A- A A+
Last Updated : Apr 10 2021 7:32PM     Screen Reader Access
News Highlights
West Bengal: Average voter turnout registered at 66.76 per cent till 3:30 PM            India and Netherlands announce launch of strategic partnership in water sector and setting up of fast track mechanism to facilitate bilateral trade            India's cumulative COVID-19 vaccination coverage nears 10 crore            Teeka Utsav to be organised from tomorrow across the country to control surging COVID-19 cases            Rajasthan govt imposes night curfew in 9 cities till April 30 to curb pace of COVID-19 infection           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
27.02.2021

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन करेंगे।

  • पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा।

  • पश्चिम बंगाल में आठ और असम में तीन चरणों में मतदान होगा।

  • तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में एक ही चरण में छह अप्रैल को मतदान।

  • तमिलनाडु में कन्‍याकुमारी और केरल में मल्‍लापुरम लोकसभा सीटों का उपचुनाव छह अप्रैल को होगा।

  • मतगणना दो मई को होगी।

  • देश में अब तक एक करोड़ 37 लाख स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड का टीका लगाया गया।

  • उत्‍तर प्रदेश सरकार केरल और महाराष्‍ट्र से लौट रहे लोगों की कोरोना जांच करायेगी।

  • सरकार ने अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रतिबंध 31 मार्च तक बढ़ाया।

  • मुंबई की अदालत ने माफिया सरगना इकबाल मिर्ची के परिवार के सदस्यों को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया।

  • ग्रामीण महिला स्‍व सहायता समूहों को एक मंच पर लाने के लिए नोएडा हाट में सरस आजीविका मेले की शुरुआत।

----------------

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

----------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत खिलौना मेले का उद्घाटन करेंगे। इस आयोजन का उद्देश्य आत्मनिर्भर भारत और स्वदेशी उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए  वोकल फॉर लोकल अभियान को बढ़ावा देना है। इसमें देशभर के 1,000 से ज्यादा खिलौना निर्माताओं को खिलौनों को देखने और उन्हें खरीदने का अवसर मिलेगा। खिलौने बच्चों के मानसिक विकास और उनकी बुद्धिमत्ता बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए, मेले के आयोजन का एक और उद्देश्य खिलौनों के माध्यम से हर उम्र के बच्चों में सीखने की प्रक्रिया रुचिकर बनाना है।

प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष अगस्त में मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि खिलौने न केवल बच्चों को नयी गतिविधियां सिखलाते हैं बल्कि वे उन्हें महत्वाकांक्षी भी बनाते हैं। बच्चों के समग्र विकास के लिए खिलौनों को महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री ने देश में खिलौना निर्माण में तेजी लाने पर भी बल दिया था।

टॉय इंडस्‍ट्री बहुत व्‍यापक है। इसे आगे बढ़ाने के लिए देश को मिलकर मेहनत करनी होगी। मैं अपने स्‍टार्टअप मित्रों को, हमारे नए उद्यमियों से कहता हूं कि टीमअप फॉर टायज़, आइये मिलकर खिलौने बनाएं। अब सभी के लिए लोकल खिलौनों के लिए वोकल होने का समय है। आइए हम अपने युवाओं के लिए कुछ नए प्रकार के अच्‍छी क्वालिटी वाले खिलौने बनाते हैं। खिलौना वो हो जिसकी मौजूदगी में बचपन खेले भी खिलखिलाए भी। हम ऐसे खिलौने बनाएं जो पर्यावरण के भी अनुकूल हों।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस आयोजन से सरकार और उद्योग जगत को इस संबंध में चर्चा का अवसर मिलेगा कि भारत को खिलौना निर्माण और निर्यात का वैश्विक केंद्र बनाने के लिए निवेश किस प्रकार से आकर्षित किया जाए।

चार दिन के इस आयोजन का उद्देश्‍य सभी खरीदारों, खिलौना बेचने वालों, विद्यार्थियों और अध्‍यापकों सहित सभी हितधारकों को एक मंच प्रदान करना है। इसमें परंपरागत भारतीय खिलौनों के साथ इलेक्‍ट्रानिक खिलौने, प्‍लश खिलौने, पज़ल और गेम्स सहित आधुनिक खिलौने भी दिखाए जाएंगे। खिलौना मेला में खिलौना डिजाइन और उत्‍पादन के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारतीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय वक्‍ता विचार-विमर्श करेंगे। बच्‍चों के लिए यह मेला पारंपरिक खिलौना बनाने में कौशल प्रदर्शन और खिलौना संग्रहालयों तथा फैक्ट्रियों का वर्चुअल विजिट सहित अनेक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर प्रदान करेगा। दीपेंद्र के साथ अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

----------------

कर्नाटक में चन्नपटनम के लकड़ी के खिलौने फिर से लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। अब उन कलाकारों को प्रोत्साहन दिया गया है जिन्होंने ऐसे खिलौने बनाने बंद कर दिये थे। सरकार के ठोस प्रयासों से खिलौना कला फिर लोकप्रियता हासिल कर रही है। पहला खिलौना मेला इसी दिशा में महत्वपूर्ण शुरूआत है। चार दिन का यह मेला आज से शुरू हो रहा है।

लकड़ी के खिलौने और सजावटी सामान बनाने वाली नरचर इंडिया कंपनी भी इस मेले में भाग ले रही है। इस कंपनी की स्‍थापना 2018 में की गयी थी और यह उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान तथा कर्नाटक के कला-शिल्प के आधार पर खिलौने बना रही है। कंपनी की सहसंस्‍थापक सौम्‍या सुरेश ने आकाशवाणी को बताया कि भारत में बने लकड़ी के खिलौने दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। उन्होंने कहा कि पहला खिलौना मेला इस उद्योग से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के लिए उपयोगी साबित होगा।

----------------

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है।

विधानसभा चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल तक कराए जाएंगे। मतगणना दो मई को होगी।

तमिलनाडु, केरल और केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक आठ चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। यहां 27 मार्च, पहली अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होगा।

असम में 27 मार्च, पहली अप्रैल और 6 अप्रैल को तीन चरणों में चुनाव होंगे।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए नई दिल्‍ली में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोडा ने कहा कि इन चुनावो में 824 सीटों के लिए दो लाख 70 हजार मतदान केंद्रों पर करीब 18 करोड 68 लाख लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

श्री अरोडा कहा कि मतदान का समय एक घंटा बढाया गया है। श्री अरोडा ने कहा कि महत्‍वपूर्ण और संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्‍यवस्‍था की जाएगी। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि चुनाव के दौरान पर्याप्‍त संख्‍या में केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। श्री अरोडा ने कहा कि चार राज्‍यों में विशेष पर्यवेक्षक नियुक्‍त किए गए हैं।

श्री अरोडा ने कहा कि चुनाव कार्य के लिए तैनात प्रत्‍येक व्‍यक्ति को चुनाव से पहले कोविड से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि उम्‍मीदवार सहित पांच व्‍यक्ति घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं। चुनाव की घोषणा होते ही आचारसंहिता लागू हो गई है।

----------------

असम में विधानसभा चुनाव तिथियों की घोषणा के साथ ही चुनाव से संबंधित गतिविधियां शुरू हो गईं है। विभिन्‍न जिला प्रशासनों ने कल्‍याणकारी योजनाओं के बारे में लगे बैनर और होर्डिग्‍स हटाने शुरू कर दिये हैं। गृह विभाग ने कल रात 18 वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों के स्‍थानांतरण का आदेश जारी किया। हमारे संवाददाता ने बताया कि मुख्‍य चुनाव अधिकारी नितिन खरे आज शाम चार बजे संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे।

चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही असम में आने वाले दिनों में राजनीतिक गतिविधियों को और गति मिलेगी। सत्‍तारूढ़ भाजपा और असम गण परिषद अपना गठबंधन जारी रखेंगे और यूपीपीएल इस गठबंधन में शामिल होंगे। भाजपा ने पहले ही घोषणा की है कि पार्टी वर्तमान सहयोगी बोडोलैंड पीपुल्‍स फ्रंट-बीपीएफ की बजाय यूपीपीएल के साथ गठजोड़ करेगी। बीपीएफ की वरिष्‍ठ नेता प्रोमिला रानी ब्रह्मा ने कहा कि पार्टी बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र में अकेले चुनाव लड़ेगी, जबकि असम के बाकी हिस्‍सों में अन्‍य दलों के साथ गठबंधन पर निर्णय लिया जाना बाकी है। कांग्रेस, एआईयूडीएफ, वाम दलों और आंचलिक गण मोर्चा के महागठबंधन भी सीट बंटवारे को लेकर बैठकें कर रहे हैं। प्रदेश के दो नवगठित क्षेत्रीय दल - असम जातीय परिषद और रायजोर दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

----------------

केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरि विधानसभा में तीस सदस्‍यों के चुनाव के लिए अधिसूचना 12 मार्च को जारी की जाएगी। एक रिपोर्ट -

पुद्दुचेरि विधानसभा का कार्यकाल आठ जून 2021 को समाप्‍त हो रहा है। यहां तमिलनाडु राज्‍य सहित एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा। अधिसूचना 12 मार्च को जारी की जाएगी और उसी दिन से नामांकन-पत्र भरने का कार्य शुरू हो जाएगा। 19 मार्च तक नामांकन भरे जा सकते हैं। 20 मार्च को मतपत्रों की जांच होगी और चुनाव न लड़ने के इच्‍छुक व्‍यक्ति 22 मार्च तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। मतदान छह अप्रैल को होगा और मतों की गिनती दो मई को होगी। पुद्दुचेरि में मतदाता सूची को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। पुद्दुचेरि में वी. नारायणसामी के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सरकार के विधानसभा चुनाव में बहुमत न हासिल करने के कारण राष्‍ट्रपति शासन लगा दिया गया है। पुदुचेरी से चंद्रमोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

----------------

तमिलनाडु और केरल में घोषित हुए विधानसभा चुनाव कार्यक्रमों के साथ ही तमिलनाडु के कन्‍याकुमारी और केरल के मल्‍लापुरम सीटों पर छह अप्रैल को उपचुनाव होंगे। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोडा ने बताया कि 12 मार्च को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी जबकि 19 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख है। नामांकन पत्रों की जांच 20 मार्च को होगी और उम्‍मीदवार 22 मार्च तक नामांकन वापस ले सकते हैं। कन्‍याकुमारी के सांसद एच वसंतकुमार की मृत्‍यु हो जाने और मल्‍लापुरम के सांसद पी के कुन्‍हाली कुट्टी के इस्‍तीफे के कारण इन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं।

----------------

राजनीतिक दलों ने चार राज्‍यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा का स्‍वागत किया है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्‍ता नलिन कोहली ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि पार्टी सकारात्‍मक कार्यक्रम और जनकल्‍याण के कार्यों के आधार पर चुनाव में उतरेगी।

कांग्रेस प्रवक्‍ता पवन खेडा ने कहा कि पार्टी कीमतों में वृद्धि, बेरोजगारी और अन्‍य मुद्दों पर भाजपा शासन की असफलता का मुद्दा उठाएगी।

भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेता अतुल अंजान ने कहा कि इन चुनावों में भाजपा के सामने असम में सत्‍ता कायम रखने, पश्चिम बंगाल में अच्‍छा प्रदर्शन करने और दक्षिणी राज्‍यों में खाता खोलने की चुनौती होगी।

----------------

देश में अब तक एक करोड 37 लाख लोगों को कोविड  का टीका दिया जा चुका है। नई दिल्‍ली में कल संवाददाताओं से बातचीत में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव डॉक्‍टर मनदीप भंडारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 88 लाख 41 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और 49 लाख 15 हजार से अधिक अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं का टीकाकरण हो चुका है। श्री भंडारी ने कहा कि सात राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 80 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं और 60 प्रतिशत अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड का टीका दिया जा चुका है।

डॉक्‍टर भंडारी ने कहा कि दो लाख 84 हजार टीके लगाए गए। उन्‍होंने बताया कि अगले चरण में साठ वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 से 60 वर्ष आयु वर्ग के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को पहली मार्च से टीका लगाया जाएगा।

----------------

आकाशवाणी से बातचीत में नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए दिव्‍यांग व्‍यक्तियों को प्राथमिकता सूची में रखा गया है।

जो दिव्‍यांग हैं या जिनको और प्रॉब्‍लम हैं, जैसे चलने की भी मुश्किल हो या और तरह की मेंटली चैलेंज्‍ड भी जो लोग हैं उनको भी प्रायोरिटी लिस्‍ट में रखा गया है और उनको भी टीका दिया जाएगा और पूरा इंतजाम किया जाएगा कि उनको भी टीका लगे और उनको कोई असुविधा न हो।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज के निदेशक डॉक्टर एन.एन. माथुर ने बताया कि लोग टीकाकरण की दूसरी डोज समय पर ले रहे हैं।

दूसरे डोज को लेके अभी तो हेल्‍थकेयर वर्कर को ही लगी है और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लग रही है और दूसरी डोज जो आई है वो खाली हेल्‍थकेयर वर्कर्स की आई है, क्‍योंकि वो 16 जनवरी को उनको टीकाकरण शुरू हुआ था, तो उसमें रिस्‍पॉन्‍स अच्‍छा है। उसमें जितने भी लोगों का सैकेंड डोज ड्यू था वो लोग अपने टाइम पर या अब लगा रहे हैं।

----------------

उत्तरप्रदेश सरकार ने केरल और महाराष्ट्र से लौट रहे लोगों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा है। हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि मुख्यमंत्री ने आवश्यक मामलों में कोरोना जांच अनिवार्य रूप से किए जाने पर बल दिया है।

राज्य सरकार ने केरल और महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के लिए सर्विलांस, क्वॉरेंटाइन, कोविड जांच और पृथकवास को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी किए गए इन दिशा-निर्देशों के मुताबिक दोनों राज्यों से आने वाले सभी यात्रियों की हवाई अड्डों पर कोविड जांच जरूरी होगी। सभी यात्रियों को रैपिड एंटीजन टेस्ट से गुजरना होगा और अगर उनमें लक्षण पाए जाते हैं तो फिर आरटी-पीसीआर पद्धति से टेस्ट किया जाएगा। अगर यह टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उस व्यक्ति को 15 दिनों तक होम या फैसिलिटी आइसोलेशन में रहना होगा। अगर यह रिपोर्ट नेगेटिव भी आती है तो भी एक हफ्ते का पृथकवास जरूरी होगा। शहरी क्षेत्रों में मोहल्ला कमेटियों और ग्रामीण इलाकों में ग्राम निगरानी समितियों को इन दोनों राज्यों से लौटे लोगों के पृथकवास और उनके स्वास्थ्य के हालात पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----------------

गुजरात में कोरोना टीकाकरण अभियान का अगला चरण पहली मार्च से शुरू होगा। उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने संवाददाताओं को बताया कि इस चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

संवाददाताओं को जानकारी देते हुए राज्य के उप-मुख्यमंत्री श्री नितिन पटेल ने कहा कि टीकाकरण के नए चरण में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारी वाले 45 साल से अधिक की उम्र वाले लोगों को भी इसी चरण में टीके लगाए जायेंगे, लेकिन ऐसे गंभीर बीमारी वाले लोगों का पिछले एक साल में अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती होने का रेकॉर्ड अनिवार्य होगा। ऐसे सभी लोगों को सरकारी या निजी टीकाकरण केन्द्रों पर टीके लगवाने के लिए कोविन 2.0 पोर्टल पर पहले से ही पंजीकरण करवाना जरूरी होगा। मार्च महीने के प्रथम सप्ताह में राज्य में कुल पांच सौ टीकाकरण केंद्र खोले जाएंगे। टीकाकरण केन्द्रों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की जाएगी। जो लोग ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करवा सकते हैं, वे सीधे टीकाकरण केंद्र पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदबाद।

----------------

ओडिसा में छह लाख से अधिक लोगों को कोविड से बचाव के टीके लगाए जा चुके हैं। अब तक करीब छह लाख 13 हजार में से साढ़े चार लाख से अधिक टीके स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को लगाए गए हैं।  

वैक्सीन की पहली खुराक के नवासी दशमलव एक प्रतिशत कवरेज़ के साथ ओडिसा टीकाकरण के मामले में ऐसे सात राज्यों में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जहां टीकाकरण का 80 प्रतिशत से अधिक का लक्ष्य हासिल किया गया है।

----------------

नागर-विमानन महानिदेशालय ने अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाओं के निलंबन की अवधि 31 मार्च तक बढ़ा दी है। महानिदेशालय के कल जारी परिपत्र में यह जानकारी दी गई है। कोवि़ड-19 महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं पिछले वर्ष 23 मार्च से निलंबित कर दी गई थी।

परिपत्र के अनुसार अलग-अलग मामले के आधार पर सक्षम प्राधिकरण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चुनिन्दा मार्गों पर अनुमति दे सकता है। कार्गो उड़ानों और डीजीसीए से विशेष रूप से अनुमोदित उड़ानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होंगे।

----------------

नागर विमानन महानिदेशालय - डीजीसीए ने  घरेलू विमानन कंपनियों को ऐसे यात्रियों के लिए टिकट मूल्‍य पर छूट देने को कहा है जो केवल कैबिन बैग साथ लेकर यात्रा करते हैं। फिलहाल यात्री केवल 7 किलोग्राम तक केबिन बैग और 15 किलोग्राम तक चैक-इन-बैग बिना किसी अतिरिक्‍त शुल्‍क के ले जा सकते हैं।

----------------

मुंबई की एक विशेष अदालत ने माफिया सरगना इकबाल मिर्ची की पत्‍नी और दो बेटों को धन शोधन के एक मामले में भगोडा़ आर्थि‍क अपराधी घोषित किया है और उनकी परिसंपत्ति जब्‍त करने के आदेश दिये हैं। देश और विदेश स्थित इन परिसंपत्तियों की कीमत लगभग 97 करोड रुपये आंकी गई है। आदेश देते हुए अदालत ने कहा कि मिर्ची की पत्नी हाजरा मेमन और बेटों - जुनैद और आसिफ के नाम ये परिसंपत्तियां, मादक पदार्थों की बिक्री की आय से खरीदी गयी थीं। इकबाल मिर्ची की 2013 में लंदन में मौत हो गई थी।

प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले वर्ष दिसम्‍बर में भगोडा़ आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 की धारा-12 और 4 के तहत अर्जी देकर इन्‍हें भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने का अनुरोध किया था।

अदालत ने सभी आरोपियों को 16 फरवरी को पेश होने का नोटिस दिया था लेकिन उनके पेश नहीं होने पर अदालत यह आदेश जारी किया।

----------------

गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कल गांधीनगर में गुजरात बजट मोबाइल एप जारी किया। श्री पटेल ने संवाददाताओँ को बताया कि इस मोबाइल एप्लिकेशन में पांच खंड होंगे। इसमें 27 विभागों के लिए बजटीय आवंटन, बजट की मुख्य विशेषताएं, वित्त मंत्री का भाषण, बजट के महत्वपूर्ण पहलू और बजट से संबंधित समाचार शामिल होंगे।

श्री पटेल ने कहा कि इस बार बजट ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

महीने भर तक चलने वाला राज्य विधानसभा का बजट-सत्र पहली मार्च से शुरू होगा। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट तीन मार्च को प्रस्तुत किया जाएगा।

----------------

केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कल नोएडा हाट में सरस आजीव‍िका मेले का उद्धाटन किया। कृषि और किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री कैलाश चौधरी भी इस अवसर पर उपस्‍थ‍ित थे। श्री तोमर ने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय स्‍व-सहायता समूहों में और अधिक महिलाओं को शामिल करने का प्रयास कर र‍हा है। उन्‍होंने कहा कि परिवार की आय और जीवन की गुणवत्‍ता बढ़ाने में स्‍व-सहायता समूहों की भूमिका महत्‍वपूर्ण है।

सरस आजीविका मेला, 14 मार्च तक चलेगा। इसका आयोजन ग्रामीण विकास मंत्रालय ने किया है।

----------------

केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख ने पर्यटन सीजन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए लद्दाख प्रशासन पर्यटन, शैक्षिक और आर्थिक गतिविधियां फिर शुरू करने से पहले पर्याप्त सावधानी बरत रहा है।

जोजिला मार्ग कुछ ही दिनों में खुलने वाला है। प्रशासन ने पर्यटकों के लिए नई मानक संचालन प्रक्रिया- एस.ओ.पी. की घोषणा की है। केन्द्र शासित प्रदेश के पर्यटन और स्वास्थ्य संबंधी कमिशनर सचिव रिगज़िन सामफेल ने बताया कि वायु या सड़क मार्ग से लद्दाख में प्रवेश करने वाले पर्यटकों को अनिवार्य रूप से आर.टी.-पी.सी.आर. जांच की रिपोर्ट देनी होगी।

कोविड पेंडमिक को देखते हुए लद्दाख में जो भी टूरिस्‍ट आएंगे वो कम से कम 96 आवर्स का उनके पास आरटीपीसीआर का नेगेटिव सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है और अगर ऐसा नहीं होता है तो उनका फिर हम लोग क्‍वारंटाइन करेंगे और जो भी एसओपी प्रोटोकॉल्‍स है उसको फॉलो करते हुए उनका टेस्‍ट करने के बाद ही उनको लद्दाख में एंट्री दिया जाएगा या लद्दाख में एक नॉर्मल टूरिस्‍ट की तरह उनको घूमने का परमिशन दिया जाएगा।

----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। यह इस मासिक रेडियो कार्यक्रम की 74वीं कडी होगी। आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नटवर्क पर इसका प्रसारण होगा। यह आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट www.newsonair.com  और न्‍यूज ऑन एआईआर मोबाइल ऐप पर भी उपलब्‍ध रहेगा। मन की बात कार्यक्रम आकाशवाणी, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब  चैनलों पर भी सीधा प्रसारित होगा।

----------------

केरल में आज श्रद्धालु अपने घरों से ही अत्तुकल पोंगल में हिस्सा लेंगे। पोंगल तिरुवनंतपुरम् में अत्तुकल भगवती मंदिर का एक वार्षिक अनुष्ठान होता है। इस अवसर पर महिलाओं की विशाल उपस्थिति को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया। सार्वजनिक स्थानों पर पोंगल पूजा प्रतिबंधित की गई है।

----------------

एक नजर आज के मौसम पर-

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। दिन में तेज हवा चल सकती है।

  • मुम्‍बई में मुख्‍य रूप से आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 

  • चेन्नई में न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि 34 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

  • कोलकाता में सुबह कोहरा छाया रहा, आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

  • श्रीनगर में बादल छाए रहेंगे, बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

  • जम्‍मू में गरज के साथ वर्षा हो सकती है।

  • लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

  • गिलगित में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे।

----------------

समाचार पत्रों से-

  • बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में चुनावी तारीखों का ऐलान आज प्रकाशित अखबारों में प्रमुखता से है। अमर उजाला का शीर्षक है - चुनावी शंखनाद, पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान, नतीजे दो मई को। हिन्दुस्तान की खबर है - पांच सूबों में सत्ता के लिए रणभेरी। 824 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। नवभारत टाइम्स ने लिखा है - 18 करोड़ वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे, कोरोना को देखते हुए दोगुने बूथ होंगे और वोटिंग एक घंटे ज्यादा।

  • दैनिक जागरण की बड़ी सुर्खी है - मंदी से बाहर आई अर्थव्यवस्था। कोरोना काल में विकास दर लगातार दो तिमाही में गिरावट के बाद सकारात्मक हुई। वहीं जनसत्ता लिखता है - वृद्धि की राह पर लौटी अर्थव्यवस्था, जी.डी.पी. में शून्य दशमलव चार फीसद की वृद्धि।

  • दैनिक ट्रिब्यून के मुख पृष्ठ की खबर है - टकराव स्थलों से सैनिक हटाना जरूरी, भारत और चीन सीमा पर शांति। विदेशमंत्री ने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत की।

  • विमान में अतिरिक्त सामान ले जाने पर किराए में मिलेगी छूट, अमर उजाला में है, पत्र लिखता है - टिकट बुक करते समय सामान की जानकारी देनी होगी।

  • सर्दी के खत्म होते ही पेट्रोलियम के कीमतों में कमी आएगी। केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का यह बयान दैनिक भास्कर में है।

  • हिन्दुस्तान की खबर है - 31 मार्च तक जारी रहेगी देशभर में कोरोना की गाइडलाइन। गृहमंत्रालय ने टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के आदेश दिए। पंजाब केसरी ने लिखा है - पहली मार्च से कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन। आईडी प्रूफ जरूरी।

  • दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है - जीसैट-1 के प्रक्षेपण की तैयारियों में जुटा इसरो। पृथ्वी पर नजर रखने वाले उपग्रह को मार्च के अंत तक प्रक्षेपित करने का लक्ष्य।

  • वीर अर्जुन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हवाले से लिखा है - जम्मू कश्मीर को बनाएंगे शीत खेलों का गढ़।

  • जनसत्ता की खेल पन्ने की सुर्खी है - मुक्केबाज दीपक कुमार ने ओलिम्पिक और विश्व चैम्पियन शखोबिदिन जोइरोव को हराकर स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई।

----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 10 (Apr) Midday News 10 (Apr) Evening News 9 (Apr) Hourly 10 (Apr) (1910hrs)
समाचार प्रभात 10 (Apr) दोपहर समाचार 10 (Apr) समाचार संध्या 9 (Apr) प्रति घंटा समाचार 10 (Apr) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 10 (Apr) Khabrein(Day) 10 (Apr) Khabrein(Eve) 9 (Apr)
Aaj Savere 10 (Apr) Parikrama 10 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 10 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 9 (Apr) Spotlight/News Analysis 9 (Apr) Employment News 10 (Apr) रोजगार समाचार 10 (Apr) World News 9 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 9 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 10 (Apr) North East Diary 8 (Apr)