मुख्य समाचार
गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर राष्ट्र की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन            फ्लाई पास्ट में पहली बार रफाल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए            देश और दुनिया में देशभक्ति की भावना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन            गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के प्रदर्शन से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की            देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 20 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
23.11.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सांसदों के लिए निर्मित बहुमंजिला फ्लैटों का उद्धाटन किया। उन्‍होंने कहा --एन.डी.ए सरकार के कार्यकाल में शुरू हुए कई भवनों का निर्माण कार्य समय से पहले पूरा हुआ।

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा--आर्थिक सुधारों के जारी रहने से भारत वैश्विक निवेश का केंद्र बनेगा।

  • कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में बंगाल की खाडी में आने वाले तूफान से निपटने की तैयाारियों की समीक्षा की।

  • कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हुई। 85 लाख से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए।

  • असम के पूर्व मुख्‍यमंत्री तरुण गोगोई का निधन।

  • 27 ई-लोक अदालतों में जून से अक्‍तूबर के बीच ढाई लाख से अधिक मामलों का निपटारा किया गया।

--------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 18वीं लोकसभा देश को अगले दशक में ले जाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगी। उन्‍होंने कहा कि नई लोकसभा सत्र के दौरान ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए नई दिल्‍ली में सांसदों के लिए नवनिर्मित बहुमंजिला फ्लैट का उदघाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि 16वीं लोकसभा ने पहले के मुकाबले अधिक काम किया है।


देश की संसद आज एक नए भारत के लिए कदम बढ़ा रही है। बहुत तेजी के साथ फैसले ले रही है। पिछली 16वीं लोकसभा ने पहले की तुलना में 15 प्रतिशत ज्‍यादा बिल्‍स पास किए। 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में तय समय से एक सौ 35 प्रतिशत काम हुआ। राज्‍य सभा ने भी शत-प्रतिशत काम किया। ये परफोरमेन्‍स पिछले दो दशकों में सबसे ज्‍यादा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा की कार्य क्षमता में वृद्धि हुई है, क्‍योंकि देश परिवर्तन के लिए नई दिशा में बढना चाहता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि पहली बार निर्वाचित तीन सौ से भी ज्‍यादा संसद सदस्‍यों ने इस सत्र में भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी सांसदों ने संसद के कार्य निष्‍पादन और प्रक्रिया दोनों का ध्यान रखा, जिससे इस दिशा में नये मानक स्‍थापित हुए। उन्होंने सदन की कार्यवाही को बेहतर ढंग से चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष की प्रशंसा की।


श्री मोदी ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान भी संसद का सत्र नये दिशा-निर्देशों और विभिन्‍न ऐहतियाती उपायों के साथ आयोजित किया गया।


कोरोना काल में अनेक प्रकार की सावधानियों के बीच नई व्‍यवस्‍थाओं के साथ संसद का सत्र चला। पक्ष और विपक्ष के सभी साथियों ने एक-एक पल का सदुपयोग किया। दोनों सदनों द्वारा बारी-बारी से काम करना हो या फिर शनिवार और रविवार को भी कार्यवाही करना हर किसी ने सहयोग किया। सभी दलों ने सहयोग किया।


श्री मोदी ने कहा कि दशकों पुरानी समस्‍याओं का समाधान उसे टालने से नहीं किया जा सकता, बल्कि उनका मुकाबला करके और समाधान ढूंढ कर किया जाता है। उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकार के कार्यकाल के दौरान शुरू किये गए कई भवनों के निर्माण का काम अपने निर्धारित समय से पहले ही पूरा किया जा रहा है।


श्री मोदी ने कहा कि दिल्‍ली में ऐसी कई परियोजनाएं हैं, जो कई वर्षों से लम्बित हैं। उन्‍होंने बताया कि काफी लम्‍बे इंतजार के बाद आम्‍बेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण एनडीए सरकार द्वारा किया गया।


जब अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार थी। तो अटल जी के समय जिस अम्‍बेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी। उसका निर्माणकितने साल लग गए। ये सरकार बनने के बाद ही इसका काम हुआ है। 23 वर्षों के लम्‍बे इंतजार के बाद डॉ. अम्‍बेडर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण इसी सरकार में हुआ।


श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्रीय सूचना आयोग के नये भवन और इंडिया गेट पर समर स्‍मारक का निर्माण एन डी ए सरकार के कार्यकाल में किया गया।


देश में दशकों से वॉर मेमोरियल की बात हो रही थी। हमारे देश के वीर जवान लम्‍बे अरसे से इसकी आशा कर रहे थे, मांग कर रहे थे। देश के वीर शहीदों की स्‍मृति में इंडिया गेट के पास वॉर मेमोरियल का निर्माण भी उसे करने का भी सौभाग्‍य हमारी सरकार को मिला।


हमारे संवाददाता ने बताया कि दिल्‍ली के विशम्‍भर दत्‍त मार्ग पर बने इन फ्लैटों के निर्माण में निर्धारित लागत से 14 प्रतिशत कम की राशि खर्च की गई है।


80 वर्ष से अधिक पुराने आठ बंगलों के स्थान पर 76 फ्लैटों का निर्माण किया गया है। कोरोना महामारी के दुष्प्रभाव के बावजूद इन फ्लैटों का निर्माण निर्धारित समय-सीमा के भीतर किया गया। इन फ्लैटों का निर्माण हरित निर्माण तकनीक पर आधारित है, जिनमें ढहाई गई इमारतों से निकले मलबे से निर्मित ईंटों का इस्तेमाल किया गया है। ऊर्जा की बचत करने वाली एलईडी लाइट फिटिंग्स, लाइट कंट्रोल के लिए सेंसर, कम बिजली खपत सुनिश्चित करने वाले वीआरवी सिस्टम से लैस एयर कंडीशनर, पानी की बचत करने वाली कम बहाव वाली टोटियां, वर्षा जल संचयन व्यवस्था और इमारतों की छतों पर सौर संयंत्र लगाए गए हैं। अनुपम मिश्र की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से श्रीराम शर्मा।

------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि आर्थिक सुधारों की गति भारत को वैश्विक निवेश का केंद्र बनायेगी। एक सम्मेलन में वित्तमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के इस समय में भी व्‍यापक सुधार करने का कोई अवसर नहीं गंवाया । उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने एसे सुधार भी किए हैं जिनकी दशकों से प्रतीक्षा की जा रही थी। वित्तमंत्री ने कहा कि महामारी के दौरान भी सुधार गति जारी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए कई और कदम उठाए जा रहे हैं।


निर्मला सीतारामन ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र का व्यावसायिक विकास किया जा रहा है और सरकार विनिवेश के साथ इसे जारी रखेंगी। कराधान प्रणाली में सुधारों पर वित्तमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी के उपयोग ने कर जमा करने की प्रक्रिया को आसान बनाया है। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स में कमी करने से यह स्पष्ट हो जाता है कि हमारा इरादा बहुराष्ट्रीय और बड़ी या छोटी कंपनियों को तत्काल लाभ पहुंचाना है।

------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि सरकार का लक्ष्‍य निर्बाध एकीकरण की सुविधा देकर भारत के मोटर वाहन उद्योग को दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धी बना कर मुख्य वैश्विक दक्षताओं का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि सरकार, देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा देने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के प्रयास कर रही है।


श्री गडकरी ने ऑटो उद्योग में प्रदूषण कम करने के व्यापक राष्ट्रीय एजेंडा के लक्ष्‍य को पाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं जिसमें जीएसटी में 5 प्रतिशत तक की कटौती शामिल है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार देशभर में लगभग 69 हजार पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्‍वाइंट लगाने की योजना बना रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार अगले पांच वर्ष में भारत को एक वैश्विक ऑटोमोबाइल विनिर्माता केन्‍द्र बनाने की दिशा में काम कर रही है और इससे प्रधानमंत्री के आत्‍मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को पूरा करने में भी योगदान मिलेगा।

------

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने आज राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में बंगाल की खाडी के तटीय इलाकों में आने वाले तूफान से निपटने से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और पुदुचेरी के मुख्‍य सचिव, वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से शामिल हुए। उन्‍होंने जानकारी दी कि प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल-एन डी आर एफ और अन्‍य एजेंसियां किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।


मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्‍युंजय महापात्रा ने वर्तमान स्थिति पर एक रिपोर्ट तैयार की है जिसे सभी संबंधित सरकारों के साथ साझा किया गया। उन्‍होंने कहा कि आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और पुदुचेरी में आगामी तीन दिन में तटीय क्षेत्रों के तूफान से प्रभावित होने की आशंका है। श्री गौबा ने बताया कि हमारा उद्देश्‍य है कि तूफान से किसी की जान न जाए और प्रभावित क्षेत्रों में सामान्‍य स्थिति जल्‍द बहाल हो पाए। उन्‍होंने कहा कि मछुआरों से समुद्र में न जाने की सलाह का कडाई से पालन करने को कहा गया है। रक्षा मंत्रालय, विभिन्‍न विभागों के सचिवों और वरिष्‍ठ अधिकारियों ने राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति को सभी प्रबंधों और संबद्ध राज्‍यों को दी जाने वाली सहायता के बारे में जानकारी दी।

------

इस बीच, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में बना दबाव, बीते छह घंटे से 11 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि यह चेन्नई से 560 किमी दक्षिण पूर्व और पुदुचेरी से 520 किमी दक्षिण पूर्व में है। अगले 24 घंटे में इसके, निवर चक्रवाती तूफान में बदल जाने की आशंका है। बुधवार की दोपहर चेन्नई के पास पहुंच कर इसके गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में और तेज होने की संभावना है। चेन्‍नई के निकट यह तूफान काराइक्‍ल और मामल्लपुरम के बीच तट को पार करेगा । इस दौरान हवा की गति 100 से 110 किमी और बढ़कर 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है।


मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा है कि तमिलनाडु में डेल्टा क्षेत्र और अरियालूर तथा पुद्दूचेरी में कराइक्‍ल के अलग-अलग स्थानों में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। चेन्नई और उसके आसपास के जिलों और मध्य तमिलनाडु में मौसम की इस घटना के प्रभाव से भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।


बुधवार को चक्रवात के कारण क्षेत्र के आठ जिलों, तमिलनाडु और उत्तरी पुदुचेरी में भीतरी जिलों सहित अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। चेन्नई और इसके आस-पास के क्षेत्रों सहित 13 अन्य जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।


खराब मौसम को देखते हुए इस अवधि के दौरान मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है।

------

उधर, आंध्रप्रदेश में, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और आसपास के क्षेत्रों पर कम दबाव के प्रभाव से दक्षिण तटीय और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर और उत्तरी तटीय क्षेत्र में एक या दो स्थानों पर आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अमरावती में मौसम विभाग की प्रमुख एस. स्टेला ने आकाशवाणी से बातचीत में बताया कि तटीय आंध्रप्रदेश और रायलसीमा के कुछ स्थानों पर कल हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। नेल्लोर और चित्तूर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

------

देश ने कोविड के विरूद्ध संघर्ष में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। 85 लाख से अधिक लोगों के ठीक होने के साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हो गई है। अब तक 85 लाख 62 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं, जो संक्रमित लोगों की संख्‍या से लगभग बीस गुना अधिक है। पिछले 24 घंटे के दौरान 41 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए और लगभग 44 हजार नये रोगियों की पुष्टि की गई है।


इस समय देश में संक्रमितों की संख्‍या पांच प्रतिशत से भी कम रह गई है। इस समय देश में चार लाख 43 हजार 486 लोगों का इलाज चल रहा है, जो संक्रमितों की कुल संख्‍या का चार दशमलव आठ-पांच प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि 26 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में संक्रमण के बीस हजार से भी कम मामले हैं। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों द्वारा केन्‍द्र सरकार के मानक उपचार नियमों के पालन, डॉक्‍टरों, पैरा मेडिकल स्‍टॉफ और अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले कार्यकर्ताओं के समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण स्‍वस्‍थ होने की दर में सुधार हुआ है। मृत्‍युदर में भी कमी आई है। मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत रह गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 511 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

------

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान लगभग आठ लाख पचास हजार नमूनों की जांच की गई है। जांच आंकड़ा बढ़कर 13 करोड़ 26 लाख के आसपास हो गया है। केन्‍द्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने संगठित रूप से जांच क्षमता बढाई है। भारत में प्रतिदिन जांच क्षमता 15 लाख हो गई है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि उच्‍च स्‍तरीय जांच से रोगियों की शीघ्र पहचान, तत्‍काल आइसोलेशन और प्रभावी उपचार संभव हो पाया है। इससे मृत्‍यु दर में भी कमी आई है।

------

गृहमंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्‍ली में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद में मोबाइल आर टी- पी सी आर जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ० हर्षवर्धन भी मौजूद थे। इस अत्‍याधुनिक मोबाइल जांच प्रयोगशाला में प्रतिदिन कोविड के तीन हजार नमूनों की जांच की जा सकेगी तथा छह घंटे में जांच के परिणाम मिल जाएंगे। इस तरह की पहली मोबाइल जांच प्रयोगशाला वैन आजादपुर मण्‍डी में तैनात की जाएगी।

------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, गुजरात और असम की सरकारों से कहा है कि वे अपने-अपने राज्‍यों में कोविड की वर्तमान स्थिति और आने वाले महीनों में बढते संक्रमण से निपटने के लिए क्‍या तैयारी कर रही हैं। न्‍यायम‍ूर्ति अशोक भूषण की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने इन राज्‍यों में कोविड की बिगडती स्थिति के लिए राज्‍य सरकारों को फटकार लगाते हुए उनके द्वारा इस मामले में उठाए गए कदमों तथा भविष्‍य में किये जाने वाले उपायों की विस्‍तृत रिपोर्ट न्‍यायालय में पेश करने को भी कहा। न्‍यायालय ने दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र और गुजरात में कोरोना के बढते मामलों पर चिंता जताई। न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण ने विशेष रूप से राष्‍ट्रीय राजधानी में पिछले दो सप्‍ताह में कोविड की स्थिति बिगडने पर चिंता जताई। मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी।

------

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में विमान, रेलमार्ग अथवा सड़क मार्ग से प्रवेश करने वाले लोगों के लिए 25 नवम्बर से नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। जारी आदेश के अनुसार दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोआ से राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को कोविड नेगेटिव प्रमाणपत्र देना होगा।


महाराष्‍ट्र में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए जारी किए गए, - मानक संचालन प्रक्रिया यानि स्‍टेन्‍डर्ड ऑपरेटेड प्रोसिजर के अनुसार हवाई रेल या सड़क माध्‍यम द्वारा दिल्‍ली एनसीआर, राजस्‍थान, गुजरात और गोआ से महाराष्‍ट्र में आने वाले सभी घरेलू यात्रियों को अपनी यात्रा शुरू करने से पहले आरटी-पीसीआर नकारात्‍कमक परीक्षण रिपोर्ट साथ रखना अनिवार्य किया गया है। एसओपी में यह भी कहा है कि यात्रा की शर्तों को पूरा करने वाले, लेकिन आरटी-पीसीआर रिपोर्ट न होने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से संबंधित हवाई अड्डों या रेलवे स्‍थानों पर अपनी लागत पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा। परीक्षण करने के बाद ही यात्रियों को घर जाने की अनुमति दी जाएगी। निवेदिता आकाशवाणी समाचार मुम्‍बई।

------

हिमाचल प्रदेश में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामले देखते हुए राज्य सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 31 दिसम्बर तक बंद रखने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने चार जिलों में रात्रि कर्फ्यू लगाने का भी फैसला किया है, जो रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा।


राज्‍य मंत्रिमंडल ने प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया है कि विद्यार्थियों के लिए सभी सरकारें विद्यालय और महाविद्यालय 31 दिसम्‍बर 2020 तक बंद रहेंगे। हालांकि इस 26 नवम्‍बर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी। अध्‍यापकों को आगामी31 दिसम्‍बर तक घर से शिक्षण कार्य जारी रखने को कहा गया है। वहीं उच्‍च विद्यालयों और वरिष्‍ठ माध्‍यमिक विद्यालय और महा विद्यालयों के कार्यालय 26 नवम्‍बर से कार्यशील होंगे। प्रधानाचार्य आवश्‍यकता के अनुसार संकाय के सदस्‍यों को बुलाने के लिए स्‍वतंत्र होंगे। कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि शीतकाल में बंद रहने वाले संस्‍थान पहली जनवरी से 12 फरवरी 2021 तक बंद रहेंगे। हालांकि शीतकाल के दौरान ऑनलाइन माध्‍यम से अध्‍ययन कार्य जारी रहेगा। मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है कि खुले स्‍थानों पर सभी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्‍कृतिक और खेल आदि समारोह में सामाजिक दूरी के नियमों की अनुपालना के साथ केवल दो सौ लोग शामिल हो सकेंगे। वहीं दूसरी और प्रदेश में सभी बसें आगामी 15 दिसम्‍बर तक केवल 50 प्रतिशत सवारियों के साथ चलाई जाएंगी। मंत्रिमंडल को कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत तक प्रतिबंधित करने का निर्णय भी लिया है। संजीव सुन्द्रियाल आकाशवाणी समाचार, शिमला।

------

उत्तर प्रदेश में आज विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों के फिर से खुलने के पहले दिन बहुत कम छात्र कैम्पस पहुंचे। कॉलेज तथा विश्वविद्यालय प्रशासन कक्षाओं के लिए रोस्टर बनाने के काम में लग गए हैं, जिसके आधार पर केवल 50 प्रतिशत विद्यार्थियों की एक दिन में उपस्थिति सुनिश्चित कराई जा सकती है।


प्रदेश में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के खुलने के पहले दिन आज उपस्थिति 10 से 25 फ़ीसदी तक ही रही। कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया था और हैंड सैनिटाइजर का भी इंतजाम किया गया था। पीलीभीत, मऊ, कन्नौज, मथुरा और चित्रकूट जिलों में उपस्थिति लगभग 10 से 15 फ़ीसदी रही लेकिन वही हापुड़, कौशांबी और मुजफ्फरनगर जैसे जिलों में छात्र काफी उत्साहित नजर आए और लगभग 25 फ़ीसदी उपस्थिति पहले दिन कक्षाओं में दर्ज की गई। बागपत के बड़ौत में जनता वैदिक और दिगंबर जैन कॉलेजों में पंजीकृत 5500 छात्रों के मुकाबले महज 800 छात्र ही पहले दिन कक्षाओं में पहुंचे कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में हालांकि 30 से 40 फ़ीसदी छात्रों की उपस्थिति नजर आई। सुशील चंद्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

------


आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एमगोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। नई दिल्‍ली स्थित लेडी हार्डिंग्‍स मेडिकल कॉलेज के मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉ० घनश्‍याम पांगती इस चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा।

------

बिहार विधानसभा का पांच दिवसीय सत्र आज से शुरू हो गया। यह 27 नवंबर तक चलेगा। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद यह पहला सत्र है। महामारी को देखते हुए सभी नवनिर्वाचित विधायकों की कोविड जांच की गई। सत्र के दौरान सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया। विधानसभा के अस्‍थायी अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी ने सदस्यों से सत्र के दौरान सुरक्षित दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।


प्रोटेम स्‍पीकर जीतन राम मांझी ने आज एक सौ 90 सदस्‍यों को शपथ दिलाई। अनुपस्थित रहने के कारण दस सदस्‍यों ने शपथ नहीं ली। बाकी बचे सदस्‍य कल शपथ लेंगे। उपमुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने सबसे पहले शपथ ली। इसके बाद दूरसे उपमुख्‍यमंत्री रेणु देवी ने शपथ ली। मंत्री में सबसे पहले विजय कुमार चौधरी ने सदस्‍यता की शपथ ली और विपक्ष के नेता तेजस्‍वी यादव समेत सीपीआईएमएल के नेता महबूब आलम ने भी आज शपथ लिया। 25 नवम्‍बर को नए विधानसभा अध्‍यक्ष का चुनाव होगा। अगले दिन राज्‍यपाल फागू चौहान विधानमंडल के संयुक्‍त सत्र को संबोधित करेंगे। सत्र के अंतिम दिन 27 नवम्‍बर को राज्‍यपाल के अभिभाषण के धन्‍यवाद प्रस्‍ताव पर वाद-विवाद के बाद सरकार का जवाब होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए, पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

------

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त आर.के. पालीवाल ने कहा है कि विवाद से विश्वास कार्यक्रम द्वारा करदाताओं का विश्वास बढ़ेगा और आयकर विभाग तथा करदाताओं के बीच के विवाद कम होंगे। विवाद से विश्वास और फेसलेस असेस्मेंट विषय पर आयोजित वर्चुअल मीडिया संवाद में श्री पालीवाल ने कहा कि इससे सरकार को विवादित राजस्व भी प्राप्त होगा।


आयकर विभाग ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सभी पांच क्षेत्रों के लिए पांच समर्पित मोबाइल फोन नम्‍बरों की घोषणा की है। जिसके माध्‍यम से विवाद से विश्वास योजना की जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है। मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में आज से फेसलैस अपिरिएंस का कार्यक्रम भी शुरू हो गया है। दोनों राज्यों में कर विभाग से संबंधित 36 हजार मामले लंबित हैं जबकि 2050 मामले विवाद से विश्‍वास योजना के तहत दायर किए गए हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन पीआईबी भोपाल और आयकर विभाग द्वारा आभासी तरीके से किया गया था। संजीव शर्मा आकाशवाणी समाचार भोपाल।

------

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक, दिलबाग सिंह ने कहा है कि सीमा सुरक्षा बल ने सांबा जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास 10 फुट गहरी सुरंग का पता लगाया है। माना जा रहा है कि 19 नवम्बर को नगरोटा के बन टोल प्लाजा में मुठभेड़ में मारे गये जैशे मोहम्मद के चार आतंकी इसी सुरंग से आए थे।


उन्होंने कहा कि अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान, जैशे मोहम्मद और लश्करे तैयबा के आतंकवादियों को भारत में भेजने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहा है और युवाओं को भी इसमें शामिल किया जा रहा है।

------

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी की राज्‍य इकाई ने बढ़े हुए बिजली बिलों के विरोध में आज राज्यव्यापी प्रदर्शन किया। राज्य के पूर्व ऊर्जा मंत्री और भाजपा के महासचिव चंद्रशेखर बावनकुले के नेतृत्‍व में आज सुबह नागपुर के महादुला में कार्यकर्ताओं ने महाविकास अगाड़ी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। श्री बावनकुले ने कहा कि राज्य सरकार ने घरेलू ग्राहकों के सौ यूनिट तक के बिजली बिल माफ करने और लॉकडाउन के दौरान बिजली बिलों के बकाया को माफ करने का जो वादा किया था, पूरा नहीं किया।

------

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का आज निधन हो गया। वे 86 वर्ष के थे। उनका कोविड तथा अन्य बीमारियों के लिए गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में कुछ दिनों से इलाज चल रहा था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।


1934 में जन्में तरुण गोगोई ने 2001 से 2016 के बीच असम के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वे सबसे लम्बे समय तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे। मुख्यमंत्री बनने से पहले वे केंद्र सरकार में मंत्री भी रहे। वे कांग्रेस पार्टी में भी विभिन्न पदों पर रहे।


असम सरकार ने तरुण गोगोई के सम्मान में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम० वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तरुण गोगोई के निधन पर दुख व्यक्त किया है।


श्री कोविंद ने कहा कि देश ने एक प्रखर राजनीतिक और प्रशासनिक अनुभव वाले वयोवृद्ध नेता को खो दिया है।


उपराष्‍ट्रपति नायडू ने कहा कि अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में तरुण गोगोई ने विभिन्न पदों पर राष्ट्र और राज्य के लोगों की निस्वार्थ सेवा की।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तरुण गोगोई एक लोकप्रिय नेता और कुशल प्रशासक थे, जिनका केंद्र तथा असम में लम्बा राजनीतिक अनुभव था।


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि तरुण गोगोई ने असम के सभी लोगों और समुदायों को एकजुट करने में अपना जीवन लगा दिया था।


------

देश के पन्‍द्रह राज्यों में इस वर्ष जून से अक्तूबर तक दो लाख इक्‍यावन हजार मामलों के निपटारे के लिए सत्ताईस -लोक अदालतों का आयोजन किया गया। इस दौरान साढे 12 हजार से अधिक मामलों का निपटारा किया गया। ई-लोक अदालत के माध्यम से एक सौ करोड़ से अधिक की राशि का समाधान किया गया। ई-लोक अदालतें किफायती होती हैं क्‍योंकि इनमें संगठनात्मक खर्चों की ज़रूरत नहीं होती।

------


आर्थिक जगत -

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ 95 अंक बढ़कर 44 हजार 77 पर पहुंच गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी67 अंक की वृद्धि से 12 हजार नौ सौ 26 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया पांच पैसे मजबूत होकर एक डॉलर के मुकाबले 74 रूपये दस पैसे पर बंद हुआ। अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में सोने के मूल्‍य में गिरावट का असर घरेलू कीमतों पर भी पड़ा। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोना एक 192 रूपये सस्‍ता होकर 50 हजार 20 रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी भी आठ सौ 51 रूपये टूटकर 61 हजार दो सौ 67 रूपये प्रति किलो ग्राम के स्‍तर पर आ गई और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 45 डॉलर 50 सेंट प्रति बैरल के आस-पास बनी रही।

------

हिमाचल प्रदेश में बुधवार से तेज वर्षा और हिमपात की चेतावनी जारी की गई है। राज्‍य मौसम विभाग ने कहा है कि मध्‍य पर्वतीय इलाके के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है।

------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Jan)
  • Midday News 26 (Jan)
  • News at Nine 26 (Jan)
  • Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Jan)
  • दोपहर समाचार 26 (Jan)
  • समाचार संध्या 26 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Jan)
  • Khabrein(Day) 26 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 26 (Jan)
  • Aaj Savere 26 (Jan)
  • Parikrama 26 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 26 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 26 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 26 (Jan)
  • Employment News 26 (Jan)
  • World News 25 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 26 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 24 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""