A- A A+
Last Updated : Apr 10 2021 7:13PM     Screen Reader Access
News Highlights
West Bengal: Average voter turnout registered at 66.76 per cent till 3:30 PM            India and Netherlands announce launch of strategic partnership in water sector and setting up of fast track mechanism to facilitate bilateral trade            India's cumulative COVID-19 vaccination coverage nears 10 crore            Teeka Utsav to be organised from tomorrow across the country to control surging COVID-19 cases            Rajasthan govt imposes night curfew in 9 cities till April 30 to curb pace of COVID-19 infection           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
25.02.2021

मुख्य समाचार
:-

  • भारत ने अहमदाबाद में तीसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में इंगलैंड को दस विकेट से हराया। 


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--भारत बंदरगाहों पर आधारित विकास के लिए प्रतिबद्ध। तमिलनाडु में कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया।


  • प्रधानमंत्री ने कहा--कृषि उत्‍पादों के लिए बेहतर बाजार उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से सरकार ने ग्रामीण और तटीय संपर्क में सुधार किया। पुद्दुचेरी में कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत की।


  • सरकार ने ओ टी टी, ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग और सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म के लिए नये दिशा-निर्देश तथा आचार संहिता जारी की।


  • ब्रिटेन की अदालत ने पंजाब नेशनल बैंक धोखाधडी मामले में भगोडे व्‍यापारी नीरव मोदी के भारत प्रत्‍यर्पण के आदेश दिए।


  • भारत और पाकिस्तान सभी समझौतों और नियंत्रण रेखा तथा अन्‍य सभी क्षेत्रों में संघर्षविराम का कडाई से पालन करने पर सहमत।


  • पाकिस्‍तान द्वारा आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन उपलब्‍ध कराने पर रोक लगाने उसके प्रयासों के मुद्दे पर वित्‍तीय कार्रवाई कार्यदल की आज बैठक।


  • वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वित्‍त वर्ष -2021-22 के लिए भारत की वृद्धि दर दस दशमलव आठ प्रतिशत से तेरह दशमलव सात प्रतिशत होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया।


  • दिल्‍ली के उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा--दिल्‍ली सरकार अगले छह महीनों में अपनी कारों के बेडे को बिजली से चलने वाली कारों में बदलेगी।

------------------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान  ए‍हतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी

सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

------------------------

भारत ने इंग्‍लैंड से तीसरा क्रिकेट टेस्‍ट मैच दस विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने श्रृंखला में दो-एक की बढ़त बना ली है। अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े नरेन्‍द्र मोदी क्रिकेट स्‍टेडियम में दिन-रात्रि टेस्‍ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 49  रन का लक्ष्‍य दिया था। जिसे भारत ने बिना कोई विकेट खोए हासिल कर लिया। इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 112 और दूसरी पारी में 81 रन बनाए। जबकि भारत ने पहली पारी में 145 रन का स्‍कोर खडा किया। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने इस मैच में 11 विकेट लिए। श्रृंखला का चौथा और अंतिम टेस्‍ट मैच इसी स्‍टेडियम में चार मार्च से खेला जाएगा।

------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत सागरमाला परियोजना के माध्‍यम से बंदरगाह आधारित विकास के लिए प्रतिबद्ध है। वे आज तमिलनाडु में कोयम्‍बटूर में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने और अनेक का उद्घाटन करने के बाद जन समूह को संबोधित कर रहे थे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि भारत व्‍यापार और लॉजिटिक्‍स का वैश्विक केन्‍द्र बनने जा रहा है। श्री मोदी ने यह भी कहा कि उन्‍हें पिछले 70 साल से सिर पर छत से वंचित लोगों के लिए बनाए गये चार हजार आवासों का उद्घाटन करते हुए बड़ा गर्व महसूस हो रहा है।


कोयम्‍बटूर के कोडिस्सिया ट्रेड फेयर कॉम्‍प्‍लैक्‍स में आयोजित एक समारोह में श्री मोदी ने 12 हजार करोड़ रुपये लागत की बुनियादी ढांचा और आवास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। श्री मोदी ने पांच स्‍मार्ट शहरों के समन्वित कमान और नियंत्रण केन्‍द्र की भी आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस केन्‍द्र से स्‍मार्ट शहरों को टेक्‍नोलॉजी के समाधान की सुविधा मिलेगी।


श्री मोदी ने तूतीकोरीन में पांच मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र का भी लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन सौर ऊर्जा परियोजनाओं से तमिलनाडु को बडा फायदा होगा।


प्रधानमंत्री ने तूतीकोरीन में चिदम्‍बरनार पोर्ट ट्रस्‍ट  के लिए एक रेल ओवर ब्रिज और कोरामपल्‍लम सरप्‍लस सेंटर को चौड़ा करने के कार्य का भी उद्घाटन किया। श्री मोदी ने कहा कि तमिलनाडु का समुद्री व्‍यवसाय के क्षेत्र में बहुत ही गौरवशाली इतिहास रहा है।


इससे पहले, श्री मोदी ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री स्‍वर्गीय एम.जी.रामचन्‍द्रन और जयललिता के चित्रों पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई. पलनीस्‍वामी, उप मुख्‍यमंत्री ओ. पन्‍नीरसेलवम और केन्‍द्रीय कोयला, संसदीय कार्य और खानमंत्री प्रह्लाद वेंकटेश जोशी ने भी समारोह को संबोधित किया। कोयम्‍बटूर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का भव्‍य स्‍वागत किया गया। रंग-बिरंगे परिधान पहने कलाकारों ने परंपरागत नृत्‍य से प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट संदेश में कहा था कि वे तमिलनाडु में ऐसी कई विकास परियोजनाओं उद्घाटन के लिए तमिलनाडु जा रहे हैं जिन से लोगों का जीवन और आसान हो जायेगा।

------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार पुदुच्‍चेरी को देश के सर्वोत्तम व्यापारिक केंद्र, शैक्षणिक केंद्र, आध्यात्मिक केंद्र और पर्यटक केंद्र के रूप में विकसित करेगी। पुदुच्चेरी हेलीपैड पर भाजपा द्वारा आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि पुदुच्चेरी की पिछली कांग्रेस सरकार ने केवल दिल्ली की हाईकमान की सेवा करने में अपनी रुचि दिखाई थी। उन्होंने कहा कि आज पुदुच्चेरी के लोग दो कारणों से प्रसन्न हैं। यहां आज कई विकास योजनाओं को शुरू किया गया है तथा यहां के लोगों को कांग्रेस सरकार के कुशासन से छुटकारा मिला है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि 2016 में यहां के लोगों ने यह सोचकर कांग्रेस को वोट दिया था कि वह अपने वादों को पूरा करेगी। परंतु, लोग कांग्रेस सरकार से निराश हुए हैं।


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुदुच्‍चेरी के विकास के लिए केंद्र की हरसंभव सहायता का आश्‍वासन दिया। श्री मोदी पुदुच्‍चेरी में आज तीस अरब रुपये की लागत की कई कल्याणकारी परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के बाद एक कार्यक्रम को सम्‍बोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कराईकल जिले से गुजरने वाले राष्‍ट्रीय राजमार्ग 45-ए के 56 किलोमीटर खंड को चार लेन में बदलने के कार्य की शुरूआत की। उन्‍होंने कहा कि इससे क्षेत्र में परिवहन व्‍यवस्‍था बेहतर होगी।


प्रधानमंत्री ने कराईकल में करीब पांच अरब रुपये की लागत के जवाहर लाल स्‍नातकोत्‍तर चिकित्‍सा शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थान में नये परिसर का भी शिलान्‍यास किया जो अगस्त 2022 तक पूरा हो जायेगा। प्रधानमंत्री ने संस्‍थान में एक रक्तदान केंद्र का भी उद्घाटन किया।


श्री मोदी ने सागरमाला परियोजना के तहत पुदुच्‍चेरी में 44 करोड़ रुपये की लागत से एक छोटे बंदरगाह की भी आधारशिला रखी। श्री मोदी ने कहा कि इस बन्‍दरगाह से चेन्नई से सम्‍पर्क बेहतर होगा और पुदुच्‍चेरी के उद्योगों को भी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने इंदिरा गांधी खेल परिसर में सात करोड रूपये की लागत वाले एक सिंथेटिक ट्रैक तैयार करने के कार्य की भी शुरूआत की।


श्री मोदी ने 12 करोड रूपये की लागत से तैयार किये गये भारतीय खेल प्राधिकरण के सौ बिस्‍तरों वाला कन्‍या छात्रावास का भी लोकार्पण किया। उन्‍होंने कहा कि पुद्दुचेरी में विकास की अपार संभावनाएं हैं।


इस अवसर पर पुदुच्‍चेरी की उपराज्यपाल डा. तमिलिसाई सौन्‍दरराजन और केन्‍द्रीय भारी उद्योग तथा सार्वजनिक उपक्रम राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी उपस्थित थे।

------------------------

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री ई. पलानीसामी ने राज्य सरकार के कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु को उनसठ से बढ़ा कर साठ वर्ष कर दिया है। विधानसभा में बयान देते हुए उन्होंने कहा कि यह आदेश सरकारी कर्मचारियों के अलावा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों, न्यायिक और संवैधानिक संस्थाओं, सरकारी क्षेत्रों, स्थानीय निकायों, आयोगों, बोर्डों और संघो पर लागू होगा। उन्होंने कहा कि जो लोग सेवा में हैं और 31 मई 2021 को सेवानिवृत्त होंगे वे इस आदेश के अंतर्गत आएंगे।

------------------------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि शांति के बिना पूर्वोतर का विकास संभव नहीं है। कार्बी आंगलोंग जिले में पांच उग्रवादी समूहों के हथियार समर्पण के लिए आयोजित रैली में श्री शाह ने यह बात कही।


शांति के बगैर विकास नहीं होगी। विकास का रास्‍त हाथ में हथियार उठाकर हम प्रशस्‍त नहीं कर सकते। अगर रोजगार चाहिए, स्‍वास्‍थ्‍य चाहिए, शिक्षा चाहिए, यहां पर हर एक व्‍यक्ति को घर चाहिए, बिजली चाहिए, तो हथियार लेकर नहीं होगी। 


श्री शाह ने भरोसा दिलाया है कि अगर भाजपा के नेतृत्‍व वाली सरकार राज्‍य में फिर से सत्‍ता में आयी तो राज्‍य को बाढ़ की आपदा से छुटकारा मिल जायेगा। उन्‍होंने कहा कि भाजपा के नेतृत्‍व वाली वर्तमान सरकार ने पिछले पांच वर्ष में कई कल्‍याणकारी उपाय किये हैं।

------------------------

सरकार ने आज ओवर द टॉप प्‍लेटफॉर्म-ओ.टी.टी., ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग और सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्स के लिए दिशानिर्देश तथा आचार संहिता जारी कर दी। दिशानिर्देशों के अनुसार सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स को अश्‍लीलता का प्रदर्शन करने और काट-छांट कर बनाए गए महिलाओं के अभद्र चित्रों को 24 घंटे के भीतर हटाना होगा। पीडितों और उपयोग करने वालों की शिकायतें प्राप्‍त करने और उन्‍हें निपटाने सम्‍बंधी प्रक्रिया भी तैयार की जायेगी।


आज नई दिल्‍ली में डिजिटल मीडिया संबंधी दिशा-निर्देश और आचार संहिता जारी करते हुए संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया को मुख्‍य अनुपालन अधिकारी नियुक्‍त करना होगा जिस पर कायदे कानून पर अमल सुनिश्चित करने की जिम्‍मेदारी होगी।


द सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म मस्‍ट हेव अ प्रोविजन फॉर वॉलेंट्री वेरीफिकेशन मैकेनिज़म ऑफ द यूनिट्स, क्‍योंकि आप मोबाइल से करते हैं। बाकी से करते हैं आपको बताना पड़ेगा और एक अंतिम बात है अगर कोई अनलॉफुली इनफोरमेशन आपके प्‍लेटफॉर्म पर है अगेन इट इज ए कोर्ट ऑर्डर ऑर एप्रोप्रिएट गवर्नमेंट डायरेक्‍ट्स दैट तो आपके लॉं एंड ऑर्डर इंटीग्रेटी ऑफ इंडिया, सॉवरेंटी ऑफ इंडिया एसेट्रा-एसेट्रा। तो आपको उसको हटाना पड़ेगा।


सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म को मासिक अनुपालना रिपोर्ट भी प्रकाशित करनी होगी जिसमें प्राप्‍त हुई शिकायतों के विवरण के साथ-साथ उन पर की गई कार्रवाई और हटाई गई सामग्री का ब्‍यौरा देना होगा। उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म्स को देश के संविधान और कानून का पालन भी करना होगा। सरकार ने डिजिटल मीडिया आचार संहिता का भी विमोचन किया, जो डिजिटल मीडिया और ओ.टी.टी.प्‍लेटफार्म्स की डिजिटल सामग्री को विनियमित करने के लिए बनायी गयी है। ओ.टी.टी.प्‍लेफार्म्स प्रदर्शित की जाने वाली सामग्री को आयु वर्ग के आधार पर पांच श्रेणियों में वर्गीकृत करेंगे और उसके बारे में दर्शकों को जानकारी देंगे।


डिजिटल मीडिया पर समाचार प्रदर्शित करने वालों को पत्रकारों से संबंधित भारतीय प्रेस परिषद की आचार संहिता के मानदंडों का पालन करना होगा। इसके अलावा उन्‍हें केबल टेलीविजन नेटवर्क विनियमन कानून के तहत कार्यक्रम संहिता को मानना होगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि इन नियमों में स्‍वनियमन के जरिये तीन स्‍तरों वाली शिकायत निवारण प्रणाली कायम करने की व्‍यवस्‍था गई है।


डिजिटल मीडिया न्‍यूज़ स्‍टोर्स भी बन गए। न्‍यूज़ पोर्टल्स बन गए। वैसे ही ओटीपी प्‍लेटफॉर्म आ गया, लेकिन एक फर्क रहा। प्रीटिंग प्रेस से जो आते हैं, उनको प्रेस काउंसिल का कोड फॉलो करना पड़ता है, लेकिन ऐसा डिजिटल मीडिया पोर्टल को कोई बंधन नहीं है। उनको केबल नेटवर्क एक्‍ट में जो प्रोग्राम कोड है वो उनको फॉलो करना पड़ता है, और इसलिए सरकार ने ये समझा कि एक लेवल प्‍लेयिंग फील्‍ड होना चाहिए और इसलिए डिजिटल हो, प्रिटिंग हो, टीवी हो, ओटीटी हो, कुछ नियमों का पालन करना पड़ेगा। कुछ प्रोसेस सेट करना पड़ेगा।


पहले स्‍तर पर भारत में शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति की जायेगी, जो शिकायतों के समाधान के लिए उत्‍तरदायी होगा। उसे प्रत्‍येक शिकायत पर 15 दिन के भीतर निर्णय लेना होगा। दूसरे स्‍तर पर एक या एक से अधिक स्‍वनियामक संगठन बनाये जा सकते हैं। इस तरह के संगठन की अध्‍यक्षता उच्‍चतम न्‍यायालय या उच्‍च न्‍यायालय के सेवानिवृत्‍त न्‍यायाधीश अथवा कोई जाना-माना व्‍यक्ति कर सकता है। संगठन में सदस्‍यों की संख्‍या छह से अधिक नहीं होगी।


सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्मस शिकायतों से निपटने के लिए अधिकारी नियुक्त करेगें जो चौबीस घंटे के अंदर शिकायत स्वीकार करेंगे और पंद्रह दिनों के अंदर इसका समाधान करेंगे। हर महीने शिकायत निवारण से जुडी रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी जिसमें शिकायतों के विवरण और उन पर की गई कार्रवाई का लेखा-जोखा होगा। अदालत या सरकार द्वारा पूछे जाने पर सोशल मीडिया प्‍लेटफार्मस को आपत्तिजनक और भडकाऊ सामग्री को जारी करने वाले का पहचान उजागर करना पडेगा। ओटीटी प्‍लेटफार्म और डिजिटल मीडिया के सामग्रियों को नियंत्रण करने के नियमों के तहत इन प्‍लेटफार्मस पर सामग्रियों को स्‍ववर्गीकरण करने के लिए कहा गया है और इन प्‍लेटफार्मस को यू ए सामग्री के लिए माता-पिता की निरागनी से संबंधित प्रावधान करना पडेगा। साथ ही उन्‍हें ए कैटगरी की सामग्री के लिए विश्‍वसनीय आयु सत्‍यापन तंत्र विकसित करना होगा। दिवाकर के साथ अनुपम मिश्रा, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

------------------------

ब्रिटेन की एक मजिस्ट्रेट अदालत ने भगोड़े आभूषण व्यापारी नीरव मोदी़ के भारत प्रत्यर्पण का आदेश आज जारी कर दिया। नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में वांछित है। जज सेमुअल गूज़ी ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह धोखाधड़ी और धन शोधन का मामला है। उन्होंने कहा कि नीरव मोदी ने सबूतों को नष्ट करने के लिए षडयंत्र किया और भारत में उसके खिलाफ एक मामला भी चल रहा है। इस आदेश को ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल के पास भेजा जाएगा। जज ने यह भी कहा कि नीरव मोदी को इस आदेश के खिलाफ अपील करने का अधिकार है।

------------------------

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने आज दोपहर बाद चीन के विदेश मंत्री वांग यी से टेलीफोन पर बातचीत की। एक ट्वीट संदेश में डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा है कि उन्‍होंने श्री वांग के साथ मॉस्‍को समझौते पर चर्चा की और वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तना-तनी की स्थिति समाप्‍त करने के बारे में समीक्षा की।

------------------------

अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन वित्‍तीय कार्रवाई कार्यदल आज यह फैसला करेगा कि पाकिस्‍तान ने आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन की आपूर्ति पर रोक लगाने के कारगर उपाय किये हैं या नहीं। कार्यदल पाकिस्‍तान को निगरानी सूची में बनाये रखने के मुद्दे पर भी निर्णय करेगा। खबरों में कहा गया है कि पाकिस्‍तान को राहत मिलने की संभावना नहीं है क्‍योंकि यूरोपीय देशों का यह मानना है कि उसने निगरानी संगठन द्वारा निर्धारित की गई कार्ययोजना के सभी‍ बिन्‍दुओं पर पूरी तरह कार्य नहीं किया है। फ्रांस सहित कई यूरोपीय देशों ने अनुशंसा की है कि पाकिस्‍तान को निगरानी सूची में बनाये रखा जाना चाहिए।

------------------------

भारत और पाकिस्तान ने आज नियंत्रण रेखा और अन्य क्षेत्रों में स्थिति की समीक्षा की। रक्षा मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा है कि दोनों देशों के सैन्य अभियानों के महानिदेशकों ने हॉटलाइन पर बात की। दोनों पक्ष सीमा पर शांति बनाए रखने और परस्‍पर हित के मुद्दों पर ध्‍यान देने तथा नियंत्रण रेखा और अन्य सभी क्षेत्रों में संघर्ष विराम के सख्त पालन पर सहमत हुए। मंत्रालय ने कहा है कि दोनों पक्षों ने यह दोहराया कि किसी भी अप्रत्याशित स्थिति या गलतफहमी को दूर करने के लिए हॉटलाइन संपर्क और सीमा बैठकों की मौजूदा प्रक्रिया का उपयोग किया जाएगा।

------------------------

विभिन्‍न देशों की आर्थिक स्थिति का आकलन करने वाली रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वर्ष 2021-22 के लिए भारत के विकास संबंधी अपने पहले पूर्वानुमान में संशोधन करते हुए इसे दस दशमलव आठ प्रतिशत से बढ़ाकर 13 दशमलव सात प्रतिशत कर दिया है। ग्‍लोबल मैक्रो आउटलुक 2021-22 नाम की अपनी रिपोर्ट में मूडी ने कहा है कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था दुनिया के सबसे लंबे और सबसे कठोर लॉकडाउन से बड़ी तेजी से उबर कर सामने आई है, जबकि 2020 की दूसरी तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्‍पाद में जबर्दस्‍त गिरावट भी देखी गई थी।

------------------------

सात राज्यों--महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और छत्तीसगढ़ में कोविड मरीज तेजी से बढ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सबसे अधिक आठ हजार 807 मरीज महाराष्‍ट्र में सामने आये। इसके बाद चार हजार से अधिक मामलों के साथ केरल दूसरे स्‍थान पर और 558 नए मामलों के साथ पंजाब तीसरे स्‍थान पर है। इस बीच, केंद्र सरकार ने केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए उच्च-स्तरीय विशेषज्ञ दल भेजे हैं। ये दल कोरोना के मामलों में वृद्धि के कारणों का पता लगाकर इस पर नियंत्रण के लिए राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभागों के साथ बेहतर तालमेल पर सुझाव देंगी। केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से कहा है कि वे कोविड संक्रमण को नियंत्रण में लाने और कोविड जांच को तेज करने पर ध्‍यान दें।


इस बीच, कोविड से स्वस्थ होने की दर 97 दशमलव दो-शून्य प्रतिशत हो गई है।

------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन-इन कार्यक्रम में, कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डाक्टर रणदीप गुलेरिया और लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज के निदेशक डॉक्टर एन.एन. माथुर चर्चा में भाग लेंगे। श्रोता टोल फ्री टेलीफोन नंबर:- 1 8 0 0 - 1 1 5 7 6 7 पर विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

------------------------

दिल्ली सरकार अपने सभी किराए पर लिए गए वाहनों की खेप को अगले छह महीनों में इलेक्ट्रिक वाहनों से बदल देगी। उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस काम में दो हजार से अधिक कारों को बदला जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस फैसले से दिल्ली में प्रदूषण को रोकने में सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली तेजी से आधुनिक शहर बन रहा है। पिछले वर्ष दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन नीति शुरू की थी।

------------------------

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्र, परमिट आदि के बारे में राज्य के लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य परिवहन विभाग की -परिवहन व्‍यवस्‍था का शुभारंभ किया। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया जाना चाहिए।

------------------------

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि भारत की बौद्धिक विरासत ने देश को तमाम विविधताओं के बावजूद अपनी मूल एकता की भावना को बनाये रखने में मदद की है। तिरूवनंतपुरम में भारतीय विचार केन्‍द्रम द्वारा आयोजित पी. परमेश्‍वरन स्‍मारक व्‍याख्‍यान देते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि श्री परमेश्‍वरन बहुमुखी प्रतिभा के धनी एक आदर्श पुरूष थे। उन्‍होंने कहा कि उनकी शिक्षाएं नई पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

------------------------

जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग ने स्वच्छ मशहूर स्थलों के चौथे चरण के अंतर्गत देश के 12 महत्वपूर्ण स्थानों को चुना है। इनमें महाराष्ट्र की अजंता गुफाएं, मध्य प्रदेश का सांची स्तूप, राजस्थान का कुम्भलगढ़ किला, जैसलमेर किला और रामदेवरा तथा तेलंगाना के गोलकुंडा किले क् अलावा ओडिसा का कोणार्क सूर्य मंदिर शामिल हैं।

------------------------

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कल से गुलमर्ग के बेगीनट में खेलो इंडिया के अंतर्गत पांच दिवसीय शीतकालीन खेलों के दूसरे चरण की शुरुआत हो रही है। हमारे जम्मू संवाददाता ने बताया कि देशभर के खिलाड़ी इस आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं।

------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 10 (Apr) Midday News 10 (Apr) Evening News 9 (Apr) Hourly 10 (Apr) (1800hrs)
समाचार प्रभात 10 (Apr) दोपहर समाचार 10 (Apr) समाचार संध्या 9 (Apr) प्रति घंटा समाचार 10 (Apr) (1810hrs)
Khabarnama (Mor) 10 (Apr) Khabrein(Day) 10 (Apr) Khabrein(Eve) 9 (Apr)
Aaj Savere 10 (Apr) Parikrama 10 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 9 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 9 (Apr) Spotlight/News Analysis 9 (Apr) Employment News 10 (Apr) रोजगार समाचार 10 (Apr) World News 9 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 9 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 10 (Apr) North East Diary 8 (Apr)