A- A A+
Last Updated : Mar 5 2021 7:22AM     Screen Reader Access
News Highlights
UN General Assembly adopts India's resolution to declare 2023 as International Year of Millets            Prime Minister Narendra Modi says, India is honored to be at forefront of popularizing Millets            BJP CEC meets in New Delhi in wake of upcoming Assembly Elections            External Affairs Minister, Dr. S. Jaishanker visits Dhaka, says, Bangladesh is central to India's neighborhood first Policy            India commemorates Chabahar Day, External Affairs Minister says, Chabahar port facilitated delivery of humanitarian assistance during COVID-19 pandemic           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
22.02.2021
मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - पश्चिम बंगाल के लोगों ने परिवर्तन का मन बना लिया है।

  • प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में विभिन्‍न रेल परियोजनाओं का उदघाटन किया।

  • प्रधानमंत्री का आत्‍मनिर्भर भारत को रक्षा विनिर्माण का केन्‍द्र बनाने का आह्वान।

  • प्रधानमंत्री ने कहा - असम में बुनियादी ढांचागत क्षेत्र के विकास में केन्‍द्र और राज्‍य सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

  • प्रधानमंत्री कल पश्चिम बंगाल के खडगपुर में डॉ. श्‍यामाप्रसाद मुखर्जी आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का शुभारंभ करेंगे और भारतीय प्रौद्योगिक संस्‍थान के 66वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे।

  • रक्षामंत्री ने कहा प्रधानमंत्री ग्रामीण कौशल विकास योजना ने देश के ग्रामीण भागों में कौशल विकास को बढावा मिला है।

  • गृह मंत्री अमित शाह ने कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की।

  • देश में कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव दो-दो प्रतिशत हुई। अब तक एक करोड़ 14 लाख से अधिक लोगों को कोविड से बचाव का टीका लगाया गया।

  • महाराष्‍ट्र में कोविड-19 के बढते मामलों के मद्देनजर राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक सभाओं पर आज से प्रतिबंध।

  • भारत की महिला मुक्‍केबाजों की टीम मोंटोगेरो के बुडवा में 30वें एड्रीएटिक पर्ल टूर्नामेंट में शीर्ष पर रही।

---------

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहनें

दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

---------

प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल के लोगों ने परिवर्तन के लिए अपना मन बना लिया है। आज हुगली जिले के साहागंज में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में न केवल सरकार में बदलाव, बल्कि राज्य को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए वास्तविक बदलाव की आवश्यकता है। श्री मोदी ने कहा कि राज्य के हर कोने से लोग बदलाव के पक्ष में आवाज उठा रहे हैं।


आप लोगों का ये उत्‍साहये उमंगये ऊर्जाकोलकाता से लेकर दिल्‍ली तक बहुत बड़ा संदेश दे रहा है। अब पश्चिम बंगाल पोरिबोर्तन का मन बना चुका है।


राज्य की सत्तारूढ़ सरकार पर आरोप लगाते हुए श्री मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के गरीब लोगों और किसानों को पीएम किसान निधि और आयुष्मान भारत जैसी केंद्रीय योजनाओं के लाभ से वंचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजना जल जीवन मिशन के लिए राज्य को एक हजार सात सौ करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, लेकिन राज्य सरकार ने केवल छह सौ नौ करोड़ रुपये का उपयोग किया है।


केंद्र सरकार किसानों और गरीबों के हक का पैसा सीधा उनके बैंक खाते में जमा करती हैजबकि बंगाल सरकार की योजनाओं का पैसाटीएमसी के टोलाबाजों की सहमति के बिनागरीब तक पहुंच ही नहीं पाता। बंगाल के लाखों किसान परिवारों को पीएम किसान सम्‍मान निधि का पैसा इसी मानसिकता के कारण नहीं मिल पाया है। उनके हक को यहां की सरकार में बैठे हुए लोगों ने छीन लिया है। बंगाल के लाखों गरीब परिवार आयुष्‍मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा से आज भी वंचित है।


श्री मोदी ने सभी के लिए विकास का अनुसरण करने के बजाय तृणमूल कांग्रेस सरकार पर तुष्टीकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कनेक्टिविटी विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। केंद्र सरकार ने क्षेत्र में रेलवे के बुनियादी ढांचे में निवेश को प्राथमिकता दी है।


अब हमें देर नहीं करनी है इसी सोच के साथ आज देश में आधुनिक इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के निर्माण पर अभूतपूर्व जोर दिया जा रहा हैअभूतपूर्व निवेश किया जा रहा है। बेहतर इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चरखेतीउद्योगटूरिज्‍़म युवाओं को रोजगार यानी विकास के हर पहलू के लिए।मूलभूत आवश्‍यकता होती है। इसलिए पश्चिम बंगाल में भी कनैक्टिविटी से जुड़ा इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर ये भारत सरकार की प्राथमिकता हैहमारी भी प्राथमिकता है।


प्रधानमंत्री ने बाद में नोआपाडा और दक्षिणेश्वर के बीच कोलकाता मेट्रो रेल की विस्तारित सेवा को झंडी दिखाई। मेट्रो रेल के लगभग चार किलोमीटर लंबे खंड का निर्माण चार सौ चौसठ करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इस बहुप्रतीक्षित विस्तार से कालीघाट और दक्षिणेश्वर में दो विश्व प्रसिद्ध काली मंदिरों को जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री ने पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे की नई लाइनों का उद्घाटन किया और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। श्री मोदी ने कहा कि मेट्रो के विस्तार से छात्रों सहित आम लोग लाभान्वित होंगे।


ट्रांसपोर्ट के माध्‍यम जितने बेहतर होंगे। आत्‍मनिर्भरता और आत्‍मविश्‍वास का हमारा संकल्‍प उतना ही सशक्‍त होगा। आज नोआपारा से दक्षिणेश्‍वर तक जिस खंड का उद्घाटन किया गया है। इससे डेढ़ घंटे की दूरी सिर्फ 25-35 मिनट के बीच में सिमट जाएगी। इस सुविधा से स्‍कूलकॉलेज जाने वाले युवाओं कोदफ्तरों और फैक्ट्रियों में काम करने वाले कर्मचारियों कोश्रमिकों को बहुत लाभ होगा। यही नहीं कालीघाट और दक्षिणेश्‍वर में मां काली के मंदिरों तक पहुंचना भी अब श्रद्धालुओं के लिए बहुत आसान हो गया है।


कार्यक्रम में राज्यपाल जगदीप धनखड़ और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे। इससे पहले रेल मंत्री ने दक्षिणेश्वर मेट्रो स्टेशन का भी दौरा किया और कालीघाट मंदिर भी गए।

-------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल पश्चिम बंगाल के खड़गपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी के 66 वें दीक्षांत समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री आईआईटी - खड़गपुर में डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन भी करेंगे।


शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ने सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज बनाया है। यहां बायोमेडिकल, क्लिनिकल और ट्रांसलेशनल रिसर्च, रिमोट डायग्नोसिस के विकास, टेलीमेडिसिन, टेलीरेडियोलॉजी के साथ-साथ दवाओं पर शोध किया जाएगा। एमबीबीएस, स्नातकोत्तर और शोध पाठ्यक्रमों के अलावा शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से शुरू होने की आशा है। कोविड महामारी की स्थिति के कारण, केवल 75 छात्रों को पदक से सम्मानित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में वीडियो माध्यम से करीब दो हजार और पांच सौ से अधिक छात्र शामिल होंगे।

---------

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने आज असम के धेमाजी जिले के सिलापाथेर में आयोजित एक कार्यक्रम में तेल और गैस क्षेत्र की कई महत्वपूर्ण योजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। उन्‍होंने कहा कि असम में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर काम कर रही हैं।


श्री मोदी ने इंडियन ऑयल की बोंगई गांव रिफाइनरी में इन्डमेक्स इकाई, डिब्रूगढ के मधुबन में ऑयल इंडिया लिमिटेड के दूसरे टैंक फार्म और तिनसुखिया के हेबेदा गांव में एक गैस कम्प्रेसर स्टेशन भी राष्ट्र को डिजिटली समर्पित किया। उन्होंने धेमाजी इंजीनियंरिंग कॉलेज का उदघाटन किया और सुआलकुची इंजीनियरिंग कॉलेज की आधारशिला रखी।


लॉजिस्टिक पार्क पर भी काम शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में आज असम को तीन हजार करोड़ से ज्‍यादा के एनर्जी और एजुकेशन एन्‍फ्रास्‍टक्‍चर स्‍वदेश का एक नया उपहार मिला रहा है और सुआल कुची में इंजीनियरिंग कॉलेज होबोगोई गांव की रिफाइनरी के विस्‍तार का काम होडिबरूगढ़ में सैकड़ों टैंक फार्म हो या फिर तिनसुखिया में गैस कम्‍प्रेशर स्‍टेशनये प्रोजेक्‍टस ऊर्जा और शिक्षा के हक के रूप में इस क्षेत्र की पहचान को सशख्‍त करेंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं से राज्य में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

---------

पुदुच्‍चेरी के मुख्‍यमंत्री वी0 नारायणसामी ने विश्‍वास मत हासिल करने में असफल रहने के बाद आज इस्‍तीफा दे दिया। विधानसभा अध्‍यक्ष शिवकोलुथु ने घोषणा की कि वी0 नारायणसामी सदन का विश्‍वास प्राप्‍त करने में असफल रहे हैं। सुबह सदन की बैठक शुरू होने पर श्री नारायण सामी ने केन्‍द्र सरकार पर सरकार चलाने में सहयोग न करने का आरोप लगाया। बाद में उन्‍होंने उपराज्‍यपाल को इस्‍तीफा सौंप दिया। उन्‍होंने कहा कि उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों और अन्‍य सदस्‍यों तथा डी एम के सदस्‍यों ने भी उपराज्‍यपाल को इस्‍तीफे सौंप दिये हैं।

-------

भारतीय जनता पार्टी ने पुदुच्‍चेरी में वी. नारायणसामी की सरकार गिरने के बाद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष किया है। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में राहुल गांधी की हाल की पुदुचेरी यात्रा पर तंज करते हुए कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष की पार्टी को मजबूत करने के लिए की गई पुदुच्‍चेरी यात्रा रंग लाई है। उन्‍होंने कहा कि पुदुच्‍चेरी में हार के बाद कांग्रेस की केवल तीन राज्‍यों में सरकार बची है।

--------

निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि लोकसभा और विधान सभा चुनावों के दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रीय पुलिस बलों की अग्रिम तैनाती नियमित मामला है। मीडिया में आयी खबरों का हवाला देते हुए आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में केन्‍द्रीय पुलिस बल विशेष रूप से भेजे जा रहे हैं। यह प्रथा 1980 के दशक के अंत से जारी है। निर्वाचन आयोग का कहना है कि केंद्रीय पुलिस बलों को नियमित रूप से राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के महत्‍वपूर्ण और संवेदनशील चुनाव क्षेत्रों में पहले से ही भेजा जाता है। आयोग ने कहा कि केंद्रीय पुलिस बलों को सभी पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुदुचेरी में भेजा गया है जहां विधानसभा चुनाव होने हैं।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि निजी क्षेत्र रक्षा उत्‍पादों के बारे में अनुसंधान, डिजायन और उनके देश में विनिर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाकर देश को रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बना सकता है। 2021-22 के केन्‍द्रीय बजट में रक्षा क्षेत्र के प्रावधानों पर कारगर तरीके से अमल के बारे में आज एक वेबिनार को संबोधित करते हुए उन्‍होंने निजी क्षेत्र से अपील की कि वह सरकार के साथ पूरे तालमेल से कार्य करे।


प्राइवेट सेक्‍टर को आगे लाने के लिएउनके लिए काम करना और आसान बनाने के लिए ये सरकार उनके इज ऑफ डूइंग बिजनस पर बल दे रही है। मैं डिफेंस सेक्‍टर आ रहे प्राइवेट सेक्‍टर की एक चिंता भी समझता हूं। अर्थव्‍यवस्‍था के अन्‍य सेक्‍टर्स के मुकाबले डिफेंस सेक्‍टर में सरकार का दख़ल कई गुनाह ज्‍यादा हैक्‍योंकि यह सेक्‍टर नेशनल सिक्‍योरिटी से जुड़ा हुआ हैलेकिन साथ ही प्राइवेट सेक्‍टर की साझेदारी के बिना 21वीं सदी का डिफेंस मेनुफेक्‍चरिंग प्रो‍सेसिंग खड़ा नहीं हो सकता। यह भी मैं तो भली-भांति समझता हूं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्रालय के खर्च में 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण की सरकार की वचनबद्धता को प्रदर्शित करती है। उन्‍होंने कहा कि पूंजीगत बजट में रक्षा सामग्री की देश में ही खरीद की व्‍यवस्‍था की गई है। रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भरता कम करने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए श्री मोदी ने कहा कि देश को रक्षा उपकरणों का आयात करने की बजाय निर्यातक देश बनने का प्रयास करना चाहिए।


हथियार और मिलिट्री इक्‍वीपमेंट बनाने का भारत के पास सदियों पुराना अनुभव है। आजादी के पहले हमारे यहां सैकड़ों ऑर्डीनस फैक्ट्रियां होती थी। दोनो विश्‍व युद्ध में भारत से बड़े पैमाने पर हथियार बनाकर भेजे गए थेलेकिन आजादी के बाद अनेक वजहों से इस व्‍यवस्‍था को उतना को मजबूत नहीं किया गयाजितना किया जाना चाहिए था। आज भारत विश्‍व के सबसे बड़े डिफेंस इंपोटर में से हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार रक्षा प्रौद्योगिकी और उपकरणों के स्‍वदेश में ही निर्माण को बढावा दे रही है। उन्‍होंने कहा कि इससे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों तथा स्‍टार्टअप क्षेत्र को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में विकसित किये जा रहे रक्षा कोरिडोर से स्‍थानीय उदयमियों और कम्‍पनियों को फायदा होगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि आज जो सुधार किये जा रहे हैं, उनसे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को अधिक स्‍वतंत्रता मिलेगी और उनका विस्‍तार हो सकेगा।

---------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि एनडीए सरकार कौशल विकास को प्राथमिकता देती है तथा इस दिशा में प्रधानमंत्री ग्रामीण कौशल विकास योजना जैसे बहुत से उपाय किए गए। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण कौशल विकास योजना ने देश के ग्रामीण भागों में कौशल विकास को बढावा मिला है।


रक्षा मंत्री ने आज वर्चुअल माध्यम से उत्तर प्रदेश के पिलखुवा में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया। दिल्ली स्थित डीआरडीओ अग्नि, विस्‍फोटक और पर्यावरण सुरक्षा प्रयोगशाला केन्‍द्र-सी एफ ई ई एस द्वारा बनाई गई इस सुविधा का उद्देश्य प्रशिक्षित मानव संसाधन, अग्नि सुरक्षा प्रौद्योगिकी और उत्पादों को विकसित करना है ताकि जानमाल के नुकसान को बचाया जा सके।


श्री सिंह ने कहा कि किसी भी आगजनी घटना में देश को बहुमूल्य जानमाल का नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस तरह के नुकसान को रोकने के लिए यह प्रशिक्षण केंद्र कर्मियों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण सुनिश्चित करने तथा इस तरह के हादसों को रोकने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

-------

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति के बारे में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन, नीति आयोग के सदस्य डॉक्‍टर वी के पॉल, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉक्‍टर पी के मिश्रा और गृह सचिव अजय भल्ला भी बैठक में मौजूद थे। कुछ राज्यों में कोविड​​-19 के मामलों की संख्या में अचानक आयी बढोत्‍तरी के मद्देनजर यह बैठक बुलायी गई थी। गृह मंत्री ने देश में चल रहे टीकाकरण अभियान पर संतोष व्‍यक्‍त करते हुए उम्‍मीद जताई कि अभियान सफलतापूर्वक चलता रहेगा।

-------

केंद्र सरकार ने कहा है कि आज शाम छह बजे तक एक करोड 14 लाख 24 हजार 94 लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अपर सचिव मनोहर अगनानी ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि 75 लाख 40 हजार 602 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों में से 64 लाख से अधिक लोगों को टीके की पहली खुराक तथा 11 लाख से अधिक लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।


कुल 38 लाख 83 हजार 492 अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। आज 3 लाख 7 हजार 238 लोगों को कोविड टीका लगाया गया।


आज सबसे अधिक टीकारण उत्‍तर प्रदेश में हुआ उसके बाद कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्‍ट्र और बिहार का स्‍थान है।


स्‍वास्थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि टीकाकरण के बाद अब तक 46 लोगों को अस्‍पताल में भर्ती किया गया है और 41 लोगों की मौत हुई है।


इस बीच, पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव दो-दो प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय ने कहा है कि महामारी का प्रकोप फैलने के बाद से अब तक एक करोड छह लाख रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। इस समय देश में सक्रिय रोगियों की संख्‍या एक लाख 50 हजार से अधिक है जो संक्रमण की पुष्टि वाले लोगों की कुल संख्‍या का एक दशमलव तीन-छह प्रतिशत है।


पिछले 24 घंटों में 14 हजार 199 नये मामले दर्ज किये गये हैं जिससे देश में कोविड मामलों की कुल संख्‍या एक करोड दस लाख से अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में 83 मौत भी हुई हैं जिससे अब तक कोविड-19 से मौत का शिकार हुए लोगों की कुल संख्‍या एक लाख 56 हजार हो गई है।

---------

महाराष्‍ट्र में कोविड संक्रमण के बढते मामलों को देखते हुए कई कडे कदम उठाए जा रहे हैं। विभिन्‍न स्‍थानों पर अभियान चलाकर मास्‍क पहनने की अनिवार्यता, सुरक्षित दूरी बनाए रखने तथा स्‍वच्‍छता पर जोर दिया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कोरोना की आशंका वाले मरीजों की जांच भी बढा दी गई है।


कोरोना मरीजों की बढती संख्या के कारण महाराष्ट्र में कुछ और स्थानीय प्रशासनों ने लॉकडाऊन तथा नाइट कर्फ्यु का निर्णय लिया है। अकोलामुर्तिजापूरअकोट शहरों मे तारीख तक पूरे लॉकडाऊन की घोषणा की गई है। बुलडानाचिखलीमलकापुरखामगावदेऊळगाव राजा इन शहरी इलाकों को मार्च तक लॉकडाऊन रहेगा। कल तक पंढरपूर का विठ्ठल मंदिर बंद रहेगा तथा माघी वारी के चलते आसपास के गावों मे कर्फ्यु होगा। पिंपरी-चिंचवड महापालिकासातारा तथा जलगाव जिला प्रशासन ने 28 फरवरी तक नाइट कर्फ्यु की घोषणा की है। नागपुर में मार्च तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने भीड-भाड टालने के आवाहन सभी राजकीय दलों को किया था। जीवन भावसारआकाशवाणी समाचारमुंबई।

--------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन-इन कार्यक्रम मेंकोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। इस कार्यक्रम को आज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एमगोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। आईएमए अहमदाबाद में महिला और डॉक्टर्स विंग की अध्यक्ष, डॉक्‍टर मोना देसाई चर्चा में भाग लेंगी।


श्रोता टोल फ्री टेलीफोन नंबर:- 1 8 0 0 - 1 1 5 7 6 7 पर विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। श्रोता टेलीफोन नंबर:- 0 1 1 : 2 3 3 1- 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछ सकते हैं और हमारे ट्विटर हैंडल @airnews अलर्ट पर #tag आस्क एआईआर के जरिये प्रश्न पूछ सकते हैं।

--------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल से गुजरात के दो दिन के दौरे पर जाएंगे। राष्ट्रपति कल गांधीनगर में गुजरात के केंद्रीय विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे। वह 24 फरवरी को अहमदाबाद में मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह भी उपस्थित रहेंगे। सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम जल्द ही दुनिया का शीर्ष और सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन जाएगा। अहमदाबाद के साबरमती में स्थित यह स्टेडियम भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच के लिए अत्‍याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें एक लाख 10 हजार लोगों की बैठने की क्षमता है।

----------

उत्तरप्रदेश सरकार ने आज लगभग पांच लाख पचास हजार 270 लाख करोड रूपये का, राज्य का सबसे बडा बजट पेश किया। पहली बार किसी राज्य में कागज रहित बजट पेश किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि बजट में किसान कल्याण, महिला सशक्तिकरण और विकास परियोजनाओं के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया गया है।


प्रदेश के किसानों के कल्‍याण के लिए आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना शुरू की गई है। किसानों को मुफ्त पानी देने के लिए बजट में सात सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। चार सौ करोड़ रुपये की राशि से किसानों को कम दर पर ऋण दिए जाएंगे। 2021-22 में राज्‍य सरकार ने 15 हजार सौर ऊर्जा से चलने वाले पम्‍प लगाने का निश्‍चय किया है। महिला शक्ति केंद्रों के लिए 32 करोड़ और महिलाओं को पर्याप्‍त पोषण मिल सकेइसकी व्‍यवस्‍था के लिए सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। अयोध्‍या शहर में पर्यटन को बढावा देने के लिए 101 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया हैजिससे मर्यादा पुरूषोत्‍तम श्रीराम हवाई अड्डे का विकास किया जाएग। राज्‍य सरकार अभ्‍युदय योजना के तहत पात्र छात्र-छात्राओं को मुफ्त में टैब भी बांटेगी। सुशील चन्‍द्र तिवारीआकाशवाणी समाचारलखनऊ।

----------

मध्‍य प्रदेश विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन भाजपा के वरिष्‍ठ नेता गिरीश गौतम को सर्वसम्‍मति से सदन का अध्‍यक्ष चुन लिया गया है।


मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा अध्‍यक्ष के रूप में गिरीश गौतम के लिए सदन में प्रस्‍ताव रखा। विपक्षी कांग्रेस ने पहले ही निर्विरोध चुनाव के लिए समर्थन का फैसला किया था। श्री गौतम रीवा जिले के देवतालाब निर्वाचन क्षेत्र से चार बार से विधायक हैं। इस अवसर पर श्री गौतम ने कहा कि वह सदन की कार्यवाही के संचालन में निष्‍पक्ष रहेंगे। सत्र की शुरूआत राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल के अभिभाषण से हुई। राज्‍य सरकार के कार्यों और प्रयासों की प्रशंसा करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार ने कोविड की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में कार्यभार संभाला और सभी क्षेत्रों में अच्‍छा प्रदर्शन किया है। बजट सत्र 26 मार्च तक जारी रहेगा। पूजा पी वर्धनआकाशवाणी समाचारभोपाल।

--------

बिहार में उपमुख्यमंत्री और वित्‍तमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने आज राज्य विधानसभा में 2021-22 के लिए वार्षिक बजट पेश किया। राज्य के दो लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपये के बजट में शिक्षा, ग्रामीण विकास और सामाजिक कल्याण पर विशेष जोर दिया गया है। वित्‍तमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने घोषणा की कि 2020- 25 के दौरान सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्र में 20 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे। श्री प्रसाद ने कहा कि रोजगार में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है।

---------

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी-पीडीपी का फिर से अध्यक्ष चुना गया है। यह घोषणा पार्टी के ट्विटर हैंडल के माध्यम से की गई।

-----------

केंद्रीय अन्‍वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्‍नी की बहन मेनका गंभीर से कोयला चोरी मामले में आज उनके निवास पर तीन घंटे तक पूछताछ की। मेनका, बनर्जी की पत्नी रूजीरा की बहन है, जिसे कल सीबीआई ने तलब किया था। रूजीरा ने कहा कि वह कल सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच अपने निवास पर उपलब्ध रहेंगी। अभिषेक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं।

----------

नेशनल हेराल्ड मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, उनके पुत्र राहुल गांधी और अन्‍य आरोपियों से जवाब मांगा है। यह नोटिस भाजपा सांसद सुब्रहमण्यम स्वामी की याचिका पर दिया गया है, जिसमें उन्‍होंने निचली अदालत में नेशनल हेराल्‍ड मामले में सबूत पेश करने की मांग की है। न्यायमूर्ति सुरेश कैथ ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है। उन्होंने ऑल इण्डिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव ऑस्कर फर्नांडीस, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा और यंग इंडिया से 12 अप्रैल तक अपना पक्ष रखने को कहा।

----------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक हजार एक सौ 45 अंक गिरकर 49 हजार सात सौ 44 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी तीन सौ छह अंक लुढ़ककर 14 हजार छह सौ 76 पर आ गया।

---------

मोंटेनेग्रो के बुदवा में 30वें एड्रियाटिक पर्ल टूर्नामेंट में भारतीय महिला मुक्‍केबाजी टीम शीर्ष पर रही। अरुंधति चौधरी ने 69 किलोग्राम वर्ग में और बेबीरोजीसना चानू ने 51 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। बेबीरोजीसना चानू ने उज्बेकिस्तान की सबीना बोबोकुलोवा को, जबकि अरुंधति ने यूक्रेन की मरीना स्टोइको को हराकर स्‍वर्ण देश के नाम किया। इससे पहले अल्फिया पठान ने भारत के लिए पहला स्‍वर्ण जीता था। भारतीय महिला मुक्‍केबाजों ने पांच स्‍वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक जीतकर शीर्ष स्‍थान हासिल किया। पुरुष मुक्केबाजों ने तीन कांस्य पदक जीते हैं।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Mar) Midday News 4 (Mar) Evening News 4 (Mar) Hourly 5 (Mar) (0610hrs)
समाचार प्रभात 4 (Mar) दोपहर समाचार 4 (Mar) समाचार संध्या 4 (Mar) प्रति घंटा समाचार 5 (Mar) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Mar) Khabrein(Day) 4 (Mar) Khabrein(Eve) 3 (Mar)
Aaj Savere 4 (Mar) Parikrama 4 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Mar) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 4 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Mar) Employment News 4 (Mar) रोजगार समाचार 4 (Mar) World News 4 (Mar) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 4 (Mar)