मुख्य समाचार
केंद्र सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच वार्ता नई दिल्ली में जारी।            कोविड से स्वस्थ होने की दर 94.11 प्रतिशत हुई।            ब्रिटेन, कोविड वैक्सीन को मंजूरी देने वाला विश्व का पहला देश।            बुरेवी तूफान तमिलनाडु में रामेश्वरम के निकट मन्नार की खाड़ी पहुंचा, तूफान से निपटने की सभी तैयारियां पूरी।            मणिपुर के थोउबल जिले में नोंगपोक सेकमाई पुलिस थाने को देश का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया।           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
27.10.2020

मुख्य समाचार -

  • भारत और अमरीका के बीच तीसरी टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता आज नई दिल्‍ली में।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था को गति देगा।

  • प्रधानमंत्री आज पी एम स्‍वनिधि योजना के उत्‍तर प्रदेश के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।

  • सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह आज से पूरे देश में शुरू।

  • आईपीएल क्रिकेट में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइटराइडर्स को आठ विकेट से हराया।

--------------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

--------------

भारत और अमरीका के विदेश और रक्षा मंत्रियों की बैठक आज नई दिल्‍ली में होगी। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर इस संवाद के लिए दो दिन की भारत यात्रा पर हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय शिष्‍टमण्‍डल का नेतृत्‍व करेंगे।

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर टू-प्‍लस-टू संवाद के बाद आज दोपहर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मिलेंगे।

दोनों देशों के बीच यह तीसरा टू-प्‍लस-टू संवाद है। बातचीत में परस्‍पर हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी।

--------------

टू प्‍लस टू संवाद से पहले विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने कल शाम नई दिल्‍ली में अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की। सूत्रों ने बताया कि बैठक में प्रमुख द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई। पिछले चार वर्ष के दौरान दोनों देशों के संबंधों में हुई प्रगति की भी समीक्षा की गई।

विदेश मंत्री जयशंकर ने प्रौद्योगिकी और प्रतिभा प्रवाह के महत्‍व पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र दोनों देशों के बीच विशेष संबंध का आधार है और दोनों पक्षों को इसे और विस्‍तार देने का प्रयास करना चाहिए।

सूत्रों ने बताया कि दोनों विदेश मंत्रियों ने मौजूदा वैश्विक स्थिति और चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया। एशिया में स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करने पर प्रमुख रूप से चर्चा हुई।

डॉक्‍टर जयशंकर और श्री पोम्पियो ने हिंद प्रशांत क्षेत्र और क्वाड देशों के संदर्भ में हुई बातचीत की भी समीक्षा की। समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने, मुक्‍त संपर्क और निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला पर भी चर्चा हुई।

--------------

इससे पहले कल रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अमरीकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ मुलाकात की। रक्षा मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि उनकी  बातचीत सार्थक रही और इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना था। उन्होंने कहा कि आज की बातचीत से भारत-अमरीका रक्षा संबंधों और आपसी सहयोग को नई ऊर्जा मिलेगी।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था को कई गुणा गति देने वाली शक्ति साबित होगा। भारत ऊर्जा फोरम का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत की ऊर्जा पूरी दुनिया को नई शक्ति देगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा हमारे प्रयासों में प्रमुख है और देश के ऊर्जा क्षेत्र का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल और सुरक्षित है। उन्‍होंने कहा कि भारत का ऊर्जा क्षेत्र विकास केन्द्रित, उद्योग और पर्यावरण अनुकूल साबित होगा। श्री मोदी ने कहा कि ऊर्जा तक सबकी सुलभ और भरोसेमंद पहुंच होनी चाहिए। यह तभी संभव है जब सामाजिक आर्थिक बदलाव लाया जा सके। उन्‍होंने कहा कि भारत ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को मज़बूत करने की दिशा में सर्वाधिक सक्रिय प्रयास करने वाले देशों में है। 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा में 175 गीगा वॉट बढ़ोत्‍तरी का लक्ष्‍य रखा गया है। 2030 तक इसे 450 गीगा वॉट किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व के अन्‍य औद्योगिक देशों की तुलना में भारत में कार्बन उत्‍सर्जन सबसे कम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की सुधार यात्रा पिछले छह वर्ष में तेज़ गति से आगे बढ़ी है और इस दौरान कई महत्‍वपूर्ण सुधार लागू किए गए हैं।

सरकार ने एक राष्‍ट्र एक गैस ग्रिड और गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था बनने का लक्ष्‍य हासिल करने की योजना बनाई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत घरेलू उड्डयन की दृष्टि से तीसरा सबसे बड़ा और तेज़ी से विकसित हो रहा विमानन उद्योग है। श्री मोदी ने कहा कि भारत हमेशा वैश्विक समुदाय के प्रति दायित्‍वों और वैश्विक लक्ष्‍यों को ध्‍यान में रखते हुए आगे बढ़ेगा।

--------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज विडियो कान्फ्रेंस के जरिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर-पी.एम. स्वनिधि योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

पीएम स्‍वनिधि योजना इस वर्ष पहली जून को कोविड-19 महामारी के कारण रोजगार खो चुके गरीब स्‍ट्रीट वेंडरों की आजीविका फिर शुरू करने के लिए आरंभ की गई थी। इस योजना के अंतर्गत अब तक चौबीस लाख से अधिक लोगों के आवेदन मिल चुके हैं। इनमें से बारह लाख से अधिक आवेदन मंजूर किए गए हैं और लगभग पांच लाख 35 हजार रुपये के ऋण बांटे भी जा चुके हैं। ब्योरा हमारे संवाददाता से-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वर्चुअल संवाद का कार्यक्रम प्रदेश के सभी 651 स्थानीय निकायों में आयोजित किया जायेगा। इन सभी स्थानों पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए लाइव टेलीकास्ट के इंतजाम किये गये हैं। प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले इस योजना पर आधारित एक फिल्म का भी प्रदर्शन किया जायेगा। स्वनिधि योजना के तहत प्रदेश में लगभग सात लाख रेहड़ी पटरी दुकानदारों की पहचान की गई है जिसमें से छह लाख चालीस हजार ने स्वनिधि योजना के तहत कर्ज के लिए आवेदन किया था। राज्य सरकार ने उनमें से लगभग 3 लाख 62 हजार दुकानदारों के आवेदन स्वीकृत कर दिये थे और इनमें से तीन लाख के करीब दुकानदारों को आज ऋण वितरित किया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार का लक्ष्य प्रदेश के पांच लाख दुकानदारों को इस योजना का लाभ दिलाने का है।  राज्य को इस योजना के तहत तीनों श्रेणियों आवेदन स्वीकृति और लोन के वितरण में पहला स्थान मिला है ।  देशभर में इस योजना को लागू करने वाले टॉप टेन शहरों की सूची प्रदेश के 7 शहर शामिल हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 

--------------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज त्रिपुरा में नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन राजमार्गों की कुल लंबाई दो सौ 62 किलोमीटर होगी जिससे बांग्लादेश के लिए अंतर-राज्यीय और अंतरराष्ट्रीय यातायात तेज़ तथा निर्बाध रूप से शुरू हो जाएगा।

इन राजमार्गों से त्रिपुरा में विभिन्न पर्यटन, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थानों के लिए बेहतर सम्‍पर्क, त्‍वरित और सुरक्षित यातायात की सुविधा मिलने से पर्यटन क्षेत्र को मजबूती मिलेगी। इन राजमार्गों के बन जाने से लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा और इस क्षेत्र के अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल श्रमिकों को स्‍वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

--------------

जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुण्डा आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दो जनजातीय कल्याण उत्कृष्टता केंद्रों का उद्घाटन करेंगे।

झारखंड के 150 गांवों और तीस ग्राम पंचायतों में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने की दिशा में पहले प्रयास के रूप में इसकी शुरूआत होगी। इस योजना में जनजातीय युवा, प्रशिक्षण लेकर समाज में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वयंसेवकों के रूप में काम करेंगे।

--------------

देश ने कोविड 19 से निपटने में महत्‍वपूर्ण सफलता हासिल की है। कोविड से अब तक 71 लाख से अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं जो कुल संक्रमित लोगों का 90 प्रतिशत से भी अधिक है। उपचार करा रहे रोगियों की तुलना में स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या लगभग 11 गुना अधिक है। देश में इस समय कोविड के करीब छह लाख 53 हजार सक्रिय मरीज़ हैं जो कुल संक्रमित लोगों का लगभग आठ प्रतिशत से अधिक है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि सभी के मिले-जुले प्रयासों से मृत्‍यु दर में भी काफी कमी आई है जो इस समय लगभग डेढ़ प्रतिशत है।

--------------

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से आठ सौ 32 लोग संक्रमित हुए हैं। संक्रमित होने वालों की संख्‍या अब तीन लाख 59 हजार से अधिक हो गई है। दिल्‍ली सरकार ने कहा है कि तीन लाख 27 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान सात सौ 36 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं और 54 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मृतकों की संख्‍या छह हजार तीन सौ बारह हो गई है।

इस समय राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 25 हजार सात सौ 86 लोग संक्रमित हुए हैं।

--------------

बिहार में कोविड-19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 94 दशमलव नौ-सात प्रतिशत हो गई है। यह राष्‍ट्रीय औसत से चार दशमलव नौ-सात प्रतिशत अधिक है। संक्रमित लोगों की संख्‍या निरंतर कम हो रही है। विभिन्‍न अस्‍पतालों में इस समय नौ हजार छह सौ 39 रोगियों का इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान एक हजार 87 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं जबकि पांच सौ 13 नये मामलों की पुष्टि हुई। राज्‍य में अब तक दो लाख दो हजार से अधिक रोगी इस बीमारी से ठीक हुए हैं।

--------------

गुजरात में कोविड-19 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की संख्‍या डेढ लाख से अधिक हो गई है। राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान एक हजार एक सौ दो रोगी ठीक हुए हैं और उन्‍हें विभिन्‍न अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई है। ब्योरा हमारे संवाददाता से-

राज्य  में  पिछले 24 घंटो में  संक्रमण  के  908 नये मामले सामने आए।  संक्रमण के नये मामलो की संख्या लगातार दूसरे दिन एक हजार के नीचे रही है। राज्य में संक्रमण के मामलो की कुल संख्या बढकर 1 लाख 68 हजार 81 हो गई है। राज्य में अब तक 57 लाख 93 हजार लोगों का कोविड-19 के लिये परिक्षण किया जा चुका है। कल संक्रमण के सबसे अधिक 228 नये मामले सूरत में दर्ज हुए, जबकि अहमदाबाद में 173 नये मामले सामने आये। इस वक्त राज्य में 13738 सक्रिय मामले है, जिसमें से 61 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। कल 4 लोगों की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 3693 हो गई है। -योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

--------------

महाराष्ट्र में निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना परीक्षणों की दरों में बदलाव किया गया है। यहां जांच की दर दो सौ रुपये तक कम कर दी गई हैं। राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कल यह घोषणा की। उन्‍होंने बताया कि राज्य में कोविड जांच कराने वालों की संख्या बढ़ाने और आम लोगों को समय पर इलाज के लिए अधिक राहत देने की कोशिश की जा रही है।

नई दरों में लैब मे की जाने वाली जांच की दर अब 980 रुपये होगी। वही कोविड सेंटर, अस्पताल, क्वारंटीन सेंटर में की जाने वाली जांच की दर 14 सौ रुपये और घर जाकर नमूने लेकर की जाने वाली जांच के लिये यह दर 18 सौ रुपये तय की गई है।

--------------

कर्नाटक में पिछले कुछ दिनों से कोविड से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आ रही है। कल लगातार 12वें दिन स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक रही। कल तीन हजार 130 लोगों में कोरोना की पुष्टि होने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या आठ लाख पांच हजार 947 हो गई है। दूसरी तरफ आठ हजार 715 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गए। कोरोना से स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या सात लाख 19 हजार 558 हो गई है।

--------------

तमिलनाडु में इलाज करा रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है और यह 29 हजार 268 हो गई है। कल दो हजार 708 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए जोकि पिछले दिन संक्रमित हुए लोगों की संख्या से कम है।

तमिलनाडु में कोविड की जांच कराने वाले लोगों की संख्या 93 लाख 28 हजार से अधिक हो गई है। इन जांचों में आर.टी.पी.सी.आर. किट का प्रयोग किया जा रहा है। कल एक दिन में 72 हजार लोगों की जांच हुई जिनमें से 2 हजार 708 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। प्रतिदिन संक्रमित लोगों की संख्या 24 जून की संख्या के लगभग आसपास है लेकिन अंतर केवल उतना है कि 24 जून को केवल करीब 20 हजार लोगों को कोरोना फैलने का अऩुमान लगाने के लिए जांचों की संख्या का पता होना महत्वपूर्ण है। - जयसिंह, आकाशवाणी समाचार, चेन्नई।

--------------

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए व्यापक प्रबंध किये गए हैं। इस चरण में राज्य के 16 जिलों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में कल वोट डाले जाएंगे। ब्योरा हमारे संवाददाता से-

कोरोना महामारी के बीच देश का पहला आम चुनाव इस बार बिहार में हो रहा है। इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने मतदान केन्द्रों पर कोरोना के बचाव के लिए सभी प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया है। कोरोना रोगी आखिरी एक घंटे में मतदान कर सकते हैं। संक्रमित लोगों के लिए विशेष प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं। मास्क, सेनेटाइजर और फेस शिल्ड के साथ मतदान होगा। मतदाता थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मतदान कर सकेंगे। हर वोटर को एक बार इस्तेमाल होने वाला दस्ताना पहनकर ही मतदान करना होगा। सभी मतदान केन्द्रों को सेनेटाइज किया जाएगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर डेढ़ हजार की जगह एक हजार मतदाताओं के लिए वोट डालने की व्यवस्था की गई है। कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से सभी विधानसभा क्षेत्रों और राज्य स्तर पर नोडल पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल। 

मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। मुख्य चुनाव अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान शाम छह बजे से पहले पूरा कर लिया जाएगा। 71 निर्वाचन क्षेत्रों में से 35 सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में हैं। नक्सल प्रभावित चार निर्वाचन क्षेत्रों- चैनपुर, नबीनगर, कुटुंबा और रफीगंज- में दोपहर बाद तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे। जबकि पांच अन्य नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान शाम पांच बजे तक होगा। नक्सल प्रभावित शेष 26 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोट पड़ेंगे। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए नक्सल प्रभावित क्षेत्र में अतिरिक्त सुरक्षा बल लगाए गए हैं। किसी अप्रिय घटना को टालने के लिए हवाई निगरानी के वास्ते हेलिकॉप्टरों को भी सेवा में लगाया गया है। दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता एक हजार 66 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में आठ कैबिनेट मंत्रियों - प्रेम कुमार, राम नारायण मण्डल, जय कुमार सिंह, कृष्ण नंदन वर्मा, शैलेश कुमार, संतोष कुमार निराला, विजय कुमार सिन्हा और ब्रृज किशोर बिन्द - के भाग्य का भी फैसला होगा।

--------------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि लेह स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत लद्दाख वासियों की पार्टी और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में अटूट विश्‍वास दर्शाती है। एक ट्वीट में श्री शाह ने विकास और खुशहाली चुनने के लिए लद्दाख के लोगों का धन्‍यवाद किया। उन्‍होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद, लेह के छठे आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने कुल घोषित 26 परिणामों में से 15 सीटों पर जीत दर्ज की। नौ सीटों पर कांग्रेस और दो अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहे।

--------------

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आज शुरू होगा। सत्र के दौरान कांग्रेस सरकार संसद से हाल में पारित कृषि कानूनों को बेअसर करने के उद्देश्‍य से संशोधन विधेयक पेश करेगी। राज्‍य मंत्रिमण्‍डल ने कल छत्‍तीसगढ़ कृषि उत्‍पाद बाज़ार संशोधन विधेयक-2020 के मसौदे को मंज़ूरी दी थी।

--------------

सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह आज से दो नवम्‍बर तक मनाया जाएगा। इस वर्ष का विषय है- सतर्क भारत, समृद्ध भारत। प्रत्‍येक वर्ष सप्‍ताहभर का यह आयोजन सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जयंती तिथि के उपलक्ष्‍य में किया जाता है। एक रिपोर्ट-

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी.बी.आई. सतर्कता और भ्रष्‍टाचार की रोकथाम पर आज से तीन दिन का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से इस सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। तीन दिन के सम्‍मेलन में विदेशी कार्य क्षेत्र में छानबीन की चुनौती, वित्‍तीय समावेशन में सुधार और बैंक धोखाधड़ी पर अंकुश, प्रभावी लेखा परीक्षण, भ्रष्‍टाचार रोकथाम अधिनियम में संशोधन, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, एजेंसियों के बीच समन्‍वय, आर्थिक अपराधों की नई चुनौतियां तथा साइबर अपराध और संगठित अपराधों पर विभिन्‍न जांच एजेंसियों के बीच विचार-विमर्श होगा। सम्‍मेलन के दौरान नीति निर्माताओं और इन्‍हें क्रियान्वित करने वालों को प्रणालीबद्ध सुधार और प्रभावी उपाय लागू करने पर विचार-विमर्श का अवसर मिलेगा। केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह भी उद्घाटन सत्र को सम्‍बोधित करेंगे। - समाचार कक्ष से मोहम्मद जुबैर।

--------------

देश प्रतिवर्ष 31 अक्‍तूबर को लौहपुरुष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती को राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाता है। जयंती समारोह अवसर पर आकाशवाणी अपने अभिलेखागार से सरदार पटेल के चुने हुए भाषणों के अंश प्रसारित कर रहा है। 

हमारा ये कर्तव्य है कि जिस मोहल्ले में हम रहते हैं, जिस शहर में हम रहते हैं, जिस नगर में हम रहते हैं, हम एक खुदा की औलाद हैं, एक ईश्वर की प्रजा

--------------

रेलवे ने मुंबई में विशेष उपनगरीय रेलगाड़ियों में वकीलों और उनके पंजीकृत क्लर्कों को यात्रा करने की अनुमति दे दी है। वे आज से मुंबई में विशेष उपनगरीय रेलगाड़ियों में यात्रा कर सकते हैं।

--------------

मध्‍य प्रदेश में सिंगल यूज प्‍लास्टिक का उपयोग रोकने के लिए आई.पी.एल. की तर्ज पर प्‍लास्टिक प्रीमियर लीग-पी.पी.एल. प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इंदौर, स्‍वच्‍छता को लेकर अपने अभिनव प्रयासों के लिए जाना जाता है। उसे अब तक चार बार देश में सबसे स्‍वच्‍छ शहर का पुरस्‍कार मिल चुका है।

हमारे संवाददाता ने बताया कि प्‍लास्टिक प्रीमियर लीग प्रतियोगिता के लिए पूर्व क्रिकेट खिलाड़ि‍यों को लेकर चार टीमें बनाई गई हैं।

प्लास्टिक प्रीमियर लीग प्रतियोगिता के लिए चार टीमें बनायी गयी हैं। इनमें पूर्व क्रिकेटर संजय जगदाले, अमय खुरासिया और नमन ओझा के अलावा प्रसिद्ध क्रिकेट कमेंटटेटर सुशील दोषी को संरक्षक बनाया गया है। वहीं, टीमों की कप्तानी शहर के चार लोकप्रिय रेडियो जॉकी को सौंपी गयी है । इंदौर नगर निगम के 19 जोन को इन चारों टीमों में बांटा गया है। प्रतियोगिता में मुकाबले के लिए टीम के कप्तान रेडियो जॉकी अपने रेडियो स्टेशन से नागरिकों को अधिक से अधिक प्लास्टिक दान करने के लिए प्रेरित करना होगा। प्लास्टिक जमा करने के लिए इन टीमों निगम कर्मी और पांच-पांच वाहन दिए गए हैं। 45 दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में जो टीम सबसे अधिक एकल उपयोग प्लास्टिक इकट्ठा करेगी उसे पीपीएल ट्राफी से नवाजा जायेगा । नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने के लिए जागरुक करना है। -इंदौर से मनीन्द्र कुमार दुबे के साथ संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

--------------

बांग्‍लादेश में नदियों, तलाबों और जलाशयों में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ ही पांच दिवसीय दुर्गापूजा का त्‍यौहार संपन्‍न हो गया। ये उत्‍सव इस महीने के 22 तारीख से शुरू हुए थे। दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जूलुस दोपहर बाद शुरु हुआ और बुढीगंगा में प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। दुर्गापूजा बांग्‍लादेशी हिन्‍दू समुदाय का सबसे बडा त्‍यौहार है। यह पूरे देश में श्रद्धा और उमंग के के साथ मनाया गया।

--------------

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने ऑस्‍ट्रेलिया के आगामी दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। कोविड लॉकडाउन के बाद से भारतीय टीम का यह पहला अन्‍तर्राष्‍ट्रीय दौरा होगा। इससे पहले लॉकडाउन के कारण दक्षिण अफ्रीका के साथ घरेलू सीरीज बीच में ही रोक दी गई थी। 

बोर्ड अनुसार चयन समिति ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से अलग अलग प्रारूप की तीन टीमों के चयन के लिए बैठक की। भारत ऑस्‍ट्रेलिया से तीन ट्वेंटी-20, तीन एकदिवसीय, और चार टेस्‍ट मैच खेलेगा।

--------------

आईपीएल क्रिकेट में कल रात शारजाह में किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइटराइडर्स को आठ विकेट से हरा दिया। नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 149 रन बनाए। जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब ने 18 ओवर और पांच गेंदों पर दो विकेट खोकर 150 रन की जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया।   आज दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला डेल्ही कैपिटल्स से होगा।

--------------

एक नज़र आज के मौसम पर-

  • राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

  • मुम्‍बई में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। यहां न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 32 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा।

  • चेन्‍नई में तापमान 25 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

  • कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की उम्‍मीद है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

  • जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। श्रीनगर में तापमान 2 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

  • लद्दाख के लेह में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से 2 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया।

  • गिलगित में आसमान साफ रहने और तापमान 6 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है।

  • मुजफ्फराबाद में न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं।

--------------

समाचार पत्रों से

  • भारत और अमरीका के रक्षा और विदेशमंत्रियों के बीच आज होने वाली टू-प्लस-टू वार्ता पर सभी अखबारों की नजर है। जनसत्ता ने लिखा है-सैन्य सहयोग बढ़ाने पर बात करेंगे भारत और अमरीका। दैनिक जागरण ने दोनों देशों बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एग्रीमेंट ऑन जीओस्पैशियल कॉपरेशन-बीका समझौते पर हस्ताक्षर होने की खबर देते हुए लिखा है, इससे भारत को अमरीका के अत्याधुनिक नौवहन और वायुसेना से जुड़े जरूरी साजो-सामान की आपूर्ति होगी आसान। दैनिक भास्कर का कहना है-आज चीन की घेराबंदी का फार्मूला लॉक होगा।

  • राजस्थान पत्रिका ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत का बयान प्रकाशित किया है-सेनाएं लद्दाख में किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए रहें तैयार।

  • दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है- तिरंगे पर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के बयान को लेकर नाराज पार्टी के तीन नेताओं ने इस्तीफा दिया।

  • प्रदूषण का दम घोंटने के लिए कानून, नवभारत टाइम्स के अनुसार केंद्र सरकार ने उच्चत्म न्यायालय में कहा- चार दिन में पेश करेंगे मसौदा।

  • दैनिक भास्कर ने टीआरपी मामले पर सुप्रीम कोर्ट के हवाले से लिखा है प्रेस की स्वतंत्रता का महत्व सही, हमारी चिंता शांति और सद्भाव है, रिपोर्टिंग में जिम्मेदारी निभानी होगी। 

  • दैनिक जागरण और अमर उजाला की खबर है-बच्चों की अकेले जिम्मेदारी उठा रहे सरकारी पुरुष कर्मचारी भी बाल देखभाल अवकाश के हकदार। दिव्यांग बच्चों के लिए अवकाश अब किसी भी उम्र तक।

  • हिंदुस्तान ने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षाओं के दाखिले दो नवम्बर से शुरू होने की खबर दी है।

  • राष्ट्रीय सहारा ने एक अध्ययन के हवाले से बताया है-सकारात्मक शिक्षकों में भारत का दुनिया में छठा स्थान। 

  • इस माह दो पूर्णिमा, शनिवार को 'ब्लू मून' - दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है- अक्तूबर में दूसरी बार दुर्लभ पूर्ण चंद्र दिखेगा। एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा होती है, तो ऐसे में दूसरे पूर्ण चंद्र को ब्लू मून कहा जाता है। 

 

--------------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 3 (Dec)
  • Midday News 3 (Dec)
  • News at Nine 2 (Dec)
  • Hourly 3 (Dec) (1710hrs)
  • समाचार प्रभात 3 (Dec)
  • दोपहर समाचार 3 (Dec)
  • समाचार संध्या 2 (Dec)
  • प्रति घंटा समाचार 3 (Dec) (1700hrs)
  • Khabarnama (Mor) 3 (Dec)
  • Khabrein(Day) 3 (Dec)
  • Khabrein(Eve) 2 (Dec)
  • Aaj Savere 3 (Dec)
  • Parikrama 3 (Dec)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 2 (Dec)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 2 (Dec)
  • Spotlight/News Analysis 2 (Dec)
  • Employment News 3 (Dec)
  • World News 2 (Dec)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 2 (Dec)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 28 (Nov)
  • North East Diary 26 (Nov)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""