मुख्य समाचार
गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर राष्ट्र की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन            फ्लाई पास्ट में पहली बार रफाल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए            देश और दुनिया में देशभक्ति की भावना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन            गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के प्रदर्शन से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की            देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 20 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.11.2020

मुख्य समाचार -

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - सरकार देश में आर्थिक सुधार की गति जारी रखने के लिए और कदम उठाएगी।

  • विदेश सचिव ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में पाकिस्तान के षडयंत्र के बारे में विभिन्न देशों के राजदूतों को जानकारी दी।

  • कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हुई।

  • हिमाचल प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान 31 दिसम्बर तक बंद।

  • बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण तमिलनाडु के कई जिलों में तेज वर्षा। 

------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

समाचार विस्‍तार से -----

-----------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि सरकार देश में आर्थिक सुधार की गति जारी रखने के लिए और कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि इन आर्थिक सुधारों से भारत वैश्विक निवेश का केंद्र बनेगा। नई दिल्ली में कल भारतीय उद्योग परिसंघ- सी.आई.आई. के एक सम्मेलन में वित्तमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के इस समय में भी व्‍यापक सुधार करने का कोई अवसर नहीं गंवाया। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने एसे सुधार भी किए हैं जिनकी दशकों से प्रतीक्षा की जा रही थी। वित्तमंत्री ने कहा कि महामारी के दौरान भी सुधार गति जारी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए कई और कदम उठाए जा रहे हैं।

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र का व्यावसायिक विकास किया जा रहा है और सरकार विनिवेश के साथ इसे जारी रखेंगी। कराधान प्रणाली में सुधारों पर वित्तमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी के उपयोग ने कर जमा करने की प्रक्रिया को आसान बनाया है। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स में कमी करने से यह स्पष्ट हो जाता है कि हमारा इरादा बहुराष्ट्रीय और बड़ी या छोटी कंपनियों को तत्काल लाभ पहुंचाना है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 18वीं लोकसभा देश को अगले दशक में ले जाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगी। उन्‍होंने कहा कि नई लोकसभा सत्र के दौरान ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कल नई दिल्‍ली में सांसदों के लिए नवनिर्मित बहुमंजिला फ्लैट का उदघाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि 16वीं लोकसभा ने पहले के मुकाबले अधिक काम किया है।

देश की संसद आज एक नए भारत के लिए कदम बढ़ा रही है। बहुत तेजी के साथ फैसले ले रही है। पिछली 16वीं लोकसभा ने पहले की तुलना में 15 प्रतिशत ज्‍यादा बिल्‍स पास किए। 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में तय समय से एक सौ 35 प्रतिशत काम हुआ। राज्‍य सभा ने भी शत-प्रतिशत काम किया। ये परफोरमेन्‍स पिछले दो दशकों में सबसे ज्‍यादा है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा की कार्य क्षमता में वृद्धि हुई है, क्‍योंकि देश परिवर्तन के लिए नई दिशा में बढ़ना चाहता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि पहली बार निर्वाचित तीन सौ से भी ज्‍यादा संसद सदस्‍यों ने इस सत्र में भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी सांसदों ने संसद के कार्य निष्‍पादन और प्रक्रिया दोनों का ध्यान रखा, जिससे इस दिशा में नये मानक स्‍थापित हुए। उन्होंने सदन की कार्यवाही को बेहतर ढंग से चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष की प्रशंसा की।  

श्री मोदी ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान भी संसद का सत्र नये दिशा-निर्देशों और विभिन्‍न ऐहतियाती उपायों के साथ आयोजित किया गया।

कोरोना काल में अनेक प्रकार की सावधानियों के बीच नई व्‍यवस्‍थाओं के साथ संसद का सत्र चला। पक्ष और विपक्ष के सभी साथियों ने एक-एक पल का सदुपयोग किया। दोनों सदनों द्वारा बारी-बारी से काम करना हो या फिर शनिवार और रविवार को भी कार्यवाही करना हर किसी ने सहयोग किया। सभी दलों ने सहयोग किया। 

श्री मोदी ने कहा कि दशकों पुरानी समस्‍याओं का समाधान उसे टालने से नहीं किया जा सकता, बल्कि उनका मुकाबला करके और समाधान ढूंढ़ कर किया जाता है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन एन डी ए सरकार के कार्यकाल के दौरान शुरू किये गए कई भवनों के निर्माण का काम अपने निर्धारित समय से पहले ही पूरा किया जा रहा है। 

श्री मोदी ने कहा कि दिल्‍ली में ऐसी कई परियोजनाएं हैं, जो कई वर्षों से लम्बित हैं। उन्‍होंने बताया कि काफी लम्‍बे इंतजार के बाद अम्‍बेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण एनडीए सरकार द्वारा किया गया।

जब अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार थी। तो अटल जी के समय जिस अम्‍बेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी। उसका निर्माण, कितने साल लग गए। ये सरकार बनने के बाद ही इसका काम हुआ है। 23 वर्षों के लम्‍बे इंतजार के बाद डॉ. अम्‍बेडर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण इसी सरकार में हुआ।

श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्रीय सूचना आयोग के नये भवन और इंडिया गेट पर समर स्‍मारक का निर्माण भी एन डी ए सरकार के कार्यकाल में किया गया।

देश में दशकों से वॉर मेमोरियल की बात हो रही थी। हमारे देश के वीर जवान लम्‍बे अरसे से इसकी आशा कर रहे थे, मांग कर रहे थे। देश के वीर शहीदों की स्‍मृति में इंडिया गेट के पास वॉर मेमोरियल का निर्माण भी उसे करने का भी सौभाग्‍य हमारी सरकार को मिला। 

-----------

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक, दिलबाग सिंह ने कहा है कि सीमा सुरक्षा बल ने सांबा जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास 10 फुट गहरी सुरंग का पता लगाया है। माना जा रहा है कि 19 नवम्बर को नगरोटा के बन टोल प्लाजा में मुठभेड़ में मारे गये जैशे मोहम्मद के चार आतंकी इसी सुरंग से आए थे।

उन्होंने कहा कि अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान, जैशे मोहम्मद और लश्करे तैयबा के आतंकवादियों को भारत में भेजने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहा है और युवाओं को भी इसमें शामिल किया जा रहा है।

-----------

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने जम्मू के नगरोटा में सुनियोजित आतंकवादी हमले को लेकर विदेश मिशनों के प्रमुखों के चुनिंदा समूह को कल जानकारी दी और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई सहित इस घटना से सुरक्षा और कूटनीतिक असर के बारे में भी बताया। सुरक्षाबलों ने 19 नवम्बर को आतंकवादी हमले को नाकाम कर दिया था। सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 हालात के मद्देनजर विदेश मंत्रालय ने पहली बार छोटे समूहों में कई जानकारियां दीं। दूसरे अन्य सचिव भी अपने क्षेत्राधिकार में मिशन प्रमुखों को सूचित करेंगे। सूत्रों ने बताया कि संबंधित सूचनाएं अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भी साझा की जाएगी।

मिशन प्रमुखों को घटना के विस्तृत ब्यौरे उपलब्ध कराकर व्यापक सूचना मुहैया कराई गई। यह बताया गया कि आतंकवादियों से जो गोलाबारूद बरामद हुआ, उससे पता चलता है कि इसका मूल स्रोत पाकिस्तान है। विदेशी मिशनों को जानकारी दी गई कि आतंकवादी किस तरह भारत में दाखिल होते हैं। इससे साफ पता चलता है कि साम्बा सेक्टर में भूमिगत सुरंग के रास्ते खतरनाक मंसूबे बनाए गए।

सूत्रों ने बताया कि पूर्व में ऐसी कई घटनाएं साझा की गईं जिनमें जैश-ए-मोहम्मद की मिलीभगत रही। व्यापक तस्वीर पर गौर करें तो स्पष्ट है कि आतंकवादी फरवरी 2019 कांड के बाद भारत में काफी बड़े आतंकी हमले की फिराक में हैं। यह सब जिला विकास परिषद के चुनाव में गड़बड़ी पहुंचाने की कोशिशों का हिस्सा है। 26/11 मुंबई आतंकी हमले की बरसी पर आतंकी हमले का उद्देश्य दुख की बात है। विदेशी प्रतिनिधियों को संवेदनशील बनाना है कि जम्मू कश्मीर में हालात बिगाड़ने की पाकिस्तान की लगातार कोशिशों को लेकर भारत की चिंता गंभीर है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर के स्थानीय चुनाव और लोकतंत्र के तानेबाने को छिन्न-भिन्न करने की यह पाकिस्तानी साजिश है।

-----------

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर आज से बहरीन, संयुक्त अरब अमारात और सेशल्स की यात्रा पर जायेंगे। छह दिन की यात्रा के दौरान श्री जयशंकर इन देशों के विदेशमंत्रियों और शीर्ष नेतृत्व से भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्री के रूप में डॉक्टर जयशंकर का यह पहला दौरा है। एक रिपोर्ट-

डॉ. जयशंकर सरकार और भारत की जनता की ओर से बहरीन के दिवंगत प्रधानमंत्री खलीफा बिन अल-खलीफा की मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करेंगे। अल-खलीफा का 11 नवम्बर को निधन हो गया था। डॉ. जयशंकर द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। दोनों देशों के बीच उड़ानों का संचालन एयर बबल प्रबंध के तहत होता है।

डॉक्टर जयशंकर 25 और 26 नवम्बर को संयुक्त अरब अमारात दौरे पर होंगे। उनका अपने समकक्ष शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से भी मुलाकात का कार्यक्रम है।  दोनों नेता भारत और अमारात के बेहतरीन सहयोग को नई दिशा देंगे, इसके तहत कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर  व्यापक सामरिक भागीदारी और विचारों का आदान-प्रदान होगा।

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में डॉक्टर जयशंकर 27 नवम्बर को सेशल्स पहुंचेंगे। वे नवनिर्वाचित सेशल्स के राष्ट्रपति वावेल रामकलावन से मुलाकात कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं देंगे। इस दौरान भारत-सेशल्स आपसी रिश्तों को और मजबूत करने के लिए नई सरकार की प्राथमिकताओं और तौर-तरीकों पर बातचीत करेंगे। इस दौरान विदेश मंत्री, सेशल्स के नवनियुक्त विदेश और पर्यटन मंत्री सिल्वेस्टर राडेगोंडे के साथ परस्पर सलाह-मशविरा भी करेंगे। समाचार कक्ष से मोहम्‍मद जुबैर।

-----------

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला 26 नवम्बर को दो दिन के  दौरे पर नेपाल जायेंगे। कार्यभार ग्रहण करने के बाद उनका नेपाल का यह पहला दौरा है।

दोनों देशों के बीच नियमित उच्‍चस्‍तरीय वार्ता के लिये यह दौरा हो रहा है। इस दौरान विदेश सचिव, अपने समकक्ष सहित अन्‍य नेपाली नेताओं से बातचीत करेंगे और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर विस्‍तार से चर्चा करेंगे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के अवसर के रूप में  इस दौरे को देखा जा रहा है। 

-----------

देश में 85 लाख से अधिक कोविड रोगियों के ठीक होने के साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हो गई है। अब तक 85 लाख 62 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं, जो संक्रमित लोगों की संख्‍या से लगभग बीस गुना अधिक है। पिछले 24 घंटे के दौरान 41 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए और लगभग 44 हजार नये रोगियों की पुष्टि की गई है।

इस समय देश में संक्रमितों की संख्‍या पांच प्रतिशत से भी कम रह गई है। इस समय देश में चार लाख 43 हजार 486 लोगों का इलाज चल रहा है, जो संक्रमितों की कुल संख्‍या का चार दशमलव आठ-पांच प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि 26 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में संक्रमण के बीस हजार से भी कम मामले हैं। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों द्वारा केन्‍द्र सरकार के मानक उपचार नियमों के पालन, डॉक्‍टरों, पैरा मेडिकल स्‍टॉफ और अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले कार्यकर्ताओं के समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण स्‍वस्‍थ होने की दर में सुधार हुआ है। मृत्‍युदर में भी कमी आई है। मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत रह गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 511 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

-----------

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान लगभग आठ लाख पचास हजार नमूनों की जांच की गई है। जांच आंकड़ा बढ़कर 13 करोड़ 26 लाख के आसपास हो गया है। भारत में प्रतिदिन जांच क्षमता 15 लाख हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि उच्‍च स्‍तरीय जांच से रोगियों की शीघ्र पहचान, तत्‍काल आइसोलेशन और प्रभावी उपचार संभव हो पाया है। इससे मृत्‍यु दर में भी कमी आई है।

-----------

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार दिल्‍ली में कोवि‍ड संक्रमण फैलने से रोकने के लिये कृत-संकल्‍प है। श्री अमित शाह ने कल नई दिल्ली में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. में सचल कोविड-19 आर.टी.-पी.सी.आर. प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इसे स्‍पाइस हेल्‍थ और आई.सी.एम.आर. ने संयुक्‍त रूप से विकसित किया है। कोविड जांच के लिये परिषद की ऐसी और प्रयोगशालाएं स्‍थापित करने की योजना है, जिनसे कोविड संक्रमण जांच की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी उपस्थित थे। एक रिपोर्ट-

इस प्रयोगशाला में आम लोगों को मुफ्त जांच की सुविधा मिलेगी। यह पहल कोरोना जांच को सस्‍ता और आम लोगों तक पहुंच की दिशा में एक कदम है। छह से आठ घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट मिल जायेगी। गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्‍पाइस हेल्‍थ ने आई.सी.एम.आर. के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं, जिसके अंतर्गत पूरे देश में जांच सुविधा और नमूने इकट्ठा करने के लिए केन्‍द्र स्‍थापित किए जाएंगे। शुरुआत में पहली जांच सुविधा दिल्‍ली में स्‍थापित की गई है। आने वाले दिनों में ऐसी और प्रयोगशालाएं राष्‍ट्रीय राजधानी के विभिन्‍न क्षेत्रों में स्‍थापित की जाएंगी। पहले चरण में दस प्रयोगशालाएं स्‍थापित करने की योजना है। शुरूआत में प्रत्‍येक प्रयोगशाला में प्रतिदिन एक हज़ार नमूनों की जांच की जा सकेगी। बाद में हर प्रयोगशाला में जांच की संख्‍या को धीरे-धीरे बढ़ाकर तीन हज़ार कर दिया जाएगा। मुकेश कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----------

देश के कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए बिहार में पंद्रह दिनों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है। जिलाधीश और पुलिस अधीक्षक  को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह फैसला राज्‍य के मुख्‍य सचिव दीपक कुमार के नेतृत्‍व में आयोजित आपदा प्रबंधन ग्रुप की बैठक में लिया गया। मुख्‍य सचिव ने कहा कि निर्देशों का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी। निर्देश कार, मोटरसाइकिल और साइकिलों सहित सभी वाहनों पर लागू होंगे। दुकानदारों और खरीदारों के मास्‍क नहीं पहनने पर दुकान को सील कर दिया जाएगा।

इस बीच, राज्‍य में कोविड से ठीक होने वालों की दर बढ़कर 97 दशमलव दो पांच प्रतिशत हो गई है।

-----------

मध्य प्रदेश में, कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 1 लाख 79 हजार से ज्‍यादा हो गयी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में कल उपचार के बाद, 1 हजार 120 मरीजों को विभिन्‍न अस्पतालों से छुट्टी दी गयी।

मध्‍य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कुल एक हजार 701  नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या एक लाख 94 हजार से अधिक हो गयी है। इसी तरह संक्रमण से पीड़ित 10 मरीजों की मृत्यु के साथ ही राज्य में मरने वालों का आंकड़ा भी 3 हजार 172 तक पहुँच गया है । मध्‍य प्रदेश में कल सबसे ज्यादा 586 लोग इंदौर में संक्रमित हुए हैं, वहीँ भोपाल में 349 लोग संक्रमित मिले हैं। प्रदेश में अब 12 हजार 336 सक्रिय मामले हैं। मध्य प्रदेश में कल हुए करीब 30 हजार से अधिक परीक्षणों के साथ ही राज्य में कुल परीक्षणों की संख्या 35 लाख को पार कर गयी है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----------

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के हाल ही में बढते मामलों के मद्देनजर लोगों के एकत्र होने के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों को संशोधित किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नए दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्‍य सरकार ने शादी-समारोह स्‍थल पर एक सौ लोगों तक की संख्‍या सीमित कर दी है।  

15 अक्‍टूबर को राज्‍य सरकार ने शादियों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरीके से पालन करते हुए 200 मेहमानों के शामिल होने की इजाजत दी थी। लेकिन अब कंटेनमेंट जोन के बाहर किसी समारोह में एक समय में 100 से ज्‍यादा लोग हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे।  नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक खुली जगह पर होने वाले समारोह में जगह की क्षमता का सिर्फ 40 फीसदी ही इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। इसके साथ ही स्‍थानीय प्रशासन को सैनेटाइजेशन, थर्मल स्‍क्रीनिंग, और सामाजिक दूरी के कड़ाई से पालन को सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।  हाल ही राज्‍य में और खासतौर राष्‍ट्रीय राजधानी से सटे पश्चिमी जिलों में कोविड संक्रमण के मामलों में आई तेजी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इन जिलों में कोविड संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि अन्‍य जिलों में यह संख्‍या अभी कम है। राज्‍य में इस समय 23,776 कोरोना वायरस के सक्रिय मामले हैं। जिसमें लखनऊ में सबसे ज्‍यादा संक्रमित मरीज है उसके मेरठ, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर का स्‍थान है। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ। 

-----------

हिमाचल प्रदेश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामले देखते हुए राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 31 दिसम्बर तक बंद रखने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरकार ने चार जिलों में रात का कर्फ्यू लगाने का भी फैसला किया है।

राज्‍य मंत्रिमंडल ने प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया है कि विद्यार्थियों के लिए सभी सरकारें विद्यालय और महाविद्यालय 31 दिसम्‍बर 2020 तक बंद रहेंगे। हालांकि इस 26 नवम्‍बर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। अध्‍यापकों को आगामी 31 दिसम्‍बर तक घर से शिक्षण कार्य जारी रखने को कहा गया है। वहीं उच्‍च विद्यालयों और वरिष्‍ठ माध्‍यमिक विद्यालय और महा विद्यालयों के कार्यालय 26 नवम्‍बर से कार्यशील होंगे। प्रधानाचार्य आवश्‍यकता के अनुसार संकाय के सदस्‍यों को बुलाने के लिए स्‍वतंत्र होंगे। कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि शीतकाल में बंद रहने वाले संस्‍थान पहली जनवरी से 12 फरवरी 2021 तक बंद रहेंगे। हालांकि शीतकाल के दौरान ऑनलाइन माध्‍यम से अध्‍ययन कार्य जारी रहेगा। मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है कि खुले स्‍थानों पर सभी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्‍कृतिक और खेल आदि समारोह में सामाजिक दूरी के नियमों की अनुपालना के साथ केवल दो सौ लोग शामिल हो सकेंगे। वहीं दूसरी और प्रदेश में सभी बसें आगामी 15 दिसम्‍बर तक केवल 50 प्रतिशत सवारियों के साथ चलाई जाएंगी। मंत्रिमंडल को कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत तक प्रतिबंधित करने का निर्णय भी लिया है। संजीव सुन्द्रियाल आकाशवाणी समाचार, शिमला। 

-----------

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में विमान, रेलमार्ग और सड़क मार्ग से प्रवेश करने वाले लोगों के लिए 25 नवम्बर से नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। एक रिपोर्ट-

महाराष्‍ट्र में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए जारी किए गए, - मानक संचालन प्रक्रिया यानि स्‍टेन्‍डर्ड ऑपरेटेड प्रोसिजर के अनुसार हवाई रेल या सड़क माध्‍यम द्वारा दिल्‍ली एनसीआर, राजस्‍थान, गुजरात और गोआ से महाराष्‍ट्र में आने वाले सभी घरेलू यात्रियों को अपनी यात्रा शुरू करने से पहले आरटी-पीसीआर नकारात्‍कमक परीक्षण रिपोर्ट साथ रखना अनिवार्य किया गया है। एसओपी में यह भी कहा है कि यात्रा की शर्तों को पूरा करने वाले, लेकिन आरटी-पीसीआर रिपोर्ट न होने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से संबंधित हवाई अड्डों या रेलवे स्‍थानों पर अपनी लागत पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा। परीक्षण करने के बाद ही यात्रियों को घर जाने की अनुमति दी जाएगी। निवेदिता आकाशवाणी समाचार मुम्‍बई।

-----------

गुजरात में राज्‍य के चार बडे शहर- अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में रात्रिकालीन कर्फ्यू कडाई से लागू किया जा रहा है। 

गुजरात में  कोविड-19 संक्रमण के अब तक 1 लाख  98 हजार  899 मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें से 1 लाख 81 हजार  187 मरीज ठीक हो चुके हैं।  संक्रमण के सबसे अधिक  344 नए मामले कल  अहमदाबाद में दर्ज हुए। राज्य में इस वक्त 13 हजार  836 सक्रिय मामले हैं, जिसमें से 89 मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। कल  17 मरीजों की  मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 3,876 हो गई है। इस बीच राज्य राज्य सरकार ने जहां कर्फ्यू लागू है, ऐसी जगहों पर कर्फ्यू के दौरान शादी के समारोह के आयोजन पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। राज्य सरकार द्वारा जारी नए आदेश के अनुसार अब शादी के समारोह में 100 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। जबकि  अंत्येष्टि के दौरान 50 से अधिक लोग शामिल नहीं हो पाएंगे। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-----------

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्‍य में कोविड संक्रमण की स्थिति बेहद खतरनाक हो गई है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए कडे निर्णय लिए हैं। मुख्‍यमंत्री, कल राज्‍य में वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्‍यम से कोविड-19 की समीक्षा बैठक कर रहे थे।

प्रदेश में पहली बार सक्रिय मरीजों की संख्या 24 हजार से ज्यादा हो गई है। राज्य में पिछले तीन दिन से रोज तीन हजार से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है। जयपुर में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा आठ हजार से उपर पहुंच गया है। वहीं जोधपुर में 5 हजार 500 से ज्यादा है। इसके अलावा अलवर, बीकानेर, अजमेर तथा कोटा में भी बड़ी संख्या में कोरोना के नये मरीज सामने आ रहे हैं। कल राज्‍य में 18 लोगों की मृत्यु के साथ कोरोना से मरने वाले लोगों की कुल संख्या 2 हजार 181 हो गयी है। प्रदेश में अब तक 41 लाख से ज्यादा कोरोना के नमूनों की जांच की जा चुकी है। - जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----------

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण तमिलनाडु के कई जिलों में कल रात तेज़ वर्षा हुई। आज सुबह मॉनसून का दबाव चेन्नई के दक्षिण-पूर्व 470 किलोमीटर और पुद्दुचेरी के दक्षिण-पूर्व में 440 किलोमीटर पर केंद्रित था। यह आज चक्रवात में बदल सकता है, जो बुधवार दोपहर चेन्नई के नजदीक कारैक्कॉल और मामल्लपुरम के बीच तटीय क्षेत्र को पार करेगा। इस दौरान चक्रवाती हवाएं सौ से एक सौ दस किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी। मौसम विभाग के अनुसार, एक बार चक्रवाती तूफान में बदलने के साथ ही तूफान शक्तिशाली होगा, जिसे निवर नाम दिया जाएगा।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री इडापड्डी पलनीस्‍वामी चक्रवात निवर को देखते हुए समीक्षा बैठक की। कल शाम चेन्नई में हुई बैठक में मंत्रिमंडल के सहयोगी और वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। एहतियाती कदम के रूप में आज डेल्टा जिले और चेंगल्लपट्टु वेल्लुपुरम में बस सेवाएं स्थगित हैं। दक्षिण रेलवे ने चक्रवात के संभावित मार्ग पर रेलगाड़ियों का संचालन पहले ही स्थगित कर दिया है। लोगों से कहा गया है कि वे तूफान खत्म होने से पहले अपने वाहनों से यात्रा करने से बचें। सभी बड़े जल क्षेत्रों पर लगातार नजर रखी जा रही है दूरसंचार सेवाप्रदाताओं से बेरोकटोक संचार सुनिश्चित करने के लिए आपात योजना बनाने को कहा गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए जयसिंह, चेन्‍नई।

-----------

नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस देश भर में आज मनाया जा रहा है। 1675 में आज ही के दिन गुरु तेग बहादुर ने धर्म, मानव मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया था। गुरु तेग बहादुर की शहादत हर साल शहीदी दिवस के रूप में याद की जाती है।

-----------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। ट्वीट संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि गुरु तेग बहादुर ने जनता की आस्था, विश्वास और अधिकारों की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया था। इसलिए सभी नागरिक उन्हें प्यार और सम्मान के साथ हिंद दी चादर कहते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि उनका बलिदान हम सभी को एकजुट होकर मानवता की सच्ची सेवा के लिए प्रेरित करता है।

-----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • लवलीन कोरोना संक्रमण की स्थिति पर उच्‍चतम न्‍यायालय की यह टिप्‍पणी कि दो दिन में राज्‍य दें रिपोर्ट। अमर उजाला सहित लगभग सभी अखबारों की पहली खबर है। राजस्‍थान पत्रिका का कहना है- ब्रिटेन, जर्मनी स्‍पेन में भी इसी महीने से लगाये जा सकते कोरोनाा वैक्‍सीन के टीके। उधर, दैनिक जागरण की सुर्खी है- ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन ने बढाई भारत की उम्‍मीद। वहीं, नवभारत टाइम्‍स के अनुसार- किफायत में बेस्‍ट है यह वैक्‍सीन। जनसत्‍ता ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के इस बयान को प्रमुखता से दिया है कि महामारी के प्रबंधन में लगे पहली पंक्ति के कर्मी, पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बलों के जवानों को सबसे पहले टीका लगाया जायेगा। अखबारों के अनुसार राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में मोबाइल वैन से होने वाली जांच मुफ्त होगी और इसकी रिपोर्ट केवल छ: घंटे में मिल जायेगी।

  • राजस्‍थान पत्रिका ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है- 17वीं लोकसभा के निर्णय इतिहास में दर्ज हो चुके हैं, जबकि 18वीं लोकसभा नये दशक में होगी।

  • दैनिक भास्‍कर ने प्रधानमंत्री के इस बयान से कहा है- वर्षों से अधूरे कई प्रोजेक्‍ट का अब निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह कहना-  2014 से 2029 तक की अवधि युवा लोकतंत्र के लिए महत्‍वपूर्ण। पंजाब केसरी सहित लगभग सभी अखबरों में है।

  • हिन्‍दुस्‍तान ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन के इन शब्‍दों को प्रमुखता से दिया है- बड़े स्‍तर पर सुधार के और कदम उठाये जायेंगे। पत्र आगे लिखता है- वित्‍त मंत्री ने कहा- सरकार भारत को निवेश का केन्‍द्र बनाने के दिशा में कदम उठा रही है। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- निवेश पर हॉट्स स्‍पॉट बन सकता है भारत, इसके लिए अवसरों का लाभ उठाने की जरूरत है।

  • दैनिक भास्‍कर ने शब्‍दकोश-नि:शब्‍द शीर्षक से लिखा है- 'वर्ड ऑफ द ईयर' नहीं चुन पाई ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी, प्रकाशक ने कहा- कोरोना काल में शब्‍द भी खौफ में रहे। राष्‍ट्रीय सहारा ने शिक्षा मंत्री के इस बयान को दिया है- वर्ल्‍ड बुक ऑफ रिकार्डर्स में शामिल हुई अटल अकादमी। 

  • दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- कश्‍मीर घाटी में मौसम की पहली बर्फबारी को सचित्र दिया है। जनसत्‍ता कहता है-शिमला और मसूरी से भी ज्‍यादा ठंड दिल्‍ली में।

-----------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Jan)
  • Midday News 26 (Jan)
  • News at Nine 25 (Jan)
  • Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Jan)
  • दोपहर समाचार 26 (Jan)
  • समाचार संध्या 26 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Jan)
  • Khabrein(Day) 26 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 25 (Jan)
  • Aaj Savere 26 (Jan)
  • Parikrama 26 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 26 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 26 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Jan)
  • Employment News 26 (Jan)
  • World News 25 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 26 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 24 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""