A- A A+
Last Updated : Mar 5 2021 6:21AM     Screen Reader Access
News Highlights
UN General Assembly adopts India's resolution to declare 2023 as International Year of Millets            Prime Minister Narendra Modi says, India is honored to be at forefront of popularizing Millets            BJP CEC meets in New Delhi in wake of upcoming Assembly Elections            External Affairs Minister, Dr. S. Jaishanker visits Dhaka, says, Bangladesh is central to India's neighborhood first Policy            India commemorates Chabahar Day, External Affairs Minister says, Chabahar port facilitated delivery of humanitarian assistance during COVID-19 pandemic           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
19.01.2021

मुख्य समाचारः -

  • देश में कोविड से ठीक होने की दर 96 दशमलव पांच नौ प्रतिशत हुई। अब तक तीन लाख 81 हजार से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाया गया।

  • सरकार, किसान संगठनों के साथ कल अगले दौर की बातचीत करेगी।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामण ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के वित्‍तमंत्रियों के साथ बजट पूर्व विचार विमर्श किया।

  • देश के उत्‍तरी भागों में अगले कुछ दिनों तक शीतलहर जारी रहेगी।

  • ब्रिसबेन में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच में भारत ने दूसरी पारी में भोजनावकाश तक एक विकेट पर 83 रन बनाये।

................

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

................

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बेहतर होकर 96 दशमलव पांच नौ प्रतिशत हो गई है। अब तक एक करोड़ दो लाख 11 हजार से अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से प्रभावित होने वालों की संख्‍या भी लगातार 15 हजार से नीचे बनी हुई है। बीते एक दिन में 13 हजार 788 नये मरीज सामने आये और इस दौरान 14 हजार चार सौ लोग स्‍वस्‍थ हुए। ठीक होने वालों की संख्‍या मौजूदा मरीजों का 50 गुना से भी अधिक है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि देश में कोविड से  होने वाली मौतों की संख्‍या में भी काफी कमी आई है और ये अब एक दशमलव चार-चार प्रतिशत रह गई है। संक्रमण से कल 145 लोगों की मौत हुई है।

पिछले एक दिन में देश में पांच लाख 48 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। अब तक 18 करोड़ 70 लाख से अधिक जांच हो चुकी है। केन्‍द्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने देश में कोविड जांच की क्षमता को लगातार बढ़ाया है और अब यह प्रतिदिन 15 लाख जांच के स्‍तर पर पहुंच गई है।

................

बिहार में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव शून्‍य आठ प्रतिशत पर पहुंच गई है। राज्‍य में अब तक दो लाख 53 हजार 913 रोगी  ठीक हो चुके हैं। कोविड के सक्रिय मामलों की संख्‍या निरन्‍तर घट रही है। इस समय विभिन्‍न अस्‍पतालों में तीन हजार 509 रोगियों का इलाज चल रहा है।

पिछले 24 घंटे के दौरान 344 लोगों के स्‍वस्‍थ होने और 144 नए रोगियों की पुष्टि हुई है।

अब तक राज्‍य में 2 करोड के आसपास कोविड नमूनों की जांच की जा चुकी है। इस बीच, कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 32 हजार 867 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

...............

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के 495 नए रोगियों की पुष्टि हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार स्‍वस्‍थ होने की दर 95 दशमलव आठ-आठ प्रतिशत तक पहुंच गई है। 

गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के अब तक 2 लाख 55 हजार 872 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 2 लाख 45 हजार 8 सौ 7 मरीज ठीक हो चुके हैं। कल 700 मरीजों के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। संक्रमण के सबसे अधिक 101 नए मामले कल अहमदाबाद में दर्ज हुए, जबकि सूरत में 95 मामले सामने आये। राज्य में इस वक्त 6 हजार 193 सक्रिय मामले हैं, जिसमें से 54 मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। इस बीच, गुजरात में को-विन ऍप्लिकेशन में टेक्निकल समस्या के चलते लगातार दूसरे और तीसरे दिन एक भी व्यक्ति को टीका नहीं लगाया गया है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

................

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 टीकाकरण के कुल सात हजार 704 सत्र आयोजित किए गए हैं। टीकाकरण के तीसरे दिन कल एक लाख 48 हजार 266 लोगों को टीका लगाया गया। नई दिल्ली में अपर स्वास्थ्य सचिव डॉक्‍टर मनोहर अगनानी ने कहा कि तीन दिन में कुल तीन लाख 81 हजार 305 लोगों को अब तक टीका लगाया जा चुका है।

उन्‍होंने यह भी बताया कि इन तीन दिनों में कुल 580 एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन यानी एईएफआई मामले सामने आए हैं जिनमें से सात को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

................

महाराष्‍ट्र में कोविड-19 के खिलाफ वैक्‍सीन अभियान आज फिर शुरू होगा। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कल एक बैठक में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा की और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों से इस अभियान में भाग लेने की अपील की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज से राज्‍य में सभी 285 टीकाकरण केन्‍द्रों में अभियान शुरू होगा और इस महीने की 23 तारीख तक चलेगा।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि को-विन ऐप में कार्य और गतिमान होने के लिए कुछ जिला कलेक्टरों द्वारा सुझाव दिए गए हैं जो केंद्र को भेजे जाएंगे। उन्होंने कहा, टीका लेने के बाद टीका लेने वाले व्यक्तियों को उचित मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए, जो बुखार या जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं। इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि गंभीर साइड-इफेक्ट्स से पीड़ित टीका लेने वाले व्यक्तियों पर अधिक ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन की दो खुराक लेने के 14 दिनों के बाद एक व्यक्ति में प्रतिरक्षा विकसित होती है। इसलिए, तब तक उस व्यक्ति को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने कहा कि उनका विभाग एक दिन में एक सौ स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखता है। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुम्बई।

................

कर्नाटक में दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कल से अपने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि हुबली में सेन्ट्रल अस्पताल और मैसूरु में रेलवे अस्पताल में प्रतिदिन एक सौ स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण की योजना है। 

हुबली में लगभग 3 सौ 80 रेलवे और मैसूरु से एक सौ 74 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण किया है। सेंट्रल हॉस्पिटल हुबली की डॉक्टर प्रंजना बारापत्रे ने सबसे पहले कोविड का टीका लगवाया। अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों सहित स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण पर अच्छी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। टीकाकरण के पश्चात, इस पर प्रतिकूल असर की निगरानी के लिए 30 मिनट परिसर में रखा गया। बेंगलुरु के रेलवे अस्पताल में भी आज से टीकाकरण किया जाएगा। बेंगलुरु में कुल एक सौ 60 रेलवे स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। कर्नाटक में कोविड से स्वास्थ्य दर सुधर कर 97 प्रतिशत से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 4 सौ 35 नए कोविड मामले दर्ज किये गए। 9 सौ 73 रोगी स्वस्थ हुए और नौ लोगों की मृत्यु हो गई। इस समय राज्य के विभिन्न अस्पतालों में आठ हजार 33 कोरोना रोगियों का इलाज चल रहा है। बेंगलुरू से आर.मूर्ति की रिपोर्ट के साथ निखिल कुमार।

................

छत्‍तीसगढ में दस हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को कोविड का टीका लगाया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि टीके के कारण किसी भी तरह के बडे नकारात्‍मक प्रभाव की पुष्टि नहीं हुई।

छत्तीसगढ़ में कल कोरोना टीकाकरण के दूसरे दिन पांच हजार दो सौ 80 स्वास्थ्य कर्मियों ने कोविड वैक्सीन लगवाई। यह कोविड टीकाकरण राज्य के 97 वैक्सीनेशन साइट पर किया गया। कोविड टीका लगवाने में सभी स्वास्थ्यकर्मी काफी उत्साह दिखा रहे हैं। इस बीच, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने बस्तर के जिला अस्पताल जगदलपुर में कार्यरत उन स्टाफ से चर्चा की, जिन्होंने 16 जनवरी को कोविड टीका लगवाया था। इन सभी स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि टीका लगाने के बाद उन्हें कोई भी तकलीफ नहीं हुई है। टीकाकरण के दौरान कर्मचारियों में किसी तरह की चिंता या डर भी नहीं देखा गया। जिला अस्पताल जगदलपुर के मुख्य अधीक्षक ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि अस्पताल में अब तक टीकाकरण के एडवर्स रिएक्शन का एक भी प्रकरण सामने नहीं आया है और टीका लगाने के बाद सभी स्टाफ सामान्य तौर पर अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

................

झारखण्‍ड में कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 6 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीका लगाया गया। यह अभियान आज भी जारी रहेगा। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से-

राज्य में सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के निदेशक सहित 49 विभिन्न कोविड टीकाकरण केंद्रों पर 2 हजार 9 सौ 64 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जा चुका हैं। राज्य सरकार ने कल तक स्वास्थ्य  कार्यकर्ताओं का टीकाकरण करने के लक्ष्य का 61 दशमलव नौ-तीन प्रतिशत हासिल कर लिया है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने आकाशवाणी से बातचीत में बताया कि राज्य में टीकाकरण के बाद किसी भी स्वास्थ्य कार्यकर्ता की किसी भी समस्या से पीड़ित होने की रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है। टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चलाया जा रहा है और टीकाकरण के बाद लोग अपने सामान्य दिनचर्या पर लौट चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी कल शाम केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से शिष्टाचार मुलाकात कर उन्हें राज्य में चल रहे कोविड ​​टीकाकरण अभियान के बारे में अवगत कराया. आकाशवाणी समाचार के लिए रांची से शिल्पी।

................

मेघालय में अब तक कुल पांच सौ तीस स्वास्थ्य कर्मियों को COVID-19 का टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राज्य के किसी भी हिस्से में टीके के दुष्प्रभाव की खबर नहीं आई है। उन्होंने यह भी बताया कि आज से सभी जिलों में टीकाकरण का अगला दौर शुरू होगा। राज्य में 16 जनवरी को देश के बाकी हिस्सों के साथ टीकाकरण आरंभ हुआ था जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशिल्ड टीका दिया गया।

................

नगालैंड में सभी जिलों में कल डॉक्टरों, नर्सों और सहायक कर्मचारियों समेत 8 सौ 97 स्वास्थ्य कर्मचारियों को COVISHIELD का टीका लगाया गया। निजी अस्पतालों सहित 22 स्थानों पर टीकाकरण आयोजित किया गया। राज्‍य में अब तक एक हजार 4 सौ 58 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है। नगालैंड की राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ ऋतु थुर ने कहा कि सार्वजनिक और निजी दोनों तरह के क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को उत्साहजनक माहौल में सुरक्षित रूप से टीके लगाए गए।

................

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्‍स के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. पीयूष रंजन ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि कोविड-19 का टीका लेने के बाद भी लोगों को मास्क पहनना, सुरक्षित दूरी बनाए रखना और व्यक्तिगत स्वच्छता जैसी सुरक्षात्मक सावधानियां बरतनी चाहिए।

कोई भी वैक्सीन हमें अतिरिक्त सुरक्षा कवच प्रदान करता है। लेकिन अतिरिक्त सुरक्षा कवच होने का यह मतलब नहीं है कि जो आपको इस बीमारी से बचने के लिए और खुद की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए जो कोई भी आपके दूसरे तरीके है, उनके अनुपालन में किसी भी तरह की कोई कोताही बरतनी है। इंजेक्शन लेने के छह हफ्ते के तक आपको उतनी ही रिलीजियसली और रिवेसली बाकी प्रोटेक्टिव मेजर्स कि मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग रखना और पर्सनल हाइजिंग का ध्यान रखना। इसे आपको नियमित तौर पर उसी तरह से अनुपालन करते रहना है।

................

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्ष को आश्‍वासन दिया है कि भारत कोविड-19 महामारी के साथ सामूहिक रूप से लड़ने में पड़ौसी देशों को प्राथमिकता देने की नीति जारी रखेगा।

श्री मोदी इस महीने की 16 तारीख को भारत में कोविड-19 के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत पर पड़ौसी देशों से आए शुभकामना संदेशों का जवाब दे रहे थे।

इससे पहले एक ट्वीट में श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्ष ने कोविड-19 वैक्‍सीन के सफलतापूर्वक जनता तक पहुंचाने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को बधाई दी और पडौसी देशों के प्रति उनकी उदारता की सराहना की।

भारत के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान पर अपने संदेश में श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने कहा कि अब इस विनाशकारी महामारी के अंत की शुरूआत नजर आने लगी है।

मॉलदीव के प्रधानमंत्री इब्राहिम सोलिह के शुभकामना संदेश का उत्‍तर देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय वैज्ञानिकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी योद्धाओं ने अपने दायित्‍व का पालन किया है और भारत में बनी वैक्‍सीन से न केवल हमारे देश की जनता को मदद मिलेगी बल्कि सम्‍पूर्ण मानवता को कोविड-19 से मुक्ति मिलेगी। इससे पहले मॉलदीव के राष्‍ट्रपति ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार को टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने पर बधाई दी। श्री सोलिह ने कहा कि उन्‍हें पूरा विश्‍वास है कि भारत का यह अभियान सफल होगा।

भारत में कोविड-19 के टीकाकरण अभियान पर अपने संदेश में भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि यह अभियान कोविड महामारी के दौरान दुनियाभर में आए संकट से मुक्ति दिलायेगा।

................

केन्द्र सरकार और किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच आज होने वाली पूर्व निर्धारित वार्ता अब कल नई दिल्ली में होगी। कृषि मंत्रालय द्वारा कल देर रात जारी एक वक्तत्व में  नए कार्यक्रम की पुष्टि हुई और किसानों के मुद्दे सुलझाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई गई है।

इस बीच, प्रदर्शन कर रहे किसानों की शिकायतों को सुनने के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त पैनल आज अपनी पहली बैठक करेगा। शीर्ष अदालत ने 11 जनवरी को तीन कृषि कानूनों के कार्यान्वयन पर रोक लगा दी थी। इन कानूनों के खिलाफ किसान संघ राजधानी की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

इस गतिरोध को हल करने के लिए चार सदस्यीय पैनल भी नियुक्त किया गया था। शेतकरी संगठन के अनिल घनवत, कृषि अर्थशास्त्री प्रमोद कुमार जोशी और अशोक गुलाटी तथा भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह मान को उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति में शामिल किया गया था। हालांकि भूपिंदर सिंह मान पहले ही समिति से अलग हो चुके हैं और वे बैठक में भाग नहीं लेंगे।

................

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना की वीडियो कान्‍फ्रेंस के माध्‍यम से आधारशिला रखी। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार मेट्रो परियोजनाओं पर समन्वित परिवहन प्रणाली दृष्टिकोण से अमल कर रही है। उन्‍होंने कहा है कि मेट्रो रेल के विकास में परिवहन के अन्‍य साधनों के साथ तालमेल का भी ध्‍यान रखा गया है।

एक समय था जब हमारे देश में मेट्रो के निर्माण को लेकर कोई आधुनिक सोच नहीं थी, देश की कोई मेट्रो पॉलिसी भी नहीं थी। नतीजा ये हुआ कि अलग-अलग शहरों में, अलग-अलग तरह की मेट्रो, अलग-अलग तकनीक और व्यवस्था वाली मेट्रो बनने लगी। दूसरी दिक्कत ये थी कि शहर के बाकी ट्रांसपोर्ट सिस्टम का मेट्रो के साथ कोई तालमेल ही नहीं था। आज हम शहरों के ट्रांसपोटेशन को एक इंटीग्रेटेड सिस्टम के तौर पर विकसित कर रहे हैं। यानि बस, मेट्रो, रेल सब अपने-अपने हिसाब से नहीं दौड़ें, बल्कि एक सामूहिक व्यवस्था के तौर पर काम करें। एक-दूसरे के पूरक बनें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के दो प्रमुख आर्थ‍िक केन्‍द्रों--सूरत और अहमदाबाद को उत्‍तरायण के ठीक बाद 17 हजार करोड़ रुपये का उपहार मिला है। 

श्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों और वर्तमान सरकार के कामकाज के तौर-तरीकों के बीच अन्‍तर यह भी है कि वर्तमान सरकार देश भर में मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्‍तार कर रही है।

पहले की सरकारों की जो एप्रोच थी, हमारी सरकार कैसे काम कर रही हैं, इसका बेहतरीन उदाहरण, क्या फर्क था, ये बहुत भलीभांति देश में मेट्रो नेटवर्क के विस्तार से पता चलता है। 2014 से पहले के दस-बारह साल में सिर्फ सवा दो सौ किलोमीटर मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। वहीं, बीते छह साल में साढ़े चार सौ किलोमीटर से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है। इस समय देश के 27 शहरों में एक हजार किलोमीटर से ज्यादा के नए मेट्रो नेटवर्क पर काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सूरत शहर इस समय सबसे तेजी से विकसित हो रहा दुनिया का चौथा शहर है, जो एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण है।

श्री मोदी ने कहा कि अहमदाबाद भारत का पहला धरोहर शहर है।

गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्‍यपाल आचार्य देवब्रत, मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी सहित अनेक गण्‍यमान्‍य लोगों ने इस समारोह में हिस्‍सा लिया। श्री शाह ने कहा कि यह दिन अहमदाबाद और सूरत के लोगों के लिए बहुत ऐतिहासिक है। उन्‍होंने कहा कि इन शहरों में मेट्रो परियोजनाओं से पर्यावरण में सुधार होगा।

................

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कल राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के वित्‍त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठक की। वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से हुई इस बैठक में राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों, उप-मुख्‍यमंत्रियों, वित्‍त मंत्रियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भाग लिया। 

वित्‍तमंत्री ने बैठक को सहयोग आधारित संघीय प्रणाली का परिचायक बताया और कोविड महामारी के ,खिलाफ लड़ाई में राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के साथ मजबूती से खड़े रहने की केन्‍द्र सरकार की नीति का उल्‍लेख किया। बैठक में भाग लेने वाले मंत्रियों और अधिकारियों ने महामारी के दौरान केन्‍द्र की ओर से राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के लिए ऋण सीमा बढ़ाने के वित्‍तीय सहयोग के लिए सुश्री सीतारामन को धन्‍यवाद दिया।

................

शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पूर्व प्राइमरी से लेकर वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक स्कूली शिक्षा के व्यापक दायरे को समाहित करती है। मंत्रालय ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि क्योंकि नीति अगले 20 वर्षों के लिए बनाई गई है इसलिए सिफारिशों में अलग-अलग समय सीमा तय की गई है। नई शिक्षा नीति को चरणबद्ध ढंग से लागू किया जा रहा है। एक रिपोर्ट-

नीति के कार्यान्वयन और समग्र शिक्षा के संशोधन पर राष्ट्रीय कार्यशालाओं की एक श्रृंखला पिछले साल स्कूली शिक्षा और साक्षरता सचिव की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। इस दस्तावेज़ को अंतिम रूप दिया जा रहा है और शीघ्र ही जारी किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि नई शिक्षा नीति के प्रमुख हिस्से नए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा और केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत शामिल किए जाएंगे। नई शिक्षा नीति के लिए आधारभूत कार्य आरंभ किया गया है और इसे अगले शैक्षणिक सत्र 2021-22 में आगे बढाये जाने की आशा है। मंत्रालय ने कहा कि विभाग ने नई शिक्षा नीति की अनुशंसाओं के अनुसार विभिन्न गतिविधियों को शुरू करके इसके कार्यान्वयन की शुरुआत की है। मंत्रालय ने कहा कि बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक राष्ट्रीय मिशन की स्थापना के लिए सैद्धांतिक स्‍वीकृति दे दी गई है और एक समिति का गठन किया गया है। इसमें कहा गया है, स्कूली शिक्षा के लिए भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश विकसित करने के वास्ते भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान व प्रशिक्षण केंद्र और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद, एन. सी. ई्. आर. टी. के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  परीक्षा सुधारों की पहल की गई है और बोर्ड वर्ष 2021 से इसके अनुरूप परीक्षा सुधार प्रारंभ करेगा। सत्र 2021-22 से 2 स्तरों पर अंग्रेजी और संस्कृत में इसे शुरू किया जाएगा। मंत्रालय ने आगे कहा है कि माध्यमिक स्तर तक सीखने के परिणामों को अधिसूचित किया गया है। सुझावों को आमंत्रित करने के लिए वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर सीखने के परिणामों का मसौदा जारी किया गया है और इस संबंध में सुझाव आमंत्रित किये गए हैं। समाचार कक्ष से अलका सिंह।

................

निर्वाचन आयोग आज असम के गुवाहाटी में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगा। यह दल सभी जिलों के जिला चुनाव अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों से भी बातचीत करेगा। चुनाव आयोग का पूर्ण दल मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में असम में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए तीन दिन के दौरे पर कल गुवाहाटी पहुंचा। असम में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं। 

................

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन आज से तीन दिन की यात्रा पर संयुक्त अरब अमारात जायेंगे। इस दौरान वे वहां के गणमान्य व्यक्तियों के अलावा भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे। श्री मुरलीधरन अमारात के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और आपसी हित के अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। वे इस दौरान भारतीय समुदाय विशेषकर भारतीय श्रमिकों के कल्याण से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

................

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शिलंग में 23 जनवरी को होने वाले पूर्वोत्‍तर परिषद की पूर्ण बैठक की अध्यक्षता करेंगे। गृह मंत्री पूर्वोत्‍तर परिषद के अध्‍यक्ष हैं।

श्री शाह के दौरे से पहले मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा द्वारा मेघालय जनतांत्रिक गठबंधन समन्वय समिति या राज्‍य मंत्रिमंडल की बैठक बुलाए जाने की संभावना है।

................

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को सर्वसम्मति से श्री सोमनाथ मंदिर न्‍यास का अगला अध्‍यक्ष चुना गया है। यह न्‍यास गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के प्रभास पाटन नगर में स्थित विश्‍व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर का प्रबंधन करता है। श्री मोदी को श्री सोमनाथ न्‍यास की वर्चुअल माध्‍यम से हुई बैठक में अध्‍यक्ष पद के लिए चुना गया। प्रधानमंत्री भी इस बैठक में मौजूद थे। बैठक में न्‍यासियों ने न्‍यास के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। बैठक में सुविधाओं, वर्तमान गतिविधियों और परियोजनाओं की भी समीक्षा की गई।

................

उत्तर भारत में अभी कुछ दिनों तक भीषण शीतलहर जारी रहेगी। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानि‍क आर.के जेनामनी ने 22 जनवरी तक शीतलहर चलने की सम्‍भावना व्‍यक्‍त की है।इससे पहले मौसम विभाग ने 13 से 15 जनवरी तक शीत लहर की चेतावनी जारी की थी और फिर इसमें संशोधन कर 18 जनवरी तक के लिए बढ़ाया था। श्री जेनामनी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में कल से कोहरा और बढेगा।

................

एक नजर आज के मौसम के पूर्वानुमान पर-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज कोहरा छाया रहा। तापमान 8 डिग्री से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुंबई में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। चेन्नई में कोहरा और धुंध छाई रही, बाद में आसमान आंशिक रूप से साफ रहने की सम्‍भावना है। तापमान 21 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आज सुबह कोहरा छाया रहा, दिन में आंशिक रूप से आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। श्रीनगर में सुबह कोहरा छाया रहा और तापमान शून्य से 7 डिग्री नीचे और 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जम्‍मू में भी कोहरा छाया रहा जबकि दिन में आसमान साफ रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे और 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुज़फ़्फ़राबाद में आसमान साफ रहेगा। तापमान 4 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। समाचार कक्ष से मोहम्‍मद जुबैर।

................

ब्रिसबेन में भारत ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच की दूसरी पारी में एक विकेट पर 95 रन बना लिये हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के सामने 328 रन का लक्ष्‍य रखा है। 

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया की टीम अपनी दूसरी पारी में 294 रन बनाकर आउट हो गई थी। चार मैचों की यह श्रृंखला एक-एक की बराबरी पर है।

................

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कल पुणे के शिव छत्रपति खेल परिसर में खेलो इंडिया राज्य उत्कृष्टता केन्द्र का उद्घाटन किया। यह खेल परिसर तीन प्रमुख ओल्पिक खेलों निशानेबाज़ी, एथलेटिक्स और साइक्लिंग के प्रशिक्षण के लिए केंद्रित होगा।

................

गोवा के पणजी में अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का आज चौथा दिन है। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि क्षेत्रीय फिल्मों के निर्देशकों ने अपने मनोरंजक अनुभव साझा किये हैं।

अपनी 37 मिनट की मलयालम गैर-फीचर फिल्म ओरु पाथिरा स्वप्नम पोल के बारे में बात करते हुए, शरण वेणुगोपाल ने कहा कि यह परिभाषित करना बहुत कठिन है कि किसी की व्यक्तिगत सीमाएं कहां समाप्त होती हैं। उन्होंने कहा कि यह फिल्म इसके अलग आयाम तय करती है। तेलुगु फिल्म, गाथम के अभिनेता और निर्माता भार्गव पोलुदासु ने भी अपनी फिल्म के बारे में अपने अनुभव साझा किए। इस फिल्म को भारतीय पैनोरमा फीचर फिल्म्स के तहत चुना गया है। महामारी के कारण बाधाओं और प्रतिबंधों के बावजूद, पणजी में इफ्फी महोत्सव स्थलों पर उत्साह देखा जा सकता है। आज 180 डिग्री रूल, स्टिल अलाइव, सिंसिएयरी य्योर्स-ढाका जैसी फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। वाजिद खान, स्टीफन डलड्री और एस.पी. बालासुब्रमण्यम को उनकी फिल्मों की स्क्रीनिंग के जरिए श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।  पणजी, गोवा से तुषार जाधव और मुकेश थली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से विजयलक्ष्मी कासौटिया।

................

जम्मू-कश्मीर में जम्मू संभाग में सुरक्षा की समीक्षा और आगामी गणतंत्र दिवस की व्यवस्था के सिलसिले में पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कल पुलिस, सेना, सीमा सुरक्षा बल, केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल और खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जम्मू पुलिस मुख्यालय में उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक की।

................

अमरीका में राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित जो बाइडेन के सत्‍ता संभालने के कार्यक्रम के पहले वहां कैपिटल हिल के पास एक पुल के नीच आग लगने से अस्थायी तौर पर लॉकडाउन लगा दिया गया गया।

अमरीका में 20 जनवरी को जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले कैपिटल हिल और आसपास के इलाकों छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

................

अमरीका की नव निर्वाचित उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कल सीनेट की सीट से चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अपना इस्‍तीफा कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम को सौंप दिया है।

हैरिस कल पहली महिला, पहली अश्‍वेत और पहली दक्षिण एशियाई महिला के रूप में अमरीका के उपराष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगी। 

................

समाचार पत्रों से

  • कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में आशंकाओं पर राष्‍ट्रीय सहारा ने एम्‍स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के इस बयान को दिया है- टीके से नहीं होगी किसी की मौत। वहीं दैनिक जागरण की सुर्खी है देश में गति पकड़ रहा कोरोना टीकाकरण अभियान। अबतक करीब चार लाख लाभार्थियों को दी जा चुकी है वैक्‍सीन।

  • राजधानी में दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए स्‍कूल फिर खुलने को नवभारत टाइम्‍स सहित कई अखबारों ने  प्रमुख्‍ता दी है। मास्‍क, सेनि‍टाइजर, डिस्‍टेंसिंग, फूल.... दिल्‍ली में खुले स्‍कूल। बकौल हिदुस्‍तान- दस महीने बाद स्‍कूलों में लौटी रौनक।

  • गणतंत्र दिवस पर किसानों की प्रस्‍तावित ट्रैक्‍टर रैली पर रोक लगाने संबंधी याचिका पर उच्‍चतम न्‍यायालय की टिप्‍पणी भी समाचार पत्रों के मुख्‍य पृष्‍ठ पर है। सुप्रीम कोर्ट के हवाले से अमर उजाला ने लिखा है कि रैली कानून-व्‍यवस्‍था का मामला, पुलिस करे फैसला। मामले की अगली सुनवाई बीस तारीख को।

  • व्‍हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्‍ली हाई कोर्ट की टिप्‍पणी हरिभूमि सहित कई अखबरों ने दी है। व्‍हाट्सएप को नोटिस जारी करने से इंकार करते हुए न्‍यायालय ने कहा कि यह प्राईवेट एप, यदि आप की नि‍जता प्रभावित होती है तो कर दीजिए डिलीट। 

  • गणतंत्र दिवस परेड पर दिखेगी रफाल की रोमांचक कलाबाजी। इसे देते हुए जनसत्‍ता ने लिखा है कि फ्लाईपास्‍ट का समापन इस लड़ाकू विमान के करतब से होगा। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है गणतंत्र दिवस पर पहली बार महिला फाइटर पाइलट हिस्‍सा लेंगी। लड़ाकू विमान उड़ाने वाली भावना होंगी झांकी का हिस्‍सा।

  • आईआईटी भिलाई के छात्र आनंद पंचभाई की सक्‍सेस स्‍टोरी को दैनिक भास्‍कर ने देते हुए लिखा है। सरकार से मिली ग्रांट को अवसर में बदलते हुए पंचभाई ने बनाई स्‍टार्टअप कंपनी। यह कंपनी मलेरिया, कैंसर जैसी बीमारियों को एआई तकनीक से करती है आइडेंट‍िफाई।

................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Mar) Midday News 4 (Mar) Evening News 4 (Mar) Hourly 5 (Mar) (0610hrs)
समाचार प्रभात 4 (Mar) दोपहर समाचार 4 (Mar) समाचार संध्या 4 (Mar) प्रति घंटा समाचार 5 (Mar) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Mar) Khabrein(Day) 4 (Mar) Khabrein(Eve) 3 (Mar)
Aaj Savere 4 (Mar) Parikrama 4 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Mar) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 4 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Mar) Employment News 4 (Mar) रोजगार समाचार 4 (Mar) World News 3 (Mar) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 4 (Mar)