मुख्य समाचार
राज्‍यसभा ने दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता द्वितीय संशोधन विधेयक पारित किया। कंपनी के दिवाला होने की प्रक्रिया को अस्‍थायी रूप से निलंबित किया            राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण - एनआईए ने देश के महत्‍वपूर्ण प्रतिष्‍ठानों पर हमले की योजना बना रहे अलकायदा के नौ आतंकियों को गिरफ्तार किया।            केंद्र ने कोविड के अधिक मरीजों वाले राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी योजनाएं बनाने को कहा            वरिष्‍ठ कम्‍युनिस्‍ट नेता और पूर्व लोकसभा सांसद रोजा देशपांडे का मुंबई में निधन            आबुधाबी में आईपीएल के पहले मैच में मुंबई इंडियन्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच मुकाबला जारी           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
15.08.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का देश का संकल्प दोहराया। वोकल फॉर लोकल का आह्वान।

  • 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधन में प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के शुभारंभ की घोषणा की। सभी नागरिकों को मिलेगा स्‍वास्‍थ्‍य पहचान पत्र।

  • विभिन्न क्षेत्रों की सात हजार परियोजनाएं और बुनियादी ढांचे के समग्र विकास के लिए एक सौ लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि निर्धारित।

  • प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया -  भारत आतंकवाद और विस्‍तारवाद से प्रभावी ढंग से निपट रहा है।

  • विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन की खबर।

  • कोविड-19 से  स्वस्थ होने की दर 71 दशमलव छह-एक प्रतिशत हुई।

----

राष्ट्र आज  74वां  स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने  लाल किले की प्राचीर से राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को आत्‍मनिर्भर बनना चाहिए और घरेलू तथा वैश्विक बाजार में उत्‍पादन के लिए अपने व्‍यापक प्राकृतिक संसाधनों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच देशवासियों ने आत्‍मनिर्भर भारत बनाने का संकल्‍प लिया है। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भारत इस सपने को साकार करेगा।


कोरोना वैश्विक महामारी के बीच 130 करोड़ भारतीयों ने संकल्‍प लिया। संकल्‍प आत्‍मनिर्भर बनने का और आत्‍मनिर्भर भारत आज हर हिन्‍दु‍स्‍तान के मन मष्तिक में तो छाया हुआ है। आत्‍मनिर्भर भारत ये सपना संकल्‍प में परिवर्तित देख रहे है। आत्‍मनिर्भर भारत ये एक प्रकार से शब्‍द नहीं ये आज 130 करोड़ देशवासियों के लिए मंत्र बन गया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान देश में रिकॉर्ड विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश हुआ है और इसमें 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी विश्‍व की बड़ी कंपनियां भारत की तरफ देख रही हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आतंकवाद और विस्‍तारवाद का प्रभावी रूप से मुकाबला कर रहा है।


एलओसी से लेकर एलएसी तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई देश की सेना ने हमारे वीर जवानों ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया। भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश  एक जोश से भरा हुआ, संकल्प से प्रेरित है। इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं। देश क्या कर सकता है ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है।


प्रधानमंत्री ने मोदी ने फिर वोकल फॉर लोकल का आह्वान किया और कहा कि भारत को विश्‍व की जरूरतों से निपटने का प्रयास करना चाहिए।


वोकल फॉर लोकल, हमारे जो स्‍थानीय उत्‍पाद है उसका हमें गौरवगान करना चाहिए। हम अपनी चीजों का गौरवगान नहीं करेंगे तो उसका अच्‍छा बनने का अवसर भी नहीं मिलेगा, उसकी हिम्‍मत नहीं बढ़ेगी। आईये हम मिलकर के संकल्‍प ले आजादी के 75 साल के पर्व की  और जब कदम रख रहे हैं तब वोकल फॉर लोकल का जीवन मंत्र मिल जाये और हम मिलकर के भारत के स्‍टार्टअप को हम बढ़ावा दे दें।


श्री मोदी ने कहा कि भारत को मेक इन इंडिया के साथ साथ मेक फॉर द वर्ल्‍ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना होगा। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का मतलब केवल आयात पर निर्भरता कम करना ही नहीं है, बल्कि भारत की क्षमता, सृजनता और कौशल को मजबूत करना भी  है।


लाल किले की प्राचीर से लगातार सातवीं बार राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर बनने के लिए भारत के सामने लाखों चुनौतियां भी हैं, पर उनके लाखों समाधान भी हैं। भारत क्‍या कर सकता है, इसका उदाहरण देते हुए श्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी से पहले देश में एन-95 मास्‍क, पी.पी.ई. किट और वेंटीलेटर नहीं बनते थे, अब बनने लगे हैं और वह इन वस्‍तुओं का निर्यात करने की स्थिति में है।


कोरोना के संकट काल में हमने देखा कि बहुत चीजों के लिए हम कठिनाईयों में है, हमें दुनिया से लड़ना हैं, दुनिया दे नहीं पा रही। हमारे देश के नौजवानों ने हमारे देश के उद्यमियों ने, हमारे देश के उद्यो जगत के लोगों ने बेड़ा उठा लिया। जिस देश में एन-95 नहीं बनता था बनने लगे, पीपीई नहीं बनता था, बनने लग गये, वेंटीलेटर नहीं बनता था, बनने लग गयें । देश की आवश्‍यकता की तो पूर्ति हुई लेकिन दुनिया में एक्‍सपोर्ट करने की हमारी ताकत बन गई। दुनिया की जरूरत थी आत्‍मनिर्भर भारत दुनिया को कैसे मदद कर सकता है आज इसमें हम देख सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के समग्र ढांचागत विकास को नई दिशा देने की आवश्‍यकता है, ताकि भारत तेजी से आधुनिकता की तरफ बढ़ सके। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय अवसंरचना पाइप लाइन परियोजना से यह लक्ष्‍य हासिल होगा और देश इस पर एक करोड़ रूपये से अधिक खर्च करने जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि ढांचागत क्षेत्र में नई क्रांति लाने के लिए विभिन्‍न क्षेत्रों में लगभग सात हजार परियोजनाओं का पता लगाया गया है।


नेशनल इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पाइपलाइन प्रोजेक्‍ट इस पर 110 लाख करोड़ उससे भी ज्‍यादा खर्च किए। इसके लिए अलग अलग सेक्‍टर में लगभग सात हजार प्रोजेक्‍ट की पहचान कर ली गई है। इसमें देश के ओवरऑल इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट को एक नई दिशा भी मिलेगी। एक नई गति भी मिलेगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर कृषि और आत्‍मनिर्भर किसान आत्‍मनिर्भर भारत की प्राथमिकताएं हैं। उन्‍होंने कहा कि देश के किसानों को आधुनिक ढांचागत सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक लाख करोड़ रूपये का कृषि अवसंरचना कोष बनाया गया है।


हमने किसान की आय को बढ़ाने के लिए अनेक वैकल्पिक चीजों को भी बल दिया है। उसकी किसानी में इनपुट 10 पैसे कम हो । सोलर पम्‍प उसको डीजल पम्‍प से मुक्ति कैसे दिलाएंगे। अन्‍न दाता ऊर्जा दाता कैसे बने। मधुमक्‍खी पालन हो, फिशरीज़ हो, पोयट्री हो, ऐसी अनेक चीजें उसके साथ जुड़ ताकि उनकी आय दोगुना हो जाए।


श्री मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष लाल किेले से जल-जीवन मिशन की घोषणा की गई थी और अब एक लाख घरों को प्रतिदिन पाइप लाइन के जरिये पानी मिल रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत बनाने में शिक्षा की महत्‍वपूर्ण भूमिका है, इसे ध्‍यान में रखते हुए नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति लाई गई है।


समृद्ध और खुशहाल भारत के निर्माण में देश की शिक्षा का बहुत बड़ा महत्व है। इसी सोच के साथ देश को तीन दशक के बाद नई राष्ट्र शिक्षा नीति देने में हम आज यशस्वी हुए हैं और हिन्दुस्तान के हर कोने में इसकी स्वागत के समाचार एक नई ऊर्जा और विश्वास दे रहे हैं। ये राष्ट्रीय शिक्षा नीति हमारे विद्यार्थियों को जड़ से जोड़ेगी। लेकिन साथ-साथ उसको एक ग्लोबल सिटी बनाने का भी पूरा सामर्थ्य देगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर राष्‍ट्र बनाने में डिजिटल इंडिया की भी महत्‍वपूर्ण भूमिका है। उन्‍होंने कहा कि 2014 से पहले देश में केवल पांच दर्जन पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थीं।


गत् 5 वर्ष में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। सभी पंचायतों में पहुंचने के लक्ष्य के साथ हमने काम शुरू किया था। जो एक लाख पंचायत बाकी हैं। वहां भी तेजी से काम चल रहा है। लेकिन बदली हुई परिस्थिति में गांव की भी डिजिटल इंडिया में भागीदारी अनिवार्य बन गई है। गांव के लोगों को भी इस प्रकार की ऑनलाइन सुविधाओं की जरूरत बढ़ गई है। अब हमने तय किया है कि सभी छह लाख से ज्यादा जो हमारे गांव हैं। उन सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया जाएगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सीमा क्षेत्रों में एनसीसी का विस्‍तार किया जा रहा है और करीब एक लाख एनसीसी के नये कैडेटस को प्रशिक्षण दिया जाएगा।


आने  वाले दिनों में एनसीसी का विस्तार उन बॉर्डर डिस्ट्रिक के नौजवानों के लिए किया जाएगा। बॉर्डर एरिया के केडर्स को हम करीब-करीब एक लाख नये एनसीसी के केडेट तैयार करेंगे और उसमें एक तिहाई हमारी बेटियां हो,ये भी प्रयास रहेगा।


----

श्री मोदी ने जोर देकर कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत में महिला सशक्तिकरण की  महत्‍वपूर्ण भूमिका है। उन्‍होंने कहा कि देश में खोले गये 40 करोड़ जन धन खातों में से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के हैं। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष अप्रैल, मई और जून में करीब तीस हजार करोड़ रूपये महिलाओं के खातों में भेजे गये हैं।


करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर पहुंचना, राशन कार्ड हो या ना हो 80 करोड़ से ज्‍यादा मेरे देशवासियों को उनका घर का चूल्‍हा जलता रहे। 80 करोड़ देशवासियों को मुफ्त में अनाज पहुंचाने का काम हो, 90 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर हो, कुछ वर्ष पहले तो सोच भी नहीं सकते थे। कल्‍पना ही नहीं कर सकते थे ।  निकले और सौ के सौ पैसे गरीब के खाते में जमा हो जाएं ये पहले कभी सोचा भी नहीं जा सकता था।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज से राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की शुरूआत की  घोषणा की।


आज से नेशनल हेल्थ डिजिटल मिशन इसका भी आरंभ किया जा रहा है। भारत के हेस्थ सेक्टर में ये एक नई क्रांति ले आएगा।  इलाज में आने वाली परेशानियां कम करने के लिए टैक्नॉलोजी का बहुत सुविचारित रूप से उपयोग होगा। प्रत्येक भारतीय को हेल्थ आईडी दी जायेगी। ये हेल्थ आईडी  प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य खाते की तरह काम करेगी।  आपके हर टेस्ट, हर बीमारी, आपको किस डॉक्टर के पास कौन सी दवा ली थी, उनका क्या डायग्नोजिज था, कब दी थी, आपकी रिपोर्ट क्या थी। ये सारी जानकारी इस एक हेल्थ आइडी में आपको समाहित की जाएगी।


श्री मोदी ने बताया कि भारत में कोरोना की तीन वैक्‍सीन परीक्षण के विभिन्‍न स्‍तरों पर हैं और वैज्ञानिकों की मंजूरी मिलने के बाद इनका बड़े पैमाने पर उत्‍पादन शुरू हो जाएगा।


भारत में तीन-तीन वैक्सीन उसके टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में है।वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी बडे पैमाने पर प्रोडेक्शन होगा और तेजी से प्रोडेक्शन के साथ हर भारतीय तक कम से कम समय में कैसे पहुंचे। उसका खाका भी तैयार है। उसका रूपरेखा भी तैयार है।


श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने पिछले वर्ष लद्दाख को केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाकर जनता की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी कर दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लद्दाख आज विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह सिक्किम ने जैविक राज्‍य के रूप में अपनी पहचान बनाई है, उसी तरह लद्दाख को कार्बन न्‍यूट्रल क्षेत्र बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि आसियान देशों का भी विशेष महत्‍व है, जो कि भारत के समुद्री पड़ोसी देश हैं।


श्री मोदी ने यह भी कहा कि देश के चुने गये सौ शहरों में प्रदूषण कम करने के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ विशेष अभियान चलाए जाने पर भी कार्य हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत अपनी जैव विविधता के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए प्रतिबद्ध है।  


----

प्रधानमंत्री के भाषण पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा--


आज प्रधानमंत्री का भाषण बहुत ओजस्वी रहा जिसमें उन्होंने आत्मनिर्भर भारत की कल्पना पूरे विस्तार से देश के सामने रखी। उन्होंने केवल वोकल फॉर लोकल ही नहीं कहा मेक इन इंडिया एण्ड मेक फॉर वर्ल्ड ये नया नारा दिया। उसमें उनकी दृष्टि साफ होती है कि आत्म निर्भर भारत ये दुनिया से कटने वाला भारत नही है। दुनिया से जुड़ने वाला भारत है। हम आयात कम करेंगे और निर्यात बढ़ाएंगे। ये उसका लक्ष्य है।


पर्यावरण पर प्रधानमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं का श्री जावड़ेकर ने स्वागत किया।


पर्यावरण के बारे में उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण बाते कहीं। पर्यावरण का संतुलन भारत का आत्मा है। आज प्रोजेक्ट लॉयन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन इसकी उन्होंने घोषणा की। आज भारत ने नदियों के क्षेत्र में तीन हजार डॉल्फिन्स हैं और सागर किनारे भी है।  तो ये दोनों बढ़ाने के लिए उन्होंने अलग प्रोजेक्ट घोषित किया है। हम इसको अमल में लाएंगे।


----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक में शहीदों को श्रद्धांजलि दी और पुष्‍पचक्र अर्पित किया। इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुन्‍द नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना अध्‍यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया उपस्थित थे।


----

राष्ट्रपति ने कहा है कि भारत शांतिप्रिय देश है लेकिन किसी भी देश के दुस्‍साहस का मुंहतोड जवाब देने में सक्षम है।  स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कल राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह बात कही।


राष्‍ट्रपति ने कोविड-19 से कारगर ढंग से निपटने में केंद्र, राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रयासों की सराहना की है। राष्‍ट्रपति ने कोविड महामारी से निपटने के लिए कोरोना योद्धाओं की सराहना की।


राष्‍ट्र उन सभी डॉक्‍टरों, नर्सों तथा अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का ऋणी है जो कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के योद्धा रहे हैं। दुर्भाग्‍यवश उनमें से अनेक योद्धाओं ने इस महामारी का मुकाबला करते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया है। ये हमारे राष्‍ट्र के आदर्श सेवा योद्धा हैं। इन कोरोना योद्धाओं की जितनी भी सराहना की जाए वह कम है।


----

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। श्री नायडु ने देश को आजादी दिलाने वाले स्‍वतंत्रता सेनानियों का स्‍मरण किया।


----

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार रक्षा बलों का मनोबल ऊंचा रखने और उनकी संचालन आवश्‍यकताएं पूरी करने के लिए सब कुछ कर रही है। उन्‍होंने कहा कि देश की सेनाएं राष्‍ट्र की रक्षा में सबसे आगे खड़ी हैं।


----

गृहमंत्री अमित शाह ने आज स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के स्‍वतंत्रता सेनानियों और वीर सैनिकों का स्मरण किया। ट्वीट संदेशो में श्री शाह ने कहा कि उन्‍हें गर्व है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी स्‍वतंत्र, सुदृढ और सक्षम भारत बनाने के स्‍वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार कर रहे हैं।


----

विभिन्न राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में भी स्वतंत्रता दिवस बडे उत्साह और जोश के साथ मनाया जा रहा है।


----

उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने विधानसभा के मुख्‍य द्वार पर तिरंगा फहराया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्‍होंने स्‍वाधीनता संग्राम के दौरान जान कुर्बान करने वाले शहीदों और स्‍वतंत्रता सेनानियों को भी याद किया।  मुख्‍यमंत्री ने केन्‍द्र सरकार के हाल के कई फैसलों की सराहना की।


----

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में गांधी मैदान में तिरंगा फहराया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री कुमार ने कहा कि राज्‍य सरकार ने कोरोना महामारी को रोकने के लिए  जांच प्रक्रिया तेज कर दी है।


----

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह ने आज कहा कि सीमा पर दुश्‍मनों से लड़ाई में राज्‍य हमेशा सबसे आगे रहा है। आज स्‍वतंत्रता दिवस पर मोहाली में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराने के बाद मुख्‍यमंत्री ने यह बात कही।


----

गुजरात में 74वां स्‍वतंत्रता दिवस पूरी देशभक्ति और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कोरोना महामारी के कारण मुख्‍य समारोह विभिन्‍न जिला मुख्‍यालयों की बजाय राजधानी में आयोजित किया गया।


इस बार स्वतंत्रता दिवस उत्सव का मुख्य विचार कोरोना योद्धा, आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर गुजरात है। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गांधीनगर राजभवन में तिरंगा लहराया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कल शाम वीडियो कोंफ्रंसिंग से सूरत के लिए 161 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाओं लोगों को समर्पित की और 178 करोड़ रुपए की 6 परियोजनाओं की नींव रखी। आज पुरे राज्य में कोरोना योद्धाओं का सम्मान किया जा रहा है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


----

छत्‍तीसगढ में मुख्‍यमंत्री भूपेश बाघेल ने राजधानी रायपुर में आयोजित मुख्‍य कार्यक्रम में तिरंगा फहराया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अनेक मंत्रियों और जनप्रतिनिधियों ने जिलों के मुख्‍यालयों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया।


छत्तीसगढ़ में आज राज्य और जिला स्‍तर पर हुए स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान निस्वार्थ भाव से सेवा देने वाले डॉक्टरों, पुलिस कर्मियों के साथ-साथ ,स्‍वास्‍थ्‍य और सफाई कर्मचारियों जैसे कोरोना योद्धाओं को सम्‍मानित किया गया। कोरोना संकट को देखते हुए राज्‍य सरकार ने इस वर्ष समारोह के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किये थे। स्वतंत्रता समारोह सीमित लोगों की उपस्थिति में आयोजित किये गए। सरकार ने स्कूली विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाने के लिए इन समारोह में शामिल होने से मना किया था। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर छत्तीसगढ़ के माओवादी इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, छत्तीसगढ़।


----

महाराष्‍ट्र में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सरकार और पुलिस के वरिष्‍ठ अधिकारियों की मौजूदगी में तिरंगा फहराया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कार्यक्रम में सुरक्षित दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन भी किया गया।


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की कमान सँभालने के बाद, उद्धव ठाकरे ने आज पहली बार स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया। इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य आकर्षण मंत्रालय में आयोजित समारोह में कोविड योद्धाओं की मौजूदगी थी।  मुख्यमंत्री ने इन सभी कोविड योद्धाओं का आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने किसी भी तरह के संकोच के बिना संकट की इस अवधि में अपना कर्त्तव्य पूरे जिम्मेदारी से निभाया। यह कहते हुए कि किसानों को अपने पैरों पर खड़े होने के लिए सक्षम किया जाएगा, सीएम ने कहा कि राज्य के गांवों और दूर-दराज के क्षेत्रों में अच्छी चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएंगी। श्री ठाकरे ने  कहा कि सरकार राज्य के महत्वपूर्ण शहरों में झुग्गी पुनर्वास कार्यक्रम को लागू करेगी। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई


----

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्‍पा ने एकमात्र मंत्र विकास के सिद्धान्‍त के साथ कल्‍याण राज्‍य बनाने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज बेंगलुरू में स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राम राज्‍य बनाने के महात्‍मा गांधी के सपने को साकार करने के लिए बड़े कदम उठाये जा रहे हैं।


स्वतंत्रता उत्सव भाषण में  मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार ने  किसानों को उनके फसल के अच्छे दाम दिलवाने के देश से तीन हजार 175  करोड़ रूपये मूंग, तुरदाल मुंगफली आदि पदार्थ खरीदे हैं। इससे 5.82 लाख किसानों को अच्छे दाम प्राप्त हुए हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.31 करोड़ लोगों को अरोग्य कार्ड दिये गये हैं। सुधींद्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलूरु।


----

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर में तिरंगा फहराया। उन्‍होंने पांच मुद्दों, समानता और न्‍याय, पंचायती राज, सबकी भलाई,  विकास तथा आर्थिक विकास के साथ रोजगार पर बल दिया। ब्योरा हमारे संवाददाता से -


74 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर आज श्रीनगर के शेर--कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने तिरंगा फहराया। अपने संदेश में, उपराज्यपाल ने  जम्मू-कश्मीर में  विकास, शांति और सामाजिक सद्भाव पर बहुत जोर दिया। उन्होंने कहा कि एंटी करप्शन डिपार्टमेंट को शासन की एक पारदर्शी प्रणाली बनाने के लिए मजबूत किया जाएगा जो समाज के हाशिए और कमजोर वर्गों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित होगा। उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से महामारी के प्रसार को रोकने के प्रयास में प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए भी अपील की है। उन्होंने कहा कि जैसे ही कोविड-19 महामारी का निर्वाह होगा, पंचायतों के खाली पदों को शासन के तीसरे स्तर की स्थापना के लिए भर दिया जाएगा और जम्मू-कश्मीर में जिला स्तर पर पंचायती राज स्थापित होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।


----

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में भी 74वां स्‍वतंत्रता दिवस पूरे उत्‍साह और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है।


----

असम में स्‍वतंत्रता दिवस पूरे जोश और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। समारोह के दौरान कोविड-19 दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन हो रहा है। मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुवाहाटी में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया।


----

नगालैंड में मुख्‍यमंत्री नेफ्यू रियो ने कोहिमा में तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। इस दौरान कोविड 19 से बचाव के लिए सुरक्षित दूरी का पालन किया गया।


----

त्रिपुरा में स्‍वतंत्रता दिवस राष्‍ट्रभक्ति और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। सरकारी कार्यालयों और जिला मुख्‍यालयों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया गया।


----

मिजोरम में कोविड-19 महामारी के कारण स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम  में सीमित संख्‍या में लोग उपस्थित रहे और सुरक्षाबलों की भी कम भागीदारी रही। सरकारी और अर्द्ध सरकारी कार्यालयों तथा संस्‍थाओं में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराने के साथ ही समारोह शुरू हुआ।


----

पुद्दुचेरी के मुख्‍यमंत्री वी नारायणसामी ने इंदिरा गांधी खेल परिषद उप्‍पलम में तिरंगा फहराया और गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इसके बाद पुलिस दल का मार्चपास्‍ट हुआ।


----

मेघालय में मुख्‍यमंत्री कोनराड के संगमा ने शिलांग के पोलो ग्राउंड में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। समारोह में मेघालय पुलिस, सीआरपीएफ और मेघालय पुलिस रेडियो संगठन के दस्‍तों ने मार्च किया। बॉर्डर विंग होम गार्ड्स के ब्रास बैंड के दल ने भी समारोह में हिस्‍सा लिया।


----

श्रीलंका में भी भारतीय समुदाय ने पूरे उत्‍साह और राष्‍ट्रीय भावना के साथ स्‍वतंत्रता दिवस मनाया। मुख्‍य समारोह आज सुबह कोलम्‍बो के इंडिया हाउस में आयोजित किया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीलंका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त गोपाल बागले ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया और राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषण के अंश पढ़े।


स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोलंबो स्थित भारतीय दूतावास के सभी अधिकारी, कर्मचारी और उनके परिवारजन उपस्थित थे। कोविड स्थिति के कारण यहां स्थित भारतीय नागरिकों ने अप्रत्यक्ष तौर पर अपने सामूहिक गीतों के द्वारा उपस्थिति दर्ज कराई। श्रीलंकाई नौसेना के बैंड ने देशभक्ति गानों  की तर्ज पर संगीत से लोगों का मन मोहा। वहीं स्थानीय कलाकारों ने रंगारंग नृत्य पेश किया। भारतीय उच्चायुक्त गोपाल  बागले ने इस अवसर पर भगवान बुद्ध से जुड़े नाग वृक्ष का रोपण किया। जो दोनों देशों के बीच वर्षों पुराने संबंधों को दर्शाता है। उच्चायुक्त और अन्य अधिकारियों ने बाद में  भारतीय शांति रक्षक दल के जवानों की याद में बनाय़े गए स्मारक पर श्रद्धा सुमन भी अर्पित किये। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंबों से संतोष कुमार।


----

अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत को स्‍वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि भारत और अमरीका के बीच मैत्री और लोकतांत्रिक परम्‍पराओं की गहरी साझेदारी है।


----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सैन्‍य बलों के जवानों के लिए नौ शौर्य चक्र सहित 84 वीरता पुरस्‍कारों की स्‍वीकृति दी है। जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के हेड कांस्‍टेबल अब्‍दुल राशिद को मरणोपरांत कीर्त‍ि चक्र दिया जायेगा। जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकवाद रोधी अभियानों में शामिल सेना के जिन जवानों को शौर्य चक्र प्रदान करने की घोषणा की गई है उनमें लेफ्ट‍िनेंट कर्नल कृष्‍ण सिंह रावत, मेजर अनिल उर्स और हवलदार आलोक कुमार दुबे शामिल हैं। भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर विशाख नायर को भी शौर्य चक्र प्रदान किया जायेगा। शौर्य चक्र शांतिकाल का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्‍कार है।


राष्‍ट्रपति ने सेना के 60 जवानों के लिए सेना पदक, नौसेना के लिए चार नौसेना पदक और वायुसेना के लिए पांच वायुसेना पदक भी मंजूर किये।


9 सौ 26 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्‍मानित किया जायेगा। दो सौ पन्‍द्रह पुलिस कर्मियों को उल्‍लेखनीय वीरता के लिए पुलिस पदक देने की घोषणा की है। अस्‍सी पुलिस कर्मियों को विशिष्‍ट सेवा के लिये राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्‍मानित किया गया है और छह सौ 31 को उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए पुलिस पदक प्रदान किए जायेंगे।


दो सौ पन्‍द्रह वीरता पुरस्‍कारों में से एक सौ तेइस पदक जम्‍मू-कश्‍मीर में साहस और शौर्य के लिए दिए जायेंगे। उनतीस कर्मियों को वाम उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में और आठ को पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट साहसी कार्यों के लिए पुरस्‍कृत किया जायेगा है।


----

देश में एक दिन में रिकॉर्ड 57 हजार से अधिक कोविड-19 मरीज ठीक हुए है। इसके साथ ही संक्रमण से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या 20 लाख के और करीब पहुंच गई है। अब तक 18 लाख 8 हजार 936 मरीज ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 71 दशमलव छह-एक प्रतिशत हो गई है। मृत्‍यु दर निरंतर और स्थिर रूप से घट रही है। अब कोविड मृत्‍यु दर एक दशमलव नौ-चार प्रतिशत है।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 65 हजार दो लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही संक्रमितों व्‍यक्तियों की कुल संख्‍या 25 लाख 26 हजार 193 हो गई है। इनमें से छह लाख 68 हजार 220 व्‍यक्तियों का इस समय इलाज चल रहा है। एक दिन में 996 लोगों की मृत्‍यु हो गई। अब तक 49 हजार 36 लोगों की इस संक्रमण से मृत्‍यु हुई है।


----

रत में कोविड जांच क्षमता में लगातार वृद्धि हो रही है। देश में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड आठ लाख 68 हजार 679 नमूनों की जांच की गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि यह लक्ष्‍य जांच, पहचान और उपचार रणनीति का कड़ाई से पालन करने के बाद हासिल किया गया है।


----

तेलंगाना में पिछले 24 घंटे में एक हजार 8 सौ 63 लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या 90 हजार से अधिक हो गई।


----

स‍बका साथ, स‍बका विकास, सबका विश्‍वास समावेशी भारत के लिए नरेन्‍द्र मोदी सरकार का मंत्र रहा है। पिछले छह वर्षों में सरकार ने समाज के सभी वर्गों विशेष रूप से अल्‍पसंख्‍यकों, वंचितों और दिव्‍यांग जनों के कल्‍याण के लिए कार्य किये हैं। देश में मुसलमान महिलाओं को न्‍यायपूर्ण और सम्‍मानित जीवन प्रदान करने के लिए पिछले वर्ष तीन तलाक परम्‍परा पर प्रतिबंध लगाया गया था। यह कानून बनने के बाद तीन तलाक मामलों में 82 प्रतिशत की कमी आई है। आकाशवाणी से बातचीत में अल्‍पसंख्‍यक कार्यमंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने विद्यार्थियों को छात्रवृति, हुनरहाट, वर्क्‍फ सम्‍पत्तियों का डिजिटीकरण, कौशल विकास और रोजगार सहित अल्‍पसंख्‍यकों के कल्‍याण के लिए कई पहल के बारे में जानकारी दी।


----

और, अब एक नजर आज के मौसम पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्‍की वर्षा होने का अनुमान है। मुम्‍बई में भी बादल छाए रहने और तेज वर्षा होने का अनुमान है। चेन्‍नई  और कोलकाता में आमतौर पर बादल छाए रहने और सामान्‍य वर्षा की संभावना है। केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने या आंधी चलने का अनुमान है। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। लद्दाख के लेह में मुख्‍य रूप से आसमान साफ रहेगा, तापमान 20  से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। आंशिक रूप से बादल छाए रहने की सम्‍भावना है। मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से मैं नईम अख़तर।


----

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 19 (Sep)
  • Midday News 19 (Sep)
  • News at Nine 19 (Sep)
  • Hourly 19 (Sep) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 19 (Sep)
  • दोपहर समाचार 19 (Sep)
  • समाचार संध्या 19 (Sep)
  • प्रति घंटा समाचार 19 (Sep) (2200hrs)
  • Khabarnama (Mor) 19 (Sep)
  • Khabrein(Day) 19 (Sep)
  • Khabrein(Eve) 19 (Sep)
  • Aaj Savere 19 (Sep)
  • Parikrama 19 (Sep)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 19 (Sep)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 19 (Sep)
  • Spotlight/News Analysis 19 (Sep)
  • Employment News 19 (Sep)
  • World News 19 (Sep)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 19 (Sep)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 19 (Sep)
  • North East Diary 17 (Sep)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""