A- A A+
Last Updated : Jan 17 2021 9:58PM     Screen Reader Access
News Highlights
Connectivity through 8 new special trains to Kevadiya will give a boost to tourism, job opportunities: PM            Home Minister reiterates govt's commitment to national security, self reliance & social welfare            Country's Covid-19 recovery rate reaches 96.58 per cent            Sporting facilities to be named after renowned athletes: Kiren Rijiju            Australia lead India by 54 runs at stumps on day three           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
30.11.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वैज्ञानिकों से कोविड-19 के टीके और इससे जुडी बातों के बारे में लोगों को आसान भाषा में बताने को कहा।

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव आठ-एक प्रतिशत हुई। 

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा - कोविड-19 महामारी के समय का उपयोग बडे नीतिगत फैसले लेने में किया गया और सकल घरेलू उत्‍पाद के ताजा आंकडे इसके उत्‍साहवर्धक परिणाम दिखा रहे हैं।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम वाराणासी में विश्‍व प्रसिद्ध देव दीपावली पर्व में भाग लेंगे।

  • और गुरुनानक जयंती आज देश-विदेश में मनाई जा  रही है। राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों को शुभकामनाएं दी।

--------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहने

  • दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


अब समाचार विस्‍तार से -


--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 टीके विकसित करने वाली तीन टीमों के साथ वर्चुअल बैठक की। ये टीमें - पुणे की जिनोवा बायो फार्मास्‍यूटिकल्स लिमिटेड और हैदराबाद की बॉयोलोजिकल ई लिमिटेड तथा डॉक्‍टर रैडिस लेबोरेट्री की हैं। 


श्री मोदी ने कोविड-19 महामारी से निपटने का टीका बनाने के लिए इन कपंनियों के वैज्ञानिकों के प्रयासों की सराहना की। टीके के विकास के लिए विभिन्‍न प्‍लेटफार्मों के सामर्थ्‍य पर भी चर्चा की गई।


प्रधानमंत्री ने इन कंपनियों से कहा कि वे विनियामक प्रक्रियाओं और संबंद्ध मुद्दों के बारे में अपने सुझाव तथा विचार दें। उन्‍होंने कंपनियों को परामर्श दिया कि उन्‍हें टीके और इससे संबंधित मुद्दों के बारे में सरल भाषा में आम लोगों को जानकारी देने के अतिरिक्‍त प्रयास भी करने चाहिएं। टीके की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए संभारतंत्र, परिवहन और कोल्‍ड चेन से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की गई। 


जिन टीकों के बारे में चर्चा की गई वे सभी परीक्षण के विभिन्‍न चरणों में हैं। इनका विस्‍तृत डेटा और नतीजे अगले वर्ष की शुरूआत से मिलने की आशा है। प्रधानमंत्री ने सभी संबंधित विभागों को सलाह दी कि वे विनिर्माताओं के साथ पूरा सहयोग करें ताकि इनके प्रयासों के अच्‍छे नतीजे सामने आएं और देश तथा दुनिया की जरूरतें पूरी की जा सकें।


--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोरोना संक्रमण से बचाव के टीके विकसित करने की व्‍यापक समीक्षा के लिए अहमदाबाद में जायडस बायोटैक पार्क,  हैदराबाद में भारत बायोटैक और पुणे में भारतीय सीरम संस्‍थान का हाल ही में दौरा किया। ब्यौरा हमारे संवाददाता से --


भारत न केवल टीकों के अनुसंधान क्षेत्र में दुनिया में अग्रणी है बल्कि दुनिया के लिए टीका उत्पादन करने में भी इसकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों से कहा कि उन्‍होंने आमने-सामने मिलने का निर्णय लिया ताकि उनका मनोबल बढ़ सके और टीका विकास यात्रा के इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, उन्‍हें अपने प्रयासों को तेज करने में मदद मिल सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत टीके को न केवल अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण मानता है बल्कि यह विश्‍व के कल्‍याण के लिए भी है। उन्होंने कहा कि भारत का कर्तव्य है कि वह इस वायरस के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में, पड़ोसी देशों के साथ-साथ अन्य देशों की सहायता करें। करीब 100 देशों के राजदूत अगले महीने की 4 तारीख को पुणे जाएंगे और वे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड का दौरा करेंगे। भारत इस वैश्विक महामारी के खिलाफ, लड़ाई में फार्मेसी ऑफ द वर्ल्‍ड यानी दुनिया की दवाखाना बन गया है। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


--------

आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कल प्रधानमंत्री ने जल्द से जल्द टीका विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया और कोरोना वायरस से लड़ने में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने की अपील की।


करीब-करीब 1 साल हो रहे हैं जब दुनिया को कोरोना के पहले केस के बारे में पता चला था। तब से लेकर अब तक पूरे विश्व ने अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं। लॉकडाउन के दौर से बाहर निकलकर अब वैक्सीन पर चर्चा होने लगी है। लेकिन कोरोना को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही अब भी बहुत घातक है हमें अपनी लड़ाई को मजबूती से जारी रखना है।


--------

केंद्र सरकार ने देश के कोविड वैक्‍सीन विकास मिशन - कोविड सुरक्षा के लिए तीसरी किश्‍त के रूप में नौ अरब रुपये के पैकेज की घोषणा की है। यह राशि कोरोना के टीके पर  शोध और विकास के लिए उपलब्‍ध कराई जाएगी।


विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि इससे देश में पांच-छह जगह टीके के विकास के काम में तेजी लाने में मदद मिलेगी। इस प्रयास से कोविड के टीके के विकास, प्रमाणीकरण और उसे जन-स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था में लाकर संक्रमण के फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी।


कोविड सुरक्षा मिशन के पहले चरण में बारह महीने के लिए नौ अरब रुपये का प्रावधान किया गया था।


मंत्रालय ने बताया कि शोध और उत्‍पादन, दोनों क्षेत्रों में बायोटेक्‍नोलॉजी विभाग ने टीका बनाने के कुल दस तरह के प्रयासों में मदद दी है। रूसी टीके स्‍पु‍तनिक के अलावा पांच टीकों का मानवीय परीक्षण चल रहा है और अन्‍य तीन टीकों का भी जल्‍दी ही मानवीय परीक्षण शुरू हो जाएगा।


--------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अर्थव्‍यवस्‍था पर कोविड-19 महामारी के विपरीत प्रभाव का अनुमान लगा लिया था और उन्‍होंने इस मुश्किल समय का इस्‍तेमाल नीति निर्माण के लिए फैसले करने में किया। श्री शाह ने आज गुजरात के अहमदाबाद में दो फ्लाईओवर का वर्चुअली उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि सरकार ने कृषि, बिजली और कर सुधार सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में दीर्घकालिक नीति आधारित कदम उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि सकल घरेलू उत्‍पाद के ताजा आंकड़े उत्‍साहवर्धक है और आने वाले दिनों में इसके सकारात्‍मक बने रहने की आशा है।


गृहमंत्री ने कहा कि गुजरात में बिजली की खपत और जीएसटी संग्रह, कोविड पूर्व स्‍तर पर पहुंच गया है। उन्‍होंने कहा कि गुजरात, महामारी के बावजूद देश में सबसे अधिक सकल घरेलू उत्‍पाद की विकास दर हासिल करने वाला राज्‍य है। श्री शाह ने कहा कि गुजरात सभी क्षेत्रों जैसे - बंदरगाहों, तीर्थस्‍थलों, औद्योगिक शहरों और बड़े रेलवे स्‍टेशनों को जोड़ने में पहले स्‍थान पर बना हुआ है।


श्री शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में परिवहन के सभी साधनों को जोड़ने का काम शुरू किया गया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने बुनियादी ढांचा क्षेत्र में राज्‍य को देश में अग्रणी बनाने के सफल प्रयास किए हैं। श्री शाह ने कहा कि गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्‍ध कराने वाला गुजरात देश का पहला राज्‍य है। उन्‍होंने बताया कि गुजरात देश में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे की स्‍थापना में भी सबसे आगे है। गुजरात देश में पवन ऊर्जा और सौर ऊर्जा जैसे विकल्‍पों की शुरूआत में भी अग्रणी है। श्री शाह ने राज्‍य सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद उसने बुनियादी ढांचागत विकास को रूकने नहीं दिया।


हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इन दो फ्लाईओवरों के निर्माण में कुल 71 करोड़ रूपये की लागत आई है।


--------

देश में कोविड-19 से ठीक होने वालों की दर 93 दशमलव आठ-एक प्रतिशत हो गई है।  पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 45 हजार तीन सौ 33 मरीज ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार स्‍वस्‍थ होने वालों की कुल संख्या 88 लाख 47 हजार से अधिक हो गई है। इस समय देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या चार लाख 46 हजार नौ सौ 52 है।


पिछले 24 घंटों के दौरान 38 हजार सात सौ 72 नए  मामले सामने आए, इसके साथ ही कोविड मामलों की कुल संख्या 94 लाख 31 हजार से अधिक हो गई है। भारत में मृत्‍युदर एक दशमलव चार-पांच प्रतिशत है, जो वैश्विक स्तर पर सबसे कम है। पिछले 24 घंटों के दौरान चार सौ 43 लोगों की मौत होने से कोविड से मरने वालों की कुल संख्‍या एक लाख 37 हजार एक सौ 39 हो गई है।


भारतीय आयुवर्ज्ञिान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान 8 लाख 76 हजार से अधिक नमूनों जांच की गई। अब तक कुल संख्या 14 करोड़ 3 लाख से अधिक जांच हो चुकी है।


--------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज पुरानी दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पर मास्‍क और साबुन बांटे। उन्‍होंने मास्‍क लगाने और हाथ धोने के महत्‍व पर जोर देते हुए कहा कि स्‍वच्‍छता और सुरक्षित दूरी का पालन करना बहुत जरूरी है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि मास्‍क और सेनिटाइजर, कोविड-19 से निपटने के सबसे जरूरी तरीके हैं।


कोविड-19 की स्थिति का जिक्र करते हुए डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में इस संक्रामण से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर सबसे अधिक है। उन्होंने बताया कि इस समय देश में प्रतिदिन दस लाख से अधिक नमूनों की कोविड जांच की जा रही है।


--------

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आर टी पी सी आर जांच शुल्क कम करने के आदेश दिए हैं। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि इस फैसले से प्राइवेट प्रयोगशालाओं में जांच कराने वाले लोगों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में यह जांच निशुल्क की जा रही हैं।


--------

राजस्‍थान सरकार ने कहा है कि राज्‍य के सभी कॉलेज, सिनेमा हाल और मनोरंजन पार्क 31 दिसम्‍बर तक बंद रहेंगे। यह निर्णय राज्‍य में कोविड के बढते मामलों के मद्देनजर लिया गया है। कल इस संक्रमण से 18 लोगों की मौत की पुष्टि के बाद राज्‍य में मरने वालों की संख्‍या दो हजार दो सौ 92 हो गई हैं। इस दौरान दो हजार पांच सौ 18 नये रोगियों की पुष्टि हुई है।


अब तक दो लाख 34 हजार तीन सौ 36 रोगी ठीक हुए हैं राज्‍य में इस समय 28 हजार सात सौ 58 रोगियों का इलाज चल रहा है।


--------

तमिलनाडु सरकार ने लॉकडाउन में कुछ छूट देते हुए इसे 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। कोविड-19 महामारी को देखते हुए अनलॉक के मौजूदा चरण की अवधि आज रात समाप्त होने के  मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।


--------

इस बीच, राज्‍य में इस समय कोविड के मरीजों की संख्या 11 हजार 52 है। पूरे राज्य में कल एक हजार चार सौ 59 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य सरकार ने कहा है कि वैक्सीन तैयार होते ही यह सभी लोगों को दी जायेगी। एक रिपोर्ट-


राज्य के स्वास्थ्य डॉक्टर सी. विजय भास्कर ने चेन्नई में राजीव गांधी राजकीय अस्पताल में विशेष रूप से कोविड से संक्रमित रोगियों के लिए एक सौ 20 बिस्तरों वाले वार्ड का उद्घाटन किया। यह वार्ड आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वैक्सीन तैयार होने पर सभी लोगों को यह मुफ्त में दी जायेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के वितरण के लिए कोल्ड चेन नेटवर्क सहित सभी तैयारियां की जा रही हैं ताकि मंजूरी मिलने पर कम समय में ही लोगों के लिए यह उपलब्ध हो सके। जयसिंह आकाशवाणी समाचार चेन्‍नई।


--------

मध्य प्रदेश में भोपाल और इंदौर सहित कई शहरों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन कडे कदम उठा रहा है। पिछले कई दिनों से इंदौर में पांच सौ और भोपाल में तीन सौ से अधिक नए मामले सामने आए हैं। मध्यप्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर लगभग 15 हजार हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने रोको-टोको अभियान शुरू किेया है। 


भोपाल में कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए प्रशासन के निर्देश पर राष्‍ट्रीय सेवा योजना और सामाजिक संस्थाओं द्वारा रोको-टोको अभियान प्रारंभ किया गया है। इस अभियान के अंतर्गत यमराज और चित्रगुप्त का रूप बनाकर लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है।  इसके साथ ही संस्थाओं द्वारा निशुल्क रूप से मास्क का वितरण भी किया जा रहा है। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने रोको-टोको अभियान को प्रभावी तरीके से पूरे जिले में लागू करने के निर्देश दिए हैं। रोको-टोको अभियान में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाने और बिना कारण घरों से नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है। नियमों का पालन नहीं करने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


--------

ओडिशा में कोविड से संक्रमित लोगों की संख्या घटकर पांच हजार 264 हो गई है। कल 707 मरीज कोविड से ठीक हुए। ओडिशा में अब तक तीन लाख 11 हजार 256 लोग कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं।


राज्य में कोविड के नए मामलों में कमी आई है। छह सितंबर के बाद पहली बार पिछले 24 घंटे में महामारी से चार लोगों की मृत्यु हुई है। इससे पहले इस महीने कोविड से प्रतिदिन 14 से 18 लोग मर रहे थे। राज्य में कोविड संक्रमण की दर छह प्रतिशत से कम है। चौबीस घंटों में 30 जिलों में से दस जिलों में 10 से भी कम लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई है। 26 अन्य जिलों में 50 से भी कम लोग संक्रमित हुए हैं। गिरिश चंद्र दास, आकाशवाणी समाचार, भुवनेश्वर।


--------

मिजोरम में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है, वहीं 15 मरीज ठीक भी हुए हैं। कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर तीन हजार आठ सौ 26 हो गई है। स्‍वस्‍थ होने की दर 89 दशमलव नौ-आठ प्रतिशत है। राज्य के चिकित्सा विभाग के अनुसार अब तक तीन हजार चार सौ 40 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं जबकि  सक्रिय मामलों की संख्या तीन सौ 81 है।


--------

त्रिपुरा में कोरोना वायरस से संक्रमित 31 हजार सात सौ 7 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं और इसकी रिकवरी दर 97 दशमलव एक-एक प्रतिशत हो गई है। राज्य में पिछले 24 घंटों में 33 नए मामलों की पुष्टि हुई और 75 रोगियों के स्‍वस्‍थ होने पर उन्‍हें विभिन्‍न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।  राज्‍य में अब तक कोविड से संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 32 हजार छह सौ 74 हो गई है जबकि सक्रिय मामले घटकर पांच सौ 74 रह गए हैं।


--------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के पांच सौ 93 नए ​​मामलों की पुष्टि हुई है। कोविड मामलों की कुल  संख्‍या बढकर दो लाख 69 हजार 816 हो गई हैं। कल 33 हजार से अधिक कोरोना नमूनों की जांच की गई। इस दौरान एक हजार 58 लोगों के इस संक्रमण से ठीक होने के बाद राज्य में स्वस्थ होने की दर 95 दशमलव सात-चार प्रतिशत हो गई है। राज्य में कोविड संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या दो लाख 58 हजार तीन सौ 36 हो गई है।


इस बीच, राज्य के चिकित्सा तथा स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड से तीन और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की कुल संख्‍या एक हजार चार सौ 58 हो गई है। इस समय राज्य में 10 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं। इनमें से सात हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में हैं। 


--------

गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के एक हजार पांच सौ 64 नये रोगियों की पुष्टि हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव नौ-पांच प्रतिशत तक पहुंच गई है।


गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के अब तक 2 लाख 8 हजार 278 मामले सामने आ चुके है, जिसमें से 1 लाख 89 हजार 420 मरीज ठीक हो चुके है। राज्य में अब तक 77 लाख 59 हजार से अधिक लोगो का कोविड-19 के लिए परीक्षण किया जा चुका है। राज्य में इस वक्त 14 हजार 889 सक्रिय मामले है, जिसमें से 86 मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। कल 16 मरीजों की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 3,969 हो गई है। इस बीच अहमदाबाद नगर निगम द्वारा शहर के निजी अस्पतालों में 152 अतिरिक्त कोविड बेड शामिल किये गए है। जबकि कुछ होटल और हॉस्टल को कोविड केयर सेंटर के रूप में चलाने के लिए मंजूरी दी गयी है।  योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


--------

तीरंदाज कपिल में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।  भारतीय खेल प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के अनुसार शिविर में पहुंचने पर उनकी कोविड जांच की गई थी। खेल मंत्रालय ने बताया है कि कपिल में कोरोना वायरस के हल्के लक्षण हैं और चिकित्सा दल उनकी निगरानी कर रहा है।


--------

कोरोना से बचाव के उपायों पर वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरगंज अस्‍पताल के डॉक्‍टर नीरज गुप्‍ता ने बताया कि शादी समारोहों में शामिल होने के दौरान ऐहतियाति उपाय किया जाना काफी महत्‍वपूर्ण है। आकाशवाणी से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि हमें सार्वजनिक तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली चीजों से बचना चाहिए।


इसमें डेफिनेटली शेयरिंग इज नॉट केयरिंग। इसमें खतरा होता है, क्योंकि ये उसी इस प्रकार का खतरा है जैसे कि आप अपना मास्‍क किसी और व्यक्ति को दे दें। सपोज आपने तौलिया यूज़ किया है, आपने उसकी इस्‍तेमाल की हुई कोई चीज उसके संपर्क में आप आ जाते हैं। या एक ही रजाई-बिस्‍तरे में जहां सभी लोग बैठे थे, आप अन्‍दर बैठ जाते हैं तो चांस है कि आपको संक्रमण हो सकता है।  


--------

असम में 15 दिसम्बर से सीमित तौर पर होस्‍टल फिर से खोल दिए जाएंगे। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा मंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा ने बताया कि अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए होस्‍टल खोले जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि प्राथमिक स्‍कूल पहली जनवरी से खोल दिए जाएंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से


शिक्षा मंत्री हिमंता बिस्‍वा सरमा ने कहा कि असम में पहली जनवरी को कक्षा छह तक के प्राथमिक स्कूल फिर से खोल दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा नर्सरी से छठी कक्षा के लिए हॉस्टल और कक्षाएं फिर से खोलने के लिए एसओपी जारी किया जाएगा। श्री सरमा ने कहा कि हॉस्टल और स्कूलों को फिर से खोलने से पहले कोविड परीक्षण किया जाएगा। मंत्री श्री सरमा ने कहा कि राज्य में कोविड के मामलों की संख्या में कमी आ रही है, लेकिन उन्होंने सभी से सतर्क रहने का भी आह्वान किया। श्री सरमा ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति को देखने के बाद ही अन्य छात्रों के लिए छात्रावास खोलने का निर्णय किया जाएगा। गौरतलब है कि 7वीं कक्षा से आगे के लिए राज्य में सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। मानस प्रतिमा सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।


--------

आईआईटी, मद्रास ने कोविड-19 महामारी की स्थिति के बावजूद एक मजबूत प्री-प्लेसमेंट कीर्तिमान स्‍थापित किया है। आईआईटी संस्थान में प्रथम सत्र के दौरान पिछले शनिवार तक एक सौ 82 छात्रों को रोज़गार के अवसर प्राप्त हुए जबकि 2019-20 के शैक्षणिक वर्ष के दौरान एक सौ 70 छात्रों को ही रोज़गार के अवसर मिले थे। आईआईटी अधिकारियों का कहना है कि प्री-प्लेसमेंट प्रस्‍ताव के अवसर के पीछे एक प्रमुख कारक इसका मजबूत प्रशिक्षण कार्यक्रम है।


--------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।


नई दिल्‍ली स्थित गंगाराम अस्पताल में गठिया रोग विभाग के डॉक्टर वेद चतुर्वेदी इस चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।


यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। 


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।


--------

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि लोग संसद से पारित कृषि सुधारों से संबंधित कानूनों के बारे में कोई गलतफहमी न रखें। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों ने पिछले साल के मुकाबले इस साल बाजार में ज्यादा और ऊंची दरों पर अपनी फसलें बेची हैं। श्री जावडेकर ने स्पष्ट किया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य - एम एस पी अभी जारी है और मंडियां काम कर रही हैं तथा फसलों की सरकारी खरीद भी चल रही है।


--------

डीएमके पार्टी के नेतृत्व में तमिलनाडु के विपक्षी दलों ने केन्द्र सरकार से दिल्ली में आंदोलनकारी किसानों के साथ वार्ता करने की मांग की है। एक संयुक्त बयान में डीएमके, प्रदेश कांग्रेस, वाम दल और कई अन्य दलों के नेताओं ने कहा है कि बातचीत बिना शर्त होनी चाहिए। इन नेताओं ने यह भी कहा कि हाल ही में संसद से पारित तीन कृषि कानून किसानों के हित के खिलाफ हैं।


--------

छत्तीसगढ़ में कल से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद आरंभ होगी। यह अगले वर्ष 31 जनवरी तक यह जारी रहेगी। धान खरीद के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हमारे संवाददाता की रिपोर्टः -


छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा भी कहा जाता है। इस साल यहां समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए इक्कीस लाख से अधिक किसानों ने अपना पंजीयन कराया है। इन किसानों ने लगभग अट्ठाईस लाख हेक्टेयर में धान की फसल उगाई है। पिछले साल सरकार ने अट्ठारह लाख से अधिक किसानों से समर्थन मूल्य पर करीब चौरासी लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की थी। धान खरीदी सही तरीके से हो और किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए राज्य स्तर पर अधिकारियों का एक दल भी गठित किया गया है, जो खरीदी केन्द्रों में जाकर समय-समय पर निरीक्षण करेगा। इसके अलावा सीमावर्ती राज्यों से कोई व्यक्ति अवैध रूप से लाकर छत्तीसगढ़ में धान न बेच पाए, इसके लिए भी सरकार ने सीमावर्ती जिलों में निगरानी रखने के लिए कड़े प्रबंध किए हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।


--------

प्रधानमंत्री आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विश्‍व प्रसिद्ध देव दीपावली पर्व में शामिल होंगे। वे कई अन्‍य कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे। श्री मोदी राष्‍ट्रीय राजमार्ग-19 के हड़िया-प्रयागराज और राजा तलाब-वाराणसी के छह लेन चौडीकरण परियोजना को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इस परियोजना में कुल दो हजार चार सौ 47 करोड रुपये की लागत आई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे प्रयागराज और वाराणसी के बीच यात्रा के समय में एक घंटे की कमी आयेगी।


यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री भव्य देव दीपावली उत्सव के साक्षी होंगे। प्रधानमंत्री पवित्र गंगा नदी में भी कुछ समय बिताएंगे और क्रूज पर सवार होकर लेज़र-शो भी देखेंगे। कार्तिक महीने की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला देव दीपावली उत्सव वाराणसी की सांस्‍कृति विरासत का हिस्सा है और इस दिन शाम को गंगा के घाट लाखों दीयों की रोशनी से जगमग हो उठते हैं। शाम को वाराणसी के राजघाट पर प्रधानमंत्री के दीया जलाने के साथ ही इस उत्सव की शुरुआत होगी, जिसके बाद गंगा नदी के दोनों किनारों पर 15 लाख से अधिक दीप जलाए जाएंगे। विभिन्न सांस्कृतिक समारोह भी उस समय घाटों पर आयोजित होंगे और प्रधानमंत्री यहां पर एक छोटी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा परियोजना की प्रगति की समीक्षा करने के लिए मंदिर भी जाएंगे। वह सारनाथ के पुरातात्विक स्थल पर लाइट एन्ड साउंड शो भी देखेंगे, जिसका उद्घाटन उन्होंने ही इसी महीने की शुरुआत में किया था। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार, वाराणासी।


--------

गुरु नानक जयंती और गुरुपर्व आज भारत सहित विश्व भर में धार्मिक श्रद्धा और उल्लास से मनाया जा रहा है।


यह पर्व सिखों के प्रथम गुरु गुरुनाक देव जी जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उन्होंने सिख धर्म की स्थापना की थी। इस वर्ष गुरुनानक देव जी का पांच सौ 51वां प्रकाशोत्सव है। इस दिन श्रद्धालु प्रार्थना और कीर्तन में शामिल होते हैं। अमृतसर क स्वर्ण मंदिर में गुरु पर्व बहुत उल्लास से मनाया जाता है।


--------

महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण के बावजूद राज्‍य के विभिन्‍न भागों में गुरू नानक जयंती मनाई जा रही है। नांदेड जिले के श्री सचखंड हुजूर साहिब गुरूद्वारा में विशेष पूजा, अर्चना और लंगर प्रसाद का आयोजन किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुंबई के गुरूदवारों में ऑनलाइन समारोहों का आयोजन किया गया है।


मुंबई में, अंधेरी, बोरीवली, खार, मीरा रोड, दादर, बायकुला, विखरोली के गुरुद्वारों ने दिन भर किए जा रहे अनुष्ठानों और कार्यक्रमों के लाइव ऑनलाइन प्रसारण की व्यवस्था की है। आज गुरूद्वारों में दिन भर चलने वाले भजन, कीर्तन, व्याख्यान आदि कार्यक्रमों को भक्‍त घर बैठे देख सकें, ऐसा आयोजन सोशल मीडिया प्लेटफार्म, चैनलों और ऐप के माध्यम से किया गया है। गुरूद्वारों में आने वाले भक्‍तों को सख्‍ती से मास्‍क पहनने और उचित सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है। इस बीच, मुंबई में पिछले 24 घंटों में, 940 नए कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गये हैं और 18 जन के मरने की खबर आई है। इसके साथ ही शहर में आज तक संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 2 लाख 82 हजार 814 हो गई है, इसके अलावा लगभग 10,800 लोगों ने इस महामारी में अपनी जान गंवाई है। विनीत मावस्कर के साथ देवोप्रियो भट्टाचार्जी आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


--------

गुरुनानक देव जी की जयंती पर राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा है कि गुरु नानक देव जी का जीवन और शिक्षाएं सभी मनुष्यों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।


राष्ट्रपति ने कहा कि गुरु नानक देव ने अपने अनुयायियों को एक ओंकार का मूल मंत्र दिया और जाति, पंथ और लिंग के आधार पर बिना भेदभाव किए सभी मनुष्यों के साथ समान व्यवहार करने पर बल दिया।


उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव जी अपने आदर्श जीवन के माध्‍यम से सच्‍चाई, करुणा और नेकी के प्रतीक रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे गुरु नानक देव जी के लोकहितकारी विचारों से गहन रूप से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि विश्वभर में गुरु नानकदेव जी का प्रभाव देखा जा सकता है।


--------

भाजपा की वरिष्ठ नेता और राजस्थान की विधायक किरण माहेश्वरी का कल रात गुड़गांव के एक अस्पताल में निधन हो गया। 59 वर्ष की किरण माहेश्‍वरी कोरोना वायरस से पीडित थीं। राजसमंद से तीन बार की विधायक किरण माहेश्वरी का पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में इलाज चल रहा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और अन्य लोगों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।


--------

भारत शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्‍यक्षों की परिषद की 19वीं बैठक की आज मेजबानी करेगा। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू इस वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि यह बैठक भारत की अध्यक्षता में पहली बार आयोजित की जा रही है।


--------

और अब एक नज़र आज के मौसम पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आमतौर पर मौसम साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 7 और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुंबई में न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस  रहने का अनुमान है।  चेन्नई में तापमान 23 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में न्यूनतम तापमान 16 और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा लेकिन शाम तक आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। लेह में आसमान साफ रहेगा, लेकिन सामान्‍यत:  शाम या रात को बादल छा सकते हैं। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से चार डिग्री सेल्सियम कम और अधिकतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। गिलगित में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्य से तीन डिग्री कम और अधिकतम 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा, शाम तक बादल छाए रहे सकते हैं। तापमान 4 से 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। गुवाहाटी में सुबह धुंध छायी रही और न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


--------

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण आज आधी रात से केरल तट पर मछली पकड़ने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। मौसम विभाग ने राज्य में कल भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त किया है। 


--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 17 (Jan) Midday News 17 (Jan) Evening News 17 (Jan) Hourly 17 (Jan) (1910hrs)
समाचार प्रभात 17 (Jan) दोपहर समाचार 17 (Jan) समाचार संध्या 17 (Jan) प्रति घंटा समाचार 17 (Jan) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 17 (Jan) Khabrein(Day) 17 (Jan) Khabrein(Eve) 17 (Jan)
Aaj Savere 17 (Jan) Parikrama 17 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jan) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 17 (Jan) Spotlight/News Analysis 17 (Jan) Employment News 17 (Jan) रोजगार समाचार 17 (Jan) World News 16 (Jan) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 17 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Jan) North East Diary 17 (Jan)