मुख्य समाचार
गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर राष्ट्र की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन            फ्लाई पास्ट में पहली बार रफाल लड़ाकू विमान भी शामिल हुए            देश और दुनिया में देशभक्ति की भावना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन            गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के प्रदर्शन से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की            देशव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 20 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
23.11.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया--18वीं लोकसभा देश को अगले दशक में ले जाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगी।

  • प्रधानमंत्री ने सांसदों के लिए नवनिर्मित बहुमंजिला फ्लैटों का उदघाटन करते हुए कहा--एन डी ए सरकार के कार्यकाल में शुरू किये गए कई भवनों के निर्माण का काम समय सीमा से पहले पूरा किया गया।

  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हुई।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, गुजरात और असम सरकार से कोविड-19 पर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा।

  • बिहार विधानसभा का पांच दिवसीय सत्र आज से शुरू।

  • बंगाल की खाडी के दक्षिण और मध्‍य में बने कम दबाव के क्षेत्र के अगले 24 घंटों के दौरान और गहराने की आशंका।

  • और----लंदन में एटीपी फाइनल्‍स टूर्नामेंट में रूस के डेनियल मेदवेदेव ने आस्ट्रिया के डोमिनिक थियम को हराकर खिताब जीता। 

----------------------------------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।


अब समाचार विस्‍तार से -----


----------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 18वीं लोकसभा देश को अगले दशक में ले जाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगी। आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए नई दिल्‍ली में सांसदों के लिए नवनिर्मित बहुमंजिला फ्लैट का उदघाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नई लोकसभा सत्र के दौरान ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि 16वीं लोकसभा ने पहले के मुकाबले अधिक काम किया है।


देश की संसद आज एक नए भारत के लिए कदम बढ़ा रही है। बहुत तेजी के साथ फैसले ले रही है। पिछली 16वीं लोकसभा ने पहले की तुलना में 15 प्रतिशत ज्‍यादा बिल्‍स पास किए। 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में तय समय से एक सौ 35 प्रतिशत काम हुआ। राज्‍य सभा ने भी शत-प्रतिशत काम किया। ये परफोरमन्‍स पिछले दो दशकों में सबसे ज्‍यादा है। 


श्री मोदी ने कहा कि एन डी ए सरकार के कार्यकाल के दौरान शुरू किये गए कई भवनों के निर्माण का काम अपने निर्धारित समय से पहले ही पूरा किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि दशकों पुरानी समस्‍याओं का समाधान उसे टालने से नहीं किया जा सकता, बल्कि उनका मुकाबला करके और समाधान ढूंढ कर किया जाता है।


सांसदों के लिए पिछले साल नॉर्थ एवेन्‍यू के घर बनकर तैयार हुए थे और आज बीडी रोड़ पर भी ये तीन टावर आवंटन के लिए तैयार हैं। मेरी कामना है कि गंगा, यमुना और सरस्‍वती इन तीन टावरों का संगम इसमें रहने वाले जनप्रतिनिधियों को हमेशा स्‍वस्‍थ रखे, कार्यरत रखे और संतोषी बनाए। 


श्री मोदी ने कहा कि दिल्‍ली में ऐसी कई परियोजनाएं हैं, जो कई वर्षों से लम्बित हैं। आम्‍बेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण उनकी सरकार द्वारा काफी लम्‍बे इंतजार के बाद किया गया।


जब अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार थी। तो अटल जी के समय जिस अम्‍बेडकर नेशनल मेमोरियल की चर्चा शुरू हुई थी। उसका निर्माण, कितने साल लग गए। ये सरकार बनने के बाद ही इसका काम हुआ है। 23 वर्षों के लम्‍बे इंतजार के बाद डॉ. अम्‍बेडर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण इसी सरकार में हुआ।


श्री मोदी ने कहा कि केन्‍द्रीय सूचना आयोग के नये भवन का निर्माण भी वर्तमान एन डी ए सरकार के कार्यकाल में किया गया है। प्रधानमंत्री ने बताया कि दिल्‍ली में इंडिया गेट के नजदीक समर स्‍मारक का निर्माण भी एन डी ए सरकार द्वारा किया गया।


देश में दशकों से वॉर मेमोरियल की बात हो रही थी। हमारे देश के वीर जवान लम्‍बे अरसे से इसकी आशा कर रहे थे, मांग कर रहे थे। देश के वीर शहीदों की स्‍मृति में इंडिया गेट के पास वॉर मेमोरियल का निर्माण भी उसे करने का भी सौभाग्‍य हमारी सरकार को मिला। 


श्री मोदी ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान भी संसद का सत्र नये दिशा-निर्देशों और विभिन्‍न ऐहतियाती उपायों के साथ आयोजित किया गया।


कोरोना काल में अनेक प्रकार की सावधानियों के बीच नई व्‍यवस्‍थाओं के साथ संसद का सत्र चला। पक्ष और विपक्ष के सभी साथियों ने एक-एक पल का सदुपयोग किया। दोनों सदनों द्वारा बारी-बारी से काम करना हो या फिर शनिवार और रविवार को भी कार्यवाही करना हर किसी ने सहयोग किया। सभी दलों ने सहयोग किया। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकसभा की कार्य क्षमता में वृद्धि हुई है, क्‍योंकि देश परिवर्तन के लिए नई दिशा में बढना चाहता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि पहली बार निर्वाचित तीन सौ से भी ज्‍यादा संसद सदस्‍यों ने इस सत्र में भाग लिया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी सांसदों ने संसद के कार्य निष्‍पादन और प्रक्रिया दोनों का ध्यान रखा, जिससे इस दिशा में नये मानक स्‍थापित हुए। उन्होंने सदन की कार्यवाही को बेहतर ढंग से चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष की प्रशंसा की।  


हमारे संवाददाता ने बताया कि विश्‍वंभर दत्‍त मार्ग पर बनेइन फ्लैटों के निर्माण में निर्धारित लागत से 14 प्रतिशत कम की राशि खर्च की गई है। 


80 वर्ष से अधिक पुराने आठ बंगलों के स्थान पर 76 फ्लैटों का निर्माण किया गया है। कोरोना महामारी के दुष्प्रभाव के बावजूद इन फ्लैटों का निर्माण निर्धारित समय-सीमा के भीतर किया गया। इन फ्लैटों का निर्माण हरित निर्माण तकनीक पर आधारित है, जिनमें ढहाई गई इमारतों से निकले मलबे से निर्मित ईंटों का इस्तेमाल किया गया है। ऊर्जा की बचत करने वाली एलईडी लाइट फिटिंग्स, लाइट कंट्रोल के लिए सेंसर, कम बिजली खपत सुनिश्चित करने वाले वीआरवी सिस्टम से लैस एयर कंडीशनर, पानी की बचत करने वाली कम बहाव वाली टोटियां, वर्षा जल संचयन व्यवस्था और इमारतों की छतों पर सौर संयंत्र लगाए गए हैं। अनुपम मिश्र की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से श्रीराम शर्मा।


----------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे।  इस अवसर पर वे विश्वविद्यालय के सौ साल के स्मारक सिक्के का अनावरण करने के साथ-साथ विशेष स्मारक डाक टिकट जारी करेंगे। समरोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित रहेंगे। 1920 में लखनऊ विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा और भारतीय मूल्‍यों को बढ़ावा देने तथा समाज और मानवता की सेवा करने के उद्देश्‍य से की गई थी।


----------------------------------------

देश ने कोविड-19 के विरूद्ध संघर्ष में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। 85 लाख से अधिक लोगों के ठीक होने के साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह आठ प्रतिशत हो गई है। अब तक 85 लाख 62 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं, जो संक्रमित लोगों की संख्‍या से लगभग बीस गुना अधिक है। पिछले 24 घंटों के दौरान 41 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए और लगभग 44 हजार नये रोगियों की पुष्टि की गई है।


इस समय देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या पांच प्रतिशत से भी कम रह गई है। वर्तमान में देश में चार लाख 43 हजार 486 लोगों का इलाज चल रहा है, जो संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या का चार दशमलव आठ-पांच प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि 26 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में संक्रमण के बीस हजार से भी कम मामले  हैं। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों द्वारा केन्‍द्र सरकार के मानक उपचार प्रोटोकॉल का पालन करने तथा डॉक्‍टरों, पैरा मेडिकल स्‍टॉफ और अग्रिम पंक्ति में काम करने वाले कार्यकर्ताओं के समर्पण और प्रतिबद्धता के कारण स्‍वस्‍थ होने की दर में सुधार हुआ है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि मृत्‍युदर में भी कमी आई है। मृत्‍यु दर एक दशमलव चार छह प्रतिशत रह गई है। मंत्रालय ने यह भी बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 511 लोगों की मृत्‍यु हुई है।


----------------------------------------

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग आठ लाख पचास हजार नमूनों की जांच की गई है। इसके साथ ही जांच आंकड़ा बढ़कर 13 करोड़ 26 लाख के आसपास हो गया है। केन्‍द्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने संगठित रूप से जांच क्षमता बढाई है। भारत में प्रतिदिन जांच क्षमता 15 लाख हो गई है।


कोविड-19 के शुरुआती दिनों में इस वर्ष जनवरी में, पुणे में केवल एक जांच केन्‍द्र राष्‍ट्रीय इंस्‍ट्रीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी था। आज देश में दो हजार 129 जांच केन्‍द्र हैं, जिसमें 164 सरकारी और 965 निजी क्षेत्र में हैं।


----------------------------------------

दिल्ली में पहली बार आरटी-पीसीआर जांच की संख्या रैपिड एंटीजेन टेस्ट से अधिक कर दी गई है। गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोविड के लगातार बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा के बुनियादी ढाँचे को सशक्‍त करने की रणनीति का पालन करने का निर्देश दिया है।


डीआरडीओ अस्पताल में स्थापित दो सौ 50 वेंटिलेटर भी काम में लाये जा रहे हैं। दिल्ली में घर-घर सर्वेक्षण भी शुरू किया गया है और इस महीने की 20 तारीख तक तीन लाख 70 हजार से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया जा चुका है।


----------------------------------------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोविड-19 की दूसरी लहर की तुलना त्‍सुनामी से करते हुए लोगों से महामारी के खिलाफ संघर्ष में ढिलाई नहीं बरतने की अपील की है। कल सोशल मीडिया के माध्‍यम से लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। हमारे संवाददाता ने बताया है कि महाराष्‍ट्र सरकार ने इस महीने की 16 तारीख से राज्‍य के सभी धार्मिक स्‍थलों को खोलने की अनुमति दे दी है।


मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह आशंका है कि दूसरी और तीसरी लहर सुनामी की तरह है। उन्होंने कहा, भले ही महाराष्ट्र में स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था पूरी तरह से तैयार है, फिर भी उन्होंने सवाल किया कि इस पर कितना बोझ डालना उचित होगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व्‍यवस्‍था को सहयोग करना सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने लोगों को आगाह किया कि कोविड का खतरा अभी टला नहीं हैं इसलिए लोगों को इस महीने की 26 तारीख को 'कार्तिकी एकादशी' पर मंदिरों में भीड़ नहीं करनी चाहिए। अगर भीड़ बढ़ती है, तो कोविड के मामले भी बढ़ेंगे। सीएम ने कहा कि जब तक टीका नहीं आता तब तक लोगों को मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना और नियमित रूप से हाथ धोना होगा। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


----------------------------------------

केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में कोविड-19 के संक्रमित मामलों की संख्‍या घटकर 527 रह गई है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार आज 27 नए मामले सामने आए, जिनमें पुद्दुचेरी से 25 और कराईकल तथा माहे क्षेत्र से एक-एक रोगी हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश के सभी 4 क्षेत्रों में कोविड से किसी की मौत की सूचना नहीं है। फिलहाल अस्पतालों में 217 रोगियों का उपचार किया जा रहा है और 310 मरीज़ घर पर ही अपना इलाज करा रहे हैं। यहां ठीक होने की दर 96 दशमलव नौ-एक प्रतिशत है। पुद्दुचेरी से चन्‍द्रमोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से निखिल कुमार।


----------------------------------------

त्रिपुरा में कोविड से स्वस्थ होने की दर 96 दशमलव चार-छह प्रतिशत हो गई है। अब तक 31 हजार 246 मरीज इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 48 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 90 लोग स्वस्थ हुए हैं। कल तीन और लोगों की मृत्यु होने से राज्य में कोविड से मरने वालों की कुल संख्या तीन सौ 66 हो गई है।


राज्य स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार कोविड महामारी से अब तक कुल 32 हजार 415 लोग संक्रमित हुए हैं। उनमें से सात सौ 77 लोगों का राज्य के विभिन्न अस्पतालों  में इलाज चल रहा है।


----------------------------------------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 13 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 13 रोगियों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसके साथ ही राज्‍य में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या बढ़कर तीन हजार छह सौ 60 हो गई। राज्य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार स्‍वस्‍थ होने की दर 86 दशमलव नौ-दो प्रतिशत तक पहुंच गई है।


प्रदेश में अब तक तीन हजार एक सौ 92 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं जबकि 463 लोगों का अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।


----------------------------------------

गुजरात में अहमदाबाद शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड से आठ लोगों की मौत हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह संख्‍या पिछले पांच महीने में सबसे ज्‍यादा है।


अहमदाबाद शहर में कोविड-19 के मामलों में इजाफे के बाद मरीजों की मृत्यु में बढ़ोतरी भी राज्य के स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का कारण है। अहमदाबाद में पिछले दो दिनों में लगातार संक्रमण के 300 से अधिक नये मामले दर्ज किये गए हैं। जिसके कारण ज्यादा वायरल लोड और कोमोर्बिटी वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। शहर में हाल ही में शनिवार और रविवार को दो दिन का कर्फ्यू लगाया गया था। तब यह जरुरी बन गया है कि लोग अनिवार्य मास्क, सामाजिक दूरी और बार-बार हाथ धोने के नियमों का भी कड़ाई से पालन करें। अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा और राजकोट में आज से रोजाना रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू रहेगा। तब दिन के समय भी लोगों को मास्क पहनने और भीड़ से दूर रहने के लिए कहा गया है। इस बीच, प्रदेश भाजपा द्वारा राज्य के सभी कार्यक्रमों का आयोजन रद्द करने की घोषणा की गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


----------------------------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, गुजरात और असम की सरकारों से पूछा है कि वे अपने-अपने राज्‍यों में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और आने वाले महीनों में बढते संक्रमण से निपटने के लिए क्‍या तैयारी कर रही हैं।


न्‍यायम‍ूर्ति अशोक भूषण की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने इन राज्‍यों में कोविड-19 की बिगडती स्थिति के लिए राज्‍य सरकारों को फटकार लगाते हुए उनके द्वारा इस मामले में उठाए गए कदमों तथा भविष्‍य में किये जाने वाले उपायों की विस्‍तार से रिपोर्ट न्‍यायालय में पेश करने को भी कहा। न्‍यायालय ने दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र और गुजरात में कोरोना के बढते मामलों पर चिंता जताई। न्‍यायमूर्ति अशोक भूषण ने विशेष रूप से राष्‍ट्रीय राजधानी में पिछले दो सप्‍ताह में कोविड-19 की स्थिति बिगडने पर चिंता जताई। मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी।


----------------------------------------

असम के गोलाघाट जिले में कोविड महामारी के दौरान मनरेगा के तहत बडी संख्‍या में प्रवासी मजदूरों को काम दिया गया। जिला क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण के परियोजना निदेशक ने हमारे संवाददाता से बातचीत में बताया कि लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्‍न भागों से लौटे सात सौ से भी ज्‍यादा मजदूरों को इस योजना का लाभ दिया गया है।


उन्‍होंने बताया कि इस योजना के तहत वर्तमान वित्‍त वर्ष में जिले में करीब एक लाख 89 हजार जॉब कार्ड जारी किये गए। परियोजना निदेशक ने बताया कि गोलाघाट जिले में मनरेगा के अंतर्गत दो हजार चार सौ से भी अधिक योजनाओं को मंजूरी दी गई है। इसके तहत बागवानी, साफ-सफाई सहित कई अन्‍य गतिविधियां चलाई जाएंगी।


----------------------------------------

मेघालय में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इंडिया इंटरनेशनल चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव को कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। भारत के एकमात्र चेरी ब्लॉसम महोत्‍सव को मेघालय की राजधानी शिलांग में आयोजित किया जाता है। हमारे संवाददाता ने बताया कि इस बार चेरी ब्‍लॉसम महोत्‍सव को मेघालय के लोग वर्चुअल माध्‍यम से मनाएंगे।


राज्य सरकार हर साल पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से शिलांग में चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल का आयोजन करती थी। जिसमें फिटनेस, फैशन-शो, गीत-संगीत और अन्य मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता था। इस बार कोरोना महामारी के कारण, फेस्टिवल का आयोजन नहीं किया जा रहा है। लेकिन, स्थानीय पर्यटक प्रकृति के उत्सव का आनंद दो गज की दूरी और मास्क पहनकर भी उठा रहे हैं। सभी को उम्मीद है कि अगर सब कुछ सामान्य रहा तो वे अगले साल चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल और ज्यादा उत्साह के साथ मनाएंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए शिलांग से मैं समीर वर्मा।


----------------------------------------

सरकार ने सोशल मीडिया पर चल रही उस खबर का खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि इस साल एक दिसंबर के बाद कोविड-19 स्‍पेशल सहित सभी रेलगाडियों का संचालन बंद हो जाएगा। 


रेल मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि उसने अभी किसी भी रेलगाडी के संचालन को बंद करने का कोई फैसला नहीं किया है।


----------------------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


नई दिल्‍ली स्थित लेडी हार्डिंग्‍स मेडिकल कॉलेज के मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉक्‍टर घनश्‍याम पांगटे इस चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।


----------------------------------------

बिहार विधानसभा का पांच दिवसीय सत्र आज से शुरू हो गया है। यह 27 नवंबर तक चलेगा। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद यह पहला सत्र होगा। महामारी को देखते हुए सभी नवनिर्वाचित विधायकों की कोविड जांच की जायेगी। सत्र के दौरान सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने सदस्यों से सत्र के दौरान सुरक्षित दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।


प्रोटेम स्‍पीकर आज और कल सभी 243 नवनिर्वाचित सदस्यों को सदन की सदस्‍यता की शपथ दिलायेंगे।


नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव 25 नवंबर को किया जाएगा। 26 नवम्‍बर को, राज्यपाल फागू चौहान राज्य विधानमंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। नई विधानसभा में एनडीए के 125 सदस्य हैं। एक निर्दलीय विधायक ने भी सत्ताधारी गठबंधन को अपना समर्थन दिया है।


----------------------------------------

मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आत्‍मनिर्भर मध्‍य प्रदेश के लिए राज्‍य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित स्‍वयं सहायता समूहों के सदस्‍यों को 150 करोड रुपये के ऋण का वितरण करेंगे। और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्‍य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में‍ निवासरत निर्धन परिवारों की महिला सदस्यों को स्व-सहायता समूहों से जोड़कर उनका सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है। मध्‍यप्रदेश में 20 सितम्बर को भी 150 करोड़ रुपये बैंक ऋण के रूप में समूहों को वितरित किये गए थे। मध्‍यप्रदेश में समूहों को वार्षिक बैंक ऋण वितरण का लक्ष्य बढ़ाकर 1400 करोड़ किया गया है। अब तक आजीविका मिशन के माध्यम से 33 लाख से अधिक ग्रामीण निर्धन परिवारों को 3 लाख से अधिक स्व-सहायता समूहों से जोड़कर एक हजार आठ सौ 65 करोड़ रुपये बैंक ऋण के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


----------------------------------------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच गया है। उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले छह वर्षों के दौरान लगभग दोगुना होकर 572 अरब डॉलर हो गया है। उन्‍होंने कहा कि पूरा विश्‍व नये भारत को सम्‍मान और विश्‍वास की नजर से देख रहा है।


----------------------------------------

छत्तीसगढ़ में, आत्मसमर्पण कर चुके कई माओवादी वामपंथी उग्रवाद की समस्या को समाप्त करने के लिए सरकार के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हाल ही में जगदलपुर में हुए एक दीक्षांत समारोह में दो सौ से अधिक युवा प्रशिक्षण के बाद कांस्टेबल बने।


बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदर राज पी ने बताया कि समर्पण कर चुके माओवादी जनजातीय बस्तर क्षेत्र में पुलिस बल में शामिल हुए हैं और वामपंथी उग्रवाद को नियंत्रित करने में पुलिस की बहुत सहायता कर रहे हैं।


आत्‍मसमर्पित नक्‍सलियों को शासन की पूनर्वास नियम के तहत आर्थिक सहायता से लेकर अन्‍य सभी प्रकार की सुविधा उपलब्‍ध की जा रही है। अब तक छत्‍तीसगढ़ राज्‍य में चार हजार से अधिक माओवादियों ने आत्‍म समर्पण किया। इनमें से अनेक माओवादी कैडेर्स पुलिस बल में भी शामिल होकर नक्‍सली विरोधी अभियान में काफी अहम भूमिका निभा रहे हैं। हमें पूरा विश्‍वास है आने वाले समय में इन आत्‍मसमर्पित माओवादियों की कार्रवाई के माध्‍यम से क्षेत्र में नकस्‍लीय अभियान में उनका अच्‍छा सफलता प्राप्‍त होने के साथ-साथ इलाकों में विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने में भी काफी मदद प्राप्‍त होगा।


----------------------------------------

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक, दिलबाग सिंह ने कहा है कि सीमा सुरक्षा बल ने सांबा जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास 10 फुट गहरी सुरंग का पता लगाया है। माना जा रहा है कि 19 नवम्बर को नगरोटा के बन टोल प्लाजा में मुठभेड़ में मारे गए जैश-ए-मुहम्मद के चार आतंकी इसी सुरंग से आए थे।


उन्होंने बताया कि विभिन्न पहलुओं की जांच के बाद, सुरक्षा एजेंसियां इस नतीजे पर पहुंची हैं कि नगरोटा मुठभेड़ में मारे गए जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादियों ने सांबा जिले से घुसपैठ की थी। उन्होंने कहा कि अशांति फैलाने के लिए पाकिस्तान जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों को भारत में भेजने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहा है और युवाओं को भी इसमें शामिल किया जा रहा है।


----------------------------------------

जम्मू-कश्मीर में गांदरबल के उपायुक्त शफकत इकबाल ने कल जिले में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए उठाए गये कदमों की संबद्ध विभागों के साथ चर्चा की। श्री इकबाल ने संबद्ध विभागों के अधिकारियों का संयुक्त दल गठित करने औऱ सिंध और अन्य नदियों से अवैध खनन रोकने के लिए व्यापक रणनीति बनाने को कहा। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को अवैध खनन में लगी मशीनों और वाहनों को जब्त करने तथा दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया।


----------------------------------------

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सेवानिवृत्त मेजर जनरल आर एन छिब्बर के निधन पर शोक व्यक्त किया है।


श्री छिब्बर का 1962 के भारत-चीन युद्ध और 1965 तथा 1971 के भारत-पाक युद्धों में विशेष योगदान रहा है। उन्हें विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था। श्री सिन्हा ने कहा कि राष्ट्र की अखंडता के लिए उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।


----------------------------------------

मुंबई की एक अदालत ने कॉमेडियन भारती सिंह और उसके पति हर्ष लिम्बाचिया को चार दिसंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इनके घर से गांजा जब्त होने के बाद मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो ने दोनों को गिरफ्तार किया था। अदालत आज इनकी जमानत अर्जी पर सुनवाई करेगी। ब्यूरो ने अदालत को बताया कि भारती सिंह और उसके पति ने गांजा सेवन करना स्वीकार किया है।


----------------------------------------

बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम और उसके आस-पास के क्षेत्रों में हवा का कम दबाव बना हुआ है, जो उत्‍तर-पश्चिम की तरफ 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आज साढ़े आठ बजे यह चेन्‍नई से 590 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और पुद्दुचेरी से साढ़े पांच सौ किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित है। यह अगले 24 घंटों में चक्रवात में बदल सकता है और बुधवार को दोपहर बाद कराइकल और चेन्‍नई के पास मामल्ला पुरम को पार कर जायेगा। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह भयंकर चक्रवात में बदल जायेगा। इस दौरान भूस्‍खलन और सौ से 120 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।


----------------------------------------

हिमाचल प्रदेश में बुधवार से तेज वर्षा और हिमपात की चेतावनी जारी की गई है। राज्‍य मौसम विभाग ने कहा है कि मध्‍य पर्वतीय इलाके के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना है।


इस बीच, राज्‍य के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लाहौल-स्‍पीति जिले के केलांग में तापमान शून्‍य से छह दशमलव चार और किन्‍नौर जिले के कल्‍पा में शून्‍य से दो दशमलव छह डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है। कुल्‍लू जिले के मनाली में शून्‍य दशमलव दो डिग्री सेल्सियस जब‍ कि कुफरी और डलहौजी जिले में तापमान तीन दशमलव छह और तीन दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। शिमला में तापमान पांच दशमलव एक डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है। राज्‍य में सबसे अधिक तापमान 23 दशमलव दो डिग्री सेल्सियस ऊना जिले में रिकॉर्ड किया गया है।


----------------------------------------

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के करगिल जिले में ताजा बर्फबारी के कारण सड़कों पर फिसलन हो गई है। राष्‍ट्रीय राजमार्ग -वन डी पर यातायात रोक दिया गया है। जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के मौसम विभाग ने 24 और 25 तारीख को बर्फबारी की संभावना व्‍यक्‍त की है।


इस बीच, जोजिला के पास राष्‍ट्रीय राजमार्ग वन डी पर तेज बर्फबारी के कारण करगिल- श्रीनगर मार्ग बंद कर दिया गया है और करगिल -जांस्‍कर राष्‍ट्रीय राजमार्ग भी बंद कर दिया गया है।


----------------------------------------

और अब एक नजर आज के मौसम पर---


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में नवंबर के महीने में आज के दिन का 2003 के बाद सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 दशमलव 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6 दशमलव एक डिग्री रिकार्ड किया गया था।


ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले चार से पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढोतरी होने का अनुमान है।


----------------------------------------

मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


चेन्नई में आमतौर पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहेंगे। तापमान 24 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


कोलकाता में आसमान साफ ​​रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।


श्रीनगर में आमतौर पर मध्यम बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


जम्मू में आमतौर पर हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं।


लेह में आमतौर पर हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।


गिलगित में हल्की बर्फबारी होने की संभावना है और तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस से कम और अधिकतम 8 डिग्री सेल्सियस रहेगा।


मुजफ्फराबाद में आमतौर पर हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस बने रहने के आसार हैं।


----------------------------------------

टेनिस में रूस के डेनिल मेदवेदेव ने एटीपी टूअर फाइनल्स का खिताब जीत लिया है। लंदन में, कल रात, मेदवेदेव ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को रोमांचक मुकाबले में 4-6, 7-6, 6-4 से हराया। मेदवेदेव के टेनिस करियर का यह सबसे बड़ा खिताब है, जबकि थिएम को लगातार दूसरे वर्ष फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है।


पुरुष डबल्स के फाइनल में, नीदरलैंड्स के वेस्ले कूलहॉफ और क्रोएशिया के निकोला मेक्टिक की जोड़ी ने ऑस्ट्रिया के जर्गेन मेल्ज़र और फ्रांस के एडवर्ड रोजर वैसेलिन की जोड़ी को 6-2, 3-6, 10-5 से हराया। कूलहॉफ और मेक्टिक की जोड़ी का यह पहला खिताब है।


----------------------------------------

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला इस महीने की 26 तारीख को नेपाल के दौरे पर जांएगे। विदेश सचिव का कार्यभार संभालने के बाद नेपाल का उनका यह पहला दौरा होगा। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान वे नेपाल के विदेश सचिव और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बहुपक्षीय और आपसी सहयोग के मुद्दों पर बातचीत करेंगे। 


----------------------------------------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Jan)
  • Midday News 26 (Jan)
  • News at Nine 25 (Jan)
  • Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Jan)
  • दोपहर समाचार 26 (Jan)
  • समाचार संध्या 25 (Jan)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Jan)
  • Khabrein(Day) 26 (Jan)
  • Khabrein(Eve) 25 (Jan)
  • Aaj Savere 26 (Jan)
  • Parikrama 26 (Jan)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 26 (Jan)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 26 (Jan)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Jan)
  • Employment News 26 (Jan)
  • World News 25 (Jan)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 26 (Jan)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 16 (Jan)
  • North East Diary 24 (Jan)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""