मुख्य समाचार
राज्‍यसभा ने दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता द्वितीय संशोधन विधेयक पारित किया। कंपनी के दिवाला होने की प्रक्रिया को अस्‍थायी रूप से निलंबित किया            राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण - एनआईए ने देश के महत्‍वपूर्ण प्रतिष्‍ठानों पर हमले की योजना बना रहे अलकायदा के नौ आतंकियों को गिरफ्तार किया।            केंद्र ने कोविड के अधिक मरीजों वाले राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी योजनाएं बनाने को कहा            वरिष्‍ठ कम्‍युनिस्‍ट नेता और पूर्व लोकसभा सांसद रोजा देशपांडे का मुंबई में निधन            आबुधाबी में आईपीएल के पहले मैच में मुंबई इंडियन्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच मुकाबला जारी           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
15.08.2020

मुख्य समाचार
:-

  • प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत का संकल्प दोहराया। देशभक्ति के उल्‍लास के साथ 74वां स्‍वतंत्रता दिवस मनाया गया।

  • देश को संबोधन में प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत सभी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य पहचान देने की घोषणा की।

  • विभिन्न क्षेत्रों की सात हजार परियोजनाएं और बुनियादी ढांचे के समग्र विकास के लिए सौ लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि निर्धारित।

  • प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया -  एक हजार दिन में देश के प्रत्‍येक गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोडा जाएगा।

  • केन्‍द्रीय युवा और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने देशव्‍यापी पहल फिट इंडिया यूथ क्‍लब का शुभारंभ किया।

  • देश में अब तक लगभग 18 लाख नौ हजार कोविड मरीज ठीक हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर 71 दशमलव छह-एक प्रतिशत हुई।

-------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत को आत्‍मनिर्भर बनना चाहिए और घरेलू तथा वैश्विक बाजार में उत्‍पादन के लिए अपने व्‍यापक प्राकृतिक संसाधनों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। देश के 74वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि देशवासियों ने आत्‍मनिर्भर भारत बनाने का संकल्‍प लिया है।


कोरोना वैश्विक महामारी के बीच 130 करोड़ भारतीयों ने संकल्‍प लिया। संकल्‍प आत्‍मनिर्भर बनने का और आत्‍मनिर्भर भारत आज हर हिन्‍दु‍स्‍तान के मन मष्तिक में तो छाया हुआ है। आत्‍मनिर्भर भारत ये सपना संकल्‍प में परिवर्तित देख रहे है। आत्‍मनिर्भर भारत ये एक प्रकार से शब्‍द नहीं ये आज 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान देश में रिकॉर्ड प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश हुआ है और इसमें 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। श्री मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी विश्‍व की बड़ी कंपनियां भारत की तरफ देख रही हैं।


एलओसी से लेकर एलएसी तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई देश की सेना ने हमारे वीर जवानों ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया। भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ, संकल्प से प्रेरित है। इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं। देश क्या कर सकता है ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आतंकवाद और विस्‍तारवाद का प्रभावी रूप से मुकाबला कर रहा है। श्री मोदी ने फिर वोकल फॉर लोकल का आह्वान करते हुए कहा कि भारत को विश्‍व की जरूरतें पूरी करने का प्रयास करना चाहिए।


वोकल फॉर लोकल, हमारे जो स्‍थानीय उत्‍पाद है उसका हमें गौरवगान करना चाहिए। हम अपनी चीजों का गौरवगान नहीं करेंगे तो उसका अच्‍छा बनने का अवसर भी नहीं मिलेगा, उसकी हिम्‍मत नहीं बढ़ेगी। आईये हम मिलकर के संकल्‍प ले आजादी के 75 साल के पर्व की  और जब कदम रख रहे हैं तब वोकल फॉर लोकल का जीवन मंत्र मिल जाये और हम मिलकर के भारत के स्‍टार्टअप को हम बढ़ावा दे दें।


प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया के साथ साथ मेक फॉर द वर्ल्‍ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना होगा। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का मतलब केवल आयात पर निर्भरता कम करना ही नहीं है, बल्कि भारत की क्षमता, सृजनता और कौशल को मजबूत करना है।


लाल किले की प्राचीर से लगातार सातवीं बार राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर बनने के लिए भारत के सामने लाखों चुनौतियां हैं, तो उनके लाखों समाधान भी हैं।


कोरोना के संकट काल में हमने देखा कि बहुत चीजों के लिए हम कठिनाईयों में है, हमें दुनिया से लड़ना हैं, दुनिया दे नहीं पा रही। हमारे देश के नौजवानों ने हमारे देश के उद्यमियों ने, हमारे देश के उद्यो जगत के लोगों ने बेड़ा उठा लिया। जिस देश में एन-95 नहीं बनता था बनने लगे, पीपीई नहीं बनता था, बनने लग गये, वेंटीलेटर नहीं बनता था, बनने लग गयें । देश की आवश्‍यकता की तो पूर्ति हुई लेकिन दुनिया में एक्‍सपोर्ट करने की हमारी ताकत बन गई। दुनिया की जरूरत थी आत्‍मनिर्भर भारत दुनिया को कैसे मदद कर सकता है आज इसमें हम देख सकते हैं।


श्री मोदी ने कहा कि देश के समग्र ढांचागत विकास पर ध्‍यान दिया जा रहा है, ताकि भारत तेजी से आधुनिकता की तरफ बढ़ सके।


नेशनल इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पाइपलाइन प्रोजेक्‍ट इस पर 110 लाख करोड़ उससे भी ज्‍यादा खर्च किए। इसके लिए अलग अलग सेक्‍टर में लगभग सात हजार प्रोजेक्‍ट की पहचान कर ली गई है। इसमें देश के ओवरऑल इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट को एक नई दिशा भी मिलेगी। एक नई गति भी मिलेगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर कृषि और किसान आत्‍मनिर्भर भारत की प्राथमिकताएं हैं।


हमने किसान की आय को बढ़ाने के लिए अनेक वैकल्पिक चीजों को भी बल दिया है। उसकी किसानी में इनपुट 10 पैसे कम हो । सोलर पम्‍प उसको डीजल पम्‍प से मुक्ति कैसे दिलाएंगे। अन्‍न दाता ऊर्जा दाता कैसे बने। मधुमक्‍खी पालन हो, फिशरीज़ हो, पोयट्री हो, ऐसी अनेक चीजें उसके साथ जुड़ ताकि उनकी आय दोगुना हो जाए।


श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत बनाने में शिक्षा की महत्‍वपूर्ण भूमिका है, इसे ध्‍यान में रखते हुए नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति लाई गई है।


समृद्ध और खुशहाल भारत के निर्माण में देश की शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है। इसी सोच के साथ देश को तीन दशक के बाद नई राष्ट्र शिक्षा नीति देने में हम आज यशस्वी हुए हैं और हिन्दुस्तान के हर कोने में इसकी स्वागत के समाचार एक नई ऊर्जा और विश्वास दे रहे हैं। ये राष्ट्रीय शिक्षा नीति हमारे विद्यार्थियों को जड़ से जोड़ेगी। लेकिन साथ-साथ उसको एक ग्लोबल सिटी बनाने का भी पूरा सामर्थ्य देगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर राष्‍ट्र बनाने में डिजिटल इंडिया की भी महत्‍वपूर्ण भूमिका है।


गत् 5 वर्ष में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। सभी पंचायतों में पहुंचने के लक्ष्य के साथ हमने काम शुरू किया था। जो एक लाख पंचायत बाकी हैं। वहां भी तेजी से काम चल रहा है। लेकिन बदली हुई परिस्थिति में गांव की भी डिजिटल इंडिया में भागीदारी अनिवार्य बन गई है। गांव के लोगों को भी इस प्रकार की ऑनलाइन सुविधाओं की जरूरत बढ़ गई है। अब हमने तय किया है कि सभी छह लाख से ज्यादा जो हमारे गांव हैं। उन सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया जाएगा।


श्री मोदी ने जोर दिया कि आत्‍मनिर्भर भारत में महिला सशक्तिकरण की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। उन्‍होंने कहा कि देश में 40 करोड़ जन धन खातों में से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के हैं। श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल, मई और जून में करीब तीस हजार करोड़ रूपये महिलाओं के खातों में भेजे गये हैं।


करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर पहुंचना, राशन कार्ड हो या ना हो 80 करोड़ से ज्‍यादा मेरे देशवासियों को उनका घर का चूल्‍हा जलता रहे। 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त में अनाज पहुंचाने का काम हो, 90 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो, कुछ वर्ष पहले तो सोच भी नहीं सकते थे। कल्‍पना ही नहीं कर सकते थे ।  निकले और सौ के सौ पैसे गरीब के खाते में जमा हो जाएं ये पहले कभी सोचा भी नहीं जा सकता था।


श्री मोदी ने राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की शुरूआत की भी घोषणा की।


आज से नेशनल हेल्थ डिजिटल मिशन इसका भी आरंभ किया जा रहा है। भारत के हेस्थ सेक्टर में ये एक नई क्रांति ले आएगा।  इलाज में आने वाली परेशानियां कम करने के लिए टैक्नॉलोजी का बहुत सुविचारित रूप से उपयोग होगा। प्रत्येक भारतीय को हेल्थ आईडी दी जायेगी। ये हेल्थ आईडी  प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य खाते की तरह काम करेगी।  आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर के पास कौन सी दवा ली थी, उनका क्या डायग्नोजिज था, कब दी थी, आपकी रिपोर्ट क्या थी। ये सारी जानकारी इस एक हेल्थ आइडी में आपको समाहित की जाएगी।


श्री मोदी ने बताया कि भारत में कोरोना की तीन वैक्‍सीन परीक्षण के विभिन्‍न स्‍तरों पर हैं।


भारत में तीन-तीन वैक्सीन उसके टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में है।वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी बडे पैमाने पर प्रोडेक्शन होगा और तेजी से प्रोडेक्शन के साथ हर भारतीय तक कम से कम समय में कैसे पहुंचे। उसका खाका भी तैयार है। उसका रूपरेखा भी तैयार है।


श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने पिछले वर्ष लद्दाख को केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाकर जनता की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी कर दी है। उन्‍होंने कहा कि लद्दाख आज विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

-------------------------

देश के सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में भी स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्‍वाजारोहण किया गया। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पूरी सावधानी बरतते हुए स्‍वतंत्रता दिवस मनाया गया।

-------------------------

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर में तिरंगा फहराया। उन्‍होंने पांच मुद्दों, समानता और न्‍याय, पंचायती राज, सबकी भलाई,  विकास तथा आर्थिक विकास के साथ रोजगार पर बल दिया।


74 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर आज श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने तिरंगा फहराया। अपने संदेश में, उपराज्यपाल ने  जम्मू-कश्मीर में  विकास, शांति और सामाजिक सद्भाव पर बहुत जोर दिया। उन्होंने कहा कि एंटी करप्शन डिपार्टमेंट को शासन की एक पारदर्शी प्रणाली बनाने के लिए मजबूत किया जाएगा जो समाज के हाशिए और कमजोर वर्गों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित होगा। उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से महामारी के प्रसार को रोकने के प्रयास में प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए भी अपील की है। उन्होंने कहा कि जैसे ही कोविड-19 महामारी का निर्वाह होगा, पंचायतों के खाली पदों को शासन के तीसरे स्तर की स्थापना के लिए भर दिया जाएगा और जम्मू-कश्मीर में जिला स्तर पर पंचायती राज स्थापित होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।

-------------------------

सिक्किम में स्वतंत्रता दिवस समारोह गंगटोक के पास मनन केंद्र में आयोजि‍त किया गया। मुख्यमंत्री पी. एस. तमांग ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सलामी ली। कोविड-19 की स्थिति के कारण केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों का समारोह में पालन किया गया।


सिक्किम के मुख्यमंत्री पी. एस. तमांग ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में कई कल्याणकारी और विकास योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कोविड-19 महामारी के संक्रमण को कम करने में राज्य स्वास्थ्य विभाग के कुशल उपायों की सराहना की। श्री तमांग ने बताया कि अगले वर्ष तक नागरिकों के घरों तक स्वास्थ्य सेवा  पहुंचाने के लिए सभी गांवों में मोबाइल विलेज क्लिनिक की शुरुआत की जाएगी। श्री तमांग ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में उद्यमशीलता के समान अवसर उपलब्‍ध कराने के लि‍ए कुशल युवा स्टार्ट-अप योजना की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कुछ आईटी परियोजनाओं की भी घोषणा की। कृषि कार्य को बढ़ावा देने के लिए, सरकार अन्य प्रोत्साहन के साथ ही बिना गारंटी के तीन लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री ने सिक्किम महिला पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स बनाने की भी घोषणा की। गंगटोक से पारिजात शर्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से आनंद श्रीवास्‍तव।

-------------------------

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में राष्ट्रध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।


इस अवसर पर राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर श्री चौहान ने कहा कि राज्य में प्रत्येक व्यक्ति को स्वावलंबी बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके पहले मुख्यमंत्री श्री शिवराज ने आज शौर्य स्मारक पहुंचकर पुष्प चक्र अर्पित कर स्वातंत्र्यवीर शहीदों को नमन किया। उन्होंने यहां भारत माता की 37 फीट ऊॅची कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी किया। परितोष दीक्षित आकाशवाणी समाचार भोपाल।

-------------------------

आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने आज विजयवाड़ा के इंदिरागांधी म्युनिसिपल स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

-------------------------

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलानीसामी ने आज चेन्नई में फोर्ट सेंट जॉर्ज की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

-------------------------

उत्तराखंड में स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाया गया। मुख्य समारोह देहरादून में पुलिस लाइन में आयोजित किया गया। मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

-------------------------

हिमाचल प्रदेश में आज पूरे हर्षोल्लास से 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। राज्यस्तर के स्वतंत्रता दिवस समारोह की कुल्लु के ढालपुर मैदान में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 

-------------------------

विदेशों में देश का स्‍वतंत्रता दिवस मनाने के समाचार मिले हैं। श्रीलंका और बांग्‍लादेश में भारतीय समुदाय ने स्‍वतंत्रता दिवस मनाया। इस दौरान आयोजित समारोह में राष्‍ट्रपति के राष्‍ट्रीय संबोधन के अंश पढे गए।

-------------------------

विश्‍व के अनेक नेताओं ने स्‍वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने इन सभी नेताओं का आभार प्रकट किया है।


श्री मोदी ने कहा कि इस्रायल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू का भारत के प्रति विशेष सद्भाव स्पष्ट है और भारत को इस्राइल के साथ संबंधों पर गर्व है। श्री मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री डॉ लोते त्शेरिंग, भूटान नरेश और वहां की जनता को भारत के साथ भूटान की अद्वितीय और विश्वसनीय मैत्री के लिए भी धन्यवाद दिया। श्री मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्ष और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष से कहा कि भारत के लोग, श्रीलंका के भाइयों-बहनों की शुभकामनाओं को महत्वपूर्ण मानते हैं। श्री मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह से कहा कि दोनों देशों के बीच मित्रता से हिंद महासागर क्षेत्र के विकास में योगदान जारी रहेगा।


ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का आभार प्रकट करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वह श्री मॉरिसन के इस विचार से पूरी तरह सहमत है कि दोनों देशों के संबंध विश्वास, सम्मान और साझा मूल्यों पर आधारित है। श्री मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली को धन्‍यवाद देते हुए कोविड महामारी से निपटने के लिए नेपाल को सहायता की पेशकश की। 

-------------------------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। श्री नायडु ने देश को आजादी दिलाने वाले स्‍वतंत्रता सेनानियों का स्‍मरण किया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार रक्षा बलों का मनोबल ऊंचा रखने और उनकी संचालन आवश्‍यकताएं पूरी करने के लिए सब कुछ कर रही है। उन्‍होंने कहा कि देश की सेनाएं राष्‍ट्र की रक्षा में सबसे आगे खड़ी हैं।


गृहमंत्री अमित शाह ने आज स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के स्‍वतंत्रता सेनानियों और वीर सैनिकों का स्मरण किया। ट्वीट संदेशो में श्री शाह ने कहा कि उन्‍हें गर्व है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्‍वतंत्र, सुदृढ और सक्षम भारत बनाने के स्‍वाधीनता सेनानियों के सपने को साकार कर रहे हैं।

-------------------------

कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को बधाई दी है।

-------------------------

केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने पर्यावरण के बारे में प्रधानमंत्री की घोषणा का स्‍वागत किया है।


आज प्रधानमंत्री का भाषण बहुत ओजस्वी रहा जिसमें उन्होंने आत्मनिर्भर भारत की कल्पना पूरे विस्तार से देश के सामने रखी। उन्होंने केवल वोकल फॉर लोकल ही नहीं कहा मेक इन इंडिया एण्ड मेक फॉर वर्ल्ड ये नया नारा दिया। उसमें उनकी दृष्टि साफ होती है कि आत्म निर्भर भारत ये दुनिया से कटने वाला भारत नही है। दुनिया से जुड़ने वाला भारत है। हम आयात कम करेंगे और निर्यात बढ़ाएंगे। ये उसका लक्ष्य है।

-------------------------

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने एक हजार दिन में देश के प्रत्येक गांव तक ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने की प्रधानमंत्री की घोषणा का  स्‍वागत किया है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले देश में केवल 60 गांव ऑप्टिकल फाइबर केबल से जुड़े थे। पिछले पांच वर्ष में लगभग डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया गया। प्रधानमंत्री ने यह भी घोषणा की कि अगले एक हजार दिन में लक्षद्वीप को समुद्री ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ दिया जाएगा।

-------------------------

देश में एक दिन में रिकॉर्ड 57 हजार से अधिक कोविड मरीज ठीक हुए है। इसके साथ ही संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 20 लाख के और करीब पहुंच गई है। अब तक 18 लाख 8 हजार 936 मरीज ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 71 दशमलव छह-एक प्रतिशत हो गई है। मृत्‍यु दर निरंतर और स्थिर रूप से घट रही है। अब कोविड मृत्‍यु दर एक दशमलव नौ-चार प्रतिशत है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 65 हजार दो लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही संक्रमितों व्‍यक्तियों की कुल संख्‍या 25 लाख 26 हजार 193 हो गई है। इनमें से छह लाख 68 हजार 220 व्‍यक्तियों का इस समय इलाज चल रहा है। एक दिन में 996 लोगों की मृत्‍यु हो गई। अब तक 49 हजार 36 लोगों की इस संक्रमण से मृत्‍यु हुई है।

-------------------------

भारत कोविड जांच क्षमता में निरंतर वृद्धि कर रहा है। देश में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड आठ लाख 68 हजार 679 नमूनों की जांच की गई। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि जांच, संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान और उपचार रणनीति का कड़ाई से पालन करने के बाद यह संभव हुआ है। देश में जांच प्रयोगशालाओं की संख्‍या बढ़ने के कारण यह सफलता मिली है। जनवरी में कोरोना जांच की केवल एक प्रयोगशाला थी, जो अब बढ़कर एक हजार 465 हो गई हैं।

-------------------------

केंद्र सरकार ने एक विज्ञापन में प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर दिए जाने के दावे को गलत बताया है। केंद्र ने इस विज्ञापन को फर्जी बताते हुए कहा है कि ऐसी कोई योजना लागू नहीं है। केंद्र ने लोगों से कहा कि वे ऐसे निराधार दावों और विज्ञापनों के छलावे में न आएं। केंद्र ने यह भी अपील की है कि किसी सरकारी योजना से संबंधित पंजीकरण कराने या दस्तावेज प्राप्त करने से पहले अच्छी तरह तथ्यों की जानकारी लें। 

-------------------------

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. यदियुरप्पा ने विकास के  सिद्धांत पर कल्याणकारी राज्य बनाने का संकल्प किया है। उन्‍होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बेंगलूरू में कहा कि कोविड-19 के कारण बड़ी चुनौतियां सामने आई है। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लॉकडाउन एक मात्र समाधान नहीं है।


स्वतंत्रता उत्‍सव भाषण में मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा कि‍ सरकार ने किसानों को उनके फसल के लिए अच्‍छे दाम दिलवाने के उद्देश्‍य से तीन हजार एक सौ 75 करोड़ रूपये देकर मूंग, तूवर दाल, मूंगफली इत्‍यादि पदार्थ खरीदे हैं। इससे 5.82 लाख किसानों को अच्‍छे दाम प्राप्‍त हुए है। आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.31  करोड़ लोगों को आरोग्‍य कार्ड दिए गए हैं जिससे 8.5 लाख लोगों को लाभ पहुंचा है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण उद्योग गारंटी एक्‍ट के तहत 1,856 करोड़ रूपये वेतन दिए गए। सुधींद्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

-------------------------

मणिपुर में पिछले 24 घंटों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 131 कर्मियों सहित 192 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। 78 रोगियों को आर टी - पी सी आर जांच में निगेटिव पाए जाने के बाद अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों से छुट्टी दे दी गई। मणिपुर में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या चार हजार 390 हो गई है जिनमें एक हजार 81 केंद्रीय सुरक्षा कर्मी हैं। अस्पतालों में स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दिए जाने वालों की कुल संख्या दो हजार 438 है जबकि सक्रिय मामले एक हजार नौ सौ 39 हैं। इस समय राज्य की स्‍वस्‍थ होने की दर 55 दशमलव 53 प्रतिशत है।

-------------------------

मध्‍य प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकडा लगभग 44 हजार पहुंच गया है। अब तक राज्‍य में 33 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं। आज भोपाल में कोरोना के एक सौ 53 नये मामले सामने आये। राज्‍य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या करीब साढे आठ हजार हो गई है।

-------------------------

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत को 2022 तक हर दृष्टि से आत्मनिर्भर होना चाहिए। श्री नायडू ने फेस बुक पोस्ट में जोर देकर कहा कि प्रत्येक नागरिक की शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य सुविधाओं, भोजन, पेय जल और स्वच्छता तक पहुंच होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि 2022 तक भारत में कोई भी व्यक्ति बेघर नहीं रहना चाहिए। उपराष्ट्पति ने कहा कि युवाओं को कुशल बनाकर हम युवा आबादी का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें गरीबी उन्मूलन, सामाजिक और स्त्री पुरूष के बीच असमानता समाप्त करने और भ्रष्टाचार उन्मूलन के लिए नई ऊर्जा और संकल्प के साथ काम करना चाहिए। उन्होंने जोर दिया कि अब हमें अंत्योदय और सर्वोदय के मुख्य सिद्धांतों के आधार पर कार्य करना चाहिए। 

-------------------------

केन्‍द्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरे देश में फिटनेस को बढावा देने के लिये फिट इंडिया यूथ क्लब की शुरूआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत शुरू फिट इंडिया यूथ क्लब अभियान का लक्ष्य युवाओं को फिटनेस के बारे में जागरूक करना है। फिट इंडिया यूथ क्लब से नेहरू युवा केंद्र संगठन और राष्ट्रीय सेवा योजना के 75 लाख स्‍वयं सेवक, स्काउट और गाइड्स, एन.सी.सी. कैडेट और अन्य युवा संगठन जुड़े हैं ।

-------------------------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्‍य सरकार ने करीब साढे 29 लाख किसानों को उनके बैंक खाते में 18 हजार नौ सौ 80 करोड रुपये जमा कर उन्‍हें ऋण मुक्‍त किया है। दक्षिण मुंबई में स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडा फहराने के बाद श्री ठाकरे ने यह भी कहा कि राज्‍य सरकार किसानों और श्रमिक वर्ग पर ध्‍यान केन्द्रित कर महाराष्‍ट्र को कल्‍याणकारी राज्‍य में बदलने का प्रयास कर रही है।


मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि किसानों को महात्मा ज्योतिराव फुले किसान कर्ज-मुक्ति योजना के तहत ऋण मुक्त किया गया है और इस साल सरकार ने 418.8 क्विंटल कपास की खरीदी की है, जोकि पिछले 10 वर्षों में सर्वाधिक है।  श्री ठाकरे ने कहा, करीब 67,300 औद्योगिक इकाइयों ने सरकार द्वारा प्रस्‍ताव को अनलॉक करने की प्रक्रिया के बाद परिचालन शुरू कर दिया है। उन्होंने 'महाजॉब' पोर्टल के बारे में भी उल्लेख किया जो यह सुनिश्चित करेगा कि स्थानीय लोगों, मराठी लोगों को रोजगार मिले। मुख्यमंत्री ने कोविड-19 योद्धाओं की प्रशंसा की। इस बीच, भारतीय तटरक्षक बल और मरीन पुलिस ने आज सुबह महाराष्ट्र तट से दूर आईसीजी जहाजों पर संयुक्त तटीय गश्ति‍ अभियान चलाया। सोनाली घरियालपाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-------------------------

अब एक नजर कल के मौसम के पूर्वानुमान पर:-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और कुछ स्‍थानों पर बूंदा-बांदी हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मुम्‍बई में बादल छाए रहेंगे और तेज बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। चेन्‍नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान 26 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।उत्‍तर भारत में, केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शहर में आंशिक रूप से बादल छाने और गरज के साथ वर्षा होने तथा धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 20, जबकि अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। शहर में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। लद्दाख में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। लेकिन शाम या रात को आंशिक रूप से बादल छा सकते है। तापमान 19 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। गिलगित में तापमान 20 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। और आसमान साफ रहेगा। मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज या आंधी के साथ बरसात होने की संभावना है। तापमान 22 और 37 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से मनीषा खन्‍ना।

-------------------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पारसी नववर्ष पर लोगों को विशेष रूप से पारसी भाई-बहनों को बधाई दी है। पारसी नववर्ष की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि नववर्ष का दिवस, पारसी समुदाय के लिए प्रार्थना, उत्साह और उल्लास का अवसर होता है। उन्होंने कहा कि यह त्यौहार हमें जरूरत मंद लोगों को सहायता देने और घरों, कार्यस्थलों और आस पड़ौस को स्वच्छ रखने का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण और विकास में पारसी समुदाय का योगदान हम सब के लिए प्रेरणा और गर्व का विषय है। श्री कोविंद ने आशा व्यक्त की कि विचारों, शब्दों और कार्यों में नेक आदर्शों पर आधारित पारसी समुदाय का यह त्यौहार हम सब को जीवन में सकारात्मकता लाने और आपसी सद्भाव के जरिये हमारे सामाजिक जीवन में आगे  बढ़ने की प्रेरणा देगा।

-------------------------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 19 (Sep)
  • Midday News 19 (Sep)
  • News at Nine 19 (Sep)
  • Hourly 19 (Sep) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 19 (Sep)
  • दोपहर समाचार 19 (Sep)
  • समाचार संध्या 19 (Sep)
  • प्रति घंटा समाचार 19 (Sep) (2200hrs)
  • Khabarnama (Mor) 19 (Sep)
  • Khabrein(Day) 19 (Sep)
  • Khabrein(Eve) 19 (Sep)
  • Aaj Savere 19 (Sep)
  • Parikrama 19 (Sep)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 19 (Sep)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 19 (Sep)
  • Spotlight/News Analysis 19 (Sep)
  • Employment News 19 (Sep)
  • World News 19 (Sep)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 19 (Sep)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 19 (Sep)
  • North East Diary 17 (Sep)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""