A- A A+
Last Updated : Jan 17 2021 10:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
Connectivity through 8 new special trains to Kevadiya will give a boost to tourism, job opportunities: PM            Home Minister reiterates govt's commitment to national security, self reliance & social welfare            Country's Covid-19 recovery rate reaches 96.58 per cent            Sporting facilities to be named after renowned athletes: Kiren Rijiju            Australia lead India by 54 runs at stumps on day three           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
13.01.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं से राजनीति में निस्वार्थ और रचनात्मक योगदान देने का आग्रह किया।

  • उच्‍चतम न्‍यायालय ने तीन नए कृषि कानूनों पर रोक लगाई, संकट के समाधान के लिए समिति गठित की। 

  • सरकार ने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया। फसल बीमा योजना ने पांच वर्ष पूरे किए।

  • कर्नाटक मंत्रिमंडल का विस्तार आज।

  • आंतकवाद से निपटने के लिए भारत का संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद को 8 सूत्री कार्य योजना का प्रस्‍ताव। 

----

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि युवाओं को निस्वार्थ और रचनात्मक योगदान के लिए राजनीति में आना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमारे युवाओं के कंधों पर देश के भविष्‍य के निर्माण का नेतृत्‍व करने की जिम्‍मेदारी है।

कल दूसरे राष्‍ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव के समापन समारोह में श्री मोदी ने कहा कि हमारी राजनीति को युवाओं की आवश्‍यकता है और राजनीति सार्थक बदलाव का रचनात्‍मक माध्‍यम है।

जब तक देश का सामान्‍य युवा राजनीति में नहीं आयेगा, वशंवाद का ये जहर इसी तरह हमारे लोकतंत्र को कमजोर करता रहेगा। इस देश के लोकतंत्र को बचाने के लिए आपका राजनीति में आना जरूरी है और ये जो लगातार हमारे युवा विभाग के द्वारा मॉक संसद के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। देश के विषयों पर युवा मित्र मिलकर के चर्चा करें, देश के युवाओं को भारत के सेंट्रल हॉल तक लाया जाये। इसके पीछे मकसद भी यही है कि देश की नई युवापीढ़ी को हम तैयार करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे नौजवानों के लिए ऐसा माहौल बनाया जा रहा है जिससे वे अपने सपनों के अनुसार अपनी प्रतिभा का विकास कर सकें। श्री मोदी ने कहा कि नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्‍य जोर युवाओं को बेहतर व्‍यक्ति बनाना और बेहतर राष्‍ट्र का निर्माण करना है।

आज जो देश में नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू की गई है उसका भी बहुत बड़ा फोकस बेहतर इंडीव्‍यूजअल्‍स के निर्माण पर है। व्‍यक्ति निर्माण से राष्‍ट्र निर्माण, ये पॉलिसी युवाओं की इच्‍छा, युवाओं के कौशल, युवाओं की समझ, युवाओं के फैसले को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देती है। अब चाहे जो सब्‍जेक्‍ट चुनिये, चाहे जो कम्‍युनेशन चुनिये, चाहे जो स्‍ट्रीम चुनिये। एक कोर्स को ब्रेक देकर आप दूसरा कोर्स शुरू करना चाहें तो आप वो भी कर सकते हैं। अब ये नहीं होगा कि पहले वाले कोर्स के लिए आपने जो मेहनत की थी वो बेकार हो जायेगी। आपको उतनी पढ़ाई का भी सर्टिफिकेट मिल जायेगा, जो आगे ले जायेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ऐसा माहौल बनाने का प्रयास कर रही है, जिसमें युवाओं को जीवन में अच्‍छे अवसर प्राप्‍त हों।

आज देश में एक ऐसा इको सिस्‍टम विकसित किया जा रहा है, जिसकी तलाश में अक्‍सर हमारे युवा विदेशों का रूख करते हैं। वहां की आधुनिक शिक्षा, बेहतर इंटरप्राइज़ अपॉरच्‍युनिटी, टैलेंट को पहचानने वाली, सम्‍मान देने वाली व्‍यवस्‍था उन्‍हें स्‍वाभाविक रूप से आकर्षित करती है। अब देश में ही ऐसी व्‍यवस्‍था हमारे युवा साथियों को मिले, इसके लिए हम प्रतिबद्ध भी हैं, हम प्रयासरत भी हैं। हमारा युवा खुलकर अपनी प्रतिभा, अपने सपनों के अनुसार खुद को विकसित कर सके इसके लिए आज एक एन्‍वायरमेंट तैयार किया जा रहा है।

----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के विजेताओं और अंतिम सूची के पैनल के सदस्यों की  सराहना की है।

उन्‍होंने कहा कि जब वे युवाओं के भाषण सुन रहे थे तो उनके मन में एक विचार आया और उन्होंने फैसला किया कि वे न केवल तीनों विजेताओं बल्कि अंतिम सूची के पैनल में शामिल लोगों के भाषण पर भी ट्वीट करेंगे।

इसके बाद श्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से इन सभी भाषणों पर ट्वीट किया। प्रथम पुरस्कार विजेता उत्तर प्रदेश की मुदिता मिश्रा के भाषण पर ट्वीट करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वोकल फॉर लोकल के बारे में अपने संबोधन में मुदिता ने बड़े प्रभावी तरीके से बताया कि भारत अब जागरूक हो गया है।

----

उच्चतम न्यायालय ने तीनों नए कृषि कानूनों के अमल पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। न्‍यायालय ने किसान संगठनों और सरकार के बीच बने गतिरोध को समाप्‍त करने और बातचीत का रास्ता निकालने के लिए कृषि विशेषज्ञों की एक समिति का भी गठन किया है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि वह समस्‍या का उचित समाधान निकालने का प्रयास कर रहा है और न्‍यायालय के पास कानूनों को निलंबित करने की शक्ति है।

उच्चतम न्यायालय की यह पीठ संसद द्वारा पारित तीन नए कृषि कानूनों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही थी।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि गठित की गई समिति कोई आदेश पारित नहीं करेगी और न ही किसी को दंड देगी, बल्कि वह अपनी रिपोर्ट न्यायालय को प्रस्तुत करेगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में समिति न्यायिक प्रक्रिया का एक हिस्सा है।

न्‍यायालय ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के दौरान ट्रैक्‍टर रैली पर रोक लगाने संबंधी दिल्‍ली पुलिस की याचिका पर किसान संगठनों को नोटिस भी जारी किया।

----

केन्द्र सरकार ने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा उठाने की अपील की है। किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की इस योजना ने कल पांच साल पूरे किये। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि 13 जनवरी 2016 को योजना की शुरूआत से अब तक 90 हजार करोड़ रुपये किसानों में बांटे जा चुके हैं।

----

सरकार ने किसानों के लिए फसलों को होने वाले जोखिम से बचाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए इस योजना को मंजूरी दी थी।

फसल बीमा योजना के तहत किसानों की हिस्सेदारी से अधिक की प्रीमियम लागत केन्द्र और राज्य सरकार वहन करती हैं। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना से पहले प्रति हेक्टेयर बीमा की औसत राशि 15 हजार एक सौ रुपये थी जिसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बढ़ाकर 40 हजार सात सौ कर दिया गया है। एक रिपोर्ट....   

पिछले वर्ष फरवरी में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में और सुधार किया गया और इस योजना को सभी किसानों के लिए स्‍वैच्छिक बना दिया गया। राज्‍यों के लिए बीमा राशि को तर्कसंगत बनाने के लिए इस योजना को और सरल बनाया गया, ताकि किसानों द्वारा पर्याप्‍त लाभ उठाया जा सके। इस योजना में सालभर में साढ़े पांच करोड़ से ज्‍यादा किसानों के आवेदन प्राप्‍त होते हैं और अब तक 90 हज़ार करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया जा चुका है। आधार सीडिंग ने भी किसानों के खातों में सीधे दावा निपटान में तेजी लाने में मदद की है। वहीं कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान इस योजना से 70 लाख किसानों को लाभ हुआ और आठ हज़ार 741 करोड़ रुपये से अधिक की राशि लाभार्थियों को हस्‍तांतरित की गई। केंद्र सरकार ने किसानों से आग्रह किया है कि वे संकट के समय सक्षम बनने के लिए इस योजना का लाभ उठाएं और एक आत्‍मनिर्भर किसान तैयार करने का समर्थन करें। मोहम्‍मद नसीम नकवी के साथ आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

----

सरकार ने कहा है कि मौजूदा खरीफ विपणन मौसम में एक लाख दो हजार करोड़ रुपये से अधिक के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद गतिविधियों से अब तक 72 लाख 46 हजार किसानों को फायदा हुआ है।

कृषि मंत्रालय ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, सहित 20 राज्‍यों में धान की खरीद सुचारू रूप से चल रही है।

अब तक पांच सौ 41 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है।  धान की कुल खरीद में पंजाब ने दो सौ दो दशमलव सात-सात लाख मीट्रिक टन धान खरीद का योगदान किया है।

----

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार, शनिवार से विश्‍व का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ लगातार सम्‍पर्क बनाए हुए है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि राज्यों से अपेक्षा की जाती है कि वह वैक्‍सीन के परिवहन के लिए तैयार रहें और शीर्ष स्तर पर पूरी प्रक्रिया पर निरंतर निगरानी और व्यक्तिगत भागीदारी का अभ्यास करें।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य देखभाल कर्मी पहली प्राथमिकता होंगे, इसके बाद अग्रिम पंक्‍ति के कार्यकर्ता और प्राथमिकता आयु वर्ग वाले लोग होंगे। स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और अग्रिम पंक्ति कर्मियों के लिए टीकाकरण की लागत केंद्र सरकार वहन करेगी।

श्री भूषण ने कहा कि कोविड-19 के दो टीकों को आपात स्थिति में उपयोग का अधिकार दिया गया है। 

दो वैक्सीन हैं एक कोवीशील्ड और एक कोवैक्सीन जिनको कि इमरजेंसी यूज़ ऑथराइजेशन जिसे पॉपुलर लैंग्वेज में कहा जाता है ईयूए दिया गया है। हमारा जो देश का कानून है, न्यू ड्रग्स एंड क्लीनिकल ट्रायल रूल्स 2019, उसमें इसे एक्सलेरेटिड एप्रूवल प्रोसेस कहते हैं। ये दोनों वैक्सीन अपनी सेफ्टी और इम्यूनोजेनेसिटी को एस्टैबलिश कर चुके हैं थ्रू ए वैल प्रेस्क्राइब्ड रेगुलेटरी प्रोसेस।

श्री भूषण ने कहा है कि कोविड के चार अन्‍य टीके भी हैं, जो भारत में निर्मित किए जाएंगे और शीघ्र ही उपलब्ध होंगे।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशिल्‍ड टीके की एक करोड 10 लाख खुराक दो सौ रुपये प्रति खुराक की दर से खरीदने का समझौता किया है।

फाइजर वैक्सीन है जो अनेक देशों में जिसको इमरजेंसी यूज़ ऑेथराइजेशन मिला है। इसका प्रति डोज़ का दाम चौदह सौ रुपये से अधिक है। मॉडर्ना की जो वैक्सीन है तेईस सौ रुपये से लेकर सत्ताईस सौ रुपये प्रति डोज़ की रेंज में उपलब्ध है। साइनोफार्म चाइना की वैक्सीन है और यह पांच हज़ार छह सौ पचास रुपये में उपलब्ध है।

राजेश भूषण ने यह भी बताया कि अब तक टीके की 54 लाख 72 हजार खुराकें वैक्सीन स्टोर पर पहुंच चुकी हैं और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कल जनवरी तक सौ प्रतिशत खुराक प्राप्‍त हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि टीकों की दो खुराक के बीच का 28 दिनों का अंतर होगा और यह दूसरी खुराक प्राप्त करने के 14 दिनों के बाद ही यह प्रभावी होना शुरू हो जाएगा है इसके साथ ही कोविड सम्‍बंधी दिशानिर्देशों का पालन करना भी अनिवार्य है।

----

सरकार ने देश के विभिन्‍न भागों में कोविड टीका पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि कल नागरिक उड्डयन क्षेत्र में एक और बड़ा अभियान शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकों को ले जाने के लिए पहली दो खेप स्पाइस जेट और गो-एयर द्वारा पुणे से दिल्ली और चेन्नई के लिए रवाना की गईं।

----

देश के अन्‍य राज्‍यों के साथ मध्‍य प्रदेश में भी इस महीने की 16 तारीख से कोविड टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वैक्‍सीन की डोज आज राज्य में पहुंचने की संभावना है। इस बीच राज्य में कल कोरोना के चार सौ 71 नये रोगियों की पुष्टि हुई। ब्‍योरा हमारी संवाददाता से-

कोविड टीकाकरण के पहले चरण के लिए 4 लाख 16 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का पंजीकरण किया गया है, जिसमें 85 हजार निजी स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी शामिल हैं। फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं में पुलिसकर्मियों, सुरक्षा कर्मियों, होमगार्ड और स्वच्छता कर्मचारियों के कोविड टीकाकरण के लिए पंजीकरण का कार्य जारी है। इस बीच कोविड पॉजिटिविटी दर मंगलवार को दो प्रतिशत से नीचे दर्ज की गयी है। कोविड पॉजिटिविटी दर कल एक दशमलव नौ प्रतिशत रही। प्रदेश में लगातार कोविड पॉजिटिव मामलों की संख्या घट रही है। भोपाल और इंदौर में मंगलवार को कोविड पॉजिटिव मामलों की संख्या सौ से कम थी। इंदौर में 76, जबकि भोपाल में 97 कोविड पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। पूजा पी. वर्धन, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

----

गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के छह सौ दो नए मामले सामने आये हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार स्वस्थ होने की दर बढ़कर 95 दशमलव तीन-चार प्रतिशत हो गई है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -

गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के अब तक 2 लाख 53 हजार 161 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 2 लाख 41 हजार 372  मरीज ठीक हो चुके हैं। कल 855 मरीजों के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। संक्रमण के सबसे अधिक 133 नए मामले कल अहमदाबाद में दर्ज हुए, जबकि सूरत में 121 मामले सामने आये। राज्य में इस वक्त 7 हजार 439 सक्रि‍य मामले हैं, जिसमें से 58 मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। पिछले 24 घंटों में राज्य में कोविड-19 से 3 मरीजों की मृत्यु हुई। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

----

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में शनिवार से शुरू हो रहे कोविड टीकाकरण के पहले चरण में चार हजार छह सौ 87 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविशील्ड टीके लगाए जाएंगे। इसमें आशा और आंगनवाडी तथा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के कर्मचारियों के साथ रक्षा स्वास्थ्य कर्मी शामिल है। शुरूआती दौर में टीकाकरण पोर्ट-ब्लेयर के जी.बी.पंत हॉस्पिटल और आयुष हॉस्पिटल में लगाया जाएगा। बाद में इसे छह अन्य केन्द्रों में बढ़ाया जाएगा।

इस बीच, छह हजार पांच सौ टीकों की पहली खेप आज दोपहर पोर्ट-ब्लेयर पहुंचेगी।

----

देश में कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 96 दशमलव चार नौ प्रतिशत हो गई है। अब तक स्‍वस्‍थ हुए लोगों की कुल संख्‍या एक करोड़ एक लाख से अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत दुनिया के उन चंद देशों में शामिल है जिनकी कोविड महामारी से ठीक होने की दर दुनिया में सबसे अधिक रही है।

इस समय देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या कोविड संक्रमण की पुष्टि वालों की कुल संख्‍या का सिर्फ दो दशमलव शून्‍य सात प्रतिशत है। देश में इस समय महामारी से पीडि़त रोगियों की कुल संख्‍या दो लाख 16 हजार है।

मंत्रालय ने कहा है कि इस समय कोविड से होने वाली मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-चार प्रतिशत है जो दुनिया में सबसे कम दरों में से एक है।

----

चीन कोरोना वायरस के संभावित प्रसार पर रोक लगाने के लिए राजधानी पेइचिंग के आसपास के क्षेत्रों में कई उपाय कर रहा है। ह्अपेई प्रांत के लू फं शहर में कल लॉकडाउन लगाया गया है। बढ़ते संक्रमण के बीच पेइचिंग के पड़ोसी प्रांतों से लगे राजमार्गों को बंद कर दिया गया है।

राजधानी पेइचिंग के समीप ह्अपेई प्रांत के च्अचिआं, शिंगताई और लू फं शहरों के लगभग दो करोड़ बीस लाख लोगों को कोविड के कारण लॉकडाउन में रखा गया है।

इन तीनों शहरों में हाल में कोविड-19 संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं।

----

मलेशिया नरेश अल-सुल्‍तान अब्‍दुल्‍ला ने कोरोना संक्रमण के बढते मामलों से निपटने के लिए समूचे देश में कई महीनों के ल‍िए आपातकाल घोषित किया है।

सुल्‍तान के राजभवन ने बताया कि अगर संक्रमण के मामले कम नहीं होते, तो आपातकाल की अवधि अगस्‍त तक बढा दी जाएगी।

इस बीच, विपक्षी सदस्‍यों ने सत्‍तारूढ दल पर आरोप लगाया क‍ि शासन पर पकड़ बनाने और मध्‍यावधि चुनाव से बचने के लिए आपातकाल घोषित करने का बहाना बनाया गया है, जबकि सच्‍चाई यह है कि देश का शासन अलोकप्रिय हो गया है।

प्रधानमंत्री यासीन ने देश में नए कोरोनावायरस के कारण ज्‍यादातर कारोबार ठप होने के कारण यह ऐलान किया है।

----

कर्नाटक के मुख्यमंत्री येडियूरप्पा आज दोपहर बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्यपाल सात से आठ विधायकों को मंत्री के रूप में शपथ दिलाएंगे। राज्य मंत्रिमंडल में इस समय 34 सदस्य हैं और सात सीटें रिक्त हैं। जुलाई 2019 में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद श्री येडियूरप्पा तीसरी बार मंत्रिमंडल का विस्तार कर रहे हैं। अगस्त 2019 में 17 मंत्रियों को शामिल किया गया था जबकि फरवरी 2020 में भाजपा के दस नये विधायकों को मंत्रिमंडल में लिया गया। मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल विस्तार की घोषणा से पहले हाल में नई दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मस्की और बसवाकल्याना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और बेलगावी लोकसभा सीट पर उप चुनाव के मद्देनजर मंत्रिमंडल का विस्तार महत्वपूर्ण है। बेलगावी लोकसभा सीट पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश अंगडी के निधन से खाली हुई थी।

----

निर्वाचन आयोग का चार सदस्‍यीय दल आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों की जांच के लिए कोलकाता पहुंच चुका है। टीम की अगुवाई आयोग के उपायुक्‍त सुदीप जैन कर रहे हैं। यह दल जिलाधिकारियों, पुलिस आयुक्‍तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक करेगा। उत्‍तर बंगाल के दूरदराज के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल होंगे। प्रमुख निर्वाचन अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी भी बैठक में हिस्‍सा लेंगे। निर्वाचन आयोग का दल राज्‍य में कानून-व्‍यवस्‍था की स्थिति और मतदाता सूची की तैयारी की समीक्षा भी करेगा।

----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के नाम एक नई उपलब्धि दर्ज होने जा रही है। जापान की रिटेलर कंपनी UNIQLO काशी के प्रसिद्ध कपड़ों के कच्चे माल को भारी मात्रा में खरीदने की योजना बना रही है। एक रिपोर्ट -

बनारसी लंगड़ा और दशहरी आम के साथ ही गाजीपुर की मटर, मिर्च और चंदौली के काले चावल का स्वाद दुनियाभर में पहुंचाने के बाद अब काशी के कपड़े की चमक भी विदेशी कंपनियों को लुभा रही है। जापानी कंपनी यूनीक्लो ने वाराणसी से कपड़े की खरीद करने का फैसला किया है और जल्दी ही कंपनी के प्रतिनिधि वाराणसी पहुंचकर स्थानीय बुनकरों से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के सहयोग से वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कल इस बहुराष्ट्रीय कंपनी को वाराणसी के कपड़े की गुणवत्ता, दाम और डिजाइन को लेकर एक प्रेजेंटेशन दिया। जापानी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनीक्लो वाराणसी से कच्चे माल के तौर पर कपड़ा खरीदेगी और गुजरात में फैक्ट्री स्थापित करके इससे कपड़े तैयार करेगी। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिग के जरिये हुए इस प्रजेंटेशन में नेशनल फैशन डिजाइनिंग इंस्टीटूयट के संयुक्त निदेशक, बुनकर सेवा केन्द्र के निदेश और बुनकरों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सतत रूप से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई पर्यटन नीति की घोषणा की है। यह नीति पहली जनवरी 2021 से लागू हो गई है और 31 मार्च 2025 तक प्रभावी रहेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई पर्यटन नीति आत्मनिर्भर भारत के मिशन को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। स्थानीय स्तर पर रोजगार के साधनों में तेजी लाने के लिए नई नीति में वोकल फॉर लोकल पर ध्यान दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च प्राथमिकता के केन्द्रों में होटल और रिसार्ट जैसी पर्यटन परियोजनाओं को निवेश और अन्य सुविधाओं के लिए सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य  में कारवां और ग्रामीण आधारित पर्यटन जैसे नये पर्यटन माध्यमों को प्रोत्साहित किया जाएगा। श्री रूपाणी ने कहा कि सरकार निर्धारित उच्च प्राथमिकता के केन्द्रों में होटल बनाने के लिए पूंजी निवेश पर बीस प्रतिशत की सब्सिडी देगी।

----

केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में बांस उद्योग की क्षमता का पूर्ण दोहन करने और इस क्षेत्र में  उद्यमशीलता तथा बुनियादी ढ़ांचे के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह की मौजूदगी में पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के तहत पूर्वोत्तर बेंत और बांस विकास परिषद ने कल जम्मू कश्मीर प्रशासन के साथ इस समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि बांस की व्यावसायिक किस्मों की खेती के लिए प्रशासन जम्‍मू कश्‍मीर बांस मिशन की स्थापना की संभावनाओं का पता लगाएगा। इससे बड़ी संख्या में किसानों को फायदा होगा।

----

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष, जनरल बिपिन रावत ने कल जम्मू के राजभवन में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की। जनरल रावत ने उपराज्यपाल के साथ क्षेत्र में वर्तमान सुरक्षा हालात से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की। दोनों ने जम्मू-कश्मीर में आंतरिक और बाहरी सुरक्षा प्रबंधन से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी बातचीत की।

उत्तरी कमांड के जनरल कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल वाई.के.जोशी भी बैठक में मौजूद थे।

----

नई विदेश व्‍यापार नीति 2021-26 के बारे में कल नई दिल्‍ली में वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में विचार किया गया। बैठक की अध्‍यक्षता वाणिज्‍य और उद्योग राज्‍य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की।

बैठक के दौरान बताया गया कि नई विदेश व्‍यापार नीति पहला अप्रैल 2021 से पांच वर्ष के लिए लागू होगी। नई नीति का लक्ष्‍य भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के लिए व्‍यापार और सेवाएं के निर्यात में समन्‍वय के जरिये अंतरराष्‍ट्रीय जगत में देश को शीर्ष स्‍थान पर पहुंचाना है। 

----

नीति आयोग के अंतर्गत अटल नवाचार मिशन की नई पुस्तिका अटल टिंकरिंग लैब-एटीएल  के नए संस्‍करण का कल विमोचन किया गया। इसमें एटीएल की स्थापना और इसकी गतिविधियों तथा आत्मनिर्भर भारत में इसके योगदान की विस्तृत जानकारी दी गई है।

अटल टिंकरिंग लैब हैंडबुक-2 नामक इस पुस्तिका में अटल नवाचार मिशन के विभिन्न पहलुओँ से संबंधित दिशा-निर्देश बताए गये हैं। यह पुस्तिका अटल नवाचार मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है और इसमें एटीएल के माध्यम से देशभर के स्कूलों में जमीनी स्तर के नवाचारों को मजबूत बनाने की दिशा में विस्तृत दिशा-निर्देश दिये गये हैं।

----

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने कहा है कि कोविड ने आतंकवाद की चुनौती को और बढ़ा दिया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आतंकी गतिविधियों के कारण अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा विषय पर खुली परिचर्चा में उन्होंने कहा कि महामारी के कारण आर्थिक अनिश्चितता ने कट्टर आतंकी विचारधारा को आतंकी गतिविधियों के लिए और अधिक संवेदनशील बना दिया है।

विदेश मंत्री ने आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए आठ सूत्री कार्य योजना का प्रस्ताव किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद को आतंकवाद के खिलाफ दोहरा मानदंड़ नहीं अपनाना चाहिए।

विदेश मंत्री ने आतंकी गुटों को वित्तीय सहायता पर रोक लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र और एफएटीएफ के बीच बेहतर तालमेल की आवश्यकता पर जोर दिया।

----

भारत और बांग्लादेश के पुलिस बल वैश्विक आतंकवादी समूहों सहित आतंकवादी गुटों के खिलाफ काम में तेजी लाएंगे। इसके अलावा सक्रिय अन्य भगोड़ों के खिलाफ कार्रवाई तेज करेंगे। यह निर्णय भारत और बांग्लादेश के पुलिस प्रमुखों के बीच कल हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान लिया गया था। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि दोनों पक्ष ने वैश्विक आतंकवादी समूहों, अन्य भगोड़ों और आतंकवादी संस्थाओं के खिलाफ संयुक्त रूप से कार्य करने पर सहमति‍ व्‍यक्‍त की।

----

72वें गणतंत्र दिवस के तहत देशभर में उत्सव और देशभक्ति का माहौल बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय और विभिन्न केन्द्रीय मंत्रालयों ने कई कार्यक्रमों की योजना तैयार की है। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि माई जीओवी के साथ मिलकर 22 जनवरी तक 1971 के बांग्लादेश संग्राम पर एक ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। सेना, वायुसेना, नौसेना और पुलिस मिलकर देशभर में लाइव बैंड कन्सर्ट का आयोजन 22 जनवरी तक कर रही है

----

तेलंगाना में मकरसंक्राति का उत्सव आज भोगी के परंपरागत आयोजन के साथ शुरू हो गया है। हमारे संवादाता ने बताया है कि फसल कटाई के बाद तीन दिन का यह उत्सव राज्य में विशेषकर ग्रामीण इलाकों में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है।

----

एक नजर आज के मौसम के पूर्वानुमान पर-

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सवेरे घाना कोहरा छाया रहा। शहर का न्‍यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

  • मुंबई में तापमान 23 डिग्री से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

  • चेन्नई में हल्की बारिश हो सकती है। यहां तापमान 25 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

  • कोलकाता में सुबह धुंध छायी रही। दिन में आसमान साफ रहने की सम्‍भावना है। न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

  • गिलगित में न्‍यूनतम तापमान शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

  • लेह और मुज्जफराबाद में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा।

----

समाचार पत्रों से-

  • तीनों कृषि कानूनों पर उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा लगाई गई रोक जनसत्‍ता समेत सभी अखबारों की प्रमुख खबर है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- कानून रूका, समिति बनी फिर भी किसान नहीं माने।

  • अमर उजाला ने सर्वे संतु निरामया: शीर्षक से लिखा है- देश के विभिन्‍न शहरों में पहुंची कोविड टीके की पहली खेप। जनसत्‍ता ने बताया है- टीके पहुंचाने में जुटी वायुसेना और विमानन कंपनियां। पूजा करने के बाद रवाना की गई टीकों की खेप। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- सरकार ने कहा- टीका बहुत कारगर, नहीं होना चाहिए शक।

  • दैनिक भास्‍कर की खबर है- चीन ने कोरोना की दूसरी लहर के खतरे की आशंका के मद्देनजर कल 50 लाख की आबादी वाले शहर लैंगफेंग में कड़ा लॉकडाउन लगाया। हाल की में हेबई प्रांत के एक बड़े शहर में भी लगाया था लॉकडाउन।  

  • चीन और पाकिस्‍तान की सांठगांठ वास्‍तविक खतरा- सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के इस बयान को दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। राष्‍ट्रीय सहारा सेना प्रमुख के हवाले से लिखता है- भारतीय फौज चीन, पाकिस्‍तान से एक साथ निपटने में सक्षम। हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- वायुसेना और नौसेना के बाद अब थलसेना में भी महिलाएं पायलट बनेंगी।

  • राष्‍ट्रीय सहारा के आर्थिक पन्‍ने की खबर है- इस साल ज्‍यादा लोगों ने दाखिल किया रिटर्न। इनमें कंपनियों और अन्‍य कारोबारी इकाईयों की संख्‍या ज्‍यादा।

  • दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- आयकर विभाग की वेबसाइट पर बेनामी सम्‍पत्ति की शिकायत के लिए ई पोर्टल शुरू, कोई भी व्‍यक्ति टैक्‍स चोरी या विदेश में अघोषित सम्‍पत्ति से जुड़ी शिकायत  ऑनलाइन कर सकता है।

  • अमर उजाला ने अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के खिलाफ संसद के निचले सदन में महाभियोग पर आज मतदान होने की खबर दी है। 

  • दैनिक जागरण ने बताया है कि आई आई टी कानपुर के विशेषज्ञ ने ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जिससे पांच से पन्‍द्रह मिनट के भीतर पता चल जाएगा कि बच्‍चा ऑटिजम से पीडि़त है या नहीं।

  ----

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jan) Midday News 17 (Jan) Evening News 17 (Jan) Hourly 17 (Jan) (1910hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jan) दोपहर समाचार 17 (Jan) समाचार संध्या 17 (Jan) प्रति घंटा समाचार 17 (Jan) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jan) Khabrein(Day) 17 (Jan) Khabrein(Eve) 17 (Jan)
Aaj Savere 17 (Jan) Parikrama 17 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jan) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 17 (Jan) Spotlight/News Analysis 17 (Jan) Employment News 17 (Jan) रोजगार समाचार 17 (Jan) World News 16 (Jan) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Jan) North East Diary 17 (Jan)