मुख्य समाचार
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि के क्षेत्र में ऐतिहासिक सुधारों की प्रशंसा की, कहा--किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली जारी रहेगी।            श्री मोदी ने बिहार में संपर्क व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कोसी रेल महासेतु का उदघाटन और 12 रेल परियोजनाओं की शुरूआत की            देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 78 दशमलव आठ-छह प्रतिशत हुई।            विदेशमंत्री डॉ० एस० जयशंकर ने कहा--भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग प्रगति पर।            आई०पी०एल० क्रिकेट का 13वां संस्करण कल से अबूधाबी में।           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
09.08.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के साढ़े आठ करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त जारी करेंगे। कृषि ढांचागत कोष के अंतर्गत एक लाख करोड़ की वित्तीय सुविधा की भी शुरूआत करेंगे।

  • देश में कोविड संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 68 दशमलव तीन दो प्रतिशत हुई।

  • वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा - भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विश्वसनीय साझीदार बन सकता है।

  • मौसम विभाग ने भारत के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी दी।

  • महिंदा राजपक्स आज श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

------ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साढ़े आठ करोड़ किसानों के लिए 17 हजार करोड़ रुपये की छठी किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत नौ करोड़ 90 लाख से अधिक किसानों को 75 हजार करोड़ रुपये से अधिक का प्रत्यक्ष नकद लाभ पहुंचाया गया है। इससे किसान कृषि और परिवार से जुड़ी जरूरतें पूरी करने में सक्षम हुए हैं। इस योजना के जरिए लॉकडाउन के दौरान किसानों को लगभग 22 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

प्रधानमंत्री वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए कृषि ढांचागत कोष के अंतर्गत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तीय सुविधा प्रदान करने की भी शुरुआत करेंगे।

कृषि और संरचना कोष के तहत दी जाने वाली आर्थिक सुविधा कटाई के बाद फसल प्रबंधन के लिए आधारभूत संरचना और सामुदायिक कृषि के लिए जरूरी ढ़ाचें के निर्माण को प्रोत्साहित करेगा। इसके तहत कोल्ड स्टोरेज, संग्रह केन्द्र, प्रसंस्करण इकाई जैसी संरचनाओं का निर्माण किया जा सकेगा। इससे किसान अपनी फसलों का सही भंडारण कर उनकी बर्बादी को रोक कर उपज से अधिक कीमत पा सकेंगे। किसान मार्केटिंग कॉपरेटिव सोसाइटी, बहुउद्देशीय सहकारी समिति, कृषि उद्यमी और स्टार्टअप से जुड़े लोग इस पहल का लाभ उठा सकेंगे। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

-----

प्रधानमंत्री ने कहा है कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान से देश के प्रत्‍येक नागरिक के आत्‍म-विश्‍वास और इच्‍छा-शक्ति को बल मिला है। नई दिल्‍ली में कल राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र का उद्घाटन करने के बाद श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि इस अभियान का प्रभाव देश के निर्धन व्‍यक्ति के जीवन पर स्‍पष्‍ट रूप से दिखाई दे रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत अभियान से हमारी सामाजिक चेतना और व्‍यवहार में स्‍थाई बदलाव आया है।

स्वच्छ भारत अभियान से हमारी सामाजिक चेतना समाज के रूप में हमारे आचार-व्यवहार में भी स्थाई परिवर्तन आया है। बार-बार हाथ धोना हो, हर कहीं थूकने से बचाना हो। कचरे को सही जगह फेंकना हो, ये तमाम बातें सहज रूप से बड़ी तेजी से सामान्य भारतीय तक हम पहुंचा पाए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वच्‍छता अभियान से कोरोना वायरस के खिलाफ संघर्ष में महत्‍वपूर्ण सहायता मिली है।

श्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देशभर में  महात्‍मा गांधी से प्रेरित लाखों लोगों ने स्‍वच्‍छ भारत मिशन को अपने जीवन का लक्ष्‍य बना लिया है।

बीते वर्षों में देश के कोने-कोने में लाखों-लाख स्वच्छाग्रहियों ने स्वच्छ भारत अभियान को अपने जीवन का लक्ष्य बना दिया है। यही कारण है कि 60 महीने में करीब-करीब 60 करोड़ भारतीय शौचालय की सुविधा से जुड़ गए हैं। इसकी वजह से देश की बहनों को सम्मान, सुरक्षा और सुविधा मिली है। लाखों गरीब बच्चों को बीमारियों से बचने का उपाय मिला। इसकी वजह से देश के करोड़ों दलितों, वंचितों, पीडि़तों, शोषितों, आदिवासियों को समानता का विश्वास दिलाया। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबी, कचरा, खुले में शौच जाने की मजबूरी और दूर से पानी भरकर लाने की विवशता, जैसी समस्‍याओं के खिलाफ एक व्‍यापक भारत छोडो अभियान चलाया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री ने भारत को कचरे से मुक्‍त कराने के लिए कल से 15 अगस्‍त तक एक सप्‍ताह के अभियान की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र सफाई के प्रति गांधी जी के प्रयासों को श्रद्धां‍जलि है।

-----

राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छता केंद्र स्‍वच्‍छ भारत मिशन के बारे में ज्ञानप्रद अनुभव केंद्र है जिसकी स्‍थापना की घोषणा प्रधानमंत्री ने 10 अप्रैल, 2017 को गांधीजी के चंपारण सत्‍याग्रह के शताब्‍दी समारोह के अवसर पर की थी।

स्‍वच्‍छ भारत मिशन ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों को स्‍वच्‍छ बनाने और स्वच्छता को 55 करोड़ लोगों के व्‍यवहार में बदलाव लाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है। यह अभियान अब अपने दूसरे चरण में है जिसमें गांवों को ओ डी एफ से ओ डी एफ प्लस चरण में पहुंचाने पर बल दिया जा रहा है। इस चरण में खुले में शौच जाने से मुक्‍त स्थिति को पुख्‍ता करने और ठोस तथा तरल कचरे के प्रबंधन की सुविधाएं सभी के लिए सुनिश्चित करने का लक्ष्‍य रखा गया है।

------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए चेन्‍नई और पोर्ट ब्‍लेयर को जोड़ने वाले समुद्र तल पर बिछे ऑप्टिकल फाइबर केबल का उद्घघाटन करेंगे और इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस ऑप्‍टिकल केबल से भारत के अन्‍य हिस्‍से की तरह ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तेज़ और विश्‍वसनीय मोबाइल और लैंड लाइन दूर संचार सेवा पहुंच सकेगी। प्रधानमंत्री ने 30 दिसम्‍बर, 2018 को पोर्ट ब्‍लेयर में इस परियोजना की आधाशि‍ला रखी थी। प्रसिद्ध व्‍यवसायी और अंडमान चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्‍यक्ष गिरीश अरोड़ा ने परियोजना पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि इससे अंडमान और निकोबार में पर्यटन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

-------

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि कोझिकोड हवाई अड्डा संचालक ने अत्यधिक मात्रा में रबड़ जमा होने, जल जमाव और हवाई पट्टी में दरार जैसी समस्याओं का निराकरण कर दिया था। श्री पुरी ने ट्वीट में कहा कि नागर विमानन महानिदेशालय सुनिश्चित करता है कि सभी परिस्थितियों में ऐसी समस्याओं का निराकरण किया जाये।

श्री पुरी का बयान मीडिया में आई उन खबरों के बाद आया है जिनमें कहा गया था कि नागर विमानन महानिदेशालय ने पिछले वर्ष जुलाई में कोझिकोड हवाई अड्डे के निदेशक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इस नोटिस में हवाई पट्टी सहित विभिन्न स्थानों में गंभीर सुरक्षा खामियों को उजागर किया था। श्री पुरी ने कहा कि विमान अधिनियम के तहत कोझिकोड दुर्घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं और विमान का ब्लैक बॉक्स भी मिल गया है। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाएगा।

-----

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विश्वसनीय साझीदार बन सकता है। उन्होंने कहा कि आज विश्व को ऐसे भरोसेमंद साझीदार देशों की जरूरत है, जहां कानून सम्मत शासन, पारदर्शी व्यवस्था तथा सुदृढ़ न्यायिक और लोकतांत्रिक परंपराएं हों। उन्होंने कहा कि भारत ये सभी अपेक्षाएं पूरी करता है।

भारतीय उ्दयोग परिसंघ द्वारा आयोजित India@75 सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री गोयल ने कहा कि भारत को सरकारी सब्सिडी की मदद से नहीं बल्कि प्रतिस्पर्द्धी मूल्य, गुणवत्तापूर्ण उत्पाद, बड़े पैमाने पर निर्माण और उच्च उत्पादकता स्तर के साथ वैश्विक स्तर पर स्थापित होना है। श्री गोयल ने कहा कि मौजूदा निर्यात स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार के संकेत हैं। उन्होंने कहा कि जुलाई 2019 की तुलना में पिछले महीने निर्यात लगभग 91 प्रतिशत के स्तर तक पहुंच गया। वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे एक वर्ष पूर्व की तुलना में दोगुनी क्षमता से मालगाड़ियों का संचालन कर रही है।

-----

केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने कहा है कि अगले कुछ वर्षों में भारत आयात निर्भरता कम करने और औषधि सुरक्षा प्राप्त करने के लिए औषधीय घटक और प्रमुख सामग्री के उत्पादन में आत्मनिर्भर होगा। बंगलुरु में एक फार्मेसी कॉलेज के वेबिनार में उन्होंने कहा कि तेरह हजार 6 सौ करोड़ रुपये के निवेश से तीन चिकित्सा उपकरण पार्क और तीन फार्मेसी पार्क विकसित किए जा रहे हैं।

रसायन मंत्री ने बताया कि हाल में ही 50 नए जन औषधि वितरण केंद्र खोले गए हैं जिससे देश के सात सौ 32 जिलों में इन केन्द्रों की संख्या छह हजार 500 हो गई है। उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक देश के सभी जिलों में जन औषधि वितरण केंद्र खुल जाएंगे। इन केन्द्रों में अच्छी गुणवत्ता की दवाइयाँ बाजार से 50 से 90 प्रतिशत कम मूल्य पर मिलती हैं। श्री गौड़ा ने बताया कि वैश्विक महामारी के दौरान पिछले चार महीनों में लोगों ने इन केन्द्रों से दवाएं खरीद कर एक हजार 260 करोड़ रुपये बचाए हैं।

------

देश में कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 68 दशमलव तीन दो प्रतिशत हो गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार पिछले एक दिन में 48 हजार नौ सौ मरीज ठीक हुए। देश में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्‍या 14 लाख 27 हजार पांच हो गई है।

मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कोविड से होने वाली मृत्‍यु दर प्रति दस लाख आबादी पर एक हजार चार सौ 69 है जबकि वैश्विक औसत दर दो हजार चार सौ 25 है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि प्रभावी उपायों की वजह से देश में प्रति दस लाख आबादी पर मृत्‍यु दर 30 है जबकि इसका वैश्विक औसत 91 है।

मंत्रालय के अनुसार 24 घंटो के दौरान देश में कोविड के कुल 5 लाख 98 हजार सात 778 नूमनों की जांच की गई।

-----

केंद्र ने राज्‍य सरकारों से कोविड-19 से होने वाली मौतों को कम करने के लिए हरसंभव प्रयास करने को कहा है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार केंद्र, राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के समन्वित, श्रेणीबद्ध और सक्रिय कोविड प्रबंधन के कारण राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कोविड से होने वाली मृत्‍यु दर दो दशमलव शून्‍य चार प्रतिशत पर आ गई है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण की अध्‍यक्षता में कल दो उच्‍चस्‍तरीय वर्चुअल बैठक आयोजित की गई। मंत्रालय ने बताया कि बैठक में ऐसे आठ राज्‍यों और 13 जिलों पर मुख्‍य रूप से ध्‍यान केंद्रित किया गया। इन जिलों में असम का कामरूप मैट्रो, बिहार का पटना, झारखण्‍ड का रांची, केरल का अलपुझा और तिरूवनंतपुरम, ओडिशा का गंजम, उत्‍तर प्रदेश का लखनऊ तथा पश्चिम बंगाल के उत्‍तरी चौबीस परगना, हुगली, हावडा, कोलकाता और मालदा जिले शामिल हैं।

देश के कुल सक्रिय मामलों का लगभग नौ प्रतिशत और कोविड से होने वाली मौतों का लगभग 14 प्रतिशत अकेले इन जिलों में है।

----

दिल्‍ली में पिछले एक दिन में कोरोना संक्रमण के एक हजार 404 नए मरीजों का पता चला। इन्‍हें मिलाकर राष्‍ट्रीय राजधानी में संक्रमित व्‍यक्तियों की कुल संख्‍या एक लाख 44 हजार से अधिक हो गई। दिल्‍ली सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि अभी तक एक लाख 29 हजार व्‍यक्ति पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में एक हजार 130 रोगी स्‍वस्‍थ हुए जबकि 16 लोगों की मृत्‍यु हो गई।

-----

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा है कि राज्य सरकार कोरोना  संक्रमण की रोकथाम में अन्य राज्यों से आगे है। कोविड संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 18 हजार से अधिक होने के बावजूद, राज्य में संक्रमण पुष्टि और मृत्यु दर अन्य राज्यों की तुलना में बहुत कम है। 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में मृत्यु दर एक दशमलव सात पांच प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत दो दशमलव शून्य चार प्रतिशत से कम है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि मार्च में 100 टेस्ट प्रतिदिन की क्षमता से बढ़कर इस समय राज्य में एक लाख से अधिक टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। वहीं कोविड-19 अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या एक लाख 51 हजार से अधिक हो गई है। बिना लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा मिलने से बड़ा फायदा हुआ है, वही कोरोना कमांड और कंट्रोल सेंटर सभी जनपदों में शुरू हो जाने से कोविड-19 के रोगियों के प्रबंधन में काफी सुविधा हो रही है।  स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अब तक राज्य में 29 लाख 96 हजार 406 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया जिनमें से एक लाख 18 हजार 38 पॉजिटिव केस पाए गए। इस समय राज्य में टेस्ट पॉजिटिविटी दर 3 दशमलव 9 प्रतिशत है जो कि अन्य राज्यों की तुलना में काफी नीचे है। उधर, राज्य में 46 हजार एक सौ 77 कोरोना के सक्रीय रोगी हैं, और 69 हजार आठ सौ 33 रोगी ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं। एम.एस. यादव आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

------

बिहार में पिछले चौबीस घंटों में रिकार्ड तीन हजार 9 सौ 92 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। यह एक दिन में कोविड संक्रमण मे सर्वाधिक बढ़ोतरी है। अब तक संक्रमित लोगों की संख्या 75  हजार 786 हो गई है।

बिहार में सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले पटना में मिल रहे हैं अब तक बारह हजार सात सौ 02 संक्रमित मरीजों की पहचान हो चुकी है। सतहत्तर लोग यहां जान गवां चुके हैं जबकि चार हजार 55 का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। राज्य में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 64 प्रतिशत से अधिक है। पिछले 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड पच्चहतर हजार चार सौ 26 नमूनों की जांच हुई है। इसके साथ ही अब तक नौ लाख 46 हजार नमूनों की जांच की जा चुकी है। इस बीच, राज्य सरकार ने प्लाज्मा दान करने वालों को प्रोत्साहन राशि देने का निर्देश दिया है। एक सौ 10 लोगों ने अब तक पटना एम्स में प्लाज्मा दान किया है। इससे 58 अति गंभीर संक्रमित कोरोना मरीजों का इलाज किया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्ण कुमार लाल।

-----

पश्चिम-मध्य रेलवे ने मध्य प्रदेश के जबलपुर रेलवे स्टेशन पर कोविड सुरक्षा केन्द्र की शुरुआत की है। इस केन्द्र में यात्रियों को सैनिटाइजर, मास्क, नैपकिन और चादरें जैसे सामान आसानी से उपलब्ध होंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अन्य स्टेशनों पर भी इस तरह के केन्द्र जल्द ही खोले जाएंगे। 

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए मात्र 50 रुपए कीमत का एक डिस्पोजेबल पैक तैयार किया है। इस पैक में यात्रियों को एक चादर, एक नैपकिन, एक पिलो, एक  सैनिटाइजर और एक मास्क मिलेगा। इसके अलावा, यहाँ से 10 रुपए में मास्क और 15 रुपए में सैनिटाइजर भी उपलब्ध है। पश्चिम मध्य रेलवे की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रियंका दीक्षित ने आकाशवाणी को बताया कि ट्रेनों का संचालन पुनः शुरू होने और यात्रियों की भीड़ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह नई पहल की है।

यात्री यहां से कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए छह सौ रुपए में पी पी ई किट खरीदकर और उसे पहनकर भी ट्रेन में सफर कर सकते हैं। यात्रियों को महज 10 रुपए में अपने लगेज को सैनेटाइज कराने की सुविधा भी इस केन्द्र में दी जा रही है। डिस्पोजल पैक की अधिकतर सामग्री बायो-डिग्रेडेबल तत्वों से बनी है जो उपयोग के बाद आसानी से नष्ट हो जाएगी। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 

-----

गुजरात में कल एक हजार एक सौ एक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में कोविड संक्रमण से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 75 दशमलव चार आठ प्रतिशत हो गई है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल एक ही दिन में सामने आये संक्रमण के एक हजार एक सौ एक नये मामलो में सबसे अधिक 182 मामले सूरत में दर्ज हुवे। अहमदाबाद शहर में 139 मामले सामने आये। इस के साथ ही राज्य में संक्रमण के मामलो की कुल संख्या बढकर उनसठ हजार नौ सौ 86 हो गई है। राज्य में इस वक्त चौदह हजार पांच सौ 30 सक्रीय मामले है, जिसमे से 82 मरीजों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। दूसरी और राज्य के विभिन्न अस्पतालों से कल एक हजार एक सौ 35 मरीजो को छुट्टी दी गई। इसके साथ ही राज्य में ठीक होकर छुट्टी पाने वाले मरीजो की कुल संख्या बावन हजार आठ सौ 37 हो गई है। कल राज्य में 23 मरीजो की मृत्यु हो गई। राज्य में 9 लाख 56 हजार से अधिक लोगो का कोविड-19 के लिए परिक्षण किया जा चुका है। जिस में से छब्बीस हजार दो सौ 72 लोगो का परिक्षण कल एक ही दिन में किया गया। इस बीच अहमदाबाद नगर निगम ने कल शहर के 17 नये क्षेत्रो को माइक्रो कन्टेनमेंट ज़ोन में शामिल किया गया। नये  क्षेत्रो में आज से घर-घर स्वास्थ्य जाँच और सामूहिक परिक्षण शुरू किया जायेगा। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-----

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केन्द्र शासित प्रदेश में दो सौ नर्सिंग सहायकों की तत्काल नियुक्ति का आदेश दिया है। श्री सिन्हा ने कल श्रीनगर के एस. एम. एस. एच. अस्पताल का दौरा कर कोविड स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान उन्हें अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कर्मचारियों की कमी की जानकारी मिली।

सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों - जम्मू और कश्मीर में सौ-सौ नर्सिंग सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। श्री सिन्हा ने इस वर्ष की विशेष परिस्थितियों में दरबार स्थानांतरण से जुड़े सभी कर्मचारियों के लिए पच्चीस हजार रुपये के विशेष यात्रा भत्ते की भी मंजूरी दी।

------

लेह ने कोविड-19 संक्रमण की जांच में तेजी लाने के लिए स्‍वचालित RNA निष्‍कासन मशीन खरीदी है। पहली बार इसे समुद्र तल से साढे 11 हजार फीट की ऊंचाई पर लगाया जाएगा। लेह में स्‍थापित करने से पहले इसे समुद्र तल से अधिकतम 6 हजार फीट की ऊंचाई पर स्‍थापित किया गया था। रीबोन्यूक्लीक एसिड (Ribonucleic Acid) जिनोमिक कोड है जो सभी प्रकार के जीवन के लिए आवश्‍यक चार मैक्रोमोलेक्‍युल्‍स में से एक होता है। इसी पर आधारित RNA निष्‍कासक मशीन जैविक नमूनों से शुद्ध RNA निकालती है। यह अत्‍यन्‍त सक्षम मशीन है और उच्‍च शुद्धता और विश्‍वसनीयता पूर्ण तरीके से nucleic acid प्रदान करता है और एक ही समय में अधिकतम 32 नमूनों को अलग कर सकती है।

------

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई. पलनीसामी ने कहा है कि राज्य में स्कूल कोविड संक्रमण की स्थिति में सुधार के बाद ही खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि नगर निगम सीमा में आने वाले पूजा स्थल सहित छोटे मंदिर, मस्जिद और गिरिजाघरों को कल से खोलने की अनुमति दी गई है। ड्राइविंग स्कूल भी कल से काम शुरू कर देंगे।

तमिलनाडु में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या दो लाख 90 हजार से अधिक हो गई है। कल पांच हजार 883 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। दो लाख 32 हजार से अधिक लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

-----

कर्नाटक में, कल सात हजार 178 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में एक दिन में संक्रमित होने वाले रोगियों की यह रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी है।  राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब एक लाख 72 हजार एक सौ दो हो गई है। पांच हजार छह रोगी कल स्वस्थ हुए हैं। जिससे स्वस्थ होने वाले कुल रोगियों की संख्या बढ़कर नवासी हजार 238 हो गई है।

----

ओडिसा में, पिछले चौबीस घंटे के दौरान उपचार के बाद एक हजार 554 कोविड रोगी स्वस्थ हुए हैं, जिससे राज्य में स्वस्थ होने वाले रोगियों की संख्या बढ़कर तीस हजार से अधिक हो गई है। राज्य सरकार ने निजी अस्पतालों को भी कोविड संक्रमित रोगियों का उपचार करने की स्‍वीकृति दे दी है। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से-

ओडिसा में विभिन्न कोविड अस्पतालों से एक हजार पांच सौ 44 मरीजों को छुट्टी दिए जाने के बाद राज्य में कोरोना से कुल तीस हजार दो सौ 42 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं  फिलहाल राज्य में तेरह हजार छह सौ 40 सक्रिय मामले हैं  वहीं राज्य ने निजी अस्पतालों को कोविड-19 इकाईयों को खोलने के साथ उसमें 30 या उससे अधिक शय्या रखने की अनुमति दी है। सरकार ने हालांकि इन अस्पतालों को मरीजों से अत्याधिक शुल्क न वसूलने के लिए अगाह किया है और किसी उल्लंघन के मामले में सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस मामले में दिशा-निर्देश जारी किया है जिनके अनुसार हल्के लक्षण दिखने के मामले में मरीज को एकातवास केन्द्र होम क्वारंटाइन या अस्पताल द्वारा संचालित कोविड देखभाल केन्द्र में भेजा जाएगा। निजी अस्पताल न्यूनतम 10 प्रतिशत शय्या कोविड उपचार के लिए आरक्षित रखने का विकल्प तैयार करेंगे। जिससे अस्पताल को कोविड अस्पताल में परिवर्तित किया जा सकेगा। इतिश्री सिंह राठौर आकाशवाणी समाचार कटक। 

-----

 और अब 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों की श्रृंखला में आकाशवाणी समाचार से आज वाणिज्य और उद्योग पर विशेष श्रृंखला।

सरकार के प्रयासों और नीतिगत सुधारों से भारत के प्रति विश्व के दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण बदलाव आया है। सरकार के ऐतिहासिक निर्णयों और प्रोत्साहन योजनाओं से जुड़े विशेष प्रयासों से कारोबार में आसानी के संदर्भ में वैश्विक सूची में भारत के स्थान में सुधार हुआ है। देश के विदेशी मुद्रा भंडार ने वैश्विक महामारी के दौर में भी नई ऊंचाइयों को स्पर्श किया है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने आकाशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में कहा कि पिछले छह वर्ष में हुए सुधारों से वैश्विक पटल पर भारत की छवि बेहतर हुई है।

जो हमारे बिजनेस करने का माहौल है, इको-सिस्टम है। उसको इम्प्रुव करना काफी हो भी चुका है। पिछले छह साल में कि 50 पायदान भारत ने इसमें छलांगी है और आने वाले दिनों में इसको और हम लोग आगे बढ़ाएंगे। करों के दर बहुत कम कर दिए गए हैं और हमारा जो मजदूरों के संबंध में जितने कानून है उनको भी बहुत ज्यादा सोशलाइज़ कर दिया गया है।

राजीव कुमार ने बताया कि वैश्विक निवेश और घरेलू निर्माण में वृद्धि के साथ-साथ सरकार ने कई साझीदार देशों के साथ व्यापार असंतुलन भी दूर किया है। सरकार के बहुआयामी प्रयासों से आने वाले वर्षों में कोविड संकट के असर से उबरने में भी मदद मिलेगी।

------

और अब एक नजर देश के विभिन्‍न भागों में आज के मौसम पूर्वानुमान पर-

भारतीय मौसम विभाग ने देश के पश्चिमोत्तर भाग में अगले दो दिन में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। विभाग ने इन क्षेत्रों के लिए औरेंज वार्निंग जारी किया है जिसका अर्थ है- आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों को किसी भी आशंकित स्थिति के लिए तैयार रखना। मौसम विभाग ने कहा कि  हवा के कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिमोत्तर दिशा में मुड़ने की आशा है। इसके असर से उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि केरल के कई स्थानों पर कल तक भारी वर्षा जारी रहेगी। इन क्षेत्रों के लिए रेड वार्निंग जारी किया गया था जिसका तात्पर्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों को वर्षा या बाढ़ जैसी स्थितियों पर नियंत्रण के लिए तत्काल कार्रवाई के लिये तैयार रखना है।

------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में गरज के साथ वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। पश्चिम की बात करें तो मुंबई में भी बादल छाये रहने और भारी वर्षा होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। दक्षिण की बात करें तो चेन्‍नई में भी बादल छाये रहेंगे। तापमान 28 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। चले पूर्व, तो कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और एक या दो स्‍थानों पर गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, उत्‍तर की बात करें तो केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जा सकता है। गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। श्रीनगर में, न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। बादल छाये रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। गिलगित में तापमान 19 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। आमतौर पर बादल छाए रहने और वर्षा की संभावना है। मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं पूर्वोत्‍तर गुवाहाटी में बादल छाए रहेंगे, कुछ स्‍थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। समाचार कक्ष से अलका सिंह। 

-----

श्रीलंका में महिंदा राजपक्स आज नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। बुधवार को हुए आम चुनाव में उनकी पार्टी को भारी बहुमत से विजय मिली थी। शपथ ग्रहण समारोह कोलम्बो के निकट प्राचीन बौद्ध मंदिर में सम्पन्न होगा। राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्स नये प्रधानमंत्री को शपथ दिलाएंगे। श्री गोतबाया, महिन्दा राजपक्स के छोटे भाई हैं।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

आज प्रकाशित अखबारों ने केरल में हुई विमान दुर्घटना के कारण और अन्‍य तथ्‍यों पर अपने आकलन और अनुमान प्रकाशित किये हैं। जनसत्‍ता लिखता है - विमान का ब्‍लैक बॉक्‍स मिला, हादसे की जांच हुई। कुछ अखबारों ने बारिश की वजह से रनवे दिखाई न देने के कारण तय जगह से पहले विमान की लैंडिंग होने की खबर दी है। नवभारत टाइम्‍स लिखता है-पायलट ने लैंडिंग से पहले विमान का तेल कम करने के लिए हवा में कई चक्‍कर लगाए और दुर्घटना से पहले इंजन बंद करने से बचाई 172 जान।  राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है-नागर विमानन मंत्री ने कहा कि तथ्‍यों का पता लगाये बिना सवाल उठाना गलत।

केन्‍द्र सरकार की राशन, सब्‍जी, रेहडी और फेरी वालों की कोरोना जांच कराए जाने की सलाह पर भी अखबारों में विस्‍तार से खबर दी है। अखबार लिखते है - इन सभी लोगों के ज्‍यादा सम्‍पर्क में आने पर सरकार ने सलाह दी।

कोरोना संक्रमण पर अखबारों ने विभिन्‍न राज्‍यों में लोगों के स्‍वस्‍थ होने की दर और संक्रमण के चलते एहतियाती सावधानियों का जिक्र भी पहले पन्‍ने पर किया है। दिल्‍ली में कल कोरोना की एक हजार चार सौ से ऊपर मामले सामने आने और 16 की मौत खबर दैनिक भास्‍कर ने दी है। जनसत्‍ता लिखता है-पांच लाख पार करने वाला दुनिया में छठा महाराष्‍ट्र।

प्रधानमंत्री द्वारा स्‍वच्‍छ भारत अभियान पर कल गंदगी, भारत छोड़ो का नारा दिये जाने की खबर हिन्‍दुस्‍तान में है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- प्रधानमंत्री ने कहा स्‍वच्‍छ भारत अभियान ने आत्‍मबल बढ़ाया।

-----

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 18 (Sep)
  • Midday News 18 (Sep)
  • News at Nine 18 (Sep)
  • Hourly 18 (Sep) (1910hrs)
  • समाचार प्रभात 18 (Sep)
  • दोपहर समाचार 18 (Sep)
  • समाचार संध्या 18 (Sep)
  • प्रति घंटा समाचार 18 (Sep) (2200hrs)
  • Khabarnama (Mor) 18 (Sep)
  • Khabrein(Day) 18 (Sep)
  • Khabrein(Eve) 18 (Sep)
  • Aaj Savere 18 (Sep)
  • Parikrama 18 (Sep)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 18 (Sep)
  • Samayki 9 (Aug)
  • Sports Scan 18 (Sep)
  • Spotlight/News Analysis 18 (Sep)
  • Employment News 18 (Sep)
  • World News 18 (Sep)
  • Public Speak
  • Country wide 12 (Mar)
  • Surkhiyon Mein 18 (Sep)
  • Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 17 (Mar)
  • Current Affairs 6 (Mar)
  • Sanskrit Saptahiki 12 (Sep)
  • North East Diary 17 (Sep)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""