मुख्य समाचार
सरकार ने किसानों से आंदोलन खत्‍म करने और बातचीत में शामिल होने की अपील की। वार्ता का चौथा दौर बृहस्‍पतिवार को होगा            जम्‍मू कश्‍मीर में जिला विकास परिषद के दूसरे दौर का मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न            उत्‍तर प्रदेश तथा महाराष्‍ट्र में राज्‍य विधान परिषद और हैदराबाद में नगर निगम के लिए मतदान हुआ            भारत में आर्थिक विकास में सुधार जारी, एफ पी आई, एफ डी आई और कॉरपेट बॉन्‍ड बाजार में निवेश में महत्‍वपूर्ण वृद्धि            देश में लगातार 24वें दिन कोविड के नए मरीजों की संख्‍या पचास हजार से कम रही           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
26.10.2020
मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--भारत की ऊर्जा, विश्‍व को ऊर्जा प्रदान करेगी। उन्‍होंने, चौथे भारत ऊर्जा मंच का उदघाटन किया।
  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कल होने वाली टू-प्लस-टू मंत्री स्तरीय बैठक से पहले नई दिल्ली में अमरीकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर से मुलाकात की।
  • बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए प्रचार समाप्‍त हुआ।
  • लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद के छठे आम चुनाव में भाजपा की शानदार जीत।
  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 90 दशमलव दो-तीन प्रतिशत हुई।
  • और, आई.पी.एल. क्रिकेट में शारजाह में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला किंग्‍स इलेवन, पंजाब से हो रहा है।

--------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।
मास्‍क पहने
दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत की ऊर्जा, विश्‍व को ऊर्जा प्रदान करेगी। सेरावीक संस्था द्वारा आयोजित चौथे भारत ऊर्जा मंच का उदघाटन करते हुए श्री मोदी ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है और देश का ऊर्जा भविष्‍य उज्‍जवल और सुरक्षित है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था का स्‍वरूप बदलने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


श्री मोदी ने कहा कि कम कार्बन उत्सर्जन के साथ हमारा ऊर्जा क्षेत्र विकास केंद्रित, उद्योगों के अऩुकूल तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति जिम्मेदार होगा।
उन्होंने कहा कि भारत घरेलू उड्डयन सेवा के मामले में तीसरा सबसे बड़ा और तेजी से विकास करने वाला उड्डयन बाज़ार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को बढ़ाने की दिशा में सबसे सक्रिय राष्ट्रों में से हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत की ऊर्जा योजनाएं ऊर्जा के अऩुकूल है और वे सतत लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए वैश्विक प्रतिबद्धताओं को पूरा करती हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हमेशा वैश्विक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए काम करता है और हम विश्व को दिए  वचन को निभाने में लगे हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की शोधन क्षमता 2025 तक दो सौ पचास से चार सौ मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष हो जाएगी। सरकार की प्राथमिकता देश में घरेलू गैस उत्पादन बढ़ाने की है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य एक राष्ट्र ,एक गैस ग्रिड के साथ गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ना है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले छह वर्ष में एक करोड़ दस लाख से अधिक स्ट्रीट लाइटों को स्मार्ट एलईडी में बदला गया है। इससे लगभग 60 अरब यूनिट प्रतिवर्ष की बिजली बचत हुई है। उन्होंने कहा कि इस योजना से साढ़े चार करोड़  टन से अधिक कार्बन डाईऑक्साईड उत्सर्जन में कमी आई है। उन्होंने कहा कि इससे लगभग 24 हजार करोड़ रूपये प्रतिवर्ष की बचत भी हुई।

--------

भारत और अमरीका के बीच कल होने वाली टू-प्लस-टू मंत्री स्तरीय बैठक से पहले नई दिल्ली में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अमरीकी रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ मुलाकात की। रक्षा मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि उनकी आज की बातचीत लाभदायक रही और इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना था। उन्होंने कहा कि आज की बातचीत से भारत-अमरीका रक्षा संबंधों और आपसी सहयोग को नई ऊर्जा मिलेगी।

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रहमण्यम जयशंकर आज नई दिल्ली में अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ बैठक करेंगे। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर दो दिन की भारत यात्रा पर आज दोपहर नई दिल्ली पहुंचे। श्री राजनाथ सिंह और डॉक्टर जयशंकर उनके सम्मान में रात्रि भोज भी देंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत और अमरीका के बीच कल तीसरी वार्षिक मंत्रिस्‍तरीय टू-प्लस-टू वार्ता होगी।


भारत और अमरीका के बीच कल होन वाली मंत्रिस्‍तरीय 22 वार्ता दोनों ही देशों के बीच व्‍यापक वैश्विक रणनीति और साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए परस्‍पर सहयोग को और मजबूत करने पर केन्द्रित रहेगी। दोनों ही देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र और विश्‍व में स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर भी विचार साझा करेंगे। दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बडे़ लोकतंत्र के रूप में दोनों ही देश गहरी लोकतांत्रिक परम्‍पराओं के संरक्षक और पूरक रहे हैं। हाल ही के वर्षों में ऊर्जा, विमानन, विज्ञान, अंतरिक्ष, रक्षा, बुनियादी ढांचे और स्‍वास्‍थ्‍य सहित अन्‍य कई विषयों पर भारत और अमरीका के बीच भागीदारी और सहयोग के नये करार हुए हैं। महज दो वर्षों के अंतराल में होने वाला यह तीसरा मंत्रिस्‍तरीय संवाद दोनों ही देशों द्वारा साझा राजनयिक और सुरक्षा उद्देश्‍यों के लिए उच्‍चस्‍तरीय प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित करता है। सेक्रेटरी पोम्पियो और मार्क एस्‍पर 22 मंत्रिस्‍तरीय बैठक के बाद कल दोपहर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। दोनों ही राजनेता कल सुबह राजधानी में राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि भी देंगे। आनंद चतुर्वेदी आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

--------

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रहमण्यम जयशंकर ने ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शैलेनबर्ग, वहां की सरकार और देशवासियों को राष्ट्रीय दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं।

  अपने संदेश में डॉक्टर जयशंकर ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रिया के बीच संबंधों को वे महत्व देते हैं और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए कार्य कर रहे हैं।

--------

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर प्रचार आज शाम समाप्‍त हो गया। यहां बुधवार को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में कई सीटें नक्‍सली हिंसा से प्रभावित हैं और सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील हैं।

  इस चरण में दो करोड 14 लाख मतदाता एक हजार 66 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। गया जिले में सबसे अधिक 29 लाख 49 हजार मतदाता हैं जो दस सीटों पर एक सौ 72 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे।

  इस चरण में एनडीए गठबंधन में शामिल भारतीय जनता पार्टी 29 सीटों पर, जनता दल यूनाइटेड 35, हिन्‍दुस्‍तान आवाम मोर्चा 6 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि विकासशील इन्‍सान पार्टी का एक उम्‍मीदवार मैदान में है। दूसरी ओर, महागठबंधन में शामिल पार्टियों में राष्‍ट्रीय जनता दल के 42 उम्‍मीदवार जबकि कांग्रेस के 21 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में है। महागठबंधन के अन्‍य दलों में भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और मार्क्‍सवादी लेनिनवादी के आठ उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड रही है और उसने कई बागी नेताओं को भी टिकट दिए हैं। उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्‍व वाली राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी के 40 उम्‍मीदवार मैदान में हैं।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि पहले चरण के प्रचार में बेरोजगारी और विकास मुख्‍य मुद्दा रहे।


पहले चरण में भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन जनसभाओं को संबोधित किया। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भी महागठबंधन के उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी रैलियां की। दोनों नेताओं के संबोधन में कृषि सुधार कानून, खेती किसानी के मुद्दे, भ्रष्टाचार और मौजूदा सरकार के शासन की बातें छायी रहीं। जदयू अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी प्रसाद यादव ने पहले चरण में एक-एक दिन में कई सभाओं को संबोधित किया। लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और जन अधिकार पार्टी के पप्पू यादव ने शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर नीतीश सरकार को घेरने का प्रयास किया। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार पटना।

--------

  कर्नाटक में भी राज्य विधान परिषद की चार और विधानसभा की दो सीटों के लिए चुनाव प्रचार जोरो पर है। विधान परिषद सीटों के लिए 28 अक्टूबर और विधानसभा उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। आज बेंगलुरु में संवाददाताओं को सम्‍बोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने कहा कि केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति, आत्मनिर्भर भारत और कौशल भारत जैसी पहलों से शिक्षा और मानव संसाधन विकास क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बदलाव आएगा। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा से गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त अनाज मुहैया कराया जा रहा है।

  इस बीच, विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने उत्तर कर्नाटक के जिलों में बाढ़ और राहत के उपायों पर चर्चा करने के लिए राज्य सरकार से विधानसभा का सत्र बुलाने की मांग की। कलबुर्गी में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि उन किसानों को तुरंत मुआवजा दिया जाए जिनकी हाल ही की भीषण बाढ़ से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा।

--------

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में, लेह स्थित लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के छठे आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने नुब्रा क्षेत्र में शानदार जीत हासिल की है। अब तक घोषित 15 परिणामों में भाजपा ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की। दो सीटों पर कांग्रेस और दो अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहे।

  कुल घोषित 26 परिणामों में से भाजपा ने 15 सीटों पर जीत दर्ज की। नौ सीटों पर कांग्रेस और दो अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहे।

--------

देश ने कोविड 19 से निपटने में महत्‍वपूर्ण सफलता हासिल की है। कोविड से अब तक 71 लाख से भी अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं जो कुल संक्रमितों का 90 प्रतिशत से भी अधिक है। उपचार करा रहे रोगियों की तुलना में स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या लगभग 11 गुणा अधिक है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 60 हजार रोगी ठीक हुए हैं जबकि नए मामलों की संख्‍या लगभग 45 हजार है। 


देश में इस समय कोविड के करीब छह लाख 53 हजार सक्रिय मरीज़ हैं जो कुल संक्रमित लोगों का लगभग आठ प्रतिशत से अधिक है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि सभी के मिले-जुले प्रयासों से मृत्‍यु दर में भी काफी कमी आई है जो इस समय लगभग डेढ़ प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से चार सौ 80 मौतें हुई। इनमें से 80 प्रतिशत मौत दस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से थे। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में नौ लाख 39 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। इसे मिलाकर देश में अब तक लगभग 10 करोड़ 35 लाख कोविड नमूनों की जांच हो चुकी है। इस समय देश में कोविड नमूनों की जांच करने वाली दो हजार से अधिक प्रयोगशालाएं हैं। दिवाकर आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

--------

मध्य प्रदेश में कोविड-19 का फैलाव धीरे-धीरे कम हो रहा है। राज्‍य में सक्रिय मामलों की संख्या 11 हजार दो सौ 37 है  ठीक होने वालों की संख्या एक लाख 53 हजार से अधिक है। राज्य सरकार ने त्योहारों के मद्देनजर भीड़ को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए कई एहतियाती उपाय किए हैं। 

-------

बिहार में कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 94 दशमलव छह-नौ प्रतिशत हो गई है। यह राष्‍ट्रीय औसत से चार दशमलव छह-नौ प्रतिशत अधिक है। राज्‍य में कोविड के उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या में भी लगातार कमी आ रही है। इस समय दस हजार दो सौ 29 कोरोना रोगियों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। दो लाख से अधिक रोगी अब तक संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। बिहार में प्रतिदिन एक लाख से अधिक कोविड जांच की जा रही है।

--------

महाराष्ट्र में निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना परीक्षणों की दरों में बदलाव किया गया है और दरें दो सौ रुपये तक कम कर दी गई हैं। राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आज यह घोषणा की। श्री टोपे ने बताया कि राज्य में कोविड जांच कराने वालों की  संख्या बढ़ाने और आम लोगों को समय पर इलाज के लिए अधिक राहत देने की कोशिश की जा रही है।


आम आदमी के मन मे न केवल कोविड संक्रमण का डर होता है बल्कि इसके जांच के लिये निजी लैब द्वारा लिये जाने वाले ज्यादा शुल्क के कारण जांच टालने की कोशिश की जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार कोरोना टेस्ट का मूल्य कम करने में और टेस्ट की संख्या बढाने में जुटी है और अब ज्यादा से ज्यादा लोग जांच की लिये आगे आ रहे हैं और अपनी तथा अपने संपर्क में आये लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे है। इस टेस्ट के दर अब और 200 रुपये से घटाने के कारण लैब मे की जानेवाली टेस्ट का दर अब 980 रुपये होगा। वही कोविड सेंटर, अस्पताल, क्वारंटाइन सेंटर में किये जानेवाले टेस्ट का दर 1400 रुपये और घर जाकर नमुने लेकर की जानेवाली जांच के लिये यह दर 1800 रुपये निश्चित किया है। स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि सरकार हमेशा आम आदमी को ध्यान मे रखते हुए जांच और इलाज का खर्च कम करने का प्रयास कर रही है। उन्होने जिलाधिकारी तथा नगर निगम के आयुक्तों को निजी लैब मे नये दरों के अमल पर जोर देने के निर्देश दिये हैं। शैलेश पाटील, आकाशवाणी समाचार, मुंबई 

--------

इस बीच, महाराष्‍ट्र के उप-मुख्‍यमंत्री अजीत पवार कोरोना ग्रस्‍त हो गए हैं। श्री पवार ने ट्वीटर पर बताया कि कोरोना होने के बावजूद उनका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक है। उन्‍होंने बताया कि वे दक्षिण मुम्‍बई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में भर्ती हो गए हैं।

--------

गुजरात में एक सौ दिनों के बाद पहली बार एक हजार से कम कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 919 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मृतकों की संख्‍या में भी काफी कमी आई है।

  

गुजरात में संक्रमण के नये मामलो में लगातार कमी हो रही है. अब पिछले 100 दिनों में पहेली बार रोजाना सामने आ रही संक्रमण के नये मामलो की संख्या एक हजार के निचे चली गई है। राज्य में मरीजो के ठीक होने की दर भी 89.46 प्रतिशत तक पहुच गई है। ज्यादा से ज्यादा मरीजो के ठीक होने के साथ राज्य में संक्रमण के सक्रीय मामलो की संख्या में भी कमी दर्ज की गई है। इस वक्त गुजरात में कुल 13 हजार 936 सक्रिय मामले है, जिस में से अधिकतर मरीजो की स्थिति स्थिर है। इस बिच गांधीनगर में सुप्रसिध्ध अक्षरधाम मंदिर कोरोना संक्रमण के बाद पहेली बार आज से फिर खोल दिया गया है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

--------

फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने कहा है कि कोरोना महामारी हम सब के लिए एक चुनौती है, लेकिन सावधानियों का पालन करते हुए हम इस संक्रमण को हरा सकते हैं।
  आकाशवाणी से बात करते हुए श्री बोनी कपूर ने कहा कि आगामी त्यौहारों के समय हमें और अधिक सतर्क और जागरूक रहना चाहिए।

हम कोरोना पेंडैमिक के दौर से गुजर रहे हैं। इसे कोविड-19 भी कहते हैं और अब फेस्टिवल का सीज़न आ रहा है। इसमें हमें होशियार रहना है और अलर्ट  रहना है। बार-बार हाथ धोना है और अपने इर्द-गिर्द के माहौल को, घर को, ऑफिस को जहां-जहां हम उठते बैठते हैं। उसको सेनेटाइज़ करना है। हमको डिस्‍टेंस मेंटेन करना है और मास्‍क ज़रूर पहनना है। साथ मिलकर हमें कोरोना को हराना है और हम हराकर छोड़ेंगे कोरोना को। साथ मिलकर हम ज़रूर हराएंगे।

--------

वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्‍टर नरेंद्र सैनी ने सुरक्षा उपायों की अवहेलना के कारण त्योहारों के दौरान गंभीर स्थितियों के बारे में चर्चा की। उन्होंने आकाशवाणी के एक विशेष कार्यक्रम में कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने और सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी।


आप सोशली कनेक्‍टिव रहिये। फिजिकल डिस्‍टेंस मेन्‍टेंड करिये। दूसरा जब वॉयरल देखेंगे बहुत ज्‍यादा फैलती है जब ये विंटर आती है तो ये भी वॉयरस है तो विंटर में उसके फैलने की आशंका बढ़ जाती है। दूसरा ठीक ऐसे शहरों में पोलुशन होता है, पोलुशन में स्‍वाग हो जाती है तो इस बीच वॉयलय की कंट्रेडेशन भी हमारे उपर आम बढ़ जाती है। तो यदि ये हम सोशल डिस्‍टेंस मेंटेंड नहीं करेंगे तो ये जो फेस्टिवल हमारे हैं जो हमारे को खुशी का संदेश देते हैं दूर्भाग्‍यवश कहीं ऐसा न हो कि हमारे लिए एक चिंता का विषय बन जाये।

--------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।
अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की निदेशक डॉक्‍टर तनुजा नेसरी चर्चा में भाग लेंगी। श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  और लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।

--------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि-पीएम स्‍वनिधि योजना के उत्‍तर प्रदेश के लाभार्थियों के साथ कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संवाद करेंगे। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

  पीएम स्‍वनिधि योजना इस वर्ष पहली जून को कोविड-19 महामारी के कारण रोजगार खो चुके गरीब स्‍ट्रीट वेंडरों की मदद के लिए शुरू की थी। अब तक चौबीस लाख से अधिक लोगों ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन दिए हैं तथा उनमें से बारह लाख से अधिक आवेदन स्‍वीकार किए जा चुके हैं और लगभग पांच लाख पैंतीस हजार रुपये के ऋण बांटे भी जा चुके हैं। उत्‍तर प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत आए छह लाख से अधिक आवेदनों में से तीन लाख सत्‍ताईस हजार आवेदन स्‍वीकृत किए गए और एक लाख सत्‍तासी हजार रुपये के ऋण बांटे गए। प्रधानमंत्री के साथ होने वाली बातचीत को राज्‍य भर के लाभार्थी देखेंगे।

--------

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में लोग आज जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय की 73वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। 26 अक्तूबर का दिन भारत के इतिहास में महत्वपूर्ण है। इसी दिन रियासत के  तत्कालीन महाराजा हरीसिंह ने जम्मू-कश्मीर के भारत विलय के प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे और इसके बाद जम्मू-कश्मीर भारत का राज्य बना था।

केंद्र शासित प्रदेश में स्वतंत्रता के बाद इस वर्ष पहली बार आज सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।
इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम श्रीनगर में टैगोर हॉल में आयोजित किया गया। महाराजा हरीसिंह, भारत माता और मकबूल शेरवानी की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी महासचिव और कश्मीर के प्रभारी विबोध गुप्ता तथा भाजपा उपाध्यक्ष सोफी युसफ के नेतृत्व में तिरंगा रैली निकाली गई।

इस अवसर पर श्री विबोध गुप्ता ने कहा कि कश्मीर के लोगों की तिरंगा रैली में भागीदारी राष्ट्र विरोधी ताकतों को करारा जवाब है।

श्री सोफी युसफ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शांति और समृद्ध अभियान में घाटी के लोगों के शामिल होने पर गर्व हो रहा है।
जम्मू में भारतीय जनता पार्टी ने विलय दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए। पूरे जम्मू में तिरंगा झंडा फहराने के अलावा भारतीय जनता युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने मोटर साइकिल रैली भी निकाली। 

--------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय ध्वज पर महबूबा मुफ्ती के वक्तव्य की निंदा करते हुए कहा है कि तिरंगे का अपमान बिल्कुल अस्वीकार्य है। उन्‍होंने आज एक ट्वीट में कहा कि तिरंगा भारत का गौरव और पहचान है। अपनी टिप्पणी में पीडीपी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि वह जम्मू-कश्मीर का झंडा बहाल होने के बाद ही राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी। 

--------

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं और बच्‍चों की सुरक्षा को बढाने के एक बडे कदम के तौर पर हर जिले में मानव तस्‍करी विरोधी पुलिस थानों की स्‍थापना करने का फैसला किया हे। इन पुलिस स्‍टेशनों को मामलों को स्‍वतंत्र ढंग से दर्ज करने और उनकी जांच करने का अधिकार दिया जाएगा।


राज्य सरकार 40 नई मानव तस्करी विरोधी इकाइयों को पुलिस थानों के तौर पर स्थापित करेगी जो कि मामलों को दर्ज करने के साथ ही उनके तहकीकात भी करेंगी। इससे पहले राज्य में सिर्फ 35 जिलों में ही मानव तस्करी विरोधी इकाइयों के पुलिस थाने थे जो 2011 और 2018 में बनाए गए थे। ये नए पुलिस थाने केंद्र सरकार के महिला सुरक्षा प्रभाग के निर्देशों पर स्थापित किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने इनकी स्थापना के लिए धन भी आवंटित किया है। अब तक मानव तस्करी से जुड़े किसी भी मामले में मानव तस्करी विरोधी इकाई द्वारा जिले के कैंट पुलिस पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज कराया जाता था। मुकदमा दर्ज होने के बाद स्थानीय पुलिस उसकी तहकीकात करती थी। हाल ही में कुछ मामलों में इस जांच को मानव तस्करी रोधी इकाइयों को भी सौंपा जाने लगा। पूरी तरह से पुलिस थानों के रूप में स्थापित हो जाने के बाद अब मानव तस्करी विरोधी इकाइयां अपने सभी फैसले स्वतंत्र रूप से ले सकेंगी। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कल त्रिपुरा में नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन राजमार्गों की कुल लंबाई दो सौ 62 किलोमीटर होगी जिससे तेज और निर्बाध अंतर-राज्यीय और बांग्लादेश के साथ अंतर्राष्ट्रीय यातायात उपलब्‍ध होगा। इनसे विभिन्न पर्यटन, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थानों के लिए बेहतर सम्‍पर्क, तेज और सुरक्षित यातायात सुविधा से राज्‍य में पर्यटन क्षेत्र मजबूत होगा। इन राजमार्गों से बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित होंगे और क्षेत्र के अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल कामगारों के लिए स्‍वरोजगार के अवसर उपलब्‍ध होंगे।

--------

केन्‍द्र सरकार की जल परिवहन सेवा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से महाराष्‍ट्र के ठाणे में लोगों ने इसका इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया है। लोगों का मानना है कि अगर यह सेवा नियमित हो जाती है तो इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।


राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार केवल वे व्यक्ति जो आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में आते हैं, उनको मुंबई क्षेत्र में उपनगरीय लोकल ट्रेनों के माध्यम से आवागमन करने की अनुमति दी गई है। ऐसे लोगों के मामले में जो आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत नहीं आते हैं, उन्हें अपने निकटतम स्थान पर भी अपने कार्यस्थल तक पहुँचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। ऐसी स्थिति में, ठाणे और भिवंडी में काम करने वाले लोगों ने समय पर अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए जल परिवहन का उपयोग करने का निर्णय लिया है। डोंबिवलि से मोथागाओ रेतीबंदर से नाव की सवारी लेते हुए ये यात्री 10 से 15 मिनट में ठाणे में वेलहे-मनकोली रेतीबंदर तक पहुंच जाते हैं, जो केवल 10 से 20 रुपये खर्च करके अपने कीमती दो घंटे भी बचाते हैं। कुणाल शिंदे के साथ निवेदिता, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सी.बी.आई. की विशेष अदालत ने आज 1999 के झारखंड कोयला ब्‍लॉक आवंटन मामले में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री दिलीप रे को तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई। विशेष न्‍यायाधीश भरत पाराशर ने कोयला मंत्रालय के तत्‍कालीन दो वरिष्‍ठ अधिकारियों प्रदीप कुमार बैनर्जी और नित्‍यानंद गौतम और एक निजी कंपनी के निदेशक महेन्‍द्र कुमार अग्रवाल को भी तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है।

--------

आईपीएल क्रिकेट में इस समय शारजाह में किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबला चल रहा है। पंजाब ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ताजा समाचार मिलने तक कोलकाता ने ग्‍यारहवें ओवर में चार विकेट पर  93 रन बना लिए हैं।

पंजाब के कुल 11 मैचों में पांच जीत के साथ 10 अंक हैं और वह अंक तालि‍का में पांचवें स्‍थान पर है। वहीं दूसरी और 6 जीत के साथ कोलकाता के 12 अंक हैं और वो चौथे स्‍थान पर है। आज का मैच प्‍ले ऑफ के लिए क्‍वालीफाई करने के लिहाज से दोनों टीमों के लिए बहुत अहम है।


--------

और, अब एक नज़र कल के मौसम के पूर्वानुमान पर-
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धुंध छाई रहने की सम्‍भावना है। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।
मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
चेन्नई में हल्‍की बारिश हो सकती है। तापमान 25 और 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा।
कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है।
गुवाहाटी में धुंध छाई रह सकती है। तापमान 23 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के अनुमान है।
केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान लगभग 31 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा।
श्रीनगर में भी न्‍यूनतम तापमान 2 डिग्री और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने के आसार है।
लेह में आसमान साफ रहने के आसार है। न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री नीचे तथा अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा।
गिलगित और मुजफ्फराबाद में सामान्‍यत: आसमान साफ रहेगा। गिलगित में तापमान 6 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है।
मुजफ्फराबाद में न्यूनतम 14 डिग्री जबकि अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है।

-----


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 1 (Dec)
  • Midday News 1 (Dec)
  • News at Nine 1 (Dec)
  • Hourly 1 (Dec) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 1 (Dec)
  • दोपहर समाचार 1 (Dec)
  • समाचार संध्या 1 (Dec)
  • प्रति घंटा समाचार 1 (Dec) (2200hrs)
  • Khabarnama (Mor) 1 (Dec)
  • Khabrein(Day) 1 (Dec)
  • Khabrein(Eve) 1 (Dec)
  • Aaj Savere 1 (Dec)
  • Parikrama 1 (Dec)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 1 (Dec)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 1 (Dec)
  • Spotlight/News Analysis 1 (Dec)
  • Employment News 1 (Dec)
  • World News 1 (Dec)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 1 (Dec)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 28 (Nov)
  • North East Diary 26 (Nov)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""