मुख्य समाचार
केंद्र सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच वार्ता नई दिल्ली में जारी।            कोविड से स्वस्थ होने की दर 94.11 प्रतिशत हुई।            ब्रिटेन, कोविड वैक्सीन को मंजूरी देने वाला विश्व का पहला देश।            बुरेवी तूफान तमिलनाडु में रामेश्वरम के निकट मन्नार की खाड़ी पहुंचा, तूफान से निपटने की सभी तैयारियां पूरी।            मणिपुर के थोउबल जिले में नोंगपोक सेकमाई पुलिस थाने को देश का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया।           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.10.2020

मुख्य समाचार -

  • प्रधानमंत्री ने लोगों से त्‍योहारों के मौसम में सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा - "कोरोना अभी गया नहीं है, ढिलाई न बरतें।"

  • कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 88 दशमलव छह तीन प्रतिशत हुई।

  • लोकसभा और विधानसभा चुनाव के प्रत्‍याशियों के चुनाव खर्च की सीमा दस प्रतिशत बढी।

  • बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की आज जांच होगी।

  • आईपीएल क्रिकेट में कल रात किंग्‍स इलेवन पंजाब ने डेल्‍ही कैपिटल्‍स को हराया। अबुधाबी में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं, के मंत्र का पूरी तरह पालन करना आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन खत्‍म हो गया है और आर्थिेक गतिविधियां धीरे-धीरे फिर शुरू हो रही हैं। लेकिन हम सबको अभी पूरी तरह सतर्क रहना है।


राष्‍ट्र के नाम संबोधन में कल श्री मोदी ने कहा कि जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक कोरोना से लड़ाई में भारत लंबा सफर तय कर चुका है। उन्‍होंने कहा कि महामारी की वैक्‍सीन बनने तक यह लड़ाई कमजोर नहीं पड़नी चाहिए। प्रधानमंत्री ने लोगों को याद दिलाया कि लॉकडाउन भले ही खत्‍म हो गया लेकिन वायरस अभी तक नहीं गया है।


समय के साथ आर्थिक गतिविधियों में भी धीरे-धीरे तेजी नजर आ रही है। हम में से अधिकांश लोग, अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। लेकिन हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है। बीते 7-8 महीनों में, प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है, और अधिक सुधार करना है।


प्रधानमंत्री ने डॉक्‍टर, नर्स और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि वे सब सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए विशाल जनसमुदाय की निस्‍वार्थ सेवा कर रहे हैं।


श्री मोदी ने कहा कि दुनिया की तुलना में भारत में ज्‍यादा लोगों की जान बचाई जा रही है।


आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है, फेटालिटी रेट कम है। दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। आज हमारे देश में कोरोना मरीजों के लिए 90 लाख से ज्यादा बेड्स की सुविधा उपलब्ध है। 12,000 क्वारंटिन सेंटर्स हैं। कोरोना टेस्टिंग की करीब 2000 लैब्स काम रही हैं। देश में टेस्ट की संख्या जल्द ही 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी। कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि जांच की बढ़ती संख्‍या कोविड महामारी से लड़ाई में प्रमुख ताकत रही है। देश में मृत्‍यु दर कम है और स्‍वस्‍थ होने की दर अच्‍छी है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे प्रयास किए जाएंगे कि कोविड वैक्‍सीन सब लोगों तक पहुंचे।


बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर पूरी दुनिया में काम हो रहा है। अनेक देश इसके लिए काम कर रहे हैं। हमारे देश के वैज्ञानिक भी वैक्सीन के लिए जी-जान से जुटे हैं। भारत में अभी कोरोना की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है। इनमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं। आशास्वत स्थिति दिखती है। कोरोना की वैक्सीन जब भी आएगी, वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है। एक-एक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है। इसलिए याद रखिए, जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं।


प्रधानमंत्री ने मीडिया से जागरुकता फैलाने की भी अपील की।

-----

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लोगों से अपील की है कि आगामी त्यौहारों के दौरान कोविड से बचाव की सावधानियों में लापरवाही न करें। एक ट्वीट में श्री नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कल राष्ट्र को संबोधित करते हुए लोगों को सही सलाह दी है कि वैक्सीन तैयार होने और सामान्य स्थिति बहाल होने तक कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मास्क पहनने, बार बार हाथ धोने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने के उपाय जारी रहने चाहिए।

-------

केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि भारत के लोगों की सुरक्षा और स्‍वस्‍थ जीवन मोदी सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता रही है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के राष्‍ट्र के नाम संबोधन के बाद श्री शाह ने ट्वीट संदेश में कहा कि मोदी सरकार का प्रमुख कर्तव्‍य कोरोना वायरस से लडाई में नागरिकों के जीवन की रक्षा करना है। उन्‍होंने सब से प्रधानमंत्री की अपील मानने का आग्रह किया कि जब तक इसका टीका विकसित न हो जाए तब तक कोरोना के प्रति सावधानी में ढ़िलाई न बरतें। श्री शाह ने कहा कि केवल एकजुटता और दृढ़ संकल्प से ही भारत इस महामारी को हरा सकता है।

------

देश ने कोविड के खिलाफ संघर्ष में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान नए संक्रमण के मामले पचास हजार से कम रहे। यह पिछले तीन महीनों का रिकॉर्ड है। वर्तमान समय में मरीज़ों की संख्‍या भी कुल संक्रमित व्‍यक्तियों के दस प्रतिशत से कम हो गई है जो एक नई उपलब्धि है। देश में वर्तमान समय में मरीज़ों की संख्‍या साढ़े सात लाख से भी कम है।


वर्तमान समय में मरिजों और ठीक होने वालों के बीच अंतर लगातार बढ़ रहा है और यह लगभग 59 लाख 84 हजार के पार हो गया है।


पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 69 हजार सात सौ से अधिक मरीज़ ठीक हुए।


इस दौरान कोरोना से पांच सौ 87 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हुई। लगातार दूसरे दिन कोरोना से मरने वालों की संख्‍या छह सौ से कम रही।

------

सरकार ने कहा है कि वेंटीलेटर या ऑक्सीजन सुविधा वाले बिस्तरों के साथ गहन चिकित्सा कक्ष में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे गये कोविड मरीजों की संख्या में सितंबर के पिछले सप्ताह से काफी कमी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक ट्वीट में बताया कि ऐसी ही स्थिति उपचाराधीन रोगियों के संदर्भ में भी है। संक्रमितों की कुल संख्या के 10 प्रतिशत से भी कम का उपचार चल रहा है। मंत्रालय ने बताया है कि केंद्र सरकार की व्यापक रणनीति से चिकित्सा की मूल सुविधाओँ का विस्तार हुआ है और कोविड उपचार प्रबंधन में मानक प्रक्रिया के तहत ऑक्सीजन का प्रयोग किया जा रहा है। देशभर में इसके लिए ऑक्सीजन आपूर्ति के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

'--------

देश में मेडिकल ऑक्‍सीजन की कोई कमी नहीं है। केंद्र सरकार ऑक्‍सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अत्‍यधिक सक्रियता से कदम उठा रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने कल बताया कि पिछले 10 माह में मेडिकल ऑक्‍सीजन की कोई कमी नहीं देखी गई।


देश में पिछले 10 महीने में कभी भी मेडिकल ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं हुई और वर्तमान में भी मेडिकल ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। सो वी आर इन ए एक्सट्रीमली कंफरटेबल पोजीशन। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक केन्द्रीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जो राज्यों के साथ ऑक्सीजन की सप्लाई को मॉनीटर करता है। इसी प्रकार के कंट्रोल रूम राज्यों ने और संघ शासित क्षेत्रों ने भी स्थापित किए हैं।


श्री भूषण ने कहा कि राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मेडिकल ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त उपलब्‍धता की निगरानी के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में नियंत्रण कक्ष बनाया गया था।

श्री भूषण ने कहा कि पिछले सात दिन में प्रत्‍येक दस लाख की जनसंख्‍या पर भारत में तीन सौ दस लोग संक्रमित हुए जो विश्‍व में सबसे कम में से एक है। उन्‍होंने कहा कि देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 67 लाख से अधिक हो गई है जो विश्‍व में सबसे अधिक है।


श्री भूषण ने कहा कि देश में कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर निरन्‍तर बढ़ रही है और अब राष्‍ट्रीय स्‍तर पर स्‍वस्‍थ होने की दर 88 दशमलव छह-तीन प्रतिशत है। देश में इलाज करा रहे 64 प्रतिशत मरीज छह राज्‍यों में हैं। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर 83 लोगों की मृत्‍यु हुई और यह विश्‍व के उन देशों में शामिल है जहां प्रति दस लाख की आबादी पर कोविड मृत्‍यु दर सबसे कम है।


श्री भूषण ने कहा कि जांच की संख्‍या के मामले में भारत विश्‍व में दूसरे स्‍थान पर है। अब तक नौ करोड़ 61 लाख जांच की गई है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि यदि पांच महीनों में किसी व्‍यक्ति में एंटीबॉडीज़ कम हो जाती है तो उसके दोबारा संक्रमित होने की आशंका है। उन्‍होंने लोगों को मास्‍क लगाने की सलाह देते हुए कहा कि यदि व्‍यक्ति पहले संक्रमित हो चुका है तब भी उसे सतर्कता बरतनी चाहिए।

------

गुजरात में कल एक हजार एक सौ 26 लोगो में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में कोविड संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 88 दशमलव नौ- तीन प्रतिशत हो गई है। 


गुजरात में संक्रमण के मामलो की कुल संख्या बढकर 1 लाख 61 हजार 848 हो गई है। दूसरी ओर 1 लाख 43 हजार 9 सौ 27 मरीज अब तक इस संक्रमण से ठीक भी हो चुके है। पिछले 24 घंटो में 1 हजार 1 सौ 28 मरीजो को ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। राज्य में अब तक 54 लाख 79 हजार लोगो का परिक्षण किया जा चूका है। कल  संक्रमण के सबसे  अधिक 2 सौ 31 नये मामले सूरत में दर्ज हुए, जब की अहमदाबाद में 1 सौ 78 नये मामले सामने आये। इस वक्त राज्य में 14 हजार 2 सौ 67  सक्रीय मामले है, जिसमे से 76 मरीज वेंटिलेटर  पर है। कल 8 मरीजो की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गवाने वाले मरीजो की संख्या 3 हजार 6 सौ 54  हो गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------

महाराष्ट्र मास्क की कीमतों की अधिकतम सीमा तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य सरकार ने कल इस निर्णय की घोषणा कर दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि एन-95 मास्क की कीमत 19 रुपये से लेकर 49 रुपये के बीच तय की गई है जबकि दो और तीन लेयर वाले मास्क की कीमत तीन से चार रुपये होगी।


राज्य में मास्क की आवश्यकताओं को देखते हुए, निर्माता को राज्य में उत्पादित सामान निर्धारित दर पर उपलब्ध कराना आवश्यक होगा। महाराष्ट्र में सरकारी और निजी अस्पतालों / नर्सिंग होम / कोविड देखभाल केंद्रों / समर्पित कोविड अस्पतालों आदि में रोगी की सेवाएं प्रदान करने के लिए निर्धारित अधिकतम विक्रय मूल्य सीमा के 70 प्रतिशत की दर से मास्क प्रदान करना आवश्यक होगा। आदेश में यह उल्लेख किया गया है कि निजी अस्पताल निर्धारित दर पर मास्क खरीदने के बाद खरीद मूल्य का 110 प्रतिशत से अधिक शुल्क नहीं ले सकते हैं। - देवप्रियो भट्टाचार्जी, आकाशवाणी समचार, मुंबई।

------

कर्नाटक में कल कोरोना संक्रमितों की तुलना में संक्रमण मुक्त होने वालों की संख्या अधिक रही। कल आठ हजार पाँच सौ रोगियों को संक्रमण से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई और छह हजार दो सौ 97 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 84 प्रतिशत है।


राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या सात लाख 76 हजार नौ सौ एक हो गई है जबकि इस महामारी से मरने वालों की संख्या दस हजार छह सौ आठ हो गई है।

------

वहीं केरल में कोविड से संक्रमित होने वालों की तुलना में उपचार के बाद स्वस्थ होने वालों की संख्या लगातार अधिक बनी हुई है। कल राज्य में सात हजार तीन सौ 75 लोग इस महामारी से उपचार के बाद ठीक हो गए। राज्य में कल 24 और लोगों की मृत्यु के साथ राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या एक हजार दो सौ  छह हो गई है। कल समूचे राज्य में लगभग 54 हजार निरीक्षण किए गए। राज्य में इस समय 91 हजार 9 सौ 22 लोगों का उपचार चल रहा है।

----

तमिलनाडु में कोविड-19 का उपचार करा रहे लोगों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि यह संख्या अब 37 हजार से कम रह गई है। कल राज्य में तीन हजार 94 नए मरीजों का पता चला जिनमें से 857 चेन्नई से हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान का पालन करते हुए तमिलनाडु सरकार जनता से आग्रह कर रही है कि कोविड से बचाव के सुरक्षा उपायों में कोई लापरवाही न बरतें। राज्य के प्रधान स्वास्थ्य सचिव डॉ. जे. राधाकृष्णन ने अधिकारियों से विशेषकर ब्लॉक स्तर के अधिकारियों से कहा है कि मास्क न पहनने वालों पर नजर रखें। कल चेन्नई में नगर निगम के अधिकारियों ने कपड़े के एक शोरूम को सुरक्षित दूरी के दिशा-निर्देश का उल्लंघन करने पर सील कर दिया, ताकि अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों को भी संदेश जा सके। जैसा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन हाथ धोना, सुरक्षित दूरी और मास्क है अभी भी जरूरी। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ अलका सिंह

------

ओडिशा में कोविड के उपचार से बाद स्वस्थ होने वालों की संख्या ढाई लाख से उपर हो गई है। कल दो हजार छह सौ 22 लोग स्वस्थ हुए। इसके साथ ही स्वस्थ होने वालों की कुल संख्य़ा 2 लाख 52 हजार एक सौ 57 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 72 हजार 2 सौ 50 तक पहुंच गई है।

-------

दिल्ली में कल कोरोना वायरस से संक्रमित तीन हजार पांच सौ 79 लोगों का पता चला। इसके साथ ही इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 3 लाख 36 हजार से अधिक हो गई है। दिल्ली सरकार ने बताया कि अब तक तीन लाख 6 हजार से अधिक लोग कोविड के उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं। कल 2 हजार 186 लोग संक्रमण मुक्त हुए। कल ही कोरोना से 41 लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 6 हजार 81 लोग कोविड से जान गवां चुके हैं। इस समय दिल्ली में 23 हजार 9 सौ 22 लोगों का उपचार चल रहा है।

------

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का विस्तार कर रही है। राज्य सरकार आयुष्मान भारत योजना के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के आधार पर लाभार्थियों का चयन कर रही है।


इस पहल से राज्य की लगभग आधी आबादी आयुष्मान भारत की स्वास्थ्य योजना के दायरे में आ जाएगी।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल इस बारे में संबंधित अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। उन्होंने प्रत्येक लाभार्थी को गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराने की प्रक्रिया तेज़ करने का निर्देश दिया।


राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि एन0एफ0एस0ए0 को आयुष्मान भारत योजना के चयन का आधार बनाए जाने पर अन्त्योदय योजना, पात्र गृहस्थी योजना सहित अन्य सरकारी योजनाओं के लाभार्थी भी आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थी हो जाएंगे। इस तरह से प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लाभार्थी परिवारों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ 58 लाख तक पहुंच जाएगी और योजना से लगभग 14 करोड़ लोग लाभ उठा सकेंगे। फिलहाल आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी का चयन सामाजिक, आर्थिक, जातीय जनगणना-2011 के आधार पर किया जाता है। चयन के इस आधार पर प्रदेश के 1 करोड़ 18 लाख परिवार आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-------

आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिये मध्यप्रदेश में एक आत्म निर्भर भारत प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया गया है।


इसके माध्यम से महिलाओं को हस्तशिल्प, कला और संस्कृति आधारित पारंपरिक कौशल  का प्रशिक्षण दिया जायेगा।


मप्र की वित्तीय राजधानी इंदौर में स्थापित किये गए आत्मनिर्भर भारत प्रशिक्षण केन्द्र का संचालन लोक संस्कृति मंच के माध्यम से किया जायेगा। इस केंद्र का उद्घाटन कल स्थानीय सांसद शंकर लालवानी ने किया। श्री लालवानी ने बताया कि इस संस्थान में कला और हस्तशिल्प से जुड़े उत्पादों के निर्माण का प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उनकी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिक्री के लिए भी मदद दी जाएगी।


माननीय प्रधानमंत्री जी ने एक बात कही है कि भारत को आत्म निर्भर बनाना है, हमारी माता, बहनों को सभी चीजों को लेकर हम प्रशिक्षण देंगे। 


खास बात यह है कि इस प्रशिक्षण केंद्र में मिट्टी, गाय के गोबर और अन्य प्राकृतिक सामग्री जैसे दैनिक जीवन से जुड़े तत्वों से उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत प्रशिक्षण केन्द्र के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के प्रयासों को नई दिशा मिलेगी। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

------

लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों के चुनाव खर्च की सीमा दस प्रतिशत बढ़ा दी गई है। केंद्र ने इस सम्‍बंध में निर्वाचन आयोग की सिफारिश स्‍वीकार कर ली है। आयोग ने कहा था कि कोविड के मद्देनज़र उम्‍मीदवारों को प्रचार में मुश्किलें आ रही हैं इसलिए उन्‍हें ज्‍यादा खर्च करने की अनुमति दी जाए। विधि मन्‍त्रालय ने इस सम्‍बंध में अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवार अब 77 लाख रुपये खर्च कर सकेगा। पहले यह सीमा 70 लाख रुपये थी। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रचार खर्च की सीमा बढ़ाई गई थी।

-----

बिहार में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के नामांकन पत्रों की जांच आज होगी। इस चरण में सात नवंबर को पंद्रह ज़िलों की 78 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। आठ सौ 84 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। वाल्मिकी नगर लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है। इस सीट का उपचुनाव भी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के साथ ही होगा।


उम्मीदवार इस महीने की 23 तारीख तक नाम वापस ले सकते हैं। लोक जनशक्ति पार्टी ने तीसरे चरण के चुनाव के लिए 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की है।


इस बीच, राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार चरम पर है। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों के लिए 28 अक्तूबर को मतदान होगा। विभिन्न राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं। 


एन डी ए और महागठबंधन के नेता एक-दूसरे के ऊपर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने आरा और बक्सर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में एक तरफ जहां छात्राओं को साइकिल और महिलाओं को सम्मान देने वाला नीतीश कुमार के नेतृत्व में एन डी ए गठबंधन है, वहीं दूसरी ओर अपहरण और हत्या का उद्योग चलाने वाला महागठबंधन। अब जनता को फैसला करना है कि वह किसे विजयी बनाती है। आर जे डी के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने पालीगंज, इमामगंज और औरंगाबाद के चुनावी सभा में आरोप लगाएगी कि नीतीश सरकार युवाओं को रोजगार देने में विफल साबित हुई है। कांग्रेस के महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बिहार की बदहाली के लिए भाजपा और जदयू को जिम्मेदार ठहराया। वामपंथी दलों के अलावा आर एल एस पी और हम के नेता अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में रैली और रोडशो कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल। 

-----

लद्दाख़ में कल लद्दाख़ स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद, लेह के चुनाव के लिए तैयारियां जारी हैं। पहली बार परिषद चुनाव के लिए इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का उपयोग किया जायेगा। 


172 मतदान केन्द्रों के लिए चुनाव दल और सुरक्षाकर्मी आज भेजे जा रहे हैं। पहला दल संबंधित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो गया है। अंतिम दल लेह से आज सुबह 10 बजे रवाना होगा। कल रवाना हो चुके मतदान और सुरक्षा कर्मी अपने गंतव्य स्थलों तक सुरक्षित पहुंच गए हैं। चुनाव कार्यालय ने बताया कि भारत-चीन सीमा क्षेत्र में स्थित देमचुक और चुमूर मतदान केन्द्रों के लिए भेजे गए दल आज पहुंच जाएंगे। सड़क संपर्क सुविधा से वंचित दो मतदान केन्द्रों तक चुनाव सामग्री हैलीकॉप्टर के ज़रिये पहुंचाई गई है। मतदान कर्मियों और मतदाताओं को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं। रमेश चंद्र की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मुकेश कुमार।

-------

आज पुलिस स्मृति दिवस मनाया जा रहा है। पुलिसकर्मियों की निष्ठा और राष्ट्र के प्रति बलिदान को सम्मानित करने के लिए हर वर्ष 21 अक्तूबर को यह दिन मनाया जाता है। गृहमंत्री अमित शाह आज सवेरे नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी।


आज ही के दिन 1959 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल- सीआरपीएफ ने लद्दाख के दुर्गम दर्रों में अपने पराक्रम और बलिदान की गाथा लिखी थी। सीआरपीएफ और खुफिया ब्यूरो के 20 जवानों का एक गश्तीदल लापता टोही दल को ढूंढने निकला था जब उसपर चीनी सेना ने घात लगाकर हमला कर दिया।


इस अचानक हमले और प्रतिकूल परिस्थितियों में भी भारतीय जवानों ने बड़ी संख्या में भारी हथियारों के साथ आए चीनी सैनिकों का बहादुरी से मुकाबला किया। इस लड़ाई में सीआऱपीएफ के 10 जवान देश की रक्षा में शहीद हो गए।

------

आई.पी.एल. क्रिकेट में कल रात दुबई में किंग्स इलेवन पंजाब ने डेल्ही कैपिटल्स को पांच विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए डेल्ही कैपिटल्स ने छह विकेट पर एक सौ 64 रन बनाए। शिखर धवन ने 106 रन की पारी खेली।


जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब ने एक ओवर शेष रहते पांच विकेट पर 165 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के साथ किंग्स इलेवन पंजाब दस मैच में 8 अंक लेकर पांचवे स्‍थान पर पहुंच गया है। डेल्‍ही कैपिटल्स 10 मैच से 14 अंक के साथ शीर्ष पर है।


अबूधाबी में आज कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर से होगा।

-------

एक नजर आज के मौसम के पूर्वानुमान पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान में धुंध छाई रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मुम्‍बई में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 32 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में भी हल्‍की बारिश होने की संभावना है। तापमान 26 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम तक हल्के बादल घिर सकते हैं। तापमान 3 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गिलगित में तापमान 5 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुजफ्फराबाद में न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं। गुवाहाटी में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। गरज के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है। समाचार कक्ष से अरुण होरा।

------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से:


धन्‍यवाद लवलीन, प्रधानमंत्री के कल राष्‍ट्र के संबोधन में यह कहना कि लॉकडाउन गया है कोरोना नहीं, सभी अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक जागरण लिखता है- त्‍योहारी सीजन और बढ़ते प्रदूषण से पहले पीएम ने किया सचेत। हरिभूमि ने उनके इन शब्‍दों को दिया है- फिलहाल काबू में दिख रही है महामारी लेकिन इसे बिगड़ने न दें। नवभारत टाइम्‍स की पहली खबर है- तीन महीने में पहली बार नये मरीज 47 हजार से कम। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- जीत की ओर बढ़ते कदम, मरीजों का रिकवरी रेट 88 प्रतिशत से ज्‍यादा।

केन्‍द्र ने चुनाव में खर्च सीमा दस प्रतिशत बढ़ाई अमर उजाला की खबर है। पत्र लिखता है- कानून मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार लोकसभा चुनाव में अब उम्‍मीदवार 77 लाख रूपये तक खर्च कर सकता है।

हिन्‍दुस्‍तान ने खुशखबरी शीर्षक से लिखा है-टी ई टी की वैधता जीवन भर के लिए मान्‍य होगी। पत्र लिखता है- केन्‍द्र सरकार ने शिक्षक बनने के इच्‍छुक अभ्‍यार्थियों के हक में महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है। अब उन्‍हें हर सात साल में शिक्षक अहर्ता परीक्षा पास करने की जरूरत नहीं है।

आर पी घोटाले की जांच अब सीबीआई के हवाले अमर उजाला सहित लगभग सभी अखबारों में है। पत्र लिखता है- केन्‍द्र सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

अमर उजाला की खबर है- गूगल के एकाधिकार जमाने के हथकंडों पर अमरीका में मुकदमा। पत्र आगे लिखता है कि गूगल पर आरोप है कि उसने कारोबार बढ़ाने और प्रतिस्‍पर्धा खत्‍म करने को अनैतिक समझौते किये।

बीस दिन पहले ही दिल्‍ली में पहुंची सर्दी, ग्‍यारह साल में सबसे ठंडा यह अक्‍तूबर लिखता है नवभारत टाइम्‍स। पत्र ने आगे लिखा है- हवा की रफ्तार धीमी, जोर पकड़ेगा प्रदूषण।

-------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 3 (Dec)
  • Midday News 3 (Dec)
  • News at Nine 2 (Dec)
  • Hourly 3 (Dec) (1710hrs)
  • समाचार प्रभात 3 (Dec)
  • दोपहर समाचार 3 (Dec)
  • समाचार संध्या 2 (Dec)
  • प्रति घंटा समाचार 3 (Dec) (1700hrs)
  • Khabarnama (Mor) 3 (Dec)
  • Khabrein(Day) 3 (Dec)
  • Khabrein(Eve) 2 (Dec)
  • Aaj Savere 3 (Dec)
  • Parikrama 3 (Dec)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 2 (Dec)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 2 (Dec)
  • Spotlight/News Analysis 2 (Dec)
  • Employment News 3 (Dec)
  • World News 2 (Dec)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 2 (Dec)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 28 (Nov)
  • North East Diary 26 (Nov)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""