A- A A+
Last Updated : Apr 11 2021 10:25PM     Screen Reader Access
News Highlights
'Teeka Utsav' is the beginning of 2nd big war against Corona Pandemic: PM Modi            India becomes fastest vaccinating country in world; Administers over 10 crore doses of COVID-19 vaccine in 85 days            Centre prohibits exports of injection Remdesivir & Active Pharmaceutical Ingredients of Remdesivir            Delhi govt bans all gatherings except marriages & funerals till 30th April            Campaigning in full swing for 5th phase of assembly elections in West Bengal along with by-polls in different states           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
26.02.2021
मुख्य समाचार :-
  • निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा की। 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान कराए जाएंगे। मतगणना 2 मई को होगी।
  • तमिलनाडु, केरल और केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा।
  • पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में और असम में तीन चरणों में चुनाव होंगे।
  • चुनाव वाले राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - किसान, प्रसंस्‍करण इकाइयां, सूक्ष्‍म लघु और मध्यम उद्यम तथा स्‍टार्टअप आत्‍मनिर्भर भारत की प्राणशक्ति होंगे।
  • वर्तमान वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि, अर्थव्यवस्था के महामारी से पहले की स्थिति में लौटने का संकेत।
  • कोविड टीकाकरण के अगले चरण में 60 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को टीका लगाने के लिए तैयारियां जारी।
  • गृह मंत्रालय ने कोविड से संबंधित निगरानी, नियंत्रण और सावधानी के वर्तमान दिशा-निर्देश 31 मार्च तक बढ़ाए।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल पहले खिलौना मेले का उद्घाटन करेंगे।
  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि नेशनल इंफ्रास्‍ट्र्रक्‍चर पाइपलाइन कोविड बाद अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से पटरी पर लाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
  • वैश्विक बिकवाली के बीच सेंसेक्‍स एक हजार नौ सौ 39  और निफ्टी 568 अंक गिरा।

-----


कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान  ए‍हतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

  • मास्‍क पहनें
  • दो गज दूरी, है जरूरी
  • सुरक्षित दूरी बनाए रखें
  • हाथ और मुंह साफ रखें।

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच कराए जाएंगे। इन चार राज्‍यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में मतगणना दो मई को होगी। नई दिल्‍ली में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोडा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक आठ चरणों में चुनाव कराए जाएंगे।


तमिलनाडु, केरल और केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। असम में 27 मार्च, पहली अप्रैल और 6 अप्रैल को तीन चरणों में चुनाव होंगे।


श्री अरोडा ने कहा कि इन चुनावो में 824 सीटों के लिए दो लाख 70 हजार मतदान केंद्रों पर करीब 18 करोड 68 लाख लोग वोट डाल सकेंगे।

श्री अरोड़ा ने कहा कि मतदान का समय एक घंटा बढाया गया है। श्री अरोडा ने कहा कि महत्‍वपूर्ण और संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्‍यवस्‍था की जाएगी। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा कि चुनाव के दौरान पर्याप्‍त संख्‍या में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। श्री अरोडा ने कहा कि चार राज्‍यों में विशेष पर्यवेक्षक नियुक्‍त किए गए है। श्री अरोडा ने कहा कि चुनाव कार्य के लिए तैनात प्रत्‍येक व्‍यक्ति को चुनाव से पहले कोविड से बचाव के टीके लगाए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि उम्‍मीदवार सहित पांच व्‍यक्ति घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं। चुनाव की घोषणा होते ही आचारसंहिता लागू हो गई है।आयोग ने 6 अप्रैल को तमिलनाडु में कन्‍याकुमारी लोकसभा और केरल में मलप्‍पुरम लोकसभा के उपचुनाव के मतदान की भी घोषणा कर दी है। 

-----


असम में सभी पार्टियों ने चुनाव तिथियों का स्‍वागत किया है। हमारे संवाददाता ने भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, असम गण परिषद, ए आई यू डी एफ, रायजोर दल के प्रवक्‍ताओं ने चुनाव आयोग की घोषणा का स्‍वागत करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया मध्‍य अप्रैल में पडने वाले बीहू त्‍यौहार से पहले समाप्‍त हो जाएगी। हमारे गुवाहाटी संवाददाता ने बताया है कि मतदान की तिथि घोषित होने के बाद असम में राजनीतिक गतिविधियां तेज होने की उम्‍मीद है


चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले ही असम में सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी थीं। आज चुनावी तारीख घोषणा के साथ ही इस प्रक्रिया में तेजी आने की संभावना है। प्रदेश में कुल 126 विधानसभा सीटें हैं। कोविड की स्थिति के कारण चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्‍या बढ़ाई गई है। असम में मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पहले से ही जागरुकता अभियान शुरू किया है। हालांकि, अभी तक किसी भी राजनीतिक दलों ने अपने उम्‍मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है, लेकिन सीट साझा करना और उम्‍मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मानव प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी। 

-----


केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरि विधानसभा में तीस सदस्‍यों के चुनाव के लिए अधिसूचना 12 मार्च को जारी की जाएगी।


पुद्दुचेरि विधानसभा का कार्यकाल आठ जून 2021 को समाप्‍त हो रहा है। यहां तमिलनाडु राज्‍य सहित एक चरण में छह अप्रैल को मतदान होगा। अधिसूचना 12 मार्च को जारी की जाएगी और उसी दिन से नामांकन पत्र भरने का कार्य शुरू हो जाएगा। 19 मार्च तक नामांकन भरे जा सकते हैं। 20 मार्च को मतपत्रों की जांच होगी और चुनाव न लडने के इच्‍छुक व्‍यक्ति 22 मार्च तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। मतदान छह अप्रैल को होगा और मतों की गिनती दो मई को होगी। पुद्दुचेरि में मतदाता सूची को अपडेट करने की प्रक्रिया चल रही है। चुनाव आयोग के अनुसार केंद्रशासित प्रदेश के तीस विधानसभा क्षेत्रों में चार लाख 72 हजार 736 पुरुष, पांच लाख तीस हजार 828 महिला मतदाता और 117 किन्‍नर समुदाय के मतदाता हैं। पुद्दुचेरि में वी. नारायणसामी के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सरकार के विधानसभा चुनाव में बहुमत न हासिल करने के कारण राष्‍ट्रपति शासन लगा दिया गया है। पुदुचेरी से चंद्रमोहन की रिपोर्ट के साथ दिल्‍ली से मैं विशाल शर्मा।

-----


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि किसान, प्रसंस्‍करण इकाइयां, सूक्ष्‍म लघु और मझौले उद्यम तथा स्‍टार्टअप आत्‍मनिर्भर भारत की प्राण शक्ति होंगे। सेवा क्षेत्र में बजट के कार्यान्‍वयन पर एक वेबीनार में प्रधानमंत्री ने कहा कि वित्‍तीय क्षेत्र के बारे में सरकार का दृष्टिकोण बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्‍वास, पारदर्शिता और भरोसा वित्‍तीय क्षेत्र के आधार हैं।

देश के फाइनेंशियल सैक्‍टर को लेकर सरकार का विज़न बिल्‍कुल साफ है कोई इफ्स एण्‍ड बट्स की जगह नहीं है। देश में कोई भी डिपाजि़टर हो या कोई भी इन्‍वेज़टर्स दोनों ही ट्रस्‍ट और ट्रांसपेरेंसी अनुभव करे। यह हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। देश की वित्‍तीय व्‍यवस्‍था अगर किसी एक बात पर वो टिकी हुई है तो वो है विश्‍वास, विश्‍वास अपनी कमाई की सुरक्षा का, विश्‍वास निवेश के फलने-फूलने का और विश्‍वास देश के विकास का।


श्री मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार के शासन में बैकिंग और गैर-बैकिंग क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण बदलाव हुए हैं। श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने फंसे कर्जो की स्थिति को दबाये रखने के बजाय उनके बारे में जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है।


बैंकिंग और नॉन बैंकिंग सेक्‍टर के पुराने तौर-तरीकों और पुरानी व्‍यवस्‍थाओं को स्‍वभाविक रूप से बहुत बड़ा बदलाव आ रहा है और बदलना हम लोगों के लिए भी अनिवार्य हो चुका है। दस-बारह साल पहले एग्रेसिव लैंडगिय नाम पर कैसे देश के बैंकिंग सेक्‍टर को फाइनेंशियल सेक्‍टर को नुकसान पहुंचाया गया ये आप अच्‍छी तरह जानते हैं। नॉन ट्रांसपेरेंट क्रेडिट कल्‍चर से देश को बाहर निकालने के लिए एक के बाद एक उठाए गए हैं।


प्रधानमंत्री ने केन्‍द्रीय बजट के प्रमुख प्रावधानों का जिक्र करते हुए उन्‍होंने वित्‍त से सम्‍बद्ध निजी क्षेत्रों की सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वृद्धि की मौजूदा रफ्तार से देश के वित्‍तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र के अगले पांच वर्षों में साठ खरब डॉलर के आंकडे को छूने की संभावना है।

-----


वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन-एनआईपी कोविड के बाद अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से पटरी पर लाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्‍होंने कहा कि एनआईपी बुनियादी ढांचे पर केंद्र सरकार, राज्‍यों और निजी क्षेत्र का खर्च शामिल है। उन्‍होंने नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और 22 ढांचागत मंत्रालयों और विभागों के सचिवों के साथ वर्चुअल बैठक की अध्‍यक्षता की। वित्‍त मंत्री ने एनआईपी के कार्यान्‍वयन सहित बुनियादी ढांचे की भावी रूपरेखा के लिए बजट बाद कार्य बिंदुओं पर चर्चा की। इस बात पर भी चर्चा हुई कि जब दुनियाभर के देश कोविड महामारी की चुनौती से निपट रहे थे तब एनआईपी ने महत्‍वपूर्ण प्रगति की राह दिखाई। इसके तहत छह हजार 835 परियोजनाएं शुरू की गई। अब इनकी संख्‍या लगभग सात हजार छह सौ हो गई है। चालू वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही तक केंद्र सरकार के ढांचागत मंत्रालयों के तहत 74 हजार 67 करोड रुपये की करीब दो सौ 16 परियोजनाएं पूरी हो गई हैं।

-----

भारत की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही में अक्‍तूबर से दिसम्‍बर के दौरान शून्‍य दशमलव चार प्रतिशत  रही। आज जारी आधिकारिक वर्तमान वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी 36 लाख 22 हजार करोड रुपये रहने का अनुमान है। पिछली दो तिमाही में गिरावट के बाद जीडीपी में वृद्धि देखी गई।

-----


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत के स्‍वास्‍थ्‍य तंत्र को नई दृष्टि, नये सम्‍मान और नई विश्‍वसनीयता के साथ देखा जा रहा है। तमिलनाडु में डॉ0 एम जी आर चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह को वीडियो कान्‍फ्रेंस के जरिये संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कोविड महामारी से संघर्ष में मेडिकल पेशेवरों के योगदान की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के समय में भारत ने न केवल नई राह बनाई है, बल्कि इस राह पर दूसरे देशों की भी मदद की है। उन्‍होंने कहा कि भारत में कोरोना संक्रमण से मृत्‍यु दर सबसे कम और स्‍वस्‍थ होने की दर सबसे अधिक है। श्री मोदी ने कहा कि भारत अब विश्‍व के लिए दवाएं और टीके बना रहा है। श्री मोदी ने विद्यार्थियों से कहा कि इस समय भारतीय चिकित्‍सा पेशेवरों, वैज्ञानिकों और फार्मा पेशेवरों की बहुत सराहना और सम्‍मान किया जा रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत के समूचे चिकित्‍सा और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल क्षेत्र का काया-कल्‍प हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्‍य में 11 नये मेडिकल कॉलेज स्‍थापित करने की अनुमति दे दी है। प्रत्‍येक कॉलेज के लिए केन्‍द्र सरकार दो हजार करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि देगी।

-----

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने आज आयु विशेष लोगों के टीकाकरण के बारे में राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों की एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। इस वर्ष 16 जनवरी से पूरे देश में कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। पहली मार्च से 60 साल से अधिक और गंभीर बीमारी वाले 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को इस चरण में कोविड टीका लगाया जाएगा। बैठक के दौरान राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से प्राइवेट स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं के लिए टीकाकरण प्रक्रिया के लिए पर्याप्‍त सुविधाएं उपलब्‍ध कराने को कहा गया। इसके अलावा टीके की खुराक के भंडारण के लिए बुनियादी उपकरणों को होना भी अनिवार्य है। लाभार्थी, को-विन- पोर्टल और आरोग्‍य सेतू के माध्‍यम से स्‍वत: पंजीकरण करा सकते हैं। सरकारी टीकाकरण केन्‍द्रों पर निशुल्‍क टीकाकरण की व्‍यवस्‍था होगी।

-----

देश में अब तक एक करोड 37 लाख लोगों को कोविड  का टीका लगाया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव डॉक्‍टर मनदीप भंडारी ने कहा कि सात राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 80 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं और 60 प्रतिशत अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। डॉक्‍टर भंडारी ने कहा कि आज दो लाख 84 हजार टीके लगाए गए।

-----

इस बीच देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 97 दशमलव एक-सात प्रतिशत हो गई है। कल 12 हजार 179 से अधिक रोगी ठीक हुए। मंत्रालय ने बताया है कि एक करोड सात लाख 50 हजार से अधिक रोगी पहले ही स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान समय में मरीजों की संख्या एक लाख 55 हजार 986 हो गई है जो कि कुल संक्रमित लोगों का एक दशमलव चार-एक प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के दौरान 16 हजार 577 नए मरीजों की पुष्टि हुई। अब तक कुल एक करोड दस लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

-----

गृह मंत्रालय ने कोविड से संबंधित निगरानी, नियंत्रण और सावधानी के वर्तमान दिशा-निर्देश इस वर्ष 31 मार्च तक बढ़ा दिये हैं। मंत्रालय ने कहा है कि कोविड के मरीजों की संख्या में कमी के बावजूद निगरानी, नियंत्रण और सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे टीकाकरण की प्रक्रिया तेज करें और संक्रमण को और न बढ़ने दें। यह भी सलाह दी गई है कि वे कोरोना नियंत्रण क्षेत्रों पर नजर रखें और कड़ाई से नियमों का पालन कराएं।

-----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन-इन कार्यक्रम में, कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।  नई दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल की वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर गीता कमपानी चर्चा में भाग लेंगी। यह कार्यक्रम आज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। श्रोता टोल फ्री नंबर:- 1 8 0 0 - 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन नंबर:- 0 1 1 : 2 3 3 1- 4 4 4 4 पर विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल खिलौना मेले का उद्घाटन वर्चुअल माध्‍यम से करेंगे। इस मेले का उद्देश्‍य आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप स्‍थानीय उत्‍पादों को प्रोत्‍साहन देना है। मेले का उद्देश्‍य सभी उम्र के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा को मनोरंजक और आनन्‍ददायक बनाने में खिलौनों की भूमिका का उपयोग करना है। पिछले वर्ष अगस्‍त में मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा था कि खिलौने न केवल गतिविधियों को प्रोत्‍साहन देते हैं बल्कि आकांक्षाओं को उडान भी प्रदान करते हैं। बच्‍चों के समग्र विकास में खिलौनों की भूमिका का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने देश में खिलौना निर्माण को प्रोत्‍साहन देने पर बल दिया था।


टॉय इंडस्‍ट्री बहुत व्‍यापक है इसे आगे बढ़ाने के लिए देश को मिलकर मेहनत करनी होगी। मैं अपने स्‍टार्टअप मित्रों से, हमारे नए उद्यमियों से कहता हूं कि टीमअप फॉर टायज़ आइये मिलकर खिलौने बनाएं। अब सभी के लिए लोकल खिलौनों के लिए वोकल होने का समय है। आइए हम अपने युवाओं के लिए कुछ नए प्रकार के अच्‍छी क्‍वालिटि वाले खिलौने बनाते हैं। खिलौना वो हो जिसकी मौजूदगी में बचपन खेले भी खिलखिलाए भी। हम ऐसे खिलौने बनाए जो पर्यावरण के भी अनुकूल हों।  हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री के इसी दृष्टिकोण के अनुरूप खिलौना मेले का आयोजन किया जा रहा है।


चार दिन के इस आयोजन का उद्देश्‍य सभी खरीदारों, खिलौना बेचने वालों, विद्यार्थियों और अध्‍यापकों सहित सभी हितधारकों को एक मंच प्रदान करना है। यह अपनी तरह का पहला डिजिटल खिलौना मेला है जो भारत के राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के एक हजार से अधिक प्रदर्शोकों से विभिन्‍न प्रकार के खिलौनों का पता लगाने और खरीदने का अवसर प्रदान करेगा। इसके साथ-साथ ज्ञानवर्धक वेबिनार पैनल चर्चा और गतिविधियां भी होंगी। इसमें परंपरागत भारतीय खिलौनों के साथ इलेक्‍ट्रानिक खिलौने, प्‍लश खिलौन, पज़ल और गेम्स सहित आधुनिक खिलौने भी दिखाए जाएंगे। खिलौना मेला में खिलौना डिजाइन और उत्‍पादन के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारतीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय वक्‍ता विचार-विमर्श करेंगे। बच्‍चों के लिए यह मेला पारंपरिक खिलौना बनाने में कौशल प्रदर्शन और खिलौना संग्रहालयों तथा फैक्ट्रियों का वर्चुअल विजिट सहित अनेक गतिविधियों में भाग लेने का अवसर प्रदान करेगा। दिपेंद्र के साथ अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


हमारी संवाददाता ने बताया है कि महाराष्ट्र भी इस मेले में भाग ले रहा है


भारत खिलौना मेले का पहले संस्‍करण का काउंटडाउन अब शुरू हो चुका है। भारतीय खिलौना उद्योग से जुड़े छोटे-बड़े सभी उद्योजक सरकार के इस अनूठे उपक्रम के प्रति आशावादी है। उनका कहना है कि इस उपक्रम से खिलौना उद्योग के समग्र विकास के लिए सरकार के साथ उत्‍साहजनक बातचीत होने का मौका प्राप्‍त हो रहा है। मुम्‍बई स्‍ट्रीट एज्‍युकेशनल टॉय क्रिएशन कम्‍पनी लूमा वर्ल्‍ड के मुख्‍य परिचालन अधिकारी श्री वेंकट अय्यर ने सरकार के प्रयासों की सराहना की। श्री अय्यर ने इस उद्योग की वृद्धि के लिए आवश्‍यक कुछ घटकों के बारे में भी विस्‍तार से बताया। निवेदिता आकाशवाणी समाचार, मुम्‍बई।

-----

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि सोशल मीडिया, ओ टी टी प्‍लेटफार्म और डिजिटल मीडिया के नये दिशा निर्देशों से मीडिया के सभी क्षेत्रों के बीच एकरूपता आएगी। श्री जावडेकर ने कहा कि इससे उपयोगकर्ताओं का सशक्तिकरण होगा और उनके लिए पहली बार शिकायत निवारण तंत्र सुनिश्चित किया जा सकेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा है कि विश्‍व समुदाय ने इन दिशा निर्देशों का स्‍वागत किया है।  ये दिशा निर्देश‍ जिम्‍मेदार स्‍वतंत्रता के सिद्धांतों पर आधारित हैं।


जो सरकार की सोच है वो बहुत सीधी है कि एक ही प्रकार का काम करने वाले सबको एक ही न्‍याय मिलना चाहिए। अगर न्‍यूज पेपर्स को, प्रैस काउंसिल है, समाचार पत्र उसके कोड ऑफ एथिक्‍स है तो सोशल मीडिया को क्‍यों नहीं होना चाहिए। जो व्‍यवस्‍था न्‍यूज पेपर्स को है वो ही डिजिटल न्‍यूज पेपर्स को भी, वही सोशल मीडिया को भी यही हमने किया है। एक क्षेत्र को कोई व्‍यवस्‍था ही नहीं थी। हमने एक सुचारू व्‍यवस्‍था इसमें दी है और इसी लिए दुनियाभर में स्‍वागत हुआ है इसका कि भारत ने बहुत प्राकृतिक नियम बनाए।

-----

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि बहुत कम समय में ही नागरिक उ्डयन के क्षेत्र में भारत विश्‍व का तीसरा बडा देश हो जाएगा। श्री पुरी ने कहा कि भारत ने न केवल कोविड महामारी के चुनौतीपूर्ण समय में उडानें संचालित की बल्कि घरेलू क्षेत्र में कोविड से पहले की स्थिति के करीब पहुंच गया है। नई दिल्‍ली में एक सम्‍मेलन में श्री पुरी ने कहा कि भारत में निकट भविष्‍य में दो हजार उडानों का लक्ष्‍य है। नागरिक उड्डयन भारत में आर्थिक वृद्धि का मुख्‍य वाहक होगा।

-----

नागर विमानन महानिदेशालय ने  घरेलू एयरलाइन्‍स को ऐसे यात्रियों के लिए टिकट मूल्‍य पर छूट देने की अनुमति दे दी है जो साथ में कोई सामान नहीं ले जाते या केवल कैबिन बैग साथ लेकर यात्रा करते हैं। नये नियम के तहत एयर लाइंस ऐसे यात्रियों को कम कीमत पर टिकट उपलब्‍ध करा सकेंगी। विमान में सामान लेकर यात्रा करने की नई नीति के तहत एयरलाइंस को फ्री बैगेज एलाउंस या जीरो बैगेज या नो-चैक-इन-बैगेज किराये की श्रेणी तय करने की अनुमति होगी।

-----

बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के आज दो वर्ष पूरे हो गये हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि बालाकोट कार्रवाई की सफलता ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत का दृढ़-संकल्‍प प्रदर्शित किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत की रक्षा और सुरक्षा करने वाले सशस्‍त्र बलों पर देश को गर्व है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश और सैनिकों की सुरक्षा सर्वोपरि है। उन्होंने कहा है कि भारतीय वायु सेना ने पुलवामा आतंकी हमले का जवाब देकर आतंकवाद के खिलाफ न्यू इंडिया की नीतियों को फिर से स्पष्ट कर दिया है।

-----

जम्‍मू कश्‍मीर की बांडीपोरा में पुलिस ने लश्‍कर-ए-तैयबा गुट के दो आतंकी सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया है। उनके पास से अवैध सामग्री भी बरामद की गई है।

-----

धनशोधन से निपटने के लिए वैश्विक निगरानी संस्‍था-वित्तीय कार्रवाई कार्यबल - एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को आतंकवाद के वित्‍त पोषण के कारण ग्रे सूची में रखने का फैसला किया है। पेरिस से कल एफएटीएफ के अध्‍यक्ष मार्कस प्‍लेयर ने कहा कि धनशोधन और आतंकवाद के वित्‍त पोषण से निपटने में पाकिस्‍तान ने प्रगति की है लेकिन कार्ययोजना पूरी नही कर पाया। पाकिस्‍तान को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा चिन्हित आतंकवादियों और उनके सहयोगियों पर कार्यवाही करनी चाहिए और यह दिखनी भी चाहिए।

------

वैश्‍विक शेयर बाजारों में भारी गिरावट के बीच बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स एक हजार नौ सौ 39 अंक कम होकर 49 हजार एक सौ पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी पांच सौ 68 अंक गिरकर 14 हजार पांच  सौ 29 पर बंद हुआ।

-----

ऑलराउंडर क्रिकेटर यूसुफ पठान ने अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। उन्होंने 57 एकदिवसीय मैचों में 810 रन और 22 ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों में 236 रन बनाए हैं। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 33 और ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों में 13 विकेट भी लिए हैं।

-----

चीन ने दुनिया, विशेष रूप से गरीब देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति में भारत के प्रयासों  की सराहना की है। पेइचिंग में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बताया कि भारत चीन की तुलना में इन देशों को अधिक टीके उपलब्‍ध करा रहा है। उसकी यह सेवा सराहनीय है।

-----
 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 11 (Apr) Midday News 11 (Apr) Evening News 11 (Apr) Hourly 11 (Apr) (1910hrs)
समाचार प्रभात 11 (Apr) दोपहर समाचार 11 (Apr) समाचार संध्या 11 (Apr) प्रति घंटा समाचार 11 (Apr) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 11 (Apr) Khabrein(Day) 11 (Apr) Khabrein(Eve) 11 (Apr)
Aaj Savere 11 (Apr) Parikrama 11 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 11 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 11 (Apr) Spotlight/News Analysis 11 (Apr) Employment News 11 (Apr) रोजगार समाचार 11 (Apr) World News 10 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 11 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 10 (Apr) North East Diary 11 (Apr)