मुख्य समाचार
प्रधानमंत्री आज गुजरात के केवडि़या में आरोग्‍य वन और आरोग्‍य कुटीर का उद्घा्टन करेंगे            वित्‍त मंत्री ने एलटीसी वाउचर्स योजना पर आयकर में छूट का दायरा बढ़ाया            विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने कोविड महामारी के बाद के विश्‍व में सप्‍लाई-चेन में विविधता और लचीलापन लाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया            पाकिस्‍तान के एक मंत्री ने पुलवामा आतंकी हमले में अपने देश का हाथ होने की बात कबूल की            अमरीकी अर्थव्‍यवस्‍था ने चालू वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही में 33 प्रतिशत की रिकार्ड बढ़ोतरी दर्ज की           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
19.09.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किसानों को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य और सरकारी खरीद जारी रहने का आश्‍वासन दिया। कहा- कृषि सुधार विधेयक बिचौलियों को हटाने में मदद करेगा।

  • गृह मंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से ऑक्‍सीजन ले जाने वाले वाहनों की बे-रोकटोक आवाजाही सुनिश्चित करने को कहा।

  • कोविड-19 पर नियंत्रण में मदद के लिए केन्‍द्र एक उच्‍च स्‍तरीय केन्‍द्रीय दल जम्‍मू भेजेगा।

  • दिल्‍ली के सभी विद्यालय पांच अक्‍टूबर तक बंद रहेंगे।

  • भारत के आठ समुद्री तटों के लिए प्रतिष्ठित ब्‍ल्‍यू फ्लैग अंतरराष्‍ट्रीय इको लेवल की अनुशंसा।

  • अमरीका ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर चीन के टिक-टॉक और वी-चैट ऐप पर प्रतिबंध लगाया।

  • क्रिकेट में इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्‍करण के मुकाबले आज से, पहला मैच अबूधाबी में।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कृषि क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधारों की प्रशंसा की है। उन्‍होंने कहा कि किसानों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य की व्‍यवस्‍था जारी रखी जाएगी। श्री मोदी ने कहा कि कृषि सुधार विधेयक से किसानों को सही मायने में बिचौलियों और अन्‍य बाधाओं से मुक्ति मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि कई ताकतें नए कानून के बारे में किसानों को भ्रमित करने की कोशिशों में लगी है। उन्होंने कहा कि इस कानून से किसानों को और ताकत मिलेगी और उनके सामने कई विकल्‍प खुल जाएंगे।

हमारी सरकार किसानों को एमएसपी के माध्‍यम से उचित मूल्‍य दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। पहले भी थे, आज भी हैं, आगे भी रहेंगे। सरकारी खरीद भी पहले की तरह जारी रहेगी। कोई भी व्‍यक्ति अपना उत्‍पादन, जो भी वो पैदा करता है, दुनिया में कहीं भी बेच सकता है। लेकिन एकमात्र केवल मेरे किसान भाई-बहनों को इन अधिकारों से वंचित रखा गया है। मजबूर किया गया। अब नये प्रावधान लागू होने के कारण किसान अपनी फसल वो देश के किसी भी बाजार में, अपनी मनचाही कीमत पर बेच सकेंगे।

प्रधानमंत्री ने बिहार में कोसी रेल महासेतु को कल  वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने राज्‍यवासियों की सुविधा के लिए 12 रेल परियोजनाओं की भी शुरूआत की। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस रेल पुल के बनने से नया इतिहास रचा गया है।

इससे नॉर्थ-ईस्‍ट के साथियों के लिए एक वैकल्पिक रेलमार्ग भी उपलब्‍ध हो जाएगा। कोसी और मिथिला क्षेत्र के लिए ये महासेतु सुविधा का साधन तो है ही, ये इस पूरे क्षेत्र में व्‍यापार, कारोबार, उद्योग, रोजगार को भी बढावा देने वाला है।

श्री मोदी ने कहा कि यह पुल मिथिला और कोसी क्षेत्र को जोड़ता है। इसके बनने से निर्मली और सराईगढ़ के बीच की दूरी 298 किलोमीटर से घटकर 22 किलोमीटर हो गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार में 90 प्रतिशत रेल लाइनों का विद्युतीकरण हो चुका है। उन्‍होंने राज्‍य में रेलवे के विकास की धीमी रफ्तार के लिए पिछली यूपीए सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया। इस अवसर पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोसी रेल महासेतु के लोकार्पण से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सपना साकार हुआ है।

-----

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कल लोकसभा में कराधान और अन्‍य कानून विधेयक पेश किया। यह विधेयक इस वर्ष मार्च में लाए गए अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा जिसमें कुछ निर्दिष्‍ट कानूनों के अनुपालन की समय सीमा में छूट और जुर्माना माफ किया गया था। इन अधिनियमों में आयकर अधिनियम 1961, केन्‍द्रीय उत्‍पाद शुल्‍क अधिनियम 1944, सीमा शुल्‍क अधिनियम 1962 और बेनामी सम्‍पत्ति लेन देन रोकथाम अधिनियम 1988 शामिल हैं। मार्च में लाए गए अध्‍यादेश में विवाद से विश्वास योजना के अन्‍तर्गत आयकर रिटर्न दाखिल करने और बकाया राशि अदा करने की अंतिम तिथि भी बढ़ाई गयी थी।

विधेयक में आयकर अधिनियम में संशोधन का प्रस्‍ताव किया गया है जिसमें पी एम केयर्स कोष में योगदान देने वाले व्‍यक्ति को कर में शत-प्रतिशत छूट मिलेगी।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और शशि थरूर ने विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि इससे सरकार को प्राकृतिक आपदाओं का प्रावधान पिछली तारीख से लागू करने का अधिकार मिल जाएगा। उन्होंने आशंका व्‍यक्‍त की कि राज्‍य सरकारों को जी एस टी क्षतिपूर्ति करने में देरी के लिए इस प्रावधान का दुरुपयोग किया जायेगा।

-----

अंतरराष्ट्रीय वित्‍त निगम- आईएफसी ने कहा है कि हरित भवन तैयार करने, सार्वजनिक परिवहन में सुधार और नवीकरणीय ऊर्जा के स्रोतों का विस्‍तार करने के लिए भारत को बीस खरब डॉलर प्रदान किए जाएंगे। मुम्‍बई में "जीवन सुगम बनाने और सतत विकास लक्ष्‍य- 2020-21 पर ई-वार्ता' में आईएफसी के प्रमुख जून झैंग ने कहा कि संगठन भारत में शहरी विकास के लिए प्रतिबद्ध है। श्री झैंग ने कहा कि भारत को उसके बुनियादी ढांचे और स्‍मार्ट सिटी विकास परियोजना के समुचित कार्यान्वयन पर ध्‍यान केन्द्रित करने की जरूरत है। आईएमसी के अध्‍यक्ष राजीव पोद्दार ने कहा कि यह समय नया भारत बनाने के लिए लोगों को योगदान देने और कार्य करने के लिए प्रेरित करने का है।

-----

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने कहा है कि भारत और जापान के आर्थिक सहयोग में बढ़ोतरी स्‍पष्‍ट दिखाई दे रही है। कल नई दिल्‍ली में भारतीय वाणिज्यिक और उद्योग मंडल परिसंघ-- फिक्‍की द्वारा भारत-जापान रिपो‍र्ट जारी करने के अवसर पर डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि जापान से प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में बढ़ोतरी हुई है और भारत में जापानी कम्‍पनियों की संख्‍या भी बढ़ी है। विदेशमंत्री ने कहा कि जापान अकेला देश है जिसके साथ भारत वार्षिक शिखर सम्‍मेलन और दोनों देश अपने दो-दो मंत्रालयों की साझा वार्ताएं भी आयोजित करते हैं। श्री जयशंकर ने कहा कि इससे भारत और जापान के बीच आपसी हितों और विश्‍व के प्रति उनके दृष्टिकोण में पूर्ण ताल-मेल का पता चलता है।

-----

गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा है कि वे ऑक्सीजन  ले जाने वाले वाहनों की बे-रोकटोक आवाजाही सुनिश्चित करें क्योंकि कोविड रोगियों के उपचार में ऑक्सीजन की महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा है कि सरकार को पता चला था कि कुछ राज्य अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित विनिर्माण इकाइयों से ऑक्सीजन की अंतर-राज्यीय आपूर्ति पर रोक लगाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ राज्य अपने यहां स्थित विनिर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं को आदेश दे रहे हैं कि वे ऑक्सीजन की आपूर्ति राज्य में स्थित अस्पतालों तक  सीमित रखें।

श्री भल्ला ने कहा कि मेडिकल ऑक्सीजन जन-स्वास्थ्य से संबंधित अनिवार्य वस्तु है और इसकी आपूर्ति में रूकावट डालने से देश के अन्य भागों में रोगियों के उपचार पर गंभीर दुष्प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि राज्यों के बीच ऑक्सीजन की आपूर्ति पर कोई प्रतिबंध न हो और परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं कि वे एक राज्य से दूसरे राज्य में ऑक्सीजन वाहनों का मुक्त परिचालन सुनिश्चित करें।

-----

देश में कोविड रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 78 दशमलव आठ-छह प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 41 लाख 12 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और वर्तमान में कोविड मरीजों की संख्या कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या का केवल 19 दशमलव पांच-दो प्रतिशत रह गई है। इस समय दस लाख 17 हजार मरीजों का इलाज चल रहा है। मृतकों का कुल आंकड़ा 84 हजार तीन सौ 72 पर पहुंच गया है। देश में अब तक छह करोड़ 15 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।

-----

कोविड-19 महामारी के करीब तीस सम्‍भ‍ावित टीके, उद्योग और अनुसंधान संस्‍थानों में विकास के विभ‍िन्‍न चरणों में हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कल लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में बताया कि ये टीके नैदानिक परीक्षण से पूर्व के और उसके बाद के चरणों में हैं। इनमें से तीन टीके प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण के परीक्षण के दौर में पहुंच चुके हैं जबकि चार अन्‍य अग्रिम चरण में हैं।

-----

इस वर्ष मार्च में शून्य निर्माताओं से आगे बढते हुए आज  तक सरकार के लिए 11 सौ से अधिक स्वदेशी पीपीई-किट निर्माता कार्य कर रहे हैं और उनमें से अधिकांश एमएसएमई क्षेत्र से हैं। कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा, कोविड-19 के लिए पीपीई की क्षमता और उत्पादन मई 2020 के मध्य तक प्रतिदिन 5 लाख से ऊपर हो गई है।

13 सितम्‍बर तक कुल एक करोड़ 42 लाख पीपीई-किट स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय की खरीद वाली कंपनी एचएलएल लाईफकेयर लिमिटेड को आपूर्ति की गयी है।

उसी तरह एन-95 मास्‍क के स्‍वदेश निर्माताओं को पूर्णबंदी के दौरान प्रोत्‍साहित किया गया था और इसके परिणाम स्‍वारूप 13 सितंबर तक कुल दो करोड़ 46 लाख एन-95 मास्‍क एचएलएल लाईफकेयर लिमिटेड को आपूर्ति की गयी है।

अलग से जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि 28 जुलाई से 24 अगस्त तक, पीपीई के निर्यात की प्रति माह 50 लाख तक सीमित मात्रा प्रतिबंध के तहत अनुमति प्रदान की गई थी।

-----

दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल अनिल बैजल ने कोविड संक्रमण और इससे मृत्‍यु दर कम करने के लिए कन्‍टेनमेंट ज़ोन की रणनीति फिर से तय करने के लिए अधिकारियों और विशेषज्ञों से मिलकर रूपरेखा तैयार करने को कहा है। श्री बैजल ने सूचना और संवाद अभियान स्‍थानीय भाषाओं में चलाने को कहा जिससे कोविड संक्रमण से बचने के प्रति लोगों को उचित व्‍यवहार करने के लिए प्रेरित किया जा सके। श्री बैजल दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक को संबोधित कर रहे थे जिसमें मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल भी उपस्थित थे।

श्री बैजल ने एक ट्वीट में कहा कि उन्‍होंने जिला अधिकारियों और निगम आयुक्‍तों से भी बातचीत की है और क्षेत्र के अधिकारियों से कोविड के प्रबंधन के लिए निगरानी बढ़ाने, संक्रमित लोगों का जल्‍द पता लगाने और संक्रमित व्‍यक्तियों को घरों में पृथकवास के नियमों के पालन के साथ सुरक्षा और एहतियाती उपायों का सख्‍ती से पालन कराने को कहा है।

-----

इस बीच दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के सभी स्कूल 5 अक्तूबर तक बंद रहेंगे। राज्य के शिक्षा निदेशालय के आदेश के अनुसार ऑनलाइन अध्ययन और अध्यापन का काम पहले की तरह जारी रहेगा। आदेश में प्रधानाचार्यों को ऑनलाइन कक्षा या किसी भी अन्य कार्य के लिए जरूरी होने पर शिक्षकों को स्कूल बुलाने का अधिकार दिया गया है।

कोरोना पर नियंत्रण के लिए देशभर के विश्वविद्यालय और स्कूलों में पढाई 16 मार्च से बंद हैं।

-----

उत्‍तर प्रदेश सरकार कोरोना की करीब डेढ़ लाख जांच रोजाना कर रही है। कल एक लाख 55 हजार से ज्‍यादा कोविड़ जांच की गईं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इन कार्यों पर संतोष व्‍यक्‍त किया है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

कल अनलॉक व्यवस्था पर एक उच्च स्तरीय  समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग भी कोविड-19 संक्रमण रोकने में एक महत्वपूर्ण कारक है, इसलिए इस पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन और दवाइयों की उपलब्धता कोविड-19 अस्पतालों में सुनिश्चित किए जाए और  चिकित्सा से संबंधित इन वस्तुओं की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए । अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इस समय राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 67 हजार 825 है, जिनमें से 35 हजार 124 लोग होम आइसोलेशन में रह रहे है। राजधानी लखनऊ अभी भी सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित है जहां कल कोरोना के रिकॉर्ड 1,244 नए रोगी सामने आए और अब यहां कुल कोरोना मामलों की संख्या 33, 489 पहुंच गई है । कानपुर नगर जनपद दूसरे स्थान पर है जहां कल कोरोना के 407 रोगी मिले और यहां कुल संक्रमित मामलों की संख्या 16, 678  हो गयी । एम एस यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

-----

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख को पार कर गई है। राज्य में अब तक लगभग 77 हजार लोग कोरोना से मुक्‍त हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से एक हजार 901 लोगों की मौत हो चुकी है। एक रिपोर्ट-

राज्य के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, 2 हजार 554 कोरोनावायरस रोगियों को कल स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिल गयी। प्रदेश में अब तक 76 हजार 952 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. मध्य प्रदेश में अब 21 हजार 605 सक्रिय मामले हैं। उधर, राज्य सरकार ने त्यौहारों के मद्देनजर कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिये नए दिशा-निर्देश जारी किये हैं। त्यौहारों के दौरान धार्मिक और सामाजिक आयोजनों के लिये चल-समारोह निकालने की अनुमति नहीं होगी । दुर्गा पूजा के दौरान गरबा का आयोजन भी नहीं करने दिया जायेगा। अपर मुख्य सचिव, गृह डॉ राजेश राजौरा ने बताया है कि दुर्गा पूजा के दौरान विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जाने वाली प्रतिमाओं की अधिकतम ऊँचाई 6 फुट रहेगी इसाके अलावा पंडाल का साइज भी 10  गुणा  10 फुट से ज्यादा नहीं होगा। इन आयोजनों में अधिकतम 100 व्यक्तियों को ही शामिल होने की अनुमति होगी। -संजीव शर्मा,आकाशवाणी समाचार, भोपाल

-----

गुजरात में पिछले चौबीस घंटे के दौरान कोरोना के एक हजार 410 नए मरीजों का पता चला। इन्‍हें मिलाकर राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या एक लाख 20 हजार 488 हो गई है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

गुजरात में कल 1293 मरीज  ठीक होने के साथ राज्य में मरीजो के ठीक होने की दर 83.90 प्रतिशत हो गई है। राज्य में अब तक एक लाख एक हजार 101 मरीज ठीक हो चुके है। राज्य में  कुल 36 लाख 78 हजार से अधिक लोगो का कोविड-19 के लिए परिक्षण किया जा चूका है। इसमें से 69 हजार 77 परिक्षण कल एक ही दिन में किये गए। राज्य में सबसे अधिक 286 नये मामले कल सूरत में दर्ज हुए। इस वक्त राज्य में 16 हजार 108 सक्रीय मामले है, जिसमे से 98 मरीज वेंटीलेटर पर है। कल 14 मरीजों की मृत्यु के साथ कोविड 19 से जान गवाने वाले मरीजों की संख्या 3289 हो चुकी है। इस बीच संक्रमण के नये मामले सामने आने के बाद अहमदाबाद नगर निगम ने 16 नये क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेनमेंट जोन में शामिल किया है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद ।

-----

महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के 21 हजार 656 नए मामले आने के साथ राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 11 लाख 67 हजार 4 सौ 96 हो गयी है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की संख्‍या 8 लाख 34 हजार 4 सौ 32 हो गयी है। मृतकों की संख्‍या 31 हजार 7 सौ 91 पहुंच गयी है।  

इस बीच महाराष्‍ट्र के उप मुख्‍यमंत्री अजित पवार ने पुणे जिला प्रशासन से कोरोना वायरस प्रसार के मद्देनजर कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी करने से पहले क्षेत्र के निर्वाचित प्रतिनिधियों से विचार विमर्श करने को कहा है।

-----

मुंबई में पश्चिम रेलवे 21 सितंबर से पांच सौ उपनगरीय रेल गाड़ियां चलाएगा। फिलहाल कोरोना संकट के कारण केवल साढ़े तीन सौ रेलगाड़ियां चलाई जा रही हैं। मौजूदा उप-नगरीय रेल सेवाएं फिलहाल आवश्यक सेवा से जुड़े कर्मचारियों के लिए है। रेल यात्रा करने वालों के लिए क्यूआर कोड वाली टिकट व्यवस्था की गई है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा कि महामारी के समय सामाजिक दूरी को बनाए रखने और भीड़-भाड़ से बचने के लिए, पश्चिम रेलवे ने दैनिक विशेष उपनगरीय सेवाओं की संख्या 350 से बढ़ाकर 500 करने का निर्णय लिया है। बढ़ाई हुई सेवाओं में से 30 का संचालन सुबह के भीड़ समय के किया जायेगा, जबकि शाम को 29 सेवाएं चलायी जाएँगी। सभी यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे लोकल ट्रेनों में यात्रा करते समय सामाजिक दूरी बनाये रखे और मास्क का इस्तेमाल करे। सोनाली घड्याळपाटील, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

-----

जम्‍मू-कश्मीर के जम्मू जिले में हाल में कोविड के नये मामलों की संख्‍या में बढ़ोतरी को देखते हुए केन्‍द्र ने एक उच्‍च स्‍तरीय केन्‍द्रीय दल वहां भेजने का फैसला किया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि यह दल जम्‍मू के जिलाधिकारी और प्रदेश के स्‍वास्‍थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा।

-----

तमिलनाडु में स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी प्रमुख अस्पतालों में कोविड संदिग्ध वार्ड बनाए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  इन वार्डो में ऐसे रोगियों को भर्ती किया जा रहा है, जिनमें आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट निगेटिव आने के बावजूद कोरोना के प्रबल लक्षण हैं।

दुनियाभर के डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना जांच में कुछ प्रतिशत परिणाम त्रुटिपूर्ण हो सकते हैं। कोरोना जांच के सभी तौर-तरीकों में से आरटी-पीसीआर को सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन डॉक्टरों ने कहा है कि इस जांच के भी कुछ परिणाम गलत हो सकते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, ऐेसे मामले भी हुए हैं, जिनमें फेफड़ों में संक्रमण सहित कोरोना के सभी लक्षण पाए जाने के बावजूद जांच रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं दर्शाई गई। ऐसे रोगियों के इलाज के लिए राज्य के सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय अस्पतालों में कोविड संदिग्ध वार्ड शुरू किए जा रहे हैं। कल राजधानी चेन्नई में राजीव गांधी अस्पताल में विशेष वार्ड का उद्घाटन करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर सी. विजयभास्कर ने इस बात पर संतोष व्यक्त किय़ा कि राज्य में हर कोरोना पॉजिटिव मरीज का इलाज किया जा रहा है, जिससे कोरोना रोकथाम में काफी मदद मिली है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से कुमार राधारमण

-----

ओडिसा में कोरोना से अब तक एक लाख 37 हजार 567 लोग मुक्त हो चुके हैं। राज्य में अब तक कोरोना के कुल एक लाख 71 हजार 341 मामले सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की दर बढ़कर 78 प्रतिशत हो गई है। राज्य में कोरोना से अब तक 682 लोगों की मौत हो चुकी है। ओडिसा में प्रतिदिन औसतन लगभग 50 हजार की दर से 26 लाख 67 हजार 747 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

-----

सेवा सप्ताह श्रृंखला के अंतर्गत आयुष्मान भारत पर एक विशेष रिपोर्ट-

पिछले छह वर्षों से नरेन्‍द्र मोदी सरकार आम लोगों तक सुविधा जनित और उच्‍च गुणवत्‍ता वाली स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए बुनियादी स्‍वास्‍थ्‍य पर जोर दे रही है।

सरकार सबके लिए स्‍वास्‍थ्‍य बीमा मुहैया कराने के वास्‍ते आयुष्मान भारत कार्यक्रम लागू कर रही है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में समग्र सुधार के लिए ऐतिहासिक उपाय लागू करना है ताकि प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीय स्तर पर रोकथाम, प्रोत्साहन और औषधालयी देखभाल की व्यवस्था की जा सके। आयुष्मान भारत दो परस्पर-संबंधित घटकों-स्‍वास्‍थ्‍य और देखभाल तथा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्‍यम से कार्य कर रहा है। आयुष्‍मान भारत-जन आरोग्‍य योजना की तेइस सितंबर 2018 को झारखंड से शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा था कि, यह विश्‍व का ऐसा सबसे बड़ा कार्यक्रम है जिसके तहत देश के पचास करोड़ से अधिक लोगों को पांच लाख रूपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

गरीब की सेवा करने का मैं समझता हूं इससे बड़ा कोई कार्यक्रम नहीं हो सकता अभियान नहीं हो सकता, योजना नहीं हो सकती। देश के 50 करोड़ से ज्‍यादा भाई-बहनों को पांच लाख रुपए तक का हेल्‍थ एश्‍योरेंश देने वाली यह दुनिया की अपनी तरह की सबसे बड़ी योजना है। पूरी दुनिया में सरकारी पैसे से इतनी बड़ी योजना किसी भी देश में दुनिया में नहीं चल रही। ब्यौरा हमारे संवाददाता से---

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सरकार द्वारा वित्त पोषित विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। इसके तहत प्रत्येक पात्र गरीब परिवार को पांच लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सुरक्षा अस्पतालों में उपचार के लिए प्रदान की जाती है। यह सुविधा सभी सूचिबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध है। इस सुविधा का लाभ 10 दशमलव सात चार करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को मिल रहा है। अब तक 23 हजार से अधिक सरकारी और निजी अस्पताल इस योजना में शामिल किए गए हैं और एक करोड़ 20 लाख लोगों को उपचार प्रदान किया गया है। सरकार ने 2022 तक देश में डेढ़ लाख हेल्थ और वेलनेस सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। आनन्द कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

-----

गांधी दर्शन श्रृंखला के अंतर्गत आज हम गांधी जी के ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था के बारे में विचार पर एक रिपोर्ट प्रसारित कर रहे हैं।

महात्मा गांधी एक आत्मनिर्भर ग्रामीण अर्थव्यवस्था में विश्वास करते थे। पश्चिमी सभ्यता के कड़े आलोचक, रहते हुए वे चाहते थे कि ग्रामीणों की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए गांवों को अपनी अर्थव्यवस्था विकसित करना चाहिए और जो कुछ भी उत्पादन नहीं किया जा सकता है उसे गाँवों में उत्पादित अधिशेष उत्पादों के बदले में प्राप्त किया जाए। गांधीजी ने कहा कि पूंजीवाद गरीब लोगों की असीमित जरूरतों और संख्या में वृद्धि करता है।

महात्मा गांधी ने स्थानीय रूप से विकसित उत्पादों और खाद्य पदार्थों की खपत पर जोर दिया। उनके अनुसार स्थानीय स्तर पर उत्पादित उत्पादों की खपत स्थानीय बाजार की रक्षा कर सकती है, बहुमूल्य विदेशी मुद्रा की बचत कर सकती है और वस्तुओं की ढुलाई पर होने वाले ईंधन की खपत कम करके ग्‍लोबॉल वार्मिंग को नियंत्रित कर सकती है। गांधी जी का मानना था कि यदि गांव नष्‍ट होते हैं तो भारत भी नहीं रहेगा। उन्‍होंने ग्रामीण उद्योग, प्राथमिक शिक्षा अशपृश्‍यता की समाप्ति और संप्रदायिक सवास्‍थ्‍य पर जोर दिया।  आनन्‍द कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-----

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि देश के आठ समुद्र तटों की प्रतिष्ठित ब्लू फ्लैग अंतरराष्ट्रीय इको लेबेल के लिए अनुसंशा की गई है। उन्होंने कहा कि तटवर्ती इलाकों में साफ-सुथरे बीच अच्छे पर्यावरण के प्रतीक होते हैं और भारत के कई समुद्र तट दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच में से हैं। कल अंतरराष्ट्रीय तटीय स्वच्छता दिवस पर उन्होंने कहा कि ब्लू फ्लैग प्रमाणन के लिए पहली बार आठ समुद्र तटों की सिफारिश की गई है। यह प्रमाणन डेनमार्क की एजेंसी द्वारा 33 सख्त मानदंड के आधार पर किया जाता है। ये मानदंड चार प्रमुख वर्गों- पर्यावरण सूचना और शिक्षा, स्नान के लिए जल की गुणवत्ता, पर्यावरण प्रबंधन और संरक्षण तथा समुद्र तट पर सुरक्षा और सेवाओं से संबंधित हैं।

किसी भी बीच को ब्लू फ्लैग के रूप में मान्यता वहां मौजूद सुविधाओं, स्वास्थ्य-वर्धक  परिवेश और इलाके के विकास को बढ़ावा देने के लिए दी जाती है। श्री जावड़ेकर ने वीडियो संदेश में यह घोषणा भी की कि एकीकृत तटीय क्षेत्र प्रबंधन परियोजना के अंतर्गत समुद्र तटीय पर्यावरण और सौंदर्य प्रबंधन सेवाएं शुरू की जाएंगी।

ब्लू फ्लैग के लिए अनुशंसित समुद्र तटों में गुजरात का शिवराजपुर, दमन और दीव का घोघला, कर्नाटक का कासरकोड और पादुबिदरी, केरल का कप्पाड, आंध्रप्रदेश का रूशीकोंडा, ओडिशा का गोल्डन तथा अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का राधानगर बीच शामिल हैं।

-----

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि पूरक अनुदान मांगों के पहले बैच में की गई अतिरिक्त खर्च की बल्क मांग का इस्तेमाल कोविड-19 महामारी के बीच लोगों की मदद करने से संबंधित कार्यक्रमों के लिए किया जाएगा। भारतीय इतिहास में सर्वाधिक पूरक अनुदान मांगों में से एक मांगों पर बहस का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने दो लाख 35 हजार करोड़ से अधिक के अतिरिक्त व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया।

लोकसभा ने कल देर रात तक चली अपनी बैठक में पूरक अनुदान मांगों के पहले बैच का अनुमोदन कर दिया। इन मांगों से प्राप्त धन का इस्तेमाल सरकार मुख्य रूप से कोविड-19 महामारी से निपटने संबंधी खर्च पूरे करने के लिए करेगी। श्री सीतारामन ने बताया कि सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम-एमजी-नरेगा कार्यक्रम में 40 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त निवेश करेगी ताकि महामारी के दौरान इस मांग आधारित रोजगार कार्यक्रम को जारी रखने में मदद की जा सके।

-----

अमरीका ने चीन के मैसेजिंग और भुगतान ऐप टिकटॉक और वी चैट से देश की सुरक्षा को खतरा बताते हुए इन्हें प्रतिबंधित कर दिया है। यह प्रतिबंध कल रात से लागू होगा। अमरीका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने कहा कि इन ऐप से राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अमरीकी अर्थव्यवस्था के लिए खतरा पैदा हो रहा था।

व्यावहारिक रूप से वी चैट ऐप कल रात से बंद होगा।  टिकटॉक ऐप का 12 नवंबर तक उपयोग किया जा सकेगा। श्री रॉस ने कहा कि कल रात से टिकटॉक ऐप के लिए कोई अपडेट उपलब्ध नहीं होगा।

-----

इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल के 13 संस्करण की आज संयुक्त अरब अमारात-यूएई के अबूधाबी में शुरुआत होगी। पहले मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस का मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग से होगा। पहला मैच भारतीय समय के अनुसार शाम साढे सात बजे से खेला जायेगा। 

कोविड-19 महामारी के चलते टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित किया गया है, जिसे सिर्फ टेलीविजन पर देखा जा सकेगा। आयोजकों ने बायो-बब्ल्स के जरिए मैच वाली जगहों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

-----

एक नजर आज के मौसम पर -

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाये रहने के साथ-साथ हल्‍की वर्षा की उम्मीद है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुम्‍बई में भी हल्‍की बारिश हो सकती है। तापमान 26 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। चेन्‍नई में बादल छाये रहने और हल्की वर्षा के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की आशा है। केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आंशिक बादल छाये रहने और दोपहर या शाम या रात में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे। मुजफ्फराबाद में भी आसमान साफ रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। समाचार कक्ष से धर्मेंद्र

-----

समाचार पत्रों से

  • कृषि विधेयक पर विपक्ष के हंगामे के बीच प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा यह आश्‍वासन देने कि यह विधेयक किसानों के लिए रक्षा कवच का काम करेंगे, इसे सभी अखबारों ने अपनी सुर्खी बनाया है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- पी एम ने संभाला मोर्चा, जल्‍द किसानों से होगी सीधी बात। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं- कृषि विधेयक हैं किसानों के कवच। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- कोरोना के बाद कृषि पर संग्राम। बकौल अमर उजाला विधेयक किसानों के कवच, दशकों राज करने वाले फैला रहे भ्रम।

  • पूर्वी लद्दाख के गलवान में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प पर जनसत्‍ता ने सुर्खी  दी है- चीन ने 94 दिनों के बाद माना गलवान घाटी का सच, गलवान हिंसा में चीनी सैनिक भी मारे गए। वीर अर्जुन लिखता है- राजनाथ के बयान से बिलबिलाया ड्रैगन, कबूला गलवान घाटी का सच। नवभारत टाइम्‍स ने भारत चीन तनाव के बीच चायना ग्रुप स्‍टडी की बैठक पर सुर्खी दी है- राजनाथ, जयशंकर और डोभाल मिले, एल ए सी के हालात पर बातचीत। हरिभूमि लिखता है- जल्‍द मिल सकते हैं- भारत चीन के सैन्‍य कमांडर, एजेंडे और विषयों को लेकर सी एस जी की बैठक में दिया अंतिम रूप।

  • देश में कोरोना की स्थिति पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है-टेस्टिंग छह करोड़ पार, तीस दिन में भारत ने किये तीन करोड़ टेस्‍ट, भारत दुनिया में तीसरा पर प्रति दस लाख आबादी में 120वें नम्‍बर पर। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- सबसे अधिक मामलों वाले पांच राज्‍यों में रिकवरी रेट ज्‍यादा।

  • कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर दिल्‍ली सरकार के  स्‍कूलों को बंद रखने के आदेश को अमर उजाला ने सुर्खी दी है- पांच अक्‍तूबर तक बंद रहेंगे सभी स्‍कूल। ऑन लाइन पढ़ाई होती रहेगी, शिक्षकों और कर्मचारियों को बुला सकेंगे स्‍कूल।

  • दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट टीम आई पी एल के आज से शुरू होने पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- आज से 53 दिन का आई पी एल फीवर। हिन्दुस्तान लिखता है- आज से दे दनादन। नवभारत टाइम् के शब्‍द हैं- प्रचंड हो शुरूआत तो बन जाएगी बात। दैनिक जागरण की सुर्खी है- आज से मिलेगी रोमांच की डोज।

-----

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 30 (Oct)
  • Midday News 29 (Oct)
  • News at Nine 29 (Oct)
  • Hourly 30 (Oct) (1200hrs)
  • समाचार प्रभात 30 (Oct)
  • दोपहर समाचार 29 (Oct)
  • समाचार संध्या 29 (Oct)
  • प्रति घंटा समाचार 30 (Oct) (1100hrs)
  • Khabarnama (Mor) 30 (Oct)
  • Khabrein(Day) 29 (Oct)
  • Khabrein(Eve) 29 (Oct)
  • Aaj Savere 30 (Oct)
  • Parikrama 29 (Oct)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 29 (Oct)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 29 (Oct)
  • Spotlight/News Analysis 29 (Oct)
  • Employment News 29 (Oct)
  • World News 29 (Oct)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 29 (Oct)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 24 (Oct)
  • North East Diary 29 (Oct)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""