनप्रतिनिधियों के अमर्यादित आचरण से जनता को होती है पीड़ा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के इन शब्दों राजस्थान पत्रिका ने दिया है। पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में राष्ट्रपति ने कहा विवाद को संवाद से सुलझाएं। सशक्त संचार माध्यमों के युग में जनता अपने प्रतिनिधियों के हरकामकाज पर रखती है नजर।

 

नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों के दिल्ली कूच को देखते हुए पुलिस प्रशासन के कड़े इंतजामों को भी अखबारों ने अहमियत दी है। दैनिक जागरण के अनुसार राजधानी में प्रदर्शन के मद्देनजर सीमा पर कड़ी चौकसी।

 

जम्मू कश्मीर में रोशनी जमीन घोटाले में घिरी महबूबा। तीन कनाल जमीन कब्जाकर बनाया पार्टी दफ्तर। इस खबर को हरिभूमि ने बॉक्स देते हुए लिखा है-सीबीआई कर रही है जांच, अब तक हुए कई बड़े खुलासे।

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के निधन का समाचार भी अखबारों ने दिया है। बकौल जनसत्ता नहीं रहे कांग्रेस की कश्ती के खेवनहार अहमद पटेल।

-----


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Jan)
  • Midday News 26 (Jan)
  • News at Nine 25 (Jan)
  • Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Jan)
  • दोपहर समाचार 26 (Jan)
  • समाचार संध्या 26 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Jan)
  • Khabrein(Day) 26 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 25 (Jan)
  • Aaj Savere 26 (Jan)
  • Parikrama 26 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 26 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 26 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Jan)
  • Employment News 26 (Jan)
  • World News 25 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 26 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 24 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""