मुख्य समाचार
सरकार ने किसानों से आंदोलन खत्‍म करने और बातचीत में शामिल होने की अपील की। वार्ता का चौथा दौर बृहस्‍पतिवार को होगा            जम्‍मू कश्‍मीर में जिला विकास परिषद के दूसरे दौर का मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न            उत्‍तर प्रदेश तथा महाराष्‍ट्र में राज्‍य विधान परिषद और हैदराबाद में नगर निगम के लिए मतदान हुआ            भारत में आर्थिक विकास में सुधार जारी, एफ पी आई, एफ डी आई और कॉरपेट बॉन्‍ड बाजार में निवेश में महत्‍वपूर्ण वृद्धि            देश में लगातार 24वें दिन कोविड के नए मरीजों की संख्‍या पचास हजार से कम रही           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
26.10.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रमुख वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से बातचीत करेंगे।

  • देश में कोविड से अब तक 70 लाख से अधिक मरीज ठीक हुए।

  • बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्त हो जाएगा।

  • लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद - लेह के चुनावों की मतगणना आज होगी।

  • छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में 32 माओवादियों ने समर्पण किया।

  • भारतीय सेना के कमांडरों का चार दिवसीय सम्मेलन आज से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है।

  • आईपीएल क्रिकेट में कल दुबई में राजस्थान रॉयल्स ने मुम्बई इंडियन्स को आठ विकेट से हराया।

---------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

  • मास्क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रमुख वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। वैश्विक तेल और गैस क्षेत्र में भारत का स्‍थान महत्‍वपूर्ण है। भारत कच्‍चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्‍ता और तरल प्राकृतिक गैस का चौथा सबसे बड़ा आयातक देश है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

नीति आयोग और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित यह ऐसा पांचवां आयोजन है। इस साल बैठक में प्रमुख तेल एंव गैस कंपनियों की करीब 45 सीईओ शामिल होंगे। इस बैठक का उद्देश्‍य बेहतर गति‍विधियों को समझने, सुधारों पर चर्चा करने और भारतीय तेल एवं गैस मूल्‍य श्रृंखला में निवेश में तेजी लाने के लिए रणनीतियों के बारे में जानकारी के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करना है। दुनिया के तीसरें सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्‍ता भारत का आगे बढ़ने के साथ इस कार्यक्रम का कद भी बढ़ा है, जहां बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 2030 तक तेल एवं गैस क्षेत्र में 300 अरब डॉलर से अधिक निवेश होने का अनुमान है। बैठक में अबूधाबी नेशनल ऑयल कंपनी एडनोक के सीईओ तथा यूएई के उद्योग तथा अत्‍याधुनिक प्रोद्योगिकी मंत्री डॉ. सुल्‍तान अहमद अल जबेर, कतर के ऊर्जा राज्य मंत्री और कतर पेट्रोलियम के डिप्‍टी चेयरमैन और सीईओ, अल शेरिदा अल-काबी और ओपेक के महासचिव मोहम्मद सानुसी बरकिंडो अपने विचारों के साथ सत्र का नेतृत्‍व करेंगे। इसे अलावा कपंनिया रोपसेट, बीपी लिमिटेड, टोटल एसेट्स़ वेदांता सोशल रिसॉर्सेस, रिलायंस इंड्रस्‍ट्री लिेमिटेड, अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के कार्यकारी निदेशक डॉ. फतेह, अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा मंच के महासचिव जोसफ मनिकलेव और जेईसीएफ के महासचिव यूरिन सेनसरिन भी अपने विचार प्रधानमंत्री के साथ साझा करेंगे। इस कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री सराविक के इंडिया एनर्जी फोरम का उद्घाटन करेंगे। अनुपम मिश्र आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

इस क्षेत्र की वैश्विक श्रृंखला में भारत के एक उपभोक्‍ता से सक्रिय, सशक्‍त और मुखर साझेदार बनने की जरूरत देखते हुए नीति आयोग ने 2016 में इस वार्षिक बैठक की शुरूआत की थी।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल राष्‍ट्रीय सतर्कता और भ्रष्‍टाचार रोधी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्‍मेलन का विषय है -सतर्क भारत, समृद्ध भारत। इसका आयोजन केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सीबीआई ने किया है। यह आयोजन सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह के अवसर पर हो रहा है। देश में 27 अक्‍तूबर से 2 नवंबर तक प्रत्‍येक वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह मनाया जाता है।

केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्द्र सिंह सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। विभिन्‍न केंद्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधि भी इस सम्‍मेलन में भाग लेंगे।

यह सम्‍मेलन, नीति निर्माताओं और अन्‍य संबंधित पक्षों को व्‍यवस्थित सुधारों और निवारक सतर्कता उपायों के जरिये भ्रष्‍टाचार से निपटने में समर्थ होने के लिए साझा मंच उपलब्‍ध कराता है।

तीन दिन के सम्‍मेलन में विदेशी न्‍यायाधिकार क्षेत्रों में जांच की चुनौती, निवारक सतर्कता, वित्‍तीय समावेशन के लिए सुधार और बैंक धोखाधड़ी की रोकथाम, प्रभावी लेखा जांच, भ्रष्‍टाचार निवारक अधिनियम में हाल के संशोधन, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, विभिन्‍न एजेंसियों के बीच समन्‍वय, साइबर अपराध और आर्थिक अपराध जैसे विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा होगी।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से उत्‍तर प्रदेश के पीएम स्‍वनिधि योजना के लाभार्थियों से वार्ता करेंगे। पीएम स्‍वनिधि योजना इस साल पहली जून से शुरू की गई थी। इसका उद्देश्‍य कोविड से प्रभावित पटरी और रेहड़ी वालों के लिए आजीविका से जुडी गतिविधियां शुरू करना है। इस योजना के तहत अब तक 24 लाख आवेदन प्राप्‍त हो चुके हैं, जिनमें से 12 लाख को स्‍वीकृति दे दी गई है। उत्‍तर प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत छह लाख से भी अधिक आवेदन प्राप्‍त हुए हैं, जिनमें से तीन लाख 27 हजार से भी अधिक आवेदनों को स्‍वीकृति दे दी गई है। प्रधानमंत्री की लाभार्थियों के साथ होने वाली इस वार्ता का दूरदर्शन समाचार पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

---------

उत्तरप्रदेश ने, केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रम - प्रधानमंत्री आत्‍मनिर्भर निधि योजना के कार्यान्‍वयन में पहला स्‍थान हासिल किया है। राज्‍य सरकार ने इस योजना के तहत देश में सबसे अधिक संख्‍या में ऋण मंजूर किये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।

राज्य को इस योजना के तहत तीनों श्रेणियों आवेदन स्वीकृति और कर्ज के वितरण में पहला स्थान मिला है। प्रदेश में इस योजना के तहत अब तक 6 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं जो पूरे देश में सर्वाधिक है। इनमें से लगभग साढे तीन लाख आवेदनों को स्वीकृत कर दिया गया है और 2 लाख 26 हज़ार से अधिक लाभार्थियों को ऋण बांटे जा चुके हैं। देशभर में इस योजना को लागू करने वाले टॉप टेन शहरों की सूची में प्रदेश के 7 शहर शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी, राजधानी लखनऊ और अलीगढ़ चोटी के तीन शहरों में शामिल है जबकि कुल 10 शहरोँ में प्रयागराज, गोरखपुर, गाजियाबाद और कानपुर भी शामिल है। कोविड की मार झेल रहे पटरी दुकानदारों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से इस साल 1 जून को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था इसका मकसद ऐसे दुकानदारों को मामूली ब्याज पर 10,000 रूपये की धन-राशि मुहैया कराना है। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

  ---------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने कोविड के खिलाफ लडाई में महत्‍वपूर्ण सफलता हासिल की है। मंत्रालय के अनुसार 70 लाख से अधिक व्‍यक्ति पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। मंत्रालय के अनुसार संक्रमण से मुक्‍त होने की राष्‍ट्रीय दर 90 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

---------

देश में इस समय कुल 6 लाख 68 हजार 154 मरीजों का इलाज चल रहा है। रोजाना स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की अधिक संख्‍या, मरीजों की संख्‍या में निरंतर कमी और मृत्‍यु दर कम रहने के साथ देश में इलाज करा रहे लोगों की संख्‍या कम हो रही है। उपचार करा रहे रोगियों की तुलना में स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की संख्‍या लगभग 10 दशमलव छह गुना अधिक है। 

बीते एक दिन में, लगभग 62 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए। इस दौरान, करीब 50 हजार लोग संक्रमित हुए और पांच सौ 78 लोगों की मृत्यु हुई। अब तक, 10 करोड़ 25 लाख से अधिक कोरोना नमूनों की जांच की जा चुकी है।

---------

तमिलनाडु में लगभग चार महीने के बाद एक दिन में तीन हजार से कम लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। राज्‍य में कल दो हजार 869 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। चेन्‍नई में कल 764 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए। राज्‍य में फिलहाल 30 हजार 606 लोगों का इलाज चल रहा है।

तमिलनाडु में महामारी के आंकड़ों से स्पष्ट संकेत है कि कोरोना वायरस अब कमजोर पड़ रहा है। कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 94 दशमलव एक-चार प्रतिशत हो गई है जबकि मृत्युदर कम होकर एक दशमलव पांच-चार प्रतिशत पर पहुंच गई है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने लोगों से आग्रह किया है कि घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर पहने क्योंकि हालात अभी भी सामान्य नहीं हुए हैं। इस बीच, चेन्नई में कोविड-19 से संक्रमित राज्य के कृषि मंत्री दुरईकन्नू को जीवन रक्षक प्रणाली पर डाल दिया गया है। मुख्यमंत्री ई पलानीसामी और उनके मंत्रिमंडल के कुछ अन्य सहयोगियों में कल अस्पताल जाकर श्री दुरईकन्नु के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से देवेन्द्र त्रिपाठी।  

  ---------

कर्नाटक में कल चार हजार 439 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इससे राज्‍य में कुल संक्रमितों की संख्‍या आठ लाख को पार कर गई है। कर्नाटक में अब इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्‍या आठ लाख दो हजार 817 हो गई है। वहीं दूसरी ओर, कर्नाटक में लगातार 11वें दिन स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या रोजाना संक्रमित हो रहे रोगियों की संख्‍या से अधिक थी। राज्‍य में कल 10 हजार 106 लोग उपचार के बाद संक्रमण से मुक्‍त हो गए। अब तक कुल सात लाख 10 हजार 843 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्‍य में कल कोविड से 32 लोगों की मौत के बाद इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्‍या बढकर 10 हजार 905 हो गई है।

---------

ओडिसा में कोविड-19 से सं‍क्रमित मरीजों की संख्‍या में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। ये संख्‍या अब 17 हजार से नीचे पहुंच गई है। राज्‍य में कल एक हजार 633 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि दो हजार 71 रोगी उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हुए। ओडिसा में कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर दो लाख 81 हजार 215 हो गई है जबकि उपचार के बाद स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या दो लाख 64 हजार 102 हो गई है। राज्‍य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्‍या एक हजार 245 पहुंच गई है।

---------

बिहार में कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 94 दशमलव छह-नौ प्रतिशत हो गई है। यह राष्‍ट्रीय औसत से चार दशमलव छह-नौ प्रतिशत अधिक है। राज्‍य में कोविड रोगियों की संख्‍या में भी लगातार कमी आ रही है। इस समय दस हजार दो सौ 29 कोरोना रोगियों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। दो लाख से अधिक रोगी अब तक संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। बिहार में प्रतिदिन एक लाख से अधिक कोविड जांच की जा रही है।

---------

दिल्‍ली में कल चार हजार 136 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या तीन लाख 56 हजार से ऊपर पहुंच गई है। दिल्‍ली सरकार ने बताया है कि अब तक तीन लाख 23 हजार से अधिक लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं।

पिछले 24 घंटे में कोविड से तीन हजार 826 लोग स्‍वस्‍थ हुए और 33 लोगों की मौत हुई। राष्‍ट्रीय राजधानी में इस महामारी से अब तक कुल छह हजार 258 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्‍ली में फिलहाल 26 हजार 744 रोगियों का इलाज चल रहा है।

---------

गुजरात में कल 919 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्‍य में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर में सुधार हुआ है और यह बढ़कर नवासी दशमलव चार-छह प्रतिशत हो गई है।

राज्य  में संक्रमण के मामलो की कुल संख्या बढकर 1 लाख 67 हजार 173 हो गई है। दूसरी ओर 1 लाख 49 हजार 548 मरीज अब तक इस संक्रमण से ठीक भी हो चुके है। पिछले 24 घंटो में 963 मरीजों के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। राज्य में अब तक 57 लाख 42 हजार लोगो का परिक्षण किया जा चूका है। कल संक्रमण के सबसे अधिक 227 नये मामले सूरत में दर्ज हुये, जब की अहमदाबाद में 174 नये मामले सामने आये। इस वक्त राज्य में 13,936 सक्रीय मामले है, जिसमे से 65 मरीज वेंटिलेटर  पर है। कल  7 लोगो  की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गवाने वाले मरीजो की संख्या 3,689 हो गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

---------

कोरोना के खिलाफ चलाये जा रहे जन आंदोलन में समाज के विभिन्न वर्गों का लगातार समर्थन मिल रहा है। फिल्मी हस्तियों के साथ-साथ खिलाड़ी भी  इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।  माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला मेघा परमार ने लोगों से कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है।

मैं मध्‍यप्रदेश की पहली लड़की हूं, जिसने माउट एवरेस्‍ट सम्मिट किया है। साथ ही सातों महाद्वीपों में से चार महाद्वीप के उंचे पर्वतों को मैंने फतह किया है और अभी वर्तमान समय में पूरे मध्‍य प्रदेश की 'बेटी बचाव बेटी पढ़ाओं' की ब्रांड अम्‍बेस्‍डर हूं। जिस तरह से पूरी दुनिया में महामारी फैली हुई है कोरोना। मैं आप सभी से निवेदन करती हूं- घर से बाहर निकलते समय हमेशा मास्‍क का उपयोग करें, हमेशा घर के अंदर आने के बाद हाथों को साफ पानी और साबून से धोये। सुरक्षा ही इसका एकमात्र उपाय है।

---------

वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्‍टर नरेंद्र सैनी ने सुरक्षा उपायों की अवहेलना के कारण कोविड के दौरान त्‍यौहारी सीजन के मद्देनजर गंभीर स्थितियों के बारे में चर्चा की। उन्होंने आकाशवाणी के एक विशेष कार्यक्रम में कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने और सुरक्षा उपायों का पालन करने की सलाह दी।

आप सोशली कनेक्‍टिव रहिये। फिजिकल डिस्‍टेंस मेन्‍टेंड करिये। दूसरा जब वॉयरल देखेंगे बहुत ज्‍यादा फैलती है जब ये विंटर आती है तो ये भी वॉयरस है तो विंटर में उसके फैलने की आशंका बढ़ जाती है। दूसरा ठीक ऐसे शहरों में पोलुशन होता है, पोलुशन में स्‍वाग हो जाती है तो इस बीच वॉयलय की कंट्रेडेशन भी हमारे उपर आम बढ़ जाती है। तो यदि ये हम सोशल डिस्‍टेंस मेंटेंड नहीं करेंगे तो ये जो फेस्टिवल हमारे हैं जो हमारे को खुशी का संदेश देते हैं दूर्भाग्‍यवश कहीं ऐसा न हो कि हमारे लिए एक चिंता का विषय बन जाये।

---------

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि बृहस्‍पतिवार से वंदे भारत मिशन का सातवां चरण शुरू होगा। ट्वीट संदेश में श्री पुरी ने कहा कि  इस चरण में और अधिक गन्‍तव्‍य स्‍थलों और उड़ानों को शामिल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कल विदेशों से चार हजार 322 लोग स्‍वदेश लौटे।

---------

विश्‍व में कोविड के मामलों की संख्‍या लगभग चार करोड 29 लाख हो गई है और बारह लाख मौतें हुई हैं। स्पेन ने कोविड के नये फैलाव को नियंत्रित करने में मदद के लिए कल राष्ट्रीय आपात स्थिति की घोषणा की और रात का कर्फ्यू लगाया। स्पेन में कोरोना के दस लाख मामले हैं और लगभग पैंतीस हजार लोगों की मौत हुई है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार फ्रांस में कल कोरोना वायरस से संक्रमण के रिकॉर्ड बावन हजार दस नये मामलों की पुष्टि हुई है।

अमरीका में दूसरे दिन कल सर्वाधिक तिरासी हजार सात सौ अठारह नये मामलों की सूचना मिली है।

---------

यूरोप में कोविड  महामारी फिर से फैलने लगी है। इससे मजबूर होकर कई देशों को कर्फ्यू, आंशिक लॉकडाउन और अन्‍य प्रतिबंध फिर से लागू करने पड रहे हैं। समूचे यूरोप में विभिन्‍न देश कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए नये उपाय लागू कर रहे हैं। यूरोपीय संघ के देशों में संक्रमण बढने के साथ ही रिकॉर्ड संख्‍या में नये मरीज सामने आ रहे हैं।

  --------

बांग्‍लादेश सरकार ने फैसला किया है कि मास्‍क नहीं पहनने वाले लोगों को कोई भी सेवा प्रदान नहीं की जाएगी। प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि बिना मास्‍क के किसी को भी कार्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। साथ ही देश में कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी कार्यालय 'मास्क नहीं सेवा नहीं' का नोटिस बोर्ड लगाएंगे। 

-------

चीन के शिनजियांग उईगर स्‍वायत क्षेत्र के कशी शहर में कल 137 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं था। शनिवार को यहां एक व्‍यक्‍त‍ि में संक्रमण मिला था। आधिकारिक वक्‍तव्‍य में बताया गया है कि सभी नये संक्रमित लोग शनिवार को संक्रमित पाये गये पहले व्‍यक्ति‍ के परिवार से जुड़े हैं। इससे क्षेत्र में सामुदायिक संक्रमण का खतरा पैदा हो गया है।

---------

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार आज शाम समाप्‍त हो रहा है। इस चरण में 16 जिलों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में बुधवार को मतदान होगा। इनमें से अधिकांश निर्वाचन क्षेत्र नक्‍सल उग्रवाद से पीडि़त हैं। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को लुभाने के अंतिम प्रयासों में लगे हैं। जनसभाओं और रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उम्‍मीदवार घर-घर जाकर भी प्रचार कर रहे हैं।

भाजपा अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा ने बिहार शरीफ में पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आरजेडी सत्ता में रहते अपहरण उद्योग चलाते थे और आज रोजगार देने का वायदा कर रहे हैं। श्री नड्डा ने आरोप लगाया कि महागठबंधन के पास ना रोड़ मैप है और ना ही कोई विजन। भाजपा के वरिष्ठ नेता और रविशंकर प्रसाद ने आरजेडी के 10 लाख नौकरी देने के वायदे को जुमला करार दिया है। जदयू अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर और दरभंगा में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वे समाज के विभिन्न वर्गों को एक करने में लगे हुए हैं, जबकि विपक्षी समाज को बांटने में जुटे हुए हैं। आरजेडी के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने नवादा की रैली में कहा कि यदि उनके गठबंधन की सरकार बनी तो जीविका के लिए पूरी महिलाओं का मानदेय चार हजार रूपये प्रति माह कर दिया जाएगा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कैमूर में महागठबंधन उम्मीदवार के पक्ष में लोगों से वोट देने की अपील करते हुए कहा कि नीतीश कुमार के खिलाफ आम लोगों में गुस्सा है और सत्ता परिवर्तन तय है। लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने रोहतास के चिनारी में आरोप लगाया कि रोजगार और खराब शिक्षा व्यवस्था के कारण राज्य के लोग पलायन करते हैं आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।

---------

लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद लेह की महा-परिषद के चुनाव की मतगणना आज सुबह नौ बजे से शुरू होगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अधिकारियों ने सुचारू मतगणना सुनिश्चित करने के लिए व्‍यापक इंतजाम किए हैं।

छठवें लद्दाख आटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल लेह परिषद चुनाव के लिए मतों की गिनती आज सुबह 9 बजे शुरू होगी। चूंकि, चुनाव परिषद ने पहली बार हिल काउंसिल चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल किया था इसलिए दोपहर तक नतीजे आने की उम्मीद है। इसके अलावा 94 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 2,538 डाक मतपत्र और 1,635 ईडीसी वोटों का भी आज मतगणन किया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी सचिन कुमार ने कहा

(बाइट- 26 कंस्‍टीयूचंसी है तो एक राउंड में हम सात कंस्‍टीयूचंसी को ले रहे हैं। हमारे पास दो हॉल है तो सोशल डिस्‍टेंसिंग को देखते हुए एक हॉल में चार एक हॉल में तीन एक बार में सात कंस्‍टीयूचंसी को उठायेंगे और ऑलमोस्‍ट जितने भी राउंड है चले कंस्‍टीयूचंसी पर हमारी मशीन में कोई प्रॉबलम्‍ब न आये या प्रॉबलम्‍ब के मद्देनज़र काउंटिंग में दिक्‍कत आती है तो देन इंजीनियर्स भी हमारे आये हुए हैं इसके साथ-साथ जो काउंटिंग एजेंट, सुपरवाइजर्स लगेंगे सबकी लिस्‍ट तैयार हो चुकी है।) आकाशवाणी समाचार के लिए लेह से रमेश चन्‍द्र।

---------

छत्‍तीसगढ में बस्‍तर डिवीजन के दंतेवाडा में कल 32 माओवादियों ने आत्‍मसमर्पण किया। इनमें से छह की गिरफ्तारी के लिए ईनाम की घोषणा की गई थी। दंतेवाडा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्‍लव ने बताया कि समर्पण करने वाले माओवादी जिले में पुलिस के लोन वर्रातू यानी घर वापसी अभियान से प्रभावित थे। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत अ‍भी तक डेढ़ सौ माओवादी समर्पण कर चुके हैं। 

जो हमारी लोन वर्रातू अभियान था, इसका मकसद ही यही था कि जो लोगों का नाम किसी न किसी कारण चढ़ गया है। वो आये, मुख्‍यधारा में जुडे, नाम कटवाये और 30 तारीख तक हमने मौका दिया है इसके बाद जो भी उनकी पुस्‍तक में नाम है उनके खिलाफ विधिवत कार्रवाई करके और बाद में उनको जेल भेजा जायेगा।   

---------

भारतीय सेना के कमांडरों का चार दिन का सम्‍मेलन आज नई दिल्‍ली में शुरू हो रहा है। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे इस अर्धवार्षिक सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे। इसका उद्देश्‍य विचार-विमर्श के जरिये महत्‍वपूर्ण नीतिगत फैसले लेना है। सभी सैन्‍य कमांडर, सेना मुख्‍यालयों के अधिकारी और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी बैठक में भाग लेंगे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया कल सम्‍मेलन को संबोधित कर सकते हैं। बैठक में पूर्वी लद्दाख और अन्‍य संवेदनशील क्षेत्रों की स्थिति सहित देश की प्रमुख सुरक्षा चुनौतियों की व्‍यापक समीक्षा होगी। विभिन्‍न बुनियादी विकास परियोजनाओं पर सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक का वक्‍तव्‍य भी सम्‍मेलन के एजेंडे में शामिल है।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व लोकसभा सांसद और संगीतज्ञ महेश कानोडिया के निधन पर दुःख व्‍यक्‍त किया है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि श्री कनोडिया एक प्रतिभाशाली गायक थे जिन्‍हें लोगों की भरपूर सराहना मिली। एक राजनीतिज्ञ के रूप में उन्‍होंने गरीब और वंचितों के उत्‍थान के लिए काम किया। प्रधानमंत्री ने श्री कनोडिया के परिजनों से भी बातचीत की।

श्री महेश कनोडिया का लम्‍बी बीमारी के बाद कल निधन हो गया है। वे 83 वर्ष के थे। उनके पारिवारिक सूत्रों ने बताया है कि श्री कनोडिया पक्षाघात से पीडि़त थे।

 

  ---------

आई पी एल क्रिकेट में कल अबुधाबी में राजस्‍थान रायल्‍स ने मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस को आठ विकेट से हराया। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने बीस ओवर में पांच विकेट पर 195 रन का विशाल स्‍कोर खडा किया। जवाब में, राजस्‍थान रायल्‍स ने दस गेंद शेष रहते जीत का लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

शारजाह में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला किंग्‍स इलेवन पंजाब से होगा।

---------

और अब एक नजर आज के मौसम पर-

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मुम्‍बई में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 33 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाये रहने और हलकी बारिश होने की संभावना है। तापमान 25 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। श्रीनगर में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। तापमान 2 और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। लद्दाख के लेह में भी आशंका पर बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से एक डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। गिलगित में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा लेकिन तीसरे पहर या शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाने का अनुमान है। तापमान 5 और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है। मुजफ्फराबाद में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं। समाचार कक्ष से निलिख कुमार।

---------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की 'मन की बात' अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्‍ता लिखता है - सैनिकों के सम्‍मान में एक दीया जरूर जलाएं। वीर अर्जुन की सुर्खी है - लोकल उत्‍पादों को प्राथमिकता दें, कोरोना में संयम से काम लेने और मर्यादा में रहने की अपील।

राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है - विजयदशमी पर विजय का संकल्‍प। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सुकना छावनी में शस्‍त्र पूजन किया। कहा-एक इंच जमीन भी किसी को नहीं देंगे। उधर, राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के स्‍थापना दिवस पर संघ प्रमुख  मोहन भागवत के बयान को दैनिक जागरण ने सुर्खी दी है - इस बार भारत के जवाब से सहमा चीन, आर्थिक और सामरिक रूप से चीन से आगे निकलना होगा।

धैर्य की विजयदशमी शीर्षक से दैनिक भास्‍कर का कहना है - हमें कुछ नहीं होगा जैसे अंहकार से यूरोप और अमरीका में दोबारा फैला कोरोना, संयम से भारत की रिकवरी दर 90 प्रतिशत। सात दिन में घटे एक लाख 14 हजार मरीज। देश में इस समय मरीजों की संख्‍या लगभग साढ़े छह लाख।

बिहार विधानसभा चुनाव की सरगर्मी अखबारों के मुख पृष्‍ठ पर है। जनसत्‍ता का शीर्षक है - शिवहर में प्रत्‍याशी और समर्थक की हत्‍या, हमलावर को भीड़ ने पीट कर मार डाला। राष्‍ट्रीय सहारा ने बिहार चुनाव में आतंकी और नक्‍सली हमले की साजिश का उल्‍लेख किया है। पत्र लिखता है - भारत-नेपाल सीमा पर पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई बसा रही है रोहिंज्‍या। चीन और पाकिस्‍तान कर रहे जेहादी गुटों की फंडिंग।

हिन्‍दुस्‍तान की खबर है - रिलायंस इंस्‍ट्रीज ने हाइड्रोकार्बन डिवीजन में कर्मियों के वेतन कटौती को वापस ली। कंपनी ने कोरोना संकट के कारण कर्मचारियों के वेतन में की थी कटौती।

नवभारत टाइम्‍स लिखता है - गलत दावा करने वाले बीमा विज्ञापनों पर लगेगी रोक, विज्ञापनों में बीमा प्रोडक्‍ट के गिनाए जाने वाले फायदे अगर तय किए गए नियमों के अनुसार नहीं होंगे तो उन्‍हें प्रतिबं‍धित श्रेणी में रखा जाएगा।

अमर उजाला केन्‍द्रीय कर्मियों के एल टी सी नकद वाउचर योजना पर लिखता है - नकद राशि पाने को केन्‍द्रीय कर्मचारी लगा सकते हैं कई बिल, वित्‍त मंत्रालय ने दिया स्‍पष्‍टीकरण, कई सवालों के जवाब भी जारी किए। 

---------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 1 (Dec)
  • Midday News 1 (Dec)
  • News at Nine 1 (Dec)
  • Hourly 1 (Dec) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 1 (Dec)
  • दोपहर समाचार 1 (Dec)
  • समाचार संध्या 1 (Dec)
  • प्रति घंटा समाचार 2 (Dec) (0600hrs)
  • Khabarnama (Mor) 1 (Dec)
  • Khabrein(Day) 1 (Dec)
  • Khabrein(Eve) 1 (Dec)
  • Aaj Savere 1 (Dec)
  • Parikrama 1 (Dec)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 1 (Dec)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 1 (Dec)
  • Spotlight/News Analysis 1 (Dec)
  • Employment News 1 (Dec)
  • World News 1 (Dec)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 1 (Dec)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 28 (Nov)
  • North East Diary 26 (Nov)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""