A- A A+
Last Updated : Mar 5 2021 6:46AM     Screen Reader Access
News Highlights
UN General Assembly adopts India's resolution to declare 2023 as International Year of Millets            Prime Minister Narendra Modi says, India is honored to be at forefront of popularizing Millets            BJP CEC meets in New Delhi in wake of upcoming Assembly Elections            External Affairs Minister, Dr. S. Jaishanker visits Dhaka, says, Bangladesh is central to India's neighborhood first Policy            India commemorates Chabahar Day, External Affairs Minister says, Chabahar port facilitated delivery of humanitarian assistance during COVID-19 pandemic           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
20.01.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी- पी.एम. आवास योजना के तहत उत्‍तर प्रदेश के 6 लाख से अधिक लाभार्थियों को वित्‍तीय सहायता जारी करेंगे।

  • भारत आज से कई पडोसी देशों और महत्‍वपूर्ण सहयोगी देशों को स्वदेशी कोविड वैक्‍सीन की आपूर्ति शुरु कर रहा है।

  • केन्‍द्र और किसान प्रतिनिधियों के बीच आज नई दिल्‍ली में दसवें दौर की वार्ता होगी। 

  • अमरीका में कडी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच जो बाइडेन देश के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

  • बी.सी.सी.आई. ने इंग्‍लैंड के साथ 5 फरवरी से शुरु हो रही टैस्‍ट क्रिकेट श्रृंखला के लिए 18 सदस्‍यों की टीम की घोषणा की।

-----------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वर्चुअल माध्‍यम से उत्‍तर प्रदेश में पी.एम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत छह लाख दस हजार से अधिक लाभार्थियों को करीब 26 अरब, 91 करोड़ रुपए की वित्‍तीय सहायता जारी करेंगे। इस अवसर पर श्री मोदी की कुछ लाभार्थियों से बातचीत करने की भी संभावना है। केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

इस सहायता राशि से योजना के अंतर्गत पांच लाख तीस हजार लाभार्थियों को पहली किश्‍त और अस्‍सी हजार लाभार्थियों को दूसरी किश्‍त दी जाएगी।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रधानमंत्री बुंदलखण्‍ड क्षेत्र में चित्रकूट जिले के खोह गांव की राजकुमारी नामक महिला से बात कर सकते हैं। प्रधानमंत्री की वित्‍तीय सहायता एक क्लिक से चित्रकूट जिले के पांच हजार 44 लाभार्थियों के पास पहुंच जायेगी। पिछले वर्ष उत्‍तर प्रदेश को केन्‍द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के कार्यक्रमों की श्रेष्‍ठ कार्यान्‍वयन के लिए विभिन्‍न श्रेणियों में सबसे अधिक नौ राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिले थे।

प्रधानमंत्री ने 20 नवंबर 2016 को पी एम आवास योजना ग्रामीण का शुभारंभ किया था। इस योजना के अंतर्गत अब तक देशभर में एक करोड़ 26 लाख मकान बनाये जा चुके हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों को सहायता राशि के अलावा महात्‍मा गांधी  राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना- मनरेगा के तहत अकुशल श्रमिक की मजदूरी के रूप में सहायता और स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण या किसी अन्‍य स्रोत से शौचालय के निर्माण के लिए 12 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है।

-----------

भारत आज से कोविड-19 टीकों की आपूर्ति आरांभ कर देगा। ऑक्‍सफोर्ड और एस्‍ट्राजेनेका टीकों का भंडारण आसानी से किया जा सकता है और भारत की आने वाले दिनों में इन टीकों की लाखों खुराकें निर्यात करने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट संदेश में कहा है कि दुनिया के देशों की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी आवश्‍यकतायें पूरा करने के लिए भारत को एक पुराने सहयोगी देश के नाते बडे सम्‍मान से देखा जाता है।

एक बयान में विदेश मंत्रालय ने बताया है कि सरकार को पडोसी देशों के साथ-साथ कई महत्‍वपूर्ण सहयोगी देशों से भारत में बने टीकों की आपूर्ति के कई अनुरोध मिले हैं। इनके जवाब में और टीकों के उत्‍पादन के बारे में भारत की वचनबद्धता के अनुसार तथा कोविड महामारी से निपटने में समूची मानवता की मदद करने की अपनी क्षमताओं को ध्‍यान में रखते हुए भूटान, मालदीव, बंगलादेश, नेपाल, म्‍यामा और सेशल्‍स के लिए टीकों की आपूर्ति आज से शुरू की जाएगी। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और मॉरिशस के मामले में भारत आवश्‍यक विनियामक स्‍वीकृति मिलने का इंतजार कर रहा है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत और अन्‍य देशों में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है और चरणबद्ध तरीके से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों, कोविड के उपचार में लगे अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और अधिक जोखिम वाले लोगों को टीका दिया किया जा रहा है। घरेलू आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए भारत आने वाले समय में कोविड टीकों को अपने सहयोगी देशों को चरणबद्ध तरीके से उपलब्‍ध कराएगा। विदेशों को टीकों की आपूर्ति करते समय यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू टीका निर्माताओं के पास देश की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में स्‍टॉक उपलब्‍ध रहे।

-----------

भारत, बांग्लादेश को उपहार स्वरूप कोविड की वैक्सीन प्रदान करेगा। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से- 

भारत, बंगलादेश को कोरोना टीके की 20 लाख खुराक उपहार के तौर पर भेजेगा। कोरोना टीके की यह खेप बृहस्पतिवार को बंगलादेश पहुँचने वाली है। बंगलादेश के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी इन टीकों के रख-रखाव और उपयोग के लिए तैयारियों में लगे हैं। इसके पहले बंगलादेश की दवा कंपनी बेक्सिमको फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और बंगलादेश सरकार के बीच तीन करोड़ टीकों की ख़रीद के लिए पहले ही समझौता हो चुका है। बंगलादेश के स्वास्थ्य मंत्री ज़ाहिद मलिक ने ढाका में कहा कि देश में टीकाकरण की शुरुआत भारत से उपहार के तौर पर मिलने वाले टीकों से की जाएगी। उन्होंने बताया कि रोज़ क़रीब दो लाख लोगों को टीका लगाने की योजना है। बंगलादेश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना टीकाकरण के लिए व्यापक इंतज़ाम किए हैं। राजेश झा, आकाशवाणी समाचार, ढाका।

-----------

भारत की कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्‍ड की पहली खेप आज भूटान की राजधानी थिम्‍पू पहुंच रही है। इसमें एक लाख 50 हज़ार टीके हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भूटान पहला देश है, जिसे भारत के सीरम इंस्टीट्यूट की खुराक तोहफे के रूप में दी जा रही है। भारत और भूटान के अटूट संबंधों को देखते हुये भारत ने कोविड-19 लॉकडाउन के बावजूद, भूटान को व्यापार और जरूरी वस्तुओं की लगातार आपूर्ति की। भारत ने भूटान को अब तक दो करोड़ 80 लाख रुपये से अधिक की पैरासिटामोल, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, पीपीई, एन-95 मास्क, एक्स-रे मशीन और जांच किट सहित जरूरी दवाएं और चिकित्सा उपकरण भेजे हैं।

कोविशील्‍ड वैक्सीन की एक लाख खुराक की खेप आज मालदीव की राजधानी माले भी पहुंच जाएगी।

भारत की वैक्सीन कूटनीति पडोसी प्रथम नीति का एक और सबूत है।

-----------

बिहार में अब तक दो करोड़ कोरोना टेस्‍ट किए जा चुके हैं। राज्‍य में दो लाख 54 हज़ार 508 संक्रमित लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्‍या भी लगातार कम हो रही है। फिलहाल राज्‍य में तीन हज़ार 102 मरीजों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है। राज्‍य में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव दो-चार प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। यह  राष्‍ट्रीय औसत से एक दशमलव पांच आठ प्रतिशत अधिक है। इस बीच, बिहार में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब तक 47 हज़ार 402 लोगों को टीके लगाए गए हैं।

-----------

महाराष्‍ट्र में कोविड टीकाकरण अभियान के पहले चरण में अब तक 14 हजार 883  स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीके लगाये जा चुके हैं। कुछ स्‍थानों पर टीकाकरण अभियान कल देर-शाम तक चलता रहा। ब्यौरा हमारी संवाददाता से

महाराष्ट्र में कुल 274 केंद्रों पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड-19 निवारक टीका लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने कहा कि टीकाकरण अभियान के बाद कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हुए हैं। राज्य के 34 जिलों और 27 नगरपालिका क्षेत्रों में शनिवार से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है, जिसमें 17,762 वैक्सीनेटर और 7,85,927 स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोविन पोर्टल पर पंजीकृत हुए हैं। इस टीकाकरण अभियान के पहले चरण में, कल शाम तक 52.68 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया। मुंबई में कल 1,597 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ। इसी बीच, इस अभियान के दौरान, को-वीन ऐप में 800 स्वास्थ्य कर्मचारियों का पंजीकरण दो बार हुआ है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

-----------

गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के चार सौ 85 नये मामले दर्ज किये गये। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार राज्‍य में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 95 दशमलव नौ आठ प्रतिशत हो गई है।

गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के अब तक 2 लाख 56 हजार 552 मामले सामने आ चुके है, जिसमें से 2 लाख 46 हजार 516 मरीज ठीक हो चुके है। कल 709 मरीजों के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। संक्रमण के सबसे अधिक 103 नए मामले कल अहमदाबाद में दर्ज हुए, जबकि सूरत में 92 नये मामले सामने आये। राज्य में इस वक्त 5 हजार 967 सक्रिय मामले है, जिसमें से 52 मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। कल दो मरीज़ों की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 4369 हो गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-----------

लद्दाख में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 98 प्रतिशत हो गई है जो राष्‍ट्रीय औसत से दो प्रतिशत अधिक है।  इस केन्‍द्र शासित प्रदेश में संक्रमण की दर में भी कमी आई है और कोविड की स्थिति अब तक नियंत्रण में है।

-----------

ओडिसा में कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की दूसरी खेप कल पुणे के सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से भुबनेश्‍वर पहुंची। इस खेप में कोविडशील्‍ड की तीन लाख 34 हजार पांच सौ खुराके हैं। बाद में टीकों को कडी सुरक्षा के बीच सुरक्षित भडारण के लिए राज्‍य वैक्‍सीन केन्‍द्र में भेजा गया जहां से इन्‍हें टीकाकरण के अभियान के पहले चरण के लिए जिलों में पहुंचाया गया।

-----------

कर्नाटक में कोविड वैक्‍सीन देने के लिए चिन्हित किये गये लाभार्थियों में से 47 प्रतिशत लोगों को कल टीके लगाए गए। राज्‍य में अब तक 80 हज़ार 686 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। कर्नाटक के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर के. सुधाकर ने कहा कि देश के दवा नियंत्रक द्वारा मंजूर कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड दोनों टीके एक समान सुरक्षित हैं और कोवैक्‍सीन को लेकर किसी तरह के संदेह की जरूरत नहीं है। इस बीच, कर्नाटक में कोरोना के 645 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। राज्‍य में कल 807 मरीज स्‍वस्‍थ हो गए और छह लोगों की मृत्‍यु हुई। फिलहाल सात हज़ार 865 कोरोना मरीजों का राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है, जिनमें से 172 को गहन चिकित्‍सा कक्ष में रखा गया है।

-----------

सरकार ने कहा है कि देशभर में छह लाख 31 हजार लाभार्थियों को कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि टीकाकरण के बाद शून्य दशमलव एक आठ प्रतिशत लोगों पर टीके का प्रतिकूल असर देखा गया।

-----------

केन्‍द्र और किसान प्रतिनिधियों के बीच 10वें दौर की बातचीत आज नई दिल्‍ली में होगी। यह बैठक कल होनी थी, लेकिन इसे एक दिन के लिए स्थिगित कर दिया गया था।

15 जनवरी को 9वें दौर की बातचीत किसी निष्‍कर्ष पर नहीं पंहुच पाई। बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा था कि किसान संगठनों से अपने अनौपचारिक समूह बनाने और अपनी मांगों के बारे में सरकार को मसौदा देने के लिए कहा गया है।

श्री तोमर ने कहा था कि सरकार सर्दियों में आंदोलनकारी किसानों को लेकर चिंतित है। उन्‍होंने जोर देकर कहा था कि सरकार को उम्‍मीद है कि बातचीत से जल्‍दी ही कोई समाधान  निकल जायेगा। 

-----------

छत्‍तीसगढ में न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य योजना के अंतर्गत धान की खरीद जारी है। अब तक अस्‍सी लाख मीट्रिक टन से अधिक धान खरीदा जा चुका है।

छत्तीसगढ़, देश के प्रमुख धान उत्पादक राज्यों में से एक है। प्रदेश में एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू हुई है, जो इकतीस जनवरी तक चलेगी। अब तक करीब उन्नीस लाख किसानों ने समर्थन मूल्य पर अपना धान बेचा है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने धान खरीदी की अंतिम तारीख एक महीने और बढ़ाने की मांग की है, ताकि प्रदेश का कोई भी किसान अपनी फसल बेचने से वंचित ना रह जाए। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर

-----------

महाराष्‍ट्र में कुल 11 हजार 585 लोगों ने महाराष्‍ट्र सरकार की कृषि मूल्‍यवर्धन श्रृंखला विकास परियोजना के लिए पंजीकरण कराया है। राज्‍य के कृषि मंत्री दादाजी भूसे ने इस योजना की प्रगति की कल समीक्षा की और राज्‍य के सभी क्षेत्रों में भागीदारी बढ़ाने का निर्देश दिया।  ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

महाराष्ट्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक  5 हजार 764 संस्थांओं ने इस प्रोजेक्ट के लिए अर्जी दाखिल की है, जिसमें लगभग 2 हजार कृषि उत्पाद संस्थाए है। यह प्रोजेक्ट माननीय बालासाहेब ठाकरे कृषि व्यवसाय एवं ग्रामीण परिवर्तन अर्थात स्मार्ट के नाम से भी जाना जाता है। अगले 7 सालों मे राज्य के हरेक जिले मे यह प्रोजेक्ट का कार्यान्वयन करने का उद्देश्य है। किसानों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कृषि उत्पाद बेचने के लिए मदद करना यह इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य है। इस प्रोजेक्ट से मध्यस्थों की संख्या कम होगी एवं कृषि उत्पाद संघटनाओं की आय में बढोतरी होगी। जीवन भावसार, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

-----------

नीति आयोग आज वर्चुअल कार्यक्रम में भारतीय नवाचार सूचकांक जारी करेगा। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार, आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी.के. सारस्‍वत और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत की उपस्थिति में सूचकांक जारी करेंगे। नीति आयोग ने कहा है कि सूचकांक का दूसरा संस्‍करण जारी होना देश को नवाचार से संचालित अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में बदलने की सरकार की वचनबद्धता का परिचायक है। भारतीय नवाचार सूचकांक 2020 में नवाचार को प्रोत्‍साहित करने वाले राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग  की जाएगी और  उन्‍हें उनकी कमजोरियां और ताकत बताकर नीतियों में सुधार के तरीके बताये जायेंगे। इस प्रक्रिया को इस तरीके से डिजाइन किया गया है, ताकि नवाचार के क्षेत्र में अग्रणी प्रदेशों से बाकी राज्‍यों को सीख मिल सके।

प्रदर्शन के आधार पर तुलना के लिए राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 17 मुख्‍य राज्‍यों, पूर्वोत्‍तर और पर्वतीय 10 राज्‍यों, नौ शहरी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है। राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को परिणाम और शासन प्रणाली के दो व्‍यापक वर्गों के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में रखा गया है।

-----------

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिडला ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि सत्र का पहला भाग 15 फरवरी को सम्पन्न होगा जिसमें 12 बैठकें होंगी।

यह सत्र दो चरण में चलेगा। पहले चरण के अंदर बारह बैठकें होंगी और दूसरा चरण आठ मार्च से आठ अप्रैल, जिसमें सदन की इक्कीस बैठकें होंगी। सदन के अंदर भी कोविड गाइडलाइन के अनुसार हमने बैठने की व्यवस्था की है। राज्यसभा का सदन नौ बजे से दो बजे तक चलेगा। लोकसभा चार बजे से नौ बजे तक चलेगी। प्रश्नकाल, शून्यकाल जो सामान्य रूप से सदन की जितनी भी कार्यवाही हैं, वो सम्पूर्ण कार्यवाही इस बार सत्र में चलेगी।

बजट सत्र की शुरूआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ होगी। आम बजट पहली फरवरी को पेश किया जाएगा।

-----------

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में सालभर चलने वाले समारोह 23 जनवरी से शुरू होंगे। संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कल नई दिल्ली में बताया कि सरकार हर वर्ष 23 जनवरी के दिन सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस को पराक्रम दिवस के रूप में मनाएगी। संस्कृति मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता में उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

23 तारीख को प्रमुख तौर पर तीन स्थानों पर कार्यक्रम है। एक कलकत्ता में है जहां पर स्वयं प्रधानमंत्री जी एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे, चार सौ मीटर के कैनवास पर दो सौ कलाकार उन्होंने अपनी पेंटिंग शुरू कर दी है जो 23 तारीख तक चलेगी। यह पूरी तरह से सुभाष जी की जीवनी पर आधारित होगी। दूसरा कार्यक्रम कटक में है, जन्मस्थान पर है, जहां स्वंय पेट्रोलियम मंत्री आदरणीय धर्मेंद्र प्रधान जी उस कार्यक्रम में शामिल होंगे। तीसरा कार्यक्रम हरिपुरा में है, जहां पर मंत्रालय ने प्रदर्शनी लगाई है। पहली बार जब कांग्रेस के अध्यक्ष नामित हुए थे नेताजी, वो स्थान हरिपुरा था। इसलिए सांकेतिक रूप से हमने उस स्थान को चुना है। 

संस्कृति मंत्री ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस की वर्षगांठ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर धूमधाम से मनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति पूरे वर्ष के कार्यक्रमों पर निगरानी और मार्गदर्शन के लिए गठित की गई है। यह समिति दिल्ली, कोलकाता सहित विदेशों में तथा नेताजी और आजाद हिंद फौज से जुड़े अन्य स्थानों पर मार्गदर्शन करेगी। श्री पटेल ने कहा कि कई मंत्रालयों और विभागों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने की योजना बनाई है।

फुटबाल टूर्नामेंट और मैराथन यह खेल विभाग ने तय किया है कि वर्षभर गतिविधियां नेताजी के नाम पर समर्पित करेंगे। पद यात्राएं और साइकिल यात्राएं ये भी युवा एवं कार्यक्रम विभाग ने तय किये हैं कि वर्षभर वो गतिविधियों को जारी रखेंगे। देखो अपना देश के तहत बेविनार्स होंगे पर्यटन मंत्रालय के, वो पूरी तरह से नेताजी के लिए समर्पित होंगे। आईएनए की धुन पर कदम-कदम बढ़ाए जा, बीटिंग रिट्रीट में गीत शामिल होगा, रक्षा मंत्रालय ने ऐसा फैसला किया है। एयर इंडिया ने विमानों पर नेताजी के चित्र लगाने का फैसला किया है। नेताजी के नाम पर एक एक्सप्रेस रेलगाड़ी रेल मंत्रालय ने तय की है। पांच भारतीय विश्वविद्यालयों में नेताजी से संबंधित पांच पीठों की स्थापना होगी, ये शिक्षा विभाग का फैसला है। नेताजी पर लघु फिल्म प्रतियोगिता भारत के लिए नेताजी के सपनों को कैसे पूरा किया जाए, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पूरा एक एपिसोड बनाने का फैसला किया है।

श्री पटेल ने बताया कि नेताजी पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम अमरा नूतॉन जौबनेरी दूत आयोजित किया जाएगा। स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। दूरदर्शन और आकाशवाणी भी सुभाष चन्‍द्र बोस के जीवन और कार्यों पर चर्चा, लघु फिल्‍म और अन्‍य कार्यक्रम बनाएंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीटर पर बताया कि हावडा-कालका मेल का नाम नेताजी  एक्‍सप्रेस कर दिया गया है।

-----------

अमरीका में जो बाइडेन को आज देश के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। सुश्री कमला हैरिस 49वें उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी। वे अमरीका की पहली महिला  उपराष्‍ट्रपति होंगी। इस पद को ग्रहण करने वाली वे दक्षिण एशिया मूल की पहली और पहली अश्‍वेत महिला भी होंगी। 78 वर्षीय जो बाइडेन एक सौ 27 वर्ष पुरानी परिवारिक बाइबल के साथ शपथ लेंगे। इस अवसर पर उनकी पत्‍नी डॉक्‍टर जिल बाइडेन भी मौजूद रहेंगी। 

शपथ ग्रहण समारोह कोविड महामारी के बीच आयोजित होगा। इस महामारी से अमरीका में दो करोड़ 40 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और अब तक तीन लाख 90 हजार मरीजों की जान जा चुकी है। यह समारोह उस घटना के कुछ दिन बाद हो रहा है, जिसमें अमरीका की कैपिटल बिल्‍डि़ंग में राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प के समर्थक घुस गये थे और उस पर कब्‍जा कर लिया था। घुसपैठियों को भगाने और कैपिटल बिल्डिंग बंद करने की कार्रवाई में पांच लोगों की मृत्‍यु भी हो गई थी।

-----------

इस बीच, शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किये गये हैं। अमरीकी गुप्‍तचर सेवा ने कार्यक्रम स्‍थल को अपने कब्‍जे में ले लिया है, लेकिन इस बार उनको डी.सी. मैट्रोपालिटन पुलिस विभाग और नेशनल गार्ड सहित कई बलों का सहयोग मिल रहा है। सुरक्षा कार्यों में करीब 25 हजार कर्मियों के शामिल होने की संभावना है। शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान कईं सब-वे स्‍टेशन बंद रहेंगे। 

-----------

भारत और फ्रांस की वायु सेनाएं आज से जोधपुर के वायु सेना स्‍टेशन पर युद्धाभ्‍यास  एक्‍स-डेजर्ट नाइट 21 शुरू करेंगी। यह अभ्‍यास 24 जनवरी तक चलेगा। इस अभ्‍यास में फ्रांस की ओर से राफेल, एयर बस ए-330 मल्‍टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट, ए-400 एम टैक्‍ट‍िकल ट्रांसपोर्ट विमान और लगभग एक सौ 75 सैनिक हिस्‍सा लेंगे। भारतीय वायु सेना की ओर से इस अभ्‍यास में मिराज दो हजार, सुखोई-थर्टी एम.के.आई., राफेल, विमानों में ईंधन भरने वाले आई.एल.-78 विमान और अवाक्‍स समेत कई विमान तथा वायु रक्षा प्रणालियों को शामिल किया जायेगा।

दोनों देशों की वायु सेनाओं का यह संयुक्‍त अभ्‍यास आपसी संपर्कों की श्रृंखला में महत्‍वपूर्ण मील का पत्‍थर है। विशेष बात यह है कि इस अभ्‍यास में दोनों तरफ से राफेल लडाकू विमान को शामिल किया जा रहा है जो दोनों वायु सेनाओं के बीच बढते पारस्‍परिक संबंधों का संकेत है।

-----------

बिहार में सिखों के दसवें गुरू, गुरू गोविंद सिंह की 354वीं जयंती के अवसर पर प्रकाशोत्‍सव पूरे धार्मिक उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर गुरू गोविंद सिंह के जन्‍मस्‍थल पटना साहिब के तख्‍त श्री हरमंदिर साहिब गुरूद्वारे में मुख्‍य कार्यक्रम आयोजित किया गया है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -

संत श्रीहरि साहेब मंदिर में श्रद्धालु आज सुबह से ही मत्था टेक रहे हैं। शबद-कीर्तन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। इस मौके पर गुरुद्वारा को आकर्षक और मनमोहक ढंग से सजाया गया है। गुरु ग्रंथ साहिब का अखंड पाठ चल रहा है। अखंड पाठ की समाप्ति के बाद विशेष दीवान आयोजित किया जायेगा। अमृत बेले में आरती, अरदास बैंडबाजे के धुन, आतिशबाजी और पुष्प वर्षा कर गुरू जी का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। इसके पूर्व आज शाम संत समागम होगा, जिसमें देश-विदेश के श्रद्धालु भाग लेंगे। गुरु पर्व के अवसर पर विशेष लंगर का आयोजन किया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना साहिब से मैं कृष्ण कुमार लाल

-----------

गोवा में भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव के विभिन्‍न सत्रों में अनेक रूचिकर और सूचनाप्रद गतिविधियां चल रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह आयोजन 24 जनवरी तक चलेगा।

भारतीय फिल्‍म और टेलीविजन संस्‍थान की एसोसिएट प्रोफेसर मधु अप्‍सरा ने कहा कि फिल्‍मों में दर्शकों को वास्‍तविकता का अनुभव होना चाहिए। सिनेमा में ध्‍वनि डिजाइन के संदर्भ में व्‍याख्‍यान देते हुए उन्‍होंने कहा कि ध्‍वनि और संवादों का सिनेमा में दिखाई गई गतिविधियों से तारतम्‍य होना चाहिए। प्रसिद्ध फिल्‍म निर्माता निर्देशक, लेखक और फिल्‍म समारोह के भारतीय पैनोरमा की ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष जॉन मैथ्‍यू मथान ने कहा कि फिल्‍म बनाने वालों को समाज शास्‍त्र और राजनीति के तत्‍वों की समझ होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि निर्देशकों को समाज के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। फिल्‍म समारोह के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी नियमों का पालन किया जा रहा है। गोवा से मुकेश थाली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से चंद्रशेखर शर्मा।

-----------

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बीसीसीआई ने इंग्‍लैंड के साथ अगले महीने होने वाली चार टैस्‍ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो टैस्‍ट मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी है। भारत के नियमित कप्‍तान विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है।

पहले दो टैस्‍ट मैचों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-  विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल, चेतेश्वर पुजारा, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, के.एल. राहुल, कुलदीप यादव, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पंत, रोहित शर्मा, शार्दूल ठाकुर, शुभमन गिल, वाशिंगटन सुंदर और रिद्धिमान साहा।

-----------

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच में तीन विकेट से हराकर इतिहास रचा है। ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर टैस्ट जीतने के साथ ही भारत ने 4 टैस्ट मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली। इसके साथ ही भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी लगातार तीसरी बार जीतकर हैट्रिक लगाई है। इस मैदान पर 32 वर्ष में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली हार है।

-----------

एक नजर आज के मौसम पर-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में सुबह हल्‍का कोहरा छाये रहने की संभावना है। तापमान 9 और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

मुम्‍बई में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार है।

चेन्नई में सुबह कोहरा छाया रहा और बाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 22 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

श्रीनगर में सुबह कोहरा छाया रहा। न्‍यूनतम तापमान शून्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

जम्‍मू में सुबह कोहरा छाया रहा और बाद में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

लेह में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा और अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है।

गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। तापमान शून्य से छह डिग्री नीचे और 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है।

मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा। तापमान तीन और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

-----------

समाचार पत्रों से-

  • अखबारों ने आज अलग-अलग खबरों को प्रमुखता दी है। जनसत्‍ता की पहली खबर है- हिन्‍दुस्‍तान ने सुविधा शीर्षक से लिखा है-कोविड टीकाकरण केन्‍द्रों पर बचे हुए टीके अब दूसरे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और अस्‍पताल के अन्‍य कर्मियों को भी लगाये जा सकेंगे। राजस्‍थान पत्रिका ने सेना को भी लगा टीका को सचित्र प्रकाशित किया है। पत्र लिखता है- अब तक साढ़े छह लाख से ज्‍यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। हरिभूमि लिखता है- भारत, पडोसी देशों को आज से शुरू करेगा वैक्‍सीन की सप्‍लाई। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- आज से छह देशों को मिलेंगे मेड इन इंडिया टीके। 

  • सरकार ने वाट्सऐप से नई गोपनीयता नीति वापस लेने को कहा। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- वाट्सऐप पर सरकार सख्‍त, केन्‍द्र ने कहा- एक तरफा बदलाव अनुचित और अस्‍वीकार्य।

  • संसद की कैन्‍टीन में भोजन पर सब्सिडी खत्‍म लिखता है-जनसत्‍ता। पत्र ने इसे लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला का बडा ऐलान बताया है।

  • अमर उजाला ने ब्रिसबेन क्रिकेट टैस्‍ट मैच में भारत की जीत को पहली खबर बनाते हुए लिखा है- युवा ब्रिगेड ने तोड़ा कंगारूओं का गुरूर। पत्र लिखता है- जीत इसलिए खास, विराट समेत नौ स्‍टार खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं थे। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- खेले जी-जान से जीते शान से। चमके भारत के नये स्‍टार। दैनिक भास्‍कर कहता है- देख ले दुनिया यही है न्यू इंडिया।

  • राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- स्‍वच्‍छ जल नागरिकों का मौलिक अधिकार। पत्र ने लिखा है- उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण द्वारा गठित समिति से यमुना की सफाई पर मांगी रिपोर्ट। दैनिक जागरण लिखता है- सुप्रीमकोर्ट ने नदी को प्रदूषण मुक्‍त करने के लिए की गई सिफारिशों और उन पर अमल के बारे में जानकारी मांगी।

  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने के सरकार के फैसले का अमर उजाला ने प्रमुखता से दिया है। पत्र ने संस्‍कृति मंत्री के हवाले से लिखा है- सरकार ने देशवासियों, विशेष रूप से युवाओं को प्रेरित करने के लिए यह फैसला किया है।

  • हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- भारतीय रंगोली से होगी अमरीका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन और कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह की शुरूआत। पत्र कहता है- कोरोना के कारण काफी सीमित किया गया समारोह।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Mar) Midday News 4 (Mar) Evening News 4 (Mar) Hourly 5 (Mar) (0610hrs)
समाचार प्रभात 4 (Mar) दोपहर समाचार 4 (Mar) समाचार संध्या 4 (Mar) प्रति घंटा समाचार 5 (Mar) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Mar) Khabrein(Day) 4 (Mar) Khabrein(Eve) 3 (Mar)
Aaj Savere 4 (Mar) Parikrama 4 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Mar) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 4 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Mar) Employment News 4 (Mar) रोजगार समाचार 4 (Mar) World News 4 (Mar) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 4 (Mar)