A- A A+
Last Updated : Apr 11 2021 10:25PM     Screen Reader Access
News Highlights
'Teeka Utsav' is the beginning of 2nd big war against Corona Pandemic: PM Modi            India becomes fastest vaccinating country in world; Administers over 10 crore doses of COVID-19 vaccine in 85 days            Centre prohibits exports of injection Remdesivir & Active Pharmaceutical Ingredients of Remdesivir            Delhi govt bans all gatherings except marriages & funerals till 30th April            Campaigning in full swing for 5th phase of assembly elections in West Bengal along with by-polls in different states           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
04.03.2021
  • प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी ने कहा--बाजरे को लोकप्रिय बनाने में भारत की अग्रणी भूमिका महत्‍वपूर्ण।2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय बाजरा वर्ष मनाने का भारत का प्रस्‍ताव संयुक्‍त राष्‍ट्रमहासभा में सर्वसम्‍मति से पारित।

  • विदेशमंत्रीएस जयशंकर ने कहा-वैश्विक आर्थिक वृद्धि का रूख एशिया की तरफ बढने से इस क्षेत्र मेंसम्‍पर्क के अभूतपूर्व अवसर पैदा हो रहे हैं।

  • विदेशमंत्रीने कहा-बांग्‍लादेश के साथ भारत के संबंधों के महत्‍व के पीछे पडोसी पहले की नीति औरभारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति की बढती प्रासंगिकता है।

  • देशमें निर्मित पहला कोविड टीका कोवैक्‍सीन 81 प्रतिशत मामलों में प्रभावी साबित हुआ है।

  • देशमें अब तक एक करोड 66 लाख 16 हजार से ज्‍यादा लोगों को कोविड के टीके लगाये गये।

  • चारराज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में चुनावी गतिविधियां जोर पकड रही हैं।

  • संयुक्‍तराष्‍ट्र के विशेष दूत ने म्‍यांमा में हुए सैन्‍य विद्रोह के खिलाफ कडे कदम उठानेकी चेतावनी दी। कल एक ही दिन में 38 प्रदर्शनकारियों की मौत।

  • औरखेलों में--अहमदाबाद में चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच में चाय काल तक इंग्‍लैण्‍डने भारत के खिलाफ 5 विकेट पर 144 रन बना लिए।

  • सायनानेहवाल और पी कश्‍यप स्विस ओपन बैडमिंटन में हारे।

  • और,स्‍पेन में 35 बॉक्‍सम अंतर्राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता मेंएशियाई चैंपियन पूजा रानी सेमीफाइनल में पहुंची।

----

कोविड महामारी से देशएकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍पलें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी ने उन सभी देशों का आभार व्यक्तकिया है जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष मनाने के प्रस्ताव को पेश किया और इसका समर्थन किया।एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि भारत को इस बात का हर्ष है कि इसने बाजरे को लोकप्रियबनाने में अग्रणी भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि यह कृषि वैज्ञानिकोंऔर स्टार्टअप समुदायों के लिए शोध तथा नवाचार का विषय भी प्रदानकरता है।

-----

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीयबाजरा वर्ष घोषित करने के भारत के कल के प्रस्‍ताव का सर्वसम्‍मति से अनुमोदन कर दियाहै। इस प्रस्‍ताव का उद्देश्‍य बाजरे के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। अंतर्राष्‍ट्रीयबाजरा वर्ष 2023 नाम के इस प्रस्‍ताव को भारत के साथ बांग्‍लादेश, केन्‍या,नेपाल, नाइजीरिया, रूस औरसेनेगल ने समर्थन दिया जबकि 70 से अधिक देशों ने इसे सह-प्रायोजित किया।

 

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधिटी एस तिरूमूर्ति ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय बाजरा वर्षमनाए जाने से बाजरे की पैदावार के प्रति अधिक जागरूकता लाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंनेकहा कि ग्राहकों,उत्‍पादनकर्ताओं और नीति निर्माताओं के समक्ष बाजरे के पोषक तत्‍वोंतथा पारिस्थितिकीय फायदों को बढ़ावा देने के साथ-साथ पैदावार क्षमताओं, अनुसंधान और विकास संबंधी निवेशों में सुधार लाने की तत्‍काल जरूरत है।

 

प्रस्‍ताव में बाजरे के पोषक तत्‍वों और जलवायुके प्रति लचीलेपन के बारे में जानकारी बढ़ाने के साथ-साथ बाजरे का उत्‍पादन तथा सेवनबढ़ाकर संतुलित और स्‍वस्‍थ आहार के बारे में जागरूकता लाने का प्रावधान है। इसमेंबाजरे की व्‍यापक आनुवांशिक विविधता और अलग-अलग पर्यावरणी माहौल में पैदावार की क्षमताको बताया गया है।

 

संयुक्‍त राष्‍ट्र के सदस्‍य देशों ने भारत केइस प्रयास की सराहना की है।  

-----

भारत ने आज मैरीटाइम इंडिया सम्‍मेलन के अवसरपर  चाबहार दिवस भी मनाया। ये सम्‍मेलन वर्चुअलमाध्‍यम से आयोजित किया गया। इसमें अफगानिस्‍तान, आर्मेनिया, ईरान, कजाखस्‍तान, रूस और उज्‍बेकिस्‍तानके मंत्रियों ने भाग लिया।

 

मंत्री स्‍तरीय उद्घाटन सत्र को संबोधित करतेहुए विदेश मंत्री डॉ एस0 जय शंकर ने कहा कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि का रूख एशिया कीतरफ हो जाने से क्षेत्र में संपर्क के लिए अभूतपूर्व अवसर पैदा हो रहे हैं।

 

विदेश मंत्री ने कहा कि लोगों की बढ़ती आकांक्षाओंको पूरा करने के लिए क्षेत्र में बुनियादी ढांचागत कमियों को दूर करना होगा। डॉ0 जयशंकरने कहा कि भारत सरकार ने क्षेत्रीय संपर्क के महत्‍व को पहचानते हुए चाबहार में निवेशकरने का एतिहासिक निर्णय लिया। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना पर कुछ समय तक चर्चा जारीरही,लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की 2016 में ईरान यात्रा के दौरानअंतर्राष्‍ट्रीय परिवहन और पारगमन गलियारे के निर्माण के लिए भारत, ईरान और अफगानिस्‍तान ने हस्‍ताक्षर कर दिए। डॉ0 जयशंकर ने कहा कि चाबहार मेंशाहिद बहिशती बंदरगाह पर इंडिया पोर्ट्स ग्‍लोबल लिमिटेड के निर्माण और संचालन से इसमहत्‍वपूर्ण प्रयास को व्‍यावहारिक रूप दिया गया। उन्‍होंने कहा कि ये समझौता भारत,अफगानिस्‍तान, ईरान और मध्‍य एशिया के बीच समृद्धसभ्‍यता, सांस्‍कृतिक और व्‍यापार संबंधों को श्रृंद्धाजलि है।

विदेश मंत्री ने कहा कि चाबहार बंदरगाह अफगानिस्‍तानमें शांति,स्थिरता और खुशहाली की दिशा में हमारी साझी प्रतिबद्धता का भी परिचायकहै। उन्‍होंने कहा कि भारत ने मानवीय सहायता के रूप में पिछले वर्ष सितम्‍बर में चाबहारबंदरगाह के ज़रिए 75 हजार मीट्रिक टन गेहूं अफगानिस्‍तान को भेजा। उन्‍होंने बतायाकि टिड्डियों से निपटने में मदद के लिए पिछले वर्ष जून में भारत ने चाबहार बंदरगाहके जरिए ईरान को 25 मीट्रिक टन मेलाथियॉन भेजी।

 

डॉ0 जयशंकर ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍तर-दक्षिणपरिवहन गलियारा- आईएनएसटीसी एक महत्‍वपूर्ण व्‍यापार गलियारा परियोजना है। उन्‍होंनेकहा कि भारत ने आईएनएसटीसी मार्ग में चाबहार को शामिल करने का भी प्रस्‍ताव किया है।

 

विदेश मंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि आईएनएसटीसीकी समन्‍वय परिषद की बैठक में सदस्‍य देश चाबहार को शामिल कर आईएनएसटीसी मार्ग के साथ-साथइस परियोजना की सदस्‍यता के विस्‍तार पर भी सहमत होंगे।

------

विदेश मंत्री डॉ0 एस जयशंकर ने आज ढाका में बांग्‍लादेशके विदेश मंत्री डॉ0 ऐ के अब्‍दुल मोमेन के साथ बातचीत की। बैठक के बाद संयुक्‍तसंवाददाता सम्‍मेलन में डॉ0 जयशंकर ने कहा कि बांग्‍लादेश के साथ भारत के संबंध कामहत्‍व उसके पड़ोसी पहले की नीति में निहित है और भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति में भीप्रासंगिकता बढ़ रही है। बांग्‍लादेश न केवल दक्षिण एशिया बल्कि हिंद प्रशांत क्षेत्रमें भी भारत का बहुमूल्‍य साझेदार है।

 

डॉ0 एस जयशंकर ने कहा कि दोनों देश सुरक्षा, व्‍यापार,संपर्क और परिवहन से लेकर संस्‍कृति तथा रक्षा तक, सभी क्षेत्रों में संबंधों का विस्‍तार करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों का स्‍तर इस तरह है कि सभी मुद्दों काबातचीत के जरिए समाधान निकाला जा सकता है।   

-----

स्‍वदेश में निर्मित कोविड टीका कोवैक्‍सीन तीसरेचरण के परीक्षण में 81 प्रतिशत कारगर साबित हुई है। यह टीका भारत बायोटेक ने भारतीयआयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के सहयोग से विकसित किया है।

 

इसके महानिदेशकडॉक्‍टर बलराम भार्गव ने कहा कि स्‍वदेशी वैक्‍सीन का काम आठ महीने से कम समय में पूराहोना,आत्‍मनिर्भर भारत की उभरती शक्ति का परिचायक है।

 

भारत बायोटेक के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉक्‍टरकृष्‍णा एल्ला ने बताया कि यह टीका कोविड के नए स्‍ट्रेन से निपटने में भी प्रभावशालीहोगा।

------

सरकार ने कोविड टीकाकरण अभियान में तेजी लानेके लिए 24 घंटे टीकाकरण की अनुमति दे दी है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट मेंकहा कि लोग अपनी सुविधानुसार 24 घंटे और सातों दिन कोविड का टीका लगवा सकते हैं। डॉक्टरहर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ-साथसमय के मूल्य को महत्व देते हैं।

-----

देश में अब तक एक करोड़ 66 लाख से अधिक लोगोंको कोविड का टीका लगाया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि कल नौ लाख94 हजार 452 लोगों को टीका लगाया गया है।

 

इस बीच, कल 14 हजार से अधिक रोगियोंके ठीक होने से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव शून्‍य तीन प्रतिशत तक पहुंच गई है। मंत्रालयने कहा है कि अब तक एक करोड़ आठ लाख 26 हजार रोगी ठीक हो चुके हैं और एक लाख 73 हजार413 सक्रिय मामले हैं जो कुल संक्रमित मामलों का एक दशमलव पांच-पांच प्रतिशत है। पिछले24 घंटों के दौरान देश में 17 हजार 407 नये मामले सामने आने से संक्रमित लोगों की संख्‍याबढ़कर एक करोड़ 11 लाख 56 हजार से अधिक हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि देशभर में कल89 रोगियों की मौत होने से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर एक लाख 57 हजार से अधिक होगई है। कल विभिन्‍न जांच केन्‍द्रों में सात लाख 75 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांचकी गई। अब तक देशभर में कुल 21 करोड़ 91 लाख कोविड जांच की जा चुकी है।

-----

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में अपने माता पिता के साथ कोविड  का पहला टीका लगवाया।

-----

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोजसिन्हा ने सभी पात्र लोगों से अपील की है कि वे टीकाकरण अभियानके दूसरे चरण में टीके लगवाएं। श्री सिन्हा ने आज जम्मू में सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में टीका लगवानेके बाद यह अपील की। उन्‍होंने कहा कि टीका लगवाकर ही हम प्रदेश को कोविड मुक्‍त करसकते हैं।

 

इस बीच, प्रदेश में 70 प्रतिशत से भीज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी और 60 प्रतिशत के करीब अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं काटीकाकरण किया जा चुका है और इसके दुष्‍प्रभाव का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इसचरण में 60 वर्ष से अधिक और रोग ग्रस्‍त 60 वर्ष से नीचे के 15 लाख लोगों को टीका लगानेका लक्ष्‍य रखा गया है।

----

पुद्दुचेरी में अब तक कुल 12 हजार 941 लोगों को टीके लगाए गए हैं। इनमें दस हजार132 स्वास्थ्य कर्मी और एक हजार 864 अग्रणी पंक्ति के कार्यकर्ताशामिल हैं।

----

तेलंगाना में कोविड टीकाकरण के दूसरे चरण में28 हजार से अधिक वरिष्‍ठ नागरिकों और 45 वर्ष से ऊपर गंभीर बीमारी से पीडि़त लोगोंको टीका लगाया जा रहा है। राज्‍य में अब तक चार लाख 79 हजार से अधिक लोगों को कोविडका टीका लगाया जा चुका है।

-----

कोविड का टीका लगवानेवाली वरिष्ठ नागरिक मधु गोपाल ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि वे टीकाकरण की प्रक्रियासे पूरी तरह संतुष्ट हैं। उन्हें नई दिल्ली के मैक्स अस्पताल में कोविड टीका लगाया गया था। उन्होंने बताया कि टीका लगवाने के बाद उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई औरवे तत्काल अपने  सामान्य कामकाज में लग गईं।

 

मैं मार्च महीना मेंपहली तारीख को वैक्सीनेशन लेने गई थी। मैं ऑनलाइन बुक करायीथी। साकेत मैक्स हॉस्पिटल में मेरी वैक्सीनेशन थी। वहां बहुत ही अनुशासन से काम चल रहा था। तीन कमरे थे। एक में ऑब्जर्वेशन, एक में वैक्सीनेशन एण्ड थर्ड रूम में ऑब्जर्वेशन के लिए लोग बैठे हुए थे।सारे लोग सेवाभाव से काम में जुड़े हुए थे। उनके मनोभावना से मेरी उनके लिए श्रद्धाबढ़ती चली गई। मैं बहुत खुश हूं इस वैक्सीनेशन प्रक्रिया से।मैं पूरी तरह से स्वस्थ थी। कोई रकम कीतकलीफ मेरे को नहीं महसूस हुई थी।

-----

आकाशवाणी से बातचीत में सफदरजंग अस्‍पताल मेंयूरोलॉजी विभाग के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर अनूप कुमार ने बताया कि पहले से ही किसी बीमारीसे ग्रस्‍त मरीजों के लिए टीका जरूरी है।

 

जो पेशेंट किडनी फेल्योरके हैं और या तो डायलिसिस पर हैं या वो किसी ट्रांसप्लांट कावेट कर रहे हैं, उन पेशेंट्स के लिए ये वैक्सीन बहुत ज़रूरी है, क्योंकि उनकीऑलरेडी इम्युनिटी इसमें डाउन है और क्योंकि हम जैसा जानते हैं जिनको क्रॉनिक डिजीज होता है, जिनकी इम्युनिटी नॉर्मल पेशेंट से कम होती है,तो इसको तो डेफिनेटली जो है आगे बढ़कर ये वैक्सीन लगवानी चाहिए।

-----

राजस्‍थान में भी वरिष्‍ठ नागरिक कोविड टीकालगवाने में आगे हैं। 

 

कोरोना टीकाकरण केलिए वरिष्ठ नागरिकों ने कल भारी उत्साह दिखाया और 60 साल से अधिक उम्र के 1 लाख 95 हजारसे अधिक लोगों ने टीके लगवाये। झालावाड़ जिले में बोरखेड़ी गांव की 105 वर्षीय वृद्ध महिला ने भी टीका लगवाया। इस बीच, 39 दिनबाद कल प्रदेश में 200 से ज्यादा मामले रिपोर्ट हुए। कल कुल215 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई, जिनमें से50 मरीज अकेले डूंगरपुर जिले में मिले हैं। जयपुर जिले में भी एक माहबाद कल 40 संक्रमित मिले हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक संदेशमें कहा है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और कई प्रदेशों में यह तेजी से फैल रहाहै। उन्होंने अपील की कि जनता कोरोना के खिलाफ जंग में ढिलाई न बरतें। भीड़ से बचें,मास्क लगायें और हाथ धोने जैसी सावधानियों का पालन करें। - जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

मध्‍य प्रदेश में कोविड संक्रमण की दर बढ़करदो दशमलव पांच प्रतिशत हो गई है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि कोरोना के बढ़ते मामलोंको देखते हुए मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को विशेष रूप से महाराष्‍ट्रसे जुड़े जिलों में बचाव के एहतियाती उपाय करने के एक बार फिर निर्देश दिये हैं।

 

मध्य प्रदेश में बुधवारको417 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि 293 रोगी संक्रमण से स्वस्थ्य हुए हैं। कोविड से किसी मृत्यु की सूचना नहीं है।मरने वालों की कुल संख्या 3 हजार 865 है।राज्य के कुल 52 जिलों में से 15 में कोईनया कोविड मामला सामने नहीं आया है। सबसे अधिक संक्रमण के मामले इंदौर में156 जबकि भोपाल में 90 नए मामले सामने आए हैं।इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अस्पतालोंमें अधिकांशत: ऑक्सीजन और आईसीयू बेड खाली हैं। मध्य प्रदेश मेंरिकवरी दर 97 दशमलव चार प्रतिशत हैl पूजापी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।

----

बृहन मुम्बई नगर निगम ने बताया है कि ब्राजीलसे मुम्बई आने वाल यात्रियों को सात दिनों तक अनिवार्य रूप सेक्वारंटीन रहना पडेगा। ब्रिटेन, यूरोप,पश्चिम एशिया और साउथ अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को भी निगरानी मेंरखा जा रहा है।

 

केंद्रीय आरोग्य एवंकुटुंब कल्याण मंत्रालय मंत्रालय द्वारा जारी क्वारंटाइन नियमों में ब्राजील का भीसमावेश किया गया है। इस दिशानिर्देशों का आधार लेकर बीएमसी ने एक परिपत्र जारी कियाहै। इसके अनुसार ब्राजील से या ब्राजील से होते हुए हवाई जहाजों से आनेवाले यात्रियोंको7 दिन तक आवश्यक भुगतान कर इन्स्टिट्यूशनल क्वारंटाइन मे रहना होगा।कोविड नेगेटिव रिपोर्ट लेके फ्लाइट में आए हुए यात्रियों को भी यह क्वारंटाइन बंधनकारकरहेगा। सातवें दिन इन यात्रियों की कोरोना जाँच की जाएगी एवं पॉजिटिव या कोरोना केलक्षण पाए जानेवाले यात्रियों को अस्पताल में भेजा जाएगा। नेगेटिव रिपोर्ट आए हुए यात्रियोंको 7 दिन तक घर में ही क्वारंटाइन रहना बंधनकारक होगा। महाराष्ट्रके अलावा अन्य राज्य के यात्री जो मुंबई से कनेक्टिंग फ्लाइट पकड रहे हैं, उनके पास अगर नेगेटिव रिपोर्ट होगी तो उन्हें यह क्वारंटाइन बंधनकारक नहींरहेगा। जीवन भावसार, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

चार राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरीमें चुनावी गतिविधियां जोर पकड रही हैं।

 

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में चुनाव केमद्देनज़र सभी पेट्रोल पंपों और अन्‍य संस्‍थाओं को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी केफोटो के साथ विभिन्‍न केन्‍द्रीय योजनाओं के विज्ञापन और होर्डिंग को 72 घंटे के भीतरहटाने के निर्देश दिये हैं। तृणमूल कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडलने कल चुनाव अधिकारियों से मुलाकात की और आरोप लगाया कि विभिन्‍न केन्‍द्रीय योजनाओंऔर टीकाकरण प्रमाण पत्र पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का फोटो आदर्श चुनाव आचार संहिताका उल्‍लंघन हैं। राज्‍य में निर्वाचन आयोग की बैठक में पर्यवेक्षकों की तैनाती केसाथ ही चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं।

----

त्रिपुरा के राज्य निर्वाचन आयोग ने तीस सदस्यीय त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्रस्वायत्त जिला परिषद के चुनाव की तिथिकी घोषणा कर दी है।

 

राज्य निर्वाचन आयुक्त मानिलले डे ने कहा कि चुनाव चार अप्रैल को कराए जाएंगे और आठ अप्रैल को मतगणना होगी।

     

-----

गुजरात में वस्‍त्रउद्योग को बढ़ावा देने के लिए राज्‍य सरकार दो बड़े वस्‍त्र पार्क बनायेगी। इसकी घोषणाउप-मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने कल विधानसभा में बजट भाषण के दौरान की।

 

गुजरात में यह दोमेगा टेक्सटाइल पार्क केंद्रीय बजट में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापितकरने की की गई घोषणा के अंतर्गत स्थापित किये जायेंगे। कपडा उद्योग के जानकारों कामानना है कि इस कदम से देश के कपडा उद्योग को वैश्विक स्तर पर स्पर्धात्मक बनाने मेंमदद मिलेगी। इस मेगा टेक्सटाइल पार्क से न केवल निवेश बढ़ेगा और निकास में बढ़ोतरी होगीलेकिन रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। एसोचेम गुजरात स्टेट काउन्सिल के को-चेरमेन चिंतन ठाकर का कहना है कि सिंगल क्लस्टर की वजह से ज्यादा निवेश लानेमें मदद मिलेगी। गुजरात के बजट में टेक्सटाइल उद्योग को सब्सिडी के लिए1500 करोड़ रुपये का आबंटन भी स्थानीय कपडा उद्योग को स्पर्धात्मक बनानेमें मददरूप साबित होगा। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार,अहमदाबाद।

---

झारखंड में पश्चिमी सिंहभूम जिले के होयाहातुगांव के नजदीक एक जंगल में आज सवेरे नक्‍सलियों द्वारा किये गये विस्‍फोट में झारखंडजगुआर के दो जवान शहीद हो गये और दो अन्‍य घायल हो गये हैं। घटना में केन्‍द्रीय रिजर्वपुलिस बल का एक जवान भी घायल हो गया है। दस दिनों के भीतर नक्‍सलियों के विस्‍फोट कीयह दूसरी घटना है। इलाके में राज्‍य पुलिस और केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान तलाशीअभियान चला रहे हैं। इस बीच, पुलिस और नक्‍सलियों के बीच मुठभेड़जारी है।

----

उप राष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडु ने यह सुनिश्चित करने पर बल दिया है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी आम लोगोंके जीवन की गुणवत्‍ता बढ़ाने में मदद करे। किसी देश की संरचना के विकास में विकसितप्रौद्योगिकी का महत्‍वपूर्ण योगदान है और इससे युवा वर्ग बदलाव में महत्‍वपूर्ण भूमिकानिभा सकते हैं, बशर्ते उन्‍हें कुशल प्रशिक्षण, दिशा-निर्देश और उचित अवसर दिया जाये। वे आज आंध्र प्रदेशके तिरूपति में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के 61वें स्‍थापना दिवस पर एक समारोहको संबोधित कर रहे थे। उप-राष्‍ट्रपति ने शैक्षणिक क्षेत्र के संबंधों को और मजबूतबनाने पर ध्‍यान देने तथा इंजीनियरिंग के छात्रों को रोजगार के अवसर प्रदान करने कीआवश्‍यकता पर बल दिया।

----

सड़क, परिवहन और उच्‍च राजमार्ग मंत्रीनितिन गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्‍सप्रेस वे अगले वर्ष अगस्‍त तक बनकर तैयार हो जायेगा।इस एक्‍सप्रेस वे की लंबाई 29 किलोमीटर है, जिसमें से 18 दशमलव नौ किलोमीटर हरियाणामें और दस दशमलव एक किलोमीटर दिल्‍ली में है। द्वारका एक्‍सप्रेस वे के भौतिक निरीक्षणके बाद आज संवाददाताओं से बातचीत करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि इस एक्‍सप्रेस वे परभारत का पहला नौ किलोमीटर लंबा आठ लेन का फ्लाईओवर एक खंभे पर टिका है। उन्‍होंने कहाकि द्वारका एक्‍सप्रेस वे देश का पहला एलिवेटेड शहरी एक्‍सप्रेस वे है। श्री गडकरीने कहा कि इससे दिल्‍ली में वायु प्रदूषण कम होगा। उन्‍होंने कहा कि यह पहला उदाहरणहोगा, जहां 12 किलोमीटर के आसपासबड़े पैमाने पर वृक्ष लगाये जायेंगे।

 

इस अवसर पर केन्‍द्रीयमंत्री और गुरूग्राम के स्‍थानीय सांसद राव इन्‍दरजीत सिंह भी उपस्थित थे।

-----

ये समाचार आकाशवाणीसे प्रसारित किये जा रहे हैं। ताजा समाचार जानने के लिए आप हमारे ट्वीटर हैंडल @air news hindi को फॉलो कर सकते हैं।

-----

संयुक्‍त राष्ट्र ने कहा है कि म्‍यामां मेंतख्‍तापलट के बाद से हो रहे प्रदर्शनों में कल का दिन सबसे हिंसात्‍मक रहा। म्‍यामांमें पहली फरवरी को हुए तख्‍तापलट के बाद सैन्‍य शासन के खिलाफ प्रदर्शन में कल एक हीदिन में 38 लोग मारे गए। संयुक्‍त राष्‍ट्र की विशेष दूत क्रिस्टिन स्‍क्रेनर बर्जनरने म्‍यामां के उप-सैन्‍य प्रमुख सो विन के साथ बातचीत में अगाह किया कितख्‍तापलट के लिए उन्‍हें अन्‍य देशों से कड़ी कार्रवाइयों का सामना करना पड़ सकताहै। जवाब में सो विन ने कहा कि उन्‍हें प्रतिबंधों की आदत है और पहले भी ऐसीस्थितियों से निपट चुके है।

 

यांगून में कल आठलोग मारे गए। इनमें से सात की मौत सुरक्षाबलों की गोलीबारी में हुई।

 

आसियान देश, म्‍यामां में लोकतंत्र बहालकरने और आंग सांग सू ची के नेतृत्‍व में सरकार की वापसी के लिए सर्वसम्‍मतिसे बयान जारी नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने म्‍यामां से संयम बरतने का आह्वान किया।

 

अमरीकी विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह म्‍यामां में हो रही हिंसा से काफी निराश है।यूरोपीय संघ ने भी कहा है कि निहत्‍थे नागरिकों और चिकित्‍सा कर्मियों को गोली मारनाअंतर्राष्‍ट्रीय कानून का उल्लंघन है।

-----

अब खेल जगतकी खबरें लवलीन निगम से-

 

अहमदाबाद में भारत और इंग्लैण्ड के बीच चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच के पहलेदिन ताजा समाचार मिलने तक इंग्‍लैंड ने 5 विकेट पर 160 रन बना लिए थे। इंग्‍लैंड नेटॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। अक्षर पटेल ने शुरूआत में ही दो विकेटझटक कर इंग्‍लैंड को संकट में डाल दिया।

भारत ने टीम में एक बदलाव करतेहुए जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्‍मद सिराज को अंतिम एकादश में शामिल किया।

भारत अगर यह मैच जीतता है याफिर ड्रा रहता है तो इसे विश्‍व टेस्‍ट चैम्पियनशिप फाइनल के उद्घाटन मैच में न्‍यूजीलैंडके साथ खेलेगा।

पिछले हफ्ते तीसरे टेस्‍ट मैचमें भारत ने इंग्‍लैंड को सिर्फ दो दिनों के खेल में हराकर श्रृंखला में दो-एक की बढत  ली हुई है।

----

साइना नेहवाल और पारूपल्‍ली कश्‍यप स्विस ओपनबेडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। महिला सिंगल्‍स में साइना नेहवाल को थाइलैंडकी पी चायवान ने हराया। पुरुष वर्ग में कश्‍यप को स्‍पेन के पादलो एबियनसे हार का सामना करना पड़ा।

 

प्रणीत, सौरभ वर्मा, अजय जयराम दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। पी वी सिंधू भी आसानी से जीतकर अगलेदौर में पहुंच गई हैं। 

                  ----

भारत की मुक्‍केबाज पूजा रानी 35वें बॉक्‍समअंतर्राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। स्‍पेन मेंचल रहे टूर्नामेंट में रानी ने 75 किलो भार वर्ग में इटली की असुनता कैनफोरा को हराया।इससे पहले 51 किलो भार वर्ग में एम सी मैरीकॉम, 60 किलो भार वर्ग में सिमरनजीतकौर और 57 किलो भार वर्ग में जैसमीन भी सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं।

 

69 किलो भार वर्ग में लवलीना क्‍वार्टर फाइनलमें हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं।        

                                    -----

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस प्रति वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है। इस अवसर पर आकाशवाणी विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियांहासिल करने वाली महिलाओं के सम्मान में उनकी गाथा की श्रृंखला प्रस्तुत कर रहा है।पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के रतसड़कला गांव की पूर्व ग्राम प्रधान स्मृति सिंह ने अपने गांव और ग्रामवासियों के विकास के लिए उल्लेखनीय काम किया है। प्रस्तुत है हमारी संवाददाता कीयह रिपोर्ट -

 

स्‍मृति सिंह अपने गांव में महिलाओं और बच्‍चों की स्थिति सुधारने पर लगातारकाम कर रही हैं। वह ग्रामीणों की परेशानियां दूर करने के लिए उनके साथ घंटों समय बितातीहैं। वह अपने गांव में महिला सशक्तिकरण पर भी काम कर रही हैं। गांव में सबसे बड़ी समस्‍यापीने के पानी और कच्‍ची सड़कों की थी। इससे निपटने के लिए उन्‍होंने जगह-जगह आर.ओ.प्‍लांट लगवाए, सड़कों का निर्माण किया। आकाशवाणी से बातचीत में स्‍मृ‍तिसिंह ने बताया कि उनका उद्देश्‍य गांव में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और शिक्षा को बढ़ावा देनाहै।


मैंने उत्‍तर प्रदेश में सबसे अच्‍छा स्‍कूल एक जो है कायाकल्‍प योजना के तहतबनाया। बाकी भी स्‍कूल्‍स कायाकल्‍प योजना के तहत बनाए। सरकारी स्‍कूल में लड़कियोंके लिए सैनिटरी वेंडिंग मशींस भी लगवाईं, जो एक भी एसएचजी नहीं थी, मैंने एसएचजी एक सेलेकर के अब मेरे यहां आठ एसएचजी बन चुकी हैं। मैंने बच्चियों को सैनिटरी पैड बनानेकी ट्रेनिंग दिया है। एसएचजी को जो है फूड प्रोसेसिंग और अगरबत्‍ती बनाने की ट्रेनिंगदी है। मैंने अपने यहां उनकी एसएचजी महिलाओं और लड़कियों को नि:शुल्‍क सेल्‍फ डिफेंसकी ट्रेनिंग भी दिलवाई है।

 

स्‍मृति कई नामी कॉर्पोरेट कंपनियों में भी काम कर चुकी हैं, लेकिन उन्‍होंने चकाचौंधभरी जिंदगी का साथ छोड़ गांव की मिट्टी से जुड़ने का फैसला किया। उनके कार्यों को समय-समयपर राज्‍य सरकार द्वारा सराहा भी जाता है। दीक्षा सक्‍सेना की रिपोर्ट के साथ समाचारकक्ष से फरहत नाज़।

----

महान संगीतकार, भारतरत्‍न पंडित भीमसेन जोशी का जन्‍म शताब्‍दी वर्ष मनाया जा रहा है। आइये सुनते है इसमहान संगीतकार की एक प्रस्तुति-

----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Apr) Midday News 11 (Apr) Evening News 11 (Apr) Hourly 11 (Apr) (1910hrs)
समाचार प्रभात 11 (Apr) दोपहर समाचार 11 (Apr) समाचार संध्या 11 (Apr) प्रति घंटा समाचार 11 (Apr) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Apr) Khabrein(Day) 11 (Apr) Khabrein(Eve) 11 (Apr)
Aaj Savere 11 (Apr) Parikrama 11 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 11 (Apr) Spotlight/News Analysis 11 (Apr) Employment News 11 (Apr) रोजगार समाचार 11 (Apr) World News 10 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 10 (Apr) North East Diary 11 (Apr)