A- A A+
Last Updated : Jan 26 2021 9:26PM     Screen Reader Access
News Highlights
Nation's military might, cultural diversity, social & economic progress displayed at Rajpath on 72nd Republic Day            Republic Day celebrated with patriotic fervour across country & globe            HM Amit Shah reviews situation arising out of farmers' agitation in Delhi            More than 20 lakh beneficiaries receive COVID-19 vaccine            Bharat Parv begins on virtual platform showcasing glory of nation           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
03.12.2020

मुख्य समाचार

  • केन्‍द्र सरकार और अन्‍दोलनकारी किसानों के बीच वार्ता नई दिल्‍ली में जारी।

  • कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 94 दशमलव एक-एक प्रतिशत हुई।

  • ब्रिटेन कोविड वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला विश्‍व का पहला देश ।

  • बुरेवी तूफान तमिलनाडु में रामेश्‍वरम के निकट मन्‍नार की खाडी पहुंचा। तूफान से निपटने की सभी तैयारियां पूरी।

  • और मणिपुर के थोउबल जिले में नोंगपोक सेकमाई पुलिस थाने को देश का सर्वश्रेष्‍ठ थाना चुना गया।

---------

कोविड  महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी - है जरूरी।  सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


अब समाचार विस्‍तार से-


---------

कृषि से संबंधित तीन नये कानूनों पर चर्चा के लिए सरकार और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच नई दिल्‍ली में चौथे दौर की बैठक चल रही है। बैठक में कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर और वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल सरकार का पक्ष रख रहे हैं। बैठक में भाग लेने से पहले पत्रकारों से बातचीत में कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार किसानों से इस मुद्दे पर लगातार बातचीत कर रही है। श्री तोमर ने आशा व्‍यक्‍त की कि आज की वार्ता के बाद इस समस्‍या का सकारात्‍मक परिणाम सामने आएगा।


मुझे आशा है कि चर्चा के सकारात्‍मक परिणाम निकलेंगे। आज चौथे चरण की चर्चा है और मुझे लगता है, इसका सकारात्‍मक पक्ष ठीक निकलेगा।


बैठक में 32 किसान संघों के 40 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। सरकार और किसान नेताओं के बीच मंगलवार को तीसरे दौर की बातचीत बेनतीजा रही थी। कृषि मंत्री ने कहा है कि सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है और कृषि का विकास सरकार की सर्वोच्‍च प्राथिमकता है। उन्‍होंने किसानों से आंदोलन का रास्‍ता छोडने की भी अपील की।


---------

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह ने आज आंदोलनकारी किसानों और केन्‍द्र सरकार से कृषि कानूनों से जुडे मुद्दों का शीघ्र समाधान निकालने को कहा है। आज नई दिल्‍ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करने के बाद कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्‍होंने गृहमंत्री से इस मुद्दे का हल जल्‍द निकालने को कहा ह। उन्‍होंने कहा कि किसानों के आंदोलन से पंजाब की अर्थव्‍यवस्‍था के साथ ही देश की सुरक्षा भी प्रभावित हो रही है। 


---------

नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में कृषि क्षेत्र में परिवर्तन लाने और किसानों की आय दोगुना करने के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार ने इस दिशा में कृषि से संबंधित तीन नए कानून लागू किए हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से - 


किसान उपज, व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020 का मुख्‍य उद्देश्‍य उन बिचौलियों को समाप्‍त करना है जिन्‍होंने किसानों के अधिकांश उत्‍पादक आय को कम किया है। इस ऐतिहासिक कानून की वजह से कृषि मंडियों में फलने-फूलने वाले ऐसे बिचौलियों पर सरकार ने गहरा आघात पहुंचाया है। कृषि और किसान की आय से सीधे-सीधे संबंध रखने वाले संसद द्वारा पारित तीन पथप्रदर्शक कानूनों की वजह से देश में किसान पहली बार अपनी उपज को बेहतर कीमत पर बेचने की स्‍वतंत्रता पा चुका है। किसान अब अपने कृषि उत्‍पाद के संबंध में खेती के पहले भी करार करने के लिए मुक्‍त है। वहीं दूसरी ओर फसल कटने के बाद अब वह अनाज सीधे-सीधे फैक्‍ट्री, गोदाम या कोल स्‍टोरेज में भी बेच सकता है। समयानुकूल जरूरतों के अनुरूप इन कानूनों के प्रावधान के अंतर्गत किसान अब अपनी उपज ऑन लाइन व्‍यापार के माध्‍यम से भी देश के किसी कोने में बेच सकता है। इन सब के अलावा नये विधान कृषि उत्‍पाद संबंधित न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य की मौजूदा व्‍यवस्‍था और कृषि मंडियों की मौजूदा प्रणाली को किसी भी तरह से संशोधित किये बगैर किसानों को नई व्‍यवस्‍था चुनने का विशेष अधिकार देते हैं। ए.पी.एम.सी. कानून तथा कृषि विपणन सीमितयां राज्‍य सरकारों द्वारा ही नियंत्रित की जाती रहेंगी। नये कृषि कानून किसानों को अपनी उपज बेचने के स्‍वतंत्र और सुगम विकल्‍प प्रदान करते हैं और इन सारी साझताओं के अतिरिक्‍त यह किसानों के हितों को सुरक्षित करने के लिए और किसी भी विवाद के सुलभ और त्‍वरित निपटारे के लिए उपसंभागीय स्‍तर पर व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करते हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद चतुर्वेदी दिल्‍ली।  


---------

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जोर दिया है कि आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों से कहा कि  राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में समन्वित दृष्टिकोण अपनाएं और देश को विकसित तथा सुरक्षित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य प्राप्‍त करने के लिये काम करें। कल नई दिल्ली में पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने नागरिकों की सुरक्षा और गरिमा सुनिश्चित करने पर जोर दिया। श्री शाह ने आपातकालीन परिस्थितियों और आपदा के हालात से निपटने के लिए पुलिस की क्षमता बढ़ाने के महत्व को भी उजागर किया।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी बाद में वर्चुअल माध्‍यम से सम्मेलन में शामिल हुए और उन्होंने पिछले सम्मेलन में उठाए गए मुद्दों की समीक्षा की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को आंतरिक सुरक्षा की स्थिति से अवगत कराया गया।


---------

भारत ने कोविड की रोकथाम की दिशा में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। देश में कल लगातार 26वें दिन 50 हजार से कम लोग संक्रमित हुए। पिछले 24 घंटों के दौरान 35 हजार पांच सौ लोग संक्रमित हुए जबकि लगभग 41 हजार रोगी स्वस्थ हुए। अब तक लगभग 90 लाख मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जिससे स्वस्थ होने की दर 94 दशमलव एक-एक प्रतिशत तक पहुंच गई है। कोविड से स्वस्थ लोगों की संख्या उपचार करा रहे रोगियों से 20 गुना अधिक है।


देश में संक्रमण की दर अब चार दशमलव पांच प्रतिशत रह गई है। देश में अब कुल चार लाख 22 हजार 943 मरीजों का ईलाज चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है कि लगभग 75 प्रतिशत नए रोगी दस राज्यों -दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और राजस्थान के हैं।  देश में चिकित्‍सा संबंधी मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी और केंद्र तथा राज्यों के डाक्टरों, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों तथा अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समर्पण भाव से काम करने के कारण स्वस्थ होने की दर में बढ़ोतरी हुई है।


स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि मृत्यु दर में भी कमी आई है और यह केवल एक दशमलव चार पांच प्रतिशत रह गई है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण से 526 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।


---------

देश में पिछले 24 घंटे में लगभग 11 लाख 12 हजार कोविड जांच की गई। इसके साथ ही जांच की संख्या 14 करोड़ 35 लाख 58 हजार हो गई है। सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के प्रयास से देश में कोविड जांच की क्षमता प्रतिदिन लगभग 15 लाख हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अत्‍याधिक जांच के कारण रोगियों की जल्दी पहचान, शीघ्र संगरोध और प्रभावी उपचार में मदद‍ मिली है। इससे मृत्यु दर चार प्रतिशत से नीचे आ गई है। भारत रोजाना विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक से पांच गुना अधिक जांच कर रहा है।


देश में अभी दो हजार एक सौ 88 प्रयोगशालाएं हैं, जिनमें एक हजार 187 सरकारी और एक हजार एक निजी क्षेत्र में हैं।


---------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड के प्रसार को रोकने के लिए बाजारों में ऐहतियाती उपायों से संबंधित मानक संचालन प्रक्रिया जारी की हैं। इसके अनुसार कोरोना नियंत्रण क्षेत्र में बाजार बंद रहेंगे। 65 वर्ष से अधिक आयु के लोग, गर्भवती महिलाएं और दस साल से कम उम्र के बच्चों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है। जिन जगहों पर बाजार खुले रहेंगे, वहां दुकानों को पहले से ही सेनेटाइज़ करना अनिवार्य होगा। दुकानों के प्रवेश द्वार पर सेनिटाइज़र रखना भी अनिवार्य होगा। दुकानों के अंदर और बाहर कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखने के लिए निशान बनाने की सलाह दी गई है।


---------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों के दौरान बारह कोविड रोगी स्वस्थ हुए हैं जबकि इतने ही नए लोग संक्रमित हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या तीन हजार 881 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार स्वस्थ होने की दर 92 दशमलव छह तीन प्रतिशत तक पहुंच गई है। राज्य में विभिन्न अस्पतालों से तीन हजार 584 रोगियों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। इस समय दो सौ इक्यानवे रोगियों का उपचार चल रहा है।  


---------

नगालैंड में 45 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि एक सौ 64 रोगी ठीक हुए हैं। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 11 हजार दो सौ 54 हो गई है। हालांकि अब तक दस हजार तीन सौ 58 मरीज स्‍वस्‍थ भी हो चुके हैं। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर 92 प्रतिशत से अधिक है। इस संक्रमण से अब तक 57 लोगों की मौत हुई है, जबकि सात सौ बीस लोगों का इलाज चल रहा है।


---------

त्रिपुरा में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 58 रोगी स्वस्थ हुए जबकि 38 नए मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 32 हजार 764 हो गई है।


स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राज्य में अब तक 31 हजार 856 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। स्वस्थ होने की दर 97 दशमलव तीन शून्य प्रतिशत तक पहुंच गई है। अब संक्रमितों की संख्या घट कर 513 रह गई है।  राज्य में कल तक पांच लाख तीस हजार लोगों की कोविड जांच की गई। इनमें से चार लाख 97 हजार लोग स्वस्थ पाए गए हैं।


---------

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली के आंख नाक गला रोग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर आलोक ठक्कर ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए किसी को सुरक्षा हटाने का कोई कारण नहीं है। डॉक्टर ठक्कर ने आकाशवाणी से विशेष बातचीत में कहा कि सही ढंग से मास्क पहनने, दो गज की दूरी बनाए ऱखने और निरंतर हाथ धोने से व्यक्ति खुद सुरक्षित रहेगा और दूसरों को भी सुरक्षित रखेगा।


कोरोना के साथ छह-आठ महीने निकल चुके है। अब ये तो बात हम सबको समझ आ गई कि हमेशा ये बहुत खतरनाक बीमारी नहीं होती, कई बार तो ज्‍यादा लक्षण होते ही नहीं हैं। फिर भी बीमारी जो है हो के निकल भी जाती है। पर ये लापरवाही की बात नहीं है। चार से छह जरूर होते हैं सौ में से जिनमें कि बहुत सीवियर बीमारी हो जाती है। पता ही है आप सबको कि एक-दो में मृत्‍यु भी हो जाती है, तो इसलिए सावधानी कम करने की कोई बात नहीं बनती। सावधानी ये समझ के चलें कि अगर कम से कम अपने लिए नहीं कर रहे हैं तो बाकियों के लिए कर रहे हैं। जब आप मास्‍क लगाते हैं तो ये तो जरूर रहता है कि किसी और से आपको इंफैक्‍शन नहीं होगा। पर ये भी होता है कि कहीं न कहीं अगर आप में अभी ए-सिम्‍प्‍टोमैटिक वाला कोरोना है तो आप किसी और को न दें। जैसे समझ लीजिये कि जैसे कि जब आप गाड़ी चलाने निकलते हैं, साइकिल चलाने निकलते हैं तो सड़क के बायें तरफ रहते हैं। इसलिए कि किसी और के लिए आप रिस्‍क न बन जायें। इसलिए हमेशा मास्‍क लगाना बड़ा जरूरी है। अपने प्रोटैक्‍शन के लिए भी और दूसरों के प्रोटैक्‍शन के लिए। थोड़ा रिसपोन्सिबल नागरिक बनना जरूरी है।

 

---------

कोविड से लडाई में ऐतिहासिक कदम के रूप में ब्रिटेन फाइजर-बायोएनटेक की कोविड वैक्‍सीन को स्‍वीकृति देने वाला दुनिया का पहला देश हो गया है। अब यह वैक्‍सीन अगले सप्‍ताह से बाजार में आने लगेगी। ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मैट हेनिकॉक ने बताया कि सरकार ने औषधि और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उत्‍पादों का विनियमन करने वाली देश की संस्‍था की सिफारिश पर फाइजर-बायोएनटेक की कोविड वैक्‍सीन के उपयोग को स्‍वीकृति दे दी है। उन्‍होंने बताया कि यह वैक्‍सीन अगले सप्‍ताह से पूरे ब्रिटेन में उपलब्‍ध होगी। वैक्‍सीन सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और केयर होम में रह रहे लोगों को दी जायेगी।


फाइजर के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने वैक्‍सीन के उपयोग की स्‍वीकृति मिलने को ऐतिहासिक क्षण बताया है। इस वैक्‍सीन के अंतिम चरण के परीक्षण में इसे कोविड के उपचार में 95 प्रतिशत प्रभावी पाया गया।


---------

दवा कंपनी मॉडर्ना द्वारा विकसित किये गये कोविड के टीके को अमरीकी खाद्य और दवा प्रशासन की मंजूरी मिलने के बाद 24 से 72 घंटे के अंदर आपातकालीन परिस्थितियों में इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी।  अमरीकी खाद्य और दवा प्रशासन की 17 दिसम्‍बर को होने वाली बैठक में कंपनी के उस अनुरोध पर विचार किया जायेगा जिसमें टीके के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगी गई है।


कंपनी के सीईओ का कहना है कि टीके की करोडों खुराक मौजूद है और जितनी जल्‍दी मंजूरी मिल जायेगी उतनी जल्‍दी उसे उपयोग के लिए भेज दिया जायेगा। मॉडर्ना कोरोना वायरस के टीके के निर्माण में अग्रणी कंपनियों में से एक है जिसने अमरीका और यूरोपीय संघ में टीके के आपातकालीन उपयोग का अधिकार मांगा है। परीक्षणों में उसके टीके को 94 दशमलव एक प्रतिशत कारगर पाया गया और उसको लेकर सुरक्षा संबंधी कोई चिंता भी नहीं है।


---------

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा है कि नौसेना कोविड-19 और वास्‍तविक नियंत्रण रेखा में परिवर्तन लाने के चीन के प्रयास दोनों चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए तैयार है। आज एक संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि नौसेना, थल सेना और वायु सेना के साथ तालमेल बनाकर अपनी गतिविधि चला रहा है।  उन्‍होंने बताया कि चीन के तीन जंगी जहाज हिंद महासागर क्षेत्र में हैं। जिनके बारे में कहा जा रहा है कि वे समुद्री डकैती पर निगाह रखने के लिए 2008 से वहां गश्‍त पर हैं। एडमिरल सिंह ने दृढ़तापूर्वक कहा कि चीनी जहाजों द्वारा किसी भी अतिक्रमण से निपटने के लिए नौसेना के पास मानक संचालन प्रक्रिया तैयार है। नौसेना प्रमुख ने कहा कि दो ड्रोन निगरानी में मदद कर रहे हैं। एडमिरल सिंह ने बताया कि सेना और वायु सेना की जरूरत के अनुसार विभिन्‍न स्‍थानों पर पी-8-आई विमान तैनात किए गए हैं। यह विमान उत्‍तरी सीमा पर तैनात हेरॉन निगरानी ड्रोन के अलावा हैं। 


---------

तूफान 'बुरेवि' आज तमिलनाडु में रामेश्‍वरम के पास मन्‍नार की खाड़ी में पहुंच गया। कल रात यह श्रीलंका में त्रिंकोमाली तट के पास टकराया था। मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार यह तूफान पिछले छह घंटे में 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा था। बुरेवि रामेश्‍वरम के पास पामबन के बहुत नजदीक केन्द्रित होगा। इसके बाद यह चक्रवाती तूफान कन्‍याकुमारी और पामबन के बीच दक्षिणी तमिलनाडु तट को आज रात या कल तड़के पार करेगा।


तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु के दक्षिणी जिलों में आज कई स्‍थानों पर तेज से बहुत तेज वर्षा होने का अनुमान है। दूर-दराज के स्‍थानों पर मूसलाधार वर्षा की भी संभावना है।


मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगा। तट से टकराने से पहले इसकी रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी।


इसके प्रभाव से समुद्र में मछली पकड़ने से जुडी सभी प्रकार की गतिविधियों को रोक दिया गया है। तूफान के असर से दक्षिणी तमिलनाडु के कई स्‍थानों में कल रात से रूक-रूक कर बारिश हुई, जबकि राजधानी चेन्‍नई सहित अनेक स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम वर्षा हुई है।  


---------

बुरेवी तूफान को ध्‍यान में रखते हुए केरल में हाई अलर्ट जारी किया गया है। तूफान के कल राज्‍य के दक्षिणी हिस्‍से से टकराने की आशंका है। आज चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आज शाम से दक्षिणी जिलों में मूसलाधार बारिश और आंधी का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। संबंधित जिलों में आवश्‍यक प्रबंध किये जा रहे हैं। नौसेना, तटरक्षक बल, वायुसेना और आपदा मोचन बल के दल के साथ प्रशासन समन्‍वय कर रहा है। राहत शिविर बनाये गये हैं और 24 घंटे काम करने वाला नियंत्रण कक्ष भी स्‍थापित किया गया है।


---------

और अब एक नज़र आज के मौसम पूर्वानुमान पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।  मुंबई में आसमान साफ रहेगा। तापमान 20 और 34 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं।चेन्नई में बादल छाए रहने और हल्‍की बारिश की संभावना है। तापमान 23 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।   जम्मू में न्‍यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम 24 डिग्री के आस-पास रह सकता है। आसमान साफ रहेगा।  लेह में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा, शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्‍य से 8 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा, अधिकतम 8 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।  गिलगित में आसमान साफ रहेगा और दोपहर बाद या शाम को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्‍य से एक डिग्री नीचे और अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा और शाम के समय हल्के बादल छाए रहेंगे। तापमान 5 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। देहरादून में तापमान 10 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। आसमान आमतौर पर साफ रहेगा।  चंडीगढ़ में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। तापमान 10 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हैदराबाद में न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री, अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। आसमान में धुंध के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अहमदाबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। तापमान 16 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।  पटना में आसमान साफ रहेगा। तापमान 11 डिग्री से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। गुवाहाटी में सुबह धुंध छायी रही। तापमान 15 से 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। समाचार कक्ष से नईम अखतर।


---------

गृहमंत्री अमित शाह ने तूफान बुरेवी के मद्देनजर तमिलनाडु और केरल के मुख्‍यमंत्रियों से बातचीत की और उन्‍हें हरसंभव सहयोग का आश्‍वासन दिया। गृहमंत्री ने बताया कि इन दोनों राज्‍यों में राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की कई टीमें पहले से ही तैनात हैं।


---------

देश में जीएसटी लागू होने से राजस्‍व में नुकसान की भरपाई के लिए पहला विकल्‍प स्‍वीकार करने पर छत्‍तीसगढ़ सरकार सहमत हो गई है। इस विकल्‍प के अन्‍तर्गत नुकसान की भरपाई केन्‍द्र सरकार के जरिये विशेष ऋण से की जा रही है। यह व्‍यवस्‍था 23 अक्‍टूबर से लागू है। पहला विकल्‍प चुनने वाले  राज्‍यों की संख्‍या अब 27 हो गई है। झारखंड और विधानसभा वाले तीन केन्‍द्रशासित प्रदेशों को छोडकर सभी राज्‍य पहले विकल्‍प के पक्ष में सहमत हैं।


पहले विकल्‍प के अन्‍तर्गत केन्‍द्र सरकार ने इन राज्‍यों की ओर से पांच किस्‍तों में तीस हजार करोड़ रुपये का ऋण प्राप्‍त कर लिया है। ये राशि संबंधित राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को दी गई है। चालू वित्‍त वर्ष 2020-21 में वस्‍तु और सेवा कर संग्रह में गिरावट की भरपाई के लिए केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों को दो विकल्‍प दिये थे।


दूसरे विकल्‍प के अन्‍तर्गत राज्‍यों को ऋण पत्र के जरिये बाजार से ऋण लेने की सुविधा दी गई थी। जबकि पहले विकल्‍प में केन्‍द्र सरकार राज्‍यों की तरफ से ऋण ले रही है।


पहले विकल्‍प की शर्तों के अंतर्गत राज्‍यों को उनके सकल घरेलू उत्‍पाद -जीडीपी के शून्‍य दशमलव पांच प्रतिशत के बराबर अतिरिक्‍त कर्ज उपलब्‍ध कराया जाएगा। यह राज्‍यों के सकल घरेलू उत्‍पाद के दो प्रतिशत कर्ज लेने की अनुमति मिलने के अतिरिक्‍त होगा।


---------

भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी से कहा है कि वह नए डिजिटल कारोबार शुरू न करें और क्रेडिट कार्ड के लिए नए ग्राहक न बनाए। बैंक के ग्राहकों से तकनीकी खराबी के बारे में कई बार मिली शिकायत के बाद ऐसा किया गया है। एचडीएफसी बैंक ने बताया है कि रिजर्व बैंक ने 2 दिसम्‍बर को एचडीएफसी प्राइवेट लिमिटेड को एक आदेश जारी किया है। यह आदेश 21 नवम्‍बर 2020 को बैंक के प्रमुख डाटा सेंटर में बिजली की आपूर्ति बाधित होने से इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध न होने सहित पिछले दो साल में बैंक के इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग/भुगतान की व्‍यवस्‍था ठप्‍प होने की घटनाओं के संबंध में है।


बैंक ने कहा है कि पिछले दो साल में इसने अपने आईटी सिस्‍टम को मज़बूत करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। 


---------

मणिपुर के थोउबल जिले के नोंगपोकसेकमई पुलिस थाने को देश का सर्वश्रेष्ठ थाना चुना गया है। तमिलनाडु के सेलम जिले का ए.डब्ल्यु.पी.एस.- सुरामंगलम पुलिस थाने को दूसरा और अरुणाचल प्रदेश में चांगलांग जिले के खरसांग थाने को तीसरा स्थान मिला है।


गृह मंत्रालय प्रत्येक वर्ष बेहतर काम के आधार पर थानों का चयन करता है। 2015 में पुलिस महानिदेशकों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फीडबैक के आधार पर पुलिस थानों की उपलब्धि और उन्हें काम के आधार पर ग्रेड देने को कहा था।


---------

आज अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस है। इस वर्ष की थीम है कोविड-19 के बाद दिव्‍यांग जनों के लिए समावेशी, सुलभ और टिकाऊ दुनिया का निर्माण। आकाशवाणी के साथ विशेष बातचीत में अंतर्राष्‍ट्रीय श्रम संगठन के उपनिदेशक सतोषी सासाकी ने कहा कि यह दिवस दिव्‍यांग जनों की कठिनाईयों को दूर करने के विश्‍व समुदाय के दृढ़ संकल्‍प का दिन है।


यह भेंटवार्ता एफएम गोल्‍ड चैनल के परिक्रमा कार्यक्रम और अतिरिक्‍त मीटरों पर शाम साढ़े चार बजे से उपलब्‍ध रहेगी।     


---------

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि हमें दिव्यांगजनों के प्रति सहानुभूति और आदर रखना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके साथ कोई भेदभाव न हो और वे सम्मान जनक जीवन जीने के लिए सशक्त हों।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दिव्यांगजनों का सहज भाव और धैर्य हमें प्रेरणा देता है। एक ट्वीट में, श्री मोदी ने कहा कि सुगम्‍य भारत अभियान के अन्‍तर्गत की गई पहल से हमारे दिव्यांग भाई-बहनों में सकारात्मक बदलाव आया है।


---------

गुजरात में अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस कोरोना महामारी के कारण एक अनोखे अंदाज में मनया जा रहा है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्‍य में गुजरात में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। भावनगर स्थित अन्ध-उद्योगशाला के विभिन्न विभागों के साथ दिव्यांग लोगों के लिए निर्मित नया भवन भूतपूर्व भावनगर राज्य के राजकुमार जयवीर राजसिंह गोहिल द्वारा समर्पित किया गया। दिव्यांग छात्रों- विशेषकर दृष्टि बाधित छात्रों की विभिन्न क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए अंध-उद्योगशाला द्वारा एक विशिष्ट जीवंत कार्यक्रम- "नई दृष्टि की रोशनी" का आयोजन किया गया। नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लाइंड पीपल्स की भावनगर शाखा के अनुसार, दृष्टि बाधित दिव्यांग छात्रों ने सांस्कृतिक, शैक्षिक और वैज्ञानिक कार्यक्रमों में ऑनलाइन मोड के माध्यम से हिस्सा लिया और अपनी अनूठी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। दृष्टि बाधित छात्रों ने विभिन्न खेलों और संगीत प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया। पूरे कार्यक्रम का यूट्यूब चैनल के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।  


---------

देश आज पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने देश की नीतियां बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि उन्‍हें सादगी और दूसरे से प्रेम करने के लिए हमेशा याद किया जायेगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि स्‍वाधीनता संघर्ष और संविधान निर्माण में डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसाद की भूमिका अतुलनीय है। श्री मोदी ने कहा कि सादा जीवन और उच्‍च विचार के सिद्धान्‍तों पर आधारित डॉक्‍टर राजेन्‍द्र प्रसाद का जीवन सदैव देशवासियों को प्रेरणा देता रहेगा।


---------

सांसदों ने भी आज देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद को श्रद्धांजलि अर्पित की। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और अन्य सांसदों ने सदन के सेंट्रल हॉल में राजेंद्र बाबू के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।   इस अवसर पर राजेंद्र बाबू के जीवन पर आधारित हिंदी और अंग्रेजी में एक पुस्तिका का विमोचन किया गया। 


---------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने धर्मपाल गुलाटी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री गुलाटी मशहूर  मसाला कम्पनी एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड के अध्‍यक्ष थे।


राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि श्री गुलाटी उद्योगजगत के जाने-माने व्‍यक्ति थे और उन्होंने समाज सेवा में भी काफी योगदान किया। श्री कोविंद ने उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। श्री धर्मपाल गुलाटी का आज सुबह ह्रदयगति रुक जाने से निधन हो गया।


---------

अभिनेता रजनीकांत अगले महीने अपनी राजनीतिक पार्टी की घोषणा करेंगे। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि तमिलनाडु विधानसभा के लिए आगामी चुनाव भ्रष्टाचार मुक्‍त, पारदर्शी और पक्षपात रहित होगा।


श्री रजनीकांत ने हाल ही में अपने प्रशंसकों से मुलाकात करने के बाद पार्टी गठन की घोषणा की है। तमिलनाडु विधानसभा का चुनाव अगले वर्ष की पहली छमाही में होना है।


---------

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की स्नातक और शिक्षक कोटे की 11 सीटों के लिए मतगणना चल रही है। आज देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है। इस चुनाव में एक सौ निन्यानवे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।


इन सभी सीटों पर इस महीने की पहली तारीख को मतदान हुआ था।


---------

महाराष्ट्र में विधान परिषद की स्नातक और शिक्षक सीटों की मतगणना आज सवेरे शुरु हुई। नागपुर क्षेत्र में कुल 19 उम्मीदवार हैं, जिसमें मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संदीप जोशी और महाविकास अगाड़ी गठबंधन से कांग्रेस के उम्मीदवार अभिजीत वंजारी के बीच है।


---------

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर आकाशवाणी द्वारा आयोजित इस वर्ष का डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद स्मारक व्याख्यान देंगे। इस वर्ष का विषय  है- सुशासन। इस व्याख्यान में देश की राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक परिस्थितियों का मूल्यांकन किया जाता है। इसमें देश की भावी योजनाओं का भी विश्लेषण होता है। व्याख्यान माला की पहली श्रृंखला को 1969 में प्रख्‍यात हिंदी साहित्यकार डॉक्टर हजारी प्रसाद द्विवेदी ने संबोधित किया था।


---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 26 (Jan) Midday News 26 (Jan) Evening News 26 (Jan) Hourly 26 (Jan) (1910hrs)
समाचार प्रभात 26 (Jan) दोपहर समाचार 26 (Jan) समाचार संध्या 26 (Jan) प्रति घंटा समाचार 26 (Jan) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 26 (Jan) Khabrein(Day) 26 (Jan) Khabrein(Eve) 26 (Jan)
Aaj Savere 26 (Jan) Parikrama 26 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 26 (Jan) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 26 (Jan) Spotlight/News Analysis 26 (Jan) Employment News 26 (Jan) रोजगार समाचार 26 (Jan) World News 25 (Jan) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 26 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Jan) North East Diary 24 (Jan)