A- A A+
Last Updated : Mar 5 2021 7:28AM     Screen Reader Access
News Highlights
UN General Assembly adopts India's resolution to declare 2023 as International Year of Millets            Prime Minister Narendra Modi says, India is honored to be at forefront of popularizing Millets            BJP CEC meets in New Delhi in wake of upcoming Assembly Elections            External Affairs Minister, Dr. S. Jaishanker visits Dhaka, says, Bangladesh is central to India's neighborhood first Policy            India commemorates Chabahar Day, External Affairs Minister says, Chabahar port facilitated delivery of humanitarian assistance during COVID-19 pandemic           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
22.01.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्रीनरेन्‍द्र मोदी आज असम के तेजपुर विश्‍वविद्यालय के 18वें दीक्षांत समारोह को संबोधितकरेंगे।

  • प्रधानमंत्रीआज वाराणसी में कोविड वैक्‍सीन के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे।

  • देश नेदस लाख से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को कोरोना टीका लगाने का महत्‍वपूर्ण पडाव पारकिया।

  • म्‍यामां, मॉरिशस औरसेशल्‍स को आज मिलेगा भारत  निर्मित कोविशील्‍डटीका।

  • सरकारतथा किसान संगठनों के बीच अगले दौर की वार्ता आज नई दिल्‍ली में।

--------

कोविड महामारी के खिलाफदेश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियातीउपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

--------

प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी वर्चुअल माध्यमसे आज सुबह साढे दस बजे असम के ते़ज़पुर विश्वविद्यालय के18वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर असम केराज्यपाल प्रोफेसर जगदीश मुखी, मुख्यमंत्रीसर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित रहेंगे।

हमारे संवाददाता नेबताया है कि दीक्षांत समारोह कोविड-19 सेबचाव के नियमों का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा।

वर्ष 1994 में तेजपुरविश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी। आजके दीक्षांत समारोह में पिछले साल पास हुए एक हजार दो सौ अट्ठारह छात्रों को डिग्रीऔर डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा। डिग्री प्राप्‍त करने वालोंमें से विभिन्‍न स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर कार्यक्रमों के 48 टॉपर्स को गोल्‍ड मेडलसे सम्‍मानित किया जाएगा। कोन्‍वोकेशन को कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए ब्‍लेंडेडमोड में आयोजित किया जाएगा। सिर्फ पीएचडी लेने वाले छात्रों और गोल्ड मेडेलिस्ट कोव्यक्तिगत रूप से अपनी डिग्री और गोल्ड मेडल दिए जाएंगे और बाकी छात्रों को डिग्रीऔर डिप्लोमा वर्चुअल मोड से प्रदान किया जाएगा, मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आजवाराणसी में कोविड टीकाकरण कर्मियों और टीका लगवा चुके लोगों से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बातचीत करेंगे। बातचीत में शामिल लोगप्रधानमंत्री के साथ टीकाकरण के अपने अनुभवों को साझा करेंगे। प्रधानमंत्री वैज्ञानिकों,राजनीतिक दलों के नेताओं, अधिकारियों तथा अन्य संबंधित पक्षों के साथ विश्व के इस सबसे बडे टीकाकरणअभियान के सुचारू रूप से संचालन के लिए लगातार विचार-विमर्श कररहे हैं।

--------

सरकार ने कहा है कि देश में कोविड टीकाकरण अभियानके दौरान अब तक नौ लाख 10 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव मनोहर अगनानी ने बताया किअब तक देश में 18 हजार 159 स्‍थानों परटीकाकरण किया गया। श्री अगनानी ने बताया कि को-विन साफ्टवेयर को और बेहतर बनाकर उसमेंनए फीचर्स जोड़े गए हैं।

कोविन साफ्टवेयर के बारे मेंहमने नया प्रावधान जो किया है वो हमने एक से अधिक सेशन साइट का प्रावधान एक सेशन साइटपर एक से अधिक सेशन आयोजित करने का प्रावधान और साइट लोकेशन को परिवर्तित करने को अलाओकिया है और इसमें जो प्लानिंग और शड्यूलिंग है सेशन की पूरेसप्ताह की उसको इनेबल किया गया है ओर बेनिफिशिरीज की सेफ्टीके लिए हमने कॉन्ट्रा इंडीकेशन को वैक्सीनेटर माड्यूल के साथटैग करने का प्रावधान किया है।

श्री अगनानी ने कहा कि 16 जनवरी को टीकाकरण केबाद एक व्‍यक्ति को रक्‍तस्राव की शिकायत हुई। उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।उसकी समस्‍या टीका लगने से सम्‍बन्धित नहीं है।

राजस्थान में उदयपुरमें एक व्यक्ति को गीतांजली मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, उदयपुर, राजस्थान में भर्ती कराया गया है जिन्हें 16 जनवरी को टीका लगाया गया था और उनको इंट्रा कार्डियल हैमरेज के कारण20 तारीख से अस्पताल में  भर्ती कराया गया। ये प्रकरण वैक्सीनेशन से संबंधित नहीं है।

--------

स्वास्थ्य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धनने कोरोना के टीके को पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी बताते हुए कहा है कि इस टीकेसे कोरोना महामारी का सफाया हो जायेगा। उन्होंने बताया कि देशमें अब तक करीब 10 लाख लोगों को यह टीका लगाया गया है और बहुतकम मामलों में इसके दुष्प्रभाव सामने आए हैं। 

इन टीकों के बारे में भ्रामक सूचनाओंका खंडन करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने ने कहा है कि चेचक औरपोलियो जैसी विभिन्न बीमारियों के उन्मूलन में टीकों ने अतीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि यहदुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ लोग उन टीकों के बारे में गलत सूचना फैला रहे हैं जिसकी वजहसे कुछ लोगों में इस टीके को लेकर झिझक हो रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये टीके पूरी तरह से सुरक्षितहैं।

समाज में जो लोग वैक्सीन केखिलाफ भ्रांतियां, गलत जानकारियां औऱ गलतफहमियां फैलारहे हैं उनकी जानकारियों को हर तरीके से इग्नोर करके हमको सबको मिलकर वैक्सीन को अपनीऔर समाज की कोविड के खिलाफ बेहतर सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करना जरूरी है। बड़े-बड़ेदेश के डॉक्टरों ने वैक्सीन ली और उसके तुरंत बाद जाकर अपना काम करना शुरू कर दियाबिना किसी साइड इफैक्ट के, यह अपनेआप में इस बात को प्रमाणितऔर पुष्टि करता है कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सेफ और इफेक्टिव है।

--------

उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण अभियानजारी है। राज्य सरकार ने टीकाकरण के लिए बृहस्‍‍पतिवार और शुक्रवार, दो दिन तय किये हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में15 फरवरी से शुरू होने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान की तैयारियांजोरे पर हैं। 

प्रदेश में टीकाकरण से छूटेहुए स्वास्थ्य कर्मियों को आज कोरोना का टीका लगाने के लिए एक हजार पांच सौ बूथ बनाएगए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस समय यहाँ दस लाख 50 हजार सेअधिक वैक्सीन मौजूद हैं जिनसे स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जाएगा। सरकारी प्रवक्ताने बताया कि अगले 3 दिनों में केंद्र द्वारा कोविड-19की 18 लाख अतिरिक्त वैक्सीन की खेप उपलब्ध हो जाएगी।उधर राज्य में कोरोना संक्रमण की दर में तेजी से गिरावट जारी है। पिछले 24 घंटों के दौरान सिर्फ 195 कोरोना के नए मामले सामने आएवही इस दौरान 385 कोरोना संक्रमित लोग स्वस्थ हो गए। अब तक5 लाख 81 हजार 509 कोरोनामरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए। इस समय राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलोंकी संख्या सात हजार सात सौ 17 रह गई है। एमएस यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------

मध्य प्रदेश में अब तक 38 हजार 6 सौ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है। ब्यौरा हमारी संवाददाता से...

प्रदेश में कोरोना टीकाकरणता कार्य सुचारू रूप से जारी है। कल 10 हजार पांचसौ व्यक्तियों को 140 टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाया गया है।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के पर्याप्तडोज उपलब्ध हैं। प्रदेश में पहले पांच लाख छह हजार डोज़ेज़ प्राप्त हुए थे। अब चारलाख 31 हज़ार डोज़ेज़ और प्राप्त हो गए हैं। इस बीच प्रदेश मेंकोविड पाजिटिविटी दर निरंतर कम होती जा रही है। कल कोविड के तीन सौ एक नए मामले सामनेआये हैं, जबकि सात सौ चार रोगी संक्रमण से स्वस्थ हुए है। पूजापी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।

--------

गुजरात में कोविड के नए मामलों की संख्या निरन्तर कम हो रही है। राज्य में कोरोना से स्वस्थ होने की दर 96 दशमलव एक-सात प्रतिशत हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में कोविड टीकाकरण अभियान जोरों पर है।                             

गुजरात में कल बारह हजार चारसौ87 लोगों को कोविड-19 के टीके लगाए गए। इसके साथही राज्य में अबतक 35 हजार नौ सौ 51 लोगोंको कोविड 19 के टीके लगाए जा चुके हैं। इस बीच गुजरात में पिछले24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के चार सौ71 नए मामले सामने आये। राज्य में अब तक संक्रमण के दो लाख57 हजार पांच सौ 13 मामले सामने आ चुके हैं,जिसमें से दो लाख 47 हजार नौ सौ 50 मरीज ठीक हो चुके हैं। कल सात सौ 27 मरीज़ों के ठीक होनेके साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। संक्रमण के सबसे अधिक 95 नएमामले अहमदाबाद में दर्ज हुए जबकि सूरत में 91 नये मामले सामनेआये। राज्य में इस वक्त पांच हजार चार सौ 91 सक्रिय मामले हैं,जिसमें से 52 मरीजो को वेंटीलेटर पर रखा गया है।कल एक मरीज़ की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गवानेवाले मरीजों की संख्या चार हजार तीन सौ 72 हो गई है। योगेश पण्डया, आकाशवाणी समाचार,अहमदाबाद। 

--------

भारत वैक्‍सीन मैत्री पहल के तहत कई देशों कोकोरोना के टीके की आपूर्ति कर रहा है। इस कडी में सेशल्‍स, मॉरिशस औरम्‍यामां को भेजी गई टीके की खेप आज पहुंच जाएगी।

भारत दुनिया में सबसे बड़े दवा निर्माताओँ मेंसे एक है। दुनिया के अनेक देशों ने कोरोना वायरस के टीकों की सप्लाई के लिए भारत सेसंपर्क किया है और ऐसे देशों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

--------

भारत ने सेशल्‍स को को‍विशील्‍ड कोरोना टीकोंकी 50 हजार खुराक की खेप भेजी है। सेशल्‍स हिंद महासागर के चार देशों में से अकेलादेश है जिसे भारत सरकार की सहायता के कार्यक्रम के अंतर्गत सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडियाद्वारा निर्मित कोविशील्‍ड टीका मिलेगा।

सेशल्‍स में लगभग एक लाख लोग रहते हैं और इसप्रकार टीके की 50 हजार खुराक से वहां की कम से कम 25 प्रतिशत आबादी को फायदा होगा।

कोविशील्‍ड टीके की एक लाख खुराक की खेप मॉरिशसभी पहुंचने वाली है। भारत के सागर द‍ृष्टिकोण में मॉरिशस भी शामिल है।

लगभग 13 लाख आबादी वाला देश मॉरिशस मुख्‍य रूपसे विदेशी व्‍यापार,पर्यटन और आतिथ्‍य संबंधी उद्योग पर निर्भर है। मॉरिशस की सरकार की ओरसे भारत को टीकों की आपूर्ति का अनुरोध किया गया था।

--------

भारत की ओर से म्यामां के लिए कोविशील्ड टीकेकी पंद्रह लाख खुराक की खेप भेजी गई है। भारत सरकार की ओर से मेक इन इंडिया कार्यक्रमके तहत सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित इस टीके को प्राप्त करने वाले शुरुआतीदेशों में म्यामां भी एक है।

म्यामां भारत का महत्वपूर्ण पड़ोसी है, जिसकी सीमाएंज़मीन तथा समुद्र द्वारा भारत से मिलती हैं।

--------

भारत ने वैक्सीन-मैत्री पहल के तहत कोविड टीके की दस लाख खुराक उपहार के तौर परनेपाल को दी हैं। नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी ने कहा है कि भारत के दिये टीके दस दिन के भीतर स्वास्थ्यकर्मियों और कोरोना महामारीसे निपटने में लगे अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को लगाये जायेंगे।

भारत ने कोविशील्ड टीके की डेढ़लाख खुराक भूटान को और एक लाख मालदीव को भी भेजी हैं।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी ने कहा है कि भारत कोविड महामारी से लड़ने में नेपालके लोगों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है। वे नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्माओली को ट्विटर पर उत्तरदे रहे थे जिन्होंने श्री मोदी और भारत के लोगों को टीकों की दस लाख खुराक के लिए धन्यवाददिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में बनाए जा रहे टीकों से इस महामारी को रोकने केवैश्विक प्रयासों में भी मदद मिलेगी।

--------

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालयकी ओर से इस महीने की 19 और 20 तारीख को बांग्लादेश,भूटान, मालदीव, मंगोलिया, म्यामां, नेपाल, बहरीन, ब्राज़ील, मॉरीशस, मोरक्को, ओमान, सेशेल्स और श्रीलंका के लोगों को कोविड टीकाकरण का प्रशिक्षणप्रदान दिया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रममें राष्ट्रीय और प्रांतीय स्तर के कर्मचारी,टीके के शीत भंडारण से जुड़े कर्मचारियों और विश्व स्वास्थ्यसंगठन तथा यूनिसेफ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। साढ़े पांच घंटे के प्रशिक्षण मेंकोविड महामारी और टीके, टीकादिए जाने के स्थल की तैयारी और कोविड टीकाकरण के तौर तरीकों की जानकारी दी गई।

--------

देश में कोविड से स्‍वथ्‍य होने की दर 96 दशमलव सात-पांच प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक एक करोड़ दो लाख65 हजार से अधिक व्यक्ति ठीक हो चुके हैं। इससमय देश में मरीजों की कुल संख्या एक लाख 92 हजार है। मंत्रालयने बताया कि कोविड से होने वाली मृत्यु दर एक दशमलव चार-चार प्रतिशत है जो वैश्विक स्तर पर काफी कम है। देश में अब तक एक लाख52 हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हुई है। भारतीयचिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार अब तक कुल 18 करोड़93 लाख लोगों की कोविड जांच हो चुकी है।

--------

झारखण्ड में कोविड से स्वस्थ होने की दर 98 दशमलव दो-दो प्रतिशत तक पहंच गई है। राज्य में अब तक एक लाख15 हजार 989 लोगों को विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। इस समय एक हजार32 रोगियों का इलाज चल रहा है। ब्यौरा हमारी संवाददातासे ...

झारखंड में कोविड-19 से रिकवरीदर हर रोज बढ़ रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो भी कोविड-19 की वजह से फेफड़ों में हुए गंभीर संक्रमण के बाद ठीक हो रहे हैं। श्री महतोका कोविड-19 संक्रमण के बाद फेफड़ों का प्रत्यारोपण भी हुआ,जिसके बाद उनकी स्थिति में अभी काफी सुधार है। रांची में संवाददाताओंको एमजीएम अस्पताल चेन्नई के विशेषज्ञों ने बताया कि फेफड़े का प्रत्यारोपण कोविड-19से गंभीर फाइब्रोसिस का सामना कर रहे रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्पहै जिनके फेफड़े में संक्रमण की वजह से उन्हें श्वसन सम्बन्धी समस्याओं से गुजरना पड़ताहै। वहीँ राज्य में पिछले 24 घंटों में, एस सौ 36 लोग कोविड संक्रमण से ठीक हुए हैं जबकि67 नए मामले सामने आए हैं। राज्य भर में 52 कोविड​​टीकाकरण केंद्रों पर आज कोविड टीकाकरण अभियान का पांचवा दिनआयोजित किया जा रहा है। शिल्पी, आकाशवाणी समाचार, रांची।

--------

केन्‍द्र सरकार और किसान संगठनों के बीच आज नईदिल्ली में अगले दौर की बातचीत होगी। इससे पहले, 41 किसान संगठनों के साथ 10वेंदौर की वार्ता में सरकार ने  कृषि कानूनों कोलागू करने पर डेढ़ साल तक की रोक लगाने का प्रस्‍ताव रखा था।

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि किसानसंगठनों के प्रतिनिधि सभी मुद्दों पर सरकार के साथ बातचीत कर सकते हैं ताकि उचित समाधाननिकाला जा सके।

हमने विस्तारपूर्वक उन्हेंकहा कि कानूनों पर विचार करना है और आंदोलन से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विचार करनाहै तो निश्चितरूप से समय तो चाहिए औऱ समय चाहिए तो वह समय छह महीने का भी हो सकता है, एक साल काभी हो सकता है, डेढ़ साल का भी हो सकता है और सरकार एक डेढ़ सालतक भी कानून के क्रियान्वयन को स्थगित करने के लिए सहमत है। इस दौरान किसान और सरकारके प्रतिनिधि मिलकर समस्याओं का हल खोजें जो समाधान हो उस समाधान को आगे बढ़ाया जाए।

कल संयुक्‍त किसान मोर्चा की बैठक के बाद किसानसंगठनों ने कहा कि वे अपनी मांग पर टिके हुए हैं और जब तक सरकार कृषि कानूनों को रद्दनहीं करती तब तक किसी और प्रस्‍ताव पर विचार नहीं किया जाएगा।

--------

केन्द्र सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के अंतर्गत अब तक एक करोड एक लाख से भी अधिक आवास कोमंजूरी दी जा चुकी है। इनमें से 41 लाखआवास का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है जबकि70 लाख आवास के निर्माण का काम विभिन्न चरणों में चल रहा है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालयने कहा कि केन्द्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की52वीं बैठक में एक लाख68 हजार 606 नये आवास को मंजूरी दी गई।

इस अवसर पर मंत्रालयमें सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने राज्यों और केन्द्रशासितप्रदेशों के अधिकारियों से इस योजना को तेजी से लागू करने को कहा।

--------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि मोदी सरकारअगस् 2022 तक देश के हर नागरिक को मकान उपलब्ध करा देगी। उन्‍होंने यह बात कल अहमदाबाद में शिलाज पर एक रेलवे ओवरब्रिजको वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम सेजनता को समर्पित करने के बाद कही। उन्होंने कहा कि सरकार शहरीऔर ग्रामीण आवासीय परियोजनाओं पर इस तरह अमल कर रही है जिससे पन्द्रह अगस् 2022 तक देश में सभीको आवासीय सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने दस करोड़ आवासीय इकाईयां पहले ही किफायती दर परलोगों को उपलब्ध करा दी है। श्री शाह ने कहा कि तेरह करोड़ सेअधिक गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गतरसोई गैस क्नेक्शन उपलब्ध कराये हैं। 

--------

कर्नाटक के शिवमोगा शहर के बाहरी हिस्‍से मेंहुनसोदू गांव के नजदीक बीती रात एक पत्‍थर खदान के पास हुए विस्‍फोट में छह मजदूरोंकी मौत हो गई। यह विस्‍फोट जिलेटिन की छड़ों के कारण हुआ और इसके कारण कई घरों को भीनुकसान हुआ। सूत्रों के अनुसार जिलेटिन की छड़ों को एक ट्रक में ले जाया जा रहा थाउसी समय हुनसोदू गांव के पास यह विस्‍फोट हुआ। इस दौरान पत्‍थर तोड़ने के काम में लगेछह मजदूरों की जान चली गई। 

--------

तेलंगाना में नलगोंडाजिले के अंगडीपेट स्टेज में एक ऑटोरिक्शा के माल वाहक ट्रक से टकरा जाने से नौ लोगोंकी मृत्यु हो गई और 6 घायल हो गए। मृतकों में अधिकांश महिलाएं और कृषि मजदूर थे।वे सभी देवराकोंडा मंडल के चिंतलबावी तंडा के रहने वाले थे और पास के गांव से खेतीका काम करके लौट रहे थे। पुलिस के अनुसार ऑटोरिक्शा चालक एक मोड पर विपरीत दिशा सेआ रही एक एस यू वी वाहन से बचने के प्रयास में दूसरी तरफ से आ रहे ट्रक से सामने सेटकरा गया। मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखरराव ने घटना पर दुख व्यक्त किया है।

--------

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर रावने घोषणा की है कि सरकार ने राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए दस प्रतिशतआरक्षण लागू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस मामले पर विचार करने के लिएअगले दो से तीन दिन में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक होगी और उचित आदेश जारी किये जाएंगे।

एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया है कि आर्थिकरूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए नौकरियों और शिक्षा में दस प्रतिशत आरक्षण लागूकरने की आवश्यकता है। सरकार ने कहा है कि पहले से ही आरक्षण का लाभ उठा रहे लोगों केलिए पुराने नियमों के तहत आरक्षण जारी रहेगा।

राज्य सरकार कमजोर वर्गों को पहले से ही पचासप्रतिशत आरक्षण दे रही है। अब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग दस प्रतिशत आरक्षण देने केबाद राज्य में आरक्षण साठ प्रतिशत तक हो जाएगा।

--------

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तैयारियों केसंबंध में  निर्वाचन आयोग का आज राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम है।

विपक्षी पार्टियों ने आयोग से मतदाताओं में विश्वास पैदा करनेके लिए सभी मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित करने,प्रत्येक मतदान केन्द्रपर केन्द्रीय पुलिस बल तैनात करने और मतदाता सूची में संशोधनकरने का अनुरोध किया है। दस राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों ने चुनाव आयोग से मुलाकातकी है। पश्चिम बंगाल भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बताया कि उन्होंने राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए आयोग से आवश्यक कदम उठाने की मांग की है। उनहोंने आरोप लगाया कि लगभग पांच लाख रोहिंग्याओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं, जिन्हें हटाया जाना आवश्यक है।

वाम दल और कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव आयोगसे मतदाता सूची को सत्यापित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देने का अनुरोध किया है।

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थितिपर असंतोष व्यक्त किया है। सूत्रों नेबताया है कि आयोग ने अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था को राज्य में स्वतंत्र,निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के निर्देशदिए। 

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के राज्य प्रशासन कोवालंटियर और ग्रीन पुलिस को चुनाव प्रक्रिया से बाहर रहने का निर्देश दिया है।

--------

पणजी में चल रहे भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मसमारोह में वर्चुअल तरीके से हो रही बैठकों के दौरान फिल्‍मों के महत्‍वपूर्ण पहलुओंपर चर्चा हुई। सिनेमा और संगीत ऐसा ही एक पक्ष है जिसके बारे में विस्‍तार से चर्चाकी गई।

संगीत के महारथी हरिहरन नेसंगीत और फिल्‍मों पर अपने विचार काव्‍यात्‍मक रूप से प्रस्‍तुत किए। उन्‍होंने कहाकि जब सिनेमा और संगीत का गठजोड़ होता है तो सभी संवेदनाएं   आकर्षित होती हैं। भारत में सिनेमा पर संगीत औरनृत्‍य से भरपूर नाटकों का काफी असर है। उन्‍होंने कहा कि समकालीन फिल्‍मों में संगीतमयबदलाव और समाज में भी बदलाव हुआ है। भारतीय सिनेमा में संगीत के विकास पर टिप्‍पणीकरते हुए संगीतकार बिक्रम घोष ने कहा कि जब हमें आजादी मिली तो उस समय फिल्‍मों मेंभारतीयता पर बड़ा जोर था। इसलिए दर्शकों के समक्ष भारतीय शास्‍त्रीय संगीत में निहितभारतीयता की प्रस्‍तुति की गई। पणजी से तुषार जाधव की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष सेश्रीराम शर्मा।

--------

भारत और बंगलादेश की ओर से संयुक्‍त रूप से शेखमुजीबुर रहमान के जीवन पर बनाई जा रही फिल्‍म बंगबंधु की शूटिंग कल मुम्‍बई में शुरूहुई। फिल्‍म का मुहुर्त दादा साहब फाल्‍के चित्र नगरी में किया गया। इस फिल्‍म का निर्देशनप्रसिद्ध फिल्‍मकार श्‍याम बेनेगल कर रहे हैं। फिल्‍म का निर्माण बंगलादेश के राष्‍ट्रपिताशेख मुजीबुर रहमान की जन्‍म शताब्‍दी समारोह के एक हिस्‍से के रूप में किया जा रहाहै।

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकरने 51वें भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के उदघाटन के अवसर पर इस फिल्‍म के बारेमें चर्चा की थी। उन्‍होंने इस फिल्‍म के निर्माण को कला और संस्‍कृति के क्षेत्र मेंभारत और बंगलादेश के नजदीकी सहयोग के उदाहरण के रूप में पेश किया था।

--------

भारत, दूसरे विश्व युद्ध के बाद जर्मनी के साथ राजनयिक संबंध स्थापितकरने वाले पहले कुछ देशों में शामिल रहा है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध साझालोकतांत्रिक सिद्धांतों पर आधारित हैं। यह संबंध उच्च विश्वास और परस्पर सम्मान कोरेखांकित करते हैं। आकाशवाणी के साथ विशेष साक्षात्कार में, भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे. लिंडर ने भारत और जर्मनी के बीच संबंधोंपर अपने विचार साझा किये।

श्री लिंडर ने संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी के प्रति दृढ़ समर्थनव्यक्त किया है।

इस पूरे साक्षात्कारको एफएम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर वर्ल्ड न्यूज कार्यक्रम में आज रात 10 बजकर 30 मिनट से सुना जा सकता है।

--------

भारत ने अपने एक पोतके साथ श्रीलंका के एक नौसैनिक जहाज़ के टकराने से तीन भारतीय मछुआरों और एक श्रीलंकाईनागरिक की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि श्रीलंका में भारतीयउच्चायुक्त ने इस बारे में वहां के विदेश मंत्री के समक्ष भारत का विरोध जताया। नईदिल्ली में श्रीलंका के कार्यवाहक उच्चायुक्त को भी विरोध पत्र सौंपा गया है।

भारत ने मछुआरों सेजुड़े मुद्दों से मानवीय तरीके से निपटने पर ज़ोर दिया है।

--------

एशिया सहयोग संवाद-ए.सी.डी के सदस्यों देशों की17वीं मंत्रिस्तरीय बैठक कल वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गई।बैठक का मुख्य विषय था- जीवन  व्यतीतकरने, कार्य करने या लोगों से मिलने-जुलने का नया तरीका और सुरक्षित तथा स्वस्थ पर्यटन बैठक मेंभारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों की सचिव रीवा गांगुली दास नेकिया।   

सुश्री दास ने कोविडमहामारी से उत्पन्न चुनौती का सामना करने के लिए समन्वित प्रयासों का आह्वान करते हुएकहा कि वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए मजबूत बहुपक्षीय सहयोग महत्वपूर्ण है।

--------

गणतंत्र दिवस परेड कापूर्ण अभ्यास कल दिल्‍ली में राजपथ पर होगी। यह अभ्यास सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर विजयचौक से शुरू हो कर नेशनल स्‍टेडियम पर सम्‍पन्‍न होगी।

दिल्‍ली यातायात पुलिसके अनुसार आज शाम छह बजे से लेकर कल रिहर्सल के समाप्‍त होने तक विजय चौक पर यातायातबंद रहेगा। इस दौरान दिल्‍ली मैट्रो की सेवायें जारी रहेंगी लेकिन केन्‍द्रीय सचिवालयऔर उद्योग भवन स्‍टेशनों पर कल दोपहर 12 बजे तक अंदर जाने और बाहर निकलने की मनाहीहोगी।

--------

एकनजर आज के मौसम पर-

राष्ट्रीयराजधानी दिल्ली में आज सुबह हल्का कोहरा छायारहा। तापमान 7 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुंबई में आसमानसाफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। चेन्नई में आंशिक रूप से बादल छाए हुएहैं। तापमान 23 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में सुबह कोहराछाया रहा। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 26 डिग्रीसेल्सियस रहने के आसार हैं। श्रीनगर में हल्‍की बर्फबारी हुई। तापमान शून्यसे 4 डिग्री सेल्सियस नीचे और 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जम्‍मू में भीआसमान साफ रहेगा। दोपहर बाद या शाम को आंशिक रूप से बादल घिर जाने की सम्‍भावना है।गिलगित में बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे और 11डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुज़फ़्फ़राबाद में हल्‍की बारिशहो सकती है। तापमान 4 और 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। समाचार कक्ष से अपर्णासिंह

--------

समाचार पत्रों से-

  • कृषि कानूनों पर सरकार और किसान संगठनों के बीचआज होने वाली बैठक पर जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों की नजर है। अमर उजाला केअनुसार अहम वार्ता से पहले गृहमंत्री अमित शाह से मिले कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंहतोमर। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है - उच्‍चतम न्‍यायालय की ओर से गठित समिति नेकल से किसान संगठनों के साथ बातचीत की प्रक्रिया शुरू की।

  • कोविडटीकाकरण पर राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - दूसरे चरण में 50 साल या उससेअधिक के सभी जनप्रतिनिधियों को भी टीका लगाया जाएगा। इस चरण में प्रधानमंत्री और मुख्‍यमंत्रियोंकी बारी। दैनिक जागरण लिखता है - आधी दुनिया चाह रही मेड इन इंडिया वैक्‍सीन।दुनिया के 92 देशों ने वैक्‍सीन के लिए भारत से संपर्क किया। देश को कोरोना का पहलाटीका कोविशील्‍ड देने वाले सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे संयंत्र में आग लगनेकी खबर
    राजस्‍थान पत्रिका सहित कई अखबारों में है। नवभारत टाइम्‍स ने इंस्‍टीट्यूटके सीईओ के हवाले से लिखा है - वैक्‍सीन के उत्‍पादन पर असर नहीं।

  • हिन्‍दुस्‍तान ने रिकॉर्ड शीर्षकसे लिखा है - सेंसेक्‍स पहली बार 50 हजार पार। निफ्टी 14 हजार 753 अंक के नए शिखर पर।पत्र ने विशेषज्ञों का आंकलन प्रकाशित किया है - दस साल में एक लाख का आंकड़ा छू सकताहै सेंसेक्‍स। अमर उजाला ने बताया है - निवेशकों ने दस महीने में 94 लाख 65हजार करोड़ रुपए कमाए।

  • दैनिकभास्‍कर काशीर्षक है - भारत और फ्रांस के लड़ाकू विमानों ने दुश्‍मन के इलाके में घुसने का अभ्‍यासकिया। जोधपुर में अभ्‍यास के दौरान पाकिस्‍तानी सीमा तक गरजे रफाल-सुखोई। पत्र की एकअन्‍य खबर है - केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल की कोबरा कमांडो यूनिट में महिलाओं की भर्तीकी तैयारी।

  • राष्‍ट्रीयसहारा कीसुर्खी है - अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने पद संभालते ही पलटी ट्रंप की अहम नीतियां।दैनिक जागरण ने लिखा है - बाइडन ने संसद भेजा इमीग्रेशन बिल, लाखों भारतीयोंको होगा लाभ। ग्रीन कार्ड के लिए कोटा सिस्‍टम खत्‍म करने का भी प्रस्‍ताव।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Mar) Midday News 4 (Mar) Evening News 4 (Mar) Hourly 5 (Mar) (0610hrs)
समाचार प्रभात 4 (Mar) दोपहर समाचार 4 (Mar) समाचार संध्या 4 (Mar) प्रति घंटा समाचार 5 (Mar) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Mar) Khabrein(Day) 4 (Mar) Khabrein(Eve) 3 (Mar)
Aaj Savere 4 (Mar) Parikrama 4 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Mar) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 4 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Mar) Employment News 4 (Mar) रोजगार समाचार 4 (Mar) World News 4 (Mar) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 4 (Mar)