A- A A+
Last Updated : Mar 4 2021 10:28PM     Screen Reader Access
News Highlights
UN General Assembly adopts India's resolution to declare 2023 as International Year of Millets            Prime Minister Narendra Modi says, India is honored to be at forefront of popularizing Millets            BJP CEC meets in New Delhi in wake of upcoming Assembly Elections            External Affairs Minister, Dr. S. Jaishanker visits Dhaka, says, Bangladesh is central to India's neighborhood first Policy            India commemorates Chabahar Day, External Affairs Minister says, Chabahar port facilitated delivery of humanitarian assistance during COVID-19 pandemic           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
25.01.2021

मुख्य समाचार

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों से बहुमूल्‍य मताधिकार का सम्‍मान करने को कहा।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोकतांत्रिक ताने बाने को मजबूत बनाने और चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से सम्‍पन्‍न कराने में निर्वाचन आयोग की सराहना की।

  • प्रधानमंत्री ने असाधारण योग्‍यता के लिए प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार विजेताओं को सम्‍मानित किया।

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर आज राष्‍ट्र को सम्‍बोधित करेंगे।

  • केंद्र ने राज्यों को जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए छह हजार करोड़ रुपये की 13 वीं किस्त जारी की।

  • देश में 16 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 के टीके लगाए गये। कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव आठ-तीन प्रतिशत हुई।

----------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी।

  • सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


और अब समाचार विस्‍तार से-


----------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि मताधिकार कोई साधारण अधिकार नहीं है। उन्‍होंने देशवासियों से इस बहुमूल्‍य अधिकार का सम्‍मान करने का आह्वान किया। राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस पर आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि आम तौर से लोग उन उपलब्धियों का मूल्‍य नहीं समझते जो उन्‍हें आसानी से मिल जाती हैं। राष्‍ट्रपति ने कहा कि लोगों को बिना किसी धर्म, जाति और सम्‍प्रदाय के भेदभाव के मताधिकार मिला है इसमें गरीब और अमीर का कोई अंतर नहीं है। श्री कोविंद ने कहा कि इसके लिए हम देश के संविधान के निर्माताओं के ऋणी हैं। उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान ही पिछले वर्ष बिहार, जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में चुनाव का सफलतापूर्ण संचालन भारतीय लोकतंत्र का शानदार उदाहरण है।


कोविड महामारी के दौरान बिहार विधानसभा, जम्‍मू-कश्‍मीर व लद्दाख में सफल एवं सुरक्षित चुनाव का सम्‍पन्‍न होना हमारे लोकतंत्र की असाधारण उपलब्धि है। मुझे यह जानकर प्रसन्‍नता हो रही है कि चुनाव आयोग ने सुगम, समावेशी और सुरक्षित चुनाव आयोजित करने के लिए अनेक नवाचारी और समय अनुकूल उपाय किए।


श्री कोविंद ने कहा कि पिछले 75 वर्षों में भारत विश्‍व के आदर्श लोकतंत्र के रूप में उभरा है और इस उपलब्धि के लिए निर्वाचन आयोग के साथ ही देश के नागरिकों का भी बहुमूल्‍य योगदान है।


इस मौके पर केन्‍द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ई-एपिक कार्यक्रम के लिए निर्वाचन आयोग की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि नई तकनीक के इस्‍तेमाल से काफी सुविधा मिली है और निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के सशक्तीकरण के लिए इसका बेहतरीन इस्‍तेमाल किया है।


आज राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस का मैं सबसे बड़ा जो मैं इसके इमप्लिकेशन को समझता हूं कि भारत के आम मतदाताओं के शक्तिकरण का सम्‍मान है। इट इज द कमनडेशन ऑफ द इम्‍पावरमेंट ऑफ ऑर्डीनरी  इंडियन्‍स टू द प्रोसेस ऑफ डेमोक्रेसी। चुनाव आयोग ने इस देश की हॉस्‍टाइल भरी राजनीति में मॉडल ऑफ कोड ऑफ कन्‍डक्‍ट को कितने आदर से मनवा लिया।   


ईवीएम की चर्चा करते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि इसके बारे में लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है परन्‍तु यह तथ्‍य है कि इसने सभी राजनीतिक दलों को ताकत दी है। बूथ पर कब्‍जा करना अब अतीत की बात हो गई है। उन्‍होंने कहा कि लोगों को सशक्‍त बनाने की हर व्‍यवस्‍था का स्‍वागत किया जाना चाहिए।


कार्यक्रम में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोडा ने कहा कि ई-एपिक कार्यक्रम एक नई शुरूआत है। श्री अरोड़ा ने कहा कि राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस हर भारतीय को समर्पित है।


इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चुनाव संबंधी विभिन्‍न कार्यों के दौरान उत्‍कृष्‍ट भूमिका निभाने के लिए राज्‍य और जिला स्‍तर के अधिकारियों को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए।


दिल्‍ली के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी डॉक्‍टर रनबीर सिंह को सर्वोत्‍तम राज्‍य की श्रेणी में सुचारू चुनाव कराने के लिए पुरस्‍कृत किया गया। वहीं बिहार के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास को इसी श्रेणी में चुनाव प्रबंधन के लिए पुरस्‍कृत किया गया।


इस अवसर पर निर्वाचन आयोग के वैब रेडियो-हैलो वोटर्स की शुरूआत की गई। इसके माध्‍यम से मतदाताओं के बीच मतदान संबंधी जागरूकता पैदा की जाती है।


इस अवसर पर केन्‍द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ई-एपिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया और पांच नये मतदाताओं को फोटोयुक्‍त मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए। ई-एपिक फोटायुक्‍त मतदाता पहचान पत्र का डिजिटल स्‍वरूप है और इसे वोटर हेल्‍पलाइन ऐप तथा वेबसाइट पर देखा जा सकता है।


यह दिवस कोविड महामारी के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा निष्‍पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। इस वर्ष राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस का विषय है--अपने मतदाताओं को सशक्‍त, जागरूक, सुरक्षित और जानकार बनाना।


भारत निर्वाचन आयोग की स्‍थापना की स्‍मृति में राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस वर्ष 2011 से प्रति वर्ष आज ही के दिन देश भर में मनाया जाता है।


देश का संविधान 26 जनवरी 1950 से लागू किया गया। लेकिन भारत निर्वाचन आयोग को एक संवैधानिक संस्‍था के रूप में स्‍थापित करने वाला संविधान का अनुच्‍छेद 324 उन गिने चुने प्रावधानों में से है जिन्‍हें पूरे दो महीने पहले 26 नवम्‍बर 1949 को लागू कर दिया गया था। भारत निर्वाचन आयोग का गठन भारत के गणतंत्र बनने के एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हो गया था।


----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस एक ऐसा अवसर है, जब लोकतांत्रिक ताने-बाने को सुदृढ बनाने और चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्‍न कराने में निर्वाचन आयोग के योगदान की सराहना की जानी चाहिए। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि आज के दिन मतदाताओं का पंजीकरण, विशेषकर युवा मतदाताओं के बीच जागरूकता बढा़ने  की भी आवश्‍यकता है।


----------------

पुद्दुचेरी में भी राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। केन्‍द्रशासित प्रदेश के मुख्‍य सचिव अश्‍वनी कुमार ने नये मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया और उन्‍हें फोटोयुक्‍त मतदाता पहचान पत्र बांटे।


----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार पाने वाले बच्‍चों की सराहना की। क्‍योंकि उन्‍होंने ये पुरस्‍कार कोविड महामारी के कठिन समय के दौरान प्राप्‍त किये हैं।


आप सभी को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार जीतने की बहुत-बहुत बधाई। जबसे आपको पता चला होगा कि आपका नाम इस पुरस्‍कार के लिए चुना गया है आपकी बेसब्री बढ़ गई होगी। आपके माता-पिता, दोस्‍त, टीचर्स वो सब भी आपके जितना ही एक्‍साइटेड होंगे। आपकी तरह मैं भी आपसे मिलने का इंतजार कर रहा था, लेकिन कोरोना की वजह से अभी हमारी वर्चुअल मुलाकात ही हो रही है। प्‍यारे बच्‍चो! आपने जो काम किया है, आपको जो पुरस्‍कार मिला है, वो इसलिए भी खास है क्‍योंकि आपने ये सब कुछ कोरोना काल में किया है। इतनी कम उम्र में भी आपके काम हैरान कर देने वाले हैं। कोई खेल के क्षेत्र में देश का नाम रौशन कर रहा है। कोई तो अभी से ही रिसर्च और इनोवेशन कर रहा है। आपमें से ही कल देश के खिलाड़ी, देश के वैज्ञानिक, देश के नेता, देश के बड़े-बड़े सीओज भारत का गौरव बढ़ाने की एक परंपरा दिखाई देगी।


आज बाल पुरस्‍कार विजेताओं से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ये पुरस्‍कार केवल एक उदाहरण है कि छोटे-छोटे विचारों के सही दिशा में काम करने से कैसे बड़े परिणाम आते हैं।


श्री मोदी ने कहा कि पुरस्‍कृत बच्‍चों की सफल‍ता से कई लोग प्रोत्‍साहित होंगे। उन्‍होंने कहा कि देश के अन्‍य बच्‍चे जो इन्‍हें देख रहे हैं और पुरस्‍कृत बच्‍चों को सुन रहे हैं, वे भी इनकी सफलता से प्रोत्‍साहित होंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि जब आप देश के लिए काम करते हैं तो आपका दायरा बढ़ जाता है, जिससे सोचने के तौर-तरीकों में भी बदलाव आता है। श्री मोदी ने कहा कि सफलता के साथ लोगों को उदार होना चाहिए और विजेताओं को कभी गर्व नहीं करना चाहिए।


इस वर्ष 32 किशोरों को नवाचार, शिक्षा, खेल, कला और संस्‍कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण योग्‍यता और उत्‍कृष्‍ट उपलब्धियों के लिए प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार के अंतर्गत बाल शक्ति पुरस्‍कार-2021 के पुरस्‍कार प्रदान किये गये।


प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार विजेता बच्‍चों में से कुछ बच्‍चों अनुराग रमोला, ज्‍योति कुमारी, कामेश्‍वर जगन्‍नाथ, सौहार्द डे और नम्‍या जोशी ने पुरस्‍कार जीतने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए अपने बारे में बताया। 


मैं एतिहासिक एवं पौराणिक कथाओं का लेखन करता हूं। मेरा लक्ष्‍य भारतीय पौराणिक कथाओं और इतिहा‍स का पुनर्लेखन करके भारतीय विरासत और संस्‍कृति को पुनर्जीवित एवं पुन: प्रचलित करना है।


सिम्‍पल मशीन्‍स को कमबाइन करके एक बड़ी मशीन बना सकते हैं। मैं बना रही हूं अभी उसका मॉडल। तो उससे लोगों को बहुत सारे बेनिफिट्स हो सकते हैं जैसे स्‍टबल बर्निंग की बहुत प्रोब्‍लम होती है पंजाब ऐरियास में तो उससे हम मैन्‍योर बना सकते हैं। उसको दोबारा यूज कर सकते हैं।


मैंने मनार नदी में दो लड़कों को डूबने से बचाया। वे वहां तैराकी के लिए गए थे। लेकिन पानी की गहराई का अनुमान नहीं लगा सके। 


मैंने लॉकडाउन के दौरान हरियाणा के सिकन्‍दरपुर से बिहार के दरभंगा तक का 1200 किलोमीटर का सफर तय किया।


मैं चित्रकार हूं। मैं लॉकडाउन के दौरान अधिकतम ऑनलाइन प्रतियोगिता में जीतने वाला सबसे कम उम्र का छात्र बना और यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भारत के पास है। 


हमारे संवाददाता ने बताया है कि पुरस्‍कृत बच्‍चे 21 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं।


प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार के तहत बाल शक्ति पुरस्‍कार कला और संस्‍कृति, खेल, समाजिक सेवा, स्‍कूली क्षेत्र और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण योग्‍यता और उत्‍कृष्‍ट उपलब्धियों वाले बच्‍चों को सम्मानित किया जाता है। पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले बच्‍चे 21 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से है। कला और संस्‍कृति के क्षेत्र में सात पुरस्‍कार दिये गये हैं। वहीं, नौ पुरस्‍कार नवाचार के लिए और पांच पुरस्‍कार स्‍कूल संबंधी उपलब्धियों के लिए दिया गया है। सात बच्‍चों को खेल श्रेणी में पुरस्‍कार दिये गये हैं। इसके अलावा तीन बच्‍चों को उनकी बहादुरी के लिए और एक बच्‍चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उसके प्रयासों के लिए दिया गया है। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


----------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति का संबोधन शाम सात बजे से आकाशवाणी के समूचे नेटवर्क और दूरदर्शन के सभी चैनलों से हिंदी और अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा। राष्ट्रपति के संबोधन के तुरंत बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों से प्रादेशिक भाषाओं में इसका प्रसारण होगा।

आकाशवाणी से क्षेत्रीय नेटवर्क पर प्रादेशिक भाषाओं में राष्‍ट्रपति के संबोधन का प्रसारण रात साढे नौ बजे से किया जाएगा।


----------------

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड्स के कर्मियों को शौर्य और विशिष्ट सेवाओं के लिए प्रतिवर्ष राष्ट्रपति पदक प्रदान किये जाते हैं।  इस वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर, 73 कर्मियों को अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया है।


इनमें से आठ कर्मियों को उनके शौर्य के लिए अग्निशमन सेवा पुरस्कार प्रदान किए और दो कर्मियों को वीरता के कार्यों के लिए अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

विशिष्ट सेवा के लिए 13 कर्मियों को और विशिष्ट और सराहनीय कार्यों के लिए 50 कर्मियों को सम्मानित किया गया है।


इसके अतिरिक्त होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा के 54 कर्मियों को राष्‍ट्रपति  पदक से सम्मानित किया गया है।


----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि गणतंत्र दिवस परेड भारत की महान सामाजिक-सांस्‍कृतिक विरासत और सामरिक शक्ति के प्रति सम्‍मान है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व के सबसे बड़े लोकतंत्र को जीवंत करने वाले संविधान के लिए यह परेड सम्‍मान का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्‍सा लेने आए राष्‍ट्रीय कैडेट कोर, राष्‍ट्रीय सेवा योजना के कैडेट और झांकियों के कलाकारों से कल अपने आवास पर बातचीत की। श्री मोदी ने कहा कि जब आप राजपथ पर जोश के साथ परेड करते हैं, तो प्रत्‍येक देशवासी का हृदय उत्‍साह और ऊर्जा से भर जाता है।


राजपथ पर जब आप जोश के साथ कदम-ताल करते हैं तो हर देशवासी जोश से भर जाता है। जब आप भारत की समृद्ध कला, संस्‍कृति, परम्‍परा और विरासत की झांकी दिखाते हैं तो हर देशवासी का माथा गौरव से और ऊंचा जाता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें आजादी की लड़ाई में बलिदान का अवसर नहीं मिला, लेकिन देश ने हमें अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदान करने का मौका दिया है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र को मजबूत करने के लिए हमें हर संभव कोशिश करनी चाहिए। 


श्री मोदी ने युवाओं से कोविड-19 के टीकाकरण में मदद करने के लिए आगे आने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें गरीबों और आम जनता को सही सूचना उपलब्‍ध करानी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष देश स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। इसके साथ ही देश गुरु तेगबहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व भी मना रहा है। इसी वर्ष नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 125वीं जयंती भी है, जिसे पराक्रम दिवस के रूप में घोषित किया गया है।


----------------

इस बीच गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा कारणों से दिल्ली में कल मेट्रो रेल सेवा में बदलाव किया गया है। दिल्ली मेट्रो के अनुसार हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादली येलो लाइन-2 पर आंशिक रूप से मेट्रो सेवा प्रभावित रहेगी। 26 जनवरी को इस मार्ग पर केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे और प्रवेश और निकास की सुविधा नही होगी। केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का इस्तेमाल यात्री केवल इंटरचेंज के लिए कर सकेंगे। वहीं पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन प्रवेश और निकास के लिए सुबह पौने 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा।


----------------

केन्‍द्र ने वस्‍तु और सेवाकर-जीएसटी क्षतिपूर्ति में आई कमी की भरपाई के लिए छह हजार करोड रूपये की 13वीं साप्‍ताहिक किस्‍त जारी कर दी है। इसमें से पांच हजार 516 करोड रूपये से अधिक की राशि 23 राज्‍यों के लिए तथा 483 करोड रूपये केन्‍द्रशासित प्रदेशों, दिल्‍ली, जम्‍मू कश्‍मीर और पुद्दुचेरी के लिए जारी किए गए हैं। ये केन्‍द्रशासित प्रदेश जीएसटी परिषद के सदस्‍य हैं। शेष राज्‍य अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और सिक्किम में जीएसटी लागू होने के कारण राजस्‍व में कोई अंतर नहीं आया है। अब तक राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को जीएसटी क्षतिपूर्ति की भरपाई का 70 प्रतिशत धन दिया जा चुका है। इसमें से 71 हजार करोड रूपये से अधिक की राशि राज्‍यों को तथा विधान परिषद वाले तीन केन्‍द्रशासित प्रदेशों को छह हजार 9 सौ करोड रूपये से अधिक की राशि जारी की गई है।


केन्‍द्र सरकार ने पिछले वर्ष अक्‍तूबर में एक विशेष व्‍यवस्‍था शुरू की थी जिसके तहत जीएसटी लागू होने के कारण राजस्‍व में आई एक लाख दस हजार करोड रूपये की अनुमानित कमी को पूरा किया जाना है। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों की ओर से केन्‍द्र सरकार इस व्‍यस्‍था के अंतर्गत उधार प्राप्‍त करती है।


----------------

सरकार ने कहा है कि देश में अब तक 16 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 टीके लगा दिये गये हैं। कर्नाटक में सबसे अधिक एक लाख 91 हजार से अधिक लोगों को टीके लगाये गये। इसके बाद ओडि़सा, आंध्र प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश और तेलंगाना का स्‍थान है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कल टीकाकरण के 9वें दिन पांच राज्‍यों में 31 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीके लगाये गये।


----------------

राजस्‍थान में कोविड टीकाकरण के स्‍थानों को बढाकर 408 कर दिया गया है। अब तक वहां 93 हजार 525 स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं को टीका लगाया जा चुका है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल 26 हजार 255 लोगों को टीके लगाए गए।


राज्य में कोरोना टीकाकरण के लिए अब तक कुल एक हजार 415 सत्र आयोजित किये जा चुके हैं। टीकाकरण स्थलों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है, ताकि पंजीकृत सभी साढ़े चार लाख स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का 31 जनवरी तक टीकाकरण किया जा सके। प्रदेश में अब तक टीकाकरण का 68 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा चुका है। सबसे ज्यादा 44 स्थानों पर जयपुर में, वहीं उदयपुर तथा नागौर में 27-27 स्थानों पर टीकाकरण का कार्य हो रहा है। इस बीच, राज्य में कल महज 167 नये मामले रिपोर्ट हुए हैं, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या घटकर तीन हजार 147 रह गयी है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाश्वाणी समाचार, जयपुर।


----------------

पश्चिम बंगाल में 426 केंद्रों पर कोविड टीकाकरण अभियान चल रहा है। छह दिनों में अब तक 84 हजार 707 लोगों  का टीकाकरण किया जा चुका है, जो लक्ष्य का 71 प्रतिशत है।


राज्‍य में कोविड के सक्रिय मामलों की संख्या में कमी आई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस समय वहां कोविड के 6 हजार 3 सौ से अधिक सक्रिय मामले  हैं।


----------------

देश में अब तक 16 लाख 15 हजार से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 33 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया।


इस बीच, देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 96 दशमलव आठ-तीन प्रतिशत हो गई है। कल 13 हजार से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हुए। मंत्रालय ने बताया कि अब तक एक करोड तीन लाख से अधिक लोग इस संक्रमण से उबर चुके हैं। देश में सक्रिय मामलों की संख्‍या भी तेजी से कम हो रही है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया है कि देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में पिछले 24 घंटों में पांच लाख 70 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई।


----------------

मध्‍यप्रदेश में अब तक कोविड संक्रमण से दो लाख 47 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि कल 388 लोग संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए।


प्रदेश में कल कोविड के 252 नए पॉजिटिव मामले सामने आये हैं। कोविड पॉजिटिविटी दर निरंतर घट रही है। कल पॉजिटिविटी दर 1 दशमलव शून्य थी। प्रदेश के 9 जिलों में एक भी कोविड पॉजिटिव मामला कल दर्ज नहीं किया गया है। प्रदेश में कल कोविड से 3 मरीज़ों की मृत्यु हुई है। कोविड से मरने वालो की कुल संख्या 3 हज़ार 7 सौ 89 है। इस बीच, प्रदेश के पुलिस महानिदेशक विवेक जोहरी ने जानकारी दी है कि प्रदेश में गणतंत्र दिवस समारोह कोविड प्रोटोकॉल के अनुरूप मनाये जाने की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


----------------

बिहार में कोविड से ठीक होने वालों की दर नये मामलों की तुलना में अधिक है। कल 267 लोग संक्रमण से ठीक हुए तथा 331 नये मामले सामने आए। अब तक राज्‍य में दो लाख 56 हजार से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।  राज्‍य में कोविड से ठीक होने वालों की दर 98 दशमलव पांच प्रतिशत है।


----------------

त्रिपुरा में कल कोविड का एक नया मामला मिलने के अलावा तीन लोगों के ठीक होने की भी पुष्टि हुई है। वहां स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव सात दो प्रतिशत तक पहुंच गई है। राज्‍य में कुल 33 हजार 345 संक्रमित लोगों में से 32 हजार 899 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। त्रिपुरा में इस समय 32 सक्रिय मामले हैं।


----------------

भारत और चीन के सेना कोर कमांडरों के बीच नौवें दौर की बातचीत कल रात मोल्दो बी.पी.ओ. में संपन्न हुई। बातचीत भारतीय और चीन की सेना के बीच कल सुबह शुरू हुई जो लगभग 17 घंटे तक चली।


भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व कर रहे फायर एंड फ्यूरी जीओसी  लेफ्टिनेंट जनरल  पी.जी.के. मेनन ने कहा कि पिछले वर्ष सितम्‍बर को रूस में हुई शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान  भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच हुए समझौते के अनुसार, पूर्वी लद्दाख क्षेत्र से तनाव कम करने और वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर अप्रैल से पूर्व की स्थिति बहाल करने की जिम्‍मेदारी चीन की है। सूत्रों ने कहा कि इस बातचीत में भारत ने नियंत्रण रेखा के कुछ महत्‍वपूर्ण स्‍थानों के सत्‍यापन  के उपाय करने का प्रस्‍ताव दिया है। इस बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि भी शामिल थे।


रक्षा और विदेश मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी राजनीतिक नेतृत्‍व को बातचीत की जानकारी देगें और  बाद में इसके बारे में आधिकारिक बयान जारी किया जायेगा।


----------------

सेना ने कहा है कि उत्तरी सिक्किम सेक्टर के नाकुला क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हल्की झडप हुई। दोनों पक्षों ने इसे स्थानीय स्तर पर हल कर लिया है।


----------------

सरकार ने कहा है कि मौजूदा खरीफ मौसम में धान की खरीद से 83 लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचा है। इसके लिए सरकार ने किसानों को एक लाख 9 हजार करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया है। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि सरकार अपनी मौजूदा न्यूनतम समर्थन मूल्य योजनाओं के अनुसार किसानों से एम.एस.पी. पर खरीद कर रही है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओड़िसा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से 582 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है।


सरकार ने अपनी प्रमुख एजेंसियों के माध्यम से दो लाख 99 हजार टन से अधिक मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की खरीद की है। इससे एक लाख 60 हजार से अधिक किसानों को लाभ मिला है। 


----------------

प्रवर्तन निदेशालय ने मुम्‍बई के बिल्‍डर ओमकार समूह के विभिन्‍न परिसरों पर छापे मारे हैं। यह मुम्‍बई के सबसे बडे रियल इस्‍टेट समूहों में से है।


इस बीच, एक अन्‍य मामले में बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने धनशोधन के एक मामले में येस बैंक के संस्‍थापक राणा कपूर की जमानत याचिका को खारित कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय इस मामले की जांच कर रहा है।


----------------

सरकार ने मीडिया की उन खबरों का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि रिजर्व बैंक ने इस वर्ष मार्च के बाद पांच, दस और सौ रुपये के नोटों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। पत्र सूचना कार्यालय ने इन खबरों को फर्जी बताया है और स्‍पष्‍ट किया गया है कि रिजर्व बैंक ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।


----------------

हिमाचल प्रदेश आज अपने स्थापना दिवस की स्वर्ण जयंती मना रहा है। 1971 में आज ही के दिन हिमाचल प्रदेश भारत का 18 वां राज्य बना था। इस अवसर पर आज शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में समारोह का आयोजन किया गया। केन्‍द्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर राज्य के विकास के लिए सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों के योगदान का स्मरण किया। श्री ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य में कोविड महामारी से निपटने के लिए कुशल दक्षता का परिचय दिया है।


----------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 जनवरी को आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम में देश- विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम का 73वां  संस्‍करण होगा। एक ट्वीट में, श्री मोदी ने लोगों से कार्यक्रम के लिए प्रेरक कहानियां साझा करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे उनमें से कुछ कहानियों को अपने कार्यक्रम में शामिल भी करेंगे।


लोग NaMo ऐप या MyGov ओपन फोरम में अपने विचार साझा कर सकते हैं। वे टोल-फ्री नंबर 1800-11-7800 पर भी डायल कर सकते हैं और प्रधानमंत्री के लिए अपना संदेश हिन्‍दी या अंग्रेजी में रिकॉर्ड कर सकते हैं। वे 1 9 2 2 पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं और 28 जनवरी तक सीधे प्रधानमंत्री को अपने सुझाव देने के लिए एस एम एस में प्राप्त लिंक का उपयोग कर सकते हैं।


----------------

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली को संसद भंग करने के उनके फैसले को लेकर सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी से निष्‍कासित कर दिया गया है। पार्टी की केन्‍द्रीय समिति ने कल एक बैठक में ओली को पार्टी से निकालने का फैसला किया। विरोधी गुट के नेताओं की बार-बार धमकियों के बीच यह कदम उठाया गया। इन नेताओं ने नेपाल की संसद भंग करने के मुद्दे पर उनकी सदस्‍यता समाप्‍त करने की धमकी दी थी। विरोधी गुट के प्रवक्‍ता नारायण काजी श्रेष्‍ठ ने कहा कि पार्टी के नेता ओली के निष्‍कासन के बाद उनके खिलाफ आगे की कार्रवाई पर विचार कर रहे हैं।


प्रधानमंत्री ओली और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल प्रचंड के बीच सत्‍ता संघर्ष को लेकर ओली ने पिछले वर्ष बीस दिसम्‍बर को अचानक संसद भंग करने की सिफारिश की थी। इसके बाद नेपाल में राजनीतिक संकट पैदा हो गया है।


----------------

केंद्र सरकार ने कोविड महामारी के कारण उत्तराखंड में हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मेले में शामिल होने के इच्छुक सभी श्रद्धालुओं को उत्तराखंड सरकार के पास अपना नामांकन करवाना आवश्यक होगा। सभी श्रद्धालुओं को अपने राज्य के जिला अस्पताल या चिकित्सा कॉलेज या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से चिकित्सा प्रमाणपत्र लेना अनिवार्य होगा।


----------------

और अब एक नजर आज के मौसम पर ---


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुंबई में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहा। अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रहने का आसार हैं। चेन्नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहा। अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। कोलकाता में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम 27 डिग्री रहने के आसार हैं। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री नीचे रहा। अधिकतम तापमान आठ डिग्री रहने की संभावना है। जम्‍मू में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहा। अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस ​​रहने की उम्मीद है। गिलगित में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री नीचे रहा। अधिकतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मुज़फ़्फ़राबाद में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। समाचार कक्ष से नईम अख़तर।


----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Mar) Midday News 4 (Mar) Evening News 4 (Mar) Hourly 4 (Mar) (1910hrs)
समाचार प्रभात 4 (Mar) दोपहर समाचार 4 (Mar) समाचार संध्या 4 (Mar) प्रति घंटा समाचार 4 (Mar) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Mar) Khabrein(Day) 4 (Mar) Khabrein(Eve) 3 (Mar)
Aaj Savere 4 (Mar) Parikrama 4 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Mar) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 4 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Mar) Employment News 4 (Mar) रोजगार समाचार 4 (Mar) World News 3 (Mar) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 4 (Mar)