मुख्य समाचार
सरकार ने किसानों से आंदोलन खत्‍म करने और बातचीत में शामिल होने की अपील की। वार्ता का चौथा दौर बृहस्‍पतिवार को होगा            जम्‍मू कश्‍मीर में जिला विकास परिषद के दूसरे दौर का मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न            उत्‍तर प्रदेश तथा महाराष्‍ट्र में राज्‍य विधान परिषद और हैदराबाद में नगर निगम के लिए मतदान हुआ            भारत में आर्थिक विकास में सुधार जारी, एफ पी आई, एफ डी आई और कॉरपेट बॉन्‍ड बाजार में निवेश में महत्‍वपूर्ण वृद्धि            देश में लगातार 24वें दिन कोविड के नए मरीजों की संख्‍या पचास हजार से कम रही           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
26.10.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रमुख वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।

  • भारत और अमरीका के विदेश और रक्षामंत्रियों की नई दिल्ली में आज मुलाकात होगी।

  • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 90 दशमलव दो-तीन प्रतिशत हुई।

  • भारतीय जनता पार्टी ने लद्दाख स्‍वायत्त पर्वतीय विकास परिषद लेह के परिषद चुनाव में आठ निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की।

  • बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो जाएगा।

  • और, आई पी एल क्रिकेट में शारजाह में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला किंग्‍स इलेवन पंजाब से होगा।

---------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


अब समाचार विस्‍तार से----


---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रमुख वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। वैश्विक तेल और गैस क्षेत्र में भारत का स्‍थान महत्‍वपूर्ण है। भारत कच्‍चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्‍ता और तरल प्राकृतिक गैस का चौथा सबसे बड़ा आयातक देश है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


नीति आयोग और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित यह ऐसा पांचवां आयोजन है। इस साल बैठक में प्रमुख तेल एंव गैस कंपनियों की करीब 45 सीईओ शामिल होंगे। इस बैठक का उद्देश्‍य बेहतर गति‍विधियों को समझने, सुधारों पर चर्चा करने और भारतीय तेल एवं गैस मूल्‍य श्रृंखला में निवेश में तेजी लाने के लिए रणनीतियों के बारे में जानकारी के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करना है। दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्‍ता भारत का आगे बढ़ने के साथ इस कार्यक्रम का कद भी बढ़ा है, जहां बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 2030 तक तेल एवं गैस क्षेत्र में 300 अरब डॉलर से अधिक निवेश होने का अनुमान है। बैठक में अबूधाबी नेशनल ऑयल कंपनी एडनोक के सीईओ तथा यूएई के उद्योग तथा अत्‍याधुनिक प्रोद्योगिकी मंत्री डॉ. सुल्‍तान अहमद अल जबेर, कतर के ऊर्जा राज्य मंत्री और कतर पेट्रोलियम के डिप्‍टी चेयरमैन और सीईओ, अल शेरिदा अल-काबी और ओपेक के महासचिव मोहम्मद सानुसी बरकिंडो अपने विचारों के साथ सत्र का नेतृत्‍व करेंगे। इसे अलावा कपंनिया रोपसेट, बीपी लिमिटेड, टोटल एसेट्स़, वेदांता रिसॉर्सेस लिमिटैड, रिलायंस इंड्रस्‍ट्री लिमिटेड, अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के कार्यकारी निदेशक डॉ. फतेह, अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा मंच के महासचिव जोसफ मनिकलेव और जेईसीएफ के महासचिव यूरिन सेनसरिन भी अपने विचार प्रधानमंत्री के साथ साझा करेंगे। इस कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री सराविक के इंडिया एनर्जी फोरम का उद्घाटन करेंगे। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


इस क्षेत्र की वैश्विक श्रृंखला में भारत के एक उपभोक्‍ता से सक्रिय, सशक्‍त और मुखर साझेदार बनने की जरूरत देखते हुए नीति आयोग ने 2016 में इस वार्षिक बैठक की शुरूआत की थी।


---------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज नई दिल्‍ली में अमरीका के रक्षा मंत्री मार्क-एस्‍पर से मुलाकात करेंगे। जबकि विदेश मंत्री एस जयशंकर अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो से भेंट करेंगे। दोनों देशों के बीच कल मं‍त्री स्‍तर की बैठक होगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से।


भारत और अमरीका के बीच कल होन वाली मंत्रिस्‍तरीय 22 वार्ता दोनों ही देशों के बीच व्‍यापक वैश्विक रणनीति और साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए परस्‍पर सहयोग को और मजबूत करने पर केन्द्रित रहेगी। दोनों ही देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र और विश्‍व में स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर भी विचार साझा करेंगे। दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बडे़ लोकतंत्र के रूप में दोनों ही देश गहरी लोकतांत्रिक परम्‍पराओं के संरक्षक और पूरक रहे हैं। हाल ही के वर्षों में ऊर्जा, विमानन, विज्ञान, अंतरिक्ष, रक्षा, बुनियादी ढांचे और स्‍वास्‍थ्‍य सहित अन्‍य कई विषयों पर भारत और अमरीका के बीच भागीदारी और सहयोग के नये करार हुए हैं। महज दो वर्षों के अंतराल में होने वाला यह तीसरा मंत्रिस्‍तरीय संवाद दोनों ही देशों द्वारा साझा राजनयिक और सुरक्षा उद्देश्‍यों के लिए उच्‍चस्‍तरीय प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित करता है। सेक्रेटरी पोम्पियो और मार्क एस्‍पर 22 मंत्रिस्‍तरीय बैठक के बाद कल दोपहर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। दोनों ही राजनेता कल सुबह राजधानी में राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि भी देंगे। आनंद चतुर्वेदी आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।


---------

थल सेना के कमांडरों का चार दिन का सम्‍मेलन आज से नई दिल्‍ली में शुरू होगा। थल सेना अध्‍यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस अर्धवार्षिक सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे। इसका उद्देश्‍य विचार-विमर्श के माध्यम से महत्‍वपूर्ण नीतिगत निर्णय लेना है। सभी सैन्‍य कमांडर, सेना मुख्‍यालयों के अधिकारी और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी बैठक में भाग लेंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश भदौरिया कल सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। बैठक में पूर्वी लद्दाख और अन्‍य संवेदनशील क्षेत्रों की स्थिति सहित देश की प्रमुख सुरक्षा चुनौतियों की व्‍यापक समीक्षा होगी। विभिन्‍न बुनियादी विकास परियोजनाओं पर सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक का वक्‍तव्‍य भी सम्‍मेलन के एजेंडे में शामिल है।


---------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय ध्वज पर महबूबा मुफ्ती के वक्तव्य की निंदा करते हुए कहा है कि तिरंगे का अपमान बिल्कुल अस्वीकार्य है। आज एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि तिरंगा भारत का गौरव और पहचान है। अपनी  टिप्पणी में पीडीपी प्रमुख और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि वह जम्मू-कश्मीर का झंडा बहाल होने के बाद ही राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी।


---------

देश ने कोविड 19 से निपटने में महत्‍वपूर्ण सफलता हासिल की है। कोविड से अब तक 71 लाख से भी अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं जो कुल संक्रमितों का 90 प्रतिशत से भी अधिक है। उपचार करा रहे रोगियों की तुलना में स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या लगभग 11 गुणा अधिक है। पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 60 हजार रोगी ठीक हुए हैं जबकि नए मामलों की संख्‍या लगभग 45 हजार है। एक रिपोर्ट


देश में इस समय कोविड के करीब छह लाख 53 हजार सक्रिय मरीज़ हैं जो कुल संक्रमित लोगों का लगभग आठ प्रतिशत से अधिक है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि सभी के मिले-जुले प्रयासों से मृत्‍युदर में भी काफी कमी आई है जो इस समय लगभग डेढ़ प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से चार सौ 80 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हुई। इनमें से 80 प्रतिशत मौत दस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से थे। पिछले 24 घंटों के दौरान देश में नौ लाख 39 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। इसे मिलाकर देश में अब तक लगभग 10 करोड़ 35 लाख कोविड नमूनों की जांच हो चुकी है। इस समय देश में कोविड नमूनों की जांच करने वाली दो हजार से अधिक प्रयोगशालाएं हैं। दिवाकर आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।


---------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 582 नये मामले सामने आने के बाद राज्‍य में इसकी संख्‍या बढकर दो लाख 31 हजार 834 हो गई है। इस दौरान 14 हजार से भी ज्‍यादा कोविड नमूनों की जांच की गई। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 91 दशमलव चार प्रतिशत हो गई है। इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या दो लाख 11 हजार 912 हो गई है।


इस बीच, राज्‍य के स्‍वास्‍थय विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान चार और लोगों की मृत्‍यु हो जाने से मरने वालों की कुल संख्‍या एक हजार 311 हो गई है। इस समय राज्‍य में 18 हजार से भी ज्‍यादा सक्रिय मामले हैं और इनमें से 15 हजार से ज्‍यादा संक्रमित लोग होम क्‍वारंटीन में हैं।


---------

कर्नाटक में कल चार हजार 439 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इससे राज्‍य में कुल संक्रमितों की संख्‍या आठ लाख को पार कर गई है। कर्नाटक में अब इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्‍या आठ लाख दो हजार 817 हो गई है। वहीं दूसरी ओर, कर्नाटक में लगातार 11वें दिन स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या प्रतिदिन संक्रमित हो रहे रोगियों की संख्‍या से अधिक थी। राज्‍य में कल 10 हजार 106 लोग उपचार के बाद संक्रमण से मुक्‍त हो गए। अब तक कुल सात लाख 10 हजार 843 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्‍य में कल कोविड से 32 लोगों की मौत के बाद इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्‍या बढकर 10 हजार 905 हो गई है।


---------

तमिलनाडु में लगभग चार महीने के बाद एक दिन में तीन हजार से कम लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। राज्‍य में कल दो हजार 869 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। चेन्‍नई में कल 764 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। राज्‍य में फिलहाल 30 हजार 606 लोगों का इलाज चल रहा है।


तमिलनाडु में महामारी के आंकड़ों से स्‍पष्‍ट संकेत है कि कोरोना वायरस अब कमजोर पड़ रहा है। कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 94 दशमलव एक-चार प्रतिशत हो गई है जबकि मृत्‍युदर कम होकर एक दशमलव पांच-चार प्रतिशत पर पहुंच गई है। चिकित्‍सा विशेषज्ञों ने लोगों से आग्रह किया है कि घर से बाहर निकलने पर मास्‍क जरूर पहने क्‍योंकि हालात अभी भी सामान्‍य नहीं हुए हैं। इस बीच, चेन्‍नई में कोविड-19 से संक्रमित राज्‍य के कृषि मंत्री दुरईकन्‍नू को जीवन रक्षक प्रणाली पर डाल दिया गया है। मुख्‍यमंत्री ई पलानीसामी और उनके मंत्रिमंडल के कुछ अन्‍य सहयोगियों में कल अस्‍पताल जाकर श्री दुरईकन्‍नु के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जानकारी ली। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से देवेन्‍द्र त्रिपाठी। 


---------

असम में कोविड से ठीक होने वालों की दर करीब 91 प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हेमन्‍त बिस्‍व सर्मा ने एक ट्वीट में बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान दो सौ चार नए मामलों का पता चला है। इस दौरान आठ हजार सात सौ 53 कोविड नमूनों की जांच की गई। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्‍य में तीन हजार लोग कोरोना से ठीक हुए हैं और इस समय केवल 17 हजार पांच सौ दस कोरोना के मरीज़ हैं। 


---------

बिहार में कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 94 दशमलव छह-नौ प्रतिशत हो गई है। यह राष्‍ट्रीय औसत से चार दशमलव छह-नौ प्रतिशत अधिक है। राज्‍य में कोविड के उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या में भी लगातार कमी आ रही है। इस समय दस हजार दो सौ 29 कोरोना रोगियों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। दो लाख से अधिक रोगी अब तक संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं।  बिहार में प्रतिदिन एक लाख से अधिक कोविड जांच की जा रही है।


---------

मध्य प्रदेश में कोविड-19 का फैलाव धीरे-धीरे कम हो रहा है। राज्‍य में सक्रिय मामलों की संख्या 11 हजार दो सौ 37 है और ठीक होने वालों की संख्या 1 लाख 53 हजार से अधिक है। राज्य सरकार ने त्योहारों के मद्देनजर भीड़ को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए कई एहतियाती उपाय किए हैं।  


---------

गुजरात में एक सौ दिनों के बाद पहली बार एक हजार से कम कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 919 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मृतकों की संख्‍या में भी काफी कमी आई है।


गुजरात में संक्रमण के नये मामलो में लगातार कमी हो रही है. अब पिछले 100 दिनों में पहेली बार रोजाना सामने आ रही संक्रमण के नये मामलो की संख्या एक हजार के निचे चली गई है। राज्य में मरीजो के ठीक होने की दर भी 89.46 प्रतिशत तक पहुच गई है। ज्यादा से ज्यादा मरीजो के ठीक होने के साथ राज्य में संक्रमण के सक्रीय मामलो की संख्या में भी कमी दर्ज की गई है। इस वक्त गुजरात में कुल 13 हजार 936 सक्रिय मामले है, जिस में से अधिकतर मरीजो की स्थिति स्थिर है। इस बिच गांधीनगर में सुप्रसिध्ध अक्षरधाम मंदिर कोरोना संक्रमण के बाद पहेली बार आज से फिर खोल दिया गया है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


---------

दिल्‍ली में कल चार हजार 136 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमित रोगियों की कुल संख्‍या तीन लाख 56 हजार से ऊपर पहुंच गई है। दिल्‍ली सरकार ने बताया है कि अब तक तीन लाख 23 हजार से अधिक लोग उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से तीन हजार 826 लोग स्‍वस्‍थ हुए और 33 लोगों की मौत हुई। राष्‍ट्रीय राजधानी में इस महामारी से अब तक कुल छह हजार 258 लोगों की मौत हो चुकी है।


दिल्‍ली में फिलहाल 26 हजार 744 रोगियों का इलाज चल रहा है।


---------

महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री अजीत पवार कोरोना ग्रस्‍त हो गए हैं। श्री पवार ने ट्वीटर पर बताया कि कोरोना होने के बावजूद उनका स्‍वास्‍थ्‍य ठीक है। उन्‍होंने बताया कि वे दक्षिण मुम्‍बई के ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में भर्ती हो गए हैं।


---------

वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्‍टर नरेंद्र सैनी ने सुरक्षा उपायों की अवहेलना के कारण त्योहारों के दौरान गंभीर स्थितियों के बारे में चर्चा की। उन्होंने आकाशवाणी के एक विशेष कार्यक्रम में कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने और सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी।


आप सोशली कनेक्‍टिव रहिये। फिजिकल डिस्‍टेंस मेन्‍टेंड करिये। दूसरा जब वॉयरल देखेंगे बहुत ज्‍यादा फैलती है जब ये विंटर आती है तो ये भी वॉयरस है तो विंटर में उसके फैलने की आशंका बढ़ जाती है। दूसरा ठीक ऐसे शहरों में पोलुशन होता है, पोलुशन में स्‍वाग हो जाती है तो इस बीच वॉयलय की कंट्रेडेशन भी हमारे उपर आम बढ़ जाती है। तो यदि ये हम सोशल डिस्‍टेंस मेंटेंड नहीं करेंगे तो ये जो फेस्टिवल हमारे हैं जो हमारे को खुशी का संदेश देते हैं दूर्भाग्‍यवश कहीं ऐसा न हो कि हमारे लिए एक चिंता का विषय बन जाये।


---------

जाने-माने क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि आज के समय में अपने जीवन में कुछ बदलाव लाकर हमें अपने परिवार की सुरक्षा का ख्‍याल रखना है।


ये समय है कि हम हमारी जिंदगी में कुछ बदलाव भी लाएं, सैफ नॉम्‍स के तरीकों से। हम सभी को खुद की और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए कुछ सरल बातों का ख्‍याल रखना चाहिए। हमें अपने हाथ साबुन लगाने के बाद बीस सैकेंड तक लगातार मलते रहने चाहिए। अगर साबुन और पानी न हो तो हैंड सेनीटाइजर का इस्‍तेमाल करें और पूरे हाथ पर तब तक मलते रहें, जब तक वो सूख न जाए। मास्‍क भी बहुत जरूरी है।


---------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की निदेशक डॉक्‍टर तनुजा नेसरी चर्चा में भाग लेंगी।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं। 


नम्‍बर एक बार फिर सुन लीजिए-  1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।


---------

केरल में कोविड-19 महामारी के बीच हजारों बच्चों का "विद्यारम्‍भम" संस्‍कार किया गया। संस्‍कार बच्‍चों को ज्ञान के  संसार में प्रवेश कराता है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से।


नवरात्रि के दसवें और अंतिम दिन विजयदशमी को बुराई पर अच्‍छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है और इस दिन को किसी भी क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए सबसे शुभ माना जाता है। विद्यारंभम संस्‍कार में गुरू, बच्‍चे का हाथ पकड़कर चावल या रेत पर 'ओम हरिश्री गणपतये नम:' मंत्र लिखते हैं। इस समारोह में भाग लेने के लिए बड़ी संख्‍या में श्रृद्धालु राज्‍य के सभी प्रमुख मंदिरों में पहुंचते हैं लेकिन राज्‍य में कोरोना संक्रमण के बढ़ने के कारण कड़ी पाबंदियों को लागू किया गया है। कोविड महामारी के दौरान भीड़ से बचने के लिए थनचन परंबू जैसे कई प्रसिद्ध स्‍थलों में इस समारोह का आयोजन नहीं किया जा रहा है। त्रिवंतपुरम की मयूषा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से चन्‍द्रशेखर शर्मा।


---------

भारतीय जनता पार्टी ने लेह में लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद के लिए हुए छठे आम चुनाव की मतगणना में  नुबरा क्षेत्र में भारी जीत हासिल की है। कुल 26 सीटों में से नौ सीटों के घोषित परिणामों में भारतीय जनता पार्टी को आठ सीटें मिली हैं। इन सीटों पर 23 अक्‍टूबर को मतदान हुआ था।


भारतीय जनता पार्टी ने नुबरा क्षेत्र में दिस्कित, तूरदुग, तीगर, पनामिक और हंदर निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की है। पार्टी ने तांगसे, कुरजोक और मरत्सेलॉंग सीट भी जीत ली है और ठिक्‍से सीट पर उसका उम्‍मीदवार आगे चल रहा है। चुशूल में एक निर्दलीय उम्‍मीदवार विजयी रहा, जबकि एक अन्‍य निर्दलीय उम्‍मीदवार न्‍योमा में आगे चल रहा है। कांग्रेस उम्‍मीदवार ईगू, क्‍यूनग्‍याम, सक्‍ती निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं। सभी 26 निर्वाचन क्षेत्रों के परिणाम आज शाम तक मिल जाने की उम्‍मीद है।


---------

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर प्रचार आज शाम समाप्‍त हो जाएगा। यहां बुधवार को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में कई सीटें नक्‍सली हिंसा से प्रभावित हैं और सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील हैं।


इस चरण में दो करोड 14 लाख मतदाता एक हजार 66 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे। एनडीए गठबंधन में शामिल भारतीय जनता पार्टी 29 सीटों पर, जनता दूल यू 35, हिन्‍दुस्‍तान आवाम मोर्चा 6 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं जबकि विकासशील इन्‍सान पार्टी का एक उम्‍मीदवार मैदान में है। महागठबंधन में शामिल पार्टियों में राष्‍ट्रीय जनता दल के 42 उम्‍मीदवार जबकि कांग्रेस के 21 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में है। महागठबंधन के अन्‍य दलों में भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और मार्क्‍सवादी लेनिनवादी-माले के आठ उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। लोक जनशक्ति पार्टी ने उन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवारों का समर्थन करने का फैसला किया है, जहां उसके उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में नहीं हैं।


पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम माझी एनडीए उम्‍मीदवार के रूप में गया जिले के ईमामगंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। राष्‍ट्रीय जनता दल ने पूर्व विधानसभा अध्‍यक्ष उदय नारायण चौधरी को माझी के खिलाफ मैदान में उतारा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज प्रचार के अंतिम दिन सभी पार्टियों के स्‍टार प्रचारक अपने अपने उम्‍मीदवारों के पक्ष में मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रहे हैं।


अपने चुनाव प्रचार में ज्यादातर पार्टियों के नेता रोजगार, रोजी रोटी और विकास के मुद्दे को ही प्राथमिकता दे रहे हैं। सत्ता पक्ष जहां अपनी उपलब्धियों को गिना रहा है, वहीं विपक्ष के नेता मौजूदा सरकार को उनकी विफलताओं के आधार पर घेरने में लगे हुए है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा आज औरंगाबाद और पूर्णियां में जन सभाओं को संबोधित करेंगे। फिल्मी अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा, भोजपुरी फिल्मों के सिने स्टार मनोज तिवारी, रविकिशन और दिनेश लाल यादव निरहुआ भी चुनाव प्रचार में कूद पड़े हैं। जदयू के महासचिव आरसीपी सिंह ने एन डी ए प्रत्याशी के पक्ष में पटना के बाढ में प्रचार किया। राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने भागलपुर जिले के पीरपैंती और गोपालपुर में जनसभाओं में लोगों से उस पार्टी को वोट देने की अपील की जो उनकी समस्याओं का समाधान कर सकती है। लोक जनशक्ति पार्टी, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और अन्य वाम दलों के नेताओं ने भी जन सभाओं को संबोधित किया। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।


---------

उत्तरप्रदेश ने, केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रम - प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर निधि योजना के कार्यान्‍वयन में पहला स्‍थान हासिल किया है। राज्‍य सरकार ने इस योजना के अन्तर्गत देश में सबसे अधिक संख्‍या में ऋण मंजूर किये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।


राज्य को इस योजना के तहत तीनों श्रेणियों आवेदन स्वीकृति और कर्ज के वितरण में पहला स्थान मिला है। प्रदेश में इस योजना के तहत अब तक 6 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं जो पूरे देश में सर्वाधिक है। इनमें से लगभग साढे तीन लाख आवेदनों को स्वीकृत कर दिया गया है और 2 लाख 26 हज़ार से अधिक लाभार्थियों को ऋण बांटे जा चुके हैं। देशभर में इस योजना को लागू करने वाले टॉप टेन शहरों की सूची में प्रदेश के 7 शहर शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी, राजधानी लखनऊ और अलीगढ़ चोटी के तीन शहरों में शामिल है जबकि कुल 10 शहरोँ में प्रयागराज, गोरखपुर, गाजियाबाद और कानपुर भी शामिल है। कोविड की मार झेल रहे पटरी दुकानदारों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से इस साल 1 जून को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था इसका मकसद ऐसे दुकानदारों को मामूली ब्याज पर 10,000 रूपये की धन-राशि मुहैया कराना है। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।


---------

केन्‍द्र सरकार की जल परिवहन सेवा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से महाराष्‍ट्र के ठाणे में लोगों ने इसका इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया है। लोगों का मानना है कि अगर यह सेवा नियमित हो जाती है तो इससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।  ब्‍योरा हमारी संवाददाता से।


राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार केवल वे व्यक्ति जो आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में आते हैं, उनको मुंबई क्षेत्र में उपनगरीय लोकल ट्रेनों के माध्यम से आवागमन करने की अनुमति दी गई है। ऐसे लोगों के मामले में जो आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत नहीं आते हैं, उन्हें अपने निकटतम स्थान पर भी अपने कार्यस्थल तक पहुँचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है ऐसी स्थिति में, ठाणे और भिवंडी में काम करने वाले लोगों ने समय पर अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए जल परिवहन का उपयोग करने का निर्णय लिया है। डोंबिवलि से मोथागाओ रेतीबंदर से नाव की सवारी लेते हुए ये यात्री 10-15 मिनट में ठाणे में वेलहे-मनकोली रेतीबंदर तक पहुंच जाते हैं, जो केवल 10 से 20 रुपये खर्च करके अपने कीमती दो घंटे भी बचाते हैं। कुणाल शिंदे के साथ निवेदिता, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


---------

आई पी एल क्रिकेट में आज शारजाह में कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला किंग्‍स इलेवन पंजाब से होगा। इस मैच में जीतने वाली टीम प्‍ले ऑफ दौर में चौथे स्‍थान पहुंच जाएगी। मुम्‍बई इंडियंस, डेल्‍ही कैपिटल्‍स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की टीमें पहले ही प्‍ले ऑफ के लिए क्‍वालीफाइ कर चुकी हैं। इन तीनों टीमों के 14-14 अंक हैं। 


---------

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सीबीआई की विशेष अदालत ने आज 1999 के झारखंड कोयला ब्‍लॉक आवंटन मामले में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री दिलीप रे को तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई।


विशेष न्‍यायाधीश भरत पाराशर ने कोयला मंत्रालय के तत्‍कालीन दो वरिष्‍ठ अधिकारियों प्रदीप कुमार बैनर्जी और नित्‍यानंद गौतम और एक निजी कंपनी के निदेशक महेन्‍द्र कुमार अग्रवाल को भी तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है। सभी दोषियों पर दस-दस लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। अग्रवाल की कंपनी पर भी साठ लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 


---------

देश में प्रतिवर्ष 31 अक्‍तूबर को लौहपुरुष सरदार पटेल की जयंती को राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाता है। जयंती समारोह के अवसर पर आकाशवाणी अपने अभिलेखागार से सरदार पटेल के चुने हुए भाषणों के अंश प्रसारित कर रहा है। 


---------

और अब एक नज़र आज के मौसम पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मुम्‍बई, चेन्‍नई, कोलकाता, हैदाबाद और गुवाहाटी में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे, जबकि अहमदाबाद में आसमान साफ रहेगा। केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। श्रीनगर में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। तापमान एक से बीस डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। लद्दाख के लेह में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से एक डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। मुजफ्फराबाद में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं। गिलगित में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। तापमान 6 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है। भूपेंद्र सिंह आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।


---------

दिल्‍ली में आज वायु गुणवत्‍ता का स्‍तर बहुत खराब था। राजधानी में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक आज सुबह तीन सौ 43 पर था जो अत्‍यंत खराब श्रेणी में आता है। वायु गुणवत्‍ता सूचंकाक पर नजर रखने वाली संस्‍था सफर के अनुसार दिन में स्थिति में कुछ सुधार होने की उम्‍मीद है। लोगों को बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है।   


---------

अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार का काम अंतिम दौर में पहुंच गया है। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि कोरोना वायरस को रोकने में सफलता मिली है। दूसरी ओर उनके प्रतिद्वंदी जॉ बाइडन ने आरोप लगाया है कि ट्रंप प्रशासन ने महामारी के सामने समर्पण कर दिया। अमरीका में कोविड से अब तक दो लाख 25 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प का आने वाले दिनों में चुनाव प्रचार के सिलसिले में पेनीसिल्‍वेनिया, मिशिगन, अरिजोना, नेवाडा, विस्‍कोंसिन, नेबरास्‍का का दौरा करने का कार्यक्रम है।


---------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 1 (Dec)
  • Midday News 1 (Dec)
  • News at Nine 1 (Dec)
  • Hourly 1 (Dec) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 1 (Dec)
  • दोपहर समाचार 1 (Dec)
  • समाचार संध्या 1 (Dec)
  • प्रति घंटा समाचार 1 (Dec) (2200hrs)
  • Khabarnama (Mor) 1 (Dec)
  • Khabrein(Day) 1 (Dec)
  • Khabrein(Eve) 1 (Dec)
  • Aaj Savere 1 (Dec)
  • Parikrama 1 (Dec)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 1 (Dec)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 1 (Dec)
  • Spotlight/News Analysis 1 (Dec)
  • Employment News 1 (Dec)
  • World News 1 (Dec)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 1 (Dec)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 28 (Nov)
  • North East Diary 26 (Nov)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""